बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

साग़र: जिला प्रशासन की ताबड़तोड़ कार्रवाई, धर्मश्री में अवैध कॉलोनी पर की गई , उधर बीना में तीन कोलोनाईजर्स पर FIR दर्ज

साग़र: जिला प्रशासन की ताबड़तोड़ कार्रवाई, धर्मश्री में अवैध कॉलोनी पर की गई , उधर बीना में तीन कोलोनाईजर्स पर FIR  दर्ज



सागर । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के अभियान भूमाफिया मुक्त मध्य प्रदेश को बनाने के निर्देश के परिपेक्ष्य में कलेक्टर श्री दीपक सिंह द्वारा जिले को भू-माफिया मुक्त करने के लिए व्यापक स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है। इसी परिपेक्ष में शनिवार को धर्मश्री स्थित बगैर लाइसेंस एवं बगैर लाइसेंस कॉलोनी बनाई जा रही शासकीय जमीन एवं नाले पर बनाई जा रही कॉलोनी को अतिक्रमण दस्ता द्वारा मुक्त कराया गया। 
इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी  पवन बारिया, नगर निगम उपायुक्त डॉ प्रणय कमल खरे, तहसीलदार श्री अजेंद्र नाथ प्रजापति, पुलिस अधीक्षक श्री रामबरन प्रजापति, अतिक्रमण दस्ता प्रभारी श्री संजय सोनी, पटवारी श्री सूरज शर्मा, मोती नगर थाना प्रभारी श्री सतीश सिंह सहित राजस्व एवं पुलिस विभाग निगम नगर निगम का अमला मौजूद था । 
SDM पवन बारिया नेबताया कि लंबरदार डेवलपर्स द्वारा शासकीय जमीन एवं नाले पर कॉलोनी बनाकर प्लाट बेचे जा रहे थे। धोखाधड़ी एवं नगर निगम अधिनियम की धारा के तहत कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि आज की गई कार्रवाई पर नाले पर किया गया कब्जा को हटाया गया एवं शासकीय भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराया गया। उन्होंने बताया कि इस प्रकार की कार्रवाई सागर जिले में निरंतर जारी रहेगी जिससे सागर जिला माफिया मुक्त बन सके। 


बीना अंतर्गत कॉलोनईजर्स के विरूध्द की गई कार्यवाही

सागर 13 फरवरी 2021
कलेक्टर श्री दीपक सिंह के निर्देष पर शनिवार को बीना अंतर्गत कॉलोनईजर्स के विरूध्द कार्यवारी की गई। जिसमें कॉलोनईजर उमेश पिता कन्छेदीलाल समैया निवासी बीना, विनोद पिता महेशचन्द्र राय एवं सिन्ध सिंह पिता बादल, मुकेष पिता महेषचंद राय निवासी बीना के विरूध्द म.प्र . नगरपालिका अधिनियम 1961 के तहत अपराध पंजीबध्द कर विवेचना में लिया गया है ।
कलेक्टर श्री सिंह ने उक्त कॉलोनाईजर्स के विरूध्द कि गई कार्यवाही के सम्पूर्ण दस्तावेज व हल्का पटवारी नक्शा उपलब्ध करने के निर्देष दिए है।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

Share:

धर्म रक्षा संगठन ने 53 गौवंशों से भरा कंटेनर पकड़ा



धर्म रक्षा संगठन ने 53 गौवंशों से भरा कंटेनर पकड़ा


सागर। धर्म रक्षा संगठन द्वारा एक कंटेनर पकड़ा गया जिसमें 53 गौवंश भरे हुए थे। जानकारी के अनुसार सुबह 9 बजे धर्म रक्षा संगठन को सूचना मिली थी कि ग्वालियर तरफ से एक कंटेनर गौवंश से भरा जिन्हें काटने के उद्देश्य नागपुर अमरावती ले जाया जा रहा है। वैसे ही संगठन की टीम ने तैयारी कर चितोरा टोल, फोरलाईंन बमोरी चौराहा, बहेरिया चौराहे, पटकोई चौराहे, गढ़पहरा फोर लाइन पर अपनी टीम खड़ी कर दी।  जैसे ही कंटेनर क्रमांक आरजे 11 जीबी 6530 निकला संगठन के गौ भक्तों ने तत्काल फोन लाइन पर वाहन को रोका गया। कंटेनर को रोकता हुआ देख चालक ने तेज रफ्तार से वाहन आगे बढ़ाया और कंटेनर से दो व्यक्ति उतरकर भाग निकले। पूरी टीम की मदद से का पीछा किया साथ ही केंट पुलिस भी के पीछे लगी थी। आगे तरफ बांदरी पुलिस रोड पर खड़ी थी।  बांदरी फोर लाइन रोड पर गाड़ी रोक कर देखा गया जिसमें गोवंश भरे हुए थे। और एक कसाई जो गाड़ी चला रहा था जो इटावा का रहने वाला है उसने अपना नाम आवेद खान बताया। जिसको लेकर बांदरी थाने में कार्रवाई कराई गई है। गौवंश को सुरक्षित सागर रतौन दयोदय गौशाला में पहुंचाया गया। कार्रवाई के दौरान धर्म रक्षा संगठन के गौभक्त केंट, बांदरी थाना पुलिस, सरकारी डॉक्टर साथ में थे। संगठन के पदाधिकारियों ने बताया कि निरंतर गौवंश की तस्करी सागर जिले में बड़ी मात्रा में फिर चालू हो गई है। जिसे रोकने के लिए पूरे जिले में फिर से टीम तैयार की गई है। ऐसे कंटेनर ट्रक सागर की कुछ व्यापारियों के बताए जा रहे थे जो गोवंश का काम करते हैं।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

 
Share:

सागर : सनसनीखेज अपराध ऐसिड अटैक के आरोपियो 10-10 साल की सजा, पत्नी और ससुर और साले को हुई सजा


सागर : सनसनीखेज अपराध ऐसिड अटैक के आरोपियो 10-10 साल की सजा,  पत्नी और ससुर और साले को हुई सजा

सागर। सागर की एक अदालत ने एसिड अटैक के एक सनसनीखेज वारदात में एक महिला सहित तीन आरोपियों को दस-दस साल की सजा सुनाई है। घरेलू विवाद में यह घटना हुई थी। 

घटना इस प्रकार है

12 दिसम्बर 2016  को फरियादी दीपक पिता स्व. लोकमन अहिरवार उम्र 30
साल निवासी सुभाषनगर ने मोतीनगर थाना में रिपोर्ट लेख कराई कि मैं अपने बच्चों को देखने ससुराल गया था । मेरा
ससुर ब्रजलाल गालियां देकर बोला यहां क्यों आया है और इतने में मेरी पत्नी आई तो ब्रजलाल बोला तेजाब लेकर आ तो मेरी पत्नी जयंती और देवेन्द्र अंदर से तेजाब उठाकर लाए और जान से मारने की नियत से जयंती ने मेरे ऊपर तेजाब फेकी तो मैं घूम गया तो मेरे गली, पीठ, कान हाथ, पैर पर तेजाब गिरी । जिससे कपड़े जल गये एवं शरीर जल गया। 
तभी मेरी बहिन रानू एवं मां बचाने आई तो बहिन के ऊपर भी तेजाब फेंक कर मारी जो दोनों हाथों में जल गई एवं तीनों ने हाथ मुक्के से मेरी बहिन रानू एवं मां तथा मुझे मारपीट की है । सिर में भी चोट लगी है तेजाब से शरीर में फफोड़े पड़ गये है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


इस पर  धारा-326ए,294,506,34 ताहि0 के तहत आरोपीगण 01. श्रीमति जयंती पत्नी दीपक अहिरवार उम्र 29 साल 02. ब्रजलाल पिता परमूलाल अहिरवार उम्र 68 साल एवं 03. देवेन्द्र अहिरवार पिता ब्रजलाल अहिरवार
उम्र 27 साल सभी नि० स्वीपर कलोनी, थाना मोतीनगर जिला सागर के विरूद्ध कायम की गई। 
सम्पूर्ण विवेचना उपरांत उक्त अपराध में चालान माननीय न्यायालय पेश किया गया था। शासन द्वारा उक्त प्रकरण सनसनी अपराध की श्रेणी में रखा गया था। जो शासन की मंशानुसार थाना मोतीनगर पुलिस द्वारा उक्त प्रकरण में गवाहों के कथन न्यायालय में करना सुनिश्चित कराया गया था।।
उक्त प्रकरण में आज  को  दिव्तीय अपर सत्र  न्यायाधीश मंनोज कुमार सिंह की अदालत  द्वारा दिए गए फैसले में आरोपीगण 01. श्रीमति जयंती पत्नी दीपक अहिरवार उम्र 29 साल 02. ब्रजलाल
पिता परमूलाल अहिरवार उम्र 68 साल एवं 03. देवेन्द्र अहिरवार पिता ब्रजलाल अहिरवार उम्र 27 साल सभी नि० स्वीपर कलोनी, थाना मोतीनगर जिला सागर को 10-10 वर्ष की सजा सुनाई गई एवं दो-दो हजार रूपये का अर्थदण्ड दिया गया।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

Share:

बुन्देलखण्ड अंचल में रेल सुविधाओं को लेकर रेल महाप्रबंधक को दिया ज्ञापन


बुन्देलखण्ड अंचल में रेल सुविधाओं को लेकर रेल महाप्रबंधक को दिया ज्ञापन

★ खजुराहो जबलपुर एक्सप्रेस को पुनः परिचालित किया जाए सभी रेल लाइनों की निर्माण कार्य आरंभ हो

सागर। रेल सेवा सुधार समिति ने आज सागर रेलवे स्टेशन पर पधारे पश्चिम मध्य रेल महाप्रबंधक श्री शैलेंद्र सिंह को एक 13 सूत्री ज्ञापन सौंपा जिसमें इंदौर हावड़ा शिप्रा एक्स को सातों दिन आरंभ करने खजुराहो जबलपुर एक्सप्रेस को मानिकपुर बांदा महोबा खजुराहो सागर दमोह जबलपुर नैनपुर रेल मार्ग से गोंदिया तक चलाने, रीवा से भोपाल चलने वाली रेवांचल एक्सप्रेस अथवा दमोह भोपाल राज्यरानी को नागपुर तक बढ़ाने इसके अलावा भोपाल से हावड़ा चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन को दोनों ओर मार्ग विस्तारित करते हुए गुवाहाटी हावड़ा भोपाल पुणे की मध्य चलाने की मांग की गई है।
 वर्तमान में चल रही संतरागाछी हबीबगंज और हबीबगंज पुणे हमसफर ट्रेन को आपस में मर्ज करते हुए संतरागाछी हबीबगंज पुणे हमसफर ट्रेन चलाने की मांग की है डॉ मनमोहन सिंह के कार्यकाल में सागर से होते हुए नई रेल लाइनों के जो सर्वे हुए हैं उन सभी रेल लाइनों का तत्काल निर्माण कार्य आरंभ करने और संसदीय क्षेत्र में स्वीकृत सभी आठ ओवर ब्रिज निर्माण की डेडलाइन घोषित करने की मांग की है।

वही मंथर गति से चल रहा तीसरी रेल लाईन निर्माण का भी महाप्रबंधक से डेडलाइन घोषित किए जाने की मांग रखी गई है सागर रेलवे स्टेशन को 6 प्लेटफार्म वाले कंप्लीट स्टेशन बनाने की भी मांग रखी गई है।सभी पूर्व परिचालित ट्रेनो से कोविड स्पेशल शब्द हटाया जाए सभी ट्रेनों को तत्काल  पूर्व किराये पर प्रारंभ बनाने  की मांग की है समिति अध्यक्ष रवि सोनी ने महाप्रबंधक श्री शैलेंद्र सिंह को ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि जोनल और मंडल में सांसदों और सलाहकारों के साथ होने वाली बैठकों को बंद किया जाए इस अवसर पर संरक्षक जगदीश सोनी संयोजक डॉ मुरारी लाल सचिव राजेश मिश्रा दुआ ओमप्रकाश रसिया गोवर्धन पटेल बद्री प्रसाद नवीन गुप्ता दिलीप जीजोतिया आदि सभी उपस्थित थे। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------
Share:

सागर: विशेष किशोर ईकाई ने रोका नाबालिग बालिका का विवाह

सागर: विशेष किशोर ईकाई ने रोका नाबालिग बालिका का विवाह


सागर। विशेष किशोर पुलिस इकाई को सूचना दी गई कि एक नाबालिग बालिका का बाल विवाह होने जा रहा है । जिसकी सूचना कॉलर के द्वारा विशेष किशोर पुलिस इकाई से ज्योति तिवारी को दी गई। सूचना मिलते ही  पुलिस अधीक्षक  को अवगत कराकर उनके आदेश पर तुरंत ही टीम चाइल्ड लाइन के साथ रिछावर हर सिधि माता मंदिर पहुंची ।लेकिन वहाँ शादी होने खवर गलत थी। सूचना मिली कि शादी घर से होने वाली है टीम मकरोनिया थाना पहुचकर थाना मकरोनिया से स्टाफ साथ लेकर जब हम नई मकरोनिया पहुंचे ।
तब वहां शादी की तैयारियां चल रही थी लड़की को तेल चढ़ रहा था जैसे ही हम वहां पहुंचे तो सभी लोग घबरा गए और कहने लगे कि हम तो सगाई कर रहे हैं ।शादी नहीं तब हमने उन्हें समझाया कि अभी आप लड़की की शादी नहीं कर सकते हो क्योंकि यह नाबालिक लड़की की उम्र 15 वर्ष थी और जब हम सब समझा रहे थे तब घर के कुछ लोग हम पर बिगड़ने लगे बार झगड़ा करने को उतारू हो गए । कहने लगे कि दोनों आत्महत्या कर लेंगे तो इसके जबाबदार कौन रहेगा दोनों आत्महत्या कर रहे हैं इसलिए शादी हो रही है । तब हम ने लड़के को लड़की को बुलाकर समझाया उन्हें बताया कि दोनों अभी बहुत छोटे हो और यह शादी मान्य नहीं रहेगी बाल विवाह कानूनन अपराध है । और इसे करने से आप सब पर अपराध कायम हो जाएगा । कम से कम 5 घंटे की मशक्कत के बाद हम घर वालों को वह लड़का लड़की को समझा पाए । टीम में शामिल ज्योति तिवारी सतीश तिवारी, ड्राइवर  विनोद रजक एवं चाइल्ड हेल्प लाइन से समन्वयक मोनू मोरिस वर्षा ठाकुर धरमु पटेल एवं मकरोनिया स्टाफ एस आई रोशनी जैन शामिल रहे। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

Share:

"अथग" की नाट्य प्रस्तुति "तुम कितनी खूबसूरत हो " 21 फरवरी को

"अथग" की नाट्य  प्रस्तुति "तुम कितनी खूबसूरत हो " 21 फरवरी को 


सागर। अन्वेषण थियेटर ग्रुप अपनी अगली नाट्य प्रस्तुति के रूप में आगामी 21 फरवरी रविवार को कथाकार यशपाल की कहानी पर आधारित  नाटक "तुम कितनी खूबसूरत हो " का मंचन करेगा। अन्वेषण के सचिव अतुल श्रीवास्तव ने बताया कि स्थानीय रविन्द्र भवन में दोपहर तीन बजे एवं शाम सात बजे से दो शो आयोजित होगें। मानव के अवचेतन मन की रेखाओं के इर्द गिर्द इस नाटक की मुख्य कथा वस्तु है। नाट्य रूपांतरण अख्तर अली एवं नाटक का निर्देशन जगदीश शर्मा ने किया है, वे मंच कलाकारों के साथ लगातार उत्कृष्ट प्रदर्शन के कार्य में लगे है। प्रतिदिन रिहर्सल के साथ ही मंच परे की तैयारियाँ भी जोरों पर है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


 नाटक में मंच पर कपिल नाहर, करिश्मा गुप्ता,रविन्द्र दुबे, प्रवीण कैम्या, समर पान्डे, उदय, आयुषी चौरसिया, चंचल आठया, दीपक राय  अभिनय करेंगे, एवं मंच पार्श्व की व्यवस्थाओं में रिषभ सैनी, नितिन दुबे , राजीव जाट,संतोष दांगी' सतीश साहू, मनोज सोनी, दीपगंगा,अश्विनी साहू, असरार पिंकी, समता झुडेले,  आदि कलाकार शामिल हैं।
नाटक के दोनों शो का मंचन 21 फरवरी को अपने निर्धारित समय पर शुरू होगा। अन्वेषण ग्रुप ने नगर के सभी सुधि दर्शकों से समय पर उपस्थित होने की अपील की है।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

Share:

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021: नगर निगम सागर के 21 उप-स्वच्छता पर्यवेक्षक मिले गैरहाजिर, शो काज नोटिस जारी

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021: नगर निगम सागर के  21 उप-स्वच्छता पर्यवेक्षक मिले गैरहाजिर, शो काज नोटिस जारी

सागर। स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 को दृष्टिगत रखते हुये नगर निगम आयुक्त  आर.पी.अहिरवार के निर्देशानुसार स्वास्थ्य अधिकारी  राजेशसिंहराजपूत ने नगर निगम के विभिन्न जोन कार्यालयों की उपस्थिति पंजी का निरीक्षण किया। जिसमें विभिन्न जोन कार्यालयों में कुल 21 उप-स्वच्छता पर्यवेक्षक अनुपस्थित पाये गये। सभी अनुपस्थित कर्मचारियों को शोकाज नोटिस जारी किये गये है। 

शुक्रवार को प्रातः स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा जोन क्रमांक 1, 2, 4, 6 ,7 एवं 8 के अंतर्गत आने वाले वार्डो की सफाई व्यवस्था में लगे, कर्मचारियों की उपस्थिति पंजी का निरीक्षण किया जिसमें जोन क्रं. 1 में 4 कर्मचारी, जोन क्रमांक 4 में 1 कर्मचारी, जोन क्रमंाम 5 में 4 कर्मचारी, जोन क्रमांक 6 में 8 कर्मचारी एवं जोन क्रमांक 7 में 4 कर्मचारी बगैर सूचना के अपने कत्र्तव्य पर अनुपस्थित पाये गये। सभी अनुपस्थित कर्मचारियों को शोकाज नोटिस जारी किये गये है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के अंतर्गत शहर को अच्छी रैंक दिलाने के लिये नगर निगम आयुक्त द्वारा विभिन्न गतिविधियां संचालित की जा रही है, वहीं दूसरी ओर सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ किया जा रहा है उन्होने कहा कि सभी जोन प्रभारियों को निर्देश दिये गये है कि वे अपने अपने वार्डौ की सफाई व्यवस्था में किसी भी प्रकार की ढिलाई न बरते, वार्डो में जो आवश्यक कार्य हो उनके संबंध में तत्काल संबंधित अधिकारी को अवगत कराये। स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 प्रतियोगिता की टीम कभी भी निरीक्षण के लिये आ सकती है इसलिये सभी कर्मचारी शहर को स्वच्छ बनाने के लिये एकजुटता से टीम वर्क करें। उन्होने कहा कि सफाई व्यवस्था के दौरान मुख्य मार्गो पर कचरा फेंकने वालो के विरूद्व जुर्माना करने की कार्यवाही की जायेगी। सभी जोन प्रभारी अपने अपने वार्ड में इसकी सतत् निगरानी रखें साथ ही लोगों को जागरूक करें कि दुकानों एवं प्रतिष्ठानों से निकलने वाले कचरे को कचरा गाड़ी को ही दें। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------
Share:

साग़र: घर में घुसकर छेड़छाड़ करने वाले आरोपी की जमानत खारिज

साग़र: घर में घुसकर छेड़छाड़ करने वाले आरोपी की जमानत खारिज

 

सागर। न्यायालय- सुश्री साक्षी मसीह न्यायिक मजिस्ट्रªेट प्रथम श्रेणी, सागर के न्यायालय ने आरोपी अनिल साहू निवासी भैंसा थाना केन्ट जिला सागर का जमानत का आवेदन निरस्त करने का आदेश दिया। जमानत आवेदन पर राज्य शासन की ओर से सहा0 जिला अभियोजन अधिकारी श्री दिनेश कुमार खातेकर ने पक्ष रखा।  

 घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि फरियादिया ने थाना में लिखित आवेदन प्रस्तुत किया जिसमें लेख किया गया कि दिनांक 09.02.2021 को रात करीब 09ः00 बजे फरियादिया घर पर अकेली थी तभी अभियुक्त अनिल साहू उसके घर कें अंदर घुस गया और बुरी नियत से फरियादिया को पकड़ लिया तो फरियादिया चिल्लाई और बाहर की तरफ निकलने लगी तो अभियुक्त ने लाठी से मारपीट की जिससे उसे चोट कारित हुई। फरियादिया के चिल्लाने की आवाज से फरियादिया के पति आ गया, अभियुक्त ने उसके साथ भी मारपीट की और रिपोर्ट करने गये तो जान से खत्म कर देने की धमकी दी। फरियादिया के उक्त आवेदन पर अपराध दर्ज कर प्रकरण पंजीबद्ध किया गया और विवेचना में लिया गया। अभियुक्त को गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया।  आरोपी के अधिवक्ता ने जमानत आवेदन न्यायालय में प्रस्तुत किया, जिसका अभियोजन द्वारा विरोध किया गया। माननीय न्यायालय द्वारा उभय पक्ष को सुना गया, प्रकरण के तथ्य परिस्थितियों एवं अपराध की गंभीरता को देखते हुए व अभियोजन के तर्कों से सहमत होकर आरोपी अनिल साहू का जमानत आवेदन अंतर्गत धारा 437 द.प्र.सं. का निरस्त कर दिया गया।


Share:

जलप्रदाय योजना और सीवरेज अंतर्गत किए जा रहे कार्यों में तेजी लाएं : कमिश्नर मुकेश शुक्ला

               
जलप्रदाय योजना और सीवरेज अंतर्गत किए जा रहे कार्यों में तेजी लाएं : कमिश्नर मुकेश  शुक्ला

सागर ।  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सागर विकास रोडमैप समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालनार्थ किए जा रहे कार्यों की स्मार्ट सिटी कार्यालय सभाकक्ष में संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला ने बैठक ली। बैठक में जिला कलेक्टर  दीपक सिंह, निगमायुक्त  आर पी अहिरवार, एसडीएम श्री पवन बारिया, निगमउपायुक्त श्री प्रणय कमल खरे, मकरोनिया सीएमओ, स्मार्ट सिटी सीएफओ के पी श्रीवास्तव, सीएस  रजत गुप्ता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
संभागायुक्त मुकेश शुक्ला ने मुख्यमंत्री श्री चौहान के निर्देशानुसार शहर विकास हेतु नगरनिगम, स्मार्ट सिटी, एमपीयूडीसी द्वारा किए जा रहें विकास कार्यों की बिंदुवार समीक्षा करते हुए कहा कि अमृत जलप्रदाय योजना अंतर्गत तेजी से कार्य किया जाये। राजघाट बांध की ऊचाई बढ़ाने की सैद्धांतिक स्वीकृति मिल चुकी है। इस पर साधिकार समिति से अप्रूवल पश्चात कार्य प्रारंभ किया जाये। सीवरेज के कार्य में गति लाए व 31 मार्च तक जोन 3 का कार्य पूर्ण कर इसे चालू करें। पाइपलाइन डालने पश्चात गुणवत्ता पूर्ण सरफेसिंग का कार्य करें। मकरोनिया क्षेत्र में भी सीवर प्रोजेक्ट व जलप्रदाय प्रोजेक्ट अंतर्गत कार्य करने हेतु कंसल्टेंट से बात कर योजना तैयार करें। सोलर एनर्जी प्रोजेक्ट हेतु स्मार्ट सिटी द्वारा भारत सरकार की सोलर एनर्जी स्कीम अंतर्गत राजघाट पर चिन्हित जमीन पर प्रोजेक्ट प्रारंभ करने की योजना तैयार की जाये।
सागर के चारों छोरों को जोड़ते हुए रिंगरोड निर्माण हेतु स्थल निरीक्षण कर संभावनाएं खोजें व जमीनों का सीमांकन कर योजना तैयार करें। साथ ही शहर की ऐसी सरकारी जमीने जिनका उपयोग अन्य प्रोजेक्टों हेतु उपयुक्त होगा उनका भी सीमांकन कर बोर्ड लगाएं। ढाना हवाई पट्टी का पुनर्विकास कर हवाईअड्डा तैयार करना एक महत्वाकांछी प्रोजेक्ट है। इसके लिए स्थल निरीक्षण कर जमीन का सीमांकन कर योजना तैयार करें।

कलेक्टर दीपक सिंह ने कहा की मुख्यमंत्री की मंशानुसार लाखा बंजारा झील सागर का गौरव है इसके पुनर्विकास कार्य को बहुत ही अच्छे से व समयसीमा में पूर्ण किया जाना चाहिए। शहर के प्रत्येक वार्ड में  ओपन जिम, प्ले एरिया, स्मार्ट टायलेट,  रीडिंग लॉन जैसी अन्य सुविधओं से युक्त अत्याधुनिक पार्क तैयार करने हेतु स्थल का चयन करें। इन पार्कों को भी रिवेन्यू मॉडल पर तैयार करें। शहर के शॉपिंग काम्प्लेक्स में साबूलाल मार्केट, बकसीखाना एवं नयाबाजार में से एक का पुनर्विकास शीघ्र प्रारंभ करें। आर्ट एंड कल्चर सेंटर हेतु ऐसा स्पॉट चयनित करें जहाँ शहर के सभी नागरिक आसानी से पहुंच सकें। इसके साथ ही सागर में विश्वविद्यालय निर्माण की योजना तैयार की जाये ताकि यहां के कालेजों को उससे जोड़ कर यहां के छात्रों को सुविधाएं दी जा सकें।
निगमायुक्त आर पी  अहिरवार ने जानकारी देते हुए कहा की स्वच्छ्ता सर्वेक्षण में सागर ओडीएफ प्लस प्लस की श्रेणी में है। गार्वेज फ्री सिटी के रूप में लगातार कार्य किया जा रहा है कचरा प्लांट में सारा कचरा पहुंचा कर प्रोसेस किया जा रहा है। सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के चालू होने के बाद इसके ट्रीटेड वॉटर को पार्क, इंडस्ट्रियल यूज या वॉटर वाडी तैयार कर उपयोग करने की योजना है जिससे हमारा शहर वॉटर प्लस हो कर 5-स्टार की श्रेणी में आ जायेगा। बस स्टैंड हेतु अलग अलग जगहों पर जमीन का चिन्हांकन किया जा रहा है। बीएलसी एवं एएचपी मकानों में पक्के मकानों का निर्माण कराया जा रहा है।
इसके अलावा स्मार्ट सिटी अंतर्गत स्पोर्ट काम्प्लेक्स निर्माण हेतु खेल परिसर मैदान व निगम स्टेडियम की टेंडर प्रक्रिया की जा रही है। स्किल डेवलपमेन्ट एवं रोजगार को बढ़ावा देने हेतु इन्क्यूबेशन सेंटर का निर्माणकार्य शीघ्र ही प्रारंभ किया जायेगा। एलिवेटेड कॉरिडोर, ट्रांसपोर्ट नगर, डेयरी विस्थापन, हैरिटेज साईट कंजर्वेशन, आईटी इनविल्ड फायर फाइटिंग सिस्टम, मल्टीलेयर पार्किंग, स्मार्ट पोल एंड स्ट्रीट लाइट सहित अन्य प्रोजेक्टों पर कार्ययोजना, आरएफपी,  डीपीआर आदि प्रगतिशील है। 
Share:

बगैर पंजीयन वालों को कोविड टीका लगा तो कार्यवाई होगी: कलेक्टर

बगैर पंजीयन वालों को कोविड टीका लगा तो कार्यवाई होगी: कलेक्टर

सागर।  बगैर पंजीयन वालों को किसी भी स्थिति में कोविड-19 का टीका न लगाएं। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जिले में किसी भी स्थिति में बगैर पंजीयन वालों का कोविड-19 की वैक्सीन ना लगाई जाए और यदि ऐसी स्थिति पाई जाती है, तो संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


कलेक्टर श्री सिंह ने कहा है कि अभी फ्रंटलाइन वर्करों का टीकाकरण कार्यक्रम चल रहा है। जिनका कोविड वैक्सीन का पंजीयन है वह अपने अपने संबंधित टीकाकरण केंद्र पर जाकर टीकाकरण कराएं। अभी तक जिन विकासखंड मुख्यालयों पर बगैर पंजीयन के टीकाकरण किया गया है। उनकी जांच मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी 3 दिवस में कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि जिले में अभी भी 16 फीवर के लिए में संचालित की जा रही हैं जिनके माध्यम से जिले के व्यक्ति को कोविड की जांच करा सकते हैं। 
Share:

ऑटो रिक्शा चालक की बेटी मान्या बनीं Miss India की रनरअप, ★गरीबी में बिताई जिंदगी, कई रात सोई भूखे रहकर

ऑटो रिक्शा चालक की बेटी मान्या बनीं Miss India की रनरअप, 
★गरीबी में बिताई जिंदगी, कई रात सोई भूखे रहकर 

नई दिल्ली। जिनमें कुछ कर गुजरने का जज्बा होता है मंजिल उन्हीं के कदम चूमती है. जी हां ये चंद लाइने आज मान्या सिंह पर बिल्कुल फिट बैठती हैं. वो मान्या सिंह जिन्हें कल' तक कोई नहीं पहचानता था, आज हर किसी के जुबान पर उन्हीं का नाम है. मान्या सिंह फेमिना मिस इंडिया 2020 की रनर-अप चुनी गईं हैं.10 फरवरी को मुंबई में मिस इंडिया प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था, जिसमें मान्या ने फर्स्ट रनर-अप का ताज अपने नाम कर लिया.

उत्तर प्रदेश की मान्या सिंह ने ये ताज तो अपने नाम कर लिया लेकिन, उनके लिए ये राह आसान नहीं थी. मान्या ने अपने इंस्टाग्राम पर स्टोरी शेयर की है, जिसमें उन्होंने संघर्ष के साथ ही अपनी जर्नी को शेयर किया है.
मान्या सिंह के पिता एक ऑटो रिक्शा ड्राइवर हैं. उनका जीवन काफी मुश्किलों में बीता है. हालात ऐसे भी रहे कि कई रातों को उन्हें भूखे भी सोना पड़ा. लेकिन इन सब के बावजूद मान्या ने हालात के आगे घुटने नहीं टेके और उनसे लड़ने की ठान ली.

इंस्टाग्राम पर अपने परिवार की तस्वीरों को शेयर करते हुए मान्या ने लिखा कि, 'मैंने बिना खाए पिए भूखे रह कर कई रातें बिताई हैं. मैं ना जाने कितने दिन दोपहर में मीलों पैदल चली. मेरा खून, पसीना और आंसू मेरी आत्मा के लिए खाना बने और मैंने सपने देखने की हिम्मत जुटाई. रिक्शा चालक की बेटी थी. मुझे कभी स्कूल जाने का मौका नहीं मिला क्योंकि मैंने कम उम्र में ही काम करना शुरू कर दिया था'.
मान्या ने आगे बताया कि ' मेरे पास जो भी कपड़े थे, वो मेरे खुद के सिले हुए थे. किस्मत मेरे साथ नहीं थी. मेरी डिग्री की फीस देने के लिए मां और पिता ने जेवर भी गिरवी रख दिए थे. मेरी मां ने मेरे लिए बहुत कुछ सहा है. जब मैं 14 साल की थी तो घर से भाग गई थी' इसके आगे मान्या ने बताया कि ' मैं दिन में पढाई करती थी और शाम के टाइम बर्तन साफ करती थी. वहीं रात को मैं कॉल सेंटर में जॉब करती थी. मैंने जहां भी जाती पैदल जाया करती ताकि रिक्शे के पैसे बचा सकूं.
मान्या ने आगे कहा कि 'अगर आप कड़ी मेहनत और जुनून के साथ कोशिश करेंगे, तो आपके सपने जरूर पूरे होंगे. इसके साथ ही मान्या ने लिखा कि उन्हें उनके पिता पर गर्व है'.
यकीनन मान्या आज कई यंग लड़कियों की प्रेरणा बन गई हैं.

साभार: एबीपी न्यूज़
Share:

शराबी शिक्षक हुआ निलंबित, नशे में बच्चों को पढ़ाते और गाली बकते हुए वीडियो हुआ था वायरल

शराबी शिक्षक हुआ निलंबित, नशे में बच्चों को पढ़ाते और गाली बकते हुए वीडियो हुआ था वायरल

दमोह। दमोह जिले के हटा विकासखण्ड के रजपुरा  माध्यमिक शाला के शिक्षक राम कुमार आठ्या का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ था। जिसमे शिक्षक स्कूल में शराब के नशे में पढ़ाते और बच्चों से अभद्रता करते नजर आए । इसकी जांच के बाद जिला शिक्षा अधिकारी  ने  निलंबित कर दिया है। 
जारी आदेश के अनुसार   रामकुमार अठ्या (प्राथमिक शिक्षक) माध्यमिक शाला रजपुरा संकुल प्राचार्य शा.उ.मा.वि.
मडियादो विकास खण्ड हटा जिला दमोह के द्वारा शराब के नशे में विद्यार्थियों से बत्तमीजी, एवं गाली गलौच करने,एवं बीडीओ वायरल होने की शिकायत कार्यालय को प्राप्त हुई थी। जिसकी जाचं विकास खण्ड स्त्रोत समन्वयक, हटा जिला-दमोह से जांच कराई गई, ।जांच प्रतिवेदन के आधार पर श् रामकुमार
अठ्या प्राथमिक शिक्षक शासकीय माध्यमिक शाला रजपुरा को शराब पीकर शाला आने, अभद् भाषा का
प्रयोग करने, शिक्षकीय गरिमा के प्रतिकूल आचरण करने एवं कर्तव्य के प्रति लापरवाही बरतने का दोष पाया गया है।
अतः म.प्र.सिविल (वर्गीकरण नियंत्रण तथा अपील)नियम 1966 में निहित प्रावधानों के तहत् श्री रामकुमार अठ्या (प्राथमिक शिक्षक) को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है, संबंधित का मुख्यालय कार्यालय विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी जबेरा जिला-दमोह नियत किया जाता है।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------
Share:

जलाभिषेकम् स्थानीय ही नहीं बल्कि राष्ट्रीय महत्व का कार्यक्रम- केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ★जल संरचनाओं से 2.50 लाख हे. भूमि पर होगी सिंचाई: मुख्यमन्त्री ★ सागर जिले के ढाई हजार से अधिक जल संरचनाओं का लोकार्पण

जलाभिषेकम् स्थानीय ही नहीं बल्कि राष्ट्रीय महत्व का कार्यक्रम- केन्द्रीय मंत्री  राजनाथ सिंह
★जल संरचनाओं से 2.50 लाख हे. भूमि पर होगी सिंचाई: मुख्यमन्त्री
★ सागर जिले के ढाई हजार से अधिक जल संरचनाओं का लोकार्पण

सागर।  केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि जलाभिषेकम् स्थानीय ही नहीं राष्ट्रीय महत्व का कार्यक्रम है। जल ही जीवन है और जगत के अस्तित्व का आधार भी है। किसानों की आय दोगुना करना प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का संकल्प है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा जन-भागीदारी से किए जा रहे जल-संरक्षण कार्य इस लक्ष्य को प्राप्त करने तथा आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के निर्माण में सहायक होंगे। उन्होंने पं. दीनदयाल उपाध्याय की पुण्य-तिथि पर श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि ष्हर खेत को पानी और हर हाथ को कामष् की मंशा को पूर्ण करते श्जलाभिषेकम्श् के कार्य गाँव, गरीब और किसान की बेहतरी में सहायक सिद्ध होंगे। मनरेगा दुनिया की सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है और कोविड काल में इसका महत्व और बढ़ा है।
केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह श्जलाभिषेकम्श् अभियान के अंतर्गत प्रदेश में निर्मित 57 हजार से अधिक जल-संरचनाओं के वर्चुअल लोकार्पण कार्यक्रम को नई दिल्ली से संबोधित कर रहे थे। मिंटो हॉल में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में आयोजित कार्यक्रम में केन्द्रीय कृषि एवं किसान-कल्याण तथा ग्रामीण विकास और पंचायत राज मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर दिल्ली से वर्चुअली शामिल हुए।

जलवायु परिवर्तन के कारण बूंद-बूंद पानी रोकना जरूरी

केन्द्रीय कृषि एवं किसान-कल्याण तथा ग्रामीण विकास व पंचायत राज मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि मध्यप्रदेश नेतृत्व, प्रबंधन और कई योजनाओं में देश में प्रथम है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की गाँव, गरीब और विकास के प्रति संवेदनशीलता के परिणाम स्वरूप ही यह उपलब्धि संभव हो पाई हैं। प्रदेश में आवास उपलब्ध कराने, सड़क निर्माण के साथ-साथ कोरोना नियंत्रण में भी अच्छा कार्य हुआ। सभी जरूरतमंद श्रमिकों को रोजगार देकर राहत दी गई है। इससे ग्रामीण क्षेत्र में उपयोगी संरचनाओं का निर्माण संभव हो पाया। जलवायु परिवर्तन के कारण बदलते मौसम चक्र को देखते हुए बूंद-बूंद पानी को रोकना जरूरी है। जलाभिषेकम् अभियान में बनी जल-संरचनाएँ इस कार्य में सहायक होंगी।  

मनरेगा योजना ताकत बनकर उभरी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज श्जलाभिषेकम्श् के अंतर्गत महात्मा गांधी नरेगा और प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से दो हजार करोड़ रुपये से अधिक की लागत की 57 हजार जल-संरचनाओं का वर्चुअल लोकार्पण हुआ है। इन जल-संरचनाओं से प्रदेश की 2.50 लाख हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी और वह भी बिना एक इंच जमीन डुबाए। इन छोटी-छोटी जल-संरचनाओं ने ऐसा काम कर दिया, जो बड़े डेम नहीं कर पाए। कोरोना के कठिन काल में मनरेगा योजना ताकत बनकर उभरी है। हमारे गाँवों में लौटे प्रवासी श्रमिकों को इस माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराया गया, निर्माण कार्य हुए और बड़े क्षेत्र में जल सुविधा का विस्तार हुआ। इन सब गतिविधियों के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने खजाना खोलकर राज्य को भरपूर सहयोग दिया है।

कोरोना काल में बड़ी संख्या में जल-संरचनाएँ बनीं

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोरोना काल में 57 हजार 653 जल-संरचनाओं का निर्माण हुआ। इनमें से 53 हजार 517 मनरेगा में और 4,136 वॉटरशेड क्षेत्रों में बनी। इन पर 2 हजार करोड़ से अधिक की राशि व्यय की गई। इन जल-संरचनाओं में 17 हजार 604 व्यक्तिगत खेत-तालाब हैं, 2,365 सामुदायिक खेत-तालाब,  5,119 तालाब, 1,972 परकोलेशन टेंक, 5,773 स्टॉप डेम-चैक डेम, 19 हजार 8 कपिलधारा कूप और 5,288 सामुदायिक कूप हैं। अभियान में 864 बावड़ियों का जीर्णोद्धार भी किया गया है। इन जल-संरचनाओं से लगभग ढाई लाख हेक्टेयर भूमि में कृषि सिंचाई सुविधा विकसित हुई है और भूमिगत जल-स्तर भी बढ़ा है।

ऐतिहासिक तालाबों का होगा जीर्णोद्धार
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमारी संस्कृति ही जल संस्कृति है। उन्होंने रहीम और तुलसीदास जी का संदर्भ देते हुए कहा कि बुंदेलखण्ड में महाराज छत्रसाल द्वारा व्यापक स्तर पर तालाबों का निर्माण कराया गया। बुंदेलखण्ड में निर्मित चंदेलकालीन ऐतिहासिक तालाबों को चिन्हित कर उनके जीर्णोद्धार का कार्य आरंभ किया जा रहा है। प्रदेश में नदियों के पुनर्जीवन का कार्य भी चल रहा है।


साग़र: 100 प्रवासी श्रमिकों को मिला रोजगार

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सागर जिले की ग्राम पंचायत छुल्ला में आयोजित कार्यक्रम में रहली जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री संजय दुबे से बात की और पूछा कि कोरोना काल कैसा निकला। इस पर श्री संजय दुबे ने बताया कि लगभग 100 प्रवासी श्रमिक पंचायत क्षेत्र में आए थे। इन सभी को रोजगार उपलब्ध कराया गया। जल-संरचनाओं के निर्माण से सिंचाई सुविधाओं का विस्तार हुआ है।  
आंरभ में मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा कन्या-पूजन किया गया। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया ने लोकार्पित जल-संरचनाओं की जानकारी दी। लोक निर्माण, कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री गोपाल भार्गव, लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी राज्य मंत्री श्री बृजेन्द्र सिंह यादव तथा नगरीय विकास एवं आवास राज्य मंत्री श्री ओ.पी.एस. भदौरिया आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम से प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतें जुड़ी और कार्यक्रम का विभिन्न संचार माध्यमों से सीधा प्रसारण किया गया।

सागर जिले के रहली जनपद पंचायत के ग्राम छुल्ला में आयोजित कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ श्री इच्छित गढ़पाले, रहली जनपद पंचायत के अध्यक्ष श्री संजय दुबे, छुल्ला सरपंच श्रीमती प्रीति पटेल और ग्रामीणजन वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शामिल हुए। जिले की सभी ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम के सीधे प्रसारण को देखा व सुना गया। जिले की ढाई हजार से अधिक जल संरचनाओं का लोकार्पण किया। इनमें विभिन्न प्रकार की जल संरचनाएं तालाब, खेत तालाब, हितग्राहीमूलक कूप, कंटूर ट्रेंच, चेक डेम, स्टाप डेम, प्राचीन बाबड़ियों की मरम्मत आदि कार्य शामिल है। 
Share:

सागर: पहाड़ी पर शव को कुत्ते नोचते मिले, सुसाईड नोट मिला

सागर: पहाड़ी पर शव को कुत्ते नोचते मिले, सुसाईड नोट मिला

साग़र।साग़र के केंट थाना क्षेत्र में पहाड़ियों पे एक शव को कुत्तों द्वारा नोचकर खाने की घटना सामने आई है। इसका एक वीडियो भी है। इस घटना की खबर लगते की । मौके पर पुलिस पहुची और छानबीन शुरू कर दी है। 
आज केंट क्षेत्र की भैंसा पहाड़ी पर एक लाश पड़ी हुई थी, धड़ और सर अलग अलग दूर पड़े थे, एक पैर भी बॉडी से अलग था, कुत्ते शव को लोंच रहे थे। स्थानीय लोगो ने पुलिस को सूचना दी भैसा पहाड़ी पर एक अज्ञात शव पड़ा हुआ। इसके बाद केंट पुलिस और एफएसएल की टीम मौके पर पहुंची, मृतक की शिनाख्त की। मृतक पास ही कि एक  कालोनी में रहने वाला जयमाल सरदार निकला।  जो बुधवार शाम से लापता थे। 

केंट थाना प्रभारी समरजीत सिंह प्रभारी ने बताया की शव के पास से कुछ जले हुए टायर डले हुए है, एक सुसाईड नोट भी मिला है जिसमें दुनिया को अलविदा कहने की बात लिखी है।इस मामले की पूरी विवेचना कर रहे है कि मौत कैसे हुई, अगर सुसाईड किया है तो क्यों किया है, फिलहाल पंचनामा कार्यवाही कर शव का पोस्टमॉर्टम करवाया है।
उधर asp विक्रम सिंह के अनुसार शव को पशुओ द्ववारा खाने की बात सामने आई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है ।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------
Share:

कोरोना त्रासदी के संक्रमण काल में केंद्र सरकार का जनहितैषी बजट, प्रदेश के विकास में आयेगी तेजी : विधायक प्रदीप लारिया


कोरोना त्रासदी के संक्रमण काल में 
केंद्र सरकार का जनहितैषी बजट, प्रदेश के विकास में आयेगी तेजी : विधायक प्रदीप लारिया 

सागर।  केंद्रीय बजट को लेकर विधायक लारिया ने आज मीडिया से चर्चा में किया
कोरोना त्रासदी के कारण जब दुनिया की बड़ी-बड़ी अर्थव्यवस्थाएँ संकट का सामना कर रही हैं, ऐसे संक्रमण काल में ऐतिहासिक, व्यावहारिक और  विकासोन्मुखी बजट पेश किया है। कोरोना काल में स्वास्थ्य क्षेत्र में कराये गये कार्य
1. कोरोना वैक्सीन एक साल के कम समय में ही तैयार की गई।
2. कोरोना वैक्सीन के लिये 35 हजार करोड़ का प्रावधान।
3. दुनिया के 21 देषों को वैक्सीन देने का काम किया जिससे भारत का मान दुनिया की पटल पर बड़ा है।
4. स्वास्थ्य सेवा के लिये 137 प्रतिषत की वृद्धि की गई है।
5. स्वास्थ्य परिवार कल्याण के लिये बजट में 2,23,846 करोड़ का प्रावधान किया है।
6. मिषन पोषण आहार 2 प्रारंभ किया जायेगा।
7. 70 हजार गांव में वेलनेस सेंटर खोले जायेंगें।
8. 602 जिलों में क्रिटिकल केयर हाॅस्पिटल शुरू होगे
शैक्षणिक विकास के लिए कटिबद्ध मोदी सरकार
विधायक प्रदीप लारिया ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार देष में षिक्षा के प्रसार एवं विकास के लिये कटिबद्ध है और नया बजट भी सरकार की इस प्रतिबद्धता को प्रकट करता है। केन्द्र सरकार द्वारा षिक्षा के क्षेत्र में प्रावधान किया गया है।
1. जनभागीदारी से 100 सैनिक स्कूल प्रांरभ होंगें।
2. 15000 हजार स्कूलों को आर्दष स्कूल में उन्नयन किया जायेगा।
3. 750 एकलब्य स्कूल आदिवासी क्षेत्रों में प्रारंभ किये जायेगें।
4. अनुसूचित जाति के 4 करोड़ छात्र छात्राओं के लिये शैक्षणिक विकास के लिये अगले 6 सालों के लिये 35219 करोड़ सरकार खर्च करेगी जो पूर्व मे केवल 1100 करोड़ खर्च करती थी।
5. शिक्षा के कुल बजट में 85 हजार करोड़ से 94 हजार करोड़ किये गये।
स्वच्छ भारत स्वस्थ्य भारत
विधायक लारिया ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा जल मिषन से हर घर में पानी की चिंता कर उसके समाधान के लिये भी प्रावधान किया है।
1. स्वच्छ भारत मिषन पर 5 वर्षो में 1.48 लाख करोड़ खर्च करेगी।
2. जल जीवन मिशन हर घर नल हर घर जल।
दो गुनी होगी किसानों की आय वर्ष 2022 तक
मान. नरेन्द्र मोदी की सरकार ने नये बजट में 2022 तक किसानों की आय दो गुनी करने के वादे के प्रति प्रतिबद्धता जताई है। सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड  के लिये 16.5 लाख करोड़ का लक्ष्य/प्रावधान रखा है।

 आधारभूत ढांचे के विकास के बजट में अभूतपूर्व वृद्धि

देश में अधोसंरचना का विकास शुरू से मोदी सरकार की प्राथमिकता रही है, नये बजट में इसके लिये पर्याप्त प्रावधान किया गया है। सरकार अधोसंरचना क्षेत्र के लिये एक डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट की स्थापना करेगी, जिस पर 20 हजार करोड़ खर्च होगें।

केंद्रीय बजट से बुझेगी बुंदेलखंड की प्यास, प्रदेश के विकास में आएगी तेजी


 पानी के संकट से जूझने वाले बुंदेलखंड में केन-बेतवा लिंक परियोजना की मांग पूर्ण की गई इसके लिये मैं प्रधानमंत्री जी और वित्त मंत्री जी एवं जल संसाधन मंत्री को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने इस परियोजना के लिए 35, 111 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। जो बुंदेलखंड कभी पानी के लिए परेशान रहता था, वहां केन-बेतवा के लिंक हो जाने पर अब पानी ही पानी होगा। अधोसंरचना में सुधार होगा और प्रदेश के विकास की रफ्तार और तेज होगी।

परिवहन सुविधाओं का होगा विस्तार

विधायक प्रदीप लारिया ने कहा कि मोदी सरकार यह मानती है कि विकास की गति को तेज करने के लिए परिवहन सुविधाओं का होना जरूरी है। इसीलिए सरकार ने रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए इकॉनॉमिक कॉरिडोर बनाने का निर्णय लिया है।
विधायक प्रदीप लारिया ने कहा कि विकास और बेहतरी के प्रयासों के बीच भी सरकार उन लोगों की बराबर चिंता कर रही है, जिन्हें मदद की जरूरत है। सरकार ने आजादी के 75 वें वर्ष में उन बुजुर्गों को आयकर रिटर्न भरने से छूट दे दी है, जो 75 वर्ष के हो चुके हैं। इसी तरह सरकार ने घर खरीदने के लिए होम लोन पर ब्याज में 1.5 लाख रुपये की एक्स्ट्रा छूट को सरकार ने एक साल और बढ़ा दिया है। सरकार वन नेशन वन राशनकार्ड योजना को 32 राज्यों में लागू कर रही है, ताकि गरीब, मजदूर जहां भी जाएं उन्हें आसानी से राशन मिल सके। विधायक प्रदीप लारियाने कहा कि सरकार ने देश की 01 करोड़ और महिलाओं को उज्जवला योजना में लाने का प्रावधान किया है। विधायक प्रदीप लारिया ने कहा कि सरकार के ये निर्णय बताते हैं कि उसे देश के आम लोगों की फिक्र है।

बजट के मुख्य बिंदु

- देश में पहली बार पेपर लेस बजट प्रस्तुत किया गया।
- बजट में मुख्य रूप से आत्मनिर्भर भारत का रोडमैप दिखाई दिया।
- बजट में छह आधार स्तंभ रहे जिनमें
- स्वास्थ्य और कल्याण,
- भौतिक और वित्तीय पूंजी एवं अवसंरचना
- आकांक्षी भारत के लिये समावेषी विकास
- मानव पूंजी में नवजीवन का संचार करना
- नवप्रवर्तन और अनुसंधान एवं विकास
- न्यूनतम सरकार और अधिकतम शासन
- टैक्स स्लैब में इस बार कोई भी बदलाव नहीं किया गया l लेकिन आजादी की 75 वीं सालगिरह को देखते हुये 75 साल से ज्यादा उम्र वाले पेंशनर्स को इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की छूट दी गई। पेंशन से कमाई पर कोई टैक्स नहीं लगेगा।
ऽ पेट्रोल पर 2.5 रूपए और डीजल पर 4 रूपए कृषि सेस का प्रस्ताव लेकिन ग्राहकों पर नहीं होगा असर।
ऽ दिसंबर 2023 तक देष में सभी ब्राड गेज रेललाइनों का विद्युतीकरण किया जाएगा।
ऽ 27 शहरों में मेट्रो सेवाएं शुरू की जाएंगी।
ऽ देश में पहली बार डिजिटल तरीके से जनगणना होगी।
ऽ बजट में उज्जवला योजना का विस्तार कर एक करोड़ लाभार्थियों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया।
ऽ उज्जवला योजना का फायदा 1 करोड़ और महिलाओं को पहुंचाया जायेगा।
ऽ वन नेषन, वन कार्ड 32 राज्यों में लागू होगा
ऽ विदेषी मोबाइल पर कस्टम डयूटी बडाई, जिसमें मोबाइल महगें होंगे।
ऽ सोना-चांदी से कस्टम डयूटी को घटाया गया, जिसमें सोना-चांदी सस्ते होंगे।
ऽ देषभर में उच्च षिक्षण संस्थानों को संचालित करने उच्च षिक्षा कमीषन का गठन होगा।
ऽ डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिये 1500 करोड़ की योजना का प्रस्ताव रखा जायेगा।
ऽ बजट आने के बाद सेंसेक्स 2,020 अंकों की बढ़त के साथ 48,306,59 पर कारोबार कर रहा है। 
पत्रकार वार्ता में  प्रदेश मंत्री  प्रभु दयाल पटेल , जिला अध्यक्ष  गौरव सिरोठिया पार्टी प्रदीप राजोरिया राजेश सैनी मंडल अध्यक्ष सौरभ केसरवानी नितिन सोनी आदि साथ में रहे l

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

 
Share:

पंजाब नेशनल बैंक द्वारा वित्तीय समावेश एवं साक्षरता अभियान आयोजिित

पंजाब नेशनल बैंक द्वारा वित्तीय समावेश एवं साक्षरता अभियान आयोजिित

सागर।  पंजाब नेशनल बैंक मंडल कार्यालय, सागर द्वारा गुरूवार को वित्तीय समावेश एवं वित्तीय साक्षरता अभियान का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक सिंह, पंजाब नेषनल बैंक भोपाल अंचल के प्रमुख  प्रवीण कुमार जैन, मंडल कार्यालय सागर के मंडल प्रमुख  नवीन बुंदेला, सागर जिले के समस्त शाखा प्रबंधक एवं बैंक ग्राहक उपस्थित थे।
इस अवसर पर ऋण अनुशासन
 एवं औपचारिक संस्थाओं से ऋण के साथ भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न बीमा योजनाओं की जानकारी दी गई। पीएम स्वनिधि योजना के तहत लाभांवित हितग्राहियों को क्यूआर कोड वितरित किए गए। मंडल प्रमुख श्री नवीन बुंदेला ने सभी का आभार व्यक्त किया। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


पीएनबी वैधानिक कार्यो के लिए हमेशा मददगार

पीएनबी के झोनल मैनेजर प्रवीन जैन ने मीडिया को बताया कि  पीएनबी सभी तरह के वैधानिक कामो में हमेशा मदद करता है। गरीबो के उत्थान के लिए स्वसहायता समूहों को बढ़चढ़कर मदद कर रहा है। करीब 2700 समूहों को 24 करोड़ रुयपये का ऋण बांट चुका है। इसमे हमारी 300 फीसदी ग्रोथ है। इसके साथ ही पीएम जनधन खातों में ओवरड्राफ्ट  लिमिट बनी है। बैंक लगातार लोगो की मदद कर रहा है। भोपाल मंडल के 9 जिलो में 58 शाखाएं कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि बैंक ने। ऋण के अनुशासन को लेकर एक साक्षरता अभियान चलाया है । जिसका इसका उद्देश्य  जनता को  क्या फायदे हो सकते है। इससे अवगत कराया जा रहा है। 
बैंक किस तरह कर्ज चुकाए और आगे बढ़े , इस दिशा में कार्य हो रहा है। 
इस मौके पर तहसीली क्षेत्र स्थित मंडल कार्यालय में पीएनबी के नए एटीएम का शुभारंभ महाप्रबंधक   प्रवीण जैन, सहायक मंडल प्रबंधक नवीन बुंदेला ने फीता काटकर किया। इस मौके पर  महाप्रबंधक जैन ने सबसे पहले एटीएम से पैसे निकालकर उसका परिचालन देखा। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------
Share:

दमोह जिले के 14 बंधुआ मजदूरों को मुक्त कराया,महाराष्ट्र के कोलापुर से


दमोह जिले के 14 बंधुआ मजदूरों को मुक्त कराया,महाराष्ट्र के कोलापुर से


दमोह। दमोह जिले के 14 मजदूरों को महाराष्ट्र के कोलापुर से प्रशासन और पुलिस ने मुक्त कराया। इनमे ज्यादातर बटियागढ़ थाने के है। थाना प्रभारी वीरेंद्र सिंह ने बताया कि  जिला दंडाधिकारी दमोह के निर्देश पर पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन में लेबर इंस्पेक्टर धर्मेंद्र नरवरिया  नेतृत्व में बटियागढ़ थाना के  प्र.आर . दीपक करोसिया व आर  छोटू चौहान  जिला दण्डाधिकारी दमोह के द्वारा गठित टीम  को ग्राम बंदर जिला कोलापुर महाराष्ट्र से 14 बंधुआ मजदूरो को मुक्त कराने के लिए रवाना किया गया था । 
टीम के द्वारा  6 फरवरी  को ग्राम बंदूर तहसील कागल जिला कोल्हापुर महाराष्ट्र पहुचकर 14 श्रमिको जिनमे 8 पुरूष एवं 6 महिलाये शामिल है , को मुक्त कराया गया । मुक्त किये गये श्रमिको के साथ 5 बच्चे भी शामिल है मुक्त कराये गये श्रमिको मे दो पुरूष दो महिलाये दो बच्चे ग्राम आलमपुर थाना बटियागढ के निवासी थे , जिन्हे रेस्क्यू टीम के द्वारा आज उनके ग्रह ग्राम आलमपुर छोड दिया गया है । साथ ही बडा पुरा दमोह के पांच पुरूष चार महिलाये एवं तीन बच्चो को उनके निवास स्थानो पर रेस्क्यू टीम के द्वारा छोडा गया है । एक अन्य श्रमिक बक्स्वाहा जिला छतरपुर का निवासी था जिसे बटियागढ़ मे उसके रिस्तेदार के यहाँ छोड दिया गया है । उक्त घटना के संबंध में प्रार्थी भागीरथ पिता कल्याण अहिरवार उम्र 27 साल निवासी आलमपुर थाना बटियागढ़ की रिपोर्ट पर  आरोपिगणो 1.राकेश साल्वे 2.योगेश जाधव 3.गणेश जाधव 4.बाबा सय्यद सभी निवासी बंदूर कागल जिला कोल्हापुर महाराष्ट्र के विरुध्द थाना कागल ( महाराष्ट्र ) में अप.क्र .037 / 21 धारा 370,374,324,504,506,34 ताहि , बंधबिगार पधदती ( उच्चाटन ) अधिनियम 1976 की धारा 16/17 के अन्तर्गत अपराध पंजीबध्द किया गया हैं ।
Share:

सीवेज और जल-प्रदाय योजनाओं के कार्य में देरी पर करें एजेंसी को टर्मिनेट: नगरीय विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह


सीवेज और जल-प्रदाय योजनाओं के कार्य में देरी पर करें एजेंसी को टर्मिनेट: नगरीय विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह
 

भोपाल।  मध्यप्रदेश अर्बन डेव्हलपमेंट कम्पनी द्वारा करवाये जा रहे सीवेज और जल-प्रदाय योजनाओं के कार्य में अनावश्यक देरी करने वाली निर्माण एजेंसियों को टर्मिनेट करने की कार्यवाही की जाये। उनकी बैंक गारंटी भी जप्त की जाये। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने यह निर्देश योजनाओं की समीक्षा के दौरान दिये।

श्री सिंह ने कहा कि सीएसआर रिवाइज्ड किया जाये। सही डीपीआर बनाने के लिये मेकेनिज्म विकसित करें। सही डीपीआर नहीं बनने पर कंसलटेंट के खिलाफ भी कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी मुख्यालय में रहें और लगातार स्थल निरीक्षण करें। टेक्निकल विंग मजबूत की जाये। लागत के अनुसार टेण्डर का समय निर्धारित किया जाये। इससे कार्यों में तेजी आयेगी।
विलम्ब का स्पष्ट कारण बतायें
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री सिंह ने संभागवार पृथक-पृथक कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट पूरा करने में विलम्ब का स्पष्ट कारण बतायें। जहाँ पर सड़कों की खुदाई की गई है, उनको समय-सीमा में दुरुस्त करें। श्री सिंह ने कहा कि कार्य में कोई गतिरोध आये, तो एम.डी. श्री निकुंज श्रीवास्तव से बात करें।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


मध्यप्रदेश अर्बन डेव्हलपमेंट कम्पनी द्वारा 107 जल-प्रदाय, 22 मल-जल योजनाएँ और 13 मिनी स्मार्ट सिटी का कार्य किया जा रहा है। इनमें से पीआईयू भोपाल में 8, होशंगाबाद में 7, इंदौर में 18, उज्जैन में 15, ग्वालियर में 16, मुरैना में 8, जबलपुर में 22, रीवा में 14, शहडोल में 7, सागर में 14, छिन्दवाड़ा में 2, खरगोन में 8 और छतरपुर में 3 योजनाओं में काम चल रहा है। यह योजनाएँ विश्व बैंक, एशियन डेव्हलपमेंट बैंक और केएफडब्ल्यू बैंक द्वारा वित्त पोषित हैं।
बैठक में प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री मनीष सिंह, आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री निकुंज श्रीवास्तव एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 ---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------
Share:

सागर: साढ़े 9 हजार हेल्थ और फ्रंट लाईन वर्कर्स को लगी कोरोना वैक्सीन,कलेक्टर और एसपी को लगा कोरोना का टीका

सागर: साढ़े 9 हजार हेल्थ और फ्रंट लाईन वर्कर्स को लगी कोरोना वैक्सीन,कलेक्टर और एसपी को लगा कोरोना का टीका 

सागर ।  कलेक्टर श्री दीपक सिंह और पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह ने कोरोना वैक्सीनेषन के द्वितीय चरण में बुधवार को टीकाकरण केन्द्र जिला दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र पहुंचकर कोरोना का टीका लगवाया। टीका लगवाने के बाद वेटिंग रूम में आधा घंटे रूके।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण किया जा रहा है। कोरोना का टीका स्वदेषी तकनीक से बनाया गया है। यह पूरी तरह सुरक्षित है। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में जिले में 8 हजार से अधिक हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाया जा चुका है। टीकाकरण जारी है। द्वितीय चरण में अभी तक फ्रंटलाईन में कार्य करने वाले 1500 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए यह टीका कारगर है। इसे अवष्य लगवाएं। इससे घबराएं नहीं।
पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह ने कहा कि यह टीका पूरी तरह सुरक्षित है। अपनी बारी आने पर सभी इसको लगवाएं। जिससे कोरोना जैसी महामारी से बचाव किया जा सके।  
इस अवसर पर सीएमएचओ डा. सुरेष बौद्ध, सिविल सर्जन डा. गायकवाड़, जिला टीकाकरण डा. रोषन, डा. गोस्वामी, बीएमओ डा. विपिन खटीक उपस्थित थे। 
Share:

साग़र: केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह छुल्ला ग्राम पंचायत के हितग्राही से करेंगे चर्चा, जलाभिषेक कार्यक्रम में 2578 कार्यो का होगा वर्चुअल लोकार्पण

साग़र: केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह छुल्ला ग्राम पंचायत के हितग्राही से करेंगे चर्चा, जलाभिषेक कार्यक्रम में 2578 कार्यो का होगा वर्चुअल  लोकार्पण

सागर ।  जलाभिषेक कार्यक्रम में तालाब, ,सार्वजनिक तथा हितग्राही मूलक कूप प्राचीन बाबड़ियों की मरम्मत, स्टॉपडेम, चेकडेम आदि के कुल 2073.72 करोड की लागत के 57653 कार्यो का वर्चुअल लोकापर्ण कार्यक्रम  राजनाथ सिंह रक्षा मंत्री भारत सरकार  के मुख्य आतिथ्य एवं श षिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री  की अध्यक्षता में दिनांक 11 फरवरी 2021 को भोपाल के मिन्टो हॉल में आयोजित किया जा रहा है।
कार्यक्रम में सागर जिले के 2578 कार्यो का लोकापर्ण किया जा रहा है, साथ कार्यक्रम हेतु चयनित 03 जिलों में सागर के ग्राम छुल्ला विकासखण्ड रहली के हितग्राही से मुख्य अतिथि श्री राजनाथ सिंह केन्द्रीय रक्षा मंत्री बात करेंगे। गौरतलब है कि हाल ही में सागर जिले में जल संरक्षण के कार्यो के लिये जलषक्ति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा ग्राम पंचायत पिपरिया गोपाल को प्रथम पुरूस्कार तथा जिले को तृतीय पुरूस्कार से नवाजा गया है।
डॉ. इच्छित गढ़पाले मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत द्वारा बताया गया कि ग्राम छुल्ला में 80 खेत तालाब बने है इनमें से 48 खेत तालाब प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना वाटरषेड विकास से बने है। जबकि 7 खेत तालाब मनरेगा योजना के तहत बने है। इसके अलावा किसानों ने स्वयं के व्यय से 25 खेत तालाब बनाये है। साथ ही  89 कपिलधार कूप और 3 बड़े तालाब निर्मित हुये है, जिनसे 713 एकड़ भूमि सिंचित हो रही है। कार्यक्रम समस्त ग्राम पंचायत मुख्यालय में ऑनलाईन देखा जावेगा, जिस हेतु लिंक जारी की गई है। 
Share:

शिवसेना ने दण्ड पूजन कर वेलेनटाईन डे के खिलाफ खोला मोर्चा


शिवसेना ने दण्ड पूजन कर वेलेनटाईन डे के खिलाफ खोला मोर्चा

सागर। 14 फरवरी को वेलेनटाईन डे के दिन पाश्चात्य संस्कृति विरोधी कार्यक्रमों पर रोक लगाने, अश्लील हरकतों को रोकने शिवसेना संगठन ने रणनीति अभी से तय कर ली है। शिवसेना संगठन ने पहलबान बब्बा मंदिर प्रांगण में वैदिक मंत्रोंउच्चारण विधि से दण्डों की पूजा अर्चना कर उन्हें चमेली का तेल पिलाया। शिवसेना जिला प्रमुख दीपक लोधी ने शिवसैनिकों की बैठक में सभी से 14 फरवरी को पिकनिक स्थल, पार्क, रेस्टोरेंट, रिसोर्ट पर निगरानी रखने की अपील करते हुए कहा कि शिवसैनिक फूहड़तावादी कार्यक्रम नहीं होने देगी। जिला प्रभारी विकास यादव ने कहा कि  शिवसैनिक 11 बजे मकरोनिया कृष्णा नगर मैदान में एकत्रित होकर रैली के रूप में शहर के प्रमुख मार्गों से निकलेगें साथ ही सिविल लाईन चैराहे पर अश्लीलता की होली जलाई जाएगी। शिवसेना उपराज्य प्रमुख पप्पू तिवारी ने वेलेनटाईन डे को पाश्चात्य संस्कृति के विक्रित मानसिकता बताते हुए युवाओं से भारतीय संस्कृति अपनाने की अपील की। साथ ही माता-पिता से अपने बच्चों को इस दिन घर से बाहर न निकलने की अपील की है ।तिवारी ने कहा कि सागर शहर के सभी रेस्टोरेेंट संचालकों को शिवसेना कार्यालय से आग्रह पत्र भेजे गए है कि वो अपने होटल रेस्टोरंेटों में फुहडतावादी कार्यक्रमों का आयोजन न करे अन्यथा शिवसैनिक अपनी कार्यवाही से पीेछे नहीं हटेगे।   जिला संगठन प्रमुख हेमराज आलू,सम्भाग प्रमुख हरवंशगिरी गोस्वामी ने सबोधित किया।
दण्ड पूजन में वैदिक पण्डित शिवप्रसाद तिवारी, रामशरण शास्त्री, डाॅ. रामचंद शर्मा, अक्षय गौतम, अमन ठाकुर, नवीन सोनी अभय लोधी, गोल्डी चैहान, श्याम ठाकुर, अक्षय सिंह राजपूत, मोहित घोषी, यश रजक, अजय बुंदेला, वीरेन्द्र सिंह मिडवासा, अमित कटारे, शिवशरण शास्त्री, राहुल विटठल, अतीश जैन, मयंक रजक, सतीश जैन, गौरव बडकुल, सचिन जैन, दीपक साहू, शिवम तिवारी, कपिल बाल्मीकि, सौरभ मोटा, प्रेम रैकवार, शेखर विश्वकर्मा, लोकमन अहिरवार, लखन अहिरवार, सहित बडी संख्या में शिवसैनिक उपस्थित थे। 
            

Share:

सहारा के बकायादार शीघ्र जमा करें अपने आवेदन : कलेक्टर

सहारा के बकायादार शीघ्र जमा करें अपने आवेदन : कलेक्टर 

सागर ।  सहारा के बकायादार शीघ्र अपने आवेदन जमा करे। जिससे सूची अद्यतन की जा सके और बकायादारों को राषि दिलाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सके एवं सहारा के बकायादारों के आवेदन सूची समस्त अनुविभागीय अधिकारी कार्यालयों में जमा करें और  सूची को सूचीबद्ध कर एक सप्ताह में प्रस्तुत करें। उक्त निर्देष कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने दिए। उन्होंने कहा कि सहारा कंपनी के सैकड़ों बकायादारों की  राषि देनदारी हेतु सहारा की 100 एकड़ से अधिक जमीन को अधिकृत किया गया है एवं अधिकृत करने के उपरांत माननीय न्यायालय के समक्ष संबंधित प्रकरण को रखा गया है। स्वीकृति के पष्चात सहारा के बकायादारों को जमीन का विक्रय कर उनकी राषि का वितरण सुनिष्चित किया जा सकेगा 
Share:

साग़र : मारपीट के 20 साल पुराने प्रकरण में आरोपी को दो साल की सजा

साग़र : मारपीट के  20 साल  पुराने प्रकरण में आरोपी को दो साल की सजा 

सागर। 20 साल पुराने प्रकरण में न्यायालय श्रीमान हेमन्त सविता न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी, बण्डा जिला सागर के न्यायालय ने आरोपी सीताराम पिता रामदयाल पटैल उम्र 48 साल को धारा 323,324,325,34 भादवि  में दोषसिद्ध पाते हुए 02 वर्ष के सश्रम कारावास एवं 500 रूप्ये के अर्थदण्ड से दंडित किया गया। मध्य प्रदेष शासन की ओर से पैरवी सहा. लोक अभियोजन अधिकारी श्री शरद यादव बण्डा ने की। 
 
घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि फरियादी दिनांक 27.03.2000 को दिन के करीब 12 बजे सरकारी नल पर जानवरों को पानी पिलाने के लिए गया था वही पर आरोपी सीताराम गाली देने लगा जब फरियादी ने गालियां देने से मना किया तो आरोपी ने कतरना मारा जो उसे सिर में लगा जिससे फरियादी को चोट कारित होने पर वह चिल्लाया तो उसके माता-पिता बीचबचाव करने आ गये, आरोपी ने उनके साथ भी मारपीट कर दी जिससे उन्हे भी चोट कारित हुई। उक्त घटना की रिपोर्ट फरियादी ने थाना बण्डा मे दर्ज कराई। थाना बण्डा ने प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया। विवेचना पूर्ण कर अभियेाग पत्र न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। जहां अभियोजन ने मामले में आयी साक्ष्य को सूक्ष्मता से प्रस्तुत किया एवं महत्वपूर्ण तर्क प्रस्तुत किये। माननीय न्यायालय द्वारा उभय पक्ष को सुना गया जिसमें आरोपी सीताराम पिता रामदयाल पटैल उम्र 48 साल निवासी बण्डा जिला सागर को धारा 323,324,325 भादवि में दोषसिद्ध पाया गया। धारा 323/34 भादवि में 03 माह का सश्रम कारावास एवं 300 रूपये का अर्थदण्ड, धारा 324/34 भादवि में 06 माह का सश्रम कारावास एवं 300 रूपये का अर्थदण्ड एवं धारा 325/34 भादवि में 02 साल का सश्रम कारावास एवं 500 रूपये का अर्थदण्ड से दंडित किया गया।

 
Share:

डॉ गौर विवि में एक्ट को लेकर प्रोफेसर आमने-सामने

डॉ गौर विवि में एक्ट को लेकर प्रोफेसर आमने-सामने


★ स्कूल ऑफ एप्लाईड साइंस और एंथ्रोप्लॉजी हैड में ठनी, डीन का आरोप नियम विरूद्ध दिया जूनियर को हैड का चार्ज


सागर । . डॉ हरीसिंह गौर विवि के मानव विज्ञान विभाग में वरिष्ठ शिक्षकों के बीच चल रही खींचातान थमने का नाम नहीं ले रही है. विभागाध्यक्ष के छुट्टी पर जाने के बाद हैड के दिए गए चार्ज को लेकर अब विभाग के वरिष्ठ शिक्षक एवं स्कूल ऑफ एप्लाईड साइंस के डीन प्रो केकेएन शर्मा ने हैड प्रो राजेश गौतम पर विवि अधिनियम के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए प्रभारी कुलपति को पत्र लिखा.

विवि का मानव विज्ञान विभाग लंबे समय से शिक्षकों की आपसी खींचतान और राजनीति का अखाड़ा बना हुआ है. इसमें ताजा मामला विभागाध्यक्ष प्रो. गौतम के अवकाश पर जाने और उनके द्वारा एसो. डॉ सोनिया कौशल को विभागाध्यक्ष के चार्ज देने के चलते आया है. इसके बाद विभाग के वरिष्ठ शिक्षक एवं डीन प्रो. शर्मा ने इस पर आपत्ति लेते हुए प्रभारी कुलपति प्रो. जेडी आही को पत्र लिखकर इसे विवि अधिनियम का उल्लंघन बताते हुए इसकी शिकायत ईसी में करने की बात कही है.
 पत्र में उन्होंने वरिष्ठता को दरकिनार करते हुए प्रो के स्थान पर असिस्टेंट प्रो. को चार्ज दिया जो विवि के नियमों के उल्लंघन के दायरे में आता है. एक फरवरी को विभागाध्यक्ष प्रो. गौतम के अवकाश पर जाने के दौरान उन्हें विभागाध्यक्ष का चार्ज वरिष्ठता के आधार पर किसी प्रो को दिए जाने के निर्देश दिए थे.  विवि में एक्ट व ऑर्डिनेंस के तहत कामकाज नहीं चल रहा है. बताया जाता है कि डॉ कौशल जिन्हें विभागाध्यक्ष का चार्ज सौंपा गया है. उनकी नियुक्ति अभी कन्फर्म भी नहीं हुई है. विवि में शिक्षक नियुक्ति मामले में चल रही जाँच के चलते यह स्थिति है. वहीं दूसरी ओर विभागाध्यक्ष  डॉ गौतम का कहना है कि जो नेक्स्ट सीनियर होता है, उसे चार्ज दिया जाता है. ऊपर वाले अधिकारी को चार्ज नहीं दिया जाता. डीन प्रो. ेकेकेएन शर्मा को हर चीज में दिक्कत होती है. मामले में किसी एक्ट का उल्लंघन नहीं किया गया है.
उनका कहना है कि सामान्यता कोई भी सीनियर जब छुट्टी पर जाता है तो जूनियर को ही चार्ज देता है. वहीं उन्होने कहा कि अगर विवि अधिनियम में ऐसा कोई प्रावधान है जिसकी वह बात कर रहे है तो उसकी जानकारी दें.  
उल्लेखनीय है कि एंथ्रोप्लॉजी विभाग में दोनों वरिष्ठ शिक्षकों के बीच आपसी खींचतान पिछले तीन वर्षों से लगातार चल रही है. पूर्व में प्रो. शर्मा ने प्रो. गौतम द्वारा सोशल मीडिया पर बनाए गए एक पेज को लेकर उनकी शिकायत तत्कालीन कुलपति से की थी. वहीं बाद में जब प्रो. गौतम को विभागाध्यक्ष नियुक्त किए जाने के बाद प्रो. शर्मा ने डीसीडीसी पद से इस्तीफा दे दिया था. मामले में प्रभारी कुलपति से बात करने का प्रयास किया तो उन्होने फोन रिसीव नहीं किया.

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

Share:

मुख्यमंत्री ने बीना और बंडा सिंचाई परियोजना की समीक्षा की, समय पर पूरा करने के निर्देश दिए

मुख्यमंत्री ने बीना और बंडा सिंचाई परियोजना की समीक्षा की, समय पर पूरा  करने के निर्देश दिए

सागर ।  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान द्वारा सागर जिले की दो सिंचाई परियोजनाओं बीना और बंडा की प्रगति की भोपाल में समीक्षा की गई। उन्होंने दोनों सिंचाई परियोजनाओं के कार्य समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत समीक्षा में सम्मिलित हुए। राजस्व मंत्री ने भोपाल-सागर रोड (वाया बेगमगंज) कुछ डूब में आ रहा है। उस स्थान पर फ्लाईओवर बनाने, इसी प्रकार राहतगढ़ तहसील का ग्राम सेमरा मेड़ा जिसका 95 प्रतिशत हिस्सा डूब में आ रहा है, उसका 5 प्रतिशत हिस्सा बच रहा है, उसे भी शामिल करने की बात मुख्यमंत्री के समक्ष रखी।
सागर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एनआईसी कक्ष में कलेक्टर श्री दीपक सिंह, अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन, जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता, अधीक्षण यंत्री, कार्यपालन यंत्री बंडा और कार्यपालन यंत्री बीना सिंचाई परियोजना शामिल हुए। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------
Share:

साग़र: कोरोना योद्धाओं का सम्मान,आयुष्मान कार्डो का हुआ वितरण,विवेकानंद वार्ड में

साग़र: कोरोना योद्धाओं का सम्मान,आयुष्मान कार्डो का हुआ वितरण,विवेकानंद वार्ड में


साग़र। सागर के  विवेकानंद वार्ड में कोरोना योद्धा सम्मान राशन पर्ची आयुष्मान कार्ड वितरण  पार्षद सुश्री याकृति जडिया के द्वारा  आयोजित किया गया । जिसमें मुख्य अतिथि विधायक शैलेन्द्र जैन कार्यक्रम की अध्यक्षता योग आचार्य  विष्णु आर्य   ने की।  इस कार्यक्रम में कोरोना योद्धा  आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका नगर निगम के सफाई कर्मचारी वार्ड के स्कूल के शिक्षक गण आदि का सम्मान किया गया इसके साथ ही वार्ड वासियों के आयुष्मान कार्ड राशन पर्ची  का भी वितरण किया गया एमएस डब्ल्यू कर्मचारियों का औषधालय होमो पेथिक दवाई वितरण करने वालों को इन सभी ने अपनी सेवाएं दी ।  उन सभी का सम्मान हुआ ।
 विधायक शेलेन्द्र जैन  ने कहा  कि वार्ड में बच्चों के लिए जिम पार्क की सुविधा आगामी भविष्य में दो साल के अंदर होगी वार्ड में करोना योद्धाओं के सम्मान पर पार्षद की प्रशंसा की और निरंतर ऐसी गति से कार्य करने के लिए आशीर्वाद दिया ।कार्यक्रम में विष्णु आर्य  ने  पार्षद याकृति जड़िया द्वारा किये जा रहे कामो की सराहना की।  इसका  संचालन के एल त्रिपाठी ने  और आभार आबिद पठान ने  व्यक्त किया। 
इस मौके पर  पार्षद याकृति जडिया ने  कहा  की करोना काल में जिन कर्मचारियों ने अपनी सेवाएं दी थी।  उनका सम्मान करना भी अति आवश्यक है और शासन के द्वारा जो योजनाएं चलाई जा रही है खाद्यान्न पर्ची वितरण उसमें भी खाद्यान्न पर्ची बनवाकर जिनका निर्धन परिवारों को खाद्य पर्ची बनवा के दी।

ये रहे मौजूद

इस मौके पर नवल किशोर  ताम्रकार ,जगतसिंह  ठाकुर, श्री राम सोनी सीताराम ओझा ,राजेश भैया ,राजू शुक्ला  सत्यनारायण नज़र ,रजत सोनू रजक दीपू र लक्ष्मी नाथ सोनी , गोष्ठी निमेश जडिया ,प्रदीप यादव , माधव सोनी सतीश खटीक ,विनोद सेल्फी ,दीपक स्वामी , लक्ष्मीनारायण सोनी , मनोज जैन योगेश जैन ब्रिजेश रजक ,राजेश महोबिया मुन्ना लाल , बाबूलाल पाल, पी एल दुबे ,रज्जू ताम्रकर ,सुनीता राय, प्रीति राय, श्रीमती सीमा कोरी, कीमती शकुंतला, कोड़ी, श्रीमती शारदा कोरी, श्रीमती शालिनी गौरी, श्रीमती राधा विश्वकर्मा श्रीमती श्याम लाल कोरी श्रीमती मुन्नी बाई श्रीमती मालती सोनी श्रीमती कमला नामदेव श्रीमती लक्ष्मी गुप्ता विनोद , मुकेश सोनी ,विनोद सोनी हरीश चंद जैन ,बाबूलाल सोनी अनुराग स्वर्णकार ,आशीष सोनी ,राजीव शुक्ला राजाराम ,मनोज बाल्मीकि ,अब्बू अशोक बाल्मीकि ,राम बाबू सोनी ,कमलेश गुप्ता , सूरज सिंह ठाकुर, कुलदीप सोनी, गणेश सोनी, मनीष, रामदेव, शुभम बाल्मीकि, शिवम, जडिया, नीरज जडिया, कल्याण अहिरवार ,श्रीमती अनीता सोनी, श्रीमती दीपिका सोनी ,श्रीमती करुणा गुप्ता ,आशा कार्यकर्ता श्रीमती माधुरी शुक्ल, श्रीमती अनिता बानू, श्रीमती मालती वाल्मीकि, श्रीमती मधु सोनी, श्रीमती श्याम भाई बाल्मीकि, श्रीमती कमला सोहनी, श्रीमती सुनीता शर्मा, श्रीमती गोमती शर्मा, श्रीमती रुची सोनी श्रीमती नीला सोनी श्रीमती गीता सोनी श्रीमती प्रीति भाई सोनी श्रीमती कुमारी रूबी सोनी श्रीमती अर्चना सोनी श्रीमती नर्मदा लड़कियां सुहाना राडिया नीलमणि सोनी लक्ष्मी सोनी मेघना सोनी रचना सोनी नीलमणि रजक  आदि मौजूद रहे। 

 
---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------
Share:

सागर: अब जनसुनवाई स्थल पर ही आवेदन लिखा सकते है पीड़ित, कलेक्टर की नई पहल

सागर: अब जनसुनवाई स्थल पर ही आवेदन लिखा सकते है पीड़ित, कलेक्टर की नई पहल

सागर । जनसुनवाई में अपनी विभिन्न समस्याओं को लेकर दूर-दराज से आने वाले आम नागरिकों की सुविधा के लिए कलेक्टर श्री दीपक सिंह द्वारा एक नई पहल प्रारंभ की गई है। नई पहल के अंतर्गत जिले के विभिन्न स्थानों से आने वाले ऐसे आवेदक जो पढ़ना-लिखना नहीं जानते है या जनसुनवाई में आवेदन लेकर नहीं आ पाते हैं। जो अपनी समस्या के बारे में आवेदन नहीं बना सकते, उनकी समस्याओं के आवेदन लिखने के लिए जनसुनवाई स्थल पर ही कम्प्यूटर ऑपरेटर तैनात कर दिये है। जहां आवेदक अपनी समस्या के बारे में आवेदन लिखवाकर तैयार करा सकता है। यहीं पर उसके आवेदन के पंजीयन की व्यवस्था भी है। फिर जनसुनवाई में उसके आवेदन का निराकरण हो जाता है।
मंगलवार को ऐसे आवेदक जो अपनी समस्याओं के संबंध में आवेदन लेकर नहीं आये थे उनके आवेदन लिखने के लिए कम्प्यूटर ऑपरेटर श्री रंजीत बैन और संदीप अहिरवार तैनात थे। उन्होंने षिवलाल गौड़, गणेषी बंसल, चंदा विष्वकर्मा, विनिता जैसे कई आवेदकों के आवेदन कम्प्यूटर पर टाईप किए। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

Share:

नगरीय निकायों और त्रि-स्तरीय पंचायतों की प्रारूप मतदाता सूची प्रकाशित, दावे और आपत्तियाँ 15 फरवरी तक

नगरीय निकायों और त्रि-स्तरीय पंचायतों की प्रारूप मतदाता सूची प्रकाशित, दावे और आपत्तियाँ 15 फरवरी तक

सागर ।  नगरीय निकायों और त्रि-स्तरीय पंचायतों की प्रारूण मतदाता सूची जनवरी 2021 की स्थिति में निर्धारित केन्द्रों तक 8 फरवरी 2021 को प्रकाशित कर दी गई हैं।
प्रारूप मतदाता सूची पर दावे आपत्तियाँ प्राप्त किये जाने की कार्यवही 15 फरवरी तक की जाएगी। दावे आपत्तियाँ प्राप्त किये जाने के लिए प्राधिकृत कर्मचारी नगरीय निकायों में वार्ड-वार और पंचायत में संबंधित सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय, संबंधित जनपद पंचायत कार्यालय और संबंधित ग्राम पंचायत कार्यालय में उपलब्ध हैं।
मतदाता सूची में नाम जुड़वाने और अपना नाम अवलोकन के लिए प्राधिकृत कर्मचारी (बी.एल.ओ.) से सम्पर्क किया जा सकता है। ऐसे व्यक्ति जो जनवरी 2021 को 18 वर्ष के हो गये हैं, वे केन्द्र पर जाकर निर्धारित फार्म भरकर जमा करा दें। पिछली बार जो लोग अपना नाम नहीं जुड़वा पाये वे भी आवेदन कर सकते हैं। नाम एवं पता आदि में संशोधन भी करा सकते हैं ।
Share:

फसल को कचरा बताने वाले नायब तहसीलदार को हटाया, ★ किसानों से दुर्व्यवहार बर्दाश्त नही किया जाएगा : मंत्री गोविंद राजपूत

फसल को कचरा बताने वाले नायब तहसीलदार को हटाया,
★ किसानों से दुर्व्यवहार बर्दाश्त नही किया जाएगा : मंत्री गोविंद राजपूत 

★ राजस्व एवं परिवहन मंत्री राजपूत ने कलेक्टर को दिए तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश

सागर ।  जैसीनगर में ठंड से खराब हुई गेंहू की फसल का सर्वे कराने की मांग को लेकर तहसील कार्यालय पहुंचे किसानों के साथ अभद्रता से  पेश आने वाले
 तहसीलदार को हटा दिया है। राजस्व व परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत के निर्देष पर कलेक्टर ने तत्काल कार्रवाई की है।


उल्लेखनीय है कि सोमवार को एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें जैसीनगर नायब तहसीलदार एलपी अहिरवार द्वारा फसल सर्वे की मांग को लेकर आए किसानों के साथ दुर्व्यवहार के दृश्य थे। नायब तहसीलदार ने फसल को 
कचरा बताया था। वही जब एक किसान ने पैर छुए तो उससे कहा कि यह क्या नोटकी है..चुपचाप ज्ञापन दे दो। इसको लेकर किसान भड़क गए थे।  सोसल मीडिया पर यह वीडियो जमकर वायरल भी हुआ। जिसकी जमकर आलोचना हुई। 

सुने  : किस तरह नायब तहसीलदार ने फसलों को कचरा बताया


इस पर संज्ञान लेकर मंत्री श्री राजपूत ने त्वरित नायब तहसीलदार को हटाने के निर्देष सागर कलेक्टर दीपक सिंह को दिए। मंत्री श्री राजपूत का कहना है कि किसान हमारे अन्नदाता है। कोई भी कर्मचारी अधिकारी किसानों के साथ गलत आचरण अभद्रता या दुर्व्यवहार करता है तो इसे बर्दाष्त नहीं किया जाएगा।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

कलेक्टर श्री दीपक सिंह द्वारा एसडीओ (राजस्व) सागर को जांच के निर्देष दिए गए है। कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बताया कि जांच उपरांत कार्यवाही की जाएगी। नायब तहसीलदार जैसीनगर को शाहगढ़ स्थानांतरित कर दिया गया है। इसी प्रकार प्रभारी तहसीलदार शाहगढ़ श्री कैलाष कुर्मी को जैसीनगर का नायब तहसीलदार पदस्थ किया गया है। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------
Share:

जैसीनगर एवं बिलहरा में 2 करोड़ की लागत से बनेंगें कृषक भवन : मंत्री गोविंद राजपूत


जैसीनगर एवं बिलहरा में 2 करोड़ की लागत से बनेंगें कृषक भवन : मंत्री गोविंद राजपूत

सागर । राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि जैसीनगर एवं बिलहरा क्षेत्र में जल्द ही 2 करोड़ की लागत से कृषक संगोष्ठी भवन बनेंगें, जिसकी प्रशासकीय स्वीकृति एवं टेंडर लग चुके हैं। अब किसानों को मंडियां में परेशान नहीं होना पड़ेगा।
  मंत्री राजपूत ने बताया कि बहुत दिनों से किसानों की मांग थी कि किसानों के लिए कार्यक्रम या बैठने का स्थान नहीं है। गांव के किसान जब मंडी में अनाज बेंचने आते हैं, दिन भर धूप में खड़े रहकर निकालना पडता है, रात्रि में रूकना भी पड़े तो विश्राम के लिए कोई जगह नहीं है, उन्होंने कहा कि किसानों को यह मांग जल्द ही पूरी होगी।
  ठंड के प्रकोप से अधिकांश जगह चने, मसूर आदि फसलों में पाला लग गया है, मंत्री श्री राजपूत ने कलेक्टर को निर्देश दिये हैं कि जहां-जहां भी फसलें तुषार से प्रभावित हुई हैं, तत्काल सर्वे कराया जाये, अनेक किसान संगठनों ने किसान संगोष्ठी भवन की स्वीकृति मिलने पर मंत्री श्री राजपूत का आभार जताया है। 
Share:

मिलावट के विरुद्ध अभियान पूरी ताकत से जारी रहे -मुख्यमंत्री श्री चौहान ★ कलेक्टर्स और अन्य अधिकारी प्रदेश के विकास में अपना सर्वश्रेष्ठ दें , वीडियो कॉन्फ्रेंस में दिए निर्देश

                   
मिलावट के विरुद्ध अभियान पूरी ताकत से जारी रहे  -मुख्यमंत्री श्री चौहान
★ कलेक्टर्स और अन्य अधिकारी प्रदेश के विकास में अपना सर्वश्रेष्ठ दें , वीडियो कॉन्फ्रेंस में दिए निर्देश


सागर । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अधिकारी-कर्मचारी पूरी क्षमता, समर्पण, ईमानदारी और परिश्रम से कार्य कर प्रदेश की जनता के कल्याण को सुनिश्चित करें। कलेक्टर्स, विभागीय अधिकारी और उनका अमला प्रदेश के विकास में अपना सर्वश्रेष्ठ दें। विकास के लिए हम सब एक हैं। यदि हमारे प्रयासों में कोई कमी रह जाती है, तो यह प्रदेश का अहित होने का पाप भी होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज मंत्रालय से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से प्रदेश के जिलों के कलेक्टर्स और सभी कमिश्नर्स, आई.जी. और एस.पी स्तर के अधिकारियों से प्रथम सत्र में संवाद किया। आज 
वीडयो कांफ्रेंस के बाद नीमच और बैतूल के कलेक्टर और गुना तथा निवाड़ी के पुलिस अधीक्षक हटाये गए। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि निर्धारित एजेंडा के अनुसार मासिक समीक्षा होगी। माह में 29 दिवस काम और एक दिन समीक्षा होगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह मासिक समीक्षा सु-शासन का एक सशक्त माध्यम है। उन्होंने मिलावटियों और माफियाओं के विरूद्ध पूरी ताकत से अभियान जारी रखने को कहा। वीडियो कॉन्फ्रेंस में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस उपस्थित थे। सागर से कमिश्नर श्री मुकेश कुमार शुक्ला, आईं जी श्री अनिल शर्मा कलेक्टर श्री दीपक सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह, डीएफओ श्री नवीन गर्ग, जिला पंचायत सीईओ, नगर निगम आयुक्त सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

अच्छे कार्य के लिए पीठ थपथपाएंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों की पीठ थपथपाई जाएगी। जो अधिकारी परिणाम नहीं देंगे, तो वे उन पदों पर आसीन नहीं रहेंगे। निष्पक्ष मूल्यांकन करते हुए श्रेष्ठ कार्य करने वाले अधिकारियों की प्रशंसा भी की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि उनकी दृष्टि में सभी समान हैं। मन में किसी तरह का राग-द्वेष किसी के लिए नहीं है।  
माफिया के विरूद्ध जारी रहे कार्यवाही, गुमशुदा बालिकाओं की बरामदगी के प्रयास सराहनीय
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि माफिया के विरुद्ध पूरी सख्ती से कार्यवाही जारी रहे। चिन्हित अपराधों पर अच्छी प्रतिबंधात्मक कार्यवाही के लिए 3 जिलों बैतूल, सतना, रीवा को मुख्यमंत्री ने बधाई दी। उन्होंने कहा कि गुमशुदा बच्चों को तलाशने का कार्य अच्छा हुआ है। सायबर क्राइम भी इसी तत्परता से रोके जाएं।

कॉन्फ्रेंस में पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी ने जानकारी दी कि 12 वर्ष से कम उम्र की बालिकाओं के साथ हुए बलात्संग के प्रकरणों में गत चार वर्ष में 25 मामलों में मृत्यु-दण्ड की सजा सुनाई गई है। इन मामलों में आरोपियों ने न्यायालयों में अपील की है जिसकी मॉनीटरिंग की जा रही है। महिला अपराध और आदतन अपराधियों के विरूद्ध कड़ी वैधानिक कार्यवाही की जा रही है। बालिकाओं के अपहरण प्रकरणों की समीक्षा की गई। जनवरी 2021 में संचालित ऑपरेशन मुस्कान के फलस्वरूप कुल 2632 बालक-बालिकाओं की जानकारी प्राप्त कर उन्हें उनके परिवार तक पहुँचाने का कार्य किया गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पुलिस के इन प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने ऐसे परिवारों को अधिकार-पत्र दिए जाने के भी निर्देश दिए ताकि नाबालिग बालक-बालिकाओं की बरामदगी के संबंध में हो रहे प्रयासों से उनके परिजन अवगत रहें।
कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि नाबालिग बालक-बालिकाओं के गायब होने के मामलों में बैतूल, अशोकनगर, होशंगाबाद और सीहोर जिलों में बहुत अच्छा कार्य हुआ है। इन जिलों को प्रकरणों में 75 से 90 प्रतिशत सफलता मिली है। मुख्यमंत्री ने इन जिलों को भी बधाई दी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ऐसे मामलों का सामाजिक, मनोवैज्ञानिक अध्ययन भी करवाया जाए। बालिकाओं को सुरक्षित रखना हम सभी का दायित्व है। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा चलाया जा रहा सम्मान कार्यक्रम सराहनीय है। जागरूकता के प्रयास निरंतर चलना चाहिए।
एक माह में तोड़े 137 बड़े अतिक्रमण

कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि प्रदेश में भूमाफिया, गुंडा, बदमाश, अवैध कब्जाधारियों के विरूद्ध प्रभावी कदम उठाने वाले जिलों में देवास, छतरपुर, सिवनी, झाबुआ और निवाड़ी शामिल हैं। एक जनवरी से 31 जनवरी तक 695 गुंडों पर कार्रवाई की गई जिसमें 37 पर एनएसए लगाया गया। कुल 137 बड़े अतिक्रमण तोड़े गए। कुल 13 करोड़ 94 लाख रूपये की भूमि मुक्त करवाई गई। माफिया के खिलाफ कार्यवाही के दौरान गरीब और कानून का पालन करने वालों को कहीं परेशान न होना पड़े, यह सुनिश्चित किया जा रहा है।

पूरी ताकत से चलायें मिलावट के विरूद्ध अभियान

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों के विरूद्ध संचालित अभियान पूरी ताकत से जारी रखा जाए। वीडियो कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि प्रदेश में एक माह में 48 प्रकरण दर्ज हुए हैं। कुल 46 दोषी व्यक्ति गिरफ्तार किए गए। कुल 1.36 करोड़ रूपये की लागत का मिलावटी पदार्थ जप्त किया गया। कुल 10 प्रकरण एन.एस.ए (रासुका) के दर्ज किए गए हैं। दो व्यक्तियों के विरूद्ध जिला बदर की कार्यवाही की गई। खाद्यान्न और राशन की कालाबाजारी के विरूद्ध भी 137 प्रकरणों में 7 करोड़ 99 लाख रूपये का खाद्यान्न जप्त किया गया है। इसके लिए दोषी 8 व्यक्तियों के विरूद्ध रासुका की कार्यवाही की गई।

पी.एम. स्व-निधि योजना में प्रथम रहे मध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना लोगों की जिंदगी बदलने वाली योजना है। उन्होंने शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में रेहड़ी लगाने वाले, छोटे व्यवसायियों (स्ट्रीट वेंडर्स) को ब्याज मुक्त ऋण दिलवाकर सहायता देने वाली स्व-निधि योजना की प्रगति की जिलावार जानकारी प्राप्त की। बताया गया कि अलीराजपुर, निवाड़ी, इंदौर और सिंगरौली जिले योजना के क्रियान्वयन में आगे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संबंधित जिला कलेक्टर को बधाई दी। प्रदेश में योजना में शहरी क्षेत्र में 2 लाख 25 हजार 374 प्रकरणों में ऋण राशि बाँटी जा चुकी है। मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता ऋण योजना के लिए पोर्टल सक्रिय किया गया है, जिसमें 29 जनवरी तक 12 लाख 78 हजार 637 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में योजना का लाभ पात्र लोगों को दिलवाने के लिए कलेक्टर्स जिला पंचायत को सक्रिय भूमिका के लिए प्रेरित करें। उन्होंने बुजुर्ग और दिव्यांग लोगों को घर तक राशन पहुँचाने के लिए ग्वालियर में हुए प्रयोग की सराहना की। उन्होंने कहा कि अन्य जिले भी सेवा कार्य का यह नवाचार करें।

स्व-सहायता समूह को समर्थ बनाना सरकार की प्राथमिकता

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार के लिए स्व-सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं को आर्थिक रूप से सम्पन्न और आत्म-निर्भर बनाना सर्वोच्च प्राथमिकता है। मध्यप्रदेश में स्व-सहायता समूहों का कार्य बेहतर चल रहा है। इसकी निरंतर प्रगति के लिए प्रयास करें। उन्होंने कहा कि समूहों को प्रदेश में बैंक और मार्केट लिंकेज के प्रयास सफल हुए हैं। लोकल को वोकल बनाये। जिले नवाचार करें। यह कार्य मिशनरी भाव से करें। इस मौके पर श्योपुर कलेक्टर ने बताया कि श्योपुर जिले में समूहों की महिलाएँ स्कूल यूनिफार्म बना रही। गो-काष्ठ का निर्माण भी हो रहा है। यही नहीं आजीविका एक्सप्रेस भी चल रही हैं। कूनो अभयारण्य में महिलाएँ गाइड का कार्य कर रही हैं। भोपाल जिले में भी एक नवाचार हुआ है, जिसमें स्व-सहायता समूहों की महिलाएँ त्यौहारों पर दिए जाने वाले गिफ्ट हैंपर तैयार कर रही हैं, इससे उनकी आमदनी बढ़ेगी। जिला पंचायत भोपाल द्वारा समूहों को ऐसी गतिविधियों के लिए सहयोग और मार्गदर्शन दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा अवैध खनन, परिवहन रोकें, राजस्व बढ़ाएँ, भोपाल संभाग में हुई अच्छी पहल
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कलेक्टर्स को निर्देश दिए कि अवैध उत्खनन और परिवहन सख्ती से रोका जाए। प्रबल इच्छा-शक्ति से ये कार्य कर सार्थक परिणाम दें। उन्होंने वैध रेत खनन कार्य में खनन मात्रा वृद्धि के लिए कटनी, खरगोन और रायसेन जिले को बधाई दी और अच्छा परफॉर्म करने वाले अन्य जिलों की भी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि भोपाल संभाग में की गई पहल सराहनीय है, जिसके अंतर्गत चेक पोस्ट पर वैधता और ओवर लोड संबंधी चेकिंग की जाती है। रेत खनिज के परिवहन में वैध मात्रा में बढ़ोत्तरी का सबसे अच्छा कार्य रायसेन, खरगोन और शिवपुरी जिले में हुआ है। इसके अलावा सीहोर जिले में भी इस कार्य में अच्छी सफलता मिली है।
कमिश्नर भोपाल श्री कवीन्द्र कियावत ने बताया कि अकेले सीहोर जिले से दिसम्बर माह की 9 करोड़ की राजस्व प्राप्ति बढ़कर जनवरी माह में 20 करोड़ हो चुकी है। भोपाल संभाग में राजस्व प्राप्ति बढ़ रही है। वीडियो कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि रेत के बिना रायल्टी परिवहन की रोकथाम में खरगोन 92 प्रतिशत प्रकरणों के निराकरण के साथ प्रथम स्थान पर है। राजगढ़ और उमरिया जिले 77 प्रतिशत मामलों के निराकरण के साथ दूसरे स्थान पर हैं। गौण खनिज के अवैध परिवहन पर रोकथाम की कार्यवाही में इंदौर अव्वल है, जहाँ निराकरण की शत-प्रतिशत कार्यवाही हुई है। इसी तरह सतना 94 प्रतिशत के साथ दूसरे और बालाघाट 79 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर है।  कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि सतना जिले में केजेएस सीमेंट संयंत्र पर 36 करोड़ 4 लाख रूपये का जुर्माना किया गया। समाधान योजना में 3 करोड़ 25 लाख रूपए की वसूली की गई। खदानों में अनियमितता पाए जाने पर 5 खदानें निरस्त की गईं। इंदौर जिले में वाहनों में क्षमता से अधिक रेत परिवहन करने वाले वाहनों में लगे अतिरिक्त पटिए काटने का अभियान चलाया गया।
उपार्जन और उपभोक्ता कल्याण
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश में हुए धान उपार्जन कार्य और किसानों को किए गए भुगतान की जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री ने मुरैना कलेक्टर से बाजरा खरीदी संबधित शिकायतों पर दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही करने को कहा। उन्होंने कहा कि किसान हित सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने ग्वालियर और अन्य जिलों के कलेक्टर्स से खाद्यान्न उपार्जन में अनियमितता पर दर्ज मामलों की  जानकारी प्राप्त की। कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि प्रदेश में 37 लाख 26 हजार 496 मीट्रिक टन धान, 29 हजार 582 मीट्रिक टन ज्वार और एक लाख 95 हजार 335 मीट्रिक टन बाजरा की खरीदी की गई है। धान के लिए 6961 करोड़ और ज्वार एवं बाजरा के लिए 497 करोड़ की खरीदी की गई। किसानों को राशि का भुगतान भी कर दिया गया है। खाद्यान्न उपार्जन में अनियमितता के कारण प्रदेश भर में 48 एफआईआर दर्ज की गई। कुल 5203 क्विंटल सामग्री जप्त की गई। रीवा में 15 और सिंगरौली में 12 वाहन जप्त हुए हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्वालियर में हुई प्रभावी कार्यवाही की प्रशंसा की। ग्वालियर में कुल 1230 क्विंटल सामग्री जप्त की गई हैं। दोषी पाए गए 13 व्यक्तियों के विरूद्ध प्रकरण दर्ज किया गया है। चार एफआईआर भी दर्ज हुई हैं। प्रकरण पुलिस विवेचना में हैं। ग्वालियर में की गई कार्यवाही में 5 वाहन भी जप्त हुए हैं।
वीडियो कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री ने अन्न उत्सव, बायोमेट्रिक सत्यापन से राशन वितरण और ग्वालियर में दिव्यांग और बुजुर्ग लोगों को उनके घर तक खाद्यान्न पहुँचाने के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने पात्रता पर्ची पर खाद्यान्न वितरण की व्यवस्था की भी समीक्षा की। 
Share:

Archive