अंधे कत्लों का सीरियल किलर गिरफ्तार , सागर से लेकर भोपाल तक चार चौकीदारो की हत्या की▪️ मशहूर होने की फितरत में चार हत्याएं, नेगेटिव माइंड सेट है किलर

अंधे कत्लों का सीरियल किलर गिरफ्तार , सागर से लेकर भोपाल तक चार चौकीदारो की हत्या की

▪️ मशहूर होने की  फितरत में चार  हत्याएं, नेगेटिव माइंड सेट है किलर 


सागर। मध्यप्रदेश में चौकीदारों की जान को खतरा बना सीरियल किलर को सागर पुलिस ने भोपाल से गिरफ्तार कर लिया है। सागर में सिर्फ तीन दिन में तीन चौकीदारों की हत्या की। इसके बाद भोपाल जाकर एक चौकीदार की जान ली। सोते हुए लोगो को मारकर फेमस होने की चाहत रखने वाला 19 साल का किलर भोपाल में हत्या करने के कुछ घंटो में ही पकड़ा गया। सागर  झोन के आईजी अनुराग और एसपी तरुण नायक ने मीडिया के सामने पूरी घटना का खुलासा किया। पुलिस ने तीस हजार रूपये का इनाम भी घोषित किया था। फिल्म KGF की  तर्ज पर रॉकी बनकर मशहूर होना चाहता था। पुलिस की इस उपलब्धि पर सीएम शिवराज सिंह चौहान और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सागर पुलिस को बधाई दी है। 

सागर में की तीन  लगातार हत्याएं चौकीदारों की
सागर में पिछला हफ्ता दहशत में गुजरा। जब एक अज्ञात  युवक लगातार अंधे कत्ल को अंजाम दे रहा था। उसने सिर्फ चौकीदारों की हत्या करके चौकीदारों पर संकट खड़ा कर दिया।

सिविल लाईन थाना क्षेत्र के आर्ट एन्ड कामर्स कालेज में चौकीदारी करते समय शंभू दयाल दुबे की हत्या हुआ।  सुबह कालेज के अन्य चौकीदार जगदीश रैकवार ने फोन करके परिजनो को सूचना दी की  किसी अज्ञात व्यक्ति ने सोते समय मेरे पिता के सिर पर बड़ा सा पत्थर पटककर उनकी हत्या कर दी है।  सागर शहर में दिनांक 27-28 अगस्त की रात्रि में थाना केन्ट में भैसा बायपास पर स्थित एक ट्रक बाडी रिपेयरिंग की गैरिज में हुई चौकीदार कल्याण सिंह लोधी की हत्या तथा झांसी बस स्टैण्ड स्थित ग्रीन होटल में सो रहे चौकीदार के साथ मारपीट की गई। इसके बाद  दिनांक 30-31.08.22 मोतीनगर थाना क्षेत्र में भोपाल रोड पर रतोना ग्राम सतपाल पेट्रोलपंप के सामने एक निर्माणाधीन मकान के अंदर सो रहे चौकीदार  मंगल अहिरवार की हत्या की वारदात सामने आई। 

आईजी अनुराग के मुताबिक  सागर शहर में हो रही लगातार हत्याओं से शहर में एक भय का वातावरण का निर्माण हो रहा था व लोगो में चर्चा व भय बना हुआ था।  
घटना की गंभीरता को देखते हुये आईजी और डीआईजी विवेक राज सिंह द्वारा पुलिस अधीक्षक सागर को उक्त घटनाओं के आरोपी की शीघ्र गिरफ्तारी हेतु निर्देश दिये गये । 
एसपी तरुण नायक द्वारा अति. पुलिस अधीक्षक विक्रम सिंह, अति. पुलिस अधीक्षक ज्योति सिंह, नगर पुलिस अधीक्षक प्रवीण अस्थाना , नगर पुलिस अधीक्षक मकरोनिया निकिता गोगुलवार के मार्गदर्शन में शहर के थाना प्रभारियो एवं कर्मचारियो की एक विशेष टीम गठित कर अज्ञात आरोपी की पतारशी हेतु क्षेत्र व शहर के विभिन्न क्षेत्रो में सक्रिय किया गया। करीब 250पुलिसकर्मी इस अभियान में जुड़े। सीसीटीवी कैमरों, मौके पर साक्ष्यों और तकनीकी जानकारियों के आधार पर पुलिस जुटी। 
सीसीटीवी को खंगाला पुलिस ने
अज्ञात आरोपी की पता तलाश के दौरान थाना केन्ट के घटना स्थल के सामने गोदाम पर लगे सीसीटीवी कैमरे को चेक किया गया, कैमरों में घटना स्थल का मुख्य गेट नजर आ रहा है, थाना सिविल लाईन के घटना स्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे एवं मृतक के मोबाईल बंद होने के स्थान, घटना स्थल तक के सभी संभावित स्थानो के सीसीटीवी कैमरे चेक कराये गये है । थाना मोतीनगर के घटना स्थल रतौना के पास भारत पेट्रोलपंप एवं लेहदरानाका के सीसीटीवी कैमरे चेक कराये गये है, तथा शहर एवं आउटर में स्मार्ट सिटी कंट्रोलरूम के सीसीटीवी कैमरे भी चेक कराये गये। थाना मोतीनगर के घटना स्थल ग्राम रतौना के आसपास खेतो, पहाड़ी क्षेत्रो व ग्राम भापेल, हफसिली, अमावनी, रतौना रेल्वे स्टेशन के आसपास सघन सर्चिंग अभियान चलाया जाकर ग्रामीणो की मदद से आरोपी की तलाश एवं पतारशी के प्रयास किये गये । उक्त सभी प्रयासों से उक्त घटनाओ के संदिग्ध की हुलिया के बारे में काफी जानकारी प्राप्त हुई। जिसके आधार पर संदिग्ध व्यक्ति का स्कैच तैयार कराया गया। जिसे जिले एवं अन्य जिलों में भी प्रसारित किया गया। एवं मुखबिरो को इसकी पतारशी हेतु लगाया गया। तथा शहर एवं उसके आसपास पुलिस की कई टीमें बनाकर आम लोगो एवं विभिन्न संस्थानों के चौकीदारों को जागरुक किया गया एवं अज्ञात आरोपी की संभावित स्थानो पर तलाश जारी रखी गई। 




 *पकड़े जाने के बाद विक्ट्री का साइन दो      अंगुली दिखाता शिव प्रसाद


भोपाल की मिली लोकेशन
पुलिस के मुताबिक इसी दौरान ऐसे कुछ साक्ष्य प्राप्त हुये जिसके आधार पर संदिग्ध की जानकारी प्राप्त करने हेतु एवं त्वरित कार्यवाही हेतु विशेष टीम के अंतर्गत उनि नेहा सिंह गुर्जर, प्रआर ब्रजेश शर्मा, अमित पटेल, मुकेश, अमित चौबे आर. आशीष गौतम, प्रदीप शर्मा, प्रिंस जोशी, मनीष तिवारी , सायबर सेल से अमित शुक्ला को भोपाल रवाना किया गया। जहां पुलिस टीम द्वारा भोपाल रेल्वे स्टेशन, बस स्टैण्ड, लाज होटल, धर्मशालाओं , आदि संभावित स्थानो पर कई लोगो से हुलिया के आधार पर पूछताछ की गई एवं संभावित स्थानो की सीसीटीवी फुटैज देखकर संदिग्ध की पतारशी की गई। 



पुलिस टीम को उस समय एक बड़ी सफलता हाथ लगी जब एक मुखबिर द्वारा उक्त हुलिया का संदेही कोहेफिजा क्षेत्र में देखा गया है। कोहेफिजा क्षेत्र से भोपाल पुलिस एवं जीआरपी भोपाल की मदद लेते हुये संदेही आरोपी को दस्तयाब किया गया। एवं संदेही आरोपी से पूछताछ करने पर उसने अपना नाम शिवप्रसाद पिता नन्हेवीर धुर्वे उम्र 18 साल 8 माह नि. केकरा थाना केसली जिला सागर का होना बताया। 

पूछताछ में स्वीकारी चारो  हत्याएं



▪️भोपाल में गुरुवार की रात को चोकदार की हत्या का सीसीटीवी फुटेज


संदेही आरोपी से पूछताछ करने पर सागर में विभिन्न हत्या जैसे थाना सिविल लाईन में हत्या की घटना, थाना केन्ट क्षेत्र में एक हत्या की घटना , थाना मोतीनगर क्षेत्र एक घटना, एवं हाल ही में आज दिनांक को  थाना खजूरी जिला भोपाल में की गई हत्या की घटना स्वीकार की गई है। शिवप्रसाद ने भोपाल में एक मार्बल दुकान पर चौकीदार कर रहे सोनू वर्मा की डंडे  से मारकर हत्या कर दी। इसका सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया। 


शिव प्रसाद  नेगेटिव माइंड सेट :आईजी

आई जी अनुराग ने  मीडिया को बताया कि आरोपी शिव प्रसाद  नेगेटिव माइंड सेट का है। जिसका उद्देश्य पैसा कमाना था। उसने देश के की हिस्सो महाराष्ट्र, गोवा, चेन्नई,भोपाल, सागर आदि स्थानों पर नौकर के रूप में काम कर चुका है। सोशल मीडिया से आइडिया लेकर उसने तरीका अपनाया है। आईजी के मुताबिक सोते समय वहा मोजूद पत्थर , हथौड़ा फावड़ा आदि को हथियार बनाकर वारदात को अंजाम देता था। वह आठवी तक पढ़ा है। लेकिन अंग्रेजी के शब्दों का भरपूर प्रयोग कर लेता है कई जगहों पर काम करने के कारण लहजा बदला है। शिव प्रसाद शार्टकट  तरीके से पैसा कमाकर प्रसिद्ध होना चाहता था। फिलहाल उससे पूछताछ जारी है। जब मीडिया ने पूछा कि किलर का  अगला टारगेट पुलिस थी तो आईजी ने तत्काल जवाब  था कि "अब वह पुलिस के टारगेट में आ गया है। "

फेमस होना चाहता था सीरियल किलर :  एसपी तरुण नायक


एसपी तरुण नायक ने बताया कि  पुलिस की  मेहनत सफल हो गई। घटनास्थल पर मिले साक्ष्यों और टेक्निकल जानकारी  सायबर सेल के सहारे किलर को भोपाल से पकड़ा है। उसने सागर में तीन और भोपाल में एक हत्या की है। शिव प्रसाद सोशल मीडिया से प्रभावित होकर फेमस होना चाहता था। इसलिए उसने इन वारदाते को अंजाम दिया। उससे पूछताछ की जा रही है।
आरोपी से मिले दो मोबाइल फोन
पुलिस को  मौके पर ही थाना सिविल लाईन में मृतक शंभुदयाल दुबे का लुटा हुआ मोबाईल एवं एक अन्य मोबाईल जो कि थाना खजुरी कोहेफिजा में हुई हत्या की घटना से संबंधित है, बरामद किया गया बाद जप्त किया गया। 
आरोपी पूर्व में भी महाराष्ट्र में इसी प्रकार के मामले में जेल जा चुका है । और वर्तमान में जमानत पर है। एवं आरोपी के अन्य आपराधिक रिकार्ड के संबंध में जानकारी एकत्रित की जा रही है।

सीएम और गृहमंत्री ने सागर पुलिस को दी बधाई इस सफलता पर

मख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सागर पुलिस को मिली स्फल्ता पर सोसल मीडिया के जरिए बधाईयां दी है। 
सीएम शिवराज सिंह ने ट्वीट किया कि 

सागर पुलिस ने इस खतरनाक अपराधी को पकड़कर सुरक्षित मध्यप्रदेश के संकल्प की सिद्धि की दिशा में एक और सफलता प्राप्त की है। इस सफलता के लिए सागर पुलिस का अभिनंदन करता हूं और बधाई देता हूं।

https://twitter.com/ChouhanShivraj/status/1565609328673161216?t=FnMS3i4DHiKSyTBTMn760w&s=19

गृहमंत्री ने ट्वीट किया कि 

गृह मंत्री @drnarottammisra ने बताया कि सागर के सीरियल किलर को पकड़ना एक चुनौती थी। अपराधी को सफलतापूर्वक पकड़ने के लिए सागर पुलिस को बधाई। 

https://twitter.com/mohdept/status/1565580260900569088?t=4jeECNS8RyUF1T1iJPWkLw&s=19

किलर के परिजनो हिसाब से लड़ाकू प्रवृत्ति का है शिव

                 पिता नन्हेवीर गौड़ 
 केसली क्षेत्र में सीरियल किलर शिव प्रसाद की  कई कहानियां घूम रही है। गाववाले  इन हत्याओं को सुनकर घबरा जाते है वही आश्चर्य भी कर रहे है ।वह गांव में बचपन से ही मारपीट करता था।किलर के पिता नन्हे वीर बताते हैं कि वह रक्षाबंधन पर आया था। कभी कुछ बताता नही था। कुछ सालो से आनाजाणा कम ही था। नन्हे वीर की डेढ़ एकड़ की किसानी है। इस घटना से उसकी मां सीताबाई सहित पूरा परिवार दुखी है। 


टीम का सराहनीय योगदान 
एसपी तरुण नायक ने सराहनीय काम करने वालो से हाथ मिलाकर बधाई दी और तारीफ की। इस अभियान में थाना प्रभारी केन्ट श्री अजय कुमार सनकत,थाना प्रभारी कोतवाली मानस द्विवेदी थाना प्रभारी मोतीनगर श्री सतीश सिंह, थाना प्रभारी गोपालगंज श्री कमल सिंह ठाकुर, थाना प्रभारी मकरोनिया निरी महेन्द्र सिंह जगेत, थाना सिविल लाईन सुश्री नेहा सिंह गुर्जर, रक्षित केन्द्र से उनि गौरव तिवारी, कंट्रोल रूम प्रभारी उनि आर.के. एस चौहान 


▪️एसपी तरुण नायक ने पुलिस कर्मियों को दी शाबाशी हाथ मिलकर

सहयोगी टीमः- 
थाना सिविल लाईनः- उनि आर एन मिश्रा, अजय एक्का, कमल किशोर मौर्य, सउनि ममता सिंह, प्रआर ब्रजेश शर्मा,प्रआर अमित पटेल, आर. प्रिंस जोशी, आर कौस्तुभ मणि पाठक, महेन्द्र सेन, अजय रजक, अमन, प्रकाश यादव, 

 थाना मोतीनगरः- प्रआर मुकेश, प्रआर अमित चौबे, आरक्षक आशीष गौतम, प्रदीप शर्मा, नीलेश चौधरी, हेमन्त  ठाकुर, जय सिंह
थाना केन्टः-     आऱ. मनीष तिवारी , लखन गंधर्व, अभिषेक गौतम
थाना कोतवालीः-  आर. पवन सिंह, 
थाना गोपालगंजः- आर. सचित गुप्ता 
थाना मकरोनियाः- आर. लवकुश सिंह
सायबर सेलः- आर.विजय शुक्ला, प्रदीप यादव ,अमित शुक्ला, अमर तिवारी, सौरभ रैकवार, अरुण सिंह, हेमेन्द्र सिंह।


सीरियल किलर के शिकार बने लोगों के परिजन को सरकार मुआवजा दे : निधि जैन



सागर I सागर और भोपाल में चौकीदार की हत्या के आरोपी का पकड़ा जाना अच्छी खबर है। लेकिन हत्याओं के बाद गिरफ्त में आना पुलिस - प्रशासन की गंभीर चूक को भी जाहिर करता है। इसलिए राज्य सरकार की नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि वह मृतकों के परिजन को 10 -10 लाख रुपए का मुआवजा दे । यह मांग कांग्रेस नेत्री एवं महापौर प्रत्याशी रहीं निधि सुनील जैन ने राज्य शासन से की है। श्रीमती जैन व पूर्व विधायक देवरी सुनील जैन शुक्रवार को चौकीदार स्व. मंगल अहिरवार के उदासी मोहल्ला स्थित घर गए थे । यहां नेताद्वय ने मृतक मंगल की पत्नी हेमा व उसके दोनों बच्चों का हाल जाना । उन्हें कुछ आर्थिक मदद भी दी । 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें