बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

खुरई नगरपालिका को मिला स्वच्छ सर्वेक्षण -22 में नेशनल अवार्ड, प्रदेश में नंबर वन स्थान ◾ मंत्री भूपेंद्र सिंह ने खुरई की जनता को दी बधाई*

खुरई नगरपालिका को मिला स्वच्छ सर्वेक्षण -22 में नेशनल अवार्ड,  प्रदेश में नंबर वन स्थान 
◾ मंत्री भूपेंद्र सिंह ने खुरई की जनता को दी बधाई*

 सागर। सागर जिले की खुरई नगरपालिका को स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 में स्व संवहनीय नगर के वर्ग में राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है। सर्वेक्षण में 50 हजार से एक लाख की जनसंख्या वाले वर्ग में खुरई को देश के पश्चिमी जोन में चौथी रैंक मिली है और मध्यप्रदेश में पहली रैंक मिली है।  स्वच्छता कार्यों के लिए उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए खुरई नगरपालिका को अपने वर्ग के नगरों में मध्यप्रदेश में नंबर वन  स्थान मिला है। राष्ट्रपति की ओर से दिल्ली में आयोजित समारोह में खुरई नपा के सीएमओ को यह नेशनल अवार्ड प्रदान किया गया। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने इस उपलब्धि के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी, मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान का आभार व्यक्त करते हुए खुरई की जनता को हृदय से बधाई दी है।

     नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के निर्वाचन क्षेत्र खुरई के स्थानीय निवासियों ने नगरपालिका को नेशनल अवार्ड मिलने का परिणाम सुनने के बाद झंडा चौक पर एकत्रित हो कर जनसमूह ने आतिशबाजी की और मिष्ठान वितरण कर इस उपलब्धि का उत्सव मनाया। उल्लेखनीय है कि खुरई नगरपालिका क्षेत्र को स्वच्छ, सुंदर और व्यवस्थित बनाने की कार्यसंस्कृति देने के संकल्प में मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के साथ खुरई नगर की जनता ने अपनी पूरी सहभागिता दी और नगरपालिका के अमले के प्रयासों में जागरूकता दिखाते हुए साथ दिया। 

     खुरई की जनता की ओर से स्थानीय गणमान्य नागरिकों ने नेशनल अवार्ड मिलने की उपलब्धि पर मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह का शीघ्र ही नागरिक अभिनंदन करने का निर्णय भी लिया गया है। 

     इस उपलब्धि पर मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि किसी भी नगर को कायाकल्प करके स्वच्छ और सुंदर बनाने की प्रक्रिया स्थानीय नागरिकों की जागरूकता के बिना संभव नहीं है। इस उपलब्धि का श्रेय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी व मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की स्वच्छता अभियान के लिए प्रेरणा और उपलब्ध कराए संसाधनों के साथ साथ खुरई की जागरूक स्थानीय जनता को जाता है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि यह लक्ष्य आसानी से हासिल नहीं हुआ है। सभी जानते हैं कि सात वर्ष पूर्व तक नगर की दशा कैसी थी। स्वच्छता और सौंदर्यीकरण की दिशा में पिछले सात वर्षों से चरणबद्ध जागरूकता अभियान और प्रशासकीय परिश्रम किए गए तब हम इस स्थिति तक पहुंच सके हैं। नपा के स्वच्छता कर्मियों, अधिकारियों को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है और विश्वास व्यक्त किया है कि जनता और नगरपालिका का अमला मिल कर खुरई को देश की नंबर वन नगरपालिका बनाने के लक्ष्य पर आगे बढ़ते रहेंगे और इस लक्ष्य की प्राप्ति करेंगे
Share:

SAGAR: भाजपा कार्यकर्ता सम्मेलन 2 अक्तूबर को ,भाजपा राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय होगे मुख्यअथिति

 SAGAR: भाजपा कार्यकर्ता सम्मेलन 2 अक्तूबर को ,भाजपा राष्ट्रीय महासचिव  कैलाश विजयवर्गीय होगे मुख्यअथिति

सागर। भारतीय जनसंघ के संस्थापक एकात्म मानववाद के प्रणेता पं. दीनदयाल उपाध्याय जी की जन्म जयंती के उपलक्ष्य में दिनांक 02 अक्टूबर 2022 (दिन रविवार) को दोपहर 2.00 बजे मोतीनगर चौराहा स्थित सरस्वती मैरिज गार्डन में भारतीय जनता पार्टी सागर द्वारा कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव  कैलाश विजयवर्गीय जी मुख्यातिथि के रूप में शामिल होगें। साथ ही कार्यक्रम की अध्यक्षता केबिनेट मंत्री . भूपेन्द्र सिंह , विशिष्ट अतिथि केबिनेट मंत्री  गोविन्द सिंह राजपूत जी एवं सांसद राजबहादुर सिंह , जिलाध्यक्ष गौरव सिरोठिया जी, महापौर संगीता सुशील तिवारी, निगम अध्यक्ष श्री वृन्दावन अहिरवार एवं कार्यक्रम के आयोजक नगर विधायक श्री शैलेन्द्र जैन जी उपस्थित रहेगे। 

कार्यक्रम के आयोजक विधायक शैलेन्द्र जैन ने शनिवार को कार्यकर्ता सम्मेलन को लेकर सरस्वती मैरिज गार्डन में भाजपा सागर के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं की बैठक ली। बैठक में सभी कार्यकर्ताओं से बिन्दूवार चर्चा की एवं सभी को अपनी-अपनी जिम्मेंदारियां सौपी। विधायक शैलेन्द्र जैन ने समस्त भाजपा सागर विधानसभा क्षेत्र के कार्यकर्ताओं से इस कार्यकर्ता सम्मेलन में उपस्थित होने की अपील की।
Share:

स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 : नगर निगम सागर की 13 वीं नेशनल रैकिंग , पिछले साल थी 26 वो

स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 : नगर निगम सागर की 13 वीं नेशनल रैकिंग , पिछले साल थी 26 वो



सागर। स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के घोषित किये गये परिणामों में म.प्र.में पूूरे देष में स्वच्छ सर्वेक्षण में प्रथम स्थान प्राप्त कर गौरान्वित किया गया है वहीं प्रदेश के साथ-साथ सागर नगरवासियों को भी बड़ी खुषी की बात है कि शहर को पिछले वर्ष मिली, ं1 स्टार रैकिंग की जगह, 3 स्टार रैकिंग प्राप्त की गई तथा पिछले वर्ष मिली 26 वी रैकिंग के स्थान पर पूरे देश में 13 वीं नेषनल रैकिंग प्राप्त कर शहर का नाम रोषन किया है।
घोषित किये गये परिणामों में सागर ने अपनी प्रति र्स्पधा श्रेणी के 1 लाख से 10 लाख तक की आबादी वाले शहरों में शामिल सागर शहर ने कुल 7500 अंकांे में से 5699 अंक प्राप्त कर 13 वीं नेषनल रेंक प्राप्त की है तो जी.एफ.सी. रैकिंग में 3 स्टार रैंकिंग लेकर सागर शहर का नाम रोषन किया है।
इन नम्बरों की वजह से मिली अच्छी रैकिंग:- स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 मंे जो सागर नगर को अच्छे नम्बर दिलाने में मददगार साबित हुये वह है नागरिक सहभागिता, जिसमें 2250 नम्बरों में से 1883 नम्बर हासिल किये तो दस्तावेजी करण में भी नगर निगम सागर ने 3000 नम्बरों में से 2616 अंक प्राप्त किये, इसके साथ ही सर्टिफिकेषन के अंतर्गत जिसमें स्टार रैकिंग एवं ओ.डी.एफ. $$ था जिसमें 2250 नम्बरों से 1200 नम्बर प्राप्त हुये। जिनसे रैकिंग में स्थान बनाने में मदद मिली।
नागरिक सहभागिता की रही बड़ी भूमिका:- स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में अच्छे अंक लाने के लिये जनता की सहभागिता जरूरी होती है, जो जनता ने अपनी जिम्मेदारी के साथ निभाई, इसके अलावा शहर में लगाये गये फब्बारे, अनुपयोगी स्थानों को साफ-सुथरा करके सुंदर बनाये गये, पारंपरिक कचरा स्थलों का विलोपन किया गया, घरों से निकलने वाले कचरे का घरों से ही पृथककरण कर नागरिकों द्वारा कचरा गाड़ियों को देना शहर से निकलने वाले कचरे को शत-प्रतिषत प्लांट पर पहुॅचाना, खाद का निर्माण, नगर में उत्पन्न होने वाले निर्माण एवं विध्वंष सामग्री का प्रसंस्करण एवं निष्पादन कर पेबर ब्लाक एवं अन्य निर्माण सामग्री के रूप में निगम कार्यो एवं अन्य निर्माण कार्यो में उपयोग तथा विक्रय किया जाना, कोरोना काल में निकले मेडीकल बेस्ट कचरे का सही तरीके से कचरा का निष्पादन, 3 आर को बढ़ावा देते हुये 17 स्थानों पर संुदर कलाकृतियॉं बनवायी गई, जीरो बेस्ट ईवेंट कराये गये, नियमोें का उल्लंघन करने वाले नागरिकों पर कार्यवाही भी की गई तो स्वच्छ र्स्वेक्षण 2022 के ब्रांण्ड एम्बेसिडर इंजी.प्रकाष चौबे, डॉ.सुषील तिवारी एवं श्री महेष तिवारी की भी अहम भूमिका रही जिन्होंने स्वच्छता के प्रति लोगों को लगातार जागरूक किया।
महापौर ने दी शहरवासियों को बधाई:- महापौर श्रीमति संगीता डॉ.सुषील तिवारी ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में सागर शहर को 13 वीं नेषनल रैंक और 3 स्टार रैकिंग मिलने पर शहर वासियों को बधाई देते हुये कहा है कि यह सफलता सबके प्रयास और सहयोग से प्राप्त हुई है इसलिये हमें इस सफलता को और आगे बढ़ाना है और जैसे घर के कचरे से निकलने वाले 5 प्रकार के कचरे को अलग-अलग एकत्रित कर कचरा गाड़ी को दें घरांे से निकलने वाले गीले कचरे का घर में ही मटका खाद बनाकर पुनः उसका पौधों में खाद के रूप में उपयोग करें ताकि कचरे का उत्सर्जन कम हो। सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग ना करें जैसे छोटे-छोटे प्रयासों से शहर को और अच्छी रैकिंग दिला सकते है।
निगमाध्यक्ष श्री वृन्दावन अहिरवार ने भी नगर निगम सागर को स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में मिली इस सफलता पर नगरवासियों को बधाई देते हुये कहा है कि हम सबको मिलकर और अच्छी रैकिंग लाने के लिये और अधिक प्रयास करें।


Share:

चुनाव में जीत हासिल करने पार्टी का मजबूत संगठन सबसे महत्त्वपूर्ण धुरी : अंजू सिंह बघेल◾शहर कांग्रेस अध्यक्ष की घोषणा जल्दी


चुनाव में जीत हासिल करने  पार्टी का मजबूत संगठन सबसे महत्त्वपूर्ण धुरी : अंजू सिंह बघेल

◾शहर कांग्रेस अध्यक्ष की घोषणा जल्दी


सागर। शहर जिला कांग्रेस कमेटी के लिए पीसीसी द्वारा नियुक्त संगठनात्मक प्रभारी श्रीमती अंजू सिंह बघेल अपने एक दिवसीय प्रवास पर सागर पहुंची। यहां आकर उन्होंने कांग्रेस कर्यालय राजीव गांधी भवन में पार्टीजनों की बैठक ली तथा वन टू वन चर्चा कर संगठन की मजबूती तथा आगामी विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने को लेकर फीडबैक लिया। इस दौरान निवृतमान जिला अध्यक्ष रेखा चौधरी व प्रदेश महिला कांग्रेस की प्रभारी प्रीति गौतम समेत वरिष्ठ नेता पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
कांग्रेस की संगठनात्मक प्रभारी श्रीमती अंजू सिंह बघेल ने कांग्रेस कार्यालय राजीव गांधी भवन पहुंचकर सर्वप्रथम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। यहां आयोजित बैठक के प्रारंभ में जिला कांग्रेस के स्थाई मंत्री दीनदयाल तिवारी ने सूत की माला एवं गुलदस्ता भेंट कर श्रीमती अंजू बघेल का स्वागत किया। बैठक का संचालन तथा आभार प्रदर्शन मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता डॉ संदीप सबलोक ने किया।

 बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि किसी भी चुनाव में जीत हासिल करने के लिए पार्टी का  मजबूत संगठन सबसे महत्त्वपूर्ण धुरी होता है। आगामी विधानसभा चुनाव में जीत हासिल कर माननीय कमलनाथ जी के नेतृत्व में प्रदेश में एकबार फिर कांग्रेस की सरकार बनाने की हम सभी की जिम्मेदारी है। इस जिम्मेदारी को पूरा करने के लिए सागर के पार्टी संगठन को मजबूती के साथ खड़े होने और भाजपा की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ मैदानी संघर्ष की जरूरत है। उन्होंने आपसी समन्वय और सहयोग की भावना के साथ मजबूत संगठन स्थापित कर भाजपा की सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए आगे आने का आव्हान किया। 

वन टू वन की चर्चा

प्रदेश प्रभारी श्रीमती अंजू सिंह बघेल ने बैठक के बाद कार्यालय के कक्ष में बैठकर सभी से वन टू वन चर्चा करते हुए संगठन के नए सिरे से गठन और विस्तार को लेकर अलग अलग विचार जाने। उन्होंने पिछले चुनावों में मिली पराजय के कारणों तथा भविष्य में उन चुनौतियों से निपटने के संबंध में भी सुझाव लिए। शाम तक चली इस बैठक के बाद प्रभारी श्रीमती अंजू सिंह बघेल बैठक से निकले तथ्यों से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष  कमलनाथ को अवगत कराने के लिए भोपाल को रवाना हो गई। 
इस मौके पर कांग्रेस नेता सुरेंद्र सुहाने, अमित रामजी दुबे, मुकुल पुरोहित, राज कुमार पचोरी, मुन्ना चोबे, रामकुमार पचोरी, जितेंद्र चावला,शरद पुरोहित, सिंटू कटारे, अवधेश तोमर, शैलेंद्र तोमर, रमाकांत त्ल्यादव, राकेश राय, ऋचा सिंह, नीलोफर अंसारी, आशीष ज्योतिषी, रामगोपाल यादव, बाबू सिंह यादव, राजेश उपाध्याय, बृजेंद्र नगरीय, नितिन पचोरी  पीसीसी के पदाधिकारी, जिला कांग्रेस के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष एवं अन्य पदाधिकारी, कांग्रेस पार्षद दल, ब्लॉक, मंडलम एवं सेक्टर कमेटियों, सेवादल, युवा कांग्रेस, महिला कांग्रेस, एनएसयूआई, सभी विभाग, प्रकोष्ठ एवं समितियों के पदाधिकारियों समेत बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की उपस्थिति रही।उनका नगर आगमन पर प्रवक्ता डॉ संदीप सबलोक पार्षद ताहिर खान, रिचा सिंह, नीलोफर चमन अंसारी, निहित सबलोक आदि ने शहर में प्रवेश के पहले उनकी गरिमामय आगवानी कर पुष्पगुच्छ से स्वागत किया।

शहर अध्यक्ष की घोषणा जल्दी


प्रभारी अंजू सिंह ने मीडिया से अनौपचारिक चर्चा में कहा कि आज प्रारंभिक बैठक संगठन को लेकर हुई है। पार्टीजनों से चर्चा कर जल्दी ही पार्टी हाईकमान को रिपोर्ट दी जाएगी इसी अक्टूबर माह में सागर के शहर अध्यक्ष की नियुक्ति होगी। त्योहारों के कारण विलंब हो रहा है। उन्होंने कहा कि सागर में बहुत मेहनत की जरूरत है। अंतिम छोर के कार्यकर्ताओं से चर्चा करूंगी। जिले में आगामी चुनाव में पार्टी केसे सफल हो।इसके लिए सामूहिक प्रयासों की जरूरत है। एक बड़ा आंदोलन सागर में कांग्रेस करेगी। इसके पहले संगठन की मजबूती जरूरी है।
Share:

डा गौर विश्वविद्यालय में डॉ. अम्बेडकर उत्कृष्टता केंद्र का शुभारम्भ

डा गौर विश्वविद्यालय में डॉ. अम्बेडकर उत्कृष्टता केंद्र का शुभारम्भ

सागर. डॉ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार एवं अम्बेडकर फाउंडेशन के साथ एमओयू के तहत विश्वविद्यालय में स्थापित डॉ. अम्बेडकर उत्कृष्टता केंद्र का विधिवत शुभारम्भ हुआ. इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में प्रसिद्ध इतिहासविद एवं उत्तर प्रदेश विधानसभा सदस्य प्रो. श्याम बिहारी लाल, विशिष्ट अतिथि के रूप में बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के डीन प्रो आर. एस. वर्मा उपस्थित रहे. कार्यक्रम का अध्यक्षता विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने की. कार्यक्रम के आरम्भ में अतिथियों द्वारा डॉ अम्बेडकर, डॉ गौर और देवी सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ.
केंद्र की समन्वयक प्रो. चन्दा बेन ने स्वागत वक्तव्य देते हुए इस केंद्र के अंतर्गत संचालित किये जाने वाले अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए यूपीएससी की नि:शुल्क कोचिंग के उद्देश्यों को बतलाया. सेन्टर की सदस्य डॉ अनुपमा सक्सेना ने डॉ अम्बेडकर उत्कृष्टता केंद्र का परिचय प्रस्तुत करते हुए इसके उद्देश्यों एवं संरचना के सन्दर्भ में जानकारी दी.

अध्यक्षीय उद्बोधन में कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने कहा कि विवि में स्थापित डॉ अम्बेडकर उत्कृष्टता केंद्र डॉ गौर और डॉ अम्बेडकर के साझा सपने की परिणति है. उन्होंने कहा कि डॉ अम्बेडकर ने ज्ञान की ज्योति जलाई थी और हमें उसी ज्योति के प्रकाश से समाज को लाभान्वित करना है. उन्होंने कहा कि भारत सरकार का सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय डॉ अम्बेडकर के आदर्शों और उनके विचारों के अनुरूप योजना एवं उसके

 क्रियान्वयन करते हुए समाज के विकास में महती भूमिका निभा रहा है. यह केंद्र इसी तरह की योजना का हिस्सा है.  केंद्र की गतिविधियाँ विश्वविद्यालय और विद्यार्थियों के विकास में काफी महत्त्वपूर्ण साबित होगी. उन्होंने नव प्रवेशित विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र के अंतर्गत संचालित निःशुल्क कोचिंग में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी एक सपना लेकर आये हैं. सभी विद्यार्थी अपनी सम्पूर्ण ऊर्जा के साथ अपने लक्ष्य को हासिल करेंगे. 
उन्होंने कहा कि निःशुल्क कोचिंग में प्रवेशित विद्यार्थी विश्वविद्यालय की विभिन्न गतिविधियों में शामिल होकर कौशल एवं व्यक्तित्व विकास के सभी आयामों को विकसित करें. उन्होंने सभी प्रवेशित विद्यार्थियों को सफल होने के लिए शुभकामनाएं दीं.  
वंचित प्रतिभाओं के आरोहण का रोशन उदहारण बनेगा डॉ. अम्बेडकर उत्कृष्टता केंद्र : प्रो. श्याम बिहारी लाल 

मुख्य अतिथि प्रो. श्याम बिहारी लाल ने कहा कि एक महान दानी और विद्वान् डॉ गौर के द्वारा स्थापित इस विश्वविद्यालय में डॉ अम्बेडकर जैसे महापुरुष के नाम पर स्थापित यह केंद्र न्याय और समता के आदर्शों को समाज में फैलाने का कार्य करेगा. दोनों ही महापुरुष समाज के वंचित वर्गों के उत्थान के लिए कई क्षेत्रों में कार्य किया. उन्होंने कहा कि पूर्व में रेमेडियल कोचिंग की व्यवस्था से अलग हटकर सरकार का यह प्रयास समाज के वंचित और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लोगों के उत्थान में मील का पत्थर साबित होगी. उन्होंने नव प्रवेशित विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि अध्ययन में कोई शार्टकट नहीं होता. मूल विषयों के अध्ययन के साथ-साथ ज्ञान के सभी अनुशासनों को अपने अध्ययन में शामिल करना चाहिए क्योंकि खंडित ज्ञान मनुष्य की मानसिकता को संकुचित कर देता है.   



सामाजिक न्याय और समता के पुरोधा थे अम्बेडकर- डॉ.वर्मा

विशिष्ट अतिथि डॉ. आर. एस. वर्मा ने सामाजिक न्याय और समता की स्थापना के लिए डॉ. अम्बेडकर के योगदान को रेखांकित करते हुए कहा कि उन्होंने विषम परिस्थितियों में संघर्ष करते हुए अपने अध्ययन को जारी रखा और कई उपाधियाँ हासिल कीं. देश विदेश में उन्हें ‘सिंबल ऑफ़ नॉलेज’ कहा जाता है. उन्होंने कहा कि डॉ अम्बेडकर मानते थे कि शिक्षा व्यक्ति के विकास का साधन है. डॉ अम्बेडकर ने शिक्षित होने, संगठित रहने और अपने अधिकारों के लिए जागरूक रहने पर बल दिया. विवि में स्थापित यह केंद्र समता के मूल्यों को स्थापित करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.
नशा मुक्ति अभियान पर वाद-विवाद प्रतियोगिता के विद्यार्थी पुरस्कृत


कार्यक्रम में केंद्र द्वारा आयोजित की गई वाद-विवाद प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों को अतिथियों ने स्मृति चिन्ह और प्रमाण प्रत्र प्रदान किया.
कार्यक्रम का संचालन डॉ शालिनी चोइथरानी ने किया और डॉ. सतीश सी. ने आभार ज्ञापन किया. इस अवसर पर प्रो. अशोक अहिरवार, डॉ. कालीनाथ झा, उपकुलसचिव सतीश कुमार, डॉ. संजय शर्मा, डॉ. आशुतोष, डॉ. बुध सिंह, डॉ विवेक जायसवाल सहित कई शिक्षक, शोधार्थी, विद्यार्थी एवं सभी नव प्रवेशित विद्यार्थी उपस्थित थे.
Share:

बिल एंड मेलिंडा गेट्स अंतर्राष्ट्रीय अवार्ड के लिए चयनित हुए डॉ सुमित रावत

 
बिल एंड मेलिंडा गेट्स अंतर्राष्ट्रीय अवार्ड के लिए चयनित हुए डॉ सुमित रावत 


सागर 01 अक्टूबर 2022।
बीएमसी के एसोसिएट प्रोफेसर एवं वायरोलॉजी के नोडल अधिकारी डॉ सुमित रावत को प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाऊंडेशन  की ओर से प्रोफेशनल डेवलपमेंट अवार्ड के लिए चयनित किया गया। यह अवार्ड मेडिकल रिसर्च के क्षेत्र में सबसे उत्कृष्ट रिसर्च के लिए विश्व स्तर पर हर वर्ष प्रदान किया जाता है। डॉ. रावत  मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर  में अवार्ड प्राप्त करेंगे। उन्हें आने-जाने की स्कॉलरशिप व 1000 अमेरिकी डॉलर की राशि प्रदान की जाएगी । पूर्व में भी डॉ. रावत की रिसर्च नेचर बा  ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित हो चुकी है। जाने-माने मेडिकल चिकित्सक डॉक्टर बी डी चौरसिया की जयंती के अवसर पर बीएमसी में आयोजित कार्यक्रम में भी डॉक्टर रावत को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर  डॉक्टर एस के पिप्पल, आई.एम.ए. प्रसिडेंट डॉक्टर मनीष, आईएमए सेक्रेटरी डॉक्टर मनोज साहू, एमटीए अध्यक्ष डॉक्टर सर्वेश जैन, डॉक्टर प्रवीण खरे, डॉक्टर तलहा साद, डॉक्टर मनीष जैन, डॉक्टर उमेश पटेल आदि  सभी चिकित्सक एवं छात्र-छात्राएं  उपस्थित थे।           
Share:

नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव के बाद अब विधानसभा में जिले को करेंगे कांग्रेस मुक्त: गौरव सिरोठिया जिला अध्यक्ष भाजपा◾ नगरीय निकाय चुनाव में भाजपा के 326 में से 262 स्थानों पर जीती

नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव के बाद अब विधानसभा  में जिले को करेंगे कांग्रेस मुक्त: गौरव सिरोठिया जिला अध्यक्ष भाजपा

◾ नगरीय निकाय चुनाव में भाजपा के 326 में से 262 स्थानों पर जीती


सागर।भारतीय जनता पार्टी द्वारा धर्म श्री स्थित जिला कार्यालय में पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया ।पत्रकार में भाजपा जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया ने आज पार्टी कार्यालय में पत्रकारों महामंत्री एवं नगर निगम अध्यक्ष व्रन्दावन अहिरवार,श्याम तिवारी जिला मीडिया प्रभारी श्रीकान्त जैन उपस्थित रहें।
पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया ने चर्चा करते हुये कहा कि भाजपा की विचारधारा एवं देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चैहान जी की जनकल्याण की योजनाओं का जनमानस में स्वीकारिता स्पष्ट नजर आ रही है। भाजपा आज देश की सर्वव्यापी, सर्वस्पर्शी पार्टी बनकर लोगों के सर्वकल्याण के लिये कार्य कर रही है। जिससे भाजपा के सर्वकल्याण के ध्येय वाक्य से जनमानस में भाजपा की स्वीकारता स्पष्ट दिख रही है। 
उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में किसी दल के प्रति स्वीकार्यताभाव के चलते ही प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित होेते है जिसके चलते सागर जिले में भी भाजपा की जनमानस में स्वीकारभाव के चलते ही 6 नगर पालिका, 10 नगर परिषदों में कुल 75 भाजपा प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुये है। जिसमें प्रमुखता से खुरई नगर पालिका में 21 पार्षद, मालथौन में 15, बांदरी में 15, बरोदिया में 15, सुरखी में 2, बिलहरा में 2, शाहपुर में 1 पार्षद, बीना में 2, देवरी में 2 प्रत्याशी नगरीय निकाय चुनाव के प्रथम चरण एवं द्वितीय चरण में सागर जिले से भाजपा के पार्षद प्रत्याशी के रूप में निर्विरोध निर्वाचित हुये।
साथ ही श्री सिरोठिया ने कहा कि सागर जिले में नगर निगम, नगर पालिका, नगर परिषद के कुल 326 वार्डो में से 262 वार्डों में भाजपा ने एवं 37 वार्डो में कांग्रेस एवं 27 वार्डो में निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीत हासिल की। जीते हुये लगभगत सभी निर्दलीय प्रत्याशियों ने भारतीय जनता पार्टी की।


 जनकल्याणकारी नीतियों को दृष्टिगत रखते हुये अपना समर्थन भाजपा को दिया है। वहीं शाहपुर नगर परिषद के कुल 3 कांग्र्रेस के जीते हुये पार्षदों ने भी अपना समर्थन भाजपा को देकर शाहपुर को कांग्रेस मुक्त बनाया है इसी प्रकार खुरई गढ़ाकोटा नगर पालिका एवं बांदरी, बरोदिया, मालथौन भी कांग्रेस मुक्त हुयी है। जिसके लिये भाजपा नगरीय निकाय चुनाव में सागर जिले में मिली ऐतिहासिक जीत पर सभी मतदाताओं का हृदय से आभार व्यक्त करती है। 
उन्होंने कहा कि कांग्रेस सिर्फ आरोप लगाती है चुनाव मे गडब्डियो का। जबकि लोग निर्दलीय लड़े परंतु कांग्रेस से फार्म  नही भरा। इसके लिए  कांग्रेस को आत्म मंथन की जरूरत है।

श्री सिरोठिया ने कहा कि आगामी चुनाव में सागर जिले को कांग्रेस मुक्त करने के लिये सभी कार्यकर्ता पूर्णतः तैयार है और हम निश्चित ही सागर जिले की आठो विधानसभा सीटों को केन्द्र एवं राज्य सरकार की विकासशील एवं जनकल्याणकारी नीतियों एवं बूथस्तर पर देवदुर्लभ कार्यकर्ताओं के अथक परिश्रम जनमानस में भारतीय जनता पार्टी के प्रति अपार विश्वास से जीतेंगे।

कैलाश विजयवर्गीय आयेंगे कल सागर

साथ ही श्री सिरोठिया ने बताया की कल दिनांक 2-10-2022 को सागर विधानसभा का कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजित किया गया हैं जिसमें  भाजपा राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय शामिल होंगे।
 पत्रकार वार्ता का संचालन जिला मीडिया प्रभारी श्रीकांत जैन ने एवं आभार नगर निगम अध्यक्ष एवं जिला महामंत्री वृंदावन अहिरवार ने व्यक्त किया।
Share:

डॉ.नवनीत धगट के बिजली कंपनी से सेवानिवृत्ति पर भावपूर्ण विदाई सम्मान समारोह

डॉ.नवनीत धगट के बिजली कंपनी से सेवानिवृत्ति पर भावपूर्ण विदाई सम्मान समारोह 

सागर, 30 सितम्बर,विद्युत मंडल, बिजली कंपनी में 42 वर्ष की सेवाएं और अधिवार्षिकी आयु की पूर्णता पर स्थानीय पावर हाउस परिसर में डॉ. नवनीत धगट का भावपूर्ण सम्मान और विदाई कार्यक्रम आयोजित हुआ ।
सरस्वती पूजन से आरंभ हुए आयोजन में वक्ताओं ने डॉ. धगट के सहकर्मियों, बिजली उपभोक्ताओं से सद्भाव पूर्ण सम्बन्धों और कर्तव्यों के प्रति समर्पण की प्रशंसा की । डॉ. धगट के बिजली कंपनी और समाचार पत्रों, मीडिया से समन्वय सहयोग की भी सराहना हुई ।

 बतौर अनुभाग अधिकारी इनके सफल सेवाकाल के साथ डॉ. धगट के स्वस्थ और सुखद भविष्य की मंगलकामनाएं सभी वक्ताओं ने कीं । कार्यक्रम का कुशल संचालन श्री रामलखन श्रीवास्तव ने किया । कार्यक्रम अध्यक्षता श्री अजय नामदेव, सहायक अभियंता ने की । इस अवसर पर बड़ी संख्या में बिजली अधिकारियों- कर्मचारियों, स्थानीय नागरिकों की उल्लेखनीय उपस्थिति रही ।
सेवानिवृत्तमान डॉ. धगट ने सहकर्मी साथियों का आभार व्यक्त करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की ।



IMG-20220921-WA0073.jpg
Share:

जैसीनगर जनपद पंचायत के सीईओ सुरेन्द्र खरे के खिलाफ विभागीय जांच के आदेश

जैसीनगर जनपद पंचायत के सीईओ सुरेन्द्र खरे के खिलाफ विभागीय जांच के आदेश


सागर 30 सितंबर 2022।
जिला कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने जैसीनगर जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सुरेन्द्र खरे के विरूद्व विभागीय जांच के आदेष दिए है। कलेक्टर द्वारा जारी आदेष में श्री खरे पर हितग्राहीमूलक शासकीय योजनाओं में रूचि न लेने तथा शासन की मंषा के अनुरूप योजनाओं के लक्ष्यों को पूरा करने में असफल होने को मुख्य बिंदु के रूप में शामिल किया गया है।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सुरेन्द्र खरे के विरूद्व की जाने वाली विभागीय जांच जिन बिंदुओं पर आधारित होगी उनमें महत्वपूर्ण शासकीय योजनाओं और अभियानों की नियमित समीक्षा/मॉनीटरिंग न करने के कारण योजनाओं की प्रगति प्रभावित होना शामिल है। विगत 17 सितंबर से प्रांरभ हुए मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान में श्री खरे द्वारा रूचि न लेने के कारण औसतन आवेदनों की संख्या 25 से भी कम है। 30 सितंबर तक हुए 57 षिविरों के आयोजन में 1393 आवेदन ऑनलाइन प्राप्त हुए एवं आज दिनांक तक केवल 195 स्वीकृत किए गए। इसी प्रकार 25 षिविरों में ऑनलाइन एंट्री शून्य एवं 6 षिविरों में 10 से कम आवेदन प्राप्त हुए।
विगत 29 सितंबर को मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान की महत्वूपर्ण वीडियों कान्फ्रेंस में वे बिना अनुमति अनुपस्थित रहे। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी योजना के अंतर्गत 30 जून तक 6 अमृत सरोवर पूर्ण किए जाने थे जबकि अब तक केवल एक अमृत सरोवर का निमार्ण कार्य पूरा किया गया। केवल दो अमृत सरोवर में पौधरोपण किया गया। जनपद पंचायत जैसीनगर अंतर्गत स्वीकृत 20,113 कार्यो में से 15112 कार्य ही पूर्ण किए गए। जिसका प्रतिषत 75.14 है जबकि जिले का कार्य पूर्णता का प्रतिषत 79.20 है। प्रधानमंत्री आवास योजना में वर्ष 2020 के पहले के 22, 2021-22 के 94 एवं आवास प्लस के 53 हितग्राहियों को आज दिनांक तक पहली किष्त जारी नहीं की गई। 2021-22 के 37 आवास प्लस के 58 हितग्राहियों की स्वीकृति हेतु प्रकरण लंबित है। पहली किष्त वाले लंबित 83 हितग्रहियों के खाते अब तक फ्रीज होने की कार्यवाही लंबित है। डिले आवास श्रेणी में से 822 हितगा्रहियों को 45 दिन से अधिक होने के बाद भी दूसरी किष्त की राषि नहीं जारी की गई। इसी प्रकार 1276 हितगा्रहियों को 45 दिन बीतने के बाद भी तीसरी किष्त जारी नहीं की गई।
 
दीनदयाल उपाध्यय राज्य ग्रामीण आजीविका मिषन  के अंतर्गत वर्ष 2022-23 हेतु 350 स्व सहायता समूह के गठन के लक्ष्य के विरूद्व अब तक केवल 59 समूहों का गठन किया गया। बैंक लिंकेज हेतु जनपद पंचायत जैसीनगर को 8.25 करोड के लक्ष्य के विरूद्व आज दिनांक तक की प्रगति केवल 2.41 करोड़ है। स्वच्छ भारत मिषन योजना ग्रामीण में वर्ष 2021-22 में स्वीकृत 15 सामुदायिक स्वच्छता परिसर को 31 मार्च 2022 तक पूर्ण किया जाना था। किंतु उस तिथि तक केवल 7 परिसर ही पूर्ण किए गए। वर्ष 2021-22 में 500 से कम आबादी वाले एवं 2000 से अधिक आबादी वाले कुल 45 गा्रमों को ओडीएफ प्लस ग्राम घोषित किया जाना था किंतु वित्तीय वर्ष की समाप्ति पर केवल 12 ग्रामों को ओडीएफ प्लस राईजिंग श्रेणी में घोषित किया गया। चालू वित्तीय वर्ष में आज दिनांक तक कुल 25 ग्रामों को ओडीएफ ग्राम घोषित किया गया। मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री खरे द्वारा योजनांतर्गत  रूचि न लिए जाने के कारण आज दिनांक तक केवल 25 ग्राम ही ओडीएफ प्लस घोषित हुए है।
इन तथ्यों एवं आंकडों से स्पष्ट होंता है कि जनपद पंचायत जैसीनगर में पदस्थ मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सुरेन्द्र खरे शासन की मंषा के अनुरूप योजनाओं के तहत दिए गए लक्ष्यों को पूरा करने में असफल रहे है। उनका यह कृत्य मध्यप्रदेष सिविल सेवा नियम 1966 के प्रावधानों की श्रेणी में आता है जो सिविल सेवा नियम 1965 के तहत दंडनीय है। इसी क्रम में श्री सुरेन्द्र खरे के विरूद्व अनुषासानात्मक कार्यवाही प्रस्तावित की गई है।
                                                









Share:

SAGAR: युगांतक ग्रुप का सांस्कृतिक गरबा महोत्सव: विधायक और महापौर ने सराहा

SAGAR: युगांतक ग्रुप का सांस्कृतिक गरबा महोत्सव: विधायक और महापौर ने सराहा

 सागर । युगांतक ग्रुप का 20 वार्षिकोत्सव सांस्कृतिक गरबा महोत्सव में आज विधायक शैलेंद्र जैन और महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। 
इस मौके पर विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा कि गरबा हमारी संस्कृति का प्रतीक है। देवी भक्ति के रूपों को देखन मिलता है। गरबा महोत्सव के आयोजको और प्रतिभागियों को शुभकामनाए देता हू। जिनकी  मेहनत से इतना बढ़िया आयोजन हो रहा है। 





महापौर संगीता सुशील तिवारी ने कहा कि  नवरात्रि पर्व पर धार्मिक उत्सव हमारी परंपराओं को आगे बढ़ाते है। मेरी आप सभी को शुभकामनाएं है। विधायक और महापौर ने कुछ समय तक गरबा की प्रस्तुतियों का आनंद लिया और सराहना की। इस मौके पार्षद धर्मेंद्र खटीक, प्रासुक जैन, विशाल खटीक, रितेश मिश्रा सहित अनेक लोग मोजूद रहे।  


मेयर संगीता तिवारी के साथ प्रतिभागी प्रियांश आर्य

 सरोज सागर पेलेस में आयोजित महोत्सव में  सामूहिक गरबा के साथ ही एकल और ग्रुप की सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी जा रही है। 


गरबा की आयोजन समिति में हिमांशु कटारे , आशीष जाडिया,शैलेन्द्र तिवारी, योगेश जैन,  दीपक जैन, पंकज भट्ट ,लखन यादव अनिरुद्ध सोनी,चंदन सुहाने,आलोक जड़िया शशी नागवानी रुचि कुलहरा सुनील सोनी,, अर्जुन भट्ट, शालवी जैन आदित्य शर्मा आदि शामिल है। सभी ने अतिथियों का स्वागत किया। 

युगांतक ग्रुप के गरबा महोत्सव के रोजाना फोटो/ वीडियो देखने क्लिक करे फेसबुक पेज से)


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इंस्टाग्राम


Share:

SAGAR: ट्रेन से यात्रा कर रही महिला ने दिया जुड़वा बच्चों को जन्म, एक स्टेशन पर ,दूसरा हॉस्पिटल में

SAGAR: ट्रेन से यात्रा कर रही महिला ने दिया जुड़वा बच्चों को जन्म, एक स्टेशन पर ,दूसरा हॉस्पिटल में


सागर।  जम्मूतवी-दुर्ग एक्सप्रेस ट्रेन 12550 से सफर कर रही एक गर्भवती महिला को प्रसव पीड़ा के बाद सागर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन से उतार कर प्रसव कराया गया। देर रात्रि में जीआरपी पुलिस ने प्लेटफार्म पर मोजूद महिलाओ की मदद से सुरक्षित प्रसव कराया और बच्ची ने जन्म दिया। इसके बाद उसे जिला अस्पताल भेजा गया । यहां पर महिला ने एक दूसरे बच्चे को भी जन्म दिया है। जच्चा बच्चा दोनों सुरक्षित बताए जा रहे है। करीब आधा घंटा ट्रेन रुकी भी रही। रेलवे पुलिस की इस मानवीय मदद की तारीफ हो रही है। 

जम्मू से छत्तीसगढ़ जा रहे थे पति–पत्नी

छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा जिले के थाना नवागढ़ के निवासी लकेश कश्यप और उसकी गर्भवती पत्नी लक्ष्मी देवी और पड़ोसी सुनील के साथ जम्मू के कटवा पठानकोट से जम्मूतवी दुर्ग एक्सप्रेस ट्रेन से घर के लिए गुरुवार को निकले थे। सफर के दौरान महिला को प्रसव पीड़ा हुई। कुछ लोगो ने रेलवे हेल्पलाइन को फोन किए। 
सागर रेलवे जीआरपी पुलिस को  यह सूचना दी गई।  रात्रि कालीन ड्यूटी पर जीआरपी के प्रधान आरक्षक रघुवीर सिंह परमार ने  थाना प्रभारी पी के अहिरवार को सूचना दी  पीड़ित महिला की मदद के लिए प्लेटफार्म पर ट्रेन का इंतजार करने लगे।

प्लेटफार्म पर मोजूद महिलाओ ने की मदद

प्रधानआरक्षक रघुवीर सिंह परमार ने बताया कि करीब डेढ़ बजे रात को जम्मू तवी ट्रेन आई। इसके कोच  नंबर S–5 को अटेंड किया।  महिला की हालत खराब थी वह दर्द से कराह रही थी। उसे तत्काल सागर के प्लेटफार्म पर उतारा। रेल्वे स्टेशन पर अन्य ट्रेन का इंतजार कर रही यात्री महिलाओ को बुलाकर के उस महिला की मदद के लिए चारो तरफ से साड़ी लगवाकर परदा जैसा बनवाया। महिला की ओट  डिलिवरी कराई। लक्ष्मी देवी ने एक बेटी को जन्म दिया। उसे और दर्द हो रहा था और वह  वेहोश हो गई । आरपीएफ के ASI बी पी पांडे भी आए। उन्होंने मौके पर 108 एम्बुलेंस को सूचना दी । यहा पर डीएचआई जननी एक्सप्रेस आई । इसके चालक अभयराज और लोगो की मदद से  बेहोसी हालात में महिला एवं बच्ची दोनो को जिला अस्पताल डफरिन में ले जाकर भर्ती कराया । हॉस्पिटल में थोड़ी देर बाद दुसरे बच्चे ने जन्म लिया कुछ देर बाद महिला को होश आ गया।
स्टेशन पर प्रसव के दौरान ट्रेन करीब आधा घंटे रुकी रही। उसके पति लोकेश ने सामान आदि उतारा। जम्मू में साथ में मजदूरी कर रहे और पड़ोसी सुनील ने बताया कि हम लोग छत्तीसगढ़ साथ जा रहे थे। एक बेटी पहले से है। सागर में डिलेवरी के बाद जिला  हॉस्पिटल में सभी स्वस्थ्य है। दूसरा बच्चा थोड़ा कमजोर है। फिलहाल रेलवे की इस मानवीयता की लोग सराहना कर रहे है। 


