तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

कुण्डलपुर और बांदकपुर को पवित्र क्षेत्र बनाया जायेगा- मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ★वमुख्यमंत्री ने आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज से आर्शीवाद लिया



कुण्डलपुर और बांदकपुर को पवित्र क्षेत्र बनाया जायेगा- मुख्यमंत्री शिवराज सिंह 
★वमुख्यमंत्री ने आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज से आर्शीवाद लिया


दमोह । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान धर्म पत्नी श्रीमती साधना सिंह के साथ आज कुण्डलपुर पंचकल्याणक महा-महोत्सव में बड़े बाबा के दर्शन करने पहुँचे। उन्होंने बड़े बाबा के दर्शन, पूजन -अर्चन के
 पश्चात विद्यासागर जी महाराज का आर्शीवाद लिया। लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव, सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्योग मंत्री श्री ओम प्रकाश सखलेचा, पूर्व मंत्री श्री जयंत मलैया ने भी विद्यासागर जी महाराज का आर्शीवाद लिया। मुख्यमंत्री एवं उनकी धर्म पत्नी पंचकल्याणक महोत्सव में इंद्र एवं इंद्राणी के रूप में उपस्थित हुए। आयोजित कार्यक्रम में श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री  ने कहा कि कुण्डलपुर और बांदकपुर को पवित्र क्षेत्र बनाया जायेगा । यहाँ मांस -मदिरा जैसी वस्तुएं प्रतिबंधित रहेंगी।


मुख्यमंत्री  ने कहा कि आचार्य श्री ने भटकी हुई मानवता को राह दिखाने का काम किया है। उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य, गौ-सेवा जैसे क्षेत्र में प्रेरणादायक कार्य किये है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि  आने वाली पीढ़िया इस बात का विश्वास नहीं कर पायेंगी कि संत विद्यासागर जी महाराज जैसे महान संत व्यक्ति भी इस धरती पर रहे हैं।   श्री चौहान ने बताया कि उन्हें जब भी कभी कोई समस्या सामने आती है तो आचार्य श्री के स्मरण से उन्हें उसका समाधान मिल जाता है। वे यहां मुख्यमंत्री के रूप में नहीं बल्कि एक शिष्य के रूप मे आये है। यहाँ पर स्वर्ग जैसा दृश्य है। आचार्य श्री के दर्शन से ऐसा संतोष और आनंद मिलता है ,जिसका वर्णन नहीं किया जा सकता है।


मुख्यमंत्री  ने कहा कि कुण्डलपुर में बना बड़े बाबा का मंदिर अद्भुत है ।यह ऐसा मंदिर है, जिसे देख कर आँखे चकाचौंध हो जाती है। इस पवित्र धरती पर पूरी दुनिया से लोग आकर बड़े बाबा के दर्शन कर लाभ लेंगे। उन्होंने कहा कि यहां की पहाड़ियो पर वृक्षारोपण कर  हरा- भरा बनाया जायेगा। उन्होंने  अधिकारियो को इस संबंध में योजना तैयार करने के निर्देश भी दिये।   

यह भी पढ़े..




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


       मुख्यमंत्री ने कहा कि जैसा विद्यासागर महाराज जी ने हमेशा कहा है कि शिक्षा मातृ -भाषा में होना चाहिए। राज्य सरकार इसी साल से एक मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज में हिन्दी माध्यम से शिक्षा देगी इंजीनियरिंग कॉलेज में हिन्दी माध्यम से शिक्षा देगी। शिक्षा के साथ ही स्वरोजगार पर बल दिया जायेगा। कक्षा छठवी से व्यवसायिक शिक्षा भी दी जायेगी। मुख्यमंत्री  ने कहा कि गौ-सेवा के कार्य में समाज को भी आगे आना होगा। उन्होंने लोगो से अनुरोध किया कि बेटा और बेटी को एक बराबर माने, किसी तरह का भेदभाव न करे। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी योजना से स्थिति में बदलाव आया है । पहले वर्ष 2012 में एक हजार बेटों पर 912 बेटियाँ जन्म लेती थी, अब एक हजार बेटों पर 956 बेटियां जन्म ले रही है।  कुण्डलपुर की पहाड़ियो को हरा- भरा करने के  लिये  वृक्षारोपण की योजना बनाई जायेगी।

 मुख्यमंत्री ने लोगो से पर्यावरण सुधार के लिये वृक्षारोपण का भी अनुरोध किया।
 इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने आचार्य श्री द्वारा लिखित प्रसिद्ध पुस्तक मूकमाटी के जर्मन अनुवाद का विमोचन भी किया। कुण्डलपुर पहॅुचने पर महामहोत्सव समिति के सदस्यों ने मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रीगण का सम्मान किया और स्मृति- चिन्ह भेंट किये।

 इस अवसर पर पूर्व मंत्री डॉ रामकृष्ण कुसमरिया, वेयरहाउस एवं लॉजिस्टिक कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष राहुल सिंह लोधी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री शिवचरण पटेल, हटा विधायक श्री पीएल तंतुवाय, जबेरा विधायक श्री धर्मेंद्र लोधी, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री प्रीतम सिंह लोधी, ब्रह्मचारी श्री विनय भैया, सांसद प्रतिनिधि श्री नरेन्द्र बजाज, सर्वश्री देवेन्द्र सेठ, संतोष सिंघई, संदेश जैन, डाँ सवांत सिंघई, सुधीर सिंघई, नवीन निराला, अजीत मोदी, महेन्द्र जैन सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री श्री चौहान का आत्मीय स्वागत किया।
इस अवसर पर कमिश्नर श्री मुकेश शुक्ला, आईजी श्री अनुराग, डीआईजी श्री विवेकराज सिंह, कलेक्टर श्री एस. कृष्ण चैतन्य, पुलिस अधीक्षक श्री डीआर तेनीवार, सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव और बड़ी संख्या में देश के कोने-कोने से आये श्रद्धालु मौजूद थे।     
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive