मप्र राज्य पर्यटन निगम उपाध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर का भाजपा की प्राथमिक सदस्यता व उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा

मप्र राज्य पर्यटन निगम उपाध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर का भाजपा की प्राथमिक सदस्यता व उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा

खंडवा, 25 जून ,2023 : मध्य प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव (Madhya Pradesh Assembly Elections 2023) से पहले BJP को बड़ा झटका लगा है. जिले की मांधाता विधानसभा क्षेत्र से BJP के दिग्गज नेता और मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग के उपाध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने अपने पद इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने कहा कि मेंने पूरी जिम्मेदारी से पार्टी के दायित्व निभाया है। मुझे कोई शिकायत नहीं है। लेकिन राजनेतिक गलियारों में उनको पार्टी में महत्व नहीं मिलने की बात भी सामने आ रही है।

 
.नरेंद्र सिंह तोमर ने दिया इस्तीफा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त नरेंद्र सिंह तोमर पार्टी की प्राथमिक सदस्यता और पर्यटन निगम उपाध्यक्ष पद से 21 जून को ही इस्तीफा दे चुके हैं. उन्होंने CM शिवराज सिंह, संगठन मंत्री और प्रदेश अध्यक्ष को अपना इस्तीफा सौंपा है. 


22 साल का राजनीतिक सफर

नरेंद्र सिंह तोमर खंडवा जिले की मांधाता क्षेत्र से दिग्गज BJP नेता है. वह जनसंघ के समय से सक्रिय हैं और साल 1985 से लेकर अबतक पार्टी के कई पदों पर रह चुके हैं. 2003 और 2018 विधानसभा चुनाव में वे भारतीय जनता पार्टी की ओर से चुनाव भी लड़ चुके हैं. उन्होंने खंडवा कृषि उपज मंडी, जिला सहकारी बैंक और भूमि विकास बैंक के अध्यक्ष के अलावा एनएचडीसी के डॉयरेक्टर पद की जिम्मेदारी भी संभाली है. वे BJP के कई प्रकोष्ठ के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. 


वैसे मांधाता विधायक नारायण पटेल के  कांग्रेस से भाजपा में आने और उन्हे पार्टी से टिकट मिलने के बाद से ही तोमर पार्टी नेताओं से नाराज चल रहे थे। निगम के अध्यक्ष मुख्यमंत्री स्वयं होने से उपाध्यक्ष कोई सुनवाई अधिकारी नहीं करने से भी वे व्यधित थे। विधानसभा चुनाव के ठीक पहले नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा इस्तीफा देने क्षेत्र में भाजपा को करारा झटका लगेगा। राजपूत समाज के अग्रणी नेताओं में वे शामिल हैं।


इस्तीफे की पता नहीं चली वजह 

नरेंद्र सिंह तोमर ने अपने पद से इस्तीफा देने के ठोस कारणों का खुलासा नहीं किया है. उनका कहना है कि वे अपने परिवार और समाज को समय देने के लिए पार्टी से निवृत्त हो रहें हैं. अब उनके इस्तीफे का बाद चुनावी चर्चाएं तेज हो गई हैं. 


माना जा रहा है कि पार्टी और संगठनात्मक गतिविधियों में वरिष्ठ होने के बावजूद उन्हें सम्मान और महत्व नहीं मिल रहा था, जिससे नाराज होकर उन्होंने ये फैसला लिया है. 
 हाल ही में कटनी पिछड़ा वर्ग के नेता शंकर महतो और विजयराघवगढ़ के पूर्व विधायक ध्रुव प्रताप सिंह ने भी BJP का दामन छोड़ कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की है.

1 टिप्पणी: