बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

SAGAR: शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल में शिक्षक और शिक्षिका के बीच जूता, चप्पल चले▪️ दोनो शिक्षक हटाए गए

 SAGAR: शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल में शिक्षक और शिक्षिका के बीच जूता, चप्पल चले
▪️ दोनो शिक्षक हटाए गए


सागर। शिक्षा का मंदिर कहे जाने वाले स्कूलों में छात्र-छात्राओं के सामने एक शिक्षिका और शिक्षक के भी चले चप्पल जूता और गाली गलौज की घटना ने शिक्षक पद की गरिमा को शर्मसार कर दिया है। शिक्षा विभाग ने फिलहाल दोनों को हटा दिया है। पूरी जांच के बाद अनुशासनात्मक कार्यवाई होगी।
यह मामला सागर जिले के  देवरी विकासखंड के ग्राम  रसेना के शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल  में 29 अगस्त के दोपहर में उस समय घटित हुई है। इस घटना का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।


मंगलवार को इस घटना को लेकर खासा बवाल विद्यालय परिसर में बना रहा सुबह अभिभावकों ने विद्यालय के गेट को बंद कर दिया और लेट आने वाले शिक्षकों को विद्यालय में घुसने नहीं दिया। सूचना मिलने पर विकास खंड शिक्षा अधिकारी ने पहुंचकर शिक्षक शिक्षिका छात्र-छात्राओं और अभिभावकों के बयान दर्ज किए। दोपहर में जिला शिक्षा अधिकारी अखिलेश कुमार पाठक ऐसी घटना की जांच करने के लिए द सेना के हाई सेकेंडरी स्कूल पहुंचे और उन्होंने आरोपित शिक्षक शिक्षिका के बयान लिए और गांव के सरपंच उपसरपंच अभिभावक छात्र छात्राओं और विद्यालय के अन्य शिक्षकों से पूछताछ कर 29 अगस्त को हुई घटना की सत्यता की जांच पड़ताल की।

क्यों और कैसे हुई यह घटना





घटना के प्रत्यक्षदर्शी नन्ही लाल पटेल ने बताया कि वह अंकसूची पर हस्ताक्षर कराने के लिए विद्यालय गए थे। विद्यालय में प्राचार्य वीके जैन नहीं आने पर शिक्षक टीआर ने प्रभारी प्राचार्य हरगोविंद जाटव को बुलाकर अंकसूची पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा। श्री जाटव कक्षा बारहवीं के भूगोल विषय का पीरियड छोड़कर कार्यालय में अंकसूची पर हस्ताक्षर करने के बाद पीरियड लेने पुनः कक्ष में पहुंच गए थे। इसी दौरान करीब 12:15 बजे शिक्षिका विनीता धुर्वे विद्यालय पहुंची और उन्होंने यह दृश्य देखकर भड़क गई और कक्ष के बाहर जोर-जोर से चिल्ला चोट करने लगी तब शिक्षक हरगोविंद जाटव ने शिक्षिका को गाली गलौज करने से मना किया तो शिक्षिका आपा खो गई और शिक्षक के गाल में एक थप्पड़ मार दिया और कलर पकड़ ली। 


और देखते ही देखते विवाद बढ़ गया शिक्षक ने भी शिक्षिका का गला दबाने की कोशिश की और दोनों पक्षों से गंदी-गंदी गालियों का युद्ध शुरू हो गया ।इसके बाद शिक्षिका ने अपनी एक सैंडल उतार कर शिक्षक को दे मारी वहीं दूसरी ओर से शिक्षक ने भी अपनी चप्पल शिक्षिका ओर फेंकी। फिर दोनों पक्षों ने पुलिस थाना महाराजपुर पहुंचकर अपनी अपनी शिकायतें की।

  घटना के दूसरे दिन यानि मंगलवार को नाराज बच्चों के डेढ़ सौ अभिभावकों की भीड़ विद्यालय में जमा हो गई में ताला लगा दिया और शिक्षकों को विद्यालय में घुसने नहीं दिया।


 गांव के सरपंच प्रतिनिधि देवेंद्र खरे और पालकों का कहना है कि जब तक ऐसे शिक्षकों को विद्यालय से नहीं हटाया जाएगा विद्यालय में ताला लगा रहेगा।  सूचना मिलने पर विकास खंड शिक्षा अधिकारी आरके जैन विद्यालय पहुंचे। उन्होंने सभी शिक्षकों, अभिभावकों और बच्चों के कथन लिए। पंचनामा कार्रवाई की।

इनका कहना है : 
कानों के पास नहीं है सब गड़बड़ है मैं विद्यालय में बरामदे में जा रही थी वहां शिक्षित यार बैठे थे मैंने उनसे कहा कि आप स्कूल क्यों नहीं रहते हैं।


इस दौरान अंदर से शिक्षक हरगोविंद जाटव गाली देने लगे और मेरे बाल पकड़े मैंने महाराजपुर पुलिस में रिपोर्ट दी लेकिन उन्होंने मेरी रिपोर्ट नहीं ली उन्होंने आरोप लगाएगी शिक्षक मुझे बदनाम करता है शिक्षक ने जब मेरे दोनों हाथ पकड़ लिए तब मैंने चप्पल मारी है।
विनीता धुर्वे शिक्षिका।

मैं कक्षा बारहवीं में सेकंड पीरियड पढ़ा रहा था सभी शिक्षिका विनीता धुर्वे और जोर जोर से चिल्लाने लगी कहने लगी मेरे पीरियड में तुम कैसे आए और मेरी कलर पकड़ ली और गाली गलौज करने लगे तथा चप्पल फेंक कर मारी बच्चों ने मेरी मेरी कालार शिक्षिका से छुड़ाई इसके बाद मैंने महाराज पर पुलिस थाने में सूचना दी।

हरगोविंद जाटव शिक्षक एवं प्रभारी प्राचार्य


मेरी कक्षा में शिक्षक श्री जाटव और पढ़ा रहे थे इस दौरान कुछ काम आने पर वह ऑफिस में चले गए और पुणे आकर पढ़ाने लगे इसी दौरान मैडम विनीता धुर्वे आई और उन्होंने शिक्षक श्री जाटों की कॉलर पकड़ ली शिक्षक ने उनका गला पकड़ लिया और दोनों के बीच गाली गलौज और चप्पल जूता चलने लगे उन्होंने कहा शिक्षिका विनीता धुर्वे कभी भी समय पर नहीं आती वह 12:00 बजे आती हैं जबकि उनका पहला पीरियड 10:40 से शुरू होता है। लेकिन वह स्कूल समय से कभी नहीं पहुंचती है और जब भी शिक्षिका से कोई भी प्रश्न पूछते हैं तो वह धमकी देती है कि कहती हैं कि ज्यादा मत पूछो नहीं तो पंखे से लटका कर जला देंगे।

 आदिती विश्वकर्मा, छात्रा कक्षा बारहवीं।


विवादास्पद दोनों शिक्षकों को हटाया

: जिला शिक्षा अधिकारी अखिलेश कुमार पाठक ने रसेना के हायर सेकेंडरी स्कूल में पदस्थ विवाद ग्रस्त दोनों शिक्षकों को देर शाम को हटा दिया है। जारी आदेश में कहा गया है कि दोनों शिक्षकों के विवादास्पद वीडियो प्रसारित होने के बाद जांच की गई जांच के बाद तात्कालिक रूप से व्याख्याता हरगोविंद जाटव को शासकीय हाई सेकेंडरी स्कूल सहजपुर विकासखंड केसली, एवं उच्च माध्यमिक शिक्षक का विनीता धुर्वे को शासकीय कन्या हाई सेकेंडरी स्कूल देवरी में पदस्थ किया गया है। पूरे मामले की जांच जारी रहेगी।

अखिलेश कुमार  पाठक जिला शिक्षा अधिकारी सागर।


सोशल मीडिया पर जारी वायरल वीडियो पर डीईओ ने की जांच, किया स्थानांतरण

 ब्लॉक देवरी के ग्राम रसेना के शासकीय हाई स्कूल में पदस्थ प्रभारी प्राचार्य हरगोविंद जाटव एवं शिक्षिका विनीता धुर्वे के  विवाद का वीडियो  सोशल मीडिया पर वायरल  होने के बाद प्रशासन द्वारा तत्काल कार्यवाही की गई । सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो की जानकारी मिलते ही जिला शिक्षा अधिकारी श्री अखिलेश पाठक एवं विकास खंड शिक्षा अधिकारी देवरी तत्काल  रसेना ग्राम पहुंचे।
 जिला शिक्षा अधिकारी अखिलेश पाठक एवं ब्लॉक शिक्षा अधिकारी आर.के. जैन  एवं शिक्षा विभाग की टीम ने शासकीय हाई स्कूल रसेना में घटना की जानकारी प्राप्त की। जानकारी मिलने पर ग्राम पंचायत के सरपंच, उप सरपंच, पंच, समिति के अध्यक्ष एवं स्कूल के विद्यार्थियों के कथन लिए गए, जिसके बाद तत्कालीन परिस्थिति को देखते हुए जिला शिक्षा अधिकारी श्री अखिलेश पाठक द्वारा प्रभारी प्राचार्य हरगोविंद जाटव को शासकीय हॉयर सेकेंडरी स्कूल सहजपुर ब्लॉक केसली एवं शिक्षिका विनीता धुर्वे को  शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय देवरी में स्थानांतरित करने का आदेश जारी किया गया।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive