अन्वेषण थिएटर ग्रुप के नाटक 'लिव-इन' का चयन अंतर्राष्ट्रीय नाट्य महोत्सव भारंगम दिल्ली के लिये हुआ ▪️भारंगम में प्रस्तुति के पूर्व 10 फरवरी को सागर मंचन


अन्वेषण थिएटर ग्रुप के नाटक 'लिव-इन' का चयन अंतर्राष्ट्रीय नाट्य महोत्सव भारंगम दिल्ली के लिये हुआ 
▪️भारंगम में प्रस्तुति के पूर्व 10 फरवरी को सागर मंचन 

#BharatRangMahotsav 
#NationalSchoolofDrama
तीनबत्ती न्यूज: 09 फरवरी, 2024
सागर :  अन्वेषण थिएटर ग्रुप सागर के नाटक 'लिव-इन' का चयन देश के सर्वोच्च नाट्य समारोह भारत रंग महोत्सव के लिए किया गया है। अन्वेषण के कलाकार नई दिल्ली में 16 तारीख को इसकी प्रस्तुति देंगे। इसके पूर्व 10 फरवरी को शाम 7 बजे से सागर के रवीन्द्र भवन में नगर विधायक श्री शैलेंद्र जैन के सौजन्य से दर्शकों के लिए नाटक का एक शो नि:शुल्क आयोजित किया जा रहा है।

______________

देखे  :वीडियो : शराब पीने की शर्त  लगी, जमकर पी,एक की मौत  
▪️ वायरल वीडियो


________
   

ऊल्लेखनीय है कि सागर में पिछले 30 वर्षों से भी अधिक समय से रंगकर्म से आबद्ध संस्था अन्वेषण थिएटर ग्रुप का यह तीसरा अवसर है जब उसका नाटक भारत रंग महोत्सव के लिए चयनित हुआ है लेकिन इस बार का चयनित नाटक 'लिव-इन' अन्वेषण के ही वरिष्ठ रंगकर्मी एवं अध्यक्ष जगदीश शर्मा द्वारा लिखित एवं निर्देशित है जो अन्वेषण तथा सागरवासियों के लिए एक नई उपलब्धि है।

ज्ञात हो कि 'लिव-इन' नाटक की मूल कथावस्तु लिव-इन संबंधों की वह पश्चिमी संस्कृति है जो अब धीरे-धीरे भारत के महानगरों से अन्य नगरों व कस्बायी क्षेत्रों से होती हुई ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंच कर भारतीय समाज में अपने दुष्प्रभाव दिखाने लगी है। भारत देश के लगभग सभी क्षेत्रों में लिव-इन रिलेशन के समर्थक युवा वर्ग का एक विशेष समूह तैयार हो चुका है। अनेकानेक युवा लिव-इन रिलेशनशिप में रह रहे हैं और  समय-समय पर श्रद्धा मर्डर कांड जैसे प्रकरणों के रूप में इन संबंधों की परिणिति भी दृष्टव्य होती है। समाज में आज लिव-इन रिलेशनशिप के प्रति सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं पर एक अलग द्वंद दिखाई देता है, यह नाटक भी इसी द्वंद का एक दस्तावेज़ है।


____________

देखे : हरदा में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट की तस्वीर

_______________

 नाटक के लेखक एवं निर्देशक श्री जगदीश शर्मा का इस विषय में कहना है कि समय के प्रवाह में बदलाव होना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है लेकिन हर बदलाव सही हो यह जरूरी नहीं है। 'लिव-इन' रिलेशन के नाम पर ये जो बदलाव हम देख रहे हैं, अन्वेषण की यह प्रस्तुति भी पूरे यथार्थ के साथ इसी बदलाव का दृश्य विधान है। इस दृश्य संयोजन और संवादों की श्रृंखला के केंद्र में वह नहीं हैं जो लिव-इन में रह रहे हैं, बल्कि वह मां-बाप, भाई-बहिन और समाज है जिनको छोड़कर लोग लिव-इन में रह रहे हैं।   

 विदित हो कि अन्वेषण के कलाकार 16 फरवरी की शाम 6 बजे से मंडी हाउस नई दिल्ली के एलटीजी सभागार में नाटक 'लिव-इन' का मंचन करेंगे, साथ ही इसके पूर्व नाटक की एक प्रस्तुति का आयोजन 10 फरवरी को शाम 7 बजे से सागर के सम्माननीय दर्शकों के लिए  रवीन्द्र भवन में नगर विधायक श्री शैलेंद्र जैन के सौजन्य से किया जा रहा है।  आयोजन के दौरान कला-संस्कृति के संरक्षक लोकप्रिय नगर विधायक जी का सम्मान किया जाएगा। 
सागर एवं दिल्ली में नाटक के मंचन हेतु विगत कई दिवसों से अन्वेषण के कलाकारों द्वारा रिहर्सल व प्रबंधन हेतु तैयारियां जारी हैं। नाटक में मंच पर ज्योति रायकवार, समर पाण्डेय, सुमीत दुबे, कुलदीप रानी राय, आयुषी चौरसिया, ग्राम्या चौबे, संदीप दीक्षित, कपिल नाहर, दीपक राय, देवेंद्र सूर्यवंशी, अमजद ख़ान और सोनाली जैन आदि कलाकार अपना अभिनय कौशल दिखाएंगे। साथ ही मंच पार्श्व के कलाकारों में  मनोज सोनी, संदीप बोहरे, सतीश साहू, डॉ. अतुल श्रीवास्तव, रवीन्द्र दुबे कक्का, अश्वनी साहू, पार्थो घोष, आशीष चौबे जैसे अनेक कलाकार अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन कर रहे हैं। अन्वेषण की ओर से बताया गया कि राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय द्वारा आयोजित भारत रंग महोत्सव में अन्वेषण के नाटक के चयन हेतु सागर का नाट्य दर्शक वर्ग और सागरवासी भी बधाई के पात्र हैं, यह हम सबके लिए गौरव का अवसर है। सागर के दर्शकों के प्रेम से अभिभूत अन्वेषण निश्चित ही दिल्ली में श्रेष्ठ व सफलतम प्रस्तुति देकर लौटेगा। सागर के सभी दर्शक 10 तारीख को शाम 7 बजे रवीन्द्र भवन में होने वाली 'लिव-इन' नाटक की प्रस्तुति देखने सादर आमंत्रित हैं। यह प्रस्तुति दर्शकों के लिए नगर विधायक जी के सौजन्य से आयोजित की जा रही है, जिसमें प्रवेश निःशुल्क  रहेगा।



खबरे पढ़ने क्लिक करे
____________
_____________

____________

सुने : पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान को...ये दिल तुम्हारे प्यार का मारा है दोस्त...

___________
____________________________



एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक



______________________________


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें