बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

सीएम शिवराज सिंह 11 मार्च को आयेंगे गढ़ाकोटा ,सामूहिक कन्या विवाह समारोह में▪️मंत्री गोपाल भार्गव का 21 हजार कन्याओं के विवाह का संकल्प पूरा

सीएम शिवराज सिंह 11 मार्च को आयेंगे गढ़ाकोटा ,सामूहिक कन्या विवाह समारोह में

▪️मंत्री गोपाल भार्गव का 21 हजार कन्याओं के विवाह का संकल्प पूरा




सागर 10 मार्च 2023, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 11 मार्च को सागर जिले के गढ़ाकोटा में आयोजित होने वाले सामूहिक कन्या विवाह समारोह में सम्मिलित होंगे। मुख्यमंत्री दोपहर 1.45 बजे जबलपुर के डुमना एयरपोर्ट से हैलीकॉप्टर से प्रस्थान कर दोपहर 2.15 बजे गढ़ाकोटा पहुंचेगे। यहां वे सामूहिक कन्या विवाह समारोह में सम्मिलित होकर वर-वधु को आशीर्वाद देंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान अपरान्ह 3.40 बजे गढ़ाकोटा से हैलीकॉप्टर द्वारा भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।
 लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव द्वारा रहली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गढ़ाकोटा के रहस मेला मैदान पर 11 मार्च को 20 वां सामूहिक कन्या विवाह समारोह का आयोजन किया जा रहा है। इस समारोह में 2100 वर-वधु दाम्पत्य बंधन में बंधेंगे।  उल्लेखनीय है कि इस कार्यक्रम के साथ ही मंत्री श्री गोपाल भार्गव का 21000 कन्याओं का विवाह संम्पन्न कराने का पूरा संकल्प होने जा रहा है।

                      
मंत्री भार्गव का 21000 कन्याओं के विवाह का संकल्प हुआ पूरा
2001 का संकल्प 2023 में पूरा कर मंत्री श्री गोपाल भार्गव है अभिभूत


 लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा है कि मेरी दृष्टि में सभी कन्याएं एक समान हैं। कोई भी बड़ी नहीं, कोई भी छोटी नहीं, कोई गरीब नहीं, कोई अमीर नहीं है। उन्होंने कहा कि मैंने अपनी पुत्री डॉक्टर अवंतिका भार्गव एवं इकलौते पुत्र अभिषेक भार्गव का विवाह इसी सामूहिक कन्या विवाह समारोह के तहत समस्त जोड़ो के बीच कराया था।
 मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने 2001 में रहली विधानसभा क्षेत्र के ग्राम छिरारी में एक निर्धन कन्या का विवाह करवाकर संकल्प लिया था कि मैं अपने जीवन में 21000 कन्याओं का विवाह करूंगा। मंत्री श्री भार्गव ने संकल्प निभाते हुए लगातार कन्या विवाह कार्यक्रम आयोजित किये । 2005 में मध्यप्रदेश शासन ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना एवं निकाह योजना प्रारंभ की। इस योजनातर्गत श्री भार्गव द्वारा प्रतिवर्ष गढ़ाकोटा में रहली विधानसभा क्षेत्र की निर्धन कन्याओं का विवाह समारोह आयोजित कर मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि के साथ-साथ अपनी तरफ से निजी तौर पर उस राशि को दोगुना कर नव दंपत्ति को उनकी गृहस्थी का सामान देने का कार्य लगातार कर रहे हैं। लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने 2022 में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत विवाह समारोह समारोह कर न केवल मध्यप्रदेश बल्कि पूरे भारत में अपना नाम अंकित कराया। जिससे उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अंकित किया गया।


श्री गोपाल भार्गव ने सहकारिता मंत्री के रूप में  जब विवाह समारोह आयोजित किया, तब उस समय उन्होंने नव दंपतियों को न केवल उनके घरों तक भेजा बल्कि प्रत्येक नव दंपत्ति को देव दर्शन भी कराएं। श्री भार्गव द्वारा रहली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम ढाना में चाम्स ऐविएशन एकाडमी के विमान से विवाह समारोह में प्रत्येक वर्ष हेलीकॉप्टर के माध्यम से पुष्प वर्षा की जाती है जो अलौकिक एवं अकल्पनीय होती है। मंत्री श्री भार्गव समस्त घराती एवं बारातियों का सम्मान पूरे बुंदेलखंडी रीति नीति के साथ करते हैं। जिसमें आम का पना, छाछ, चाय, रसना, आइसक्रीम सहित समस्त पदार्थ उपलब्ध कराए हैं। साथ में घरातियों बारातियों का स्वागत बुंदेलखंडी पेय पदार्थ मिर्चबानी के माध्यम से किया जाता है। श्री गोपाल भार्गव द्वारा बिना किसी जाति, समाजिक के भेदभाव के अपनी धर्मपत्नी, पुत्र वधू के साथ सभी कन्याओं के पैर पखारने का काम भी करते हैं।

        मंत्री गोपाल भार्गव की अपील




भार्गव की पहल पूरे मध्यप्रदेश में

लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव की पहल पर मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना से पहले केवल रहली विधानसभा क्षेत्र की कन्याएं अपने अरमानों को पूरा करती थी। अब पूरे मध्यप्रदेश की कन्याओं के विवाह का सपना मंत्री श्री गोपाल भार्गव द्वारा पूरा किया जा रहा है। मंत्री श्री गोपाल भार्गव के सामूहिक कन्या विवाह कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए उनके पुत्र श्री अभिषेक भार्गव एवं उनकी पुत्रवधू श्रीमती शिल्पी भार्गव द्वारा लगातार मानीटरिंग की जा रही है ताकि कन्याओं को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।
                                               

पुलिस महानिरीक्षक, कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने किया निरीक्षण
 पुलिस महानिरीक्षक श्री अनुराग ने कलेक्टर श्री दीपक आर्य एवं पुलिस उप महानिरीक्षक एवं जिले के पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक के साथ गढ़ाकोटा पहुंचकर 20 वां कन्या विवाह समारोह स्थल का निरीक्षण किया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
 श्री अनुराग ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह समारोह में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान गढ़ाकोटा आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान विवाह समारोह एवं अन्य कार्यक्रमों में शामिल होंगे ।


 तैयारियों का जायजा लेने के लिए आज पुलिस महानिरीक्षक श्री अनुराग, कलेक्टर श्री दीपक आर्य एवं पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक ने गढ़ाकोटा पहुंचकर रहस मेला स्थल पर आयोजित होने वाले 2100 कन्याओं के विवाह समारोह की तैयारियों का जायजा लिया। इस अवसर पर श्री अभिषेक भार्गव, अनुविभागीय अधिकारी श्री गोविंद दुबे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती ज्योति ठाकुर, श्री विक्रम सिंह कुशवाहा, तहसीलदार श्री कुलदीप पाराशर, श्री इंदु नाथ तिवारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
      कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि मंत्री श्री गोपाल भार्गव के निर्देश पर समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने बताया कि वर-वधु के रूकने के लिए अलग-अलग स्थल पर व्यवस्था की गई है। विवाह के उपरांत वर वधु को दी जाने वाली सामग्री के लिए भी अलग से व्यवस्था की जा रही है। पुलिस महानिरीक्षक श्री अनुराग, कलेक्टर  और पुलिस अधीक्षक ने गढ़ाकोटा में तैयार किए गए दो हेलीपैड का भी निरीक्षण किया एवं अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।


 पुलिस उपमहानिरीक्षक एवं जिले के पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक ने बताया कि विवाह समारोह में हजारों की संख्या में व्यक्तियों की उपस्थिति होगी, इसके लिए समस्त आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने बताया कि समारोह में विशिष्ट अतिथियों के आने के लिए 2 हेलीपैड भी तैयार किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि समस्त विवाह स्थल में आयोजित होने वाले स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जा रहा है और संपूर्ण समारोह स्थल पर सीसीटीवी कैमरे एवं ड्रोन के माध्यम से निगरानी की जाएगी। अधिकारियों द्वारा नव दंपति को देने वाली गृहस्थी के सामान वितरण स्थल का भी निरीक्षण किया। पुलिस महानिरीक्षक श्री अनुराग ने निर्देश दिए कि पार्किंग स्थल पर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए और कहीं भी सड़क पर गाड़ी खड़ी न रहे ।    
                        
अतिथियों का स्वागत बुंदेली व्यजनों से होगा
रंगीन टीवी से लेकर सिलाई मशीन सहित अन्य सामग्री दी जाएगी नव दंपत्ति को

गढ़ाकोटा में आयोजित होने वाले मुख्यमंत्री कन्या विवाह निकाह योजना के अंतर्गत 2100 कन्याओं के विवाह एवं निकाह समारोह में लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव द्वारा बुंदेली व्यंजनों से वर-वधु एवं घराती, बारातियों एवं अन्य अतिथियों का स्वागत किया जाएगा। साथ में उनको रंगीन टीवी के साथ-साथ सिलाई मशीन सहित 51 स्टील के बर्तन भी प्रदान किए जाएंगे।
       लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने बताया कि 11 मार्च को आयोजित होने वाले 2100 कन्याओं का विवाह जीवन का अविश्वसनीय पल रहेगा, क्योंकि जो 21000 कन्याओं के विवाह कराने का मेरा संकल्प पूरा होने जा रहा है। उन्होंने बताया कि मैंने 2001 में संकल्प लिया था कि मैं किसी भी स्थिति में रहूं लेकिन 21000 कन्याओं का कन्यादान अवश्य करूंगा और आज वह पल आ गया।  उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में नव दंपति के साथ-साथ घराती, बारातियों के पूरा सम्मान का ध्यान रखा जाएगा।

श्री भार्गव ने बताया कि अतिथियों के लिए बुंदेलखंडी व्यंजनों की व्यवस्था की गई है। जिसमें कड़ी, दाल, चावल, रोटी, दो प्रकार की पूरी, सलाद, अचार, बालूशाही, रसगुल्ला, भटे, आलू छोले और पनीर की सब्जी, दही बड़ा, रायता, कचरिया, अचार, सलाद, पापड़, आम का पना भोजन के रूप में रहेगा। मंत्री श्री भार्गव ने बताया कि सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए जो राशि दी जाती है उसके अतिरिक्त मेरे स्वयं के द्वारा भी वर वधु को अतिरिक्त सामग्री भी दी जाएगी।

ढेर सारी उपहार सामग्री मिलेंगी

उन्होंने बताया कि वर वधु को पलंग, गद्दा, तकिया, चादर, रंगीन टीवी, टेबल फैन, दीवाल घड़ी, प्रेशर कुकर, रजाई, 6 कुर्सी, टेबल, एक बड़ा बैग, साड़ियां, टंकी, 51 स्टील के बर्तन, दो गुंड आदि सामग्री दी जाएगी। मंत्री श्री भार्गव ने बताया कि सभी नव दंपत्ति को पूरे सम्मान के साथ समारोह स्थल पर लाया जाएगा। जहां मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में वरमाला का कार्यक्रम आयोजित होगा। तत्पश्चात मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा नव दंपति को पुष्प वर्षा कर आशीर्वाद एवं शुभकामनाएं दी जाएंगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान समारोह स्थल पर बनाये गये मांगलिक कार्यक्रम स्थल एवं फेरे के लिए 200 वेदी के पास पहुंचेंगे। जहां वर-वधु का कन्यादान एवं पैर पखारने का काम मंत्री श्री गोपाल भार्गव के साथ करेंगे। मंत्री श्री भार्गव ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान नव दंपत्ति को अनौपचारिक रूप से उनके घर की गृहस्थी का सामान ससम्मान भेंट करेंगे।


नगरीय विकास मंत्री भूपेन्द्र सिंह और
लोक स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी  शामिल होंगे

        मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी  11 मार्च को गढ़ाकोटा में आयोजित मुख्यमंत्री कन्या विवाह समारोह में सम्मिलित होंगे। प्रभुराम चौधरी 
 10 मार्च को रात्रि 8 बजे ग्वालियर से प्रस्थान कर रात्रि 12 बजे सागर पहुंचेगे। 11 मार्च को प्रातः 9 बजे सागर से गढ़ाकोटा के लिए प्रस्थान करेंगे। प्रातः 10 बजे गढ़ाकोटा के रहस मेला ग्राउण्ड में आयोजित कन्या विवाह समारोह कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। 
नगरीय विकास मंत्री 11 मार्च को प्रातः 11 बजे सागर से प्रस्थान कर प्रातः 11.45 पर गढ़ाकोटा के रहस मेला स्थल पहुचेंगे। यहां कन्या विवाह समारोह में सम्मिलित होंगे। उसके पश्चात दोपहर एक बजे गढ़ाकोटा से मालथौन के लिए प्रस्थान करेंगे।                             
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive