बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

नौनिहालों ने बनाई अलग-अलग स्वरूप में प्रथम पूज्य श्री गणेश की मनमोहक प्रतिमायें

नौनिहालों ने बनाई अलग-अलग स्वरूप में प्रथम पूज्य श्री गणेश की मनमोहक प्रतिमायें



सागर। सोहम नारी चेतना समिति एवं लीगल राइट्स काउंसिल-इंडिया के संयुक्त  तत्वाधान में प्रथम पूज्य श्री गणेश मूर्ति निर्माण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में बच्चों द्वारा मिट्टी, गाय के गोबर एवं पौधों के बीज से भगवान श्री गणेश की प्रतिमा का निर्माण किया गया। प्रतियोगिता दो वर्गाे में आयोजित की गई। प्रथम ‘‘अ’’ वर्ग में 5 से 10 वर्ष के आयु के बच्चों को शामिल किया गया। दूसरे ‘‘ब’’ वर्ग में 11 से 16 वर्ष के आयु के बच्चों को शामिल किया गया। दोनों वर्ग में विभिन्न विद्यालयों के कुल 720 बच्चों ने भाग लिया। प्रतिमा निर्माण हेतु बच्चों को मिट्टी, गाय के गोबर एवं पौधों के बीज उपलब्ध कराया गया एवं एक घंटे का समय दिया गया।


 तय समय सीमा में सभी बच्चों ने पूर्ण श्रद्धा,आत्मविश्वास एवं अनुशासन पूर्वक एक से बढ़कर एक मनमोहन भगवान श्री गणेश की प्रतिमायें तैयार की। कुछ बच्चों ने तय समय से पूर्व ही प्रतिमा तैयार की ली। दोनों वर्गो द्वारा तैयार प्रतिमाओं का निर्णायक मंडल द्वारा अवलोकन किया गया। जिसमें प्रथम वर्ग 5 से 10 वर्ष आयु में प्रथम पुरूस्कार कु. सौम्या भारद्वाज, द्वितीय पुरूस्कार मा. आयुष कोरी एवं मा. समर्थ यादव, तृतीय पुरूस्कार के तेजस सोनी, कु. अभ्या जैन एवं रूपांशी पटैल।


दूसरे वर्ग 11 से 16 वर्ष आयु में प्रथम पुरूस्कार तेजस सोनी, द्वितीय पुरूस्कार मेघा रैकवार, नारायण कोरी तृतीय पुरूस्कार जयश्री कोष्टी, दिव्यांशी नामदेव, केशव पटैल को पुरूस्कृत किया गया। साथ ही कुशाली साहू एवं रूपांशी पटैल को विशेष पुरूस्कार से एवं प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को सांत्वना पुरूस्कार एवं प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। निर्णायक मंडल में श्रीमति तनुश्री भाटिया प्राचार्य एल्कोन हाईट्स इंटरनेशनल स्कूल, श्रीमति प्रीति सिंह अध्यक्ष आपस वेलफेयर सोसायटी, श्रीमति निवेदिता रत्नाकर रही। 


कार्यक्रम की आयोजक श्रीमति अनुश्री शैलेन्द्र जैन ने संबोधित करते हुये कहा कि, मुझे बहुत ही खुशी हो रही है कि, आप सभी बच्चों ने इतनी अधिक संख्या में प्रथम पूज्य श्री गणेश मूर्ति निर्माण प्रतियोगिता में भाग लिया। आप सभी बच्चों ने बड़े उत्साह एवं श्रद्धा पूर्वक काफी सुन्दर मनमोहक प्रथम पूज्य श्री गणेश की प्रतिमायें बनाई है। निश्चित रूप से इस प्रतियोगिता से आप सभी बच्चों का मनोबल बढ़ेगा। मुझे यह जानकर बहुत खुशी हुई कि हमारे सागर में इतनी कम उम्र के इतने सारे होनहार एवं प्रतिभाशाली बच्चें है। मैं आप सभी बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करती हूँ।  

विधायक शैलेन्द्र जैन ने संबोधित करते हुये कहा कि, इस प्रतियोगिता के माध्यम से नौनिहालों ने भगवान श्री गणेश के प्रति अपने भावों को प्रतिमा में अंकित करने का प्रयास किया है। जिसे देखकर हम सभी गदगद है। इस प्रकार की प्रतियोगिताओं के माध्यम से नौनिहालों को अपने अंदर छुपी हुई प्रतिभा को प्रर्दशित करने का अवसर मिलता है। इसलिये हमने तय किया है कि, समय-समय पर इस तरह की प्रतियोगितायें आयोजित कर अवसर प्रदान करेगें ताकि वह अपनी प्रतिभा के माध्याम से देश प्रदेश में अपना व अपने परिवार का नाम रोशन करेगें साथ ही मेरा सभी से आग्रह है कि गणेश उत्सव के पावन पर्व पर हम सभी अपने घरों में मिट्टी से बने श्री गणेश की स्थापना कर उनकी आराधना करें एवं पर्यावरण संरक्षण में भी अपना सहयोग सुनिश्चित करें। 

कार्यक्रम में सोहम नारी चेतना समिति एवं लीगल राइट्स काउंसलि-इंडिया के पदाधिकारी एवं सदस्यगण तथा शिक्षक-शिक्षिकायें, अभिभावक एवं कार्यकर्तागण उपस्थित रहे।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive