आचार्य श्री की भावना के अनुरूप सागर में बना साधिका आश्रम

आचार्य श्री की भावना के अनुरूप सागर में बना  साधिका आश्रम




तीनबत्ती न्यूज : 11 मार्च,2024
सागर : संत शिरोमणि आचार्य श्री विद्यासागर महाराज की 2 वर्ष पूर्व भावना थी समाज की वृद्ध महिलाओं को धर्म ध्यान करने के लिए साधिका आश्रम बनना चाहिए तीन स्थानों पर यह आश्रम बन रहे हैं सागर में इसका उद्घाटन होना था नियति का खेल ऐसा रहा की आचार्य श्री की समाधि हो गई अब इस साधिका आश्रम का नाम श्री विद्यासागर साधिका आश्रम रखा गया है ।यह बात जेष्ठ आर्यिका गुरुमति माताजी ने अपने प्रवचन में कहीं। उन्होंने कहा कि गुरुदेव ने 27 फरवरी 22 को कुंडलपुर में कहा था वृद्धा अवस्था में शरीर शिथिल होता है अतः व्रत का पालन करना हो उसके लिए यह स्थान बनाना होगा गुरुदेव के आशीर्वाद से सागर के अलावा बंडा, आरोन और महाराष्ट्र में सिरपुर में इस प्रकार का आश्रम बनकर तैयार हो रहा है है हर आश्रम में अभी 20-20 साधिकाएं हैं।
इस अवसर पर मुनि श्री आगम सागर महाराज ने कहा कि आचार्य श्री के द्वारा जो प्रकल्प शुरू हुए थे जल्दी ही पूर्ण हो जाएंगे साधिका आश्रम का उद्घाटन आज हो रहा है बाकी के प्रकल्पों पर जल्दी जल्दी पूर्ण होंगे इसके लिए पूरी समाज संकल्प है।


कार्यक्रम की शुरुआत  डॉ मोनिका सुभाष साह मुंबई ने मंगलाचरण कर की। संचालन ब्रह्मचारी नितिन भैया, दीपक भैया, धीरज भैया ने किया तीनों आश्रम से साधिकाये इस कार्यक्रम में पहुंची थी। उदासीन आश्रम के अध्यक्ष राजा भैया ने बताया कि समय सीमा के भीतर इस आश्रम का निर्माण कार्य पूरा हुआ है इसमें सागर के अलावा अनेक स्थानों कि श्रद्धालुओं ने अपने दान का उपयोग कर एक-एक कमरा को निर्मित कराया है।


आचार्य श्री की पूजन के उपरांत मुनि संघ को शास्त्र भेंट हुए दोपहर में वास्तु विधान हुआ शाम को 48 भक्तांबर दीप जलाकर पूजन हुई और रात्रि में आचार्य श्री के जीवन पर डॉक्यूमेंट्री फिल्म दिखाई गई। मुनि सेवा समिति के सदस्य मुकेश जैन ढाना ने बताया कि 12 मार्च को सुबह से अभिषेक शांति धारा पूजन के बाद विश्व शांति यज्ञ और फिर हवन होगा 9 बजे से मुनि संघ के प्रवचन और फिर 10:30 बजे से साधिका आश्रम में सभी साधिकाये मंगल प्रवेश करेंगी ।

___________
____________________________



एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक



______________________________


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें