आपदा के समय संकट मोचन का काम करती है होमगार्ड : कलेक्टर

आपदा के समय संकट मोचन का काम करती है होमगार्ड : कलेक्टर



सागर 6 दिसंबर 2022
हर आपदा के समय संकट मोचन के रूप में सामने आकर होमगार्ड लोगों की जिंदगियों को बचाने का कार्य करती है। उक्त विचार कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने होमगार्ड स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किए।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक, डिवीजन कमांडेंट श्री आरके पाठक, होमगार्ड कमांडेंट श्री संतोष शर्मा, जिला कोषालय अधिकारी श्री दीपक जैन, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी श्री सुनील शुक्ला, स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय के श्री मनीष दुबे सहित अन्य अधिकारी एवं होमगार्ड की अधिकारी सैनिक मौजूद थे।


स्थापना दिवस के अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने कहा कि होमगार्ड हर आपदा के समय संकट मोचन के रूप में कार्य करती है उन्होंने कहा कि जिस प्रकार हनुमान जी संकट के समय राम का साथ देकर सभी की सहायता करते थे। उसी प्रकार होमगार्ड सभी की मदद करते है। उन्होंने कहा कि चाहे आगजनी हो बाढ़ हो या अन्य बड़ी दुर्घटनाएं हो हर समय होमगार्ड का साथ मिलकर संकट उसे उबारने एवं बचाने का कार्य करती है। कलेक्टर श्री आर्य ने कहा कि पिछले दिनों बीना में आई भीषण बाढ़ एवं सागर तिलकगंज में हुई भीषण आगजनी के समय होमगार्ड ने जो कार्य किया वह सराहनीय है ।


इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक ने कहा कि होमगार्ड हर चुनौतियों का सामना कर व्यक्तियों के बचाने का कार्य करती है उन्होंने कहा कि व्यक्तियों के साथ अन्य जो भी आपदा में फंसे होते हैं उनको भी बचाती है । उन्होंने कहा कि होमगार्ड का कार्य देखते हुए वह एनडीआरएफ टीम से कम नहीं है उन्होंने कहा कि वर्दी सभी की एक है किंतु कार्य कुछ अलग होते हैं । उन्होंने कहा कि चुनौतियों का सामना करना होमगार्ड का प्रथम कर्तव्य होता है। उन्होंने कहा कि होमगार्ड द्वारा न केवल आप को बचाने का कार्य किया जाता है बल्कि हर महत्वपूर्ण कार्य करने के लिए भी सहयोग दिया जाता है ।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने गृहमंत्री केंद्र सरकार श्री अमित शाह, गृह मंत्री राज्य सरकार श्री नरोत्तम मिश्रा का संदेश वाचन भी किया। स्थापना दिवस पर होमगार्ड द्वारा मार्च पास्ट किया गया एवं कलेक्टर श्री आर्य एवं पुलिस अधीक्षक श्री नायक को सलामी दी। स्थापना दिवस के अवसर पर होमगार्ड एवं एसडीआरएफ द्वारा बचाओ के साधनों का प्रदर्शन किया गया कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को प्रमाण पत्र से सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. अरविंद जैन ने किया।
                               

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें