बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

पिता का साया खो चुकी बेटी और माँ मूक बधिर से मंत्री गोपाल भार्गव ने किया वादा, कराएंगे छोटी बहनों की भी शादी★ मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में हुई शादी ,पिता तुल्य माना मंत्री को

पिता का साया खो चुकी बेटी और माँ मूक बधिर से  मंत्री गोपाल भार्गव ने किया वादा, कराएंगे छोटी बहनों की भी शादी
★ मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में हुई शादी ,पिता तुल्य माना मंत्री को

सागर 26 मई 2022।  पिता का साया खो चुकी बेटियों के लिए मुख्यमंत्री कन्यादान योजना किसी फरिश्ते या वरदान से कम नहीं है। यही बात लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव पर भी सटीक बैठती है। जिन्होंने ऐसी बेटियों को पिता की कमी महसूस नहीं होने दी। पूर्व में भी ऐसी तीन बेटियों की पूरे रीति रिवाज से शादी कराई और आज चौथी बेटी राधा का विवाह भी मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत संपन्न करवाया। आज गढाकोटा में हुए लघु विवाह में 153 शादियां सम्पन्न हुई। पिछले हफ्ते 800 शादियां हुई थी। मंत्री गोपाल भार्गव 21 हजार कन्यादान करने का संकल्प पूरा करने के नजदीक है। 



संजरा गांव की निवासी राधा बताती हैं कि श्री गोपाल भार्गव मेरे लिए पिता तुल्य हैं। आज मेरे विवाह में भी उन्होंने ही पिता का फर्ज निभाया। मेरी मां मूक हैं और पिता गुजर चुके हैं। ऐसे में पिता तुल्य श्री गोपाल भार्गव ने ही हमारे नवजीवन की शुरुआत के लिए आशीर्वाद प्रदान किया। राधा का विवाह परासिया , देवरी निवासी श्री लखन पटेल के साथ संपन्न हुआ है, जिनके पिता की भी मृत्यु हो चुकी है। दोनों वर-वधु को मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने पिता के समान ही आशीर्वाद प्रदान किया। राधा की छोटी बहिनों के जीवन को सवारने और आने वाले समय में विवाह संपन्न कराने का वादा किया।

कन्यादान का महाकुंभ: करीब 800 जोड़ो की हुई शादी,★ अपनी उपहार सामग्री को ले जाते नजर आए दूल्हा-दुल्हन★ शहर में शादी के जश्न सरीखा माहौल★ 21 हजार शादी का बनेगा विश्व रिकार्ड, मंत्री भार्गव का करेंगे नागरिक अभिनंदन : केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल★ मैं जीवित रहूं न रहूं , कन्यादान कार्यक्रम चलता रहेगा : मंत्री गोपाल भार्गव

बेटियों की शादी की जिम्मेदारी मेरी

मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि इन बेटियों की जिम्मेदारी मेरी है, उनका विवाह भी अच्छे परिवारों में पूरे रीति-रिवाजों के साथ कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज राधा बेटी के चेहरे पर खुशी देख कर मन आनंदित है। राधा बेटी को उसके जीवन में सभी खुशियां मिले, ऐसा आशीर्वाद देते हुए उसे विदा कर रहा हूँ।

लघु विवाह समारोह में 153 जोड़ों का विवाह  एवं 3 जोड़ों का निकाह हुआ

जिले के गढ़ाकोटा के नटराज ऑडिटोरियम में आयोजित लघु पुण्य विवाह समारोह में 153  जोड़ों के  विवाह  एवं 3 जोड़ो का  निकाह हुआ। 19 मई को भी  गढ़ाकोटा में कन्यादान समारोह आयोजित किया गया था। जिसमें एक हजार से भी अधिक जोड़ों के  विवाह संपन्न हुए थे । समारोह के आयोजक एवं स्वागताकांक्षी लोक निर्माण एवं कुटीर ग्रामोद्योग मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा कि दांपत्य सूत्र में बंध रहे । अपना वैवाहिक जीवन प्रारंभ कर नव-दम्पतियों के लिए ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि उनका दांपत्य जीवन सफल हो । आनंदमय हो, गृह शांति रहे, प्रभु से यही प्रार्थना है । 19 मई को  आयोजित हुए कन्यादान समारोह में जो कागजी खानापूर्ति की वजह से रह गए थे, उनके आग्रह पर आज यह लघु पुण्य विवाह का आयोजन किया गया है।


  श्री भार्गव ने बताया कि कन्यादान समारोह की परंपरा मेरे द्वारा 2001 से चल रही है। 2001 मे छिरारी गांव मे अहिरवार समाज के कन्याओं का कन्यादान लिया था । इसके बाद लगातार मैंने 19 विवाह समारोह आयोजित करवाए । 2005 से कन्यादान योजना बनी। योजना की जनक कोई है तो रहली विधानसभा है। ऐसे परिवार जो पैसे के अभाव के कारण, गरीबी  के कारण माता-पिता कर्जदार न बने और धन के अभाव में किसी का विवाह न रुके इसलिए घर से शादी कर लेते हैं बाद में शादी करने के बाद लोग कहते हैं कि भैया हमने तो कर ली। जमीन बेच दी जमीन गिरवी रख दी। चुकाते चुकाते सिर के बाल भी झड़ जाते हैं और बुढ़ापा आ जाता है । जब चुका पाते हैं।  

उन्होंने कहा कि मैंने अपने इकलौते पुत्र एवं डॉ. बेटी का विवाह भी मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के माध्यम से कराया था।  शादी सम्मेलन में कहीं किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रहती और इस शादी को हजारों लोग देखते हैं ।हजारों लोग तो बड़े-बड़े लोगों की शादी में नहीं आते  परन्तु गरीबों की शादी में हजारों लोग आते हैं। इसलिए हमें उस परंपरा के लिए और आगे बढ़ाना है। अगले वर्ष जब भी मुहूर्त हो तो हम शादी की तारीख निश्चित कर देंगे। मैं आज के दिन आप सभी लोगों से आग्रह करता हूं कि हमें इस परंपरा को आगे बढ़ाना और यही सामाजिक समरसता हैं।  

19 वें सम्मेलन मे भी   कुशवाहा , कुर्मी ,  लोधी , ठाकुर, ब्राह्मण, जैन समाज  सहित  के सभी 38 समाजों के बेटे- बेटियों के विवाह हुए। हमारी सामाजिक संस्कृति यही कहती है  कि कोई नीचा नही है कोई ऊंचा नहीं है ।भगवान ने सबको बराबर बनाया है ।सबके लिए वही अंग ,शरीर वही सब कुछ दिया है । इसलिए   आपस में भेदभाव नहीं रखना चाहिए।

  सारी चीजें खरीदना बड़ा कठिन होता है । 50 लोगों की घोषणा की थी लेकिन  150 से ज्यादा  जोड़े हो गए। हमने सामान का ऑर्डर दे दिया है। कुछ सामान हम लुधियाना से लगाते हैं कुछ सामान हम दिल्ली से मंगाते हैं कुछ सामान भोपाल और इंदौर से मंगाते हैं ।साड़ी  सूरत से मंगाते हैं। इस प्रकार से सामान इकट्ठा करना पड़ता है ।आप लोगों को घरों में   1 दिन की शादी के पीछे कितनी तैयारी करना पड़ती है।  

  श्री भार्गव ने विवाह कार्यक्रम में शामिल हुए सभी लोगों को धन्यवाद दिया और कहा कि इसी प्रकार सभी लोग सहयोग करते रहे। कन्यादान विवाह निकाह योजना के तहत मध्य लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव द्वारा आज पुनः लघु विवाह उत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया ।जिसमें 150 से अधिक बेटा बेटी परिणय सूत्र में बंधे ।मंत्री श्री गोपाल भार्गव द्वारा समस्त नव दंपतियों को शुभाशीष प्रदान कर उनके नवजीवन हेतु शुभकामनाएं दी।

समारोह में जनपद अध्यक्ष संजय दुबे,लघु वनोपज संघ के पूर्व चेयरमैन महेश कोरी, एसडीएम श्री जितेंद्र पटेल , नपा सीएमओ गढ़ाकोटा धनंजय गुमाष्ता , शहर मुस्लिम कमेटी अध्यक्ष नासिर खान, जनपद सीईओ राजेश पटेरया,  नपा पूर्व अध्यक्ष भरत चौरसिया, सहायक अभियंता राहुल शाह, पूर्व पार्षद मुन्नालाल साहू,  रहली सीएमओ ज्योति शिवहरे ,थाना प्रभारी आर के दुबे, सहित बड़ी संख्या में अभिभावक जनप्रतिनिधि शामिल हुए।

 


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive