Sagar: जल समस्या से जूझ रहे ग्राम तोड़ा पाली में जन भागीदारी से तालाब निर्माण कार्य का शुभारंभ

Sagar: जल समस्या से जूझ रहे ग्राम तोड़ा पाली में जन भागीदारी से तालाब निर्माण कार्य का शुभारंभ

सागर।  गोपालगंज सागर निवासी कथा वाचिका पुष्पा शास्त्री ने परिवार के पुश्तैनी ग्राम तोड़ा पाली विकास खंड राहतगढ़ में पानी की घोर समस्या को देखते हुए अपने निजी प्रयासों से तालाब निर्मित कराने का संकल्प लिया था जिसका शुभारंभ रविवार को‌ ग्राम तोड़ा में सागर सांसद राजबहादुर सिंह, क्षेत्रीय विधायक प्रदीप लारिया ने सैकड़ों की संख्या में उपस्थित विभिन्न ग्रामों के सरपंच,जनपद सदस्यों और ग्रामवासियों की उपस्थिति में किया।
 इस अवसर पर आयोजित भव्य समारोह को संबोधित करते हुए सांसद राजबहादुर सिंह ने कहा कि जल समस्या को दूर करने के लिए कथावाचिका पुष्पा जी द्वारा लिया गया संकल्प प्रशंसनीय और स्वागतेय है जो कि क्षेत्र में जनभागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए प्रेरणादायी रहेगा। उन्होंने कार्य स्थल का अवलोकन किया और उसे‌ केन्द्र सरकार की अमृत सरोवर योजना के लिए उपयुक्त स्थल बताया।

क्षेत्रीय विधायक प्रदीप लारिया ने कहा कि तालाब निर्माण की यह शुरुआत नरयावली विधानसभा क्षेत्र से संबंधित निवासियों में अपनी जन्म स्थली के प्रति लगाव और स्नेह तथा जन सहभागिता की भावना प्रसारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। उन्होंने राज्य सरकार की खेतों में पोंड तालाब निर्माण योजना का जिक्र करते हुए उसे जल समस्या निवारण के लिए अनुकूल और लाभदायी कहा। ग्राम तोड़ा के पं.रामकुमार  तिवारी ने स्वागत उद्बोधन दिया। ग्राम पंचायत किशनपुरा के सरपंच मुरारी यादव ने भी अपने विचार व्यक्त कर इसे एक पुण्य और अनुकरणीय कार्य कहा। कार्यक्रम की सूत्रधार कथा वाचिका श्रीमती पुष्पा शास्त्री ने जीवन में जल की अनिवार्यता का उल्लेख करते हुए उसकी महत्ता पर प्रकाश डाला साथ ही इस कार्य के लिए ईश्वर की प्रेरणा को बताते हुए भजन प्रभु आपकी कृपा से सब काम हो रहा करते हो तुम कन्हैया मेरा नाम हो रहा है कि पंक्तियों का गायन किया।कार्यक्रम का संचालन आयोजक शास्त्री परिवार के रमाकांत मिश्र ने किया तथा पं.रामचरण शास्त्री ने आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर राहतगढ़ जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रजापति, डीपीओ अहिरवार, वरिष्ठ भाजपा नेता हरिओम पांडे, सरपंच तोड़ा सुरेश यादव, सरपंच पाली सोनू यादव, सरपंच जरुआखेड़ा लखन चढ़ार, सरपंच ईशसरवारा सुदामा राय, रामबाबू यादव, सरपंच हनोता राम कुमार शर्मा, पूर्व सरपंच हरिराम चढ़ार, उपसरपंच तोड़ा राजेश गौतम, जनपद सदस्य नारद यादव, शैलेंद्र ठाकुर, मंडल अध्यक्ष राघवेंद्र सिंह ठाकुर, बलराम गौतम, प्रकाश पांडे,मुन्ना अवस्थी, मणि शंकर पांडे, अजय दुबे, लल्लू भैया, गणेश लोधी,तखत सिंह, दिनेश गौतम,  सुरेश गौतम,विशाल गौतम, देवेश मिश्रा, अभिषेक मुड़ोतिया, ऋषिकेश मिश्रा, मीनू दुबे, चंदन चढ़ार, देशराज, चंदा चौकीदार, मक्खन सेन, मोहन अहिरवार, मुन्ना अहिरवार,अशोक अहिरवार के अलावा गोपालगंज बुंदेलखंड विकास मंच सागर के सदस्य एवं पदाधिकारियों और शास्त्री मिश्र परिवार सागर के सदस्यों सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें