तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

भाजपा किसान मोर्चा अध्यक्ष पद से हटाए गए राजकुमार सिंह धनौरा को पार्टी से निष्कासित किया◾राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत के खिलाफ सोसल मीडिया पर किया था दुष्प्रचार

भाजपा किसान मोर्चा अध्यक्ष पद से हटाए गए राजकुमार सिंह धनौरा को पार्टी से निष्कासित किया

◾राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत के खिलाफ सोसल मीडिया पर किया था दुष्प्रचार


सागर। भाजपा किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष पद  से हटाए जाने के बाद उनको पार्टी हाईकमान ने पार्टी से छह साल के लिए निष्कासित कर दिया है।  निष्कासित भाजपा नेता राजकुमार सिंह धनौरा ने सुरखी स्थानीय विधानसभा चुनाव में स्थानीय प्रत्याशी का मुद्दा उठाया था और अभियान चलाया। इसके साथ ही परिवहन मंत्री  गोविंद राजपूत के खिलाफ सोशल मीडिया पर अनर्गल पोस्ट भी की। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा ने राजकुमार सिंह को पार्टी से निष्कासित कर दिया। प्रदेश कार्यालय मंत्री भगवान दास सबनानी ने इसकी जानकारी दी। 


राजकुमार सिंह धुनोरा के निष्कासन कार्यवाही के आदेश के अनुसार राजकुमार सिंह द्वारा सुरखी विधानसभा क्षेत्र के विधायक व मध्य प्रदेश शासन के मंत्री . गोविन्द सिंह राजपूत के विरोध में सोशल मीडिया के माध्यम से दुर्भावनावश जो पोस्ट डाली जा रही हैं। वह अनुचित है एवं आपकी अनास्था को प्रकट करता है। यह कृत्य अनुशासनहीनता की श्रेणी में आता है एवं इससे पार्टी की छवि धूमिल भी हुई है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मा. विष्णुदत्त शर्मा जी द्वारा आपको पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से 06 वर्ष के लिए निष्कासित किया जाता है।




Share:

अग्निवीर भर्ती रैली : दौड़ में सिलेक्ट होने एनर्जी वर्धक दवाओं के साथ पकड़े गए अभ्यार्थी

अग्निवीर भर्ती रैली :  दौड़ में सिलेक्ट होने एनर्जी वर्धक दवाओं के साथ पकड़े गए अभ्यार्थी



सागर 15 अक्टूबर 2022
 सागर अग्निवीर भर्ती रैली परीक्षा में चयनित होने के लिए कुछ युवा अभ्यार्थी द्वारा दौड़ में चयनित होने के लिए एनर्जी बढ़ाने वाली दवाएं इंजेक्शन सिरिंज कैप्सूल आदि परीक्षण के दौरान जप्त किए गए। जब्ती की बाद संबंधित अभ्यर्थियों को तत्काल रुप से परीक्षा से बाहर किया गया। कर्नल श्री संतोष कुमार ने बताया कि विगत दिवस ऊंचाई बढ़ाने के चक्कर में अभ्यर्थियों को शारीरिक छेड़छाड़ करने के मामले में पकड़ कर बाहर किया गया था, उन्होंने बताया कि पूरी शक्ति के साथ अभ्यर्थियों का परीक्षण किया जाता है उसके पश्चात रैली में शामिल होते हैं।

कर्नल संतोष कुमार ने बताया कि कुछ छात्र द्वारा दौड़ में अपनी एनर्जी बढ़ाने के लिए एनर्जी वाली दवाएं एवं इंजेक्शन को परीक्षण के दौरान जप्त किया गया एवं पकड़े गए अभ्यार्थियों को तत्काल रैली से बाहर किया गया । कर्नल संतोष कुमार ने बताया कि मौसम अच्छा होने के कारण सभी परीक्षाएं मैदान में ही आयोजित की जा रही है, उन्होंने बताया कि भिंड, मुरैना कि अभ्यर्थियों द्वारा जिला प्रशासन पुलिस प्रशासन का पूरा सहयोग देकर परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। शनिवार को संत निरंकारी मिशन की द्वारा लगभग 500 विद्यार्थियों को दोपहर की भोजन कर सामान पैकेट वितरित किए गए, उन्होंने बताया कि सागर में नगर निगम महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी द्वारा भी विगत दिवस खाना के पैकेट वितरित किए गए थे।
 उन्होंने बताया कि सागर में यह एक अच्छी शुरुआत है । कर्नल संतोष कुमार ने बताया कि 17 एवं 18 अक्टूबर को दिल्ली से रिकूमेंट के सर्वोच्च अधिकारी रैली में आकर निरीक्षण करेंगे। कर्नल संतोष कुमार ने बताया कि आज 150 अभ्यर्थियों को परीक्षा हेतु प्रवेश पत्र जारी किए गए। अभी तक जो परीक्षार्थी चयनित हुए हैं, उनको भोपाल एवं जबलपुर आर्मी अस्पताल अंतिम चिकित्सा परीक्षण हेतु भेजा जा रहा है।
 उन्होंने बताया कि रैली स्थल पर विशेषज्ञ डॉक्टर परीक्षण नहीं करते हैं। जबलपुर एवं भोपाल में विशेषज्ञों द्वारा उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है।
 अग्निवीर भर्ती रैली सुचारू रूप से आठवें दिन भी जारी है ।
कर्नल संतोष कुमार ने बताया कि अग्निवीर भर्ती परीक्षा 20 अक्टूबर तक संचालित की जा रही है जिसमें 14 जिलां के लगभग 73000 युवा अभ्यार्थी भाग ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि कलेक्टर श्री दीपक आर्य एवं पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक के मार्गदर्शन में अग्निवीर भर्ती रैली सुचारू एवं शांति से की जा रही है ।
उन्होंने कहा कि अग्निवीर भर्ती रैली प्रतिदिन रात्रि 12ः00 बजे के बाद से प्रारंभ होती है जिसमें पुलिस अधिकारियों एवं जवानों का पूरा सहयोग प्राप्त हो रहा है। कर्नल संतोष कुमार ने बताया कि कलेक्टर श्री दीपक आर्य के निर्देश पर जिला रोजगार अधिकारी श्री एमके नागवंशी, श्रीमती अंगूरी ठाकुर एवं रामबाबू यादव लगातार रैली में उपस्थित होकर आवश्यक जरूरतों को पूरा करा रहे हैं।
 उन्होंने बताया कि रैली में सफल होने वाले युवा अभ्यार्थियों के लिए प्रवेश पत्र जारी किए जा रहे हैं जिनकी परीक्षा 15 जनवरी 2023 में ग्वालियर में आयोजित होगी। कर्नल श्री संतोष कुमार ने बताया कि अग्निवीर भर्ती रैली परीक्षा में शनिवार को 150  से ज्यादा चयनित युवा अभ्यर्थियों को प्रवेश-पत्र प्रदान किए गए।

Share:

SAGAR: 10 हजार लीटर कच्ची महुआ शराब लहांन कराया नष्ट , 4 थानों की पुलिस ने मिलकर डाला छापा

SAGAR: 10 हजार लीटर कच्ची महुआ शराब लहांन कराया नष्ट , 4 थानों की पुलिस ने मिलकर डाला छापा

 सागर 15 अक्टूबर 2022
    पुलिस अधीक्षक सागर श्री तरुण नायक द्वारा जिले के सभी राजपत्रित अधिकारी एवं थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया है कि, अवैध मादक पदार्थों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जावे। पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में  जिले में अवैध शराब के विरुद्ध कार्यवाही जारी है।


      आज बीना अनुभाग अंतर्गत थाना खिमलासा के ग्राम बसारी में  अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ज्योति ठाकुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सागर श्री विक्रम सिंह के निर्देशन में एसडीओपी बीना श्री प्रशांत सिंह सुमन के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी  आगासौद, थाना प्रभारी बीना, थाना प्रभारी खिमलासा, महिला डेस्क प्रभारी प्रतिमा मिश्रा एवं महिला स्टाफ के साथ अवैध शराब बनाने वाले घरों में दबिश देकर सामूहिक रूप से कार्रवाई की गई।

जिसमें करीब 10000 लीटर कच्ची महुआ शराब लहान से भरे ड्रम नष्ट किए गए आरोपियों के विरुद्ध थाना खिमलासा में अपराध पंजीबद्ध कर कार्यवाही की जा रही है।
Share:

मध्य प्रदेश विद्युत मण्डल पेंशनर्स एसोसिएशन की बैठक सम्पन्न

मध्य प्रदेश विद्युत मण्डल पेंशनर्स एसोसिएशन की बैठक सम्पन्न

◾पेंशनर्स का विधिक प्रकोष्ठ गठित हुआ


सागर, 15 सितम्बर, स्थानीय पहलवान बब्बा मंदिर परिसर में मध्यप्रदेश विद्युत मंडल पेंशनरों की बैठक सम्पन्न हुई ।एसोसिएशन की भविष्य की आवश्यकताओं के लिए विधिक परामर्श उप समिति गठित की गई जिसमें डॉ. नवनीत धगट, श्री अशोक रायकवार, और  अरविंद जैन,जे.पी.शर्मा का मनोनयन किया गया । नए पेंशनर सदस्यों का सम्मान भी इस अवसर पर किया गया ।

एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री ए.के.पांडेय की अध्यक्षता में आहूत बैठक में अनेक बिंदुओं पर विमर्श हुआ ।  शासन द्वारा विगत माह पेंशनरों को पेंशन भुगतान में हुए विलम्ब की सर्वसम्मत निंदा कर संगठन द्वारा ऐसी पुनरावृत्ति नहीं करने  और ऐसी किसी स्थिति में तीव्र आंदोलन की चेतावनी दी गई । संगठन की 15 दिसम्बर को वार्षिक सम्मेलन सम्पन्न होने के लिए आम सहमति हुई ।संगठन की नई स्मारिका और डायरेक्टरी तैयार करने पर सहमति हुई ।
छत्तीसगढ़ में पेंशनरों को 38 प्रतिशत महंगाई राहत दी जा रही है जबकि मध्यप्रदेश में सेवानिवृत्त बिजली कर्मचारियों को 22 प्रतिशत महंगाई राहत दी जा रही है । महंगाई राहत 34 प्रतिशत तत्काल दिए जाने की मांग की गई और इस भेदभाव का विरोध किया गया । छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश शासन के कर्मचारियों को मिलने वाली महंगाई भत्ते के बराबर महंगाई राहत दिए जाने की मांग की गई । वर्तमान विसंगति के विरुद्ध मध्यप्रदेश विद्युत नियामक आयोग और अन्य सक्षम न्यायालयों के समक्ष आवश्यक कानूनी कार्यवाही की रूपरेखा तैयार की गई । इस सम्बंध में पहले प्रधानमंत्री एवं अन्य सम्बन्धितों को अपने स्तर पर लेख कर किया जावे । बैठक में सर्व श्री सी.एल.स्वर्णकार, ए. के.पाण्डेय, वाय. के.सिंघई, के.एल.कटारिया,अरविंद जैन,आर.एन. जोशी, रामलखन श्रीवास्तव,अनिल गुप्ता, पंकज श्रीवास्तव, आर.सी.चौरहा, डी. आर.दक्ष, राजकुमार भट्ट, महाराज सिंह राजपूत, आर.एस. खरे, के.एस. सिंह,अनिल गुप्ता,आर.एस. प्रजापति, राम प्रसाद यादव, विजय हुंका,रमेश ब्रह्मभट्ट, अरविंद बलैया, रामेश्वर प्रसाद तिवारी, जे.पी.शर्मा, चैतन्य स्वरूप तिवारी, बी.डी. कोष्टी, सागर चंद साहू, महेंद्र प्रजापति, श्रीनंदन जैन, सी.एस. कोष्ठी, एस. के.जैन, हरि गोविन्द हरणे, अशोक रायकवार,पी.सी.जैन, सुश्री शमीम बानो, श्रीमती दीप्ति  सुभेदार, श्रीमती चमेली जैन,आदि  बड़ी संख्या में पेंशनर उपस्थित थे
Share:

नन्हींबाई अहिरवार खुरई नगरपालिका की अध्यक्ष और राहुल चौधरी उपाध्यक्ष बने◾मालथौन की बेटी व खुरई की बहू हैं नवनिर्वाचित अध्यक्ष

नन्हींबाई अहिरवार खुरई नगरपालिका की अध्यक्ष और राहुल चौधरी उपाध्यक्ष बने
◾मालथौन की बेटी व खुरई की बहू हैं नवनिर्वाचित अध्यक्ष

खुरई। पार्षद नन्हीं बाई अहिरवार खुरई नगरपालिका की निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित हो गई हैं। युवा पार्षद राहुल चौधरी उपाध्यक्ष चुने गए हैं।  नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह की उपस्थिति में पार्टी से भेजे गए पर्यवेक्षक पूर्व मंत्री दशरथ सिंह लोधी और सभी वरिष्ठ भाजपा नेताओं ने बैठक में चर्चा कर सहमति से अध्यक्ष के लिए नन्हीं बाई रविकुमार अहिरवार और उपाध्यक्ष के लिए राहुल चौधरी का चयन किया। दोनों नवनिर्वाचित पदाधिकारियों का मंत्री भूपेंद्र सिंह ने स्वागत किया और अपने उद्बोधन में उन्हें सभी वरिष्ठ भाजपा नेताओं के नेतृत्व और मार्गदर्शन में काम करने का निर्देश दिया। 

 मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि खुरई की जनता ने इतिहास में पहली बार सभी 32 पार्षद बना कर विकास पर भरोसा जताया है। विकास ही सब प्रश्नों का जबाब है। जातिवाद, पूंजी वाद, क्षेत्रवाद की राजनीति देर तक नहीं टिकती सिर्फ विकास ही काम आता है। जातिवाद की राजनीति आत्मघाती सिद्ध होती है। इसलिए एक सूत्र पर ही चलें सबका साथ सबका विकास। 

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि 2023 के विधानसभा चुनाव में भाजपा की सरकार बनाने के लिए जनता की सेवा के काम करने में जुट जाएं। उन्होंने कहा कि इस बार कोरोना और सवा साल की कांग्रेस के दुर्भाग्य पूर्ण शासनकाल के कारण हमें इस कार्यकाल में सिर्फ दो साल ही काम करने का अवसर मिल सका है। हमने कम समय में ही खुरई को स्वच्छ सर्वेक्षण में प्रदेश में नंबर वन और जोन में चौथे स्थान पर लाकर दिखा दिया। अब आप लोग वरिष्ठ भाजपा नेताओं के नेतृत्व और मार्गदर्शन में नगरपालिका को चलाएं और हम सब मिलकर अगले सर्वेक्षण में खुरई नपा को देश में नंबर वन पर लेकर आएंगे। उन्होंने कहा कि आप काम करिए,फंड की चिंता मत करिए। विभागीय मंत्री होने के नाते हम सभी का  दायित्व है कि खुरई को आदर्श नगरपालिका बनाएं और इसके लिए आप सभी आदर्श पार्षद बन कर दिखाएं। 
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि पदाधिकारियों के चयन में अपनी तरफ से मेरी कोई व्यक्तिगत पसंद नापसंद नहीं थी। पर्यवेक्षक और वरिष्ठ भाजपा नेताओं ने आगामी चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए सभी समीकरणों पर विचार करके नाम तय किए हैं। 

युवा अध्यक्ष है नन्ही बाई अहिरवार

अध्यक्ष बनीं नन्हीं बाई अहिरवार युवा हैं, पोस्टग्रेजुएट हैं। मूल रूप से वे मालथौन के हिरनछिपा ग्राम की हैं। उनका विवाह खुरई के वरिष्ठ समर्पित भाजपा कार्यकर्ता काशीराम अहिरवार के पुत्र रविकुमार से हुआ है। खुरई के आंबेडकर वार्ड से वे पार्षद चुनी गईं हैं। उल्लेखनीय है कि मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने चुनाव के दौरान ही यह घोषणा कर दी थी कि 28 वर्षों बाद खुरई नगरपालिका के अध्यक्ष पद पर अहिरवार समाज की महिला आसीन होगी। युवा उपाध्यक्ष राहुल चौधरी खुरई के प्रतिष्ठित उद्यमी परिवार से हैं। अपील समिति के लिए पार्षद सोनू चंदेल और मनोज राय के नाम तय किए गए। मंत्री श्री सिंह ने सभी को बधाई दी और कहा कि एल्डर मेन के पदों पर नियुक्तियां भी जल्दी ही कर दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि खुरई के नवनिर्माण में जुटे सभी कार्यकर्ता स्वयं ही पार्षद हैं, अध्यक्ष और मंत्री भी वे ही हैं। उनका सम्मान भी उतना ही है जिसे बनाए रखना मेरी जबाबदारी है।   


 अध्यक्ष नन्हीं बाई अहिरवार , उपाध्यक्ष राहुल चौधरी व अपील समिति सदस्यों ने मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह, पार्षद देशराज यादव व पार्षद अजीत सिंह अजमानी के साथ निर्वाचन अधिकारी के समक्ष नामांकन पत्र भरे और सभी निर्विरोध निर्वाचित हुए। इस तरह खुरई ने राजनैतिक समरसता की एक और मिसाल आज प्रस्तुत की। 

चयन की घोषणा के दौरान मंत्री श्री सिंह के साथ मंच पर वरिष्ठ भाजपा नेता जिनेंद्र गुरहा, हेमचंद्र बजाज, माहेश्वरी जी, विजय जैन वट्टी, वीरसिंह उरदोना, मनोज दुबे, मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह उपस्थित थे। कार्यक्रम में सभी 32  भाजपा पार्षद, बड़ी संख्या में भाजपा के कार्यकर्ता उपस्थित थे। निर्वाचित पदाधिकारियों का सभी पार्षदों, कार्यकर्ताओं और शुभचिंतकों ने पुष्पहारों और ढोल धमाकों के साथ स्वागत किया। खुरई नगरपालिका परिषद के सभाकक्ष में एसडीएम खुरई ने अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व अपील समिति की निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न कराने के पश्चात सभी पदाधिकारियों व पार्षदों को प्रमाणपत्र प्रदान किए।

पार्षदों ने आभार व स्वागत रैली निकाली


खुरई नगरपालिका के सभाकक्ष में संपन्न हुई निर्वाचन प्रक्रिया के पश्चात निर्वाचित अध्यक्ष, उपाध्यक्ष के साथ सभी पार्षदों ने आभार व स्वागत रैली निकाली। मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह के नेतृत्व में झंडा चौक तक निर्वाचित पदाधिकारियों का जगह जगह स्वागत हुआ। वरिष्ठ भाजपा नेता जिनेंद्र गुरहा के निवास पर मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह,नपा अध्यक्ष नन्हींबाई अहिरवार और उपाध्यक्ष राहुल चौधरी का आत्मीय स्वागत किया गया।

ज्वेलरी शोरूम का उद्घाटन किया

 नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने यहां के वरिष्ठ भाजपा नेता श्री रामनिवास माहेश्वरी के निवास पर उनके पारिवारिक प्रतिष्ठान ज्वेलरी शोरूम का उद्घाटन किया। इस अवसर पर चंद्रप्रताप सिंह, जिनेंद्र गुरहा रामनिवास महेश्वरी ,राधा मोहन महेश्वरी चंद्र प्रताप सिंह ठाकुर, जगदीश महेश्वरी, नीतू नेमा उपस्थित थे।

मीडिया कार्यालय
दिनांकः 15/10/2022

Share:

SAGAR: पुलिस की अवैध मादक पदार्थ एंव हेलमेट ना पहनने वालों पर कार्रवाई जारी

SAGAR:  पुलिस की अवैध मादक पदार्थ एंव हेलमेट ना पहनने वालों पर कार्रवाई जारी

सागर। पुलिस मुख्यालय के निर्देशानुसार पुलिस अधीक्षक सागर श्री तरुण नायक द्वारा नशे को रोकने हेतु नशा करने वालों को समझाने  के साथ अवैध मादक पदार्थों की बिक्री एवं परिवहन को रोकने हेतु एवं बिना हेलमेट वाहन चलाने वालो के विरुद्ध भी अभियान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बीना ज्योति ठाकुर एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सागर श्री विक्रम सिंह के नेतृत्व में  चला कर जिले में लगातार कार्यवाही जारी है बेहरोल थाना ग्राम निमोन में राजमंदिर प्रांगण में नशा मुक्ति अभियान के तहत जागरूकता हेतु सभी ग्राम वासियों एवं गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में नशे से बचाव हेतु नशे की रोकथाम हेतु बातचीत चर्चा की गई तथा ग्राम वासियों ने मिलकर के ग्राम  नीमोन को नशा मुक्त करने हेतु संकल्प लिया गया ।

 थाना विनायका द्वारा ग्राम डिलौना एवं ग्राम पाटन मैं नशा मुक्ति अभियान के तहत शिविर का आयोजन किया गया जिसमें ग्राम की महिलाएं एवं पुरुष उपस्थित हुए जिन्हें नशे से होने वाले आर्थिक एवं शारीरिक नुकसान के संबंध में समझाइश दी गई एवं अवैध शराब, गांजा,  पकड़वाने के लिए जागरूक किया गया एवं उपस्थित लोगों को बगैर हेलमेट वाहन न चलाने की समझाइश देकर जागरूक किया गया।

 थाना कैंट अंतर्गत नगर पुलिस अधीक्षक श्री प्रवीण अस्थाना थाना प्रभारी केंट श्री अजय सनकत द्वारा ग्राम पटकुई में ग्रामीणों को नशे के दुष्परिणाम के बारे में अवगत कराते हुए नशा छोड़ने हेतु शपथ दिलाई गई। साथ ही हेलमेट लगा कर मोटर साइकिल चलाने की समझाइश  बीना बस स्टैंड पर एसडीओपी बीना श्री प्रशांत सिंह सुमन एवं थाना प्रभारी श्री कमल निगवाल द्वारा नशा मुक्ति अभियान के संबंध में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई जिसमें लगभग 1000 महिला व पुरुष शामिल हुए ।

     इसी प्रकार पूरे जिले में हेलमेट लगाने एंव नशे से दूर रहने हेतु जागरूकता कार्यक्रम जारी है पुलिस अधीक्षक सागर के निर्देशन में जिले में किसी भी प्रकार के अवैध मादक पदार्थ की विक्री, परिवहन, को रोकने हेतु लगातार सभी तरह के प्रयासों के साथ साथ नशे का सेवन करने वालो को बिना हेलमेट चलने वालों को जागरूक भी किया जा रहा है 
इसके साथ साथ समझाइस के बाद भी जो लोग नहीं मान रहे हैं उनके विरुद्ध पुलिस सख्त कार्यवाही भी लगातार कर रही है कल दिनांक से 24 घण्टे में  अवैध शराब बेचने वाले 27 लोगों के विरुद्ध 147 लीटर शराब जप्त कर कार्यवाही की गई है इसके साथ ही बिना हेलमेट वाहन चलाने वाले कुल 704 लोगों के विरुद्ध 176500
रुपए का समन शुल्क वसूल किया गया शराब पीकर वाहन चलाने वाले 06 लोगो के विरुद्ध भी कार्यवाही की गई है
Share:

बाल आयोग के सदस्य ओंकार सिंह ने किया सागर का दौरा

बाल आयोग के सदस्य ओंकार सिंह ने किया सागर का दौरा


सागर 14 अक्टूबर 2022। राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के नव मनोनीत सदस्य  श्री औंकार सिंह ने शुक्रवार को जिले की विभिन्न संस्थाओं का दौरा किया। सदस्य श्री सिंह ने सबसे पहले सागर सेवाभारती मातृछाया (षिषु गृह) पहुँचकर वहाँ रह रहे बच्चों से मुलाकात की। इस दौरान आयोग सदस्य श्री सिंह ने कहा कि सागर मेरा घर है। यहाँ बाल संरक्षण के दौरान आने वाली समस्याओं की मुझे पहले से जानकारी है।बाल संरक्षण और संवर्धन के दौरान आने वाली समस्याओं को दूर करने का प्रयास करुंगा। इसके बाद आयोग सदस्य श्री सिंह ने आंगनवाड़ी केन्द्र क्रमांक 13 शिवाजी वार्ड एवं आंगनवाड़ी केन्द्र क्रमांक 24 तिरुपतिपुरम का भ्रमण किया । पर्यवेक्षक सुश्री सुधीरा श्रीवास्तव द्वारा   आंगनवाड़ी संबंधी जानकारी प्रस्तुत की गयी। आयोग सदस्य  निरीक्षण की श्रृंखला में शासकीय बाल संप्रेक्षण गृह पहुँचे एवं वहाँ निरुद्ध बालकों को पढ़ाई-लिखाई करने की समझाईश दी।
Share:

अनुशासनहीनता के आरोप में भाजपा किसान मोर्चा सागर के जिला अध्यक्ष पद से राजकुमार धनौरा को हटाया

अनुशासनहीनता के आरोप में भाजपा किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष पद से राजकुमार धनौरा को हटाया 


सागर।  भाजपा किसान मोर्चा सागर की  जिला अध्यक्ष पद से राजकुमार सिंह ठाकुर धनौरा को  हटा दिया गया है। किसान मोर्चा के अध्यक्ष राजकुमार धनोरा द्वारा सोसल मीडिया पर पार्टी लाईन के विपरीत  लिखा जा रहा था। उन्होंने सुरखी विधानसभा क्षेत्र में विधानसभा चुनाव में स्थानीय प्रत्याशी की मांग को लेकर मोर्चा खोला था।  किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष दर्शनसिंह चौधरी ने अनुशासनहीनता के आरोप में राजकुमार सिंह को  जिला अध्यक्ष पद से हटा दिया है। भाजपा नेता राजकुमार ने सुरखी विधायक और राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत के खिलाफ सीधा मोर्चा खोला था। इस मामले को लेकर भाजपा में भी मतभेद सामने आए है 



Share:

45 वा राज्य स्तरीय नेत्र-विशेषज्ञ सम्मेलन का भव्य शुभारंभ

45 वा राज्य स्तरीय नेत्र-विशेषज्ञ सम्मेलन का भव्य शुभारंभ 


सागर।  45वे मध्य प्रदेश वार्षिक नेत्र-विशेषज्ञ सम्मेलन का भव्य  शुभारंभ  MPSOS प्रेसिडेंट  डॉ प्रोफेसर शशि जैन द्वारा फीता काट कर किया गया ! 
शुभारंभ के दोरान चेयरमैन  डॉ वी. के. निचलानी, जनरल सेक्रेटरी डॉ गजेंद्र चावला, सागर ओफ्थाल्मिक् सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ अशोक सिंघई, और सेक्रेटरी डॉ प्रवीण खरे , डॉ कपिल खुराना एवं अन्य नेत्र विशेषज्ञ चिकित्सक उपस्थित रहे। 

आखों की बीमारियों पर हुई चर्चा

इस दोरान मध्य प्रदेश के आये हुए समस्त नेत्र विशेषज्ञो द्वारा विभिन्न प्रकार की नेत्र रोग एवं संबंधित बीमारियों के बारे मे चर्चा की गयी, जिसमे आँखो के कैंसर के बारे में जोर दिया गया।
आज के कार्यक्रम में हैदराबाद से आई डॉ अभिलाषा बहारानी ने आख में तपेदिक की वजह से होने वाले असर पर चर्चा की।

उन्होन बताया की आख के परदे पर आई सुजन की वजाह ट्यूबरकुलोसिस हो सकती है या नई तरह की जाचो से यह पता चल जाता है की कोन सी तरह की दवाये से सुजन को कम किया जा सकता है। इनके बारे में बताया।
अहमदाबाद  से आए डॉक्टर कठोर शाह ने आख में होने वाले ट्यूमर पर विस्तार चर्चा की। उन की बच्चों में कई तरह के बीमारी होती  हैं।  या उनका सही समय पर डायग्नोस किया गया या ऑपरेशन किया गया तो बच्चों की आख को बचाया जा सकता है। 

डॉक्टर अमित जैन और  डॉक्टर मनीष जैन ने ब्लड प्रेशर या अनय शारिरिक रोगो की वजह से आख में होने वाली बिमारी पर सावधानियों के बरतने पर चर्चा की  सीपीआर की ट्रेनिंग एनेस्थजेसिया टीम ने दी।

Share:

SAGAR:: पुलिस अभिरक्षा से भागने वाले आरोपी को सजा

SAGAR:: पुलिस अभिरक्षा से भागने वाले आरोपी को सजा


सागर। न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी सुश्री आरती आर्य तहसील मालथौन जिला सागर के न्यायालय ने पुलिस अभिरक्षा से भागने वाले आरोपी को दोषी पाते हुए अभियुक्त अर्जुन पिता अशोक कुमार बाल्मीक उम्र 22 वर्ष निवासी खुरई जिला सागर को भादवि की धारा 224 के तहत 6 माह का कठोर कारावास एवं 1000 रूपए का अर्थदण्ड से दंडित करने का आदेश दिया। राज्य शासन की ओर से पैरवी एडीपीओ अनिल अहिरवार ने की।

घटना इस प्रकार है कि फरियादी आरक्षक थाना खुरई के अन्य पुलिस स्टॉफ के साथ धारा 151 दं.प्र.सं. के आरोपी देवेन्द्र बाल्मीक एवं अर्जुन बाल्मीक को तहसील में पेश करने शासकीय वाहन से खुरई गये थे। उस समय अत्यधिक वारिश हो रही थी अचानक देवेन्द्र व अर्जुन धक्का देकर व दरवाजा खोलकर भाग गये। इसके पश्चात् दोनों का पीछा करके अर्जुन और देवेन्द्र को पकड़ा गया एवं प्रकरण पंजीबद्ध किया गया। विवेचना उपरांत अभियोग पत्र न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया।

न्यायालय में विचारण न्यायालय में विचारण के दौरान अभियोजन ने महत्वपूर्ण साक्ष्य प्रस्तुत किये। अभियोजन के द्वारा प्रस्तुत सबूतों और दलीलों से सहमत होते हुए मामले को संदेह से परे प्रमाणित पाये जाने पर न्यायालय ने अभियुक्त अर्जुन को भादवि की धारा 224 के तहत दोषी पाते हुए 6 माह के कठोर कारावास एवं अर्थदण्ड की सजा से दंडित करने का निर्णय पारित किया। प्रकरण में एक अन्य आरोपी देवेन्द्र पिता अशोक कुमार बाल्मीक वर्तमान में फरार है।


Share:

सीएम शिवराज सिंह से मिला मध्यप्रदेश न्यायाधीश संघ के पदाधिकारियों का प्रतिनिधिमंडल

सीएम शिवराज सिंह से मिला  मध्यप्रदेश न्यायाधीश संघ के पदाधिकारियों का प्रतिनिधिमंडल


भोपाल । मध्यप्रदेश न्यायाधीश संघ के पदाधिकारीगण  प्रमुख सचिव विधि एवं विधायी श्री बी. के. द्विवेदी के साथ  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मिले । मध्यप्रदेश न्यायाधीश संघ के अध्यक्ष श्री सुबोध कुमार जैन प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश इंदौर, सचिव डॉ. धर्मेन्द्र टाडा जिला न्यायाधीश भोपाल, कार्यकारिणी सदस्य श्री गंगाचरण दुबे जिला न्यायाधीश इंदौर एवं श्रीमती यतेश सिसौदिया जिला न्यायाधीश भोपाल सम्मिलित थे। 

मध्यप्रदेश न्यायाधीश संघ द्वारा मुख्यमंत्री से राज्य के न्यायिक अधिकारियों को द्वितीय राष्ट्रीय न्यायिक वेतन आयोग द्वारा की गई अनुशंसा के आलोक में वेतन पुनरीक्षण एवं अन्य सुविधाएं माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिये गये आदेश के परिप्रेक्ष्य में दिये जाने का अनुरोध किया गया। न्यायाधीश संघ द्वारा न्यायिक पदाधिकारियों के पुनरीक्षण वेतन के अनुरोध के साथ साथ न्यायाधीशों की सुरक्षा, आवास एवं न्यायाधीशों के कल्याण के अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा की गई। मुख्यमंत्री  द्वारा न्यायाधीशों के वेतन पुनरीक्षण तथा अन्य मांगों के संबंध में मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शीघ्र विचार कर निराकरण करने एवं लाभ दिये जाने का आश्वासन प्रदान किया गया। संघ की ओर से अध्यक्ष श्री सुबोध कुमार जैन ने मुख्यमंत्री  का आभार व्यक्त किया।




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इंस्टाग्राम


Share:

उज्जैन के एतिहासिक आयोजन से लौटे मंत्री भूपेंद्र सिंह का स्वागत

उज्जैन के एतिहासिक आयोजन से लौटे मंत्री भूपेंद्र सिंह का स्वागत 

सागर। उज्जैन के 'श्री महाकाल लोक' लोकासर्पण समारोह की जिम्मेदारी सफलतापूर्वक संपन्न कर सागर लौटे नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह का सागर महापौर व जिले भर से आए जनप्रतिनिधियों व भाजपा कार्यकर्ताओं ने उल्लासपूर्ण स्वागत किया और बधाई दी। उल्लेखनीय है कि मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के प्रभारी में यह विराट आयोजन निर्विघ्न और एतिहासिक रूप से सफल हुआ है। 
 सागर महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी व डॉ. सुशील तिवारी ने सपरिवार मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के सागर बामोरा स्थित कार्यालय पहुंच कर उन्हें उज्जैन आयोजन की सफलता पर बधाई दी।

 इसके तुरंत बाद गाजे बाजे के साथ पहुंचे भाजपा कार्यकर्ताओं व जनप्रतिनिधियों ने मंत्री श्री सिंह को साफा पहनाया और बड़े पुष्पहारों और मालाओं से उनका अभिनंदन किया। सभी का कहना था कि मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के विशिष्ट प्रबंधकीय कौशल और सिंहस्थ जैसे आयोजन के अनुभव के बाद 'श्री महाकाल लोक' लोकार्पण के कार्यक्रम की सफलताओं ने समूचे सागर जिले व बुंदेलखंड का गौरव बढ़ाया है।


