डॉ गौर विश्वविद्यालय : 31 वाँ दीक्षांत समारोह 14 मार्च को▪️14 से 16 मार्च तक होगा प्रथम राष्ट्रीय महिला छात्र संसद का आयोजन

डॉ गौर विश्वविद्यालय : 31 वाँ दीक्षांत समारोह 14 मार्च को

▪️14 से 16 मार्च तक होगा प्रथम राष्ट्रीय महिला छात्र संसद का आयोजन 

Teenbatti News 
सागर,10 मार्च ,2023. . डॉ. हरीसिंह गौर केन्द्रीय विश्वविद्यालय, सागर(  dr Harisingh gour Central
Vishwavidyalaya sagar) का 31वां दीक्षांत समारोह(Convocation)
14 मार्च 2023 को आयोजित होगा । विश्वविद्यालय के स्वर्ण जयन्ती सभागार में आयोजित दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि श्री गोपाल भार्गव, कैबिनेट मंत्री, लोक निर्माण विभाग, कुटीर और ग्रामीण उद्योग, म.प्र. सरकार होंगे एवं भारतीय विश्वविद्यालय संघ, नई दिल्ली Association of Indian Universities (AIU) की महासचिव डॉ. (श्रीमती) पंकज मित्तल विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगी. विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता वार्षिक प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगी. समारोह की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलाधिपति प्रो. बलवंतराय शांतिलाल जानी करेंगे.  


दीक्षांत समारोह के संबंध में आयोजित में ‘पत्रकार-वार्ता’ में पत्रकारों बंधुओं को संबोधित करते हुए विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने कहा कि दीक्षांत समारोह एक महत्त्वपूर्ण अकादमिक आयोजन है. इसमें विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों में अध्ययन करने के पश्चात् अपनी उपाधि ग्रहण करने के लिए इस समारोह में शामिल होते हैं. यह अत्यंत हर्ष का विषय है कि इस वर्ष भी बड़ी संख्या में विद्यार्थी अपनी उपाधि ग्रहण करने के लिए दीक्षांत समारोह में सम्मिलित हो रहे हैं. दीक्षांत का आयोजन का एक विद्यार्थी के जीवन में इस रूप में काफी मायने रखता है क्योंकि विश्वविद्यालय में रहते, पढ़ते और सीखते हुए अपने अनुभवों को समेटना सबसे अन्यतम अनुभवों में से एक है. 

दीक्षांत समारोह के मुख्य समन्वयक प्रो. नवीन कानगो ने जानकारी देते हुए बताया कि इस दीक्षांत समारोह में सीबीसीएस प्रणाली के 11 अध्ययनशालाओं स्नातक के 439, पीजी 399 एवं पीएच.डी. के 28 छात्रों सहित कुल 866 छात्र उपस्थित होकर उपाधि प्राप्त करेंगे. इसके अलावा 187 विद्यार्थियों को ‘इन अब्सेंशिया’ उपाधि प्रदान की जायेगी. इस प्रकार कुल 1053 छात्रों को उपाधि प्रदान की जायेगी. 
11से 13 मार्च तक होगा सामग्री वितरण  
प्रो. नवीन कानगो ने बताया कि छात्र अपनी डिग्री फाइल और ड्रेस सामग्री (बुंदेली पगड़ी और स्टोल) दिनांक 11 एवं 13 मार्च को सुबह 11.00 बजे से शाम 4.00 बजे एवं दिनांक 12 मार्च को दोपहर 02 बजे से 05 बजे से बीच विश्वविद्यालय के गौर प्रांगण में प्राप्त कर सकते हैं. उक्त सामग्री प्राप्त करने के लिए सभी पंजीकृत विद्यार्थियों को अपना प्रवेश पत्र एवं फोटो पहचान पत्र (आधार कार्ड, पैन कार्ड इत्यादि) लाना अनिवार्य होगा. पंजीकृत छात्र-छात्राएं दीक्षांत पोशाक में ही दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे. छात्रों के लिए ड्रेस कोड सफेद कुर्ता-पायजामा एवं छात्राओं के लिए सफेद सलवार-कुर्ता निर्धारित किया गया है जिसकी व्यवस्था छात्र-छात्राओं को स्वयं करनी होगी. 


स्वर्ण जयन्ती सभागार में 12 एवं 13 मार्च को होगा पूर्वाभ्यास 

प्रो. नवीन कानगो ने बताया कि दिनांक 12 एवं 13 मार्च 2023 को अपराह्न 3.00 बजे स्वर्ण जयंती सभागार में पूर्वाभ्यास भी होगा जिसमें पंजीकृत छात्र-छात्राएं भी भाग लेंगे. दीक्षांत समारोह में भाग लेने वाले सभी छात्र-छात्राओं को समारोह में निर्धारित स्थान पर बैठना होगा जिसका विवरण उनके प्रवेश-पास पर स्पष्ट रूप से अंकित होगा. उपाधि प्राप्त करने वाले समस्त छात्र-छात्राओं को 14 मार्च 2023 को सुबह 10.15 बजे से पहले निर्धारित सीट ग्रहण करनी होगी. साथ में आने वाले व्यक्तियों के लिए भी स्थल का निर्धारण किया गया है. सभी को प्रचलित कोविड-19 प्रोटोकॉल के अनुसार मानक प्रक्रिया का पालन करना आवश्यक होगा. उन्होंने बताया कि समारोह में शामिल होने वाले सभी छात्र-छात्राएं वेबसाईट पर दिए गये गूगल फॉर्म के माध्यम से अपनी सहभागिता सुनिश्चित करते हुए प्रवेश-पास डाउनलोड कर सकते हैं. समारोह के सम्बन्ध में जारी दिशा-निर्देशों का सावधानीपूर्वक अवलोकन कर लें ताकि उन्हें कोई असुविधा न हो.


14 से 16 मार्च तक होगा प्रथम राष्ट्रीय महिला छात्र संसद का आयोजन 

विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने जानकारी देते हुए कहा कि 14 मार्च के दिन ही विश्वविद्यालय में भारतीय विश्वविद्यालय संघ, नई दिल्ली (AIU) के साथ मिलकर तीन दिवसीय राष्ट्रीय आयोजन ‘राष्ट्रीय महिला छात्र संसद’ भी करने जा रहा है. हमारे विश्वविद्यालय को ‘प्रथम राष्ट्रीय महिला छात्र संसद’ के आयोजन का सौभाग्य मिला है जिसमें देश के कई विश्वविद्यालयों की छात्राएं भाग लेंगी. उन्होंने कहा कि यह आयोजन महिलाओं की राजनीतिक भागीदारी को सुनिश्चित करने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगी. उन्होंने सभी पत्रकार बंधुओं का अभिनंदन करते हुए सभी कार्यक्रमों को जन-जन तक पहुंचाने की अपील की. सांस्कृतिक परिषद् के समन्वयक डॉ. राकेश सोनी ने राष्ट्रीय महिला छात्र संसद के आयोजन की विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत की. 
पत्रकारवार्ता का संचालन मीडिया अधिकारी डॉ. विवेक जयसवाल ने किया. आभार ज्ञापन कुलसचिव श्री संतोष सोहगौरा ने किया. इस अवसर पर इएमआरसी निदेशक डॉ पंकज तिवारी, डॉ हिमांशु एवं शहर के गणमान्य पत्रकार बंधु उपस्थित रहे.




____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें