स्टेट बैंक कार्यालय भोपाल के तत्वाधान में मनाया गया विश्व दिव्यांग दिवस

स्टेट बैंक  कार्यालय भोपाल के तत्वाधान में मनाया गया विश्व दिव्यांग दिवस 


भोपाल। दिव्यांग लोगों के अधिकारों को बढ़ावा देने और उनके योगदान को सम्मानित करने के उद्देश्य से 03-12-2022 को अंतर्राष्ट्रीय विकलांग व्यक्ति दिवस (IDPD) पर आज भारतीय स्टेट बैंक, स्थानीय प्रधान कार्यालय में हमारे दिव्यांगजन सहयोगियों एवं शहर के सम्मानित दिव्यांग ग्राहकों का अभिनंदन समारोह आयोजित किया गया। इस अंतर्राष्ट्रीय विकलांग व्यक्ति दिवस का थीम "समावेशी विकास के लिए परिवर्तनकारी समाधान: एक सुलभ और न्यायसंगत दुनिया को बढ़ावा देने में नवाचार की भूमिका है।"

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मण्डल के मुख्य महाप्रबंधक श्री बिनोद कुमार मिश्रा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी एवं कर्मचारी शामिल हुए। इस अवसर पर श्री बिनोद कुमार मिश्रा जी ने अपने उद्बोधन में बताया कि प्रति वर्ष 3 दिसंबर को दुनियाभर में विश्व दिव्यांग दिवस मनाया जाता है। दिव्यांग दिवस का उद्देश्य, दिव्यांग व्यक्तियों के आत्म सम्मान और उनके जीवन को बेहतर बनाने का समर्थन करना है। उन्हो ने कहा कि दिव्यांगता कोई अभिशाप नहीं है। दिव्यांगता को भूलकर आगे बढने का जज्बा ही आपको समाज में अलग खड़ा करता है।

इस कार्यक्रम में केंद्रीय विद्यालय भोपाल के डा दिव्यता गर्ग, डा ँ अमित गर्ग, लक्ष्मी बाई महाविद्यालय भोपाल सहायक के प्राधायपक प्राध्यापक एवं डा राधेश्याम परवलिया, शिक्षा विभाग के हरगोविंद यादव सहित भारतीय स्टेट बैंक के लगभग 35 दिव्यांग कर्मचारी सम्मलित हुये, जिनका मुख्य महाप्रबंधक श्री बिनोद कुमार मिश्रा एवं मण्डल विकास अधिकारी, श्री दीपक कुमार झा द्वारा स्वागत एवं अभिनंदन किया एवं कहा कि हमारा बैंक आप सभी दिव्यांग जनों को सम्मानित कर के अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रहे है।
गणमान्य दिव्यांगजन एवं कर्मचारी इस कार्यक्रम में भाग लेकर खुश थे और उन्होंने अपने विचार, साझा किये एवं भारतीय स्टेट बैंक को ऐसे कार्यक्रम के लिए धन्यवाद दिया।

इस कार्यक्रम में श्री दीपक कुमार झा मंडल विकास अधिकारी एवं उच्च प्रबंधन के समस्त पदाधिकारी अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहें। कार्यक्रम का संचालन जनसंपर्क एवं सामाजिक सेवा बैंकिग विभाग के सहायक महाप्रबन्धक श्री अनिल कुमार श्रीवास्तव एवं श्री राघव कुमार सिंह के द्वारा सफलतापूर्वक किया गया।
कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन श्री दीपक कुमार झा, मंडल विकास अधिकारी ने किया अपने उद्बोधन में उन्होंने दिव्यांगजन कर्मचारियों द्वारा विपरीत परिस्थितियों पर काबू पाने में दिखाए गए असाधारण साहस और धैर्य की भावना की तारीफ की।



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

श्री गुलाब बाबा मंदिर के 15वें वार्षिक उत्सव : बुन्देली उत्सव के साथ रांगोली प्रतियोगितायें

श्री गुलाब बाबा मंदिर के 15वें वार्षिक उत्सव : बुन्देली उत्सव के साथ रांगोली प्रतियोगितायें




सागर / निप्र रांगोली के यह कलर जिन्दगी के वह रंग है जिनमें सुख दुख के साथ आपकी प्रसन्नता जाहिर होती है. आपने जो आज रांगोली श्री बाबाजी के मंदिर में बनाई है यह प्रतियोगिता के रंग नहीं थे आपकी खुशहाली के रंग थे उक्त उद्गार मुंबई से पधारे श्री गुलाब बाबा चेरिटेबिल ट्रस्ट की श्रीमति ज्योति जिमी अल्मेड़ा ने पुरूस्कार वितरण समारोह में व्यक्त किये


रांगोली प्रतियोगिता में कुल 338 छात्राओं - महिलाओं एवं स्कूली बच्चों ने हिस्सा लिया एवं संपूर्ण मंदिर परिसर में बड़े ही सुंदर तरीके से रंगावन किया। अत्यंत ही जटिल प्रतिस्पर्धा में निर्णायक सुश्री संध्या सरवटे श्रीमति स्वाति अमित सोनी सुश्री सेजल जैन, डेमन्त ताम्रकार एवं अंकित विश्वकर्मा थे । अ वर्ग (18 वर्ष से कम उम्र) में क्रमश: प्रथम हर्षिता नामदेव द्वितीय वैशाली कोरी तृतीय कृतिका तिवारी एवं प्रोत्साहन संजना शुक्ला ने प्राप्त किये । द्वितीय समूह ब वर्ग में प्रथम श्री ललित पवार द्वितीय मनीषा पटेल, तृतीय सोनल सोनी एवं सात्वना पुरुस्कार मोनिका आदित्य अग्रवाल ने प्राप्त किये ।

रात्रि कालीन बेला में वेणु कला संस्थान के कलाकारों द्वारा बुंदेली उत्सव में नौरता बधाई, मयूर नृत्य के साथ बरेदी नृत्यों की अत्यंत ही मनभावन प्रस्तुतियों ने भक्तों को बांध के रखा. साथ ही बीच-बीच में सागर के प्रमुख बुंदेली गायकों डॉ. हरगोविन्द विश्व शिवरतन यादव मणीसिंह ठाकुर जयंत विश्वकर्मा श्रीमति पूनम शुक्ला डॉ. राम कुमार विश्वकर्मा कपिल चौरसिया ने अत्यंत बुंदेली शमा में सबकों बांधा संचालन दिनेश तंतवाय लकी सराफ, एका सोनी ने किया ।

मंदिर सचिव श्याम सोनी ने बताया कि हर वर्ष की तरह रविवार 4 दिसम्बर को श्री गुलाब बाबा चरण पादुका पालिकी नगर शोभायात्रा सुबह 11:32 पर मंदिर के मोक्ष द्वार से आरंभ होकर शहर भ्रमण को निकलेगी एवं रात्रि में प्रसिद्ध भजन गायक मनीष अग्रवाल की भजन संध्या होगी ।


SAGAR: पुलिस इंस्पेक्टर के तबादले, कोतवाली, मोतीननगर , देवरी और यातायात थाना सहित छह थाने–चौकी प्रभावित

SAGAR: पुलिस इंस्पेक्टर के तबादले, कोतवाली, मोतीननगर , देवरी और यातायात थाना  सहित छह थाने–चौकी प्रभावित



सागर। पुलिस अधीक्षक तरुण नायक ने   आधा दर्जन थानों और चौकी प्रभारियों में बदलाव किया है। इनमे कोतवाली थाना, मोतीनगर ,देवरी और यातायात सहित चोकियो का प्रभार बदले है। 

देखे इनकी सूची







_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________


विश्व दिव्यांग दिवस : व्हीलचेयर पर स्टंट करने वाले दिव्यांग है सागर के जगदीश , देश विदेश में कर रहे शो

विश्व दिव्यांग दिवस : व्हीलचेयर पर स्टंट करने वाले दिव्यांग है सागर के जगदीश , देश विदेश में कर रहे शो


सागर 3 दिसंबर 2022।
मन में लगन और मंजिल पाने का जुनून हो तो हर मुकाम आसान है। गढ़ाकोटा के छोटे से गांव संजरा के रहने वाले दिव्यांग जगदीश पटेल ने साबित कर दिया है कि हौसला हो तो विकलांगता हार जाती है। जगदीश पटेल  कहते हैं कि सोच हमेशा बड़ी रखो। ख्वाब हमेशा ऊंचे देखो। एक न एक दिन कामयाबी जरूर मिलेगी।
28 वर्षीय जगदीश पटेल विशेष रूप से  ऐसे शख्स का नाम है, जो अपने सपनों को हासिल करने के लिए उन तमाम बाधाओं के खिलाफ मजबूती से खडा है, जिनका सामना उसे अपनी जिंदगी में कदम-कदम पर करना पड़ा है।
 जगदीश का मानना है कि अगर कोई अपने लक्ष्य को लेकर दृढ़ निश्चय कर ले और अपनी पूरी ताकत उस लक्ष्य को प्राप्त करने में लगा दे, तो इस दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है। 


सागर जिले  के तहसील गढ़ाकोटा के छोटे से गांव (संजरा ग्राम) रहने वाला है। जगदीश पटेल ने बताया कि पांच महीने की उम्र में उसे तेज बुखार की शिकायत हुई। जहां  जगदीश पोलियो का शिकार हो गया।जगदीश की उम्र जब तीन साल की हुई, तो उसने स्कूल में दाखिला ले लिया। लेकिन स्कूल में किसी ने उसकी सहायता नहीं की और ऐेसे हालात में उसे दो बार स्कूल छोडना पड़ा ।गोविंद जब पांचवीं कक्षा में आया, तो उसने अपने बडे भाई जगदीश को भी प्रेरित किया कि वह एक बार फिर स्कूल में दाखिला ले ले। उसने जगदीश से वादा किया कि वो उसे रोज अपनी साइकिल पर लेकर स्कूल जाएगा। अब यह रोज का रूटीन बन गया था और इस तरह जगदीश एक बार फिर पढाई की तरफ उन्मुख हुआ।

कुदरत के प्रकोप से पीडित जगदीश ने दस साल की उम्र में व्हीलचेयर का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था। अब वो बिना किसी सहारे के अपना सफर खुद तय कर लेता था। इसी दौर में उसने पहले ग्रेजुएशन किया और फिर मास्टर्स डिग्री भी हासिल कर ली।

जगदीश एक स्टंटमैन-सिंगर कैसे बना

जगदीश के मन में इस बात को लेकर गहरी निराशा थी कि वह खेती-बाडी में अपने घर वालों का हाथ नहीं बंटा पा रहा था। अपने मन की बात उसने अपने दादा को बताई, जिन्होंने उसे सलाह दी कि वह म्यूजिक थैरेपी का रास्ता अपनाए। यह सलाह उसके लिए एक वरदान साबित हुई और उसकी तमाम चिंताएं इससे मानो दूर हो गईं। उसे इस बात का एहसास ही नहीं हुआ कि म्यूजिक थैरेपी कब उसका जुनून बन गई और कब वो एक साधारण इंसान से एक गायक में बदल गया।


हार्मोनियम के साथ अपनी पहली पहचान उसे आज भी याद है। वो आठवीं क्लास में था और फिल्म ‘राजा हिंदुस्तानी‘ के गीत ‘परदेसी...परदेसी...‘ को वो गाया करता था। इस गाने की वजह से वो अपने दोस्तों और अपने घर वालों के बीच बहुत मशहूर हो गया था और वो अपने सर्किल में एक नामी गायक बन गया था। किशोरावस्था में जगदीश अक्सर एक स्थानीय अखाडे में जाता था जहां उसके दोस्त इंडियन मार्शल आर्ट सीखा करते थे। उसके दोस्त अपने खेल में मगन रहते और जगदीश अपनी व्हीलचेयर पर बैठा-बैठा उनकी नकल करने की कोशिश करता। मजाक-मजाक में शुरू हुए इस सिलसिले ने उसे शारीरिक तौर पर फिट बना दिया और इस तरह एक स्टंटमैन-सिंगर के तौर पर उसका सफर यहीं से शुरू हुआ। 

जगदीश की पहली सार्वजनिक परफॉर्मेंस 2012 में श्रीविजयनगर, राजस्थान में हुई, जहां उसने एक ऑडिशन के दौरान अपनी कला का प्रदर्शन किया। उसके समर्पण और जुनून ने उसे लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय बना दिया और अब गांवों में लगने वाले मेलों-प्रदर्शनियों और उत्सवों में वो लगातार अपनी कला का जादू बिखेरता रहा। जबलपुर, बैंगलोर, जयपुर, उदयपुर, अहमदाबाद और अन्य अनेक स्थानों पर जगदीश ने एक दिव्यांग स्टंटमैन-गायक के तौर पर अनेक कार्यक्रम पेश किए।
जगदीश नारायण सेवा संस्थान में कंप्यूटर कौशल के व्यावसायिक पाठ्यक्रम को करना चाहता था। संस्थान में रहने और खाने-पीने की निशुल्क व्यवस्था के साथ उसने 3 महीने का कंप्यूटर कौशल प्रशिक्षण हासिल किया। वह एक ऐसे एंटरटेनर और एक ऐसे सच्चे शोमैन के तौर पर उभरा, जो अपनी कला के सहारे लोगों का मनोरंजन करता था। नारायण सेवा संस्थान के कर्मचारियों ने उसके मन की सच्ची भावनाओं को महसूस किया और उन्हें शो बनाने का प्रस्ताव दिया। उन्हें गुजरात के सूरत में नारायण सेवा संस्थान के टैलेंट और फैशन शो में प्रदर्शन करने का मौका दिया गया। जगदीश उस शो का नायक बना और यहीं से एक स्टार का जन्म हुआ।   और अब देश के कोने-कोने में ही नहीं, बल्कि भारत के बाहर विदेशो में भी अपनी कला का परचम लहरा रहे है कई बार दक्षिण अफ्रीका ,के डर्बन , नैरोबी , केनिया , मुम्बासा और केनेडा जैसे देशो में, अपने देश प्रदेश , जिला एवं गांव का नाम रोशन करके आये है।



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

सागर बाईपास में शासकीय भूमि का अधिक से अधिक किया जाए उपयोग : मंत्री गोपाल भार्गव▪️24 किलोमीटर लंबा होगा सागर बाईपास,15 ग्रामों के 263 किसान प्रभावित▪️प्रस्तावित सिविल लाईन ओवर फ्लाई को मोतीनगर तक बढ़ाने का सुझाव

सागर बाईपास में शासकीय भूमि का अधिक से अधिक किया जाए उपयोग :  मंत्री गोपाल भार्गव

▪️24 किलोमीटर लंबा होगा सागर बाईपास,
15 ग्रामों के 263 किसान प्रभावित

▪️प्रस्तावित सिविल लाईन ओवर फ्लाई को मोतीनगर  तक बढ़ाने का सुझाव


सागर 3 दिसंबर 2022
। सागर 24 किलोमीटर लंबे प्रस्तावित सागर बाईपास में अधिक से अधिक शासकीय भूमि का उपयोग किया जाए एवं बाईपास में प्रभावित हो रहे किसानों एवं घर मालिकों से चर्चा कर आपसी समन्वय कर प्रारंभ किया जाएगा। सागर बाईपास का कार्य। उक्त विचार मध्यप्रदेश शासन की लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने सागर बाईपास के संबंध में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समन्वय बैठक में व्यक्त किए। इस अवसर पर सांसद श्री राजबहादुर सिंह, विधायक श्री शैलेंद्र जैन, विधायक श्री प्रदीप लारिया, महापौर प्रतिनिधि डॉ सुशील तिवारी, कलेक्टर श्री दीपक आर्य सहित अन्य अधिकारी एवं एनएचएआई के क्षेत्रीय अधिकारी श्री विवेक जायसवाल, अधिवक्ता कृष्ण वीर सिंह सहित अन्य अधिकारी एवं प्रभावित ग्रामों के क्षेत्रवासी मौजूद थे।
सागर में प्रस्तावित लेदरा नाका ढाना लगभग 24 किलोमीटर लंबी सागर बाईपास के संबंध में आयोजित बैठक में मध्यप्रदेश शासन के लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि सागर बाईपास के निर्माण में मुख्य रूप से यह ध्यान रखा जाए कि इसमें निजी भूमि का उपयोग कम से कम हो एवं शासकीय  भूमि का उपयोग अधिकतम किया जाए। जिससे भू अर्जन की राशि भी शासन की बचेगी एवं प्रभावित व्यक्तियों की संख्या भी कम होगी। उन्होंने निर्देश दिए कि जो भी व्यक्ति प्रभावित हो रहे हैं उनसे चर्चा की जाए एवं आपसी समन्वय कर सागर बाईपास निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाए।
  मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि जो भी व्यक्ति का मकान, खेती, कुआ, पेड़ प्रभावित होंगे उनको शासन की गाइडलाइन के अनुसार मुआवजा दिया जाएगा किंतु इसके पहले यह देखा जाए कि सागर बाईपास निर्माण में कम से कम व्यक्तियों प्रभावित हो ।उन्होंने कहा कि सागर बाईपास बनने से जहां भोपाल से जबलपुर नरसिंहपुर छतरपुर रहली जाने के लिए सड़क सुगम होगी वहीं ,शहर का यातायात भी आसान होगा ।

ग्रामवासियों की बताई समस्याएं

एनएचएआई की क्षेत्रीय अधिकारी श्री विवेक जयसवाल ने लगभग 24 किलोमीटर लंबी बाईपास के संबंध में विस्तार से पीपीटी के माध्यम से प्रेजेंटेशन दिया एवं संबंधित ग्राम वासियों की समस्याओं से अवगत भी कराया।मंत्री श्री भार्गव के निर्देश पर सभी ग्राम वासियों की समस्याओं को सूचीबद्ध किया गया है एवं उन समस्याओं का निराकरण हेतु समय सीमा में कार्य किया जाए जिससे कि बहु प्रतीक्षित सागर बाईपास का निर्माण शीघ्र गति से किया जा सके। श्री जयसवाल ने बताया कि प्रस्तावित 24 किलोमीटर बाईपास  15 ग्रामों को जोड़ते हुए तैयार किया जाएगा।

इन 15 ग्रामों के 263 किसान प्रभावित

15 ग्रामों में लेदरानाका, बडोना, रजुआ आमेट मसान जीरी कनेरा देव मजगुआ ग्रेंट मझगवां आहिर तालचिरी सलैया गाजी सुलतानपुरा चितौरा बेरखेड़ी गुरु पिपरिया रामबन एवं थाना ग्राम शामिल है । उन्होंने बताया कि 15 ग्रामों की लगभग 263 किसान प्रभावित होंगे एवं 250 कच्ची ,पक्के मकान एवं कुआं सागर बाईपास में प्रभावित  होंगे ।जिनको शासन की गाइड लाइन के अनुसार मुआवजा दिया जाएगा ।
एनएचएआई के कार्यपालन यंत्री श्री पंकज व्यास ने बताया कि सागर बाईपास हेतु यह बैठक आयोजित की गई थी जिसमें एक रेगड एलाइनमेंट के संबंध में संबंधित ग्राम वासियों से चर्चा की गई । उन्होंने बताया कि एक रेगड एलाइनमेंट से अधिक से अधिक लाभ हो और किसी भूमि को बचाते हुए शासकीय भूमि का उपयोग अधिकतम किया जाए उन्होंने बताया कि इस बाईपास से बमोरी चौराहे पर फ्लाईओवर अंडर पास भी तैयार किया जाएगा।
  बैठक में सांसद श्री राज बहादुर सिंह ने कहा कि सागर शीघ्र गति से विकास कर रहा है और आने वाले दिनों में और प्रगति करेगा उन्होंने कहा कि सागर में सड़कों का जाल बन रहा है और शीघ्र ही अब फ्लाईओवर एवं अंडर पास का जाल भी बनेगा जिससे कि यातायात सुगम हो सकेगा। उन्होंने कहा कि सभी जिले वासी निर्माण कार्यों अपना सहयोग प्रदान करें जिससे कि निर्माण कार्यों को शीघ्रता से पूरा किया जा सके ।

प्रस्तावित सिविल लाइन फ्लाईओवर को मोती नगर चौराहे तक बढ़ाया जाए

विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि सागर में प्रस्तावित सिविल लाइन से नगर निगम तक बनने वाली फ्लाईओवर को मोती नगर चौराहे तक बढ़ाया जाए जिससे कि ना केवल शहर का आवागमन सुगम होगा बल्कि भोपाल जाने के लिए भोपाल रोड तक पहुंचा जा सकेगा। विधायक श्री जैन ने कहा कि शहर में अत्यधिक आवागमन बड़ा बाजार में होने से यातायात हमेशा अवरूद्ध की स्थिति में रहता है ।फ्लाईओवर बनने से यातायात सुगम एवं सरल होगा ।
विधायक श्री प्रदीप लारिया ने मंत्री श्री भार्गव से कहा कि विश्वविद्यालय से ढाना तक फोरलाइन तैयार किया जाए जिससे कि आयोजन होने वाली दुर्घटनाओं को रोका जा सके । उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय से ढाना तक फोरलाइन बनने से यहां बमोरी चौराहे पर फ्लाईओवर बन सकेगा ।वही ढाना एवं रहली तक की रास्ता आसान हो सकेगी।
 महापौर प्रतिनिधि डॉ सुशील तिवारी ने कहा कि सागर नगर अब विकास की दृष्टि में महानगरों की तर्ज पर आगे बढ़ रहा है ।उन्होंने कहा कि सागर में जब मकरोनिया से सिविल लाइन और सिविल लाइन से नगर निगम चौक फ्लाईओवर तैयार होगा तब सागर विकास की राह पर अपने आप चल पड़ेगा उन्होंने कहा कि सागर में अभी अनेक विकास कार्य चल रही हैं और कई विकास कार्य पूर्ण हो गए हैं जिससे शहर सुंदर हो रहा है ।
कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बैठक में कहा कि सागर बाईपास के लिए मंत्री श्री गोपाल भार्गव की अध्यक्षता में यह प्रथम बैठक थी जिसमें सभी ग्राम वासियों की समस्याओं से अवगत हुए और  उनकी समस्याओं को सूचीबद्ध किया गया उन्होंने कहा कि सभी समस्याओं का मौके पर जाकर निराकरण किया जाएगा जिससे कि सागर बाईपास का कार्य शीघ्र गति से प्रारंभ हो सके।


जनप्रतिनिधियों के साथ कलेक्टर ने किया  प्रभावित ग्रामों का निरीक्षण 


सागर के प्रस्तावित लगभग 24 किलोमीटर लंबे सागर बाईपास में प्रभावित होने वाले ग्रामों में पहुंचकर ग्राम वासियों से चर्चा की एवं मौके पर मुआयना किया।इस अवसर विधायक श्री शैलेंद्र जैन विधायक श्री प्रदीप लारिया पर एनएचएआई के रीजनल अधिकारी श्री विवेक जायसवाल श्री सुनील शर्मा, श्री पंकज भैया अनुविभागीय अधिकारी श्रीमती सपना त्रिपाठी, तहसीलदार श्री रोहित वर्मा, श्री निर्मल सिंह राठौर सहित अन्य अधिकारी एवं ग्रामवासी मौजूद थे।
सागर की 24 किलोमीटर लंबी प्रस्तावित सागर बाईपास के निर्माण के पूर्व कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने विधायक श्री शैलेंद्र जैन विधायक ,श्री प्रदीप लारिया के साथ प्रभावित होने वाली ग्रामो में पहुंचकर ग्राम वासियों से चर्चा की एवं उनकी समस्याओं से अवगत हुए।


 कलेक्टर श्री आर्य ने लेदरा नाका, राजुआ ,बडोना ,आमेट कनेरा देव, मसानझरी, सलैया, गाजी, चितौरा सहित अन्य ग्रामों में पहुंचे जहां उन्होंने विधायक श्री प्रदीप लारिया एवं विधायक श्री शैलेंद्र जैन की उपस्थिति में ग्राम वासियों से चर्चा की। उन्होंने सागर बाईपास के एलाइनमेंट के संबंध में आने वाली ,प्रभावित होने वाली जमीनों मकानों को भी देखा ।
कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने कहा कि सागर बाईपास का एलाइनमेंट फाइनल होने के पूर्व एवं निर्माण करने के पहले सभी समस्याओं पर विचार किया जाएगा एवं उनका निराकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक शासकीय  भूमि का उपयोग सागर बाईपास के लिए किया जाएगा और जो भी निजी भूमि या मकान सागर बाईपास में प्रभावित होगा उनके लिए शासन की गाइड लाइन के अनुसार मुआवजा प्रदान किया जाएगा ।
कलेक्टर श्री आर्य ने कहा कि सागर बाईपास बनने से सागर में भारी वाहनों का प्रवेश वर्जित होगा एवं शहर का यातायात सुगम एवं सरल हो सकेगा ।विधायक श्री शैलेंद्र जैन एवं विधायक श्री प्रदीप लारिया ने कलेक्टर की उपस्थिति में सभी ग्राम वासियों से चर्चा की एवं उनकी समस्याओं को सूचीबद्ध कराकर निराकरण के कलेक्टर को निर्देश दिए ।



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________
                        

नाबालिग से दुष्कर्म और षड़यंत्र करने वाले आरोपी मॉ-बेटे को आजीवन कारावास


नाबालिग से दुष्कर्म और षड़यंत्र करने वाले आरोपी मॉ-बेटे को आजीवन कारावास 




सागर । नाबालिग को बहला फुसलाकर बलात्संग एवं अपराध का षड़यंत्र करने वाले आरोपी मॉ-बेटे को तृतीय अपर-सत्र न्यायाधीश/विशेष न्यायाधीश (पाक्सों एक्ट 2012) नीलम शुक्ला जिला-सागर की अदालत ने दोषी करार देते हुये धारा-366, 120बी भादवि,  376(2)(एन) भादवि  सहपठित धारा- 3(2)(5) ,एस.सी./एस.टी एक्ट  के तहत आजीवन सश्रम कारावास की सजा से दंडित किया है मामले की पैरवी सहायक जिला अभियोजन अधिकारी श्रीमती रिपा जैन ने की ।
        घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि शिकायतकर्ता/ बालिका के पिता ने पुलिस थाना बीना में रिपोर्ट दर्ज कराई कि अभियुक्त ’’प्र’’  बालिका से जान-पहचान बढ़ाकर बालिका को बहलाफुसलाकर भगा ले गया है उक्त शिकायत के आधार पर बालिका की गुमशुदगी रिपोर्ट दर्ज की गई विवेचना के दौरान बालिका को दस्तयाव कर उसके कथन लिये गये बालिका द्वारा उसे बहलाफुसलाकर शादी का झॉसा देकर भगाकर ले जाने तथा अभियुक्त द्वारा अपनी मॉ के घर ले जाकर 20 दिन तक उसे रखने तथा उसकी मॉ ’’अभियुक्त अ’’ की सहमति से उसके साथ बार-बार बलात्कार करने एवं मारपीट करने के कथनो के आधार पर अभियुक्तगणके विरूद्ध 344, 376, 120बी,34 भादवि एवं धारा- 5/6 लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधि.2012 का इजाफा किया गया एवं संपूर्ण विवेचना उपरांत ।, विवेचना के दौरान पीड़ित के आयु संबंधी दस्तावेज एकत्रित किये गये पीड़िता का मेडीकल परीक्षण कराया गया, आरोपी का भी मेडीकल परीक्षण कराया गया अन्य साक्ष्य एकत्र करने के उपरांत द्वारा धारा- 363,366, 376,344, 120बी,34 भादवि एवं धारा- 5/6 लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधि.2012 एवं  धारा- 3(2)(5)(क) ,एस.सी./एस.टी एक्ट के अंतर्गत अभियोग पत्र न्यायालय में पेश किया गया। विचारण के दौरान पीड़िता द्वारा विरोधाभसी कथन किये गये। अभियोजन द्वारा अभियोजन साक्षियों एवं संबंधित दस्तावेजों को प्रमाणित किया गया, एवं अंतिम तर्क के दौरान न्यायदृष्टांत प्रस्तुत किये गये और अभियोजन ने अपना मामला संदेह से परे प्रमाणित किया । जहॉ विचारण उपरांत तृतीय अपर-सत्र न्यायाधीश/विशेष न्यायाधीश (पाक्सों एक्ट 2012) नीलम मिश्रा जिला-सागर की न्यायालय ने  आरोपी को दोषी करार देते हुये अभियुक्त ’’प्र’’ एवं ’’अ’’को आजीवन सश्रम कारावास की सजा  से दंडित किया है। प्रकरण में पीड़िता को क्षतिपूर्ति के रूप में चार लाख रूपये प्रतिकर दिलाये जाने का आदेश प्रदान किया गया।
टीप-   प्रकरण की परिस्थितियों के कारण अभियुक्तगण के नाम का उल्लेख माननीय न्यायालय द्वारा निर्णय में न किया  जाकर अभियुक्त ’’प्र’’ एवं अभियुक्त ’’अ’’ के द्वारा संबोधित           किया गया है।
                                                                                                                   

CM का औचक निरीक्षण!, डिंडोरी के जल संसाधन विभाग के तीन अफसर हुए सस्पेंड▪️स्कूल में बच्चो से पूछा पढ़ाई लिखाई को लेकर

CM का औचक निरीक्षण!, डिंडोरी के जल संसाधन विभाग के तीन अफसर हुए सस्पेंड

▪️स्कूल में बच्चो से पूछा पढ़ाई लिखाई को लेकर


भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
(Shivraj Singh Chouhan)  आज मध्यप्रदेश के दौरे पर है। सीएम  आज  हेलीकॉप्टर से अचानक  डिंडोरी जिले के शाहपुरा पहुंचे । यहां से  बेलगांव बदल सिंचाई परियोजना (बिलगढ़ा बांध) का औचक निरीक्षण कर ग्रामीणों और किसानों से मुलाकात की तथा उनकी समस्याओं से अवगत हुए।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने औचक निरीक्षण के दौरान लापरवाही के मामले में तीन अधिकारियों EE वी जी एस सांडिया, SE एस के चौधरी और SDO बेलगांव एम के रोहतास को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया।

छात्रावास अधीक्षक निलंबित

रास्ते में आदिवासी छात्रावास, बड़झर का निरीक्षण किया। छात्रावास अधीक्षक को अनुपस्थित पाए जाने पर उन्हें सस्पेंड किया है। बीज वितरण में  अनियमितताओं की शिकायत पर कृषि विभाग के डीडीए को भी सस्पेंड कर रहा हूं।

सीएम ने कहा की मैंने कलेक्टर को निर्देश दिए हैं कि छात्रावासों का ठीक से निरीक्षण करें और फिर मुझे रिपोर्ट करें। बच्चों की व्यवस्थाएं ठीक हों, उसमें किसी भी कीमत पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जो गड़बड़ करेगा उसका सस्पेंशन और जो अच्छा काम करेगा उसका सम्मान किया जाएगा।


स्कूल में बच्चो से पूछा पढ़ाई लिखाई को लेकर

मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने डिंडोरी जिले के हाई स्कूल बिलगांव का औचक निरीक्षण कर स्कूल की साफ-सफाई, मध्यान्ह भोजन समेत विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों के संबंध में जानकारी ली। 

इस दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्कूल में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं से कक्षा में संवाद भी किया।

नाबालिग के साथ गलत काम करने वाले को 20 वर्ष की सजा एवं जुर्माना

नाबालिग के साथ  गलत काम करने वाले को 20 वर्ष की सजा एवं जुर्माना


शाजापुर। न्यायालय विशेष न्या‍याधीश, लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम एवं चतुर्थ अपर सत्र न्यायाधीश, शाजापुर म.प्र. द्वारा आरोपी राजेन्द्र उर्फ राजू पिता बाबूलाल सौराष्ट्रीय,  आयु 21 वर्ष, निवासी दशहरा मैदान जिला शाजापुर को लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम की धारा 5(j)(ii)/6 एवं धारा 5(L)/6 में दोषी पाते हुये प्रत्येक धारा में 20-20 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 1000-1000/- रू अर्थदण्ड, धारा 366 भादवि में 03 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 500/- रू अर्थदण्ड, धारा 363 भादवि में 01 वर्ष के सश्रम कारावास एवं 500/- रू अर्थदण्ड से दण्डित किया गया।
विशेष लोक अभियोजक प्रतीक श्रीवास्तव के द्वारा प्रदत्त जानकारी अनुसार पीडिता के पिता ने पुलिस थाना बैरछा में आकर दिनांक 24.02.2020 को सूचना दी कि, उनकी पुत्री सुबह घर से परीक्षा देने का बोलकर घर से निकली थी जो वापस नहीं आयी। पुलिस द्वारा गुमशुदगी दर्ज की गई। जांच उपरांत पुलिस ने दिनांक 18/09/2020 को पीडिता को झालोद (गुजरात) से दस्तयाव कर कथन लेखबद्ध किये गये, जिसमें पीडिता ने बताया कि अभियुक्त राजेन्द्र सौराष्ट्रीय उसे बहला फुसलाकर शाजापुर से गुजरात ले गया। इस दौरान अभियुक्त‍ ने उसके साथ कई बार बलात्का्र किया । 
थाना बैरछा के द्वारा सम्पूर्ण अनुसंधान पश्चात चालान सक्षम न्या‍यालय में प्रस्तुत किया गया था। अभियोजन की ओर से पैरवी प्रतीक श्रीवास्तव विशेष लोक अभियोजक/ एडीपीओ शाजापुर द्वारा की गई। माननीय न्यायालय ने अभियोजन के द्वारा प्रस्तुत साक्ष्य एवं तर्कों से सहमत होते हुये आरोपी को दण्डित किया ।



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

ट्रांसपोर्ट नगर परियोजना कार्यों का लिया जायजा , कलेक्टर ने सीईओ स्मार्ट सिटी के साथ

ट्रांसपोर्ट नगर परियोजना कार्यों का लिया जायजा , कलेक्टर ने सीईओ स्मार्ट सिटी के साथ


सागर। 2 दिसंबर 2022 ।ट्रांसपोर्टरों के लिए सभी मूलभूत सुविधाएं ट्रांसपोर्ट नगर एंड मैकेनिक्स कॉम्प्लेक्स में मुहैया कराना हमारी प्राथमिकता है। ट्रांसपोर्ट नगर में सुव्यवस्थित चौड़ी व बेहतर सड़के रहें, ट्रकों व भारी वाहनों को पार्किंग के लिए उपयुक्त पार्किंग स्थल रहे। उक्त निर्देश कलेक्टर सह अध्यक्ष सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड श्री दीपक आर्य ने दिए। वे स्मार्ट सिटी के कार्यकारी निदेशक एवं सीईओ श्री चंद्रशेखर शुक्ला के साथ शुक्रवार को अमावनी में निर्माणाधीन ट्रांसपोर्ट नगर एंड मैकेनिक्स काम्प्लेक्स के प्रगतिरत कार्यों का जायजा लेने पहुँचे थे। उन्होंने कहा कि साइड ड्रेन, बाउंड्रीवॉल निर्माण एवं सड़क निर्माण के लिए पीक्यूसी बैड आदि से ट्रांसपोर्ट नगर एंड मैकेनिक्स काम्प्लेक्स का आकार अब दिखने लगा है। अमावनी में इस निर्माण के पूर्ण होने के बाद ट्रकों एवं भारी वाहनों के शहर में प्रवेश सीमित होने के साथ ही ट्रांसपोर्ट नगर एंड मैकेनिक्स काम्प्लेक्स में भारी वाहनों, उनके चालकों, गाड़ी मालिकों सहित अन्य नागरिकों की आवाजाही भी बढ़ेगी। अतः यहां पेयजल व्यवस्था, बिजली व्यवस्था, टॉयलेट्स एवं सीवेज सिस्टम आदि मूलभूत सुविधाओं का पुख्ता इंतजाम भी महत्वपूर्ण है। इन सभी व्यवस्थाओं को प्राथमिकता से यहां पूरा कराएं। इसके अलावा ट्रांसपोर्टर्स व अन्य वाहन मालिकों के साथ बैठक कर उनकी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए सभी निर्माण करें। इससे यहां आने वाले ट्रांसपोर्टर एवं अन्य नागरिकों को सहूलियत होगी। यहां की आवश्यकता का आंकलन कर पर्याप्त क्षमता के एक ओवरहेड वॉटर टैंक का निर्माण करें, जिससे पेयजल आदि को स्टोर किया जा सके और पर्याप्त सप्लाई देकर पेयजल की पूर्ति की जा सके। सड़क मार्ग पर पर्याप्त रोशनी सुनिश्चित हो, इसे ध्यान में रखते हुए सुनियोजित स्ट्रीट लाइट्स लगाएं। सड़क निर्माण से पहले ही स्ट्रीट लाइट के लिए अंडरग्राउंड बिजली लाइन डालें। पानी सप्लाई लाइन, क्रॉस पाइप लाइन आदि बिछाने का काम भी पूरा करें। प्लांटेशन सहित व्यवस्थित डिवाइडर निर्माण कर सड़क पर मार्किंग आदि कर सुंदर बनाएं। उन्हें बताया गया कि यहां प्लाट लेने वाले व्यक्तियों को प्लाट के सामने ही वाहन पार्किंग के लिए पर्याप्त पार्किंग स्पेस उपलब्ध होगा। इसके साथ ही बाहरी वाहनों की पार्किंग के लिए अलग-अलग दो कॉमन पार्किंग स्थलों का निर्माण कुल लगभग 100 भारी वाहनों की क्षमता के साथ किया जा रहा है। यहां ट्रकों एवं भारी वाहनों आदि की मरम्मत कार्य, धुलाई, सफाई आदि की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए एक वर्कशॉप एरिया मैकेनिक्स कॉम्प्लेक्स के रूप में तैयार किया जा रहा है, जिसमें शहर के वाहन सुधारक, मैकेनिक आदि को स्थल उपलब्ध कराया जाएगा। आमजन के लिए सुलभ कॉम्प्लेक्स जैसी अन्य आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने का भी प्रावधान किया गया है।
निरीक्षण के दौरान स्मार्ट सिटी एवं पीएमसी के इंजीनियर व निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।


_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

श्री गुलाब बाबा चरण पादुका शोभायात्रा का बड़े धूमधाम से हुआ आगमन श्री गुलाब बाबा मंदिर में

श्री गुलाब बाबा चरण पादुका शोभायात्रा का बड़े धूमधाम से हुआ आगमन श्री गुलाब बाबा मंदिर में 




सागर । हिंदू सनातनी संस्कृति के बुंदेलखण्ड के अतिभव्य एवं सुंदर श्री गुलाब बाबा मंदिर का 15वाँ वार्षिक उत्सव का शुभारंभ हेतु नरसिंहगढ (दमोह) से पैदल-पैदल एवं वाहनों से आई - "श्री गुलाब बाबा चरण पादुका पालिकी शोभायात्रा के आज संध्या में मंदिर प्रवेश - स्वागत - आरती उपरांत श्री गुलाब पीठ पर स्थापना से आरंभ हुआ । मंदिर सचिव श्याम सोनी ने प्रेस को बताया कि हर वर्ष यह शोभायात्रा करीब 111 कि.मी. का सफर करते हुये सागर आती है, जिसका बड़े ही धूमधाम से चल समारोह बडेरिया तिगड्डा सागर से मकरोनिया, सिविल लाइन, गोपालगंज, संजय ड्राइव होती हुई मंदिर में पहुंची ।

 यात्रा में रामदल (अखाड़ा), चलित मलखंब पर प्रदर्शन करते बच्चे, भूतेश्वर मंदिर का डमरू दल के साथ सैकड़ों महिला- भक्त पैदल पैदल साथ चल रहे थे, बहुत ही सुंदर तरीके से फूलों से सजी एवं लाईटों से सुसज्जित श्री गुलाब बाबा पादुका रथ के आगे भक्तों की टोलियाँ पूर्ण धार्मिकता के साथ गोपाला जय गोपाला जय गोपाला श्री गुलाब बाबा गोपाला का मंत्र जाप करते हुये चल रहे थे ।


13 दिसम्बर शनिवार को मंदिर परिसर के अंदर लडकियों, महिलाओं की राँगोली प्रतियोगिता के साथ संध्या में बुंदेलखण्ड के प्रसिद्ध लोक गायकों की भजन संध्या के साथ वेणु कला संस्थान के कलाकारों द्वारा लोकनृत्य, बधाई, नौरता महारास (मयूर नृत्य) एवं बरेदी नृत्य की प्रस्तुतियाँ होगी ।


SAGAR : निर्वाचन आयोग के कार्यों में लापरवाही, 3 दर्जन से अधिक बीएलओ पर होगी निलंबन की कार्यवाई

SAGAR : निर्वाचन आयोग के कार्यों में लापरवाही,  3 दर्जन से अधिक बीएलओ पर होगी निलंबन की कार्यवाई 


सागर 02 दिसंबर 2022   विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण -2023 के अंतर्गत निर्वाचक नामावली के कार्यो व आधार कार्ड के संकलन में लापरवाही बरतने के कारण सागर एवं नरयावली के बीएलओ पर निलंबन की कार्रवाई सुनिश्चित की जा रही है।
 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार संबंधित बूथ लेवल अधिकारियों को कार्य करने के निर्देश दिए गए थे, किंतु उनके द्वारा कार्य में लापरवाही एवं अरूचि लेने पर निलंबन की कार्यवाही की जा रही है।
 कलेक्टर श्री आर्य ने बताया कि नरयावली विधानसभा क्षेत्र के बीस बूथ लेवल अधिकारी एवं सागर विधानसभा क्षेत्र के 18 बूथ लेवल अधिकारियों के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की जा रही है ।
नरयावली विधानसभा क्षेत्र के बूथ लेवल अधिकारियों में बीएलओ, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सरिता यादव ,मुन्नीबाई ठाकुर ,लीलाबाई ठाकुर ,क्रांति सेन, निक्की केसरवानी, आशा धानक, हीरा यादव, हेमलता, रोहित ,रूपवती तिवारी ,सचिव मनीष सोनी ,सहायक सचिव शालिग्राम अहिरवार,  रोजगार सचिव मुकेश कुर्मी, सहायक शिक्षक वर्षा दुबे, सहायक शिक्षक महेंद्र सिंह अहिरवार, विमला पांडे ,प्राथमिक शिक्षक सचिन नामदेव, निर्मला अहिरवार सहित अन्य शामिल हैं।
 इसी प्रकार सागर विधानसभा क्षेत्र के 18 बूथ लेवल अधिकारियों में प्रमोद हजारी कर संगृहक, शकुन जैन सहा. षिक्षक, मधु कोरी आंगनवाडी, कार्यालय, वर्षा अहिरवार, नवीता मिश्रा, मीना लडिया, मीना ठाकुर, श्रीराम चौरसिया कर सग्रहक, नाहिद जमाल अांगनवाडी कार्यकर्ता, सविता तिवारी, गोपाल तोमर कर संग्रहक, भूपेन्द्र पाठक कम्प्यूटर आपरेटर, गोविंद रैकवार सफाई दरोगा, माया चौबे आंगनवाडी कार्यकर्ता, ममता यादव आंगनवाडी कार्यकर्ता,  कमलेष दुबे कर संग्राहक, केषव रजक सहा. ग्रेड-3 नगर निगम, पुरषोत्तम मिश्रा शामिल हैं।



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________
                          

जरूवाखेडा यार्ड, डी.एन. रोड पर आगामी 5 दिन तक बंद रहेगा यातायात

जरूवाखेडा यार्ड, डी.एन. रोड पर आगामी 5 दिन तक बंद रहेगा यातायात 



सागर 02 दिसंबर 2022।
जरूवाखेडा यार्ड में डीएन रोड में ओवरहालिंग का कार्य होना है। जिसमें स्लीपर, रेल, फिंटिग एवं डामरीकरण का कार्य 3 दिसंबर से 7 दिसबंर तक किया जाएगा। जिसके कारण 3 से 7 दिसबंर तक सुबह 8 से सायं 6 बजे तक सड़क यातायात बंद रहेगा, जिससे सड़क यातायात करने वालों को अन्य मार्ग से निकलने का अनुरोध किया गया है

सागरवासियो को निशुल्क तीर्थ यात्रा कराएगा होटल रामसरोज समूह▪️पहले जत्थे को श्रीमती सरोजनी देवी केशरवानी ने श्री फल भेंट कर रामलला के दर्शन करने अयोध्या किया रवाना

सागरवासियो को निशुल्क तीर्थ यात्रा कराएगा  होटल रामसरोज समूह

▪️पहले जत्थे को श्रीमती सरोजनी देवी केशरवानी ने श्री फल भेंट कर रामलला के दर्शन करने अयोध्या किया रवाना



सागर।  सागर में स्वर्गीय श्री राम शंकर केसरवानी जी की स्मृति में  राम सरोज समूह की मातृशक्ति श्रीमति  सरोजनी देवी केसरवानी एवं होटल संचालक  संजीव केशरवानी, नगर निगम सभापति श्री शैलेश केशरवानी एवं कार्यकारी कांग्रेश जिला अध्यक्ष श्री अखिलेश मोनी केसरवानी ने  पंडित जी द्वारा निर्विघ्न यात्रा के लिए गणेश पूजन और स्वस्ति  वाचन कर  ढोल बज़बाकर शहरवासियों को तीर्थ यात्रा के लिए  अयोध्या रवाना किया गया। 

तीर्थ दर्शन कराना पुण्य कार्य

इस अवसर पर श्रीमति सरोजनी देवी केसरवानी ने कहा कि मेरे पुत्रो द्वारा बहुत ही सराहनीय कार्य किया जा रहा है। शहर वासियों को तीर्थ यात्रा करा कर पुण्य लाभ अर्जित कर रहे हैं। हर व्यक्ति के लिए तीर्थ करना है पुण्य कर्म है। तीर्थों में चार धाम की यात्रा करना जरूरी है। हिन्दू धर्म मानता है कि जन्म लेकर मनुष्‍य जीवन में आएं हैं तो दुनिया को देखना जरूरी है। देखने से भी बढ़कर है दर्शन करना। तीर्थ दर्शन करना। मेरे पुत्रों की इस अनोखी पहल  के लिए मैं खुद को गौरांवित महसूस कर रही हूँ। 

जब होटल राम सरोज के संचालक श्री  संजीव केशरवानी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि होटल राम सरोज के समूह द्वारा संकल्प लिया गया था कि शहरवासियों के लिए अधिक से अधिक संख्या में तीर्थ दर्शन कराए जाएं। जिसके प्रथम जत्थे को आज अयोध्या के लिए रवाना किया जा रहा है और उनकी वापसी 6 दिसंबर को होगी।
नगर निगम सभापति एवं रामसरोज समूह के श्री शैलेश केशरवानी ने  बताया कि यात्रियों के लिए असुविधा ना हो इसके लिए उनके द्वारा 2 लोगों की टीम अलग से उनके साथ भेज रहे है। जो तीर्थ यात्रिओ को असुबिधा न हो सके उसका  ध्यान रखेगी। एवं जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए  रास्ते  में और एवं अयोध्या में जगह जगह मंदिर जाने के लिए  नगद राशि दी गई है।  साथ ही उन्होंने बताया कि रामसरोज समूह द्वारा आगे भी शहरवासियों निःशुल्क तीर्थ यात्रा करवाई जाएगी जो यात्री कही तीर्थ  पर जाना चाहते है वह आगामी तारीखों की घोषणा शीघ्र की जाएगी जिससे आगे असुबिधा न हो साथ ही उन्होने कहा कि हमारे प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा भी तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत प्रदेशवासियों को तीर्थ यात्रा कराई है। परंतु कोरोना आ जाने के कारण योजना का क्रियान्वयन रुक गया था। परंतु जल्द वह भी योजना शुरू हो जाएगी। जिससे प्रदेशवासियों के लिए भी तीर्थ यात्रा के लिए सुविधा हो जाएगी।

कार्यकारी कांग्रेस जिला अध्यक्ष एवं रामसरोज समूह के अखिलेश मोनी केसरवानी ने कहा कि गरीब लोग जो तीर्थ यात्रा पर नहीं जा सकते। ऐसे लोगों को तीरथ कराना बड़ा ही पुण्य का कार्य होता है और रामसरोज समूह का ऐसा प्रयास है कि शहर कि अधिक से अधिक व्यक्ति तीर्थ यात्रा कर अपने जीवन को धन्य बनाये और जिसका पुण्य हम सभी को मिले सके ।कहते हैं कि पुण्य की प्राप्ति के लिए हर व्यक्ति कोई न कोई ऐसा काम करता है जिससे कि उसके पाप कम हो सके। जैसे कि दान, पूजा-पाठ और तीर्थ यात्रा। शास्त्रों में इस बात का उल्लेख मिलता है कि अगर पुण्य कमाना है तो तीर्थ यात्रा अवश्य करनी चाहिए। आने वाले समय में भी शहर वासियों वासियों को तीर्थ यात्रा पर भेजा जावेगा।  कार्यक्रम में नवीन केसरवानी,बबीता केशरवानी,गीता केशरवानी, श्वेता केशरवानी ने भी श्री फल देकर यात्रियों को शुभकामनाएं दी।

ये रहे मोजूद

इस अवसर पर पंडित अरविंद तिवारी जी, पंडित केशव महाराज जी, पार्षद आयुषी अमन चौरसिया,प्राशुक जैन जी,अंशुल परिहार जी, प्रकाश पटेल,मनोहर साहू अमित प्यासी राहुल राजपूत नंदन कुर्मी अभिषेक साहू, भानु राजपूत, शुभम नामदेव, अमृत पटेल,राहुल रैकवार, सहित बड़ी संख्या में शहरवासी  उपस्थित रहे।


_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

BJP : सुरखी विधानसभा का ग्रामीण निकाय जनप्रतिनिधि प्रशिक्षण वर्ग संपन्न

BJP : सुरखी विधानसभा का ग्रामीण निकाय जनप्रतिनिधि प्रशिक्षण वर्ग संपन्न

सशक्त गांव के बिना सशक्त भारत की कल्पना अधूरीः गोविंद सिंह राजपूत
सागर, दिनांक 01 दिसंबर 2022। जिला भाजपा कार्यालय में गुरुवार को सुरखी विधानसभा क्षेत्र का ग्रामीण निकाय जनप्रतिनिधि प्रशिक्षण वर्ग चार सत्रों में आयोजित किया गया। प्रथम उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत ने की द्वितीय सत्र में मनीष गुरु जिला मंत्री भाजपा अध्यक्ष रहे तृतीय सत्र में पूर्व जिला उपाध्यक्ष सुखदेव मिश्रा ने अध्यक्षता की तथा समापन चतुर्थ सत्र में डॉ वीरेंद्र पाठक जिला संयोजक सहकारिता ने अध्यक्षता की ।

कार्यक्रम में वक्ता के रूप में प्रथम सत्र में श्याम सुंदर शर्मा सागर जिला प्रभारी भाजपा ने भाजपा के इतिहास तथा वर्तमान परिदृश्य पर अपना उद्बोधन देते हुए कहा कि भाजपा जमीनी पार्टी है जिसने एक-एक कार्यकर्ता से शुरू होकर विश्व की सबसे बड़ी पार्टी बनी है भाजपा ने हर एक कार्यकर्ता को सम्मान दिया है जिसके चलते आज हम इस शिखर पर पहुंचे हैं। द्वितीय सत्र के वक्ता डॉ प्रशांत चतुर्वेदी ने सोशल मीडिया पर अपना वक्तव्य देते हुए बताया कि सोशल मीडिया सशक्त माध्यम है जिसके जरिए हम अपनी जन कल्याणकारी योजनाओं को लोगों तक पहुंचा सकते हैं भाजपा सरकार द्वारा जन हितेषी योजनाएं हर वर्ग के लिए चलाई जा रही है जिसका प्रचार प्रसार करने के लिए हम सोशल मीडिया का प्रयोग कर सकते हैं।

हमारी माताओं बहनों की बदली तकदीर: हीरा सिंह राजपूत

वर्ग के तीसरे सत्र में वक्ता के रूप में जिला पंचायत अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत ने अपने उद्बोधन में कहा कि समग्र ग्रामीण विकास में भाजपा सरकार की अहम भूमिका रही है जिन्होंने हमारी माताओं बहनों की तकदीर बदल दी गांव में घर घर उज्जवला योजना से गैस सिलेंडर पहुंच गए हैं इतना ही नहीं हर ग्रामीण क्षेत्र में सड़कों का जाल भाजपा की ही देन है।

योजनाओं का हर वर्ग को मिल रहा लाभः गोविंद सिंह राजपूत

वर्ग के चतुर्थ सत्र के प्रमुख वक्ता के रूप में राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने अपने उद्बोधन में कहा कि सशक्त गांव के बिना सशक्त भारत की परिकल्पना अधूरी है भाजपा द्वारा हर वर्ग को लेकर जन कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है जिसकी जानकारी हर जनप्रतिनिधि को जनसाधारण तक पहुंचाना उसका दायित्व है भाजपा द्वारा विकास कार्यों में कोई कमी नहीं की जा रही ग्रामीण क्षेत्र में नल जल योजना, सड़क निर्माण, लाड़ली लक्ष्मी, योजना, स्कूल, अस्पताल से लेकर विभिन्न प्रकार की योजनाएं हैं जिनसे लोगों को लाभ मिल रहा है और उनका जीवन स्तर सुधरा है ग्रामीण क्षेत्र के सरपंच प्रथम नागरिक हैं जिनके पास शासन द्वारा इतने अधिकार दिए गए हैं कि वह अपने क्षेत्र का विकास कर सकते हैं शासन द्वारा की जा रही जन हितेषी योजनाओं का प्रचार प्रसार जनप्रतिनिधि करें गांव को स्वच्छ तथा सशक्त बनाए।

ये रहे मोजूद

वर्ग में भाजपा किसान मोर्चा जिला अध्यक्ष धीरज सिंह ओरिया, उपाध्यक्ष अरविंद सिंह राजपूत टिंकू राजा, जैसी नगर मंडल अध्यक्ष जितेंद्र सिंह ,सुर्खी मंडल अध्यक्ष जगदीश लोधी, राहतगढ़ मंडल अध्यक्ष अमित राय, सिहोरा मंडल अध्यक्ष कमल पटेल सहित सुर्खी विधानसभा क्षेत्र के समस्त  जिला पंचायत सदस्य ,जनपद सदस्य ,सरपंच एवं भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ता उपस्थित रहे। वर्ग में युवा मोर्चा की टीम द्वारा सुरखी विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्र निकाय जनप्रतिनिधियों के सरपंच ,जनपद सदस्य, जिला पंचायत सदस्यों का पंजीयन का दायित्व निर्वाह किया गया जिसमें जगदीश साहू ,अशोक सिंह, अनिल पिपरा की मुख्य भूमिका रही साथ ही वर्ग के प्रभारी डॉ वीरेंद्र पाठक तथा वर्ग व्यवस्था प्रभारी रामेश्वर नामदेव वर्ग की सारी व्यवस्थाओं का सफलतापूर्वक निर्वाह किया।

कांग्रेस नगर अध्यक्ष वसीम खान बीजेपी में शामिल


कांग्रेस नगर अध्यक्ष वसीम खान 
राहतगढ़, सुरखी विधानसभा ने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता राजस्व एवं परिवहन मंत्री नी गोविंद सिंह राजपूत के समक्ष ली और आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने यह प्रण लिया कि अब वह सुरखी में कांग्रेस मुक्त अभियान चलाएंगे एवं माननीय मंत्री जी को प्रचंड बहुमत से कमल के फूल पर जिताने की प्रतिज्ञा ली


_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

निगम अध्यक्ष वृंदावन अहिरवार ने अटल पार्क में लगाए पौधे

निगम अध्यक्ष वृंदावन अहिरवार  ने अटल पार्क में लगाए पौधे

सागर।  नगर निगम के अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार एवं पूर्व पार्षद एवं वरिष्ठ भाजपा नेता श्री नरेश यादव का आज 1 दिसंबर को जन्मदिन के अवसर पर तिली रोड स्थित अटल पार्क में पौधे लगाकर जन्मदिन मनाया।  इस अवसर पर निगम अध्यक्ष  वृंदावन अहिरवार ने कहा कि हम सबको अपने एवं अपने परिवार के सदस्यों के जन्मदिन के अवसर पर एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए ताकि हमारे पर्यावरण को स्वच्छ रखने में मददगार साबित हो । पूर्व पार्षद एवं वरिष्ठ भाजपा नेता नरेश यादव ने कहा कि सभी को अपने परिवार के सदस्यों के जन्मदिन के अवसर पर एक पौधा लगाने हेतु प्रेरित करें सभी को पर्यावरण के प्रति जागरूक होना चाहिए इसलिए हमारे प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय शिवराज सिंह चौहान भी प्रतिदिन एक पौधा लगा रहे हैं। इस अवसर पर कार्यक्रम में उपस्थित सभी भाजपा नेता एवं पार्षदों ने निगम अध्यक्ष एवं पूर्व पार्षद को पुष्प हार पहनाकर जन्मदिन की शुभकामनाएं दी।
इस अवसर पर एमआईसी सदस्य श्री शैलेश केशरवानी, धर्मेंद्र खटीक, पार्षद हेमंत यादव, पूर्व पार्षद कैलाश यादव, राकेश राय, संजीव पांडे, सुबोध पाराशर, शैलेश जैन, अनुराग सोनी, विकास बेलापुरकर, पूर्व पार्षद रवीन्द्रसिंह, राम राकेश साहू डब्बू साहू, पप्पू तिवारी,  छोटू देवलिया, लेखापाल शरद बरसैया, सहायक आयुक्त राजेश सिंह, आनंद मंगल गुरु, रितेश अग्रवाल, संजय सोनी, बबलू चौरसिया, अहफाज हुसैन, मनोज चौबे, मनोज जैन डीके, कुन्नू कक्का, शंकर साहू ,रोशन विश्वकर्मा, अनिल दुबे, शंभू दाऊ, सुरेश विश्वकर्मा, गौरव सिंह, प्रहलाद रैकवार, अरुण यादव,स्वदेष सराफ सहित बड़ी संख्या में भाजपा नेता गण एवं नगर निगम के कर्मचारी उपस्थित थे।