Share:

SAGAR : 108 एंबुलेंस के कर्मचारियों की बैठक संपन्न

SAGAR :  108 एंबुलेंस के कर्मचारियों की बैठक संपन्न


सागर। जिला अस्पताल परिसर में सागर जिला के 108 एंबुलेंस प्रभारी राजीव द्विवेदी एवं रविंद्र खरे के द्वारा जिले के सभी 108 एंबुलेंस  एंबुलेंस के ईएमटी और पायलट  स्टाफ की बैठक ली, बैठक में जिला प्रभारी राजीव  द्विवेदी ने सभी कर्मचारियों को  इमरजेंसी सर्विस की जानकारी देते हुए बताया कि जैसे ही कोई केस आपके पास आता है तो केस को बिना देर किए लेना है और केस को लेने के बाद तत्काल एंबुलेंस को मूव करना है और जल्द से जल्द मरीज के पास पहुंचकर सर्वप्रथम प्राथमिक उपचार करना है और मरीज को सावधानीपूर्वक अस्पताल में शिफ्ट करवाना है साथ ही उन्होंने सभी कर्मचारियों एम डी टी के बारे में विस्तृत जानकारी दी । अन्य दिशा-निर्देश भी दिए ।

बैठक में जितेन्द्र नाहर जीवन साहू विनोद यादव नीरज कौशिक जानकी सौर अमीन खान दीपक संजय सेन आशीष उमरे राजभान आदि स्टाफ मौजूद रहे
Share:

SAGAR: बाइक चोर गिरोह पकड़ा, 13 मोटर साइकिल बरामद, 06 आरोपी गिरफ्तार

SAGAR: बाइक चोर गिरोह पकड़ा, 13 मोटर साइकिल बरामद, 06 आरोपी गिरफ्तार

सागर। थाना शाहगढ पुलिस ने मोटर साइकिल चोर गिरोह का फर्दापाश कर 6 आरोपियों को गिरफ्तार कर चोरी की कुल 13 मोटर साइकिल बरामदगी की है। लंबे समय से जिला सागर एवं सीमावर्ती जिलो में लगातार हो रही मोटर साइकिल चोरी की घटनाओ को गम्भीरता से लेते श्पलिस अधीक्षक म सागर श्री तरूण नायक के निर्देशन में,  अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विक्रम सिंह जी के नेतृत्व में, एवं  एसडीओपी बण्डा श्री शेखर दुबे के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी शाहगढ द्वारा हमराह स्टाफ के साथ वाहन चैकिंग के दौरान मोटर साइकिल चोर 01 राघवेन्द्र उर्फ मोटूराजा पिता वीर सिंह राजा उम्र 32 साल नि. ग्राम खैरी थाना भगवा जिला छतरपुर को चोरी की मोटर साइकिल के साथ गिरफ्तार किया जिसने पूछताछ में अपने अन्य साथी 02, संदीप राजा पिता राजा जी राजा उम्र 24 साल निवासी ग्राम गोरखपुरा थाना भगवा जिला छतरपुर, 03 हाकिम सिंह पिता रघुवीर सिंह बुन्देला उम्र 45 साल नि. ग्राम गोरखपुरा थाना भगवा जिला छतरपुर, 04 छोटेराजा पिता भगवत सिंह बुन्देला उम्र 24 साल नि. ग्राम मझपुरा नरवा थाना शाहगढ जिला सागर, 05 विशाल पिता मनका यादव उम्र 20 साल नि. ग्राम लुडयारा थाना शाहगढ जिला सागर, 06 गजराज पिता बहादुर सिह ठाकुर उम्र 20 साल निवासी ग्राम सादपुर थाना शाहगढ जिला सागर उक्त सभी आरोपियो से सागर, छतरपुर, टीकमगढ, दमोह जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रो से चोरी गई 13 मोटर साइकिल कीमति करीबन 5 लाख 45000 हजार रूपये की बरामद की गई है। मोटर साइकिल सूची निम्नानुसार है।
क्र. मोटर साइकिल इंजन नम्बर चेचिस नम्बर
01 सिल्वर रंग की होण्डा साइन MP15MH6189 ME4JC36CJB8312725 JC36E2480253
02 एच एफ डीलक्स सिल्वर रंग MP15MR9516 HA11EJF9E18285 MBLHA11ATF9E38052
03 काले रंग की हीरो स्प्लेण्डर MP15ND1723 HA10AGK5E24023 MBLHAW096K5E10361
04 लाल रंग की बजाज प्लेटिना DZZPEB12522 MD2A18AZ6EPB12897
05 लाल काले रंग की टीवीएस स्पोर्ट CF5DF1157014 MD625MF54F1D85856
06 हीरो होण्डा एनएक्सजी HA12EEB9J01026 MBLHA12TAB9J01040
07 नीले रंग हीरो स्प्लेण्डर आई स्मार्ट MP15MV3751 रजि. नं.  MP15MV3751
08 लाल काले रंग की बजाज प्लेटिना DZZRCJ20667 MD2A18AZ0DRK20859
09 काले रंग की बजाज प्लेटिना PFYRH97247 MD2A76AY7HRF67057
10 हीरो एचएफ डीलक्स HA11ENK5C02101 MBLHAW026K5C01088
11 बजाज डिस्कवर काले रंग DSGBMC03492 DSVVMC04282
12 काले नीले रंग की हीरो एचएफ डीलक्स HA11EJF9K23550 MBLHA11ATF9K52394
13 डिस्कवर मोनस्टर बिना नम्बर

उक्त सराहनीय कार्य में थाना प्रभारी शाहगढ उनि0 उमेश यादव, चौकी प्रभारी हीरापुर उनि0 धनेन्द्र यादव, सउनि0 लोक ‍विजय सिंह, आर0 1251 अरविन्द्र पाण्डेय, आर0 314 हल्काई यादव, आर0 548 राशिद खान, आर0 755 बृजनंदन, आर0 214 प्रताप चन्द्र, आर0 311 गोविंद, आर0 1082 देवी सिंह, आर0 373 सुन्दर सिंह, आर0 1459 शिवराज, आर0 855 कुरेश, आर0 311 मुकेश, सायबर सेल के आर0 अमित शुक्ला की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।
Share:

नगरीय प्रशासन मंत्री और लोकनिर्माण मंत्री के क्षेत्र में कांग्रेस का सफाया, सभी पार्षद भाजपा के जीते

नगरीय प्रशासन मंत्री और लोकनिर्माण मंत्री के क्षेत्र में कांग्रेस का सफाया, सभी पार्षद भाजपा के जीते



सागर। नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण में लोगो की निगाहे नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह और लोकनिर्माण मंत्री गोपाल भार्गव के क्षेत्रों के नतीजों पर टिकी थी। इन दोनो मंत्रियों के क्षेत्रों में पूरे पार्षद भाजपा के जीते।कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया।
सागर जिले में दूसरे चरण में नगरीय विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह के विधानसभा क्षेत्र खुरई की  खुरई नगरपालिका ,पीडब्ल्यूडी मंत्री गोपाल भार्गव के विधानसभा क्षेत्र रहली की गढ़ाकोटा नगरपालिका और नवगठित कर्रापुर नगर परिषद में चुनाव सम्पन्न हुए। इन तीनों में भाजपा का दबदबा रहा।

खुरई नपा के सभी 32 वार्ड भाजपा की झोली में 21 निर्विरोध, सिर्फ 3 विपक्षी प्रत्याशी जमानत बचा सके

खुरई नगरपालिका परिषद चुनाव के परिणामों में सभी 32 वार्ड भाजपा के खाते में आए हैं। यहां के 21 वार्डों के भाजपा प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। शेष 11 वार्डों में हुए चुनावों में भाजपा प्रत्याशियों के विरुद्ध चुनाव लड़ रहे 19 प्रत्याशियों में से 16 प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई, सिर्फ तीन वार्डों के प्रत्याशी बमुश्किल जमानत बचा सके। 

खुरई में भाजपा ने नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह द्वारा किए गए विकास कार्यों और हितग्राही मूलक योजनाओं के सफल क्रियान्वयन पर चुनाव लड़ा था।  नगरपालिका परिषद के 32 वार्डों में कांग्रेस सिर्फ तीन प्रत्याशी खड़े कर सकी। इन तीन में से भी दो प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई। आंकड़ों की दृष्टि से देखें तो खुरई विधानसभा क्षेत्र के सभी चारों नगरीय निकायों के सभी 77 वार्डों में भाजपा का ध्वज लहरा गया है। इनमें से 75 फीसदी प्रत्याशी निर्विरोध चुने गए। इस तरह आंकड़ों व तथ्यों के अनुसार खुरई विधानसभा क्षेत्र को कांग्रेस मुक्त कहा जा सकता है।
खुरई नगरपालिका के 32 वार्डों में से 14 वार्डों में भाजपा ने ओबीसी प्रत्याशियों को टिकट दिया था जो अब पार्षद बन चुके हैं। इस तरह 44 प्रतिशत आरक्षण यहां ओबीसी वर्ग को मिला है। 
मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने खुरई नगरपालिका परिषद चुनाव में भाजपा की इस महाविजय को केंद्र व राज्य की भाजपा सरकारों द्वारा किए गए विकास कार्यों व हितग्राही मूलक योजनाओं के सफल क्रियान्वयन की जीत बताया है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई नगर की जनता विकास की पक्षधर है। कोई दूसरा मुद्दा या कोई अन्य दल यहां की जनता को विकास के लक्ष्य से भ्रमित नहीं कर सकता।
 नगर पालिका चुनाव के परिणाम उपरांत सभी भाजपा के नवनिर्वाचित पार्षदों ने विजय जुलूस निकाला एवं किला स्थित मां बिजासन मंदिर महाकाली मंदिर पहुंचकर मत्था टेका और क्षेत्र के सुख समृद्धि की कामना की। भारतीय जनता पार्टी के नेता गब्बर सिंह ठाकुर ने सभी नव निर्वाचित पार्षदों का मां बिजासन मंदिर परिसर में स्वागत किया। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के मंडल अध्यक्ष, ग्रामीण मंडल अध्यक्ष, भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पार्टी पदाधिकारी और बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे। 

पीडब्ल्यूडीमंत्री के क्षेत्र में अधिकाश कांग्रेसियों की जमानत जब्त

एमपी के कद्दावर नेता और लगातार आठ विधानसभा चुनाव जीतने वाले पीडब्ल्यूडी मंत्री गोपाल भार्गव के गृहनगर गढ़ाकोटा नगरपालिका में भाजपा ने क्लीन स्वीप किया है। इसके सभी 23 वार्डो में भाजपा के उमीदवार चुनाव जीते। एक दफा फिर भाजपा को बहुमत मिला। 

पीडब्ल्यूडी मंत्री गोपाल भार्गव ने जीत पर कहा कि मेरे गृह नगर गढ़ाकोटा में सम्पन्न हुए नगर पालिका चुनाव के आज घोषित हुए परिणामों में सभी 23 वार्डों में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों को एकतरफा प्रचंड विजय प्राप्त हुई है। तथा कांग्रेस के अधिकतर प्रत्याशियों की जमानत जब्त हुई है । मतदाताओं ने नगर विकास को प्राथमिकता से अपना मत दिया औr सभी 23 उम्मीदवारों को विजयी बनाया है। जिसके लिए मैं अपने नगर की जनता का हृदय से आभारी हूँ । अब हम सभी पार्षदों के साथ नगर विकास एवं नगर की मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु प्रयास करेंगे ।

कर्रापुर में भाजपा ने लहराया परचम

 नगर परिषद कर्रापुर में 15 सीटों पर भाजपा ने 09 सीटों पर विजय हासिल की। सभी भाजपा प्रत्याशियो ंने विधायक कार्यालय रजाखेड़ी में विधायक श्री लारिया से मुलाकात कर आभार व्यक्त किया। वही विधायक श्री लारिया ने सभी भाजपा प्रत्याशियों को फूलमाला पहनाकर स्वागत एवं बधाई दी। कर्रापुर नगर परिषद के वार्ड क्र 06 के निर्दलीय प्रत्याशी माधव सींग एवं वार्ड क्र. 07 के निर्दलीय प्रत्याशी वर्षा शैलेन्द्र सिंह ने विधायक कार्यालय रजाखेड़ी में विधायक श्री लारिया के समक्ष भाजपा को समर्थन दिया। विधायक श्री लारिया ने दोनों निर्दलीय प्रत्याशियों का साल श्रीफल एवं पुष्पमाला से भाजपा परिवार में स्वागत किया।उधर नवगठित कर्रापुर नगर परिषद में भी भाजपा को बहुमत मिला। वहा  15 वार्ड में 9 वार्ड में भाजपा के प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की। 2 वार्ड में कांग्रेस, 1 वार्ड में बसपा और 3 वार्ड में निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की।







Share:

SAGAR : मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान : लापरवाही बरतने पर जिला खाद्य आपूर्ति और कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी सहित चार को नोटिस

SAGAR : मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान : लापरवाही बरतने पर जिला खाद्य आपूर्ति और कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी सहित चार को नोटिस


सागर, 30 सितंबर 2022
सागर जिले में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत आयोजित षिविरों के प्रति घोर लापरवाही , स्वेच्छाचारिता एवं निर्देषों की अवेहलना करने पर कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी श्री राजेन्द्र वांयगकर, जनपद पंचायत देवरी की कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी कु. पलक खरे , जनपद पंचायत केसली के सहायक यंत्री श्री अरविंद मिश्रा, विकास विस्तार अधिकारी श्री योगेन्द्र तिवारी, डोमा ग्राम पंचायत के ग्राम रोजगार सहायक श्री मनोज राजपूत और आंगनवाडी कार्यकार्ता श्रीमती जानकी लोधी को नोटिस जारी किया है।
इन सभी को जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के समक्ष उपस्थित होकर उत्तर प्रस्तुत करने के निर्देष दिए गए है। जबाव अप्राप्त होने अथवा संतोषप्रद न होने की स्थिति में उनके विरूद्व एक पक्षीय कार्यवाही की चेतावनी दी गई है। जिसके लिए वे स्वयं जिम्मेदार होंगे।
जिला खाद्य अधिकारी और केसली के कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी को जारी नोटिस के अनुसार जिला पंचायत के सीईओ के दिनांक 27 सितंबर के जनपद पंचायत केसली के अंर्तगत ग्राम पंचायत केसली एवं

भुसौदा के भ्रमण के दौरान पाया गया कि जनसेवा अभियान के षिविर में खाद्य विभाग से कोई अधिकारी व कर्मचारी और न ही सेल्समेन पहुंच रहा है। इससे राषन वितरण संबंधी समस्याओं का निराकरण नहीं हो पा रहा है। जबकि पूर्व में भी निर्देष जारी किए गए थे। किन्तु षिविर में खाद्य विभाग से संबंधित अधिकारियों - कर्मचारियों की उपस्थ्ति सुनिष्चित कराने में इन अधिकारियों द्वारा कोई रूचि नहीं ली गई, जो राज्य शासन की अतिमहत्वपूर्ण योजना के निर्वहन में घोर लापरवाही व स्वेच्छचारिता एवं वरिष्ठ कार्यालय के आदेषों- निर्देषों की अवेहलना को प्रदषि्र्ात करता है ।
श्री अरविंद मिश्रा सहा.यंत्री , श्री मनोज राजपूत ग्राम रोजगार सहायक, श्री योगेन्द्र तिवारी विकास विस्तार अधिकारी और श्रीमती जानकी लोधी आंगनवाडी कार्यकर्ता केसली जनपद पंचायत की ग्र्राम पंचायत डोमा के षिविर से अनुपस्थित पाए गए थे। उनका यह कृत्य भी पदीय दायित्वों के साथ-साथ  शासन की अति महत्वपूर्ण योजना के निर्वहन में घोर लापरवाही व स्वेच्छचारिता एवं वरिष्ठ कार्यालय के आदेषों - निर्देषों की अवेहलना को प्रदर्षित करता हुआ पाया गया। उन सभी को भी जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के समक्ष उपस्थित होकर जबाव प्रस्तुत के लिए आदेषित किया गया है।
Share:

पांच लाख से अधिक की कीमत की 90 क्विंटल मूंग को जब्त

पांच लाख से अधिक की कीमत की 90 क्विंटल मूंग को जब्त


सागर 30 सितंबर 2022।
पाँच लाख से अधिक की कीमत की 90 क्विंटल से अधिक मूंग को जब्त किया गया। मूंग दाल करेली नरसिंहपुर से लाई जा रही थी जिसे अनुविभागीय अधिकारी श्रीमती सपना त्रिपाठी एवं तहसीलदार एवं कनिष्ठ खाद्य आपूर्ति नियंत्रक श्रीमती चारू जैन द्वारा ट्रक सहित  बहेलिया थाने में जब्ती कराई गई।


अनुविभागीय अधिकारी श्रीमती सपना त्रिपाठी ने बताया कि “एक मिनी ट्रक एमपी20 जी ए 6852 निम्न गुणवत्ता युक्त सड़ी हुई मूंग भरकर करेली से सागर आया है एवम् रात्रि से शासकीय मूंग खरीदी केंद्र खैजरा के नजदीक फोरलेन पर ढाबे के पास रुका है। ट्रक अवैध तरीके से प्रातः खरीद केंद्र पहुंचकर किसानों से अन्यत्र लाई गई मूंग को वेयर हाउस में जमा कराने की फिराक में था।
उक्त मूंग का ट्रक प्रहलाद सिंह सरपंच सेमरा अंगद द्वारा मंगवाया गया, जो किसानों के पंजीयन पर उक्त ट्रक की मूंग को खरीदी केंद्र प्रभारी पर दवाब बनाकर तुलाई करवाना चाहता था। अनुविभागीय अधिकारी द्वारा तहसीलदार निर्मल सिंह राठौर एवं नायब तहसीलदार दुर्गेश तिवारी को जांच और कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया था। उक्त निर्देशों के अनुक्रम में टीम द्वारा त्वरित मौके पर पहुंच कर जानकारी की गई जहां उक्त ट्रक के रात्रि में खड़े होने के संबंध में सूचना प्राप्त हुई आस पास भ्रमण उपरांत एक ढाबे पर उक्त ट्रक खड़ा पाया गयाजिसके चालक से पूछताछ करने पर प्राप्त सूचना के ज्यादातर तथ्यों की पुष्टि हुई । ट्रक में मूंग होना पाया गया एवम् कोई भी दस्तावेज उपलब्ध नहीं पाए गए।
पूछताछ में संदिग्ध होने के कारण उक्त ट्रक को मौके से जब्त किया जाकर थाना बहेरिया को सुरक्षार्थ सुपुर्द किया गया एवं मंडी विभाग व खाद्य को अग्रिम जांच एवं कार्यवाही हेतु सूचित किया गया । थाने में खाद्य अधिकारी श्रीमती चारु जैन एवं मंडी द्वारा गहन स्तर पर जांच व कार्यवाही जारी हैं
जांच में निम्न गुणवत्ता की 90 क्विंटल मूंग नरसिंहपुर से लाया जाना पाया गया है।् उक्त ट्रक प्रहलाद सिंह द्वारा मंगवाया गया है, उक्त कथन वाहन चालक द्वारा दिए गए हैं। जिसकी विधिवत जांच जारी है ।
राजस्व विभाग के अधिकारियों द्वारा बिहारी ढाबा पर एक ट्रक मूंग को पकड़ा गया, जिसे बहेरिया थाना में जांच हेतु रखा गया। मौके पर कृषि उपज मंडी सागर एवं खाद्य विभाग के अधिकारियों द्वारा ट्रक की जांच की गई। मौके पर ट्रक ड्राइवर के बयान लिए गए जिसमें उनके द्वारा बताया गया कि ट्रक में मूंग राजमार्ग से भरकर लाई गई एवं ट्रक को बिहारी ढाबा में खड़े होने को बोला गया है। ट्रक में लगभग 90 क्विंटल मूंग होना बताया गया। ट्रक ड्राइवर के पास मंडी का अनुज्ञा पत्र एवं मूंग से संबंधित अन्य दस्तावेज नहीं पाए गए। मंडी अधिकारियों द्वारा मूंग एवं ट्रक को जप्त कर थाना बहेरिया की सुपुर्दगी में दिया गया।
                     

Share:

डा गौर विवि में फर्जी अंकसूची के आधार पर सहायक प्राध्यापक बनने वाले आरोपी को कारावास◾पत्रकारिता विभाग का मामला

 डा गौर विवि  में फर्जी अंकसूची के आधार पर सहायक प्राध्यापक बनने वाले आरोपी को कारावास

पत्रकारिता विभाग का मामला


सागर।  द्वितीय अपर सत्र न्यायाधीश सागर शिव बालक साहू  की न्यायालय ने आरोपी संतोष पिता परमलाल अहिरवार उम्र 39 वर्ष हाल निवासी अहमदनगर का बगीचा, वृंदावन वार्ड सागर को दोषी पाते हुए भादवि की धारा 420 में 02 वर्ष का कठोर कारावास एवं 10000 रूपए का अर्थदण्ड एवं धारा 471 में 03 वर्ष का कठोर कारावास एवं 10000 रूपए का अर्थदण्ड से दंडित करने का आदेश दिया। राज्य शासन की ओर से पैरवी अपर लोक  अभियोजक आशीष गोपाल चतुर्वेदी द्वारा की गई।



जिला अभियेाजन के मीडिया प्रभारी सौरभ डिम्हा ने बताया कि दिनांक-26.08.2016 को आवेदक/फरियादी डॉ. अनिल किशोर पुरोहित ने जन शिकायत प्रकोष्ठ के माध्यम से पुलिस अधीक्षक जिला सागर को इस आशय का लिखित आवेदन प्रस्तुत किया कि डॉ. हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर में वर्ष 2012-13 में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में नवनियुक्त सहायक प्राध्यापक संतोष कुमार अहिरवार ने अपने आवेदन में निर्धारित योग्यता के संबंध में बी.सी.जे. की फर्जी अंकसूची प्रस्तुत कर अनुचित आधार पर सहायक प्राध्यापक का पद प्राप्त किया। जबकि फरियादी डॉ. अनिल विभागीय मैरिट सूची में प्रथम स्थान पर था। उसे 02 जून 2016 को उक्त जानकारी प्राप्त हुई, जिस पर से विश्वविद्यालय के कुलपति को अभ्यावेदन दिया गया। कुलपति द्वारा कार्यवाही न किये जाने पर पुनः 22 जुलाई 2016 को लिखित शिकायत की गई कि संतोष द्वारा विश्वविद्यालय में प्रस्तुत की गई बी.सी.जे. की अंकसूची फर्जी है तथा उसकी असल अंकसूची अनुसार वह अनुत्तीर्ण है, फर्जी अंकसूची के आधार पर संतोष कुमार ने सहायक प्राध्यापक के पद पर अवैध नियुक्ति प्राप्त की है, संतोष कुमार के सेवा रिकार्ड में बार-बार अंकसूची बदलने का प्रयास किया गया, सेवा पुस्तिका की प्रति आर.टी.आई. के माध्यम से फरियादी डॉ. अनिल को तत्कालीन कुल सचिव के हस्ताक्षर से प्राप्त हुई थी जो बाद में डोफा कार्यालय के रिकार्ड में नहीं पाई गई। संतोष कुमार की अंकसूची का वैरिफिकेशन माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से कराया गया था जिसमें पाया गया कि संतोष कुमार बी.सी.जे. 2008 में छटवें सेमिस्टर में अनुत्तीर्ण हैं। फरियादी की उक्त शिकायत पर कोई कार्यवाही नहीं की गई। उक्त आवेदन पत्र पर थाना सिविल लाईन द्वारा जंाच की गयी। जांच उपरांत यह बात सामने आयी कि वर्ष 2012-13 में पत्रकारिता एवं जनसंचार में सहायक प्राध्यापक के पद पर संतोष कुमार अहिरवार द्वारा बेचुलर ऑफ जनलिलम की फर्जी अंकसूची के आधार पर नियुक्ति की गयी जिसमें संतोष अहिरवार के द्वारा जो अंकसूची पेश की गयी थी उसका सत्यापन विश्वविद्यालय भोपाल से करवाया गया जिनके द्वारा रिपोर्ट में उक्त अंकसूची जारी नहंी किया जाना  पाया था। अतः फर्जीै अंकसूची पेश करने के आधार पर सहायक प्राध्यापक के पद पर नियुक्त होना पाया गया। थाना सिविल लाईन में अपराध पंजीबद्ध कर प्रथम सूचना रिपोर्ट लेख की गयी। विेवेचना के दौरान साक्षियों के कथन लेखबद्ध किये गये। अन्य महत्वपूर्ण साक्ष्य संकलित की गयी। डॉ हरीसिंह गोैर विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एवं विधि अधिकारी से पूछताछ कर महत्वपूर्ण साक्ष्य संकलित की गयी। विवेचना के दौरान आरोपी संतोष अहिरवार से पूछताछ कर जप्ती की कार्यवाही की गयी। आरोपी संतोष अहिरवार को गिरफ्तार किया गया। विवेचना उपरांत अभियोग पत्र माननीय न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। न्यायालय में विचारण न्यायालय में विचारण के दौरान अभियोजन ने महत्वपूर्ण साक्ष्य प्रस्तुत किये। अभियोजन के द्वारा प्रस्तुत सबूतों और दलीलों से सहमत होते हुए मामले को संदेह से परे प्रमाणित पाये जाने पर न्यायालय ने आरोपी संतोष अहिरवार को भादवि की धारा 420, 471 में दोषी पाते हुए कारावास एवं अर्थदण्ड की सजा से दंडित करने का निर्णय पारित किया।


Share:

आकाशवाणी केंद्र सागर में हिन्दी पखवाड़ा सम्पन्न

आकाशवाणी केंद्र सागर में हिन्दी पखवाड़ा सम्पन्न

सागर। आकाशवाणी सागर में  14 सितम्बर से 20.सितम्बर तक हिन्दी पखवाड़ा के अंतर्गत विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम के समापन में उपस्थित मुख्य अतिथि डॉ. ललित मोहन (पूर्व कार्यक्रम अधिकारी, आकाशवाणी) अधिष्ठाता एवं विभागाध्य डॉ. हरीसिंह गौर, केन्द्रीय विश्वविद्यालय सागर द्वारा विभिन्न प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। जिसमें हिन्दी निबंध प्रतियोगिता, लोकोक्तियाँ / मुहावरे का अर्थ व वाक्य प्रयोग एवं प्रशासनिक तकनीकी शब्द (हिन्दी व अंग्रेजी) का अर्थ व वाक्य प्रयोग में प्रतियोगिताएं आयोजित की गई।



सभी प्रतिभागियों को नगद पुरस्कार राशि एवं प्रमाणपत्र मुख्य अतिथि एवं केन्द्र प्रमुख श्री पी. आर. आर्य द्वारा प्रदान किये गए। इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी श्री दीपक निषाद द्वारा आभार व्यक्त किया गया तथा संचालन श्री जयशेखर द्वारा किया गया।


Share:

अग्रसेन जयंती महोत्सव: आरती पूजन एवं रंगारंग कार्यक्रमों के साथ संपन्न हुआ

अग्रसेन जयंती महोत्सव: आरती पूजन एवं रंगारंग कार्यक्रमों के साथ संपन्न हुआ 


सागर :- महाराजा अग्रसेन जी की 5146 वी जयंती के अवसर पर अग्रवाल समाज सागर द्वारा आयोजित तीन दिवसीय जयंती महोत्सव संपन्न हुआ | महोत्सव के अंतिम दिन अग्रकुल प्रवर्तक महाराजा अग्रसेन जी की प्रतिमा के समक्ष श्री ओपी अग्रवाल रवि अग्रवाल द्वारका प्रसाद अग्रवाल रंजन अग्रवाल सुधीर अग्रवाल आलोक अग्रवाल किशन अग्रवाल श्रीमती शरद अग्रवाल ने दीप प्रज्वलन किया एवं सभी समाज जनो ने माल्यार्पण एवं आरती पूजन किया |
जयंती कार्यक्रम को संबोधित करते हुए समाज के वरिष्ठ मार्गदर्शक प्रोफेसर ओपी अग्रवाल ने सभी को अग्रवाल समाज की भव्य शोभायात्रा की बधाई देते हुए हमेशा ऐसे ही एकजुटता का परिचय देने की बात कही, महिला मंडल की वरिष्ठ मार्गदर्शक श्रीमती शशिकांत अग्रवाल ने अग्रवाल समाज का मांगलिक भवन बनाने एवं सागर में परिचय सम्मेलन आयोजित करने की बात रखी गोपाल दास जी अग्रवाल,अशोक अग्रवाल ने ऐसे ही समाज केके अन्य कार्यक्रम आयोजित करने पर जोर दिया,धर्मशाला ट्रस्ट के अध्यक्ष रवि अग्रवाल ने नगर में निकाली गई समाज की भव्य शोभायात्रा पर सभी का आभार व्यक्त करते हुए शोभा यात्रा के लिए धर्मशाला ट्रस्ट की ओर से एक लाख रूपये की राशि प्रोत्साहन स्वरूप देने की घोषणा की, समाज के वरिष्ठ रज्जन अग्रवाल एवं किशन अग्रवाल ने शोभा यात्रा की सफल आयोजन का श्रेय समाज के महिला मंडल एवं युवा मंच को देते हुए सफल आयोजन की बधाई दी,।


अग्रवाल समाज के क्षेत्र में उत्कृष्ट एवं उल्लेखनीय योगदान के लिए सुश्री आयुषी अग्रवाल को वेटलिफ्टिंग में राष्ट्रीय स्तर पर सिल्वर मेडल, मध्य प्रदेश स्टेट क्रूडो चैंपियनशिप में समर्थ अग्रवाल को सिल्वर मेडल, पत्रकारिता के क्षेत्र में कोरोना काल मे अच्छी रिपोर्टिग पर उत्कृष्ट पत्रकारिता हेतु पत्रकार शैलेश अग्रवाल, राजनीतिक क्षेत्र में सबसे कम उम्र के युवा मोर्चा अध्यक्ष के नाते प्रदेश में उल्लेखनीय कार्य करने पर युवा मोर्चा के अध्यक्ष यश अग्रवाल एवं जल जीवन मिशन के अंतर्गत जल संग्रहण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर इंजी.नितिन अग्रवाल एवं इंजी.दीपक अग्रवाल को विशिष्ट सेवा सम्मान से सम्मानित किया गया |

शोभायात्रा में विशेष सहयोग के लिए गोपालदास अग्रवाल बधर्मशाला ट्रस्ट के अध्यक्ष रवि अग्रवाल जी का विशेष सम्मान किया गया | साथ ही सीबीएससी बोर्ड एवं माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल की कक्षा 10वीं एवं 12वीं में प्रवीण सूची में स्थान प्राप्त करने पर वाले समाज के मेधावी छात्र छात्राओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।
मोहन अग्रवाल ने बताया कि जयंती महोत्सव में ड्राइंग कंपटीशन, भजन प्रतियोगिता, एकल डांस प्रतियोगिता, महिलाओं के लिए मेकअप प्रतियोगिता, साड़ी मैचिंग रंगोली प्रतियोगिता एवं बच्चों के लिए फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन रखा गया था। जिसमें समाज के महिलाओं एवं बच्चों ने बड़े उत्साह के साथ भाग लिया प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में श्री अजहार अहमद, अंकिता वर्मा, कंचन केसरवानी, ज्योति दीक्षित, लोकनाथ मिश्रा, सुष्मिता ठाकुर, गीता पटेल, काजल पटेल नीना गुप्ता ने निर्णायक की भूमिका का निर्वाह किया | प्रतियोगिता में  निर्णायक मंडल द्वारा प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर चयनित प्रतियोगियों के साथ साथ सभी को सांत्वना पुरस्कार भी वितरित किए थे |  अग्रवाल समाज द्वारा निकाली गई शोभायात्रा का भव्य स्वागत करने पर वैश्य महासम्मेलन के जिलाध्यक्ष निकेश गुप्ता एवं कांग्रेस सेवा दल के अध्यक्ष परितोष चिंटू कटारे का स्मृति चिन्ह प्रदान कर अभिनंदन किया गया।
जयंती महोत्सव मे श्री राजेन्द्र अग्रवाल द्वारा संग्रहित किए लगभग दस हजार सिक्के एवं नोटों की प्रदर्शनी आकर्षण का केन्द्र रही |
अंत मे जयंती महोत्सव मे सांस्कृतिक आयोजन मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाने पर महिला मंडल की अध्यक्ष सीमा अग्रवाल,उपाध्यक्ष आंकाक्षा अग्रवाल,अंकिता अग्रवाल,सुनीता अग्रवाल,शिल्पी अग्रवाल,मोना अग्रवाल,प्रीति अग्रवाल,रिया अग्रवाल तथा युवा मंच के संयोजक विवेक अग्रवाल,मनीष अग्रवाल,संजय अग्रवाल,गीतेश अग्रवाल,अंशुमन अग्रवाल,आशीष अग्रवाल,अभिषेक अग्रवाल,शरद पोद्दार,हिमांशु अग्रवाल,गौरव अग्रवाल,अभिषेक अप्पू अग्रवाल,विकास अग्रवाल,आकाश अग्रवाल,हेमन्त पोद्दार,पर्व अग्रवाल,विशाल अग्रवाल सुमित अग्रवाल राजेश अग्रवाल का सामाजिक अभिनंदन किया गया | 
कार्यक्रम का संचालन मोहन अग्रवाल एवं अंकिता अग्रवाल ने किया एवं जयंती महोत्सव के अंत मे सफल आयोजन पर समाज के अध्यक्ष आलोक अग्रवाल ने सभी का आभार व्यक्त किया |
जयंती महोत्सव मे जगदीश प्रसाद अग्रवाल,लखनलाल अग्रवाल,रमेश चंद अग्रवाल,करोड़ीलाल अग्रवाल,लक्ष्मीनारायण अग्रवाल,राजेश अग्रवाल,अशोक अग्रवाल,रूपकिशोर अग्रवाल,मनोज अग्रवाल,राज किशोर अग्रवाल,शरद पप्पू अग्रवाल,राकेश अग्रवाल,प्रदीप अग्रवाल,सचिन मित्तल,सौरभ अग्रवाल,कमलेश अग्रवाल सहित बड़ी संख्या मे समाजजन उपस्थित रहे |
Share:

सागर को मिली फर्नीचर क्लस्टर की सौगात, सिद्गुंवा में एक अरब से अधिक का निवेश होगा

सागर को मिली फर्नीचर क्लस्टर की सौगातसिद्गुंवा में एक अरब से अधिक का निवेश होगा


सागर, 29 सितंबर 2022। 
 सरकार ने सागर में फर्नीचर क्लस्टर के प्रोजेक्ट को हरी झंडी दे दी है। फर्नीचर उद्योग को एक प्लेटफॉर्म पर लाने और फर्नीचर क्लस्टर को स्वीकृत कराने के लिए काफी लंबे समय से प्रयास हो रहे थे। सागर के लिए सिदगुंवा में फर्नीचर क्लस्टर के निर्माण को शासन ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। सूक्ष्म एवं लघु उद्योग मंत्री श्री ओमप्रकाष सखलेचा की पहल पर सागरवासियों को यह सौगात दी गई है। इसके स्थापित होने के बाद करीब 100 इकाईयों में 3 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिल सकेगा। बीते सागर में फर्नीचर क्लस्टर की स्थापना और स्वीकृति के लिए हर स्तर पर प्रयास किए गये थे। सागर में जहां टिंबर व्यापारियों से लेकर फर्नीचर उद्योग से जुड़े लोगों के साथ बैठक कर उनकी समस्याएं सुनी गई, तथा उन्हें फर्नीचर क्लस्टर के लिए सहमत कराया गया तो इसको लेकर शासन स्तर पर भी इसके लिए प्रयास किए गये थे। सूक्ष्म एवं लघु उद्योग मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा से इस मामले में कई दफा मुलाकात कर क्लस्टर के प्रस्ताव को रखा गया था। आखिरकार राज्य सरकार द्वारा सागर के लिए फर्नीचर क्लस्टर को स्वीकृत कर दिया गया है।
फर्नीचर क्लस्टर में एक अरब से अधिक का निवेश तथा 3 हजार रोजगार सृजन होगा। फर्नीचर क्लस्टर से  सागर के बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ा जा सकेगा तथा उन्हें इसका प्रशिक्षण देकर प्रशिक्षित किया जाएगा। अभी तक सागर के टिंबर व्यवसायियों द्वारा सिर्फ लकड़ी को बाहर निर्यात किया जाता था, जिसके बाद बाहर के व्यापारियों द्वारा इससे फर्नीचर का निर्माण कर उसे मुनाफे में बेचा जाता था। क्लस्टर के निर्माण से अब यहीं पर फर्नीचर का निर्माण हो सकेगा। इनमें सोफा, कुर्सियां, विभिन्न प्रकार के लकड़ी के सजावटी सामान,डायनिंग टेबल कम फर्नीचर से संबंधित इकाइयां स्थापित होगी। इसका सीधा लाभ स्थानीय व्यापारियों को हो होगा। इसके साथ ही इससे जुड़े हुए अन्य उद्योग भी स्थापित होंगे । सिदगुंवा में करीब 32.66 एकड़ भूमि पर इसकी स्थापना होगी। इसमें 100 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश प्रस्तावित है। इस बहुउत्पादक क्लस्टर में 100 से अधिक इकाईयां स्थापित होंगी। क्लस्टर के अंतर्गत भूमि के अधिपत्य के पश्चात उद्यमी के चयन के लिए आरएफपी  (रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल) जारी किया जाएगा।
फर्नीचर क्लस्टर के निर्माण से सागर में मौजूद लकड़ी के टाल और आरा मिल शहर से बाहर होंगे और इनसे होने वाली दुर्घटनाओं पर रोक लगेगी। फर्नीचर क्लस्टर में शासन द्वारा न सिर्फ उद्योग स्थापित करने के लिए मदद की जा रही है, बल्कि उद्योग को आगे चलाने के लिए भी अनुदान के रूप में मदद दी जा रही है। जब उद्यमी अपने संस्थान को चलाने के लिए नई मशीनें लगाएगा तो उसे उन पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

फर्नीचर क्लस्टर का विधायक  लारिया ने किया शिलान्यास
प्रदेश व्यापी आज हुए क्लस्टर विकास सम्मेलन के अवसर पर विधायक श्री प्रदीप लारिया ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सिद्धगुवां में लगने वाले क्लस्टर फर्नीचर का शिलान्यास किया । इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री क्षितिज सिंघल, मकरोनिया नगर पालिका अध्यक्ष श्री मिहिलाल अहिरवार, जिला उद्योग केंद्र के अधिकारी सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारी- कर्मचारी मौजूद थे।
विधायक श्री लारिया ने कहा कि फर्नीचर क्लस्टर की मांग व्यापारियों की लंबे समय से थी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और सूक्ष्म लघु मध्यम, उद्यम मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने व्यापारियों की मांग को देखते हुए फर्नीचर क्लस्टर लगाने का निर्णय लिया है। विधायक श्री लारिया ने बताया कि फर्नीचर कलस्टर का निर्माण और इस कार्य में जितनी भी समस्याएं आएगी, उनका जल्द ही निराकरण भी किया जाएगा। इस सराहनीय कार्य के लिए प्रदीप लारिया ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा का आभार माना।     
सागर टिम्बर मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री दिनेश भाई द्वारा विधायक द्वारा श्री लारिया जी एवं श्री शैलेन्द्र जैन तथा श्री दीपक आर्य, कलेक्टर एवं श्रीमती मन्दाकिनी पाण्डेय महाप्रबंधक जिला व्यापर एवं उद्योग केंद्र का आभार प्रकट किया गया, जिनके अथक प्रयासों से वर्षों से लंबित यह कार्य अब मूर्त रूप ले सका। उनके द्वारा विधायक से मांग की गयी कि फर्नीचर क्लस्टर बनने पर क्लस्टर में स्थापित इकाइयों को वन विभाग से विभिन्न कार्यों के लिए चाही गयी अनुमतियो एवं लाइसेंसों की प्रक्रिया का सरलीकृत किया जाए जिससे ये इकाइयों आपनी पूर्ण क्षमता एवं दक्षता से ऐसे उत्पाद का निर्माण कर सकें जिनकी देश विदेश में मांग है। इस सम्बन्ध में विधायक द्वारा शासन स्तर पर आवश्यक कार्यवाही करने में पूर्ण सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया गया।
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के राज्य स्तरीय क्लस्टर विकास सम्मलेन कार्यक्रम, बुदनी, के सीधा प्रसारण का प्रदर्षन भी किया गया।
                                           


Share:

कांग्रेस की संगठनात्मक गतिविधियों के विस्तार के लिए अंजू बघेल को बनाया सागर का प्रभारी

कांग्रेस की संगठनात्मक गतिविधियों के विस्तार के लिए अंजू बघेल को बनाया सागर का प्रभारी


सागर।आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस पार्टी की संगठनात्मक गतिविधियों की विस्तार के लिए मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष  कमलनाथ  ने श्रीमति अंजू सिंह बघेल को सागर जिला शहर कांग्रेस कमेटी का संगठनात्मक प्रभारी बनाया है। यह घोषणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के संगठन प्रभारी उपाध्यक्ष श्री चंद्रप्रभाष शेखर ने की है।
 प्रवक्ता डॉ संदीप सबलोक ने उक्त आशय की जानकारी में बताया कि नवनियुक्त प्रभारी श्रीमती अंजू सिंह बघेल शीघ्र ही सागर आकर जिला शहर इकाई की संगठनात्मक बैठक लेंगी तथा वरिष्ठ नेताओं, पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगी। 
           


Share:

Archive