महापौर का जनता से सीधे चुनाव, नगरपालिका व परिषद के अध्यक्ष/उपाध्यक्ष का चुनाव पार्षद करेंगे, राज्यपाल ने अध्यादेश के दी मंजूरी★ नगरीय विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह का बयांन

महापौर का जनता से सीधे चुनाव, नगरपालिका व परिषद के अध्यक्ष/उपाध्यक्ष  का चुनाव पार्षद करेंगे, राज्यपाल ने अध्यादेश के दी मंजूरी
★ नगरीय विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह का बयांन

सागर।  नगरीय निकायों के चुनावों को लेकर महापौर और नगरपालिका के अध्यक्ष के निर्वाचन की प्रणाली को लेकर पिछले कई दिनों से चल रहा असमंजस की स्थिति खत्म हो गई  है। अब  प्रदेश में नगरनिगम के महापौर का चुनाव सीधे जनता करेगी। वही नगरपालिका और नगरपरिषद के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव पार्षदों के जरिये होगा। शिवराज सरकार ने एक अध्यादेश राज्यपाल को इस आशय का भेजा । जिसे राज्यपाल ने मंजूर कर दिया। 


प्गरीय निकाय मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि अब महापौर को जनता सीधे चुनेगी। प्रत्यक्ष प्रणाली से चुनाव होगा। नगर पालिका व नगर परिषद के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष का निर्वाचन पार्षद करेंगे। उन्होंने बताया कि सरकार के अध्यादेश को राज्यपाल ने मंजूरी दे दी है।।गजट नोटिफिकेशन होने के बाद प्रस्ताव राज्य निर्वाचन आयोग को भेजा जाएगा।


यहां बता दे पहले कमलनाथ सरकार ने  महापौर/ नगरपालिका के अध्यक्ष  के चुनाव अप्रत्यक्ष यानी  पार्षदों के जरिये किये जाने का संसोधन किया था।  शिवराज सरकार ने कांग्रेस की कमलनाथ सरकार का एक और फैसला पलट दिया। लेकिन आधा ही पलटा है। शिवराज सरकार सिर्फ महापौर के चुनाव जनता से करा रही है। लेकिन नगरपालिका और नगरपरिष्दों के अध्यक्षो के निर्वाचन अप्रत्यक्ष प्रणाली से ही होंगे। 




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें