बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

सागर संभाग में पीडब्ल्यूडी विभाग में बड़े पैमाने पर कार्यवाई, टीकमगढ़ EE सस्पेंड, सागर के प्रभारी EE को कारण बताओ नोटिस


सागर संभाग में पीडब्ल्यूडी विभाग में बड़े पैमाने पर कार्यवाई, टीकमगढ़ EE सस्पेंड, सागर के प्रभारी EE को कारण बताओ नोटिस


सागर। लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव सुखवीर सिंह ने सागर संभाग में चल रहे निर्माण कार्यों के निरीक्षण का जिम्मा विभाग के वरिष्ठ अफसरों को सौंपा गया था जिसमें कई कनिष्ठ अधिकारियों को दोषी पाते हुए निलंबन की कार्यवाही की गई है तथा कइयों को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं ।जिससे लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव के क्षेत्र में मचा हड़कंप मचा हुआ है। प्रमुख अभियंता सागर के दौरे पर आए थे। 

टीकमगढ़ EE हुए सस्पेंड

बताया जाताहै कि लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव ने सागर संभाग के निर्माण कार्यों के निरीक्षण के आदेश दिए थे। टीकमगढ़ जिले में मुख्य अभियंताओं की टीम के निरीक्षण दिनांक 09.02.2023 में यह पाया गया कि जिले में मार्गों उल्लंघन है। का रखरखाव एवं निर्माण यथा पठा बुडेरा किशनपुरा मार्ग, लिधौरा बायपास मार्ग तथा गजबूतीकरण के कार्य परफारमेंस गारन्टी की अवधि में होने के बावजूद मार्गों की हालत खराब है एवं समुचित संधारण कार्य नहीं कराया जा रहा है। डामर नवीनीकरण कार्य जतारा, खरगापुर एवं लिधौरास चंदेरा गोरठ मार्ग की भी हालत अधिक खराब हैं तथा गुणवताविहीन कार्य कराया जा रहा है। प्रथम दृष्टया यह स्पष्ट है कि कार्यपालन यंत्री, टीकमगढ़ द्वारा मार्ग निर्माण एवं संधारण कार्यो में कोई रुचि नहीं ली जा रही है एवं घोर लापरवाही बरती जा रही है, जिससे आम जनता को आवागमन में परेशानी का सामना करने के साथ शासकीय धन का दुरुपयोग की स्थिति जिले में है, जिसके लिये श्री आर. के. विश्वकर्मा, प्रभारी कार्यपालन यंत्री प्रथम दृष्टया जिम्मेदार है। श्री विश्वकर्मा का उक्त कृत्य अपने कर्तव्य के प्रति लापरवाही के साथ ही मध्यप्रदेश सिविल सेवा (आचरण) नियम 1965 के नियम-3 का उल्लघ्न है।

अतः राज्य शासन द्वारा श्री आर. के. विश्वकर्मा (सहायक यंत्री) प्रभारी कार्यपालन यंत्री, लोक निर्माण संभाग टीकमगढ़ को मध्य प्रदेश सिविल सेवा (वर्गीकरण नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 के नियम-9(1) के तहत तत्काल प्रभाव से निलम्बित करता है। निलंबन अवधि में श्री विश्वकर्मा का मुख्यालय कार्यालय मुख्य अभियंता, लोक निर्माण विभाग, उत्तर परिक्षेत्र गवालियर रहेगा तथा निलम्बन अवधि में श्री विश्वकर्मा को नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी।


सागर के प्रभारी EE जायसवाल को नोटिस

इसी तरह पीडब्ल्यूडी सागर के प्रभारी EE एच एस जायसवाल को कारण बताओ नोटिस जारी हुए है। नोटिस के मुताबिक  दिनांक 9.02.2023 को प्रमुख सचिव लोनिवि के निर्देशानुसार सागर जिले के कार्यों का निरीक्षण प्रमुख अभियंता द्वारा किया। किशनपुरा मुगरयाउ मार्ग लं. 16 कि.मी. हैं। मार्ग के अंत जंक्शन पर लगभग 100 मीटर में डी.बी.एम का कामोशन नहीं किया गया है। पुल पुलियों में सी.सी की फिनिसिंग नहीं है । कर्लवर्ट हेतु फेसवाल की उचाई समान नहीं रखी गई चेनेज 1100 से 12500 में सबग्रेड का कार्य किया जाना प्रतीत नहीं होता है। इस प्रकार में वर्कमेंनशिप की कमी देखी गई है जिससे स्पष्ट है कि आपके द्वारा मार्ग निर्माण के संबंध में गुणवत्ता पर ध्यान न दिये जाने के कारण यह स्थिति उत्पन्न हुई है साथ ही कार्य के समय मार्ग का निरीक्षण नहीं किया गया है। इस संबंध में आपको एतद् द्वारा कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया जा रहा है कि आपके द्वारा अपने कर्तव्यों का निवर्हन सही रूप से न करने एवं कार्य का सतत निरीक्षण न करने के कारण कार्य की गुणवत्ता प्रभावित हुई है । आप कारण बताओ सूचना पत्र प्राप्ति के 3 दिवस के अंदर प्रतिउत्तर इस कार्यालय को प्रस्तुत करें अन्यथा की स्थिति में आपके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित की जावेगी
इसके अलावा छतरपुर और दमोह  जिले में भी निलंबन संबंधी कार्यवाई हुई है। 


रहली में सब इंजीनियर सस्पेंड

वहीं सागर जिले के कार्यों का निरीक्षण प्रमुख सचिव नवरा किया गया ।जिसमें रानगिर पहुंच मार्ग में नवीनीकरण कार्य नं. 7 किमी के किमी 5/10 पर परीक्षण करने पर डामर की मोटाई 11 से 12 एमएम पाई गई, जबकि मानक स्तर अनुसार 20 एमएम निर्धारित है। इससे स्पष्ट है कि कार्य के दौरान निरीक्षण एवं सामग्री का परीक्षण आपके द्वारा नहीं कराया गया।इस प्रकार आपके कर्तव्यों का सही रूप से निर्वहन न करने के कारण कार्य की गुणवत्ता प्रभावित हुई है। आपका कृत्य मप्र सिविल सेवा आचरण नियमों के तहत श्री हजारीलाल पटेल उपयंत्री उपसंभाग रहली को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है। निलंबन अवधि में मुख्यालय कार्यपालन यंत्री लोनिवि संभाग दमोह रखा जाता है।

खिलाड़ियों की मंजिल अब एशियाड और ओलिंपिक : सीएम शिवराज सिंह चौहान▪️खेलो इंडिया में अच्छा प्रदर्शन करने वाले प्रदेश के खिलाड़ी होंगे सम्मानित▪️मध्यप्रदेश ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स का बेहतरीन आयोजन किया : केन्द्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर▪️मध्यप्रदेश ने 39 स्वर्ण पदक प्राप्त किए, खेलो इंडिया यूथ गेम्स का रंगारंग समापन


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

खिलाड़ियों की मंजिल अब एशियाड और ओलिंपिक : सीएम शिवराज सिंह चौहान▪️खेलो इंडिया में अच्छा प्रदर्शन करने वाले प्रदेश के खिलाड़ी होंगे सम्मानित▪️मध्यप्रदेश ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स का बेहतरीन आयोजन किया : केन्द्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर▪️मध्यप्रदेश ने 39 स्वर्ण पदक प्राप्त किए, खेलो इंडिया यूथ गेम्स का रंगारंग समापन

खिलाड़ियों की मंजिल अब एशियाड और ओलिंपिक : सीएम शिवराज सिंह चौहान

▪️खेलो इंडिया में अच्छा प्रदर्शन करने वाले प्रदेश के खिलाड़ी होंगे सम्मानित
▪️मध्यप्रदेश ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स का बेहतरीन आयोजन किया : केन्द्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर

▪️मध्यप्रदेश ने 39 स्वर्ण पदक प्राप्त किए, खेलो इंडिया यूथ गेम्स का रंगारंग समापन

भोपाल,11 फरवरी 2023 .मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश में खिलाड़ियों को भरपूर सुविधाओं के साथ सम्मान भी दिया जाएगा। खेलो इंडिया में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी एक पृथक कार्यक्रम में पुरस्कृत और सम्मानित किए जाएंगे। पिछले खेलो इंडिया गेम्स में देश में 8वें क्रम पर रहने वाले मध्यप्रदेश ने अब तीसरे क्रम पर स्थान बनाया है। यह गर्व और गौरव का विषय है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश में प्रत्येक क्षेत्र में विकास हुआ है। इसमें खेल क्षेत्र भी शामिल है। खेलों के लिए बजट राशि बढ़ाई गई है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने इन खेलों के आयोजन के लिए मध्यप्रदेश पर भरोसा किया। मध्यप्रदेश उमंग और उत्साह में डूबा रहा। खिलाड़ियों ने जोश दिखाया और हिन्दुस्तान का दिल धड़काया। मध्यप्रदेश में 13 दिन खेलमय वातावरण था। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज शाम भोपाल के बोट क्लब पर खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मैडल प्राप्त करने वाले और भागीदारी करने वाले खिलाड़ियों को बधाई देते हुए कहा कि खेलो इंडिया में ओवर ऑल चेम्पियन महाराष्ट्र विशेष बधाई का पात्र है। हरियाणा दूसरे स्थान पर रहा है। मध्यप्रदेश भी तीसरे क्रम पर आया है। मध्यप्रदेश, हरियाणा से थोड़ा ही पीछे रहा। मध्यप्रदेश ने 39 स्वर्ण पदक प्राप्त किए। एक समय मध्यप्रदेश का खेलों में कोई विशेष नाम नहीं था। श्री देव कुमार मीणा ने राष्ट्रीय रिकार्ड बनाया है। खेलो इंडिया में 40 प्रतिशत बेटियों की भागीदारी महत्वपूर्ण है। मलखम्भ, एथलीट और वाटर स्पोटर्स में मध्यप्रदेश का उत्कृष्ट प्रदर्शन रहा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 19 वर्ष से कम आयु के खिलाड़ियों के लिए खेलो इंडिया यूथ गेम्स प्रोत्साहनकारी रहे। अब इन खेलों में सफल हुए खिलाड़ियों को अपनी मंजिल की ओर बढ़ना है। इनकी मंजिल अब एशियाड, कॉमनवेल्थ गेम्स और ओलिंपिक हैं। इन सभी में खिलाड़ियों को पदक जीतना है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश की खेल मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया, स्पोर्टस एथारटी ऑफ इंडिया और खेल विभाग की संपूर्ण टीम बधाई की पात्र है। खिलाड़ियों ने जोश, जिद और जुनून का परिचय दिया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने खिलाड़ियों को निरंतर विजय प्राप्त करने के लिए शुभकामनाएँ दी।


केंद्रीय खेल, युवा कार्य और सूचना प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि मध्यप्रदेश में हुए खेलो इंडिया यूथ गेम्स में अनेक रिकॉर्ड टूटे हैं। खिलाड़ियों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान और उनकी पूरी टीम बधाई और धन्यवाद की पात्र है। श्री ठाकुर ने कहा कि बेटियों ने खेलों में कमाल कर दिखाया है। इन खिलाड़ियों ने अनेक अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं में पदक के दावेदार होने का प्रमाण दिया है। मध्यप्रदेश में खेलो इंडिया गेम्स के लिए बहुत अच्छी व्यवस्थाएँ की गई। युवा खिलाड़ियों को प्रतिभा दिखाने का मंच मिला। प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में खेलों के आयोजन से खेल क्षेत्र की प्रतिभाएँ आगे आ रही हैं। निर्धन परिवारों से आए खिलाड़ियों ने श्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। यह आवश्यक है कि सरकार, समाज और कॉर्पोरेट घराने, खेल संस्थाएँ और फेडरेशन के साथ मिल कर खेलों को प्रोत्साहन देने का कार्य करें। सहयोग राशि भी खेल गतिविधियों के लिए दी जानी चाहिए। केन्द्रीय मंत्री श्री ठाकुर ने विभिन्न खेलों में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली बेटियों और अन्य खिलाड़ियों का अलग-अलग उल्लेख भी किया। इन खेलों में 5 हजार 800 खिलाड़ियों की भागीदारी के साथ ही व्यवस्थाओं से जुड़े अधिकारियों को मिला कर करीब 10 हजार लोग शामिल हुए। मध्यप्रदेश में यह आयोजन बहुत सफल रहा।



मध्यप्रदेश की खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि वर्ष 2014 में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मलखम्भ जैसे खेलों को महत्व देते हुए राज्य खेल के रूप में पहचान दिलाने का कार्य किया। मध्यप्रदेश सभी खेलों को प्रोत्साहित करने में आगे है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मध्यप्रदेश को खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 की मेजबानी दी। उनका स्वपन है खेलों के माध्यम से देश को एक स्थान पर सम्मिलित और एकत्रित किया जाए। मध्यप्रदेश के खेल प्रशिक्षक, खेल अधिकारी और खेल विभाग की टीम बधाई की पात्र है। दो दर्जन से अधिक खेलों की गतिविधियाँ 8 शहरों में हुईं। कई पारम्परिक खेलों को भी मंच मिला है।


भोपाल के बोट क्लब पर खेलो इंडिया यूथ गेम्स के समापन समारोह में केंद्रीय खेल, युवा कार्य एवं गृह राज्य मंत्री श्री निसिथ प्रामाणिक और पद्मश्री, खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित और ओलिंपियन शूटिंग खिलाड़ी श्री गगन नारंग उपस्थित थे। इस अवसर पर प्रमुख सचिव खेल श्रीमती दीप्ति गौड़ मुखर्जी और खेल संचालक श्री रवि गुप्ता सहित बड़ी संख्या में खिलाड़ी, विद्यार्थी, खेल प्रेमी नागरिक और युवा उपस्थित रहे। समापन कार्यक्रम में नन्हे बांसुरी वादक अनिरवन रॉय की प्रस्तुति हुई। एक भारत-श्रेष्ठ भारत विषय पर फिल्म प्रदर्शित की गई। मुख्यमंत्री श्री चौहान और केन्द्रीय खेल मंत्री श्री ठाकुर सहित अन्य अतिथियों ने खिलाड़ियों और टीमों को सम्मानित किया। 


समांरोह में गेम्स के एंथम “हिन्दुस्तान का दिल धड़का दो” पर डांस परफॉर्मेंस भी हुआ। अनेक सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ भी हुई। खेलो इंडिया की गतिविधियों में सहयोग के लिए भारतीय स्टेट बैंक सहित अन्य उपक्रमों का आभार व्यक्त किया गया।

केंद्रीय खेल राज्य मंत्री श्री प्रामाणिक भी हुए शामिल

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स के समापन समारोह के पहले आज शाम मुख्यमंत्री निवास से चेंपियंस रैली को फ्लैग ऑफ किया। केंद्रीय खेल युवा कार्य और गृह राज्य मंत्री श्री निसिथ प्रामाणिक, मध्यप्रदेश की खेल मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया और पद्मश्री, खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित ओलिंपियन शूटिंग खिलाड़ी श्री गगन नारंग उपस्थित थे। खिलाड़ियों द्वारा इस रैली में उत्साह पूर्वक भागीदारी की गई। प्रमुख सचिव खेल श्रीमती दीप्ति गौड़ मुखर्जी और खेल संचालक श्री रवि गुप्ता भी उपस्थित थे।


शूटर श्री गगन नारंग ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने खेलो इंडिया का सबसे अच्छा आयोजन किया है। जहाँ-जहाँ खेलो इंडिया के गेम्स हुए हैं मध्यप्रदेश ने उससे बेहतर कर दिखाया और एक बेंच मार्क सेट कर दिया है। हम ओलिंपिक का सपना साकार कर सकते हैं। आज यहाँ मौजूद खिलाड़ी और युवा सौभाग्यवान हैं, जिन्होंने इस प्रथम पड़ाव को देखा है। श्री नारंग ने मध्यप्रदेश सरकार और खिलाड़ियों को शुभकामनाएँ दी। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ चेंपियंस परेड को फ्लेग ऑफ किया।


तू

"हिंदुस्तान का दिल धड़का दो" के गायन में भी शामिल हुए मुख्यमंत्री और खेल राज्य मंत्री

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने चेंपियंस रैली और विशेष बस को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। बस के साथ विभिन्न आर्टिस्ट ने प्रस्तुति दी। आरजे अनादि ने संचालन किया। कार्यक्रम में बाइकर्स, ब्रेक डांसर्स और साइक्लिस्ट ने प्रस्तुति दी। खेलो इंडिया गेम्स के एंथम “हिन्दुस्तान का दिल धड़का दो” पर डांस परफॉर्मेंस हुआ। गीत के सामूहिक गान में मुख्यमंत्री श्री चौहान, केंद्रीय खेल राज्य मंत्री श्री प्रामाणिक, मध्यप्रदेश की खेल मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने भी हिस्सेदारी की।




____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________


Share:

स्मार्ट सिटी की तर्ज पर रहली क्षेत्र के सभी ग्राम विकसित होंगे : मंत्री गोपाल भार्गव

स्मार्ट सिटी की तर्ज पर रहली क्षेत्र के सभी ग्राम विकसित होंगे : मंत्री गोपाल भार्गव


सागर 11 फरवरी 2023
 मध्यप्रदेश में कोई भी पात्र व्यक्ति भूखा नहीं रहेगा। सब को  निशुल्क राशन मिलेगा। साथ ही ढाना ग्राम शिक्षा ज्ञान संस्कार में प्रदेश में अग्रणी है । उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी की तर्ज पर रहली क्षेत्र के सभी ग्राम विकसित किए जाएंगे । उक्त विचार  लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने विकास यात्रा के दौरान ढाना एवं हिलगन में ₹20 करोड़ रुपये से अधिक के कार्यों के भूमि पूजन व लोकार्पण के अवसर पर व्यक्त किए।
 इस अवसर पर सरपंच श्री सुरेंद्र तिवारी, श्री देवेंद्र सिंह, श्री सतीश पांडे ,श्री सुशील तिवारी, श्री राम सिंह गौड़, श्री राज किशोर पाठक, श्री राजेश तिवारी, श्री पी .एन. तिवारी ,डॉ राजेश जैन, अनुविभागीय अधिकारी श्रीमती सपना त्रिपाठी, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अखिलेश पाठक, श्री यूवीएस गौर, श्री मनोज तिवारी, श्री आदर्श जैन ,श्री  साहित्य तिवारी सहित   गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधि  व बड़ी संख्या में ग्रामवासी मौजूद थे।




रहली विधानसभा क्षेत्र के ग्राम ढाना एवं  हिलगन में विकास यात्रा में श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि रहली विधानसभा क्षेत्र के समस्त ग्रामों का विकास स्मार्ट सिटी की तर्ज पर किया जाएगा । किसी भी व्यक्ति को आवागमन में असुविधा न हो, इसके लिए सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। इसी परिप्रेक्ष्य में आज लगभग ₹20 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली सड़कों एवं अन्य निर्माण कार्यों का भूमि पूजन किया गया है।
 मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि मध्यप्रदेश में कोई भी पात्र व्यक्ति भूखा  नहीं रहेगा। सभी को राशन दुकान से राशन प्रदान किया जाएगा।
 उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश की सरकार सभी वर्गों के  हितों की रक्षा करने वाली सरकार है ।सरकार सभी वर्गों के लिए हितग्राही मूलक योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित करने का कार्य कर रही है ।
उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेई ने अन्नपूर्णा योजना प्रारंभ की थी ,जिसका लाभ आज  सभी लोग प्राप्त कर रहे हैं।
 उन्होंने कहा कि ढाना क्षेत्र में शीघ्र ही नल जल योजना के माध्यम से घर पर ही टोटी के माध्यम से पेयजल उपलब्ध होगा। जिससे कि हमारी माता , बहनों को पानी लेने अन्यत्र नहीं जाना पड़ेगा।
 मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि रहली विधानसभा क्षेत्र में सभी ग्रामों को जोड़ने के लिए पहुंच मार्ग ,मुख्य सड़क ,स्वास्थ्य, शिक्षा ,सामुदायिक भवन बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिला दिवस 8 मार्च के अवसर पर हमारी समस्त पात्र बहनों को लाड़ली लक्ष्मी बहना योजना के तहत प्रत्येक माह ₹1000 दिए जाएंगे।


20 करोड़ के भूमि पूजन, लोकार्पण
 लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा जो विकास यात्रा प्रारंभ की गई है,  उसका मुख्य उद्देश्य ग्राम वासियों की समस्याओं का निराकरण करना एवं आपकी सरकार आपके द्वार पहुंचकर जन समस्याओं का निराकरण करना  है। मंत्री श्री भार्गव ने राजमार्ग 21, सागर- रहली मार्ग, पटेश्वर मंदिर पहुंच मार्ग तक, चमन चौक थाना से हिलगन मार्ग से खड़ेराभान  मार्ग  एवं पटरिया से महावीर मार्ग का निर्माण सहित अन्य निर्माण कार्यों का भूमि पूजन किया।

विकास यात्रा के दौरान मंत्री श्री भार्गव ने छात्र- छात्राओं से ली
शैक्षणिक पाठ्यक्रम की जानकारी



विकास यात्रा के दौरान  लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हिलगन पहुंचे जहां उन्होंने कक्षा 10वीं एवं 12वीं की कक्षाओं में पहुंचकर छात्र- छात्राओं से उनके अध्ययन की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने अंग्रेजी एवं विज्ञान विषय के संबंध में विस्तार से चर्चा  की। उन्होंने कक्षा शिक्षक से भी विषय के संबंध में जानकारी प्राप्त की।
 मंत्री श्री भार्गव ने प्राचार्य श्री राम मिलन मिश्रा से छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकों को परीक्षा के संबंध में जानकारी प्रदान करने के निर्देश दिए एवं प्रत्येक छात्र- छात्रा की छमाही एवं प्री बोर्ड परीक्षा के परिणाम की समीक्षा करने के निर्देश भी दिए।
 मंत्री श्री भार्गव ने किया पौधारोपण
लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर में पौधारोपण किया। मंत्री श्री भार्गव ने पौधारोपण करते हुए कहा कि हमें सभी को एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए, क्योंकि एक पौधा ही हम सबको संकट के समय काम आता है उन्होंने कहा कि जब हमको कोरोना काल में संकट में थे तो उस समय ऑक्सीजन की अत्यंत आवश्यकता थी ।उन्होंने कहा कि पौधे हमें ऑक्सीजन देते हैं। हम पौधे लगाकर उनकी रक्षा करके उनको हम बड़ा करने का संकल्प ले । इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री अखिलेश पाठक, प्राचार्य श्री राम मिलन मिश्रा, श्रीमती नीति अवस्थी, श्री अरविंद गोस्वामी सहित शाला परिवार एवं छात्र-छात्राएं मौजूद थे।  
                            
मंत्री श्री भार्गव ने विकास यात्रा में प्रदान किए हितलाभ के प्रमाण पत्र


9 फरवरी से 1 मार्च तक चलने वाली सागर जिले की विकास यात्रा में शनिवार को  लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने रहली विधानसभा क्षेत्र के ढाना एवं हिलगन पहुंचकर विकास यात्रा के दौरान अनेक विभागों के द्वारा दिए जाने वाले हितलावों को प्रदान किया एवं जानकारी भी दी ।
मंत्री श्री भार्गव ने महिला बाल विकास के द्वारा लाड़ली लक्ष्मी योजना की प्रमाण पत्र ,संबल योजना, स्वामित्व योजना सहित अन्य योजनाओं के हितलाभ के प्रमाण पत्र प्रदान किए।
 उन्होंने इस अवसर पर कहा कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा अनेक लोक कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से हितलाभ प्रदान किए जाते हैं आप सभी उनका लाभ लें।
                         
Share:

विकास यात्रा : भाजपा द्वारा किए गए विकास कार्यों का मूल्यांकन करना है, तो अतीत में झांके: गोविंद सिंह राजपूत

विकास यात्रा : भाजपा द्वारा किए गए विकास कार्यों का मूल्यांकन करना है, तो अतीत में झांके: गोविंद सिंह राजपूत

सागर दिनांक 11 फरवरी 2023: सुरखी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पिपरियाघाट, औसानखेड़ी, बकेना, निवोदिया, सोनपुर, हिरनखेड़ा तथा कनेरा में विकास यात्रा पहुंची जहां राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत द्वारा करोड़ों के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर क्षेत्रवासियों को संबोधित करते हुए राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि भाजपा विकास करने वाली पार्टी है जिसका विकास शहरों से लेकर ग्रामीण क्षेत्र की गली चोराहों तक दिख रहा है अगर भाजपा द्वारा किए गए विकास कार्यों का मूल्यांकन करना है तो अतीत में झांक कर देखो जहां ना सड़के हुआ करती थी ना ही पर्याप्त बिजली थी लेकिन भाजपा द्वारा हर गांव को पक्की सड़क से जोड़कर उनका विकास किया गया पुल पुलिया निर्माण कर ग्रामीणों को यातायात में सुलभता दी गई इतना ही नहीं भाजपा द्वारा हर वर्ग के लिए योजनाएं चलाकर उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत किया गया यह भाजपा सरकार की ही सोच थी कि हर वर्ग मजबूत हो सशक्त हो ताकि हमारा देश मजबूत और सशक्त बन सके।
 
इस अवसर पर भाजपा मंडल अध्यक्ष अमित राय, वरिष्ठ भाजपा नेता नीरज शर्मा, नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि गोलू राय, भाजपा नेता विनोद कपूर, विनोद ओसवाल, जनपद सदस्य अनिल राय, सरपंच रेहान खान, शैलेंद्र श्रीवास्तव, सुरेश, रामशरण, प्रवीण गोस्वामी, वृंदावन चोबे, बबलू पठान, राहगढ़ जनपद सीईओ सुरेश प्रजापति सहित शासकीय विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे सैकड़ों ग्रामीणों ने फूल मालाओं से विकास यात्रा का स्वागत किया।

भाजपा ने बनाया माताओं बहनो को आत्म निर्भर: हीरा सिंह राजपूत


 सुरखी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम सिंगारमुंडी, मूड़री, मनेसिया, मेहगोद, कोरजा, सागौनीखुर्द, कालीपठार, महुआखेड़ागौड़ी में पहुंची विकास यात्रा जहां जिला पंचायत अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत द्वारा लाखों के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर क्षेत्रवासियों को संबोधित करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत ने कहा कि भाजपा ने माताओं बहनों का दर्द समझा एवं महिला सशक्तिकरण को लेकर ऐतिहासिक फैसले लेते हुये महिलाओं को सशक्त बनाने के लिये कई योजनायें चलाई जिससे आज महिलायें पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहीं है और अपने परिवार के विकास में बराबर की भूमिका निभा रहीं है। 

श्री राजपूत ने कहा कि एक समय था जब परिवार में बेटी का जन्म होता था तो परिवारजन चिंतित हो जाते थे लेकिन बेटियों के लिये लाड़ली लक्ष्मी योजना चलाकर बेटियों का भाजपा द्वारा सम्मान बढ़ाया, गांव गांव में उज्जवला कनेक्शन से गैस देकर माताओं बहनों के आंसू पौंछने वाली भाजपा सरकार ने घर घर गैस कनेक्शन मुफ्त दिये। श्री राजपूत ने कहा कि भाजपा विकास करने वाले पार्टी है जिसने हर वर्ग को सशक्त बनाने के लिये जमीनी स्तर से योजनायें बनाई जो हर वर्ग को सशक्त बना रहीं है। छोटे छोटे स्वा सहायता समूह बनाकर मातायें बहने आज लाखों रूपये कमा रहीं है इसके अलावा कई ऐसी योजनायें हैं जिनसे हर व्यक्ति कहीं ना कहीं लाभांवित हो रहा है मुख्य रूप से प्रधानमंत्री आवास योजना से अब ग्रामीण क्षेत्रों में कच्चे मकान कम ही देखने को मिलते है गांव गांव में पक्की सड़क से हर गांव का विकास संभव हो पाया है। छोटे छोटे धंधों के लिये सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता राशि से बेरोजगारी कम हुई है। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत ने कन्या पूजन किया तथा नल जल योजना, आयुषमान कार्ड, संबल कार्ड, लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रमाण पत्र वितरित किये।


इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष रामबाबू सिंह, अशोक सिंह, हरनाम सिंह, धीरज सिंह, छतर सिंह, जगदीश साहू, नन्हेभाई, प्रमोद पटैल, गोलू योगेश पड़रई, अशोक यादव, रामबहादुर यादव, हरीशचन्द्र साहू, रामानंद तिवारी, सुरेशसिंह, नरेन्द्र सिंह, मुकेश साहू, तहसीलदार, सीईओ, एसडीओ, इंजी., सचिव, जनपद के अधिकारी तथा सैकड़ों ग्रामीणजन उपस्थित रहे।
Share:

विकास कार्यां से ही होगी क्षेत्र की तरक्की-विधायक श्री लारिया▪️नगर परिषद कर्रापुर में संपन्न हुई विकास यात्रा


विकास कार्यां से ही होगी क्षेत्र की तरक्की-विधायक श्री लारिया

▪️नगर परिषद कर्रापुर में संपन्न हुई विकास यात्रा



सागर 11 फरवरी 2023
नरयावली विधानसभा क्षेत्र में शनिवार को नगर परिषद कर्रापुर के विभिन्न वार्डों में विकास यात्रा संपन्न हुई।  विधायक इंजी. प्रदीप लारिया ने 80 लाख रूपये की राशि के विकास कार्यो का भूमिपूजन किया। विकास यात्रा नगर परिषद् कर्रापुर के वार्ड क्र. 03, वार्ड क्र. 04, वार्ड क्र. 05, वार्ड क्र. 06 वार्ड क्र. 07, वार्ड क. 08 , वार्ड क्.09, वार्ड क्र 10, वार्ड क्र 11 में आयोजित की गई। विकास यात्रा का प्रारंभ कर्रापुर मंदिर में प्रसादी अर्पण कर हुआ। विकास कार्यों में वार्ड क्र.04 मेन रोड से रामसेवक के घर तक सी.सी. सडक निर्माण कार्य लागत 10.53 लाख, वार्ड क्र. 04 में मेन रोड से रामसेवक के घर तक सी.सी. सड़क निर्माण कार्य लागत 6.60 लाख, वार्ड क्र.05 सीसी सड़क निर्माण कार्य लागत 9.95 लाख, वार्ड क्र. 07 में मेन रोड से मण्डी तक सी.सी. सड़क निर्माण कार्य लागत 11.60 लाख, वार्ड क्र. 07 में सीसी सड़क एवं नाली निर्माण कार्य लागत 8.61 लाख , वार्ड क्र. 07 में सीसी सड़क एवं नाली निर्माण कार्य लागत 7.29 लाख,वार्ड  क्र. 07 मेन रोड से मंडी तक सीसी सड़क का निर्माण लागत 9.83 लाख, वार्ड क्र. 09 में सीसी सड़क निर्माण कार्य लागत 8.64 लाख, वार्ड क्र. 09 में सीसी सड़क निर्माण कार्य लागत 7.32 लाख एवं प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 1606 आवास स्वीकृत हुए है ।जिसमे से 162 आवास पर कार्य चल रहा है ,जिसकी प्रथम किस्त खाते में डाली जा चुकी है।

अन्य विकास कार्यो का विधायक इंजी. प्रदीप लारिया के कर कमलों से भूमिपूजन किया गया । विकास यात्रा के दौरान विधायक श्री लारिया द्वारा हितग्राही मूलक योजनाओं के स्वीकृति पत्र हितग्राहियों को वितरित किये गए।
श्री लारिया ने कहा कि विकास यात्रा के दौरान विकास कार्यां से ही क्षेत्र की तरक्की होती है। सरकार एवं मेरा हमेशा प्रयास रहा है कि क्षेत्र के चहुंओर विकास हो। मेरे द्वारा निरंतर क्षेत्र के विकास के लिए प्रयास किए जा रहे है। शिक्षा के क्षेत्र में महाविद्यालय, आईटीआई कॉलेज, हायर सेकेण्डरी एवं हाई स्कूल तथा कॉलेज एवं स्कूलों के लिए भवन स्वीकृत कराये गए। आवागमन के लिए सड़कों का निर्माण, ओवरब्रिज का निर्माण कराया गया। सिंचाई क्षेत्र में कड़ान सिंचाई परियोजना एवं अन्य परियोजना से सिंचाई का रकबा बढ़ा है। पेयजल सुविधा के लिए पानी की टंकी, नलजल योजना एवं समूह नलजल योजना से 163 ग्रामों में 24 घंटें पेयजल सुविधा के लिए प्रयास किए गए है। वहीं स्वास्थ्य सुविधा के लिए अस्पताल एवं भवनों का भी निर्माण कराये गए है। मेरा हर संभव प्रयास रहता है कि क्षेत्र का हर गांव एवं नगर तरक्की कर सर्वसुविधायुक्त हो।  


विकास यात्रा में विधायक श्री लारिया के साथ मकरोनिया के दिलीप नायक, नगर परिषद् कर्रापुर अध्यक्ष श्रीमति मीरा गुलाब अहिरवार, नगर परिषद् कर्रापुर उपाध्याक्ष श्रीमति वर्षा शैलेंद्र सिंह, नगर परिषद् अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री भानू प्रताप सिंह, अशोक सिंह पड़रिया, गोविंद सिंह, महेश नेमा, पार्षदगण जितेंद्र सिंह, शैलेंद्र सिंह, चन्द्रभान सिंह, माधव सिंह, भरत सिंह, सौरभ जैन, यशपाल पटेल, कमलेश पटेल, प्रशांत अहिरवार, नरेंद्र सिंह टीलाखेड़ी, सुरेंद्र तिवारी, बीरबल पटेल, जाहर सिंह, देवेंद्र सिंह सिमरिया, बृजेश सिंह सिमरिया, हजारों की संख्या में वार्डवासी सहित प्रशासनिक अमला साथ रहा।
Share:

विकास यात्रा : बहनों को आर्थिक मजबूती देने मुख्यमंत्री ने बनाई लाड़ली बहना योजनाः श्रीमती सरोज सिंह

विकास यात्रा : बहनों को आर्थिक मजबूती देने मुख्यमंत्री ने बनाई लाड़ली बहना योजनाः श्रीमती सरोज सिंह


बांदरी। प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी ने बहिनों को आर्थिक रूप से मजबूत करने लाड़ली बहना योजना की घोषणा की है। इस योजना में गरीब और मध्यम वर्गीय बहिनों को वर्ष में 12 हजार रूपए का लाभ दिया जाएगा। बहनों के खाते में प्रत्येक माह 1 हजार रूपए की राशि डाली जाएगी। इस योजना का शुभारंभ महिला दिवस के दिन 8 मार्च से किया जाएगा। यह बात शनिवार को जिला पंचायत सागर की पूर्व उपाध्यक्ष श्रीमती सरोज सिंह ने आगार्सिस में विकास यात्रा के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। 
जिला पंचायत सागर की पूर्व उपाध्यक्ष श्रीमती सरोज सिंह ने नगर परिषद बांदरी के वार्ड क्रमांक 9 (आगासिर्स) से विकास यात्रा का शुभारंभ किया। श्रीमती सरोज सिंह ने विकास यात्रा के तृतीय दिवस बांदरी के आगासिर्स, मूड़री, मुहली, बहेरिया, कोलुआ में विकास यात्रा निकाली और विदवासन एवं सेवन में आमसभा को संबोधित किया।

     श्रीमती सरोज सिंह ने आगासिर्स में विकास यात्रा को संबोधित करते हुए कहा कि विकास यात्रा का उद्देश्य आपके ग्राम व क्षेत्र में अभी तक कितने विकास हुए हैं उनकी जानकारी पहुंचाना है। कई विकास कार्य जो और अभी होना है उनका इसमें भूमिपूजन किया जाएगा। जो कार्य पूर्ण हो चुके हैं उनका लोकार्पण होगा। 

     उन्होंने कहा कि जनता अपनी समस्याओं के निराकरण या योजनाओं के लाभ से संबंधी जानकारी विकास यात्रा में उपस्थित शासन के अधिकारियों से ले सकते हैं। आपकी समस्या का निराकरण और शासन की योजनाओं का लाभ आप तक आपके ही ग्राम में दिलाना विकास यात्रा का मुख्य उद्देश्य है। श्रीमती सरोज सिंह ने कहा कि मंत्री श्री सिंह द्वारा कल बांदरी में 38 करोड़ की सीएम राईज स्कूल, मालथौन एवं खुरई लगभग एक हजार करोड़ की समूह नलजल योजनाओं का भूमिपूजन किया गया है। उन्होंने कहा कि शायद ही है कि किसी विधानसभा में एक साथ इतनी बड़ी राशि के विकास कार्यों का भूमिपूजन किया गया हो।

     बांदरी नगर परिषद के वार्ड 9 मूड़री में आयोजित कार्यक्रम में श्रीमती सरोज सिंह ने कहा कि गांव-गांव में किए गए विकास कार्य, होने वाले विकास कार्य और शासन की योजनाओं की जानकारी हर ग्रामीण तक पहुंचे इस उद्देश्य से विकास यात्रा निकाली जा रही है। 

     श्रीमती सरोज सिंह ने विद्वासन की विकास यात्रा में उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए कहा कि खुरई में विकास यात्रा का आज तीसरा दिन है। 9 फरवरी से प्रारंभ हुई विकास यात्रा में हर नगर, ग्राम में किए गए विकास कार्यां को जन-जन तक पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि मंत्री श्री सिंह द्वारा खुरई विधानसभा क्षेत्र के हर गांव में अनेकों विकास कार्य किए गए हैं। क्षेत्र में कोई गांव विकास से अछूता नहीं है। 

     मुहली में आयोजित विकास यात्रा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्रीमती सरोज सिंह ने कहा कि भाजपा सरकार द्वारा छात्राओं को निःशुल्क साईकिलों का वितरण किया जा रहा है। इसके उपरांत श्रीमती सरोज सिंह ने बहेरिया, कोलुआ और सेवन में भी आमजन को शासन की योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। सभी कार्यक्रमों में प्रशासनिक अधिकारीगण, नगर परिषद बांदरी के अधिकारी, कर्मचारी, सहित क्षेत्र के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। 


ये रहे उपस्थित

 इस अवसर पर श्रीमती बेटीबाई यादव, श्रीमती गुड््डी बाई यादव, गीता यादव, श्रीमती अनीता जैन, कमला बाई, श्रीमती तारा यादव,, श्रीमती लक्ष्मी रानी, श्रीमती रामकली यादव, श्रीमती पूजा यादव, वीर सिंह यादव, रामकिशन, देवी सिंह यादव, काशीराम यादव, रामा यादव, परषोत्तम यादव, रामभवन चढ़ार, पवन यादव, सुरेन्द्र गब्बर यादव, श्री पुष्पेन्द्र सिंह राजपूत, रतीराम यादव, वीरेन्द्र यादव, कृष्णगोपाल, राहुल यादव, नोनीतराम, श्रीमती राविया बी, श्रीमी सोनम बी, सीमा अहिरवार, वैजंती यादव, इन्द्रा यादव, सरस्वती यादव, ममता अहिरवार, सविता यादव, कलपना यादव, राधारानी यादव, कमला यादव, सपना यादव, सरस्वती यादव, सुधारानी यादव, मुस्कान अहिरवार, दिव्या अहिरवार, पूजा अहिरवार, जनकरानी, उर्मिला यादव, गीता यादव, मधन सिंह यादव, गंगाराम यादव, सेवाराम यादव, रतन यादव, रमेश यादव, मुहम्मद खान, समशेर खान, अशोक यादव, जगभान यादव, खुशाल अहिरवार, दयाराम यादव, सोनू अहिरवार, उधम यादव, सुम्मेर अहिरवार, राजू यादव, असगर खान, रामनाथ यादव, रामोधर, मुलशेर खान, रमजान खान, अनिल भार्गव, जालम अहिरवार, पूरन सींग यादव, राजाराम यादव, अमोल यादव, धोकल विश्वकर्मा, कुलदीप सेन, विश्वनाथ सिंह, बंटी राजपूत, रतन सिंह, देवी दयाल कुशवाहा, राजेश पाठक, पप्पू मुकद्दम, मानसींग सरपंच सातपुर, जानी पाली, राजेश राय, पुष्पेन्द्र सिंह, पप्पू साहू, रतिराम यादव, बबलू यादव, कृष्ण गोपाल, देशराज सिंह नेतना, किशन कुशवाहा, राजेन्द्र राय, परसोत्तम साहू, सुरेश विश्वकर्मा, कुलदीप सेन, रमेश कुशवाहा सहित भाजपा नेता, कार्यकर्ता, हितग्राही एवं बड़ी संख्या आमजन उपस्थित रहे।


Share:

SAGAR: बैंक में सेंधमारी, पुलिस जुटी जांच में

SAGAR: बैंक में सेंधमारी, पुलिस जुटी जांच में  

सागर। सागर जिले के बीना थाना क्षेत्र अंतर्गत स्टेशन रोड स्थित एक्सिस बैंक में देर रात चोर ने चोरी का प्रयास किया। जो बैंक की दीवार तोड़ कर अंदर जा घुसा था। वही घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। जानकारी अनुसार एक्सिस बैंक में देर रात चोरी का प्रयास किया गया। जिसमें दीवार तोड़कर चोर अंदर घुसा और बैंक के अंदर चोरी का प्रयास किया। बशर्ते बैंक से किसी भी तरह का सामान या नगदी चोरी नहीं हुई। वही बैंक में लगे सीसीटीवी कैमरे में घटना कैद हो गई। सूचना मिलते ही बीना थाने से पुलिस पहुंच गई। और मामले की जांच पश्चात मामले की सूचना एफएसएल टीम को दी।  टीम के द्वारा फिंगर प्रिंट्स के आधार पर मामले की तफ्तीश की जाएगी। थाना प्रभारी ने बताया कि अज्ञात चोर द्वारा चोरी का प्रयास किया गया है। घटना करने वाला शातिर चोर हो सकता है जो चेहरे पर कपड़ा और हाथों में गिलब्स पहने हुए हैं। जबकि बैंक में  सुरक्षा गार्ड मौजूद होता है।बैंक के पीछे की दीवार तोड़कर चोर अंदर जा घुसा फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।
Share:

पूछता है सागर: एनजीटी द्वारा चिन्हित अतिक्रमण ना हटाना कोर्ट की अवमानना :अंकलेश्वर दुबे

पूछता है सागर:  एनजीटी द्वारा चिन्हित अतिक्रमण ना हटाना कोर्ट की अवमानना :अंकलेश्वर दुबे


सागर।  आमजन को बीजेपी की केंद्र और राज्य सरकार  की पोल खोलने और विकास यात्रा की हकीकत से अवगत कराने कांग्रेस के   "पूँछता है सागर "  श्रंखला बध्द प्रदर्शन कार्यक्रम के सातवें चरण का आयोजन लाल स्कूल गोपालगंज कांग्रेस पार्षद रोशनी वसीम खान के निवास के आगे संपन्न हुआ।
 पूँछता है सागर कार्यक्रम के आयोजक रमाकांत यादव ने कहा कि नगर निगम सागर सुपात्रों को आवास देने की अपेक्षा भाजपा के सदस्यों को आवास आवंटित कर रहा है। आधार कार्ड को लिंक कराने और समग्र आईडी में नाम जुड़वाना कटवाना अच्छी कमाई का साधन बन चुका है । भाजपा नेताओं ने निजहितैषियों को स्मार्ट सिटी के ठेके दिलाकर पुरानी भारी-भरकम मजबूत लोहे की फेंसिंग बेचकर सस्ती कमजोर फेंसिंग तालाब के चारों तरफ  लगा दी गई।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष अंकलेश्वर दुबे ने कहा की एनजीटी के आदेश के बावजूद तालाब के चारों तरफ का अतिक्रमण हटाए बिना तालाब के अंदर चारों ओर रोड बनाकर अतिक्रमण को और पुख्ता सुरक्षित करना कोर्ट की अवमानना है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता पुरुषोत्तम मुन्ना चौबे ने कहा की बनाओ और तोडो का स्मार्ट नाम ही स्मार्ट सिटी लिमिटेड है सागर के विधायक महापौर सांसद स्मार्ट सिटी के लिए आवंटित राशि के मैनेजर हैं कहां क्या होना है इसमें पूर्ण सहमति है पर निर्माण कार्य पूरी तरह अनियोजित हैं
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए युवा नेता पवन पटेल ने कहा कि धर्म के लिए मंदिर जरूरी है परंतु आम व्यक्ति के जीवन के लिए रोजगार जरूरी है 100 करोड़ रुपए से मंदिर बाद में बन जाता पहले इस राशि से रविदासिया समाज के युवाओं को रोजगार देते तो यह बेरोजगार युवा स्वयं ही कमाकर इससे दुगनी राशि का मंदिर बना लेते।
युवा नेता प्रदीप पांडे ने कहा 35 साल से सागर में भाजपा का ही विधायक सांसद महापौर है इन सब ने मिलकर सागर का ऐसा विनाश किया है कि शिक्षित युवा रोजगार के लिए आगामी काल में परिवार सहित सागर से पलायन को मजबूर हो सकते हैं।
कार्यक्रम को डॉ सी बी तिवारी, सुरेंद्र चौबे, रामगोपाल खटीक लीलाधर सूर्यवंशी भैयन पटेल ,शैलेंद्र तोमर, डॉ हेमकुमारी कुर्मी ,आशीष ज्योतिशी विजय साहू ,राजा सेन अजीम खान वसीम खान मोनू वर्मा और एडवोकेट वीरेंद्र जी ने संबोधित किया।
ये रहे मोजूद
इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी सागर ग्रामीण अध्यक्ष आनंद अहिरवार कार्यक्रम के संयोजक वरिष्ठ कांग्रेस नेता विमल जैन, पूर्व विधायक सुनील जैन डा दिनेश पटेरिया जमना सोनी राहुल चौबे जैद खान सिंटू कटारे मेहजबी अली बिल्ली रजक रंजीता राणा रजिया खान निलोफर चमन अंसारी रजियॉ खान रोशनी वसीम खान श्री दास रैकवार मान सिंह चौधरी महेश अहिरवार ताहिर अली नसीर खान अनिल पुराणी विनोद मारू नीलू दीवान विनोद सोनी एडवोकेट रितेश रोहित चक्रेश रोहित अनिल दक्ष अक्षय राणा गिरधारी सोनी आदि उपस्थित थे।
कार्यक्रम का संचालन प्रवक्ता रवि सोनी ने तथा आभार प्रदर्शन बलराम साहू ने किया कार्यक्रम के अंत में सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता युवा कांग्रेस नेता एहतेशाम हाशमी के निधन पर सभी ने उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर दो मिनट का मौन रख उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।
Share:

साधक की परीक्षा का फल समाधि : बेलाजी में आर्यिका सर्वश्रेष्ठमति माताजी की समाधि पर डोला निकला

साधक की परीक्षा का फल समाधि : 
बेलाजी में आर्यिका सर्वश्रेष्ठमति माताजी की समाधि पर डोला निकला


सागर 11 फरवरी. दिगंबर जैन गणधर तीर्थ क्षेत्र बेलाजी में आर्यिका सर्वश्रेष्ठमति माताजी के समाधिमरण पर आज शनिवार की सुबह डोला निकाला गया. जिसके पश्चात अंतिम संस्कार हुआ. बेलाजी में विराजमान आचार्य श्री सिद्धांत सागर महाराज से दीक्षित आर्यिका सर्वश्रेष्ठमति माताजी की संलेखना दो दिन पूर्व ही शुरू हुई थी. जहाँ पर कल शुक्रवार की रात में उन्होने देह त्याग दी. बालयोगी आचार्य सौभाग्य सागर महाराज के गृहस्थ जीवन की माँ रेखा जैन को आचार्य श्री सिद्धांत सागर महाराज ने बेलाजी में  दीक्षा दी थी। इस अवसर पर आचार्य श्री सिद्धांत सागर महाराज ने कहा कि साधक की परीक्षा का फल समाधि होता है. जिस प्रकार विद्यार्थी सालभर अध्ययन करने के बाद परीक्षा देकर उत्तीर्ण होता है. कचनेर में विराजमान आचार्य श्री सौभाग्य सागर महाराज ने कहा कि समाधि जीवन का सार है, साधु जीवन का सार समाधि है. आर्यिका समता मति माताजी ने भी अपने विचार व्यक्त किए। आर्यिका सर्वश्रेष्ठमति माताजी की अंतिम यात्रा में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने शामिल होकर श्रीफल अर्पण किए. मुखाग्नि गृहस्थ जीवन के पति मुकलेश जैन और पुत्र नवोदित जैन कोरबा ने दी. अंतिम यात्रा में दमोह और आसपास के क्षेत्रों सहित दिल्ली, छत्तीसगढ़ से गुरू भक्त और परिजन शामिल हुए.
Share:

सागर में विकास यात्रा में 86 लाख के भूमिपूजन

सागर में विकास यात्रा में 86 लाख के भूमिपूजन 


सागर दिनांक 11 फ़रवरी 2023.
 विकास यात्रा के दूसरे दिन विकास यात्रा रथ एवं विकास पताका साथ सूबेदार वार्ड, लक्ष्मीपुरा वार्ड एवं पूर्वयाऊ वार्डों की विकास यात्रा का शुभारंभ शीतला माता मंदिर से विधायक श्री शैलेंद्र जैन, महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी, निगम अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार, नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रषेखर शुक्ला, महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी, वार्ड पार्षदों जनप्रतिनिधि एवं कार्यकर्ताओं सहित गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में प्रारंभ हुई।
विकास यात्रा के दौरान तीनों वार्डों में कुल 86 लाख के निर्माण कार्यों का भूमि पूजन किया गया। जिसमें सूबेदार वार्ड में 5 लाख की लागत से बनने वाला सामुदायिक भवन पुरव्याउ वार्ड रानीपुरा में 35 लाख की लागत से बनने वाले मांगलिक भवन, 11 लाख की लागत से बनने वाले व्यायाम शाला निर्माण कार्य के लिये भूमिपूजन एवं पूर्वयाऊ वार्ड में जनता स्कूल के पास 35 लाख की लागत से बनने वाले मांगलिक भवन का भूमि पूजन किया गया। मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत लक्ष्मीपुरा वार्ड में श्रीमती साधना रमेश जैन को संबल योजना के तहत 2 लाख राशि का स्वीकृति पत्र, पूर्वयाऊ वार्ड में संबल योजना के तहत कमल कांत राय को 2 लाख एवं गायत्री देवी को 2 लाख की राशि का स्वीकृति पत्र का लाभ दिया गया। स्वरोजगार योजना के तहत आशीष चैरसिया को ई-रिक्शा हेतु राशि लाभ पत्र प्रदान किया गया। वही यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री जन जनसेवा अभियान के तहत स्वीकृत 34 हितग्राहियों को पात्रता पर्ची देकर हितलाभ दिया गया। 50 हितग्राहियों को पेंशन स्वीकृत कर हितलाभ प्रदान किया गयास यात्रा के दौरान लाडली लक्ष्मी योजना के तहत गोरबी नामदेव, आराध्या सेन, आरना बाल्मीकि, निहारिका और यदिका आदि बालिकाओं को भी लाडली लक्ष्मी योजना का हित लाभ प्रदान किया गया।


विकास यात्रा प्रारम्भ होकर विभिन्न स्थलों में विकासकार्यों का भूमिपूजन करते हुए सूबेदार वार्ड लक्ष्मीपुरा वार्ड से होती हुई गंगा मंदिर पहुंची जहां नगर विधायक श्री शैलेंद्र जैन, महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी, निगम अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार निगमायुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला, महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी सहित पार्षदों ने 35 लाख की लागत से बनने वाले मांगलिक भवन का भूमि पूजन किया। 
  इस अवसर पर विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा की वर्तमान में सागर वासियों के सपनों को हकीकत में बदलने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के नेतृत्व में शहर विकास हेतु पर्याप्त मदद मिल रही है। लगभग 4 सालों से स्मार्ट सिटी के द्वारा ऐसा विकास किया जा रहा है जो पिछले कई सालों में देखने को नहीं मिला है। सुन्दर झील का कार्य पूर्ण होने के बाद राष्ट्रीय स्तर का तालाब हमें मिलेगा। एलीवेटेड कॉरिडोर से गंगामंदिर पूर्वयाऊ के नागरिक भी कम समय में बस स्टेण्ड, तिली अस्पताल, गोपालगंज पहुंच सकेंगे। यहां का व्यवस्थित यातायात के साथ सुंदर नजारा होगा। गरीब परिवारों को अपने मांगलिक कार्य कराने में परेशानी न हो इसलिए हर वार्ड में एक मंगल भवन स्वीकृत कराकर शहर में 48 मंगल भवन के निर्माण कार्य 16 करोड़ 68 लाख की कुल स्वीकृत राशि से किया जा रहा है। उन्होंने कहा अगर सागर को स्मार्ट सिटी का दर्जा नहीं मिलता तो इतनी तेजी से सागर में सड़कों का निर्माण शायद नहीं होता। हम सबको सागर के विकास में सहयोग करना है।
महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ने कहा कि विकास यात्रा के माध्यम से देश विकास की योजनाओं का लाभ जनता तक समय पर और क्षमता के साथ पहुंचाना है ताकि जरूरतमंद व्यक्तियों का कल्याण हो तथा यात्रा के दौरान जो व्यक्ति केन्द्र व राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनायें के लाभ से वंचित रह गये है, उन्हें लाभ दिलाने की कार्यवाही भी की जा रही है ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति षासन की जनकल्याणकारी योजनाओें के लाभ से वंचित ना रहे। 
महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी ने संबोधित करते हुए कहा कि माननीय मुख्यमंत्री महोदय द्वारा पूरे प्रदेश में विकास यात्रा निकाली जा रही हैं और उनके द्वारा प्रदेश के विकास में कहीं कोई कमी नहीं छोड़ी जा रही है इसी कड़ी में हमारा शहर भी विकास की दौड़ में चल रहा है और आज स्वच्छता हो या अन्य सुविधाएं, नागरिकों को मौलिक सुविधाएं उपलब्ध कराने में हमारा नगर निगम भी आगे हैं। माननीय नगरीय विकास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह जी का गृह जिला होने के कारण विकास हेतु राशि की कोई कमी नहीं है। नगर निगम के अधिकारी और हम जनप्रतिनिधि लगातार मंत्रणा कर शहर विकास की नित नई योजनाए तैयार कर सतत कार्य कर रहे है। शहर विकास हेतु सांसद विधायक महापौर और पूरी परिषद द्वारा कंधे से कंधा मिलाकर काम किया जा रहा है ताकि शहर के विकास में कोई कमी ना रहे। सागर से डेरी विस्थापन हेतु मार्च तक कर दिया जाएगा। जिससे आमजन के मवेसियों दवरा घायल होने गोबर आदि से गंदगी जैसी समस्याएं समाप्त होगी और सागर सुरक्षित व साफ स्वच्छ हो सकेगा।इसी प्रकार शहर में छह संजीवनी क्लीनिक का निर्माण किया जा रहा है ताकि नागरिकों को अपने वार्ड में ही स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सके और छोटे-मोटे बीमारी के इलाज हेतु बड़ी अस्पतालों में ना जाना पड़े। इसके लिए माननीय मुख्यमंत्री महोदय द्वारा संजीवनी क्लीनिक खोली जा रही हैं जो संजीवनी बूटी का काम करेंगी।
पुरव्याऊ वार्ड में मंगल भवन निर्माण हेतु जनता स्कूल ट्रस्ट द्वारा भूमि देने पर ट्रस्ट की ओर से श्री जे.एस.सेठ का आभार व्यक्त किया गया वहीं पूर्वी टंकी के नीचे वृक्षारोपण कर गार्डन बनाने व उसे हरा भरा रखने के लिए श्री राकेश चुटेले को धन्यवाद दिया।
 इस विकास यात्रा में नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रषेखर षुक्ला द्वारा नागरिकों की समस्याओं के निराकरण एवं आवेदन लेने के लिये तीन टीमें लगायी गई थी एक टीम विकास यात्रा के आगे थी जो नागरिकों से उनकी समस्याओं के संबंध में चर्चा कर रही थी एवं एक टीम जनप्रतिनिधियों के साथ लगायी गई थी जो विकास यात्रा के दौरान नागरिकांें की जनसमस्याओं को नोट कर रही थी और एक पीछे वाली टीम भी लोगों से समस्याओं के संबंध में लगातार संपर्क में रहती थी कहीं-कहीं जो जो समस्यायें प्राप्त हुई उनका मौके पर ही निराकरण किया गया। इस यात्रा के दौरान सूबेदार वार्ड में स्थित उचित मूल्य की दुकान का निरीक्षण किया गया जिसमें एक महिला हितग्राही ने बताया कि उसे दुकानदार समय पर राषन नहीं देता है, इसी प्रकार की षिकायत पुरव्याउ वार्ड में वार्डवासियों द्वारा की गई जिसपर निगमायुक्त द्वारा मौके पर खाद्य विभाग को दुकान की जांच करने एवं जांच में दोशी पााये जाने पर दुकान संचालक के विरूद्व आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिये। विकास यात्रा के दौरान षासकीय कार्यालय वाबडी, स्कूल, आॅगनबाड़ी भवन आदि का भी निरीक्षण किया जा रहा है। 
इस अवसर पर सुश्री मेघा दुवे, याकृति जड़िया, रूबी पटैल, पूर्व पार्शद श्री नरेष यादव, ष्याम तिवारी, जगन्नाथ गुरैया, श्रीमति आषारानी जैन, नेवी जैन, यष अग्रवाल, भरत माते, विक्रम सोनी, मनीश चैबे, रीतेष मिश्रा, प्रतिभा चैबे, रीतेष तिवारी सहित अन्य भाजपा पदाधिकारी तथा बडी संख्या में नागरिकगण उपस्थित थे। 

Share:

SAGAR : रिश्वतखोर पटवारी और उसके साथी को सजा▪️मकान का नामांतरण कराने के एवज में ली थी रिश्वत

SAGAR : रिश्वतखोर पटवारी  और उसके साथी को  सजा
▪️मकान का नामांतरण कराने के एवज में ली थी रिश्वत

 
सागर । न्यायालय-विषेष न्यायाधीष भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, सागर श्री आलोक मिश्रा की न्यायालय ने मकान के नामांतरण के एवज् में रिष्वत लेने वाले आरोपी पटवारी अषोक अहिरवार को दोषी करार देते हुये भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम,1988 की धारा-7 के तहत 03 वर्ष का सश्रम कारावास व 2,000/- रू. अर्थदण्ड एवं धारा-13(1)(डी) सपठित धारा 13(2) के तहत 04 वर्ष का सश्रम कारावास व 3,000/- रू. अर्थदण्ड एवं सह-आरोपी नारायण पटैल को भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम,1988 की धारा-12 के तहत 03 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 2,000/- रूपये अर्थदण्ड की सजा से दंडित किया है उक्त मामले की पैरवी श्री श्याम नेमा, सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी ने की ।

घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि दिनांक 25.05.2017 को आवेदक गोविंद प्रसाद लोधी ने पुलिस अधीक्षक, लोकायुक्त कार्यालय सागर को एक लिखित शिकायत/आवेदन दिया कि उसकी मां राधारानी ने ग्राम तिगाौड़ा में ही तारा बाई जैन से पुराना मकान खरीदा था, जिसका नामांतरण कराने हेतु वह, अभियुक्त अशोक अहिरवार तत्कालीन पटवारी के पास गया, तो उसने नामांतरण के ऐवज में 2,000/-रु. की मांग की, आवेदक की मां राधारानी ने रिश्वत राशि देने से मना किया व लोकायुक्त कार्यालय में शिकायत हेतु लिखित सहमति दी, वह अभियुक्त को रिश्वत नहीं देना चाहती, बल्कि रंगे हाथों पकड़वाना चाहती है, अतः कार्यवाही किये जाने का निवेदन किया। आवेदन के साथ सहमति पत्र भी संलग्न किया गया । आवेदन में वर्णित तथ्यों के सत्यापन हेतु एक डिजीटल वाॅयस रिकाॅर्डर दिया गया इसके संचालन का तरीका बताया गया, अभियुक्त से रिश्वत मांग वार्ता रिकाॅर्ड करने हेतु निर्देशित किया तत्पश्चात् आवेदक द्वारा माॅगवार्ता रिकार्ड की गई एवं तकनीकि कार्यवाहियाॅ की गई एवं टेªप कार्यवाही आयोजित की गई नियत दिनाॅक को आवेदक द्वारा अभियुक्त को राषि दी गई व आवेदक का इषारा मिलने पर टेªप दल के सदस्य मौके पर पहुॅचे और । निरीक्षक विजय सिंह परस्ते ने अपना व टेªपदल का परिचय देकर अभियुक्तगण का परिचय प्राप्त करने के उपरांत, अभियुक्तगण से रिश्वत राशि के संबंध में पूछे जाने पर बताया गया कि सह-अभियुक्त नारायण पटैल ने अभियुक्त अशोक के कहने पर आवेदक गोविंद से लेकर रिश्वत राशि अपनी पहनी हुई शर्ट की बायीं जेब में रख ली है, तब मौके पर कार्यवाही प्रारम्भ की गई व प्रकरण में अन्य विधिवत कार्यवाहियाॅ की गई। विवेचना के दौरान साक्षियों के कथन लेख किये गये, घटना स्थल का नक्षा मौका तैयार किया गया अन्य महत्वपूर्ण साक्ष्य एकत्रित कर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 की धारा-7 एवं धारा-13(1)(डी) सपठित धारा 13(2) का अपराध आरोपी के विरूद्ध दर्ज करते हुये विवेचना उपरांत चालान न्यायालय में पेष किया। विचारण के दौरान अभियोजन द्वारा अभियोजन साक्षियों एवं संबंधित दस्तावेजों को प्रमाणित किया गया, अभियोजन ने अपना मामला संदेह से परे प्रमाणित किया । जहाॅ विचारण उपरांत न्यायालय-विषेष न्यायाधीष भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, सागर श्री आलोक मिश्रा की न्यायालय ने आरोपी को दोषी करार देते हुये उपरोक्त सजा से दंडित किया है ।
                                                                                        
Share:

SAGAR: एक ही समुदाय के दो पक्षों में खूनी संघर्ष , एक दर्जन घायल

SAGAR: एक ही समुदाय के दो पक्षों में खूनी  संघर्ष , एक दर्जन घायल

सागर 11फरवरी,2023. सगर जिले के देवरी थाना अंतर्गत शनिवार की सुबह पुराने विवाद को लेकर दो पक्षों में खूनी संघर्ष हो गया। जिसमें दर्जन भर लोग घायल हुए हैं। जहां गंभीर घायलों को जिला चिकित्सालय रिफर किया गया है।

जानकारी के अनुसार पुराने विवाद को लेकर ग्राम पंचायत सिंगपुर के कंकन टोला निवासी ग्वालिया समुदाय के दो पक्षों में विवाद हो गया। जिसमें दोनों पक्षों में कुल्हाड़ी एवं धारदार हथियार चलें जहा घटना की जानकारी देवरी थाने में दी गई। जहां घटनास्थल पर देवरी थाने का पुलिबल घटनास्थल पर पहुचा ।घटना में घायल व्यक्तियों को एंबुलेंस,डायल हंड्रेड एवं थाना देवरी के वाहन से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया। 

एक दिन पहले भी हुआ था विवाद

घटना में घायल व्यक्तियों ने बताया कि एक दिन पहले भी विवाद हुआ था जिसकी शिकायत देवरी थाने में की गई थी। जहां शनिवार की सुबह पुलिस को ग्राम जाना था। परंतु उसके पहले फिर से विवाद हो गया। जहां एक पक्ष के पांच लोग एवं दूसरे पक्ष के 6 लोग घायल हुएं हैं। घायलों को हाथ पैर सहित सिर में गंभीर चोटें है।जिसमें महिलाएं भी शामिल हैं। वहीं घटना की गंभीरता को देखते हुए देवरी थाना प्रभारी दोबारा घटनास्थल पर पहुंची है। घटना में गंभीर घायल घायल चार व्यक्तियों को जिला अस्पताल रिफर किया गया है। 

वहीं  एसडीओपी पूजा शर्मा के अनुसार  दोनो पक्ष एक ही समुदाय के है।  पीड़ित व्यक्तियों की शिकायत पर मामला दर्ज किया जा रहा है। 
Share:

मंत्री गोपाल भार्गव की विकास यात्रा: रथ पर सवार होकर निकले ▪️बोले : कांग्रेसी आए तो पूछना कितने में बिकोगे


मंत्री गोपाल भार्गव की विकास यात्रा: रथ पर सवार होकर निकले 

▪️बोले : कांग्रेसी आए तो पूछना कितने में बिकोगे


सागर,11 फरवरी ,2023.  मध्यप्रदेश में  विकास यात्राये निकाल रही है। इसमें कई दिलचस्प नजारे देखने मिल रहे है। कई जगह नेताओं के सामने जनता का गुस्सा दिख रहा है।तो कही पर नाच गाना मंच पर हो रहे है। एक तस्वीर सागर जिले के शाहपुर में विकास यात्रा में देखने मिली। यहां कद्दावर मंत्री गोपाल भार्गव घोड़ाबग्घी नुमा रथ पर बैठकर बाजे गाजे के साथ जयकारा का नारा लगाते निकले।  स्थानीय जनता ने मंत्री को रथ पर बैठाकर निकाला और कार्यक्रम स्थल तक ले गए।

मंत्री की विकास रथयात्रा




सागर जिले के रहली विधानसभा क्षेत्र के शाहपुर में पीडब्ल्यूडी मंत्री गोपाल भार्गव का जुदा अंदाज दिखा। वे रथ पर बैठकर निकले। इस दौरान वे लोगों के घरों तक नहीं पहुंचकर सीधे निकल गए। उन्होंने 4.16 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन किया। शाहपुर में शासकीय महाविद्यालय शुरू करने और रेलवे ओवर ब्रिज बनाने की घोषणा की। मंत्री भार्गव ने कहा लोग रथ पर बैठने की जिद कर रहे थे। इसलिए बैठना पड़ा।


कांग्रेसी आए तो पूछना कितने में बिकोगे, नोट लेकर इधर उधर हो जाते है...

 विकास यात्रा में मंत्री ने कांग्रेसियों पर तंज कसा कि कांग्रेसी यदि यहां आएं तो उनसे पूछना कि भैया तुम तो जा बताओ कि तुम कितने में बिक हो और हमें कितने दे हो? कांग्रेसी ऐसे ही हैं। कार्यकर्ता झंडा उठाने में लगा रहता है, वे गड्‌डी जेब में रखते और सूटकेस भरकर इधर से उधर और उधर से इधर हो जाते हैं।


मंत्री भार्गव ने मंच से कहा कि इतिहास गवाह है, हम विपक्ष में रहे। धरना प्रदर्शन किया। लाठी और गोली खाई, लेकिन हमने कभी अपना धर्म, ईमान और पार्टी को नहीं छोड़ा। ये सब (कांग्रेसी) नौटंकीबाज हैं। नाटक मंडली है पूरी। आगामी चुनाव में 10 से 11 के ऊपर नहीं जाएंगे। दहाई का अंक नहीं छू पाएंगे।

यहा बता दे कि मंत्री गोपाल भार्गव एमपी के सबसे सीनियर विधायक और मंत्री है।  सागर की रहली विधानसभा सीट से लगातार 8वीं बार के विधायक हैं। वे शुक्रवार को अपनी विधानसभा में निकाली जा रही विकास यात्रा में पहुंचे थे। शाहपुर में विकास यात्रा के दौरान उन्होंने विकास कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास भी किया। इस दौरान उन्होंने मंच से ये बयान दिए। 


इनका हुआ लोकार्पण भूमिपूजन

गोपाल भार्गव ने 116 लाख रुपए की लागत से शाहपुर से भदभदो बड़ी खेरमाई मार्ग, 60 लाख से शाहपुर के विभिन्न वार्डों में सीसी सड़क, 17 लाख से  वार्ड 13 में मुख्य मार्ग से सपेरा बस्ती तक  सीसी सड़क,30 लाख रुपए शाहपुर के वार्ड 6 एवं वार्ड 5 में सीसी सड़क और नाली निर्माण, 50 लाख से नगर परिषद शाहपुर भवन के उन्नयन नवीनीकरण कार्य, 91 लाख की लागत से शाहपुर में पार्क का निर्माण, 50 लाख से सामुदायिक भवन के निर्माण कार्यों, सहित अन्य  विकास कार्यों से उपस्थित जन समूह को अवगत कराया।


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________



Share:

Khelo India: मलखंभ में मप्र को 2 स्वर्ण 2 रजत पदक मिले, टेनिस में सिल्वर

Khelo India: मलखंभ में मप्र को 2 स्वर्ण 2 रजत पदक मिले, टेनिस में सिल्वर

भोपाल। खेलो इंडिया यूथ गेम्स में शुक्रवार को मध्यप्रदेश के बेटे और बेटियों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कई पदक अपने नाम किए। मलखंभ में जहाँ मेजबान खिलाड़ियों को दो स्वर्ण और दो रजत मिले, वहीं टेनिस में भी एक रजत पदक आया। भारोत्तोलन में मणिपुर की मार्टिना देवी ने कीर्तिमानों की झड़ी लगाते हुए सोना जीता। फुटबाल का सोना केरल ने कर्नाटक को 2-0 से हरा कर जीता।

सबसे पहले बात महाकाल की नगरी उज्जैन में मलखंभ में लड़कियों के रोप इवेंट में मध्यप्रदेश की सिद्धि गुप्ता ने पहला स्थान हासिल किया। साथ ही मध्यप्रदेश की ही पायल मंडवालिया ने रजत पदक जीता। समीक्षा सुराड़कर (महाराष्ट्र) को कांस्य पदक मिला। लड़कों के हेंगिंग इवेंट में मध्यप्रदेश के कुंदन सिंह कछावा ने पहला और महाराष्ट्र के रणवीर मोहिते ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। महाराष्ट्र के ही शार्दूल ऋषिकेश को कांस्य पदक मिला। लड़कों के पोल इवेंट में राकेश वेरदा (छत्तीसगढ़) ने स्वर्ण और यतिन कोरी (मध्यप्रदेश) ने रजत पदक जीता। मोनू नेताम (छत्तीसगढ़) को कांस्य पदक मिला।

 इंदौर के बास्केटबाल एरेना में भारोत्तोलन इवेंट्स के अंतिम दिन लड़कियों के मुकाबलों में 81 किग्रा वर्ग में श्री लक्ष्मी (आंध्र प्रदेश) (स्नेच- 86 किग्रा, क्लीन एंड जर्क - 105 किग्रा, कुल-191 किग्रा) ने सोना जबकि आरपी कीर्तन (तमिलनाडु) (स्नेच- 76 किग्रा, क्लीन एंड जर्क-96 किग्रा, कुल -172 किग्रा) ने रजत जीता। अमृता पी. सुनील (केरल) (स्नेच- 76 किग्रा, क्लीन एंड जर्क - 95 किग्रा, कुल -171 किग्रा) को कांस्य मिला।


 इसी तरह +81 किग्रा में एम. मार्टिना देवी (मणिपुर) (स्नेच - 88 किग्रा (एनआर), क्लीन एंड जर्क -111 किग्रा (एनआर) कुल -199 किग्रा (एनआर) ने कई रिकार्ड के साथ सोना जीता। के. ओविया (तमिलनाडु) (स्नेच-78 किग्रा, क्लीन एंड जर्क -96 किग्रा, कुल-174 किग्रा) दूसरे और अभिसिक्ता कडुलुरी (ओडिशा) (स्नेच- 72 किग्रा, क्लीन एंड जर्क -93 किग्रा,कुल-165 किग्रा) तीसरे स्थान पर रही।

 लड़कों के वर्ग में 102 किग्रा में अक्षत शर्मा (दिल्ली) (स्नेच- 123 किग्रा, क्लीन एंड जर्क - 151 किग्रा, कुल - 274 किग्रा) पहले स्थान पर रहे जबकि प्रशांत कुमार कैली (पंजाब), स्नेच-119 किग्रा, क्लीन एंड जर्क -152 किग्रा, कुल- 271 किग्रा) ने दूसरा और गोल्डी (हिमाचल प्रदेश) (स्नेच- 122 किग्रा, क्लीन एंड जर्क -148 किग्रा, कुल- 270 किग्रा) ने तीसरा स्थान हासिल किया।

 इसी तरह +102 किग्रा में परमवीर सिंह (चंडीगढ़) ने (स्नेच- 140 किग्रा, क्लीन एंड जर्क - 171 किग्रा (एनआर), कुल - 311 किग्रा) के साथ पहला और केशव बिस्सा (राजस्थान) (स्नेच- 129 किग्रा,, क्लीन एंड जर्क -160 किग्रा, कुल - 289 किग्रा) ने दूसरा स्थान हासिल किया। नवजोत सिंह लाल (छत्तीसगढ़) (स्नेच- 120 किग्रा, क्लीन एंड जर्क - 160 किग्रा, कुल - 280 किग्रा) तीसरे स्थान पर रहे।

 एमिरेल्ड इंटरनेशनल स्कूल में लड़कों के फुटबाल फाइनल में केरल ने कर्नाटक को 2-0 से हराया। केरल के लिए सीराज सीपी ने 31वें और किरण के. ने 43वें मिनट में गोल किए।

 परिणाम-मलखंभ

 लड़कियों का रोप इवेंट- 1. सिद्धि गुप्ता (मध्यप्रदेश), 2. पायल मंडवालिया (मध्यप्रदेश), 3. समीक्षा सुराडकर (महाराष्ट्र)

 लड़कों का हेंगिंग इवेंट-1. कुंदन सिंह कछावा (मध्यप्रदेश), 2. रणवीर मोहिते (महाराष्ट्र), 3. शार्दूल ऋषिकेश (महाराष्ट्र)

 लड़कों का पोल इवेंट-1. राकेश वेरदा (छत्तीसगढ़), 2. यतिन कोरी (मध्यप्रदेश), 3. मोनू नेताम (छतीसगढ़)

लड़कियों के भारोत्तोलन मुकाबले

 81 किग्रा- 1. श्री लक्ष्मी (आंध्र प्रदेश) (स्नेच- 86 किग्रा, क्लीन एंड जर्क - 105 किग्रा, कुल - 191 किग्रा), 2. आरपी कीर्तन (तमिलनाडु) (स्नेच- 76 किग्रा, क्लीन एंड जर्क - 96 किग्रा, कुल - 172 किग्रा), 3. अमृता पी. सुनील (केरल) (स्नेच- 76 किग्रा, क्लीन एंड जर्क - 95 किग्रा, कुल - 171 किग्रा)

 +81 किग्रा- 1. एम. मार्टिना देवी (मणिपुर) (स्नेच - 88 किग्रा (एनआर), क्लीन एंड जर्क - 111 किग्रा (एनआर) कुल - 199 किग्रा (एनआर), 2. के. ओविया (तमिलनाडु) (स्नेच- 78 किग्रा, क्लीन एंड जर्क - 96 किग्रा, कुल - 174 किग्रा), 3 अभिसिक्ता कडुलुरी (ओडिशा) (स्नेच- 72 किग्रा, क्लीन एंड जर्क - 93 किग्रा,कुल-165 किग्रा)

लड़कों के मुकाबले

102 किग्रा- 1. अक्षत शर्मा (दिल्ली) (स्नेच- 123 किग्रा, क्लीन एंड जर्क - 151 किग्रा, कुल - 274 किग्रा), 2. प्रशांत कुमार कैली (पंजाब), स्नेच- 119 किग्रा, क्लीन एंड जर्क - 152 किग्रा, कुल - 271 किग्रा). 3. गोल्डी (हिमाचल प्रदेश) (स्नेच- 122 किग्रा, क्लीन एंड जर्क - 148 किग्रा, कुल - 270 किग्रा)

+102 किग्रा-1. परमवीर सिंह (चंडीगढ़) (स्नेच- 140 किग्रा, क्लीन एंड जर्क - 171 किग्रा (एनआर), कुल - 311 किग्रा), 2 केशव बिस्सा (राजस्थान) (स्नेच- 129 किग्रा,, क्लीन एंड जर्क -160 किग्रा, कुल - 289 किग्रा), 3. नवजोत सिंह लाल (छत्तीसगढ़) (स्नेच- 120 किग्रा, क्लीन एंड जर्क - 160 किग्रा, कुल - 280 किग्रा)

 टेनिस


 पुरुष फाइनल- आर्यन शाह (गुजरात) ने दक्ष प्रसाद (मध्यप्रदेश) को 6-3, 7-5 से हराया।

 महिला फाइनल- सुहिर्था मुरारी (कर्नाटक) ने तेजस्वी डबास (दिल्ली) को 6-3, 6-2 से हराया।

 फुटबाल - पुरुष फाइनल - केरल ने कर्नाटक को 2-0 से हराया।
Share:

खेलो इंडिया: हॉकी में पुरुष वर्ग में मेजबान मध्यप्रदेश और महिला वर्ग में झारखंड चैंपियन

खेलो इंडिया: हॉकी में पुरुष वर्ग में मेजबान मध्यप्रदेश और महिला वर्ग में झारखंड चैंपियन


ग्वालियर। मध्य प्रदेश की मेजबानी में चल रहे खेलो इंडिया यूथ गेम्स में पुरुष हॉकी स्पर्धा में मध्यप्रदेश और महिला वर्ग में झारखंड   की टीम चैंपियन रही. कंपू स्थित खेल परिसर में खेले गए पुरुष हॉकी प्रतियोगिता के खिताबी मुकाबले में मध्यप्रदेश ने उड़ीसा को 3-2 से   को से हराकर स्वर्ण पदक जीता तो वहीं महिला वर्ग के रोमांचक फाइनल मैच में झारखंड  ने पेनल्टी शूटआउट में मेजबान मध्यप्रदेश  को 5-4 से हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया. दोनों टीमें निर्धारित समय में 1-1 से बराबरी पर रहीं. 


पुरुष वर्ग के लिए तीसरे स्थान के लिए खेले गए मैच में पंजाब ने झारखंड को 2-0 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता.। महिला वर्ग में हरियाणा ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. उसने  उड़ीसा को 1-0 से शिकस्त देकर तीसरा स्थान हासिल किया.
Share:

सागर केंद्रीय जेल में पाँच दिवसीय राम कथा का हुआ समापन

सागर केंद्रीय जेल में पाँच दिवसीय राम कथा का हुआ समापन

सागर।  सागर  केंद्रीय जेल में अयोध्या से पधारी परम पूज्य देवी राज राजेश्वरी जी की अमृतमयी वाणी से पांच दिवसीय राम कथा का समापन हुआ।
 कैदियों को अध्यात्म से जोड़ने के लिए प्रधान जिला न्यायाधीश के मार्गदर्शन में केंद्रीय जेल अधीक्षक श्री दिनेश नागवारे जी एवं केंद्रीय जेल के समस्त स्टाफ द्वारा पांच दिवसीय श्री राम कथा का आयोजन जेल परिसर में किया गया था। जिसका शुक्रवार को समापन हुआ।
 श्री राम कथा के अंतिम दिन प्रधान जिला न्यायाधीश श्री अरुण कुमार सिंह, जिला कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष मोनी केसरवानी,जिला न्यायाधीश मनीष कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक गौर अतिथि के रूप में शामिल हुए। 

श्री राम कथा को सुनाते हुए देवी श्री राज राजेश्वरी जी द्वारा फूलों की होली खिलाई गई उपस्थित सभी अतिथियों ने सभी जेल कैदियों पर पुष्प वर्षा की। देवी श्री राज राजेश्वरी जी के ब्रज की होली और बुंदेलखंड की होली जैसे भजनों पर सभी जेल बंदी ने जमकर नृत्य किया।

देवी राजराजेश्वरी जी ने राम के चरित्र का वर्णन करते हुए कहा कि प्रभु राम के नाम मात्र से रावण जैसे अत्याचारी का अंत हो जाता है और अंदर के सारे क्लेश पाप और कुविचार समाप्त हो जाते हैं। मन के रावण का अंत करें, स्वत: प्रभु राम की भक्ति मिल जाएगी। अन्याय पर न्याय की जीत के लिए प्रभु श्री राम ने विकट समुद्र को पार कर यह साबित कर दिया कि अन्याय और अत्याचार का हर समय विरोध करना ही मनुष्य का नैतिक कर्तव्य है।

इस अवसर पर प्रधान जिला न्यायाधीश श्री अरुण कुमार सिंह ने कहा  कि समस्त सांसारिक दु:खों से मुक्ति मिलती हैं। जो व्यक्ति जितनी बार राम कथा का श्रवण करेगा उसे उतना ही लाभ प्राप्त होगा।

इस अवसर पर उपस्थित कांग्रेश कार्यकारी जिलाध्यक्ष श्री मोनी केसरवानी ने कहा कि राम कथा से पूरा वातावरण शुद्ध होता है। रामकथा को केवल सुनना नहीं बल्कि उससे मिलने वाली सीख को स्वीकार भी करना चाहिए। भगवान राम जैसा चरित्र इस संसार में पैदा नहीं हुआ। वह परम उदार, दयालु और मार्ग दर्शक हैं। भगवान राम का नाम उनसे बड़ा है उनके नाम में इतनी शक्ति है कि अगर सच्ची भक्ति और निष्ठा से पत्थर पर लिखने से पानी तैरने लगता है। 

इस अवसर पर कथा के आयोजक केंद्रीय जेल अधीक्षक श्री दिनेश नागवारे जी ने कहा कि आज कथा के समापन के अवसर पर मैं आप सभी कैदियों से कहना चाहता हूं कि वह अब तक जो कथा में आपने सुना है उसको अपने जीवन में उतारे और नई शुरुआत करें साथ ही उन्होंने सभी बंधुओं से तंबाकू छोड़ने की अपील की। और भगवान राम की तरह अपना जीवन जिए और उनके आदर्शों का पालन करें। साथ ही में हमारे प्रधान जिला न्यायाधीश श्री अरुण कुमार सिंह जी का धन्यवाद देता हूं जो उन्होंने हमें मार्गदर्शन दिया और साथ ही केंद्रीय जेल की समस्त स्टाफ को धन्यवाद देता हूं क्योंकि आप सभी के सहयोग से यह राम कथा पूर्ण हो पाई।

इस अवसर पर डॉ  शाक्य  श्वेता अखिलेश केशरवानी, कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक गौर अनिल जैन सहित अन्य अतिथिगण एवं जेल बन्दी उपस्थित रहे।
Share:

Archive