 मंत्री श्री सिंह का स्वागत कर बधाई देने वालों में निगमाध्यक्ष वृन्दावन अहिरवार, डा सुखदेव मिश्रा, संतोष रोहित, जगन्नाथ गुरैया, सोमेश जड़िया, शरद अग्रवाल, प्रकाश गुरू, रिशांक तिवारी, महेश साहू, पार्षद शैलेष केशरवानी, संतोष खटीक, नवीन भट्ट, लक्ष्मण सिंह, नेवी जैन, उमेश यादव, अमिताभ चौबे, नासिर मकरानी, निकेश गुप्ता, अजय देवलचौरी, मनोज शुक्ला, ऋषभ जैन बांदरी, राजेश्वर सेन, पप्पू मुकद्दम, कमलेश राय, बलराम बरोदिया सहित अनेक भाजपा कार्यकर्ता शामिल थे।
Share:

सौतेली पुत्री के साथ दुष्कर्म के आरोपी पिता को आजीवन कारावास

सौतेली पुत्री के साथ दुष्कर्म के आरोपी पिता को आजीवन कारावास 

जनसम्पर्क अधिकारी भोपाल संभाग श्री मनोज त्रिपाठी, जिला अभियोजन कार्यालय, भोपाल ने बताया कि  आज दिनांक 14/10/2022 को द्वारा बताया गया है कि माननीय न्यायालय श्रीमती पदमा जाटव, 18वें एडीजे, भोपाल के आपराधिक सत्र प्रकरण क्रमांक 113/21 थाना एम पी नगर, भोपाल के अपराध क्रमांक 199/15 में (आरोपी) राजेश पिता रामचरण को धारा 376, 363, 328, 366(ए), 376(3) भादवि एवं 5एल/6, 5(एल)(2)/6 में प्राकृतिक काल तक आजीवन कारावास एवं 99000 रूपये अर्थदण्ड से दण्डित किया गया अर्थदण्ड से दण्डित किया गया। उक्त प्रकरण में शासन की ओर से पैरवी विशेष लोक अभियोजक श्री टी पी गौतम, श्रीमती सरला कहार, श्रीमती मनीषा पटेल, द्वारा की गयी। 
घटना का विवरण :- 
  संक्षिप्त  में घटना इस प्रकार है कि अभियोक्त्री  की मां ने रिपोर्ट लिखाई कि मैं छिंदवाडा की रहने वाली हूं मेरे प्रथम पति की मृत्यु  हो जाने के बाद मैं भोपाल में आकर कोटक महिन्द्रा  के पास जोन-1, झुग्गी  में रहने लगी और राजेश भारती से मेने शादी कर ली, मेरी 12 वर्षीय पुत्री को जो कक्षा 5वीं में पढती थी, अभियोक्त्री् को अपने पास में सुलाता था और उसे गंदा स्पर्श  करता था और गंदे तरीके से गले से लगाता था और चुम्बन करता था और मेरी बेटी को डराता था कि ये बात मुझे न बताये। इस बात को लेकर मेरा आरोपी से झगडा हो गया इसके बाद राजेश ने दारू लेकर आया और दारू पी कर अपनी स्कूटर में सिलेंडर बांध रहा था, मैंने सिलेंडर ले जाने से मना किया तो मुझे धक्का देकर अभियोक्त्री को जबरदस्ती स्कूरट में बैठा कर ले गया। उक्त  सूचना के आधार पर थाना एम पी नगर में अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया था विवेचना पूर्ण होने पर चालान न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। विचारण न्यायालय में अभियोजन ने साक्षियों के कथन एवं डीएनए रिपोर्ट की पुष्टि के आधार पर माननीय न्यारयालय द्वारा आरोपी राजेश को धारा 376, 363, 328, 366(ए), 376(3) भादवि एवं 5एल/6, 5(एल)(2)/6में प्राकृतिक काल तक आजीवन कारावास एवं 99000 रूपये अर्थदण्ड से दण्डित किया गया। 



Share:

कांग्रेस ने भाजपा सरकार की अन्नदाता किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ किया प्रदर्शन।◾अन्न दाता किसानों को उनका हक दिलाकर रहेंगे: सुरेन्द्र चौधरी

कांग्रेस ने भाजपा सरकार की अन्नदाता किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ किया प्रदर्शन।
◾अन्न दाता किसानों को उनका हक दिलाकर रहेंगे: सुरेन्द्र चौधरी

सागर। भाजपा सरकार की अन्नदाता किसान व जनविरोधी नीतियों व नरयावली विधान सभा क्षेत्र के किसानों के साथ फसलक्षति की राहत राशि वितरण में किये जा रहे भेदभाव के खिलाफ तथा हाल ही में अतिव्रष्टि से प्रभावित हुई फसलों का तत्काल सर्वे कराया जाकर राहत राशि वितरण किये जानें की मांग को लेकर कांग्रेसियों ने ब्लॉक कांग्रेस कमेटी सागर ग्रामीण के तत्वाधान में म.प्र.कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी के नेतृत्व में बस स्टेण्ड परसोरिया में भाजपा सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन कर महामहिम राज्यपाल महोदय के नाम तीन सूत्रीय मांगों का ज्ञापन नायब तहसीलदार आदर्श जैन को सौंपा। प्रदर्शन को संवोधित करते हुए पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी ने कहा कि भाजपा सरकार द्वारा इस क्षेत्र के अन्नदाता किसानों के साथ भेदभाव किया जाकर फसलक्षति की राहत राशि से वंचित किया गया हैं परिणाम स्वरुप राजस्व सर्किल परसोरिया के विभिन्न ग्रामों के सैकड़ो किसानों को आज भी फसलक्षति की राहत राशि नही मिल सकी हैं। 

श्री चौधरी ने शासन/ प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि  राजस्व सर्किल परसोरिया सहित नरयावली विधानसभा क्षेत्र के अन्नदाता किसानों को फसलक्षति की राहत राशि का वितरण तथा सोसायटियों के सरल व सुलभ तरीके से पर्याप्त मात्रा में डी.ए.पी खाद वितरण कराने के साथ साथ हाल ही अतिव्रष्टि से प्रभावित हुई फसलों का सर्वे तत्काल कराया जाकर किसानों को राहत राशि का वितरण किया जावे अन्यथा कांग्रेस पार्टी अन्नदाता किसानों को उनका हल दिलाने के लिए लगातार संघर्षरत रहेंगी। पूर्व विधायक सुनील जैन ने कहा कि भाजपा की सरकार इस क्षेत्र के किसानों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही हैं नतीजन यहां के किसान फसलक्षति की राहत राशि से वंचित हुये हैं जिसकी कांग्रेस पार्टी घोर निंदा करती हैं। प्रदर्शन का संचालन एवं ज्ञापन का वाचन युवा कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष अशरफ खान ने किया।

 प्रदर्शन में ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह चावड़ा, एन. एस. यू.आई के पूर्व जिला अध्यक्ष अभिषेक गौर, महेश तिवारी, अभिजीत सिंह ठाकुर,शेख समद, बहादुर लोधी,शरद राजा सेन,अक्षय दुबे, यासीन खान,जयदीप तिवारी, रामसेवक अहिरवार, देवेन्द्र कुर्मी, अफजल खान, भूपेन्द्र लोधी, रघु बंसल, खिलान सिंह, नन्नू बंसल,सुनील सिंह,राजा बुन्देला, एम.आई खान, दीपक कुर्मी आदि ने भाजपा सरकार के खिलाफ जमकर हल्ला बोला। प्रदर्शन में मुख्य रूप से पूर्व सरपंच राजेंद्र यादव, बद्री प्रसाद शुक्ला,अरविंद जैन, शरद ठाकुर, गुलाब सिंह, नीलेश दुबे,अनिल सोनी,अधरे अहिरवार, देवी महाराज, मुकेश साहू,शकूर खान, शमसेर खान, शेख जावेद कलु,खेत सिंह, अच्छे लाल लोधी, मूरत सिंह, फारुख अली, पप्पू सिंह,कमलेश जैन, रामकुंवर पटेल, गोपाल सिंह, राजू सिंह, गुलाब सिंह,गुलशन आठ्या, पर्वत लोधी, निरपत लोधी,फरीद चच्चा, सोहिल खान सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसजन मौजूद थे।
Share:

नरेश जैन जी की शहादत को सदैव याद रखा जाएगा, कांग्रेस जनों ने दी विनम्र श्रद्धांजलि

नरेश जैन जी की शहादत को सदैव याद रखा जाएगा,  कांग्रेस जनों ने दी विनम्र श्रद्धांजलि 

◾ नरेश चंद जैन जी को कभी नहीं भुला पाएंगे : स्वदेश जैन (गुड्डू भैया )


सागर 14अक्टूबर 2022 ।जिला कांग्रेस कमेटी सागर ग्रामीण कार्यालय पीली बिल्डिंग चमेली चौक बड़ा बाजार में मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व और कोषाध्यक्ष एवं जिला कांग्रेस कमेटी सागर ग्रामीण के अध्यक्ष स्वर्गीय नरेश चंद जैन की पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि कार्यक्रम किया गया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष जगदीश यादव ने कहा कि स्वर्गीय नरेश चंद्र जैन जी की शहादत को सदैव याद रखा जाएगा, जिन लोगों ने हमारी सरकार गिराई और कोरोना काल का भरपूर फायदा लिया, कोरोना काल को नहीं भूल सकते, लोगों ने शासन-प्रशासन की जुल्म सहे है

  जिला कांग्रेस कमेटी सागर ग्रामीण के अध्यक्ष स्वदेश  जैन गुड्डू भैया ने कहा कि नरेश जैन जी को कभी नहीं भुला पाएंगे, वह मेरे बड़े भाई तो थे ही लेकिन पिता से कम नहीं थे, पिता के निधन के बाद उन्होंने जो परवरिश और  देखभाल कि उसे भुला नहीं जा सकता।

कार्यक्रम के अंत में सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे ने कसन देकर सेवा दल की परंपरा के अनुसार 2 मिनट का मौन धारण कर सभी कांग्रेस जनों ने श्रद्धांजलि अर्पित की। श्रद्धांजलि कार्यक्रम में प्रमुख रूप से जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष अंकलेश्वर दुबे, पूर्व विधायक सुनील जैन, प्रदेश कांग्रेस महामंत्री मुकुल पुरोहित जितेंद्र रोहण, राजू राठौर, प्रदीप (पप्पू) गुप्ता, सुरेंद्र चौबे,राजू राठौर,श्रीराम शर्मा, सुरेंद्र सुहाने, शहर कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष रेखा चौधरी,रामगोपाल खटीक, लीलाधर सूर्यवंशी, भेयन पटेल, शरद राजा सेन, सुधीर जैन, अरविंद जैन, गुरमीत सिंह इल्ले , दीपक सिंघाई, राशिद खान, पार्षद ताहिर खान नीलूफर चमन महेश
 जाटव,शशि मोहन तिवारी बीना, दिनेश कुमार गुप्ता, गोरेलाल अहिरवार,हरिराम आदिवासी,आशीष चौबे,बिल्ली रजक, धर्मेंद्र तोमर,पंकज सिंघाई, अवधेश तोमर,शैलेंद्र तोमर प्रदीप जैन कुल्फी,गोपाल तिवारी, एडवोकेट धन सिंह अहिरवार,अभिनव मिश्रा, रफीक भाई जान,राशिद खान,शालू पठान,साजिद राईन, मुन्ना विश्वकर्मा,प्रदीप राय,हरीश खत्री, यासीन खान शाहपुर,  कोमल जैन, राम कुमार पचौरी, वीरेंद्र राजे, शिवा राजपूत, वीरू चौधरी, कल्लू सेन, शुभम, निखलेस , गजराज निखिलेश, राजा,पप्पूअनेक  कांग्रेस जन मौजूद थे
                  कार्यक्रम का संचालन जिला कांग्रेस संगठन मंत्री मनोज पवार ने एवं आभार प्रदर्शन प्रदेश कांग्रेस के सचिव राकेश सरवैया ने माना
Share:

जबलपुर रेल मंडल की बैठक में सांसद राजबहादुर सिंह ने रेल सुविधाओं की रखी मांग र

जबलपुर रेल मंडल की बैठक में सांसद राजबहादुर सिंह ने  रेल सुविधाओं की रखी मांग र


जबलपुर/ 14 अक्टूबर 2022। आज शुक्रवार को कॉन्फ्रेंस हॉल, होटल विजन महल, तिलहरी, जबलपुर में मंडल परिक्षेत्र के माननीय सांसदों के साथ मंडल रेल प्रबंधक की बैठक का आयोजन किया गया ।परिक्षेत्र के सांसदगणों के साथ ही सागर सांसद राजबहादुर सिंह भी इस बैठक में शामिल हुए ।

उक्त बैठक में सांसद सिंह द्वारा संसदीय क्षेत्र में रेल सुविधाओं और विस्तार के संबंध में रेलवे स्टेशनों का विस्तार, नवीन निर्माण, मेमू ट्रेन, ट्रेनों के स्टॉपेज, ओवर ब्रिज-अंडर ब्रिज निर्माण, विद्युतीकरण, स्टेशन पहुंच जर्जर मार्गों के संधारण एवं साधारण टिकट पर यात्रा, सीनियर सिटीजन की यात्री सुविधा और रेलवे अप डाउननर्स की यात्री सुविधाओं पर अपनी बात पुरजोर रखी एवं रेल समस्याओं और रेल सुविधाओं के विस्तार के लिए अपने सुझाव एवं विचार सांझा किए ।

सांसद सिंह ने बैठक में कहा कि सागर स्टेशन से कोरोना की लहर के पहले नियमित, साप्ताहिक समेत सप्ताह में 2 और 3 दिन चलने वाली 32 ट्रेनों का परिचालन किया जाता था जिनमें से कई ट्रेनें बंद चल रही है । ट्रेनों के न चलने से बसों में यात्रियों को सफर करना पड़ रहा है, बसों में भीड़ रहती है जिनमें किराया भी बढ़ चुका है ।
उन्होंने आगे कहा कि सागर बुंदेलखंड का प्रमुख शहर है साथ ही यहां विश्व धरोहर के रूप में डॉ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय स्थित है । संसदीय क्षेत्र के अधिकांश आम नागरिक इलाज एवं अन्य कार्य हेतु नागपुर एवं हैदराबाद स्थित विभिन्न चिकित्सालय/ संस्थानों में जाते हैं । चूंकि सागर से नागपुर या हैदराबाद के लिए कोई सीधी यात्री गाड़ी उपलब्ध नहीं है । उन्होंने अपना सुझाव सांझा करते हुए कहा कि संसदीय क्षेत्र के बीना स्टेशन पर यात्री गाड़ी के अनुरक्षण/रखरखाव की संपूर्ण व्यवस्था उपलब्ध है ।

अतः बीना से नागपुर-हैदराबाद के लिए एक यात्री गाड़ी बीना- सागर-दमोह-कटनी-जबलपुर- नैनपुर होकर चलाई जाए जिससे सागर के साथ-साथ दमोह- खजुराहो-जबलपुर-मंडला एवं बालाघाट संसदीय क्षेत्र के समस्त माननीय सांसदों की भी बहु प्रतीक्षित मांग पूरी की जा सके ।
उन्होंने संसदीय क्षेत्र के खुरई विधानसभा के सबसे व्यस्ततम मार्ग खिमलासा रोड के रेलवे फाटक पर घंटों जाम की स्थिति से उबरने के लिए यहां ओवरब्रिज निर्माण की मांग रखी थी ।
उन्होंने बीना-कटनी रेल सेक्शन की तीसरी रेल लाइन का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा कराने एवं दैनिक पैसेंजर दमोह-बीना 51886/ 51815 जो 3 वर्ष से ज्यादा समय से बंद है इसका पुनः सुचारू संचालन प्रारंभ कराए जाने एवं उसे सागर से सुबह 8:00 बजे एवं बीना से शाम  5:00 बजे कराए जाने एवं स्थानीय नागरिकों की मांग पर बीना-कटनी मेमो एक्सप्रेस संख्या-11601 के समय परिवर्तन प्रातः 5 बजे के स्थान पर  प्रातः 8:00 कराए जाने की मांग रखी ।
उन्होंने बीना स्टेशन पर सागर से गुना की ओर जाने वाली एवं बीना स्टेशन पर सागर से झांसी की ओर जाने वाली ट्रेनों के ठहराव की मांग भी रखी ।
उन्होंने रतौना स्टेशन से सागर नगर, कृषि उपज मंडी, ट्रांसपोर्ट नगर एवं गोदामें नजदीक होने के कारण रतौना में अतिरिक्त रेलमाल लोड-अपलोड प्लेटफार्म सभी भौगोलिक परिस्थितियों के अनुकूल करते हुए तैयार करने की मांग रखीं ।
उन्होंने सागर के विकास एवं व्यापारियों की सुविधाओं को दृष्टिगत रखते हुए सागर रेलवे स्टेशन पर 6 प्लेटफार्म हो इस बात को ध्यान में रखकर रेलवे विकास योजना तैयार करें वर्तमान में सागर जैसी बड़ी जगह पर सिर्फ दो प्लेटफार्म ही है दोनों प्लेटफार्म की शेड्स की ऊंचाई बढ़ाई जाए के साथ ही क्षेत्रवासियों को रेलवे सुविधाओं पर सुझाव दिये ।बैठक में परिक्षेत्र के माननीय सांसदों सहित मंडल रेल प्रबंधक, जबलपुर और मुख्यालय एवं मंडल के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे ।
Share:

विश्व के सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिकों की सूची में शामिल शिक्षकों का गौर विवि में सम्मान

विश्व के सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिकों की सूची में शामिल शिक्षकों का गौर विवि में सम्मान


सागर. डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर के शिक्षकों को विश्व के सर्वश्रेष्ठ 02 प्रतिशत वैज्ञानिकों की सूची में स्थान मिलने पर विश्वविद्यालय में सम्मान समारोह आयोजित किया. विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने सभी शिक्षकों को उपहार भेंटकर उनको सम्मानित किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय को शिक्षकों की इस उपलब्धि पर गर्व है.
 विश्वविद्यालय के शिक्षक-वैज्ञानिकों ने पूरे विश्व डॉ. हरीसिंह गौर और उनके द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय को ख्याति दिलाई है. आने वाले समय में शोध एवं अध्ययन के क्षेत्र में हमारा विश्वविद्यालय और अधिक प्रगति करते हुए श्रेष्ठ प्रदर्शन करेगा और पूरी दुनिया में यहाँ के शिक्षक, शोधार्थी और विद्यार्थी विश्वविद्यालय और डॉ. गौर का नाम रोशन करेंगे. इस अवसर पर सभी सम्मानित शिक्षकों ने अपनी शोध-यात्रा को बतलाया और अपने शोध क्षेत्र के उत्कृष्ट कार्यों को साझा किया. 

गौरतलब है कि स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय, अमेरिका और एल्सिवियर पब्लिशर्स द्वारा दुनियाभर के लगभग 1 करोड़ वैज्ञानिकों की सूची में से 02 प्रतिशत सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिकों की सूची जारी की गई है जिसमें डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय के छह शिक्षक शामिल हैं. इस सूची में फार्मेसी विभाग के सेवानिवृत्त प्रो. एस.पी. व्यास, प्रो. एन. के. जैन, माइक्रोबायोलोजी विभाग के प्रो. नवीन कानगो, वनस्पति विज्ञान के प्रो. एम एल. खान, डॉ. अश्विनी कुमार, रसायन शास्त्र विभाग के डॉ. विमलेश चंद्रा (वर्तमान में गुजरात केन्द्रीय विश्वविद्यालय में कार्यरत) के नाम हैं. शोध पत्रों की गुणवत्ता, साइटेशन की स्टैण्डर्ड डाईज्ड इन्फोर्मेशन एवं इंडेक्स, को-ऑथरशिप आदि कई मानकों को ध्यान में रखते हुए सूची तैयार की गई है.

कार्यक्रम में शारीरिक शिक्षा विभाग के महेंद्र बाथम को डॉ अम्बेडकर पुरस्कार मिलने पर कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने हर्ष व्यक्त करते हुए उपहार प्रदान कर उत्साहवर्धन किया. इसी कार्यक्रम में पांच दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला एवं शोध संगोष्ठी के सफल आयोजन हेतु आयोजन समिति के प्रति भी कुलपति ने शुभाशंसा व्यक्त की.
कार्यक्रम का संचालन कुलसचिव संतोष सोहगौरा ने किया. सभी सम्मानित शिक्षकों के शोध उपलब्धियों के बारे में प्रो. उमेश पाटिल ने वाचन किया. मीडिया अधिकारी डॉ विवेक जायसवाल ने आभार ज्ञापन किया.
Share:

Archive