SAGAR: डिफाल्टर किसानों के फसल ऋण के ब्याज की राशि माफ होगी: प्रभारी मंत्री अरविंद भदौरिया

SAGAR: डिफाल्टर किसानों के फसल ऋण के ब्याज की राशि माफ होगी: प्रभारी मंत्री अरविंद भदौरिया



तीनबत्ती न्यूज
सागर, 08 मई 2023
: सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन और जिले के प्रभारी मंत्री श्री अरविंद सिंह भदौरिया ने कलेक्टर सभाकक्ष में आयोजित बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के द्वितीय चरण का जिले में बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि 10 मई से 25 मई तक चलाये जाने वाले इस अभियान के तहत आम लोगों की शासन से जुड़ी 67 नागरिक सेवाआें का लाभ लोगों को दिया जाए। कोई भी आवेदन बिना वैध कारण के लंबित न रहे। प्रभारी मंत्री ने सागर जिले में लाड़ली बहना योजना के आवेदनों की लक्ष्य से अधिक उपलब्धि के लिए कलेक्टर और अधिकारियों की सराहना की।
     
      प्रभारी मंत्री श्री भदौरिया ने ने बैठक में बताया कि ऐेसे किसान जिनका दो लाख रू. तक का कुल फसल ऋण बकाया है और ऋण माफी न होने से डिफाल्टर हो गये थे, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा उन्हें डिफाल्टर होने से बचाने के लिए उनके ब्याज की राशि माफ की जाएगी। जिससे उन्हें खाद, बीज का लाभ मिल सके। ऐसे पात्र कृषकों के ब्याज माफी के आवेदन समितियों में 12 से 15 मई के बीच प्राप्त किए जाएंगे, केवल आवेदनकर्ता किसानों को ही ब्याज माफी का लाभ दिया जाएगा। योजना का लाभ सांसद, विधायक आयकर दाता, शासकीय अधिकारी-कर्मचारी (चतुर्थ श्रेणी को छोड़कर)  15 हजार से अधिक प्रतिमाह पेंशन प्राप्तकर्ता आदि को इसका लाभ नहीं मिलेगा।


     बैठक में कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के प्रथम चरण की जानकारी देते हुए बताया कि 17 सिंतबर  से 31 अक्टूबर 22 तक चलाये गये अभियान के तहत ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 988 शिविर लगाकर  16,318 आवेदनों का निराकरण किया गया। इस दौरान नवाचार के रूप में 30 लेबर रूम का उन्नयन किया गया।


     मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के द्वितीय चरण के दो प्रमुख घटक होगें। प्रथम घटक में 10 मई से 25 मई तक 67 सेवाएं प्रदान करने वाले सभी मैदानी कार्यालयों में उक्त सेवाएं प्रदान  करने हेतु शहरी क्षेत्रों में 921 शिविर और ग्रामीण क्षेत्रों 2295 शिविर आयोजित किए जाएंगे। इसके साथ ही  प्रत्येक विकासखंड में जनपद कार्यालय और नगर परिषद कार्यालय में भी शिविर आयोजित किए जाएंगे। प्रयासरत है कि अभियान समाप्ति के पश्चात चिन्हित 67 सेवाओं के लिए कोई आवेदन लंबित न रहे। अभियान के द्वितीय घटक में सीएम हेल्प लाईन में 15 अप्रैल 23 तक दर्ज लंबित शिकायतों का शत प्रतिशत निराकरण किया जाएगा। अभियान का जिले में विभिन्न माध्यमों के जरिये प्रचार-प्रसार, दीवार लेखन किया जाएगा और सफलता की कहानियां भेजी जाएगी।


    मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के द्वितीय चरण में शहरी क्षेत्र हेतु नोडल अधिकारी नगर निगम आयुक्त रहेगें। अपर कलेक्टर, शहरी क्षेत्र में नगर पालिकाओं हेतु नोडल अधिकारी रहेगें। ग्रामीण क्षेत्र हेतु जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नोडल अधिकारी होगे। संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अनुविभाग स्तर पर आयोजित शिविर की जानकारी जनपद पंचायत एवं शहरी क्षेत्र हेतु मुख्य नगर पालिका अधिकारी नगर पालिका /नगर परिषद से संयुक्त रूप से प्राप्त कर निर्धारित प्रारूप में प्रत्येक दिवस जिला कार्यालय को ऑनलाइन प्रविष्टि हेतु उपलब्ध करायेंगे।


     बैठक में प्रभारी मंत्री ने जल जीवन मिशन की प्रगति की जानकारी ली और निर्देश दिए कि ग्रीष्म में कहीं पर भी पेयजल की दिक्कत न हो। बैठक में जनप्रतिनिधियों ने अपने क्षेत्र की समस्याओं के बारे में अवगत कराया जिस पर प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों को तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

बैठक में ये हुए शामिल

बैठक में विधायक  शैलेन्द्र जैन एवं विधायक  प्रदीप लारिया, नगर निगम महापौर संगीता तिवारी, जिला पंचायत अध्यक्ष  हीरासिंह राजपूत, खनिज निगम के उपाध्यक्ष  राजेन्द्र सिंह मोकलपुर,  महापौर प्रतिनिधि सुशील तिवारी , जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री देवेन्द्र सिंह, नगर निगम अध्यक्ष  वृंदावन अहिरवार,  गौरव सिरोठिया, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक  अभिषेक तिवारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी  पी.सी. शर्मा, अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी, समस्त अनुविभागीय अधिकारी, समस्त जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, डीएफओ श्री डी.एस. डोड्वे सहित अन्य जिला अधिकारी मौजूद थे।



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें