SAGAR : मध्य प्रदेश की पहला मॉडल : नौरादेही अभ्यारण के विस्थापितो के लिए मूर्त रूप ले रही है 14 एकड़ में आवासीय कॉलोनी

SAGAR : मध्य प्रदेश की पहला मॉडल :  नौरादेही अभ्यारण के  विस्थापितो के लिए  मूर्त रूप ले रही है 14 एकड़ में आवासीय कॉलोनी

तीनबत्ती न्यूज : 14 फरवरी 2024
सागर : सागर में मध्यप्रदेश का पहला मॉडल 14 एकड़ में मूलभूत सर्व सुविधायुक्त से तैयार विस्थापित परिवारों के लिए आवासीय परिसर तैयार किया जा रहा है। जिसमें सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध है और यह कॉलोनी अब मूर्त रूप लेने लगी है। कलेक्टर  दीपक आर्य ने आज अधिकारियों के साथ मूलभूत सुविधाओं से युक्त मॉडल कॉलोनी का निरीक्षण किया एवं वहां मौजूद विस्थापित परिवारों से चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर एसडीएम श्री गोविंद दुबे, तहसीलदार श्री राजेश पांडे, ग्रामीण यंत्री सेवा की श्री यश अमरोदिया सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने सागर जिले के रहली विकासखंड के ग्राम समनापुर के शंकरगढ़ में रानी दुर्गावती अभ्यारण पूर्व नाम नौरादेही अभ्यारण में विस्थापित विभिन्न ग्रामों के विस्थापित परिवारों के लिए तैयार की जा रही 14 एकड़ में मूलभूत सुविधाओं से युक्त कॉलोनी का निरीक्षण किया। यह कॉलोनी मध्य प्रदेश का पहली मॉडल विस्थापित परिवारों के लिए होगा। जिसमें न केवल आवास तैयार होंगे, बल्कि यहां रहने वाले विस्थापन परिवारों के बच्चों के लिए आंगनबाड़ी, प्राथमिक माध्यमिक शाला, खेल मैदान, मांगलिक कार्यों के संपादन के लिए मांगलिक भवन, सामुदायिक भवन, महिलाओं को प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षण भवन, धार्मिक कार्यक्रम के लिए मंदिर, सीमेंट वाली पक्की सड़क एवं सीमेंट की पक्की नालिया,ं सफेद रोशनी देने वाली एलइडी,  स्ट्रीट लाइट,  पेयजल सहित अन्य मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।
 ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के श्री एस के अमरोदिया ने बताया कि संपूर्ण कार्य विभाग के द्वारा किया जा रहा है जिसकी गुणवत्ता की जांच लगातार की जा रही है। उन्होंने बताया कि इस आवासीय परिसर में 319 आवासीय मकान तैयार होंगे, जिसमें से 40 आवास बनाकर तैयार हैं शेष का कार्य प्रगति पर है। सभी मकान का आकार एक समान रखा गया है। इसी प्रकार सभी मकानों में एकरूपता रखने के लिए सभी का रंग भी एक समान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आवासीय परिसर में निवास करने वाले परिवारों की महिलाओं के लिए रोजगार उपलब्ध कराने के लिए अलग से प्रशिक्षण संस्थान केंद्र खोला जा रहा है जिसमें प्रशिक्षण लेने के साथ-साथ उनका रोजगार भी उपलब्ध कराया जाने की योजना तैयार की जा रही है। उन्होंने बताया कि यह आवासीय परिसर प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना के तहत तैयार किया जा रहा है। कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने निरीक्षण के दौरान मौजूद हितग्राहियों से चर्चा की और कहा कि आप सभी यहां आराम से निवास करें। आपको सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। इस अवसर पर ग्रामीण यांत्रिकी सेवा से श्री लखन श्रीवास्तव, श्री अमित व्यास, श्री बसंत तिवारी, श्रीमती चारू जैन सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

___________
____________________________



एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक



______________________________



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें