बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

Sagar: मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना: हाथों में आए एक हजार : किसी ने खरीदी बच्चों की किताबें तो किसी ने किचिन सामग्री ...तो कही मोबाइल का कराया रिचार्ज कराया....

Sagar: मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना: हाथों में आए एक हजार : किसी ने खरीदी बच्चों की किताबें  तो किसी ने किचिन सामग्री ...तो कही  मोबाइल का  कराया रिचार्ज कराया....

सागर, 18 जून 2023 । मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना किसी वरदान से कम साबित  नहीं हो रही  है । यह योजना महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए मील का पत्थर भी  साबित हो रही है ।  यह कहना है  सागर जिले  की  अनेक लाड़ली बहनों का। इन महिलाओं के लिए 10 जून का दिन ऐतिहासिक रहा, जब उनके बैंक खाते में ₹1000 डालने की घोषणा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जबलपुर में  आयोजित एक बड़े समारोह में की थी। महिलाएं उस समय  मुख्यमंत्री श्री चौहान का वर्चुअल  संबोधन सुन रही थी । जैसे ही मुख्यमंत्री ने सिंगल क्लिक दबाकर उनके बैंक खातों में ₹1000 की राशि ट्रांसफर की तो महिलाओं के चेहरे खिल उठे और अपने भविष्य को लेकर निश्चिंत हो गई । साथ ही उन्हें  यह आभास हो गया कि अब उन्हें छोटी- मोटी अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए किसी के सामने हाथ फैलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अधिकांश लाड़ली  बहनों का कहना था कि वे यह राशि अपने बच्चों पर खर्च करेंगी। फिर वह चाहे उनके खेल- खिलौने हो या पढ़ाई या फिर स्कूल की फीस। अनेक महिलाओं ने इस राशि को खर्च करने में अपना ध्यान केवल बच्चों की पूर्ति की ओर ही केंद्रित  कर रखा है।


लाड़ली बहन अंजलि असाटी

 

लाड़ली बहना श्रीमती अंजलि असाटी के पास मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के ₹1000 उनके  बैंक खाते के जरिए  पहुंच चुके हैं, जिसे उन्होंने खर्च भी कर लिए हैं। इस राशि का उपयोग उन्होंने अपनी किचन  सामग्री खरीदने में किया है। श्रीमती अंजलि असाटी ने बताया कि लाड़ली बहना योजना से महिलाओं की दैनिक जरूरतें  पूरी हो रही है। 


लाड़ली बहन रागिनी राजपूत
 
खुरई की लाड़ली बहना श्रीमती रागिनी राजपूत मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के ₹1000 आते ही फूली नहीं समा रही हैं । उन्हें इस बात की खुशी है कि अब  वे छोटे-मोटे खर्चों पर अपने पति पर निर्भर नहीं रहेगी। अब वे स्वयं घर की किराना सामग्री खरीदेंगी। उन्होंने इस योजना को  महिला हित में अब तक की सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण योजना माना  है। 

लाड़ली बहन सारिका शर्मा


खुरई की श्रीमती सारिका शर्मा इस योजना को वरदान से कम नहीं मानती है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की  यह योजना महिलाओं के हित में सबसे अच्छी और हितैषी योजना है।  सारिका के खाते में भी ₹1000 की राशि पहुंच चुकी है। श्रीमती सारिका ने इस राशि का उपयोग टीवी  और मोबाइल को रिचार्ज  कराने में किया है।  अभी इसके लिए पति से पैसे  मांगने पड़ते थे, जो  उन्हें दो चार दिन बाद मिलते थे ।

लाड़ली बहना विमलेश श्रीवास्तव


खुरई की श्रीमती विमलेश श्रीवास्तव ने बताया मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना महिलाओं के लिए मील का पत्थर साबित हो रही है। श्रीमती विमलेश के बैंक खाते में भी इस योजना के ₹1000 पहुंच गए हैं,जिसे  उन्होंने खर्च भी कर दिया  हैं। श्रीमती विमलेश ने इस राशि का उपयोग अपने बच्चों की पढ़ाई पर किया है, किताबें खरीदी  है। 



लाड़ली बहना दीपाली

लाड़ली बहना श्रीमती दीपाली श्रीवास्तव ने  लाड़ली बहना योजना को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अब तक की महिलाओं के हित में   सबसे अच्छी योजना बताया  है।  इस योजना से निश्चिंत  रूप से महिलाएं सशक्त होंगी। श्रीमती दीपाली ने भी ₹1000 राशि का उपयोग किराना सामग्री खरीदने पर किया है। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की भविष्य में  ₹1000  की राशि को  बढ़ाकर ₹3000  करने की घोषणा का स्वागत किया है।  उन्होंने लोकप्रिय  मुख्यमंत्री "शिवराज भैया" को धन्यवाद दिया  भी दिया है। 

लाड़ली बहन उमाकांति

जिले  की ही श्रीमती उमाकांति ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज भैया की यह योजना महिलाओं की आर्थिक तंगी को दूर करेगी। श्रीमती उमाकांति के बैंक खाते में भी ₹1000 की राशि आई है । श्रीमती  उमाकांति  ने कहा कि  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा   राशि को  ₹1000 को बढ़ाकर ₹3000  करने  की घोषणा न सिर्फ महिला हित में बल्कि सामाजिक क्रांति की दिशा में उठाया गया एक सार्थक कदम है । घोषणा के दूरगामी परिणाम  सामने आएंगे।  उमाकांति ने इस घोषणा का  तहेदिल से स्वागत किया है और अपने बच्चों  के लोकप्रिय मामा "शिवराज भैया" को हृदय से धन्यवाद भी दिया है।


लाड़ली बहना अंजना शर्मा

सेमरा घाट की श्रीमती अंजना शर्मा के  बैंक खाते में लाड़ली बहना योजना के तहत ₹1000 की राशि आ गई है। श्रीमती अंजना शर्मा ने इस राशि का उपयोग अपने बच्चों की पढ़ाई पर किया है। इस राशि से उन्होंने अपने बच्चों के लिए किताबें खरीदी हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की यह घोषणा कि  समय के साथ यह राशि बढ़ाकर तीन हजार कर दी जाएगी,का भी इन्होंने स्वागत किया।

लाड़ली बहना सीमा कटारे


खुरई के शिवाजी वार्ड की श्रीमती सीमा कटारे ने लाड़ली बहना योजना के तहत उनके बैंक खाते के जरिए प्राप्त ₹1000 राशि का उपयोग घर गृहस्थी की सामग्री खरीदने में किया है। श्रीमती सीमा ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को खुशी-खुशी हृदय से धन्यवाद दिया है।
Share:

योग दिवस : तैयारियों को लेकर विधायक और कलेक्टर ने ली बैठक

योग दिवस : तैयारियों को लेकर विधायक और कलेक्टर ने ली बैठक



सागर 17 जून 2023। स्वस्थ शरीर एवं मन के लिए योग अत्यंत आवश्यक है। उक्त विचार विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने 21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों के लिए कलेक्ट्रेट सभागार में  आयोजित बैठक में व्यक्त किए ।
      इस अवसर पर वरिष्ठ योग आचार्य श्री विष्णु आर्य, योगाचार्य श्री भगत सिंह, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, नगर निगम कमिश्नर श्री चंद्रशेखर शुक्ला, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अखिलेश पाठक, आयुष विभाग के डॉ. श्री जोगेंद्र सिंह ठाकुर सहित अनेक विभागों के विभागीय अधिकारी, महाविद्यालयों एवं विद्यालयों के प्राचार्य मौजूद थे।

 कल 18 जून को पद्माकर सभागृह     मोतीनगर में योगाभ्यास

 विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि स्वास्थ्य शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक है हमें प्रतिदिन योग अवश्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है इसलिए योग आवश्यक है। उन्होंने कहा कि 21 जून को हम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहे हैं जिसमें बच्चों के साथ सभी कार्यक्रम में मौजूद रहकर योग करें। कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आप सभी की सहभागिता अत्यंत आवश्यक है क्योंकि योग करने से व्यक्ति स्वस्थ रहता है और प्रतिदिन अपने आप को स्वस्थ महसूस करता है।


      कार्यक्रम का आयोजन 21 जून को प्रातः 7  बजे से पीटीसी ग्राउंड पर किया जाएगा। बैठक में कार्यक्रम के आयोजन के संबंध में सभी से सुझाव लिए गए, बच्चों को कार्यक्रम स्थल तक लाने के लिए वाहनों की व्यवस्था, उनके लिए पेयजल, जूस आदि की व्यवस्था पर चर्चा की गई।
       समाज सेवी स्वयं सेवी संस्थाएं, स्कूल, शासकीय एवं अशासकीय कॉलेज, व्यापारी, वकील, चिकित्सक आदि सभी अपनी सहभागिता दें। इस योग दिवस को वास्तव में सार्थक करें। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र संघ में हमारे योग को 177 देशों ने मान्यता दी यह हमारे लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है ।
ये रहे मोजूद
बैठक में मुख्य रूप से सीएमएचओ डॉ. ममता तिमोरी,जिला खनिज अधिकारी अनित पंड्या, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास आर.के. श्रोती, धर्मेंद्र शर्मा, भगत सिंह, मनोज तिवारी सहित सभी शासकीय अशासकीय महाविद्यालयों के प्राचार्य, योग शिक्षक,विभिन्न सामाजिक एवं अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।


Share:

कांग्रेस सेवादल परिवार ने नारी सम्मान के आवेदन भरे

कांग्रेस सेवादल परिवार ने नारी सम्मान के आवेदन भरे       

                           
सागर,17 जून.2023 :  शहर कांग्रेस सेवादल परिवार ने आज पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी की अति महत्वकांक्षी योजना सम्मान योजना के आवेदन,शहर के काकागंज,पंतनगर और सूबेदार वार्ड की माताओं-बहनों भरे।
शहर सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे ने इस मौके पर बताया कि हर वर्ग की महिलाएँ वर्तमान में मंहगाई से जबरदस्त रूप से ग्रसित है,इस योजना से गैस सिलेंडर के दामों मे बचत से,हर महीने हर महिला को बिना शर्त 1500₹ और 100 यूनिट तक बिजली बिल माफ और 200 यूनिट पर बिजली बिल आधा लगेगा और यह योजना हर महिला के लिये है जो 18 वर्ष से अधिक है। 
इस अवसर पर नितिन पचौरी,अंकुर यादव,लल्ला यादव,रामचरन रैकवार,पुष्पा रैकवार,मंजू रैकवार,गीता अहिरवार,राधा रैकवार,रूकमणी पटैल,दयाबाई,जानकी,वर्षा अहिरवार, पूजा आदि उपस्थित रही।
Share:

बाघों के लड़ाई में घायल हुए नौरादेही के पहले बाघ किशन की मौत,किया अंतिम संस्कार ▪️ बाघ एन-3 से हुई लड़ाई में हुआ था घायल

बाघों के लड़ाई में घायल हुए नौरादेही के पहले बाघ किशन की मौत,किया अंतिम संस्कार 

▪️ बाघ एन-3 से हुई लड़ाई में हुआ था घायल



सागर 17 जून 2023 । नौरादेही अभयारण्य में तीन दिन पहले हुए दो बाघों के संघर्ष में घायल हुए अभयारण्य के पहले बाघ किशन एन-2 की मौत हो गई। बाघ एन-3 से हुई लड़ाई में किशन बुरी तरह जख्मी हो गया था। उसके आंख व जबड़े में गहरा घाव था। जख्मी होने के बाद उसका इलाज किया जा रहा था, इस बीच शनिवार को सुबह पेट्रोलिंंग टीम को उसका शव जंगल में मिला। डीएफओ महेंद्र सिंह का कहना है कि किशन की मौत के बाद सभी अधिकारी जंगल पहुंच गए थे। पीएम के लिए जबलपुर से वेटरनरी कालेज से डाक्टर की टीम आई है। पीएम के बाद जंगल में ही बाघ का दाह संस्कार जंगल में किया गया। श्री सिंह के मुताबिक छह साल में यह पहला अवसर है, जब बाघों में लड़ाई हुई हो। डीएफओ श्री सिंह का कहना है मौत की असल वजह पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही सामने आ पाएगी। वैसे प्रथम दृष्टया यह मामला किशन एन 2 एवं एन 3 के बीच हुई लड़ाई का लग रहा है।


पन्ना से आई टीम ने किया बाघ का इलाज

गौरतलब है कि बाघ किशन एन-2 एवं एन 3 के बीच हुए संघर्ष का घटनाक्रम सामने आते ही वन विभाग की टीम ने पन्ना टाइगर रिजर्व से डाक्टर की टीम बुलाया था। पन्ना टाइगर रिजर्व से आए डा. संजय गुप्ता ने टीम हाथी की मदद से एन-2 बाघ किशन को तलाश किया था और इलाज किया था। बाघ किशन के जवड़े और चेहरे पर घाव था। वहीं लड़ाई के बाद से बाघ एन-3 घने जंगल में चला गया था। जो अब तक सामने नहीं आया है। टीमें जंगल में बाघ एन-3 की तलाश कर रही हैं। यदि वह घायल है तो उसका इलाज किया जा सके।  
नौरादेही अभयारण्य का पहला बाघ था किशन

नौरादेही अभयारण्य में 2018 में बाघ किशन और बाघिन राधा को शिफ्ट किया गया था। विभाग के अनुसार नौरादेही में किशन की मौत के बाद बाघों की संख्या 14 है। इनमें सभी बाघ युवा हैं। बाघ किशन 12 साल का था। बाघिन राधा 2019 और 2021 में दो बार शावकों को जन्म दे चुकी है। इस समय अभयारण्य के सभी बाघों का मूवमेंट नौरादेही, सिंगपुर और झापन रेंज में बामनेर नदी से रमपुरा घाट, चिकना नाला, कलुआ नाला, छोटा पीपला, विजनी और सिंगपुरी क्षेत्र तक 7 किलोमीटर एरिया में रहता है। बाघ को अपनी टेरिटरी बनाने के लिए एक बड़ा एरिया चाहिए होता है। इस संबंध में मुख्य वन संरक्षक एके सिंह का कहना है कि किशन का शव जंगल में मिला है। प्रारंभिक जांच में मृतक बाघ किशन और बाहर से आए बाघ एन-3 के बीच टेरिटरी को लेकर कुछ दिन पहले लड़ाई हुई थी। इस लड़ाई में बाघ किशन गंभीर घायल हुआ था। गंभीर घायल होने के कारण किशन की मौत हो गई।


      विभाग के अनुसार नौरादेही में बाघों की संख्या अब 14 है। इनमें सभी बाघ युवा हैं। 2018 में आई बाघिन राधा एन-1 अब सात साल की हो गई है। वहीं बाघ किशन एन-2 11 से 12 साल के बीच का है। बाघिन राधा 2019 और 2021 में दो बार शावकों को जन्म दे चुकी है। इस समय अभयारण्य के सभी बाघों का मूवमेंट नौरादेही, सिंगपुर अर झापन रेंज में बामनेर नदी से रमपुरा घाट, चिकना नाला, कलुआ नाला, छोटा पीपला, विजनी और सिंगपुरी क्षेत्र तक इस 7 किलोमीटर एरिया में रहता है।



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

प्रधानमंत्री ने धर्म और संस्कृति की पुनर्स्थापना कीः मंत्री भूपेन्द्र सिंह▪️युवा ब्राह्मण समाज का विप्र श्री सम्मान समारोह

प्रधानमंत्री  ने धर्म और संस्कृति की पुनर्स्थापना कीः मंत्री भूपेन्द्र सिंह

▪️युवा ब्राह्मण समाज का विप्र श्री सम्मान समारोह


 खुरई, 17 जून , 2023 : दुनिया में भारत ही एक ऐसा देश है जहां हिन्दुत्व के आधार पर हमारी जीवन पद्धति है। पूरी सृष्टि ऋषि-मुनियों और ब्राह्मण के प्रताप से चल रही है। वर्तमान में धर्म और संस्कृति की पुनर्स्थापना का काम हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी कर रहे हैं। यह उद्गार मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने युवा ब्राह्मण समाज द्वारा आयोजित विप्र श्री सम्मान समारोह में व्यक्त किये।

     अपने संबोधन में मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि ब्राह्मण समाज का गौरवशाली इतिहास है। हमारा देश पहले मुगलों और फिर अंग्रेजों का गुलाम रहा। जिन्होंने भारत की संस्कृति को नष्ट करने की कोशिश की। मुगलों ने धार्मिक स्थल नष्ट किये और दोनों समय ब्राह्मण समाज धर्म और संस्कृति की रक्षा में लगा रहा। भगवान परशुराम न्याय के देवता हैं, जिन्होंने अश्वमेघ यज्ञ कर पूरी दुनिया को जीता और फिर सब कुछ दान कर दिया।

     मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि ब्राह्मण धर्म और जाति में बंधा इंसान नहीं है, बल्कि साक्षात भगवान है। जिनसे धर्म का मार्ग प्रशस्त होता है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि देश में धर्म और संस्कृति की पुनर्स्थापना का काम प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी कर रहे हैं। जिनके प्रयासों से अयोध्या में भगवान श्री राम का भव्य मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त हुआ। बाबा विश्वनाथ, केदारनाथ मंदिर परिसर की पुनर्स्थापना हुई और उज्जैन में महाकाल लोक की स्थापना हुई। कश्मीर में कश्मीरी पंडितों पर हो रहे अत्याचारों से मुक्ति दिलाने धारा 370 समाप्त की गई। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के 9 साल के कार्यकाल में किसी की हिम्मत नहीं हुई कि दंगा कर सके।

     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि देश के संविधान में अनुसूचित जाति, जनजाति और ओबीसी को आरक्षण का प्रावधान था। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने सामान्य वर्ग के गरीबों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिलाया। उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था 20 लाख करोड़ में चलती है और इसमें 3 लाख करोड़ रूपए धर्म स्थानों से आते हैं। हमारे धर्म स्थानों की पुर्नस्थापना से भारत की अर्थव्यवस्था में सुधार हुआ है और रोजगार में वृद्धि हुई है। हमारे धर्म स्थान सिर्फ मन की शांति के केन्द्र ही नहीं, बल्कि अर्थ व्यवस्था और रोजगार वृद्धि के साधन भी हैं।

     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आप सबके आशीर्वाद से खुरई में अधिक से अधिक मंदिर निर्माण और जीर्णोद्धार के कार्य किए गए है। भगवान परशुराम और मां बिजासेन के मंदिर निर्माण किये गए हैं। किले में नये मंदिर में शीघ्र ही मां बिजासेन की स्थापना की जाएगी। श्री सिंह ने कहा कि उनकी संकल्पना है कि खुरई में भगवान लोक की भव्य स्थापना की जाये और संस्कृत विद्यालय खोला जाये। मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार ने संस्कृत के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति देने, स्कूल के पाठ्यक्रम में भगवान परशुराम को जोड़ने, मंदिर के पुजारियों को प्रतिमाह 5 हजार रूपए मानदेय देने और मंदिर की सम्पत्ति की देखरेख पुजारियों द्वारा कराये जाने के निर्णय लिए हैं।

     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि सागर जिले में सबसे पिछड़े खुरई विधानसभा क्षेत्र को आपके आशीर्वाद से प्रदेश में विकास का मॉडल बनाने में सफल हुआ हूं। अभी क्षेत्र में बहुत काम करना है। आप सभी विप्रजन धर्म और संस्कृति की रक्षा का काम करें और क्षेत्र के सर्वांगीण विकास का काम हम करेंगे।
कार्यक्रम में मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने संत, महंतों एवं विप्र समाज के वरिष्ठजनों को शाल श्रीफल भेंट कर आशीर्वाद लिया।
     इस अवसर पर मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने विप्र समाज के उत्कृष्ट परिणाम लाने वाले छात्रों का सम्मान किया। जिसमें राधा दुबे पिता संतोष दुबे 94 प्रतिशत, राधिका तिवारी पिता स्व. भोलेशंकर तिवारी 92.8 प्रतिशत, शिवी तिवारी पिता रामस्वरूप तिवारी 91 प्रतिशत, हिमांशु चौबे पिता भगवतशरण चौबे 90 प्रतिशत, सरिता द्विवेदी पिता सुनील द्विवेदी 90 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर सम्मान किया गया।

     इस अवसर पर रविकांत शर्मा, सर्वेश गोश्वामी, बसंत नायक, मयंक हजारी, कृष्णकांत तिवारी, आयुष भार्गव, विश्वास शर्मा, ब्रजेश महराज, टिंकू कौशिक, नीरत शर्मा, देववत पंडा, प्रदीप पाण्डेय, मिंटू त्रिपाठी, रम्मू नायक, दीपक गोश्वामी, विनय चौबे, पारस चौबे, दयाराम पाण्डेय, शुभम उदैनिया, सत्यम गोश्वामी, मधुर जोशी, गोलू गोश्वामी, अभिषेक पुराहित, राहुल दुबे, रामकुमार कौशिक, पंकज शर्मा, सुनील दिवेद्वी, रक्कू दुबे, आनंद दुबे, शेलेन्द्र तिवारी, अमित भार्गव, बंटी लिटोरिया, कौशल बहोलिया, वीरू समाधिया, शिवनारायण दीक्षित, योगेश पस्तोर, विवेक तिवारी, दिनेश दुबे, सुनील गौतम, सौरभ दुबे, कृष्णकांत उदैनिया, अमित मिश्रा, रवि देवलिया, राहुल टोटे, ऋषि तिवारी, आकाश देवलिया, प्रशांत समाधिया, राजू चौबे, शरद व्यास, आशीष नायक, अक्षय मिश्रा, आकाश मिश्रा,रामचरण तिवारी, रामरतन नायक, रामप्रसाद दुबे, सीताराम लिटोरिया, बद्री प्रसाद दीक्षित, भगवानदास चौबे, भगवानदास पांडे, सीएल पांडे, रघुवीर प्रसाद शर्मा, शंभू शर्मा, प्रेम प्रकाश दुबे, श्याम लाल पांडे, शंकर सहाय गोश्वामी, पुरूषोत्तम पालीवाल, बालमुकुन्द्र रावत सहित अनेक विप्रजन उपस्थि थे।  


Share:

खुरई विकास का मॉडल बना, इसे और आगे ले जाने का प्लान हैः मंत्री भूपेंद्र सिंह▪️56 करोड़ से अधिक के कार्यों के लोकार्पण एवं भूमि पूजन कार्यक्रम संपन्न

खुरई विकास का मॉडल बना, इसे और आगे ले जाने का प्लान हैः मंत्री भूपेंद्र सिंह

▪️56 करोड़ से अधिक के कार्यों के लोकार्पण एवं भूमि पूजन कार्यक्रम संपन्न


      *खुरई।* सात साल के निरंतर परिश्रम से खुरई प्रदेश में विकास का मॉडल बन गया है। लोग यहां देखने आते हैं कि विकास कैसे किया जाता है। लेकिन अभी खुरई में बहुत से काम किए जाना बाकी हैं। मैंने दस साल की प्लानिंग से खुरई का डेव्हलपमेंट प्लान किया है जिसे पूरा करना है। यह विचार मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने आज खुरई विकासखंड में 56 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों के भूमि पूजन एवं लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। इस समारोह में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता/सहायिका बहनों ने अपनी वेतन-वृद्धि व लाड़ली बहनों ने योजना का लाभ मिलने पर आभार स्वरूप मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह का भावपूर्ण अभिनंदन किया।

     मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि एक कस्बे के व्यवस्थित विकास से किस तरह एक ऐसा बड़ा शहर सृजित होता है जिसके आधुनिक सुविधाओं के साथ उसका पुरातन सांस्कृतिक वैभव संरक्षित रहता है,यह खुरई के विकास माडल में देखा जा सकता है। अन्य विधानसभा क्षेत्रों के नागरिक मुझसे अपेक्षा रखते हैं कि मैं उनके क्षेत्र से चुनाव लड़ूं पर यह इसलिए संभव नहीं है कि अभी खुरई विधानसभा क्षेत्र में मेरा काम पूरा नहीं हुआ है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई में बहुत से बड़े काम किए जाना शेष है जिनको पूरा किया जाना है।

     मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने यहां अमृत 2.0 योजना के तहत 47 करोड़ रुपए की लागत से खुरई शहर व सम्मिलित 17 ग्रामों में पेयजल सप्लाई परियोजना का भूमिपूजन किया, 6 करोड़ की लागत से परसा चौराहे के पास मुख्य मार्केट में प्राइम लोकेशन पर भव्य अटल शापिंग माल का लोकार्पण किया, पं दीनदयाल उपाध्याय वार्ड स्थित आबकारी गोदाम के शिफ्ट होने से रिक्त हुई भूमि पर 1.5 करोड़ की लागत से बेटियों के जिम, लाइब्रेरी, सामुदायिक भवन, मंदिर व संत भवन का लोकार्पण किया और 90 लाख की लागत से कब्रिस्तान की बाउंड्री वॉल के निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। मंत्री श्री सिंह ने अवगत कराया कि ये सभी विकास कार्य शासकीय भूमियों पर हुए हैं। इनकी लागत में भूमि का मूल्य भी शामिल कर दिया जाए तो 65 करोड़ लागत बनती है। अटल शापिंग माल में 48 दूकानें बनाई गई हैं जिन्हें व्यापारियों और बेरोजगारों को लागत मूल्य पर ही उपलब्ध कराया जाएगा। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मेरा मानना है नगर पालिकाएं सेवा और सुविधा के लिए बनी हैं लाभ अर्जित करने नहीं। उन्होंने बताया कि 47 करोड़ की लागत से आरंभ हो रही वाटर सप्लाई परियोजना के तहत खुरई में आठ वाटर टैंक, पूरे नगर व 17 सम्मिलित ग्रामों में पाइप लाइनों का विस्तार, एक डेम, हनौता बांध पर एक इंटक वेल, 5.50 एमएलटी क्षमता का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट जैसे कार्य किए जाएंगे।


     समारोह को संबोधित करते हुए मंत्री श्री सिंह ने कहा कि शहर के बीच बस्ती में स्थित आबकारी गोदाम की बदबू, गंदगी व अप संस्कृति से पीड़ित नगरवासियों को राहत देने के लिए इसे हटाया जाना जरूरी था। आबकारी विभाग की शर्तों के अनुरूप उन्हें नगर पालिका की तरफ से शहर के बाहर जगह आवंटित कराई जाकर दूसरा गोदाम बना कर दिया। खाली हुई भूमि पर जो आज बनाया गया वह धर्म, संस्कृति, शिक्षा और महिला सशक्तिकरण की मिसाल है। उन्होंने मंदिर के भव्य गुंबद, बेटियों द्वारा मांगे जाने पर जिम के अतिरिक्त उपकरण, जिम व लाइब्रेरी के लिए लिफ्ट, एयर कंडीशनर, कंप्यूटर सिस्टम, पुस्तक संग्रह, परिसर में छोटे बच्चों के झूले आदि उपकरणों के लिए स्वीकृती देते हुए सीएमओ दुर्गेश सिंह से कहा कि ये सभी व्यवस्थाएं बिना विलंब किए कर दी जाएं। उन्होंने कहा कि अटल शापिंग मॉल व मेन मार्केट एरिया में पार्किंग की समस्या के समाधान के लिए सराय कांप्लेक्स को नये सिरे से बना कर उसमें अंडर ग्राउंड पार्किंग और एक मल्टी लेवल पार्किंग के लिए चिन्हित 4000 वर्ग फुट भूमि पर निर्माण के लिए भी स्वीकृती दे दी है। यहां 100 वाहनों की पार्किंग संभव हो सकेगी।

     मंत्री श्री सिंह ने खुरई की ट्राफिक समस्या के हल के लिए तीन वैकल्पिक मार्ग विकसित किए जाने की विस्तृत जानकारी दी।

     मंत्री श्री सिंह ने बहनों के अभिनंदन से अभिभूत हो कर उनसे कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का कथन है कि नारी की उन्नति पर ही राष्ट्र की उन्नति आधारित है, वे गृहणियां ही नहीं राष्ट्र निर्माता भी हैं। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की प्रतिबद्धता का प्रमाण यह है कि मध्यप्रदेश के बजट की एक तिहाई से अधिक 1.25 लाख करोड़ महिलाओं से जुड़ी योजनाओं के लिए आवंटित की है। उन्होंने नारी उत्थान से जुड़ी उज्ज्वला योजना , लाड़ली लक्ष्मी, लाड़ली बहना योजना, कन्यादान योजना ,गर्भवती माताओं को 16 हजार की राशि, प्रधानमंत्री आवास में महिलाओं को प्राथमिकता एवं संपत्ति रजिस्ट्री कराने पर 1 प्रतिशत पर संपत्ति की रजिस्ट्री, महिला स्व-सहायता समूहों को राशन दूकानें जैसी अनेक योजनाओं की जानकारी देते हुए आंगनबाड़ी से जुड़ी बहिनों से आग्रह किया कि वे इन सारी योजनाओं की जानकारी के साथ इनका लाभ भी अपने क्षेत्र की महिलाओं को दिलाएं। उन्होंने इन बहनों से कहा कि ऐसा वे सिर्फ नौकरी के निमित्त ही नहीं बल्कि सेवा भावना और महिलाओं को आगे बढ़ाने की भावना से ऐसा करें। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आज हमारे देश- प्रदेश की बेटियां राफेल जैसी विमान का संचालन कर रही हैं। जिससे नारी सशक्तिकरण का उदाहरण साक्षात प्रदर्शित होता है।

     उन्होंने कहा कि प्रदेश की सरकार ने लाड़ली बहनों के लिए 1000 रुपए की राशि देने का कार्य किया है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का प्रयास है कि आने वाले समय में हमारी लाड़ली बहनों को 3 हजार तक प्रदान किए जाएं। इसी प्रकार आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं एवं उप कार्यकर्ताओं को मानदेय में जो वृद्धि की है, इससे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की संवेदनशीलता एवं दूरदर्शिता प्रदर्शित होती है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि देश की आधी आबादी महिलाओं की है और जब आधी आबादी सशक्त व समृद्ध होगी तो हमारा देश अपने आप सशक्त एवं समृद्ध होगा।

     कार्यक्रम में नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष श्रीमती नन्ही बाई, हेमचंद बजाज , रामनिवास माहेश्वरी, प्रमोद बजाज, राकेश मिश्रा, प्रवीण जैन, देशराज यादव, महेश खेरा, पप्पू तिवारी, करनदीप छावड़ा, मनोज दुबे, श्रीमती रश्मि सोनी, उपाध्यक्ष राहुल चौधरी, बलराम यादव, विजय जैन, श्रीमती संगीता ठाकुर, सुनीता राय, सुमनलता जैन, मनोज राय, अजीत सिंह अजमानी, हरजीत सलूजा, रामबाबू ठाकुर, सुशीला विनोद राजहंस, राजेंद्र कल्लू यादव, पालिका परिषद के सभी पार्षद, अनुविभागीय अधिकारी मनोज चौरसिया, नगर पालिका परिषद के सीएमओ दुर्गेश सिंह ठाकुर, तहसीलदार इसरार खान, महिला बाल विकास अधिकारी बृजेश त्रिपाठी सहित , जयराम अहिरवार, सीमा नीतिराज पटेल, विनीता आदिवासी, श्रीमती मोना सिंघई, रेखा काशीराम, केसी शुक्ला, शंभू नेमा, विशाखा बलराम यादव, वसुधा राय, सुश्मिता चौबे, गीता सोनी, किरण रजक, शिवानी पुरोहित, प्रीति पाठक, मिंदर रजक, नन्नू शुक्ला, जयपाल श्रीवास्तव, पारस दुबे, सहित जनप्रतिनिधि और लाड़ली बहनें व स्थानीय नागरिक मौजूद थे ।



Share:

क्या झूलता भी है चुनाव, मध्यप्रदेश का ऊंचा नीचा होता चुनाव▪️चुनाव विशेष /ब्रजेश राजपूत

क्या झूलता भी है चुनाव, मध्यप्रदेश का ऊंचा नीचा होता चुनाव

▪️चुनाव विशेष /ब्रजेश राजपूत 
  

By: Brajesh rajput 

#Election_Special

Teenbatti News :18 June 2023

आप भी सोचेंगे कि कितना अजीब सा शीर्षक हैं मगर क्या करें कभी कभी सच्ची बात अजीब भी लगती है। तो जब हमारे मित्र ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से अब चुनाव बीजेपी के पक्ष में स्विंग करने लगा, गौर से देखो बीजेपी नेताओं की बाडी लैंग्वेज बदल गयी है। ये बात सुनकर मैं हैरान हो गया और पूछ बैठा क्या चुनाव झूलता भी है कि कभी कांग्रेस तो कभी बीजेपी की तरफ जाता दिखता है।
मध्यप्रदेश में चुनाव नवंबर के आखिरी दिनों में हैं दिसंबर के पहले हफ्ते में सोलहवीं विधानसभा का गठन हो जायेगा और नयी सरकार में कौन बनेगा मुख्यमंत्री का यक्ष प्रश्न भी हल हो जायेगा। मगर इस सब के बीच में वक्त करीब पांच महीने का ही बचा है तो ऐसे में चुनाव यूं ही ऊपर नीचे होगा तो हमारी कमजोर दिल की धड़कनों का क्या होगा। हम तो  टकटकी लगाकर मध्यप्रदेश के हमारे दौर के सबसे दिलचस्प विधानसभा चुनाव को देखने बैठे हैं।

आपको बता दूं कि एक महीने पहले कर्नाटक विधानसभा चुनाव का रिजल्ट आते ही भोपाल में कांग्रेस का प्रदेश दफतर गुलजार हो उठा। उस शाम दफतर में जो पटाखे फोड़े गए उनकी आवाज प्रदेश के सभी जिलों में गूंजती रही। खुशी इतनी कि मिनिट टू मिनिट का हिसाब बनाकर अपने पॉकेट में रखने वाले प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ भी सब कुछ भुलाकर पार्टी दफतर आ गये और मध्यप्रदेश में कर्नाटक दोहराने का दावा करने लगे। बस फिर क्या था हर कांग्रेसी सीना तान कर वही भाषा और अंदाज में बात करने लगा जैसा कमलनाथ कर रहे थे।


इस बीच में बीजेपी सक्रिय थी लाडली बहना योजना का माहौल बनाने। ऐसा शायद ही कोई दिन जाता हो जब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लंबे से रैंप पर चलकर प्रदेश की वोटर बहनों के लिये आंसुओं और भावुकता से भरा भाषण ना देते हों। आदिकाल से चले आ रहे भाई बहन के रिश्ते और अठारह साल बाद उमडे लाडली बहन प्रेम पर रुलाने वाला भाषण जो शुरू होता था बहनों की तकलीफ देह जिंदगी के मार्मिक वर्णन से तो फूलों का तारों का सबका कहना है एक हजारों में मेरी बहना है से खत्म होता था। एक बहना की जगह शिवराज ने प्रदेश की ढाई करोड मतदाता बहनों में से सवा करोड बहनों को लाडली माना और उनके खाते में एक एक हजार रूपये डालने और उससे जिंदगी संवारने का दावा किया। उधर इस कवायद से बीजेपी नेता गदगद बोले मामा का भाषण सुन बहनें रो देती हैं देखना चुनाव में लाइन में लगकर झोली भर देंगी अपने भैया की वोटों से। सरकार तो अब रिपीट है।



कच्ची गोलियां तो कांग्रेस ने भी नहीं खेलीं। पॉलिटिक्स तो कांग्रेस भी करना जानती है तो बीजेपी के हजार रूपये के जवाब में कांग्रेस ने डेढ़ हजार महीने का लॉलीपॉप तो नहीं कहेंगे हां सपना दिखाया प्रदेश की महिला वोटरों को। साथ में पांच सौ रूपये में वो गैस सिलेंडर भी देने को कहा जो इन दिनों हजार नहीं एक हजार तीन सौ रूपये में भरता है। कांग्रेस ने बीजेपी की तर्ज पर जगह जगह महिला वोटरों से नारी सम्मान योजना के फार्म भरना शुरू किये तो देखते देखते  चालीस लाख फार्म भर दिये गये। जिन महिलाओं ने बीजेपी का हजार रूपये का फार्म भरा वही महिलाओं ने डेढ़ हजार का कांग्रेसी फार्म भी भरा यही सोच कर कि मुफ्त का हजार या डेढ हजार रूपैया लेने में क्या बुराई है।


बीजेपी के लिये अब तक अच्छा चल रहा चुनाव फिर कांग्रेस के पक्ष में जाता दिखने लगा। कर्नाटक चुनाव में बजरंग बली नहीं चले, हिजाब नहीं चला, मोदी की रैलियों का जादू नहीं चला मगर मध्यप्रदेश में लाडली बहना चलने की उम्मीद थी तो उसे कांग्रेसी नारी सम्मान योजना ने धोना शुरू कर दिया। बीजेपी के लोग फिर बैचेन हुये मगर उनका दावा था कि कांग्रेस ने सारे पत्ते खोल दिये हैं हमारे मेहनती मामा के पास कुछ ना कुछ तो जरूर होगा देखना आने वाले दिनों में।


जैसा कि हमारे मित्र बोले थे कि चुनाव तो ऊंचा नीचा होता है। बस फिर क्या था जबलपुर के गैरिसन ग्राउंड में जब शिवराज ने एक घंटे के मार्मिक भाषण के बाद सवा करोड लाडली बहनों के खातों में 1209 करोड रूपये डाले और कहा कि ये हजार रूपये महीने से शुरू हुयी योजना रुकेगी नहीं इसे डेढ हजार दो हजार ढाई हजार और फिर तीन हजार रूपये तक कर दूंगा तो लगा ये मामा का मास्टर स्ट्रोक लग गया। बाल बाउंड्री की तरफ अब तेजी से जा रही थी मगर अभी कांग्रेस का दांव बाकी था।


शिवराज के कार्यक्रम के दो दिन बाद ही जबलपुर में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी  भी आयीं और उनके स्वागत में चौराहों पर लगी गदा ने कांग्रेस का नया नैरेटिव गढने की कोशिश की। प्रियंका के नर्मदा पूजन और शहीद स्मारक की सभा में दिये गये आधे घंटे के भाषण ने कांग्रेसियों का हौसला बढाया। लगा कि चुनाव एक बार फिर कांग्रेस के पक्ष में झूलता दिखा। दोपहर में प्रियंका का भाषण होता है कमीशनबाजी का सरकार पर आरोप लगता है और शाम होते होते भोपाल के सतपुड़ा भवन में ऐसी आग लगती है जो बारह घंटे के बाद भी नहीं बुझी। सरकार की किरकिरी हुयी लगा प्रियंका के भ्रष्टाचार के आरोपों में दम हैं।


इधर बीजेपी के रणनीतिकार परेशान बने रहे। प्रियंका की रैली में आयी भीड की जानकारी लेते रहे। मगर इस बीच शिवराज का जबलपुर में सेट किया नैरेटिव दो तीन दिन में नीचे तक जाने लगा। पैसा बहनों के खातों में पहुंचने लगा। उस पर एक हजार आने वाले दिनों में तीन हजार हो जायेगा ये बात भी नीचे तक जाने लगी। घरों में आने वाले काम वाली बाइयां और दूसरी महिलाओं के चेहरे पर खुशियां दिखने लगी। उस पर शिवराज का कहना कि कांग्रेस की कहा की गारंटी वारंटी हम तो पैसा दे रहे हैं खातों में जा रहा है और जाता ही रहेगा। अब लगा कि मामा के मास्टर स्ट्रोक की बाल बाउंड्री पार होने ही वाली है। लाडली बहना संकट निवारण बन गयी है। तभी तो हमारे मित्र ने दावे से कहा कि बीजेपी फिर एक बार मैदान में आ गयी है और चुनाव का पलड़ा एक बार फिर बीजेपी के पक्ष में झुकता दिख रहा है।



मगर आप हैरान ना होईये दिल थाम कर बैठिये ऐसा उतार चढाव चुनाव के आखिरी दिनों तक चलता रहेगा। कभी पलड़ा कांग्रेस के तो कभी बीजेपी के पक्ष में डोलेगा। आप तो बस लोकतंत्र के इस उत्सव के मेले में लगे सीसा झूले के मजे लीजिये।
▪️ब्रजेश राजपूत, एबीपी न्यूज, भोपाल
Share:

फिल्म 3 Idiots का दिखा नजारा: सरकारी अस्पताल में व्हीलचेयर नहीं मिलने पर स्कूटी पर मरीज को लेकर पहुंचा वकील तीसरी मंजिल पर

फिल्म 3 Idiots का दिखा नजारा: 
सरकारी अस्पताल में व्हीलचेयर नहीं मिलने पर स्कूटी पर मरीज को लेकर पहुंचा वकील तीसरी मंजिल पर

कोटा,17 जून,2023 : आमिर खान की हिट फिल्म 3 Idiots में करीना कपूर के साथ हॉस्पिटल में स्कूटी से घुसे थे। ऐसा ही एक नजारा राजस्थान के कोटा की सरकारी हॉस्पिटल में देखने मिला.यहां के एक वकील व्हील चेयर न मिलने पर इतने नाराज हो गए कि अपने बेटे तीसरी मंजिल से लाने के लिए स्कूटी से पहुंच गए, अस्पताल में स्कूटी देख कर लोग कर्मचारी, मरीज और उनके परिजन हैरान रह गए. इस बात की जानकारी जब अस्पताल के स्टाफ को लगी तो हंगामा हो गया. अस्पताल की इस अव्यवस्था को देख कर संभागीय आयुक्त ने भी नाराजगी जाहिर की है.

     देखे: वीडियो: स्कूटी पर मरीज



इस संबंध में स्कूटर से अपने बेटे को तीसरी मंजिल तक जाने वाले वकील मनोज जैन ने कहा कि मेरे बेटे का फ्रैक्चर था, उसका वजन भी अधिक हैं जिसे में तीसरी मंजिल से नहीं ला सकता था. वहां मौजूद स्टॉफ से पूछा की मेरे पास इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसकी आवाज भी नहीं होती उसे ले आऊं क्या. उस पर वहां मौजूद स्टॉफ सुखलाल ने कहा ले आओ तभी में लेकर आया, लेकिन यहां देवकी नंदन ने मेरी गाड़ी की चाबी निकाल ली.



पुलिस ने कराया मामला शांत

वकील मनोज जैन पहले तो स्कूटर लेकर ग्राउंड फ्लोर से लिफ्ट के सहारे तीसरी मंजिल तक पहुंचे, उसके बाद बेटे को बैठाकर वापस लिफ्ट के सहारे आ गए. लेकिन नीचे उन्हें रोका तो हंगामा हो गया. इस दौरान पुलिस भी मौके पर पहुंच गई, जहां उन्होंने मामला शांत कराया. इस मामले में वकील और स्टॉफ के बीच जमकर बेहस हुई. 


स्टाफ के परमिशन से ले गया स्कूटी- वकील मनोज जैन


मामले में वकील मनोज ने बताया कि मुझे जब व्हील चेयर नहीं मिली तब मेने सुखलाल और मुकेश से परमिशन ली, उसके बाद ही इलेक्ट्रिक स्कूटर लेकर गया हूं. इन लोगों ने सीसीटीवी भी देखा है जिसमें में इनकी परमिशन से ही गया हूं. मनोज जैन ने बताया कि जब अस्पताल में व्यवस्था नहीं हैं तो आमजन क्या करेगा.


अस्पताल प्रशासन ने क्या कहा?

अस्पताल उपाधीक्षक डॉ. कर्णेश गोयल ने इस मामले में कहा कि ये मामला मेरी नजर में आया है, लेकिन अस्पताल स्टॉफ ने बाहर तक स्कूटी लाने के लिए कहा था. ऊपर तक ले जाने के लिए नहीं कहा. हमने व्हील चेयर के लिए सरकार को लिख रखा है, सप्लाई में व्हील चेयर नहीं है, लेकिन स्कूटर ले जाना गलत है. उन्होंने कहा कि दूसरे मरीज भी कह रहे थे कि हम भी अपनी गाड़ियां लेकर आ जाएंगे. उन्होंने कहा कि अस्पताल में स्कूटर लाने की परमिशन नहीं है.
Share:

MP : पूर्व वितमंत्री राघव जी को अप्राकृतिक कृत्य मामले में राहत, हाईकोर्ट ने FIR खारिज करने के दिए आदेश

MP : पूर्व वितमंत्री राघव जी को अप्राकृतिक कृत्य मामले में राहत, हाईकोर्ट ने FIR खारिज करने के दिए आदेश

 Jabalpur News: 17 June 2023 अपने नौकर का आप्रकृतिक यौन शोषण करने के आरोपी पूर्व वित्त मंत्री राघवजी (Ex Finance Minister Raghavji) को मध्य प्रदेश हाई कोर्ट (MP High Court) ने बड़ी राहत दी है.जस्टिस संजय द्विवेदी की एकलपीठ ने इस मामले में भोपाल में तकरीबन दस साल पहले राघवजी के खिलाफ दर्ज एफआईआर निरस्त कर दी है.यहां बता दें कि इस केस के कारण मध्य प्रदेश की राजनीति में भूचाल आ गया था.राघवजी को वित्त मंत्री की कुर्सी तक गंवानी पड़ी और उनका राजनीतिक कैरियर खत्म हो गया.


यह कहा कोर्ट ने

 मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के जस्टिस संजय द्विवेदी की एकलपीठ ने अपने आदेश में कहा कि प्रदेश की राजनीति में महत्वपूर्ण पोर्ट फोलियो रखने वाले व्यक्ति की छवि धूमिल करने के लिए प्रतिद्वंदियों के इशारे पर एफआईआर दर्ज करवाई गई थी.आपराधिक कार्यवाही में स्पष्ट रूप से दुर्भावना झलकती है. 
         फाइल फोटो :राघव जी

दरअसल,बीजेपी के कद्दावर नेता और पूर्व वित्त मंत्री राघवजी के खिलाफ उनके एक पूर्व कर्मचारी ने भोपाल के हबीबगंज थाने में अप्राकृतिक यौन शोषण का आरोप लगाते हुए धारा 377, 506 तथा 34 के तहत 7 जुलाई 2013 को एफआईआर दर्ज कराई थी.उसने पुलिस को वीडियो सबूत भी दिया था. 


राघवी जी पर आरोप क्या थे

राघवजी ने एफआईआर निरस्त करने के लिए हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी. याचिकाकर्ता की ओर से तर्क दिया गया था कि अनावेदक ने अपनी शिकायत में कहा है कि वह उनके गृह जिले विदिशा का रहने वाला है.वर्ष 2010 में वह नौकरी के लिए भोपाल आया था.वह वित्त मंत्री राघवजी के सरकारी बंगले में रहता था.शिकायतकर्ता ने स्वीकार किया कि उसने एक अन्य पीड़ित की मदद से वित्तमंत्री का छिपकर वीडियो बनाया था.सहमति के साथ एकांत में अप्राकृतिक यौन संबंध बनाने का वीडियो साजिश के तहत बनाया गया था. याचिकाकर्ता का सरकारी निवास मई 2013 में शिकायतकर्ता ने छोड़ दिया था. लगभग तीन माह बाद उसने रिपोर्ट दर्ज करवाई थी. 


जानें क्या था पूरा मामला 

बताते चलें कि पूर्व वित्त मंत्री राघवजी पर साल 2013 में भोपाल स्थित अपने सरकारी आवास में घरेलू नौकर के साथ अप्राकृतिक यौन संबंध रखने का आरोप लगा था. इस घटना की सीडी सामने आने के बाद प्रदेश की राजनीति में भूचाल आ गया था. सीडी सामने आने के बाद राघवजी को इस्तीफा देना पड़ा था. 


बीजेपी सरकार की हुई थी किरकिरी

इस मामले के सामने आने के बाद राघवजी के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की भी जमकर किरकिरी हुई थी. सीएम चौहान पर कार्रवाई में देरी को लेकर विपक्षी कांग्रेस ने उंगलियां भी उठाई थीं. मामला बढ़ता देख बाद में शिवराज सिंह ने उनसे इस्तीफा लेकर विवाद से किनारा कर लिया था. इसके बाद भोपाल की ट्रायल कोर्ट में राघवजी के खिलाफ मुकदमा चल रहा था.
साभार: एबीपी न्यूज
Share:

महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी की कुलपति बनी प्रो शुभा तिवारी

महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी की कुलपति बनी प्रो शुभा तिवारी 


छतरपुर,16 जून 2023 । राज भवन , भोपाल के जारी एक आदेशानुसार  राज्यपाल  श्री मंगु भाई पटेल जी ने प्रो शुभा तिवारी को महाराजा  छत्रसाल बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, छतरपुर का नया कुलपति नियुक्त किया है। प्रो शुभा तिवारी अभी  अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय, रीवा में  अंग्रेजी की प्रोफेसर एवं विभागाध्यक्ष हैं।
       मीडिया प्रभारी डा एसपी जैन एवं सहा प्रभारी श्री एनके पटेल के मुताबिक  प्रो शुभा तिवारी की कुलपति पद पर नियुक्ति पदभार ग्रहण करने से लेकर चार वर्ष की कालावधि या 70 वर्ष की आयु, जो भी पूर्वतर हो, के लिए की गई है।
     ज्ञातव्य है कि निवृतमान कुलपति प्रो टी आर थापक ने  21 जून 19 को एमसीबीयू,छतरपुर के कुलपति का पदभार ग्रहण किया था, जिनका कार्यकाल 20 जून 23 को समाप्त हो रहा है।प्रो थापक के कार्यकाल में एमसीबीयू में अनेक शैक्षणिक अकादमिक, शोध संबंधी, दीक्षांत समारोह, राज्य स्तरीय युवा उत्सव,निर्माण संबंधी तथा अन्य  विकासात्मक कार्य हुए हैं।
Share:

SAGAR: बोर्ड परीक्षा में नकल :रिजल्ट के बाद आए वीडियो सामने : सात शिक्षको को नोटिस▪️जिला शिक्षा अधिकारी ने दिए जांच के निर्देश

SAGAR: बोर्ड परीक्षा में नकल :रिजल्ट के बाद आए वीडियो सामने : सात शिक्षको को नोटिस
▪️जिला शिक्षा अधिकारी ने दिए जांच के निर्देश

तीनबत्ती न्यूज ।16 जून ,2023

सागर। एमपी बोर्ड की कक्षा 10 वी और 12 वी की परीक्षा में खुलेआम नकल कराने का मामला सामने आया है। इसके वीडियो में ब्लैक बोर्ड पर टीचर नकल लिखकर करा रहे है। सोशल मिडिया पर वीडियो आने के बाद  सात शिक्षको को नोटिस जारी किए गए है। वही जिला शिक्षा अधिकारी ने जांच कराने की बात कही है। बोर्ड परीक्षाओं के नतीजेआने के महीने  भर बाद इसके वीडियो एक पूर्व अतिथि शिक्षक ने मिडिया के सामने खुलासा भी किया है।


शाहगढ़ के उत्कृष्ट स्कूल का मामला



शाहगढ़ तहसील में शासकीय  माडल स्कूल में बोर्ड की परीक्षाएं शाहगढ़ की उत्कृष्ट विद्यालय की आयोजित की गई। इस स्कूल में अतिथि शिक्षक रहे नितिन जैन ने स्कूल में चल रही 10 वी और 12 वी की परीक्षाओं के मार्च के पहले सप्ताह में हुए पेपर के वीडियो बना लिए।  इसके बाद नितिन पर भारी दबाव बनाया गया कि ये वीडियो लीक नही करे। कई तरह की परेशानियों से जूझते हुए नितिन जैन ने इन वीडियो को मीडिया के सामने उजागर किया। 


वीडियो में दिख रही है साफ नकल

वीडियो में साफ दिख रहा है कि नौकर से लेकर तमाम शिक्षक नकल कराने में  वस्तय  थे। ब्लैक बोर्ड पर नकल लिखी जा रही थी। टीचर लिख रहे थे। 
सारे शिक्षक पेपर गाईड रखकर प्रश्न पत्र हल कर रहे है और कुछ बोर्ड पर नकल करा रहे थे।

        नितिन जैन
नितिन जैन के अनुसार इसका पता चलने पर शिक्षक प्रशांत जैन और उनके बड़े भाई प्रवीण के द्वार मुझे घर आकर धमकाया गया। इसके बाद में इस पूरे मामले की शिकायत लोकायुक्त और शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव से करने जा रहा हूँ।


7 शिक्षको को नोटिस

इसके वीडियो मिलने पर  वीडियो के आधार पर  ब्लाक शिक्षा अधिकारी बीईओ ने सात शिक्षकों को शो कॉज नोटिस जारी  कर दिए।
 उनमें शिक्षक अनुराग विश्वकर्मा, शासकीय हाई स्कूल निवारी, अमित असाटी मॉडल उमावि शाहगढ़, निशांत रेजा शाउमा विद्यालय शाहगढ़, शैलेंद्र जैन शाउमा विद्यालय शाहगढ़, स्तुति शर्मा शाउमामि विद्यालय शाहगढ़, मुकेश असाटी शाउमा विद्यालय शाहगढ़ और प्रशांत जैन शाउमा विद्यालय शाहगढ़ के नाम शामिल हैं।


 डीईओ बोले जांच कराएंगे

इस मामले में जिला शिक्षा अधिकारी अखिलेश पाठक  का कहना है कि मिडिया से यह बात पता चली है।हमारे शाहगढ़ बी ई ओ ने शो काज नोटिस जार किए है। इस मामले में जो भी दोषी होगा कार्यवाई की जाएगी।


_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________


Share:

500 करोड़ रुपए से बनी प्रभाष की फिल्म "आदिपुरुष" का विरोध▪️ मंत्री गोविंद राजपूत के बेटे आकाश सिंह राजपूत ने की नारेबाजी: रोक लगाने की मांग

 500 करोड़ रुपए से बनी प्रभाष की फिल्म "आदिपुरुष" का विरोध

▪️ मंत्री गोविंद राजपूत के बेटे आकाश सिंह राजपूत ने की नारेबाजी: रोक लगाने की मांग


#Adipurush | #AdipurushMovie 
तीनबत्ती न्यूज
सागर, 16 जून ,2023: रामायण महाकाव्य से प्रेरित ओम राउत द्वारा निर्देशित और टी-सीरीज़ फिल्म्स और रेट्रोफाइल्स द्वारा 500 करोड़ की लागत से निर्मित फिल्म "आदिपुरुष" के रिलीज होते ही कुछ दृश्यों को सनातन संस्कृति के विपरीत होने पर इसका विरोध शुरू हो गया है। राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत के बेटे और फिल्म एक्टर आकाश सिंह राजपूत ने फिल्म देखने के बाद विरोध जताया और जमकर नारेबाजी की। 


उत्साह से गए थे फिल्म देखने

फिल्म आदिपुरूष आज शुक्रवार को रिलीज हुई जिसको लेकर आकाश सिंह राजपूत अपने परिवार तथा क्षेत्रवासियों के साथ बड़े हर्ष उल्लास के साथ फिल्म देखने के लिये गये लेकिन फिल्म देखने के बाद उन्होंने फिल्म की घोर निंदा करते हुये कहा कि यह फिल्म हमारे सनातन धर्म और आराध्य प्रभु श्रीराम के चरित्र के साथ खिलवाड़ है इस फिल्म में मर्यादा पुरूषोत्तम प्रभु श्रीराम के चरित्र को बहुत ही कमजोर दिखाया गया है साथ ही पिक्चर में जानकी माता के वस्त्रों को लेकर भी ध्यान नहीं रखा गया। रावण जो कि रामायण के अनुसार अधर्म पर चलने वाला था उसका महिमा मंडल प्रभु श्रीराम राघव से भी अधिक किया गया है यह फिल्म हमारे बच्चों तथा युवाओं एवं समाज पर अच्छा प्रभाव नहीं डालेगी। रामायण के नाम पर इस फिल्म में हमारे आराध्य का मजाक उड़ाया गया है जो कि किसी भी हाल में बरदास्त नहीं किया जायेगा धर्म के नाम पर इस तरह की पिक्चरें बंद होनी चाहिये। 

फिल्म पर लगे रोक

आकाश ने कहा कि मैं खुद एक कलाकार हूँ इसके बावजूद भी इस फिल्म का विरोध करता हूँ। मेरी देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से यह अपील है कि इस फिल्म को तुरंत बैन किया जाये। फिल्म में हमारे सनातन धर्म के साथ खुलेआम निंदनीय खिलवाड़ किया गया है हम सनातनियों की भावनायें इससे आहत हुई हैं। 


आकाश सिंह राजपूत ने युवाओं से अपील करते हुये कहा कि यह फिल्म हमारे धर्म और आस्था पर प्रहार है ऐसी फिल्म का बायकॉट करें, खासतौर से बच्चों को ऐसी पिक्चर से दूर रखें क्योंकि बालमन पर पिक्चरों का बहुत प्रभाव पड़ता है हमारी संस्कृति, सभ्यता, धरोहर की रक्षा के लिये आप सभी आवाज उठायें और आदिपुरूष फिल्म का बायकॉट करें। आकाश ने अपील करते हुये कहा की शांतिपूर्ण तरीके से फिल्म का बायकॉट करें ताकि ऐसे फिल्म निर्माताओं के लिये भी मैसेज जाये कि हिंदुस्तान में हमारे धर्म, संस्कृति का कुप्रचार करने वाली फिल्मों का हिन्दुस्तान की जनता मुंहतोड़ जबाव देती है।
       आकाश राजपूत ने यह कहा



500 करोड़ से बनी आदिपुरूष

आदिपुरुष (अनुवाद: प्रथम मनुष्य) एक आगामी भारतीय बॉलीवुड फिल्म है, जो रामायण महाकाव्य से प्रेरित हैं। यह फिल्म ओम राउत द्वारा निर्देशित और टी-सीरीज़ फिल्म्स और रेट्रोफाइल्स द्वारा निर्मित है हिंदी और तेलुगु भाषाओं में एक साथ फिल्माई गई, फिल्म में प्रभास राघव , कृति सेनन जानकी और सैफ अली खान लंकेश के रूप में हैं। ₹ 500 करोड़ (US$66 मिलियन) के बजट पर निर्मित , आदिपुरुष अब तक की सबसे महंगी भारतीय फिल्मों में से एक मुख्य फोटोग्राफी फरवरी 2021 में शुरू हुई, और नवंबर 2021 में समाप्त हुई, जिसमें प्राथमिक फिल्मांकन मुंबई में हो रहा था । यह फिल्म आज 16 जून 2023 को  रिलीज हुई।


_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

सीएम ने सागर में महाराणा प्रताप की प्रतिमा, महलवार देवी मंदिर में आडिटोरियम व आवासीय कालोनी में सुविधाओं हेतु 9 करोड़ की दी मंजूरी▪️मंत्री भूपेंद्र सिंह के आग्रह पर मिली स्वीकृति

सीएम ने सागर में महाराणा प्रताप की प्रतिमा, महलवार देवी मंदिर में आडिटोरियम व आवासीय कालोनी में सुविधाओं हेतु 9 करोड़ की दी मंजूरी

▪️मंत्री भूपेंद्र सिंह के आग्रह पर मिली स्वीकृति



सागर,26 जून 2023। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह की अनुशंसा पर मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने सागर में विभिन्न विकास कार्यों के 9 करोड़ की स्वीकृति जारी की है। इस राशि में महाराणा प्रताप की भव्य प्रतिमा स्थापना हेतु 1 करोड़, मां महलवार देवी मंदिर परिसर में चौरसिया समाज के लिए सुविधा संपन्न सामुदायिक भवन (आडिटोरियम) निर्माण के लिए 1 करोड़ व किशोर न्यायालय के पास शहरी गरीबों के लिए निर्मित किए जाने वाले आवासों की अधोसंरचना विकास के लिए 7 करोड़ राशि स्वीकृत हुई है।

SAGAR: लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे प्रेमी युगल ने किया सुसाइड▪️ युवती ने खाया जहर तो नाबालिग प्रेमी ने लगाई फांसी

उल्लेखनीय है कि सागर जिले की क्षत्रिय समाज की बैठक और गत 22 मई को महाराणा प्रताप जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने सागर में 1 करोड़ की लागत से वीर योद्धा और दृढ़ संकल्पी  महाराणा प्रताप जी की पैडस्ट्रल सहित विशाल प्रतिमा की स्थापना की घोषणा सामाजिक संगठनों की मांग पर की थी। इस के पश्चात 28 मई को सागर के पंत नगर वार्ड स्थित माता  महलवार देवी मंदिर परिसर में चौरसिया समाज के सामूहिक विवाह आयोजन का पंडाल आंधी में क्षतिग्रस्त होने की घटना के बाद कार्यक्रम में पहुंचे नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने स्थानीय आवश्यकता को देखते हुए ऐसे आयोजनों के लिए सक्षम 1 करोड़ की लागत से बड़े सामुदायिक भवन निर्माण की घोषणा की थी।

निकाय उपचुनाव परिणाम :कमलनाथ अपने गृहनगर में हार नहीं बचा सकेः मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह

गत माह मेनपानी स्थित शहरी गरीबों के लिए आवासों का लोकार्पण व आवंटन करते हुए मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह को आवसीय कालोनियों के विकास की विभिन्न आवश्यकताओं से अवगत कराया गया था। इन सभी कार्यों के लिए मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान से स्वीकृति का आग्रह किया था जिसे उन्होंने पूरा किया है।


मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह की उक्त मांगों को मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने नगरीय निकायों में अधोसंरचना से जुड़े विविध विकास कार्यों के रूप में अपनी स्वीकृति देते हुए कुल 9 करोड़ की राशि आवंटित कर दी है। मंत्री श्री सिंह के निर्देशानुसार संबंधित निकाय स्वीकृत कार्यों के प्राक्कलन तैयार कर सक्षम तकनीकी स्वीकृति के पश्चात निविदा प्रक्रिया आमंत्रित करने की कार्यवाही शीघ्र करेंगे।


_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

 


Share:

SAGAR: लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे प्रेमी युगल ने किया सुसाइड▪️ युवती ने खाया जहर तो नाबालिग प्रेमी ने लगाई फांसी

SAGAR:  लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे प्रेमी युगल ने किया सुसाइड

▪️ युवती ने खाया जहर तो  नाबालिग प्रेमी ने लगाई फांसी
 
तीनबत्ती न्यूज
सागर ,16 जून ,2023 : सागर जिले के खुरई में लिव इन रिलेशन में रह रहे प्रेमी युगल ने आत्महत्या कर ली। प्रेमिका ने जहर खाकर सुसाइड की तो प्रेमी का शव फांसी के फंदे पर लटका मिला। 23 साल शादीशुदा प्रमिका और 17 साल का प्रेमी यहां शास्त्री वार्ड में किराए से रह रहे थे। दोनों के शव शुक्रवार को उनके कमरे में मिले। सूचना मिलते ही शहर थाना पुलिस घटना स्थल पर पहुंची और जांच में जुट गई। युवती के परिजन भी मौके पर पहुंचे। खिड़की में से देखने पर पाया कि किशोर फांसी पर लटका था, युवती जमीन पर पड़ी हुई थी।  23 वर्षीय राधा पिता गनेश अहिरवार और 17 वर्षीयकिशोर बांदरी थाना क्षेत्र के दुगाहा खुर्द के रहने वाले थे। 


भाई से कहा- तुम्हारी बहन ने आत्महत्या कर ली

दैनिक भास्कर डिजिटल के अनुसार मृतका राधा अहिरवार के भाई अरविंद अहिरवार ने बताया कि घटना के पहले गुरुवार रात उसकी बहन के प्रेमी ने कॉल किया। उसने बताया था कि तुम्हारी बहन ने कुछ खा लिया है, उसकी मौत हो गई है। वह इंदौर से लौट रहा है। मकान मालिक के अनुसार दोनों कमरे में ही थे।
युवती के भाई ने शुक्रवार की सुबह मकान मालिक को कॉल किया कि कमरे में जाकर देखो कि क्या स्थिति है। इसके बाद मकान मालिक ने दरवाजे को कई बार खटखटाया, लेकिन कोई आवाज नहीं आई। खिड़की में झांककर देखा तो लड़का फंदे पर लटका हुआ था, युवती नीचे पड़ी हुई थी। इसके बाद मकान मालिक ने युवती के भाई को जानकारी दी। युवती के परिजन मौके पर पहुंचे और घटना की जानकारी पुलिस को दी गई।


युवती थी लापता - थाने में गुमशुदगी का केस दर्ज

मृतका राधा अहिरवार के भाई अरविंद अहिरवार ने बताया कि 25 मई को उसकी बहन लापता हो गई थी। इसकी गुमशुदगी का मामला उजनेट चौकी में दर्ज कराया गया था। पुलिस ने दोनों को तलाश कर परिजनों के सुपुर्द कर दिया था। पुलिस ने नाबालिग लड़के और युवती को समझाइश भी दी थी, लेकिन युवती अपने परिजनों के साथ नहीं गई। दोनों फिर भागकर खुरई में किराए के मकान में रहने लगे थे।


चार साल पहले हो चुकी शादी

युवती के भाई अरविंद अहिरवार ने बताया कि उसकी बहन राधा अहिरवार की शादी चार साल पहले सागर में हो चुकी थी। पति से विवाद के कारण तीन साल से वह मायके में ही रह रही थी। इस लड़के से कैसे जुड़ गई पता नहीं है। उसकी बहन यहां लड़के के साथ रह रही है। भाई ने बताया कि 31 मई को उसकी बहन ने पुलिस को कॉल करके बताया था कि वह लड़का उसे बहुत परेशान कर रहा है।


एक माह से रहे रहे थे दोनों

मकान मालिक शब्बीर खान ने बताया कि करीब एक माह पहले लड़का किराए से मकान लेने लाया था। इसके बाद वह अपनी पत्नी को लेकर आया था। युवती की मां करीब एक सप्ताह तक यहां रुकने के बाद पांच दिन पहले ही घर गई थी। इस दौरान लड़का केवल एक दिन ही आया था। गुरुवार की शाम को दोनों एक साथ दिखे थे।


युवती का  चल रहा है तलाक केस

युवती के पिता गनेश अहिरवार और चाचा गुलाब अहिरवार ने बताया कि उसकी बेटी लड़के से कब जुड़ गई यह पता नहीं है। जब बेटी लापता हो गई थी तो चौकी में दोनों साथ में दिखे तब पता चला कि यह दोनों साथ में हैं। युवती के पिता ने बताया कि उसकी बेटी का पति से अलग होने का केस कोर्ट में चल रहा है। मामले का निपटारा हो जाने के बाद बेटी की दूसरी शादी करना थी, लेकिन अब यह घटना हो गई।


एफएसएल टीम को बुलाया

इस मामले की जांच कर रहे खुरई शहरी थाना के उपनिरीक्षक गौरव गुप्ता ने बताया कि एक लड़के और लड़की के द्वारा आत्महत्या की सूचना के बाद मौके पर पहुंची। जांच के लिए एफएसएल टीम को बुलाया गया है। टीम के आने के बाद दरवाजे को तोड़ा जाएगा, जांच की जाएगी।


Share:

Archive