SAGAR अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर वॉकथॉन का आयोजन

SAGAR अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर वॉकथॉन का आयोजन

तीनबत्ती न्यूज : 07 मार्च,2024
सागर
:  संत रविदास मध्य प्रदेश हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर वाकेथॉन का आयोजन किया गया। कलेक्टर श्री दीपक आर्य के निर्देषन में शाम 5ः00 खेल परिसर से प्रारंभ होकर सिटी स्टेडियम नगर निगम सागर तक महिलाओं का वाकेथॉन का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य रूप से महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी, श्रीमती अनुश्री शैलेंद्र जैन, श्रीमती लता वानखेड़े, सिटी मजिस्ट्रेट श्रीमती जूही गर्ग, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती भव्या त्रिपाठी, श्रीमती सौम्या समैया के साथ विभिन्न विभागों में कार्यरत महिला कर्मचारियों ने साड़ी पहनकर वाकेथॉन में भाग लिया।
____________
_____________
 इस वाकेथॉन का उद्देश्य भारतीय संस्कृति की प्राचीनतम साड़ी पहनने की परंपरा और कला को जीवंत बनाये रखना, हैंडलूम क्षेत्र को बढ़ावा देना ,एक स्वस्थ आदत के रूप में चलने को प्रोत्साहित करना और सामाजिक पूंजी को बढ़ावा देना है। इसके अलावा भारत के सभी क्षेत्रों से साड़ी पहनने के प्रति जागरूकता और उन्हें एक साथ लाकर हमारी संस्कृतिक विरासत का उत्सव मनाना है। पैदल चलने को एक स्वस्थ गतिविधि के रूप में जोड़ा गया है जो प्रतिभागियों को चलने और एक दूसरे के साथ आपस मे बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करती है ।


वाकेथॉन के समापन मौके पर महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश की प्राचीन परंपराओं और विरासत को सुरक्षित और संरक्षित कर प्राचीनतम भारतीय संस्कृति और उसकी परंपराओं से दुनिया को अवगत कराना है। साथ ही नारी शक्ति के सशक्तिकरण के लिये महिलाओं को लोकसभा विधानसभा में 33 प्रतिषत आरक्षण का प्रावधान किया है।  उनके हित में केंद्र सरकार और मध्य प्रदेश की सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई हैं जैसे लाडली लक्ष्मी योजना ,लाडली बहन योजना आदि प्रमुख है। महिलाएं भी देश की उन्नति और देश को 2047 तक विकसित भारत बनाने में सहभागी बने।

इस अवसर पर श्रीमती अनुश्री शैलेन्द्र जैन ने कहा कि साड़ी से अनमोल आभूषण कोई नहीं। क्योंकि साड़ी में महिलाएं जितनी सुंदर दिखती हैं उतनी सुंदर अन्य वस्त्र पहनने में नहीं दिखती। हमें अपने पारंपरिक वस्त्र हमेशा गर्व से पहनना चाहिए। उन्होंने कहा कि, साड़ी से न केवल स्वस्थ रहते हैं बल्कि सुंदर भी दिखते हैं। श्रीमती अनुश्री जैन ने कहा कि साड़ी को हमें पूरे गर्व के साथ पहनना चाहिए। आज हम सभी महिलाएं एक संकल्प लें जिससे कि हम, हमारा परिवार, हमारे समाज की महिलाओं को साड़ी पहनने के लिए जागरूक करें।

 इस अवसर पर श्रीमती  लता वानखेड़े ने कहा कि नारी सशक्त होगी तो देश सशक्त होगा। जिस देश में नारी शक्ति की पूजा होती है वह देश अवश्य तरक्की करता है। श्रीमती वानखेड़े ने कहा कि सशक्त नारियां ही देश की तस्वीर और तकदीर बदलने का कार्य प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में कर रही हैं।

 इस अवसर पर श्रीमती निकिता पिंपलापूरे, डॉक्टर निवेदिता रत्नाकर, डॉक्टर पूर्वी पारेख उपाध्याय, सुप्रिया नवाथे , दीपा शर्मा, प्रीति सिंह, तनु भाटिया, रितु सिंह, संगीता सिंह एवं मेघा दुबे सहित बड़ी संख्या में नारी शक्ति सहित श्री बृजेश त्रिपाठी, श्री सचिन मासीह, श्री शिवचरण नवोदिया, श्रीमती आशा, लता सलाकारी, श्रीमती साधना खटीक , श्रीमती आशिमा  तिर्की मौजूद थी।कार्यक्रम में सिटी मजिस्ट्रेट श्रीमती जूही गर्ग ने स्वागत भाषण देते हुए प्रतिवेदन प्रस्तुत किया और आभार डिप्टी कलेक्टर श्रीमती भव्या त्रिपाठी ने माना, कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर अरविंद जैन एवं श्रीमती सौम्या समैया द्वारा किया गया। कार्यक्रम के लिए नोडल अधिकारी सिटी मजिस्ट्रेट श्रीमती जूही गर्ग को बनाया गया था।

___________

____________________________



एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक



______________________________

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें