शराब परिवारों के साथ लोकतंत्र को भी नष्ट कर रही है : रघु ठाकुर▪️महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर रखा गया दिनभर का उपवास

शराब परिवारों के साथ लोकतंत्र को भी नष्ट कर रही है : रघु ठाकुर

▪️महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर रखा गया दिनभर का उपवास


भोपाल, 30जनवरी। राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की पुण्यतिथि के अवसर पर गांधी भवन भोपाल में एक दिवसीय उपवास का आयोजन समता न्यास व गांधी भवन न्यास के तत्वावधान में हुआ। उपवास के प्रारम्भ में श्री तापस उपाध्याय ने गांधीजी को समर्पित भजन गाये । 
उपवास सभा को सम्बोधित करते हुए गांधी भवन न्यास के सचिव श्री दयाराम नामदेव ने कहा कि गांधीजी मद्यनिषेध के पक्ष में थे और यह आज  और भी आवश्यक है । 
श्री रघु ठाकुर ने सम्बोधित करते हुए कहा कि आज शराब परिवारों को नष्ट कर रही है। युवा पीढ़ी को अपराधी बना रही है। राजनीति को भ्रष्ट कर रही है। महिलाओं और बच्चों को दुखी कर रही है। भारतीय लोकतंत्र को शराब प्रभावित कर रही है। हालत यह है कि शराब सरकारें बनाती है और मिटाती है ।

 व्यवस्था गाँवों को बिजली और पानी भले न दे पाई हो परंतु दूरदराज गांवो में शराब पहुँच रही है। शराब केवल नशा नहीं है बल्कि मानव मस्तिष्क की चेतना को नष्ट करने का हथियार भी है । हम सम्पूर्ण शराबबंदी और सम्पूर्ण नशाबंदी चाहते हैं। बापू की पुण्यतिथि पर हम यह संकल्प लेते हैं कि अपनी शक्ति भर नशाबंदी के लिए काम करेंगे। 
समता ट्रस्ट के अध्यक्ष मदन जैन ने कहा कि जिस पैसे से गरीब के घर में रोटी जानी चाहिए, शिक्षा का दीप जलना चाहिए, वह शराब पर खर्च हो रहा है। 
पत्रकार जयंत सिंह तोमर ने कहा कि नशाबंदी के लिए जनमत तैयार करने में पत्रकारों की महती भूमिका है । नशे से होने वाली दुर्घटनाओं के समाचार हम छापते हैं लेकिन बतौर सूचना हम छापते हैं। हमें एक नागरिक के बतौर इस अभियान में शामिल होना होगा। 


उपवास सभा का संचालन डा. शिवा श्रीवास्तव ने किया। उन्होंने कहा कि जब तक महिलाएं इस आन्दोलन में हिस्सेदार नहीं बनेंगी आन्दोलन सफल नहीं होगा। शराब से नारी पीड़ित होती है। शराब उसकी पीठ और पेट दोनों पर आघात करती है।
 शाम चार बजे उपवास का समापन हुआ। गांधी भवन के सचिव श्री दयाराम नामदेव ने उपवास समाप्त कराया। उपवास में  इफ्तियार खान,
अभय जैन, अनिल कुरुप, अजय श्रीवास्तव, गोपाल अवस्थी, अनिल जैन, लक्ष्मीनारायण साहू, प्रताप मलिक सहित बड़ी संख्या में नागरिकों ने उपवास किया । राजधानी के पत्रकार जगत के मित्रों ने भी उत्साह से भागीदारी की ।


_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें