जैन मंदिर में मासूम को रस्सी से बाधा ,की मारपीट, जैन ब्रह्मचारी पर FIR दर्ज , देखे: वायरल वीडियो

जैन मंदिर में मासूम को रस्सी से बाधा ,की मारपीट, जैन ब्रह्मचारी पर FIR दर्ज  देखे :  वायरल वीडियो


सागर। जैन समुदाय के प्रयूषर्ण पर्व के अंतिम दिन में एक दुखद तस्वीर सामने आई। जब सभी लोग एक दूसरे से गलतियों की क्षमा मांग रहे थे। तभी एक मासूम बच्चे को जैन मंदिर में बादाम उठा ली। उससे नाराज मंदिर के जैन मंदिर के पुजारी जैन ब्रह्मचारी ने बच्चे को पकड़ा और मारापीट कर  और पेड़ से बांध दिया। इसका वीडियो वायरल हो गया। पुलिस ने  जैन ब्रह्मचारी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। 


वायरल वीडियो: प्लीज अंकल बचा लो...

यह मामला मोतीनगर थाना क्षेत्र के करीला स्थित जैन मंदिर सिद्धायतन  का है वहां एक मासूम बच्चे को रस्सी से बांधने का वीडियो वायरल हुआ है। वीडियो में आ रही आवाज के मुताबिक बच्चा मंदिर में आने के संबंध में रो-रोकर सफाई दे रहा है। वीडियो में एक व्यक्ति दिखाई दे रहा है जो सफेद रंग का अंगोछा व इसी रंग की धोती पहले है। वह एक अन्य दूसरे बच्चे की मदद से इस बच्चे को बांधने के लिए बोल रहा है। जबकि यह बच्चा बुरी तरह से चीत्कार कर रो रहा है। वीडियो में कुछ और लोग इस बच्चे को छोड़ने के लिए बोल रहे हैं लेकिन ब्रह्मचारी राकेश जैन उन्हें अपना- अपना काम देखने की बोलकर वहां से जाने के लिए कह रहा है।







एससी-एसटी एक्ट के तहत मारपीट का केस दर्ज

वीडियो के संबंध में मोतीनगर थाना प्रभारी सतीशसिंह का कहना है की  छोटा करीला निवासी एक पिता व उसके पुत्र ने इस मंदिर में रहने वाले  ब्रमचारी राकेश जैन नाम  के खिलाफ आवेदन दिया था। उनका कहना था कि मेरा बेटा मंदिर के गेट के पास खड़ा था। तभी उसे राकेश ने उसे पकड़ लिया और उसके साथ मारपीट की। उसे मंदिर प्रांगण में रस्सी से बांधा। टीआई सिंह के अनुसार इस प्रकरण में राकेश जैन के खिलाफ एससी-एसटी एक्ट के तहत मारपीट का केस दर्ज किया गया है। जानकारी के अनुसार राकेश इस मंदिर में ब्रह्मचारी के रूप में कार्यरत हैं। यहां भगवान महावीर की स्फटिक की बनी प्रतिमा विराजमान है, इसलिए यह मंदिर जैन समुदाय की विशेष आस्था का केंद्र है।



मंदिर से बादाम चोरी करने का संदेह, समाज के लोग आक्रोशित

इस घटनाक्रम को लेकर जैन समुदाय के ही कुछ लोगों ने नाराजगी जताई है। धार्मिक आडम्बरों पर अक्सर सवाल उठाने वाले कांग्रेस नेता पंकज सिंघई का कहना है कि अहिंसा और क्षमा जैसे आधारभूत स्तंभ वाले जैन समुदाय में इस तरह का घटनाक्रम बहुत ही शर्मनाक है। मेरे कुछ परिचितों ने बताया कि यह अबोध बालक मंदिर के चढ़ाव में आने वाली बादाम को खाने के लालच में वहां आता-जाता था। जो ब्रह्मचारी राकेश को नागवार गुजरा।सिंघई का कहना है कि इस समय जब जैन समुदाय का क्षमावाणी पर्व चल रहा है। समुदाय के जिम्मेदार धार्मिक व्यक्ति द्वारा इस मासूम के साथ मारपीट व बर्बरता करना किसी भी स्तर पर स्वीकार नहीं है।

मां बोली, मेरा बेटा तो गेट पर था, तभी उसे पकड़ लिया

इस बच्चे की मां का कहना है कि मुझे तो काफी देर तक पता ही नहीं चला कि मेरे बेटे के साथ क्या हुआ था। वह तो पास ही स्थित एक कुकिंग गैस एजेंसी का ट्रक खाली हो रहा था। ट्रक के ऊपरी हिस्से पर चढ़े एक युवक ने यह वीडियो बना लिया और मेरे पति को जानकारी दी। महिला के अनुसार, मेरा बेटा मंदिर के गेट पर अपने साथी का इंतजार कर रहा था। तभी उसे उस आदमी ने पकड़ लिया। जब से ये घटनाक्रम हुआ है। मेरा बेटा सदमे में है। वह बुरी तरह से डरा हुआ है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें