तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

कैसा रहेगा नया साल 2023 : जाने:सिंह , कन्या, तुला और वृश्चिक राशि का वार्षिक राशिफल▪️ज्योतिषाचार्य अनिल पांडे

कैसा रहेगा नया साल 2023 : जाने:
सिंह , कन्या, तुला और वृश्चिक राशि का वार्षिक राशिफल

▪️ज्योतिषाचार्य अनिल पांडे



नया साल 2023 केसा रहेगा राशियों पर : पढ़े :सिंह , कन्या, तुला और वृश्चिक राशि का सालाना भविष्यफल

शुरू की चार राशियों  मेष, वृष,मिथुन और कर्क राशि का वार्षिक राशिफल पिछले अंक में दिया गया था।


सिंह राशि के जातकों का वर्ष 2023 का वार्षिक राशिफल ।


सिंह राशि राशि चक्र की पांचवी राशि है। सिंह का अर्थ होता है शेर  । अंग्रेजी में इसे लिओ (Leo) कहते हैं । इस राशि का प्रसार  120 अंश से 150 तक है । मघा नक्षत्र के चारों चरण , पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र के चारों चरण तथा उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र का प्रथम चरण मिलकर सिंह राशि का निर्माण करते हैं । इस राशि का स्वामी सूर्य है ।  इसका स्वभाव स्थिर स्वभाव है । सिंह राशि की प्रकृति क्रूर है । इस राशि का तत्व अग्नि है ,गुण तमोगुणी  है जाति क्षत्रिय है । यह दिन में बलि होती है । यह पूर्व दिशा की स्वामी है ।  यह राशि पित्त प्रकृति की है।शरीर में उदर ,पीठ और रीढ पर होने वाले सभी क्रियाओं का असर इसी राशि से देखा जाता है। यह एक शुष्क राशि है । इस राशि के लोग उदार स्वभाव के एवं स्वतंत्रता प्रिय होते हैं । इस राशि के जातक क्षमाशील , कार्य में समर्थ , मद्य मांस को पसंद करने वाले ,देश में भ्रमण करने वाले, शीत से भयभीत ,अच्छे मित्रों वाले ,विनय शील, शीघ्र कार्य करने वाले ,माता-पिता को प्रिय ,व्यसनी और संसार में प्रख्यात होते हैं ।  इस राशि वालों के लिए शनि बाधक ग्रह होता है । कुंभ राशि बाधक राशि होती है और मंगल इनके लिए शुभ ग्रह होते हैं।

वर्ष के प्रारंभ में गुरु मीन राशि में रहेंगे । 20 अप्रैल  2023 से मेष राशि में गोचर करेंगे । 16 सितंबर 2023 से गुरु मेष राशि में वक्री होंगे तथा 23 दिसंबर से मार्गी हो जाएंगे । इसी प्रकार शनि वर्ष के प्रारंभ में मकर राशि में रहेंगे तथा 20 फरवरी को कुंभ राशि  में प्रवेश करेंगे । 19 जून से शनि कुंभ राशि में वक्री होंगे  । 24 अक्टूबर से शनि कुंभ राशि में मार्गी हो जाएंगे । राहु वर्ष के प्रारंभ में मेष राशि में रहेंगे । दिनांक 28 अक्टूबर 2023 को राहु वक्री चाल चलते हुए मीन राशि में प्रवेश करेंगे तथा पूरे वर्ष भर मीन राशि में ही रहेंगे।
अन्य ग्रह जैसे सूर्य मंगल शुक्र आदि महीने के अनुसार बदलते रहेंगे।
__________________

ब्लू लाइन क्लिक करे


__________________

सिंह राशि के जातकों के लिए यह वर्ष मिलाजुला प्रभाव लेकर आएगा । जैसे वर्ष के प्रारंभ में गुप्त शत्रु बनेंगे परंतु मार्च के महीने से गुप्त शत्रु समाप्त हो जाएंगे।

धन-संपत्ति-
स्पर्श आपके पास धन आने का योग कम है । जून तथा जुलाई के महीने में और सितंबर तथा अक्टूबर के महीने में धन आएगा ।अप्रैल 2023 तक  आप के खर्चे में बहुत वृद्धि होगी । हो सकता है कि घर में कोई वैवाहिक कार्यक्रम हो जाए या आप मकान जमीन से  आदि खरीदें। हम सभी जानते हैं वैवाहिक कार्यक्रम में जब मकान बनाने में  काफी खर्च होता है । 
उपाय-आपको चाहिए क्या आप मंगल की शांति हेतु उपाय करवाएं

कैरियर-
अप्रैल के बाद आपके ट्रांसफर का योग बन सकता है या संभव है कि आपका प्रमोशन भी हो। अप्रैल मई और जून के महीने में कार्यालय में आपकी तूती बोलेगी ।  
उपाय-आपको चाहिए कि आप मई और जून के महीने में शुक्रवार का व्रत करें और मंदिर में जा कर पूजा अर्चना करें तथा सफेद वस्त्र का दान दें।

भाग्य-
वर्ष के प्रारंभिक दिनों में आपका भाग्य सामान्य रहेगा । परंतु सितंबर के महीने से भाग्य से मदद मिलने कमी आ सकती है । नवंबर और दिसंबर के महीने में आपके भाग्य में सुधार होगा।  भाग्य की इस कमी की पूर्ति आप अपने परिश्रम से कर सकते हैं।
उपाय -आपको वर्ष में दो बार राहु और केतु के शांति का उपाय करवाना चाहिए।

परिवार-
पारिवारिक दृष्टिकोण से यह वर्ष आपके लिए अच्छा है । आपको समय-समय पर पिताजी का स्नेह मिलेगा और माता जी का आशीर्वाद प्राप्त होगा। भाई बहनों के साथ कोई विशेष अच्छे संबंध नहीं रहेंगे । अप्रैल से सितंबर तक आपको संतान की मदद मिलेगी । 16 सितंबर से लेकर 23 दिसंबर तक संतान से आपकी आपको मदद मिलना कम हो जाएगा । यह भी संभव है किइस अवधि में आपकी संतान किसी परेशानी में फस जाए।
उपाय-कुंडली का शोधन करवा कर आपको पुखराज धारण करना चाहिए।

स्वास्थ्य-
वर्ष 2023 में आपका स्वास्थ्य पहले से अच्छा रहेगा आपके जीवनसाथी को कष्ट हो सकता है । आपको और आपके जीवन साथी को कमर और गर्दन में इस वर्ष दर्द की संभावना है । अगर आपके जीवनसाथी स्प्लेंडलाइटिस बीमारी से ग्रस्त हैं तो इस वर्ष आपको अपने जीवनसाथी के प्रति सतर्क रहने की आवश्यकता है। आपका स्वास्थ्य 20/4 /2023 से उत्तम हो जाएगा जोकि 16 सितंबर 2023 तक उत्तम रहेगा 16 सितंबर 2023 से स्वास्थ्य में थोड़ी गिरावट
उपाय-शनिवार के दिन शनि मंदिर में जाकर पूजन करें।

व्यापार-
व्यापार में इस वर्ष उन्नति का योग है । व्यापार में आप के खर्चे बढ़ेंगे । अक्टूबर महीने के बाद भाग्य से मदद लेने का प्रयास ना करें । जून जुलाई और सितंबर अक्टूबर में आपके पास धन की आवक बढ़ेगी । व्यापार में उस समय तेजी से उन्नति होगी।  जून , जुलाई अगस्त  सितंबर और अक्टूबर के महीने में पार्टनर से आपका वाद विवाद हो सकता है । सावधान रहें।
उपाय-गणेश चतुर्थी का पूरे वर्ष भर पाठ करें।

विवाह-
अविवाहित जातकों के लिए जनवरी और फरवरी  के बीच में विवाह के अच्छे प्रस्ताव आएंगे । अक्टूबर से दिसंबर के बीच में  भी अच्छे प्रस्ताव आने की उम्मीद है । अगर आपके दशा और अंतर्दशा ठीक है तो विवाह तय भी हो जाएगा । विश्वोन्तरी  दशा अगर ठीक नहीं है अर्थात दशा और अंतर्दशा ठीक नहीं है तो किसी अच्छे विद्वान ब्राह्मण से बात कर आवश्यक उपाय करें। 
उपाय-घर की बनी पहली रोटी गौ माता को खिलाएं।

मकान-
मकान वाहन और जमीन आदि खरीदने के लिए यह वर्ष आपके लिए अति उत्तम है । वाहन खरीदने की भी संभावना अधिक है।  मकान और जमीन खरीदने की संभावना पूरे वर्ष भर है परंतु इसके लिए आपकी इच्छा शक्ति भी आवश्यक है।
उपाय-आपको मंगलवार का व्रत करना चाहिए और मंगलवार को ही हनुमान जी के मंदिर में जाकर हनुमान जी की पूजा करना चाहिए।

वार्षिक उपाय-ऊपर हर विषय पर अलग-अलग उपाय दिए गए हैं । ये उपाय केवल उस विषय विशेष के लिए ही हैं । जैसे कि अगर आप मकान खरीदना चाहते हैं और मकान खरीदने का कार्य नहीं कर पा रहे हैं तो आपको मंगलवार का व्रत रखना चाहिए
अपने संपूर्ण कष्टों के निवारण के लिए आपको चाहिए कि आप किसी विद्वान ब्राह्मण से हर एकादशी और पूर्णमासी को गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ करवाएं। 
मां शारदा से मेरी प्रार्थना है आप सभी स्वास्थ्य सुखी और संपन्न रहें ।
जय मां शारदा।

_________

_______

कन्या राशि के जातकों का वर्ष 2023 का वार्षिक राशिफल 

कन्या राशि राशि चक्र की छठी राशि है। कन्या का अर्थ होता है अविवाहित बालिका ।  इसे अंग्रेजी में (Virgo) कहते हैं ।  यह 150 से 180 अंश तक रहती है । उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र के अंतिम तीन चरण , हस्त नक्षत्र के चारों चरण तथा चित्रा नक्षत्र के  प्रथम दो चरण मिलकर कन्या राशि का निर्माण करते हैं । इस राशि का स्वामी बुध है । इसका स्वभाव द्वि स्वभाव है । कन्या राशि की प्रकृति सोम्य है । इस राशि का तत्व पृथ्वी है ,गुण तमोगुणी  है जाति वैश्य है । यह दिन में बलि होती है । यह दक्षिण दिशा की स्वामी है ।  यह राशि त्रिधातु प्रकृति की है।शरीर में कमर , पेट और लीवर पर होने वाले सभी क्रियाओं का असर इसी राशि से देखा जाता है। यह एक शुष्क राशि है । इस राशि के लोग उन्नति करने वाले और स्वाभिमानी होते हैं । इस राशि के जातक विलासी सज्जनों को प्रिय, सुंदर ,धर्म से परिपूर्ण , दानी  ,निपुण कवि , वैदिक मार्ग के अनुगामी ,सभी लोगों को प्रिय , नाटक नृत्य और गीत की धुन में आसक्त और प्रवासी होते हैं।   इस राशि वालों के लिए मंगल बाधक ग्रह होता है । वृश्चिक राशि बाधक राशि होती है और शुक्र इनके लिए शुभ ग्रह होते हैं।

वर्ष के प्रारंभ में गुरु मीन राशि में रहेंगे । 20 अप्रैल  2023 से मेष राशि में गोचर करेंगे । 16 सितंबर 2023 से गुरु मेष राशि में वक्री होंगे तथा 23 दिसंबर से मार्गी हो जाएंगे । इसी प्रकार शनि वर्ष के प्रारंभ में मकर राशि में रहेंगे तथा 20 फरवरी को कुंभ राशि  में प्रवेश करेंगे । 19 जून से शनि कुंभ राशि में वक्री होंगे  । 24 अक्टूबर से शनि कुंभ राशि में मार्गी हो जाएंगे । राहु वर्ष के प्रारंभ में मेष राशि में रहेंगे । दिनांक 28 अक्टूबर 2023 को राहु वक्री चाल चलते हुए मीन राशि में प्रवेश करेंगे तथा पूरे वर्ष भर मीन राशि में ही रहेंगे।
अन्य ग्रह जैसे सूर्य मंगल शुक्र आदि महीने के अनुसार बदलते रहेंगे।

वर्ष 2023 कन्या राशि के जातकों के लिए वर्ष के प्रारंभिक काल खंड अत्यंत अच्छा  रहेगा परंतु बाकी पूरा वर्ष सामान्य रहने वाला है।

धन उपार्जन-
जनवरी 2023 से अप्रैल 2023 तक आपके पास अच्छा धन आने का योग है । नवंबर 2023 और दिसंबर 2023 में आपके पास गलत रास्ते से भी धन आने का योग है । अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं तो इसका अर्थ है कि आपकी पोस्टिंग फील्ड में होने वाली है । मई से  आपके खर्चों में काफी बढ़ोतरी होगी। जनवरी जनवरी से अप्रैल 2023 तथा जुलाई  2023 से अगस्त 2023 तक धन का उपार्जन काफी अच्छा रहेगा।  
उपाय - किसी विद्वान ब्राह्मण को कुंडली दिखाकर  आपको गुरु की शांति का उपाय कराना चाहिए । इसके अलावा आपको पुस्तकों का दान देना चाहिए ।

कैरियर-
अप्रैल से सितंबर के बीच में आपका स्थानांतरण हो सकता है । इसके अलावा अगर आप कर्मचारी हैं तो इसी अवधि में आपको कार्यालय में परेशान भी किया जा सकता है । परंतु सितंबर 2023 से कार्यालय में आपकी स्थिति में काफी परिवर्तन होगा । आपको अपने कार्यालय में अपने शत्रुओं से मार्च से जून तक तथा नवंबर और दिसंबर के महीने में  सावधान रहना चाहिए।
उपाय -आपको प्रतिदिन घर से निकलने के पहले अपने  पिता जी का पैर छूकर आशीर्वाद प्राप्त करना चाहिए।

भाग्य-
मार्च और अप्रैल 2023 में भाग्य से आपको थोड़ी बहुत मदद मिलेगी । वर्ष की बाकी महीनों में आपका पुरुषार्थ ही आपके कार्यों की सिद्धि का कारण बनेगा। वर्ष के बाकी दिनों में आपको  भाग्य से थोड़ी थोड़ी मदद मिल सकती है। संक्षिप्त में आपको वर्ष 2023 में भाग्य पर यकीन नहीं करना चाहिए तथा परिश्रम कर सफलताएं प्राप्त करना चाहिए।
उपाय-शुक्रवार का आपको  व्रत रखना चाहिए तथा सायंकाल मंदिर में जाकर गरीबों के बीच में चावल का दान देना चाहिए । चावल खराब नहीं होना चाहिए।

परिवार-
वर्ष 2023 में आपको अपने परिवार से विशेष मदद नहीं मिलेगी । परंतु यह भी सत्य है कि आपके माता पिता अपने ताकत भर आपका साथ देंगे । भाई बहनों का अल्प सहयोग आपको प्राप्त होगा। आपको अपने संतान का  सहयोग प्राप्त होगा। संतान को  अच्छी सफलताएं मिल सकती हैं  । 
उपाय- गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ करें या किसी विद्वान ब्राह्मण से गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ करवायें।

स्वास्थ-
 वर्ष 2023 में आप नसों के रोग जैसे कमर और गर्दन में दर्द आदि से पीड़ित रहेंगे । आपका यह रोग जून में जाकर ठीक हो सकता है । इसके अलावा यह भी संभव है कि अप्रैल महीने के बाद आपके साथ छोटा-मोटा एक्सीडेंट हो। स्वास्थ्य सामान्य रहने की उम्मीद है ।जनवरी से अप्रैल के बीच में आपके पेट में भी पीड़ा हो सकती है या पेट के अंदर के किसी अंग में कोई व्यवधान हो सकता है।
उपाय-आपको चाहिए कि आप इस तरह की कोई पीड़ा महसूस करने पर भगवान शिव का अभिषेक करवाएं साथ ही रुद्राष्टक का पाठ भी करें।

व्यापार-
फरवरी के बाद से आपके व्यापार में उन्नति का योग है । अगर आप ध्यान देंगे और योजनाएं ठीक से बनाएंगे और इन योजनाओं पर अमल करेंगे तो निश्चित रूप से आपका व्यापार बड़ी तेजी से उन्नति की ओर अग्रसर होगा ।अगर आप कोचिंग सेंटर चला रहे हैं तो आपका कोचिंग सेंटर बच्चों से भरपूर हो जाएगा। अगर आप वाहन या लोहे का व्यवसाय करते हैं तो उसमें भी आपको फायदा होगा
उपाय-घर की बनी पहली रोटी गौ माता को दें ।

विवाह-
अगर आप अविवाहित हैं तो जनवरी एवं फरवरी के महीने में विवाह के उत्तम प्रस्ताव आएंगे । अगर आपकी विंशोत्तरी दशा अच्छी है तो विवाह हो भी सकता है ।। आपका जीवन साथी आपकी उम्मीदों से ज्यादा अच्छा होगा। आपके जीवनसाथी का रंग गेहुआ होगा । उसके चेहरे पर या तो दांतों में कोई गड़बड़ी होगी या कोई कट मार्क होगा या कोई तिल या मसा होगा।
उपाय- बच्चों के बीच पुस्तकों का दान दें।

मकान जमीन कार आदि खरीदना-
जनवरी से अप्रैल के बीच में इस तरह की सामग्री खरीदने का एक संयोग बन रहा है। इसके अलावा पूरे वर्ष में आप द्वारा मकान आदि खरीदे जाने का  संयोग बहुत कमजोर है। परंतु आपको इससे निराशा होने की आवश्यकता नहीं है । आपको चाहिए कि आप इस समय का सदुपयोग धनराशि इकट्ठा करने मैं करें।
उपाय-मंगलवार के दिन व्रत रखें और मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर में जाकर कम से कम 3 बार हनुमान चालीसा का जाप करें । 

वार्षिक उपाय-ऊपर हर विषय पर अलग-अलग उपाय दिए गए हैं । ये उपाय केवल उस विषय विशेष के लिए ही हैं । जैसे कि अगर आप मकान खरीदना चाहते हैं और मकान खरीदने का कार्य नहीं कर पा रहे हैं तो आपको मंगलवार का व्रत रखना चाहिए ।
अपने संपूर्ण कष्टों के निवारण के लिए आपको चाहिए कि आप किसी विद्वान ब्राह्मण से महीने के प्रथम सोमवार को तथा सोमवती अमावस्या को भगवान शिव का अभिषेक करवाएं तथा रूद्राष्टक का पाठ करें।
मां शारदा से मेरी प्रार्थना है आप सभी स्वास्थ्य सुखी और संपन्न रहें ।
जय मां शारदा।

तुला राशि के जातकों का वर्ष 2023 का वार्षिक राशि फल

तुला राशि राशि चक्र की सातवीं राशि है। तुला का अर्थ होता है तराजू । अंग्रेजी में इसे लिब्रा (Libra) कहते हैं । यह 180 से 210 अंश तक रहता है । चित्रा नक्षत्र के अंतिम दो चरण , स्वाति नक्षत्र के चारों चरण तथा विशाखा नक्षत्र के  प्रथम तीन चरण मिलकर तुला राशि का निर्माण करते हैं । इस राशि का स्वामी शुक्र है । इस राशि की आकृति तराजू लिए पुरुष जैसी होती है । इसका स्वभाव चर है । तुला राशि की प्रकृति क्रूर है । इस राशि का तत्व वायु है ,गुण राजसी  है जाति शुद्र है । यह दिन में बलि होती है । यह पश्चिम दिशा की स्वामी है ।  यह राशि त्रिधातु प्रकृति की है।शरीर में वस्ति और चर्म पर होने वाले सभी क्रियाओं का असर इसी राशि से देखा जाता है। यह एक सजल राशि है । इस राशि के जातक विचारशील पढ़ने की रुचि वाले जिज्ञासु राजनीति में कुशल तथा अपना कार्य सिद्ध करने में दक्ष होते हैं।  ये अकारण क्रोध करने वाले , मधुर भाषी , दयालु , चंचल नेत्रों वाले , व्यापार में चतुर , देवताओं का पूजन करने वाले , परदेश वासी तथा मित्रों के प्रिय पात्र होते हैं ।    इस राशि वालों के लिए सूर्य बाधक ग्रह होता है । सिंह राशि बाधक राशि होती है और शनि इनके लिए शुभ ग्रह होते हैं।

वर्ष के प्रारंभ में गुरु मीन राशि में रहेंगे । 20 अप्रैल  2023 से मेष राशि में गोचर करेंगे । 16 सितंबर 2023 से गुरु मेष राशि में वक्री होंगे तथा 23 दिसंबर से मार्गी हो जाएंगे । इसी प्रकार शनि वर्ष के प्रारंभ में मकर राशि में रहेंगे तथा 20 फरवरी को कुंभ राशि  में प्रवेश करेंगे । 19 जून से शनि कुंभ राशि में वक्री होंगे  । 24 अक्टूबर से शनि कुंभ राशि में मार्गी हो जाएंगे । राहु वर्ष के प्रारंभ में मेष राशि में रहेंगे । दिनांक 28 अक्टूबर 2023 को राहु वक्री चाल चलते हुए मीन राशि में प्रवेश करेंगे तथा पूरे वर्ष भर मीन राशि में ही रहेंगे।
अन्य ग्रह जैसे सूर्य मंगल शुक्र आदि महीने के अनुसार बदलते रहेंगे।

तुला राशि के जातक जो जनप्रतिनिधि है उनके लिए फरवरी 2023 तक का समय अत्यंत उत्तम है । ये  इस अवधि में कोई भी इलेक्शन जीत सकते हैं। फरवरी 2023 के बाद  प्रतिष्ठा में थोड़ी कमी आएगी । जून से अक्टूबर के महीने में  उनको थोड़ी परेशानी आ सकती है ।

धन उपार्जन -
मई से सितंबर  तक तुला राशि के जातकों को लगातार धन मिलता रहेगा । अप्रैल तक उनके खर्चों में भारी वृद्धि होगी । इस समय अगर वह कर्मचारी हैं तो ऐसा कार्य मिल सकता है जिसमें धन आने की संभावना अल्प हो। फरवरी के महीने से गलत रास्ते से अल्प धन आने की संभावना है । अगस्त और सितंबर के महीने में आपको धन लाभ होगा।
उपाय - आपको चाहिए कि आप गुरुवार का व्रत करें और विष्णु सहस्रनाम का जाप करें।

कैरियर-
 जनवरी से लेकर अप्रैल के बीच तक आपका कैरियर स्थिर रहेगा । अर्थात आप जैसे स्थान पर हैं वैसे ही स्थान पर रहेंगे। अगर आप किसी कार्यालय में कर्मचारी हैं तो अप्रैल के बाद आपकी सीट बदल सकती है या स्थान बदल सकता है। इस समय आपको सावधान रहना चाहिए और  किसी अधिकारी से वाद-विवाद नहीं करना चाहिए। अगर आप प्रयास करेंगे तो अप्रैल के बाद आपकी अच्छी पदस्थापना हो सकती है।
उपाय - आपको चाहिए कि आप घर की बनी पहली रोटी गौमाता को दें।

भाग्य- 
इस वर्ष भाग्य आपका बहुत साथ नहीं देगा । जून और जुलाई के महीने में भाग्य आपको थोड़ी मदद करेगा ।आपको अपने परिश्रम पर ज्यादा विश्वास करना होगा । अप्रैल के महीने के बाद भाग्य के कारण आपका कोई नुकसान नहीं होगा । परंतु जनवरी से अप्रैल तक अगर आप परिश्रम नहीं करेंगे तो भाग्य का के कारण नुकसान संभव है । 
उपाय 7- आपको पन्ना पहनना चाहिए। गाय को प्रतिदिन हरा चारा खिलाना चाहिए।

परिवार- 
आपकी और आपके जीवनसाथी के संबंध  वर्ष के अंतिम दिनों में बहुत अच्छे रहेंगे ।वर्ष के प्रथम और मध्य में  स्वास्थ्य के कारण आप दोनों के संबंधों में तनाव हो सकता है ।भाई बहनों के साथ अप्रैल के बाद संबंध मधुर हो सकते हैं ।  आप जितना चाहते होंगे आपके भाई-बहन उतना सपोर्ट नहीं करेंगे । आपकी संतान विशेषकर आपकी पुत्री पूरे वर्ष भर आपके साथ सहयोग करेगी और आप के आशीर्वाद से संतान की उन्नति भी होगी।
उपाय -गुरुवार का व्रत करें और विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करें

स्वास्थ्य-
आपका या आपके जीवन साथी का वर्ष के अंत को छोड़कर बाकी समय में स्वास्थ्य में खराबी आएगी । इस बात की पूरी संभावना है कि गले और कमर में पीड़ा हो । इसके अलावा पेट में भी परेशानी हो सकती है । यहां पर पेट मे भी का अर्थ है पेट और पेट के अंदर के अंग।
उपाय -राहु और केतु की शांति हेतु उपाय करवाएं। काले कुत्ते को रोटी खिलाएं।

व्यापार-
अक्टूबर के उपरांत आपका व्यापार उन्नति करेगा  । जनवरी से लेकर अप्रैल तक व्यापार कुछ कम ठीक चलेगा । बाकी समय में व्यापार और कारोबार की स्थिति सामान्य रहेगी ।  वाहन बिजली लोहे आदि के व्यापारियों को फरवरी के बाद फायदे में थोड़ी बढ़ोतरी होगी । आपको अपने पार्टनर से इस वर्ष सतर्क रहना चाहिए । किसी से पार्टनरशिप में काम करते समय आपको चाहिए कि आप पार्टनर की पूरी तरह से जांच परख कर ले।
उपाय-शनिवार के दिन दक्षिण मुखी हनुमान जी के मंदिर में जाकर कम से कम 3 बार हनुमान चालीसा का जाप करें।

विवाह-
फरवरी से लेकर अप्रैल से लेकर सितंबर तक  अविवाहित जातकों के विवाह के अच्छे संयोग बनेंगे । अगर  विंशोत्तरी दशा अच्छी है तो शादी निश्चित रूप से इस वर्ष हो जाएगी । इसके अलावा बाकी महीनों में भी प्रस्ताव आएंगे । परंतु प्रस्ताव में कोई न कोई व्यक्ति कैंची मारने में के कार्य में लगा रहेगा । अतः ऐसे लोगों से आपको सावधान रहना चाहिए ।अन्यथा ये लोग विवाह नहीं होने देंगे।
उपाय-शनि की पूजा करें तथा पुखराज धारण करें।

मकान - 
वर्ष 2023 में आपके लिए कई बार मकान आज खरीदने के अच्छे संयोग आएंगे । इनका अगर आप उपयोग करें तो आप मकान जमीन कार एसी इतिहास सुख सामग्री की वस्तुएं खरीद सकेंगे ।  आपके लिए सबसे अधिक संभावना कार खरीदने की है । अगर आप कार खरीदना चाहेते है तो आप निश्चित रूप से इस वर्ष कार को खरीद लेंगे साथ ही यह भी तय है कि कार अत्यंत उत्कृष्ट कोटि की होगी।
उपाय-शनिवार को शनि मंदिर में जाकर शनि देव का पूजन करें।

वार्षिक उपाय-ऊपर हर विषय पर अलग-अलग उपाय दिए गए हैं । ये उपाय केवल उस विषय विशेष के लिए ही हैं । जैसे कि अगर आप मकान खरीदना चाहते हैं और मकान खरीदने का कार्य नहीं कर पा रहे हैं तो आपको शनिदेव का पूजन करना चाहिए ।
अपने संपूर्ण कष्टों के निवारण के लिए आपको चाहिए कि आप किसी विद्वान ब्राह्मण से गणेश अथर्वशीर्षा प्रतिदिन पाठ करवाना चाहिए। इसके अलावा   हर शुक्रवार को किसी मंदिर में जाकर गरीबों के बीच में चावल का दान करना चाहिए
मां शारदा से मेरी प्रार्थना है आप सभी स्वास्थ्य सुखी और संपन्न रहें ।
जय मां शारदा।

वृश्चिक राशि के जातकों का वर्ष 2023 का वार्षिक राशि फल

वृश्चिक राशि राशि चक्र की आठवीं राशि है। वृश्चिक का अर्थ है बिच्छू । अंग्रेजी में इस राशि को   Scorpio कहते हैं । यह राशि 210 अंश से 240 अंश  तक रहती है । विशाखा नक्षत्र का अंतिम एक  चरण , अनुराधा नक्षत्र के चारों चरण तथा ज्येष्ठा नक्षत्र के  चारों चरण मिलकर  वृश्चिक राशि का निर्माण करते हैं । इस राशि का स्वामी मंगल है । इस राशि की आकृति बिच्छू जैसी होती है । इसका स्वभाव स्थिर है । वृश्चिक राशि की प्रकृति सोम्य है । इस राशि का तत्व जल है ,गुण राजसी  है जाति ब्राम्हण है । यह दिन में बलि होती है । यह उत्तर दिशा की स्वामी है ।  यह राशि कफ प्रकृति की है।शरीर में गुप्तांग और गुदा पर होने वाले सभी क्रियाओं का असर इसी राशि से देखा जाता है। यह एक सजल राशि है । इस राशि के जातक दृढ़ निश्चयी तीक्ष्ण वाणी युक्त एवं स्पष्ट वक्ता होते हैं । शरीर की लंबाई एवं जननेन्द्रिय का विचार भी इस राशि से किया जाता है । वृश्चिक राशि में उत्पन्न व्यक्ति बाल्यावस्था से ही परदेश में रहने वाला , शूरवीर,  अभिमानी और साहस से धन प्राप्त करने वाला होता है। ।    इस राशि वालों के लिए शुक्र बाधक ग्रह होता है । वृष राशि बाधक राशि होती है और चंद्रमा इनके लिए शुभ ग्रह होते हैं।
वर्ष के प्रारंभ में गुरु मीन राशि में रहेंगे । 20 अप्रैल  2023 से मेष राशि में गोचर करेंगे । 16 सितंबर 2023 से गुरु मेष राशि में वक्री होंगे तथा 23 दिसंबर से मार्गी हो जाएंगे । इसी प्रकार शनि वर्ष के प्रारंभ में मकर राशि में रहेंगे तथा 20 फरवरी को कुंभ राशि  में प्रवेश करेंगे । 19 जून से शनि कुंभ राशि में वक्री होंगे  । 24 अक्टूबर से शनि कुंभ राशि में मार्गी हो जाएंगे । राहु वर्ष के प्रारंभ में मेष राशि में रहेंगे । दिनांक 28 अक्टूबर 2023 को राहु वक्री चाल चलते हुए मीन राशि में प्रवेश करेंगे तथा पूरे वर्ष भर मीन राशि में ही रहेंगे।

अन्य ग्रह जैसे सूर्य मंगल शुक्र आदि महीने के अनुसार बदलते रहेंगे।

वृश्चिक राशि के जातक जो जनप्रतिनिधि है उनके लिए पूरा वर्ष उत्तम है ।ये इस अवधि में कोई भी इलेक्शन जीत सकते हैं।  जून महीने से लेकर अक्टूबर महीने तक आपको थोड़ी सी परेशानी आ सकती है । , अक्टूबर माह के उपरांत जनता में उनकी मान मर्यादा बढ़ेगी।

धन उपार्जन - 
वर्ष 2023  में आपको सामान्य रूप से ही धन प्राप्त होगा।  अगस्त, सितंबर और अक्टूबर के महीनों में भारी मात्रा में धन आएगा। इसके अलावा फरवरी-मार्च में भी  धन आएगा । आपको चाहिए कि आप इस अवधि में पर्याप्त परिश्रम करें जिससे समय अनुसार आपको अधिक धन मिल सके।
उपाय- आपको चाहिए कि आप स्नान करने के उपरांत तांबे के पात्र में जल लेकर तथा उसमें लाल पुष्प और अक्षत डालकर  भगवान सूर्य को सूर्य के मंत्रों के साथ अर्पण करें।, 

कैरियर-
आपका कैरियर पूरे वर्ष भर सामान्य रहेगा । अप्रैल माह के बाद आपको एक ऐसे व्यक्ति का सहयोग प्राप्त होगा जो कार्यालय में आपकी हर तरह से मदद  करेगा । अगस्त 4 सितंबर के महीने में कार्यालय में आपका रूतबा बढ़ेगा। वर्ष 2023 में आपको चाहिए कि आप अधिकारियों से व्यर्थ का वाद विवाद ना करें । अगर आप अधिकारियों से वाद-विवाद करेंगे तो आपको नुकसान भी हो सकता है।
उपाय-आपको चाहिए कि आप   शनिवार को पीपल के पेड़ के नीचे आटे  दीपक में दीया जलाकर पीपल के पेड़ की सात बार परिक्रमा करें।

भाग्य-
वर्ष 2023 के पूर्वार्ध में आपका भाग्य अच्छे रूप से कार्य करेगा । परंतु वर्ष के मध्य में और अंत में आपको भाग्य से आपको कम मदद मिलेगी  ।  मई और,जून के महीने में भाग्य आपकी बहुत कम मदद करेगा । भाग्य की वजह से आप के अधिकांश कार्य रुक सकते हैं। परंतु इसका अर्थ यह नहीं है कि आप पुरुषार्थ ना करें केवल भाग्य के सहारे ही बैठ जाएं।
उपाय-आपको चाहिए कि आप मोती की माला धारण करें ।

परिवार-
वर्ष के प्रारंभ में आपके जीवनसाथी  का स्वास्थ्य खराब हो सकता है।  फरवरी महीने के बाद से आपके पिताजी के स्वास्थ्य में थोड़ी कमजोरी आएगी जो कि जून महीने तक चलेगी । जून महीने से आपके पिताजी का स्वास्थ्य ठीक होने लगेगा । आपका अपने भाई बहनों से संबंध सामान्य रहेगा । आपको अपने संतान से  अप्रैल के महीने तक अच्छा सहयोग प्राप्त होगा ।
उपाय -घर की बनी पहली रोटी गौ माता को दें.

स्वास्थ्य-
जनवरी और फरवरी के महीने में आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा । इसके उपरांत आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है  ।   जून के उपरांत आपका स्वास्थ्य ठीक होना प्रारंभ हो जाएगा । वर्ष के अंत में पुनः आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है । फरवरी से जून तक तथा नवंबर और दिसंबर में आपका कोई छोटा मोटा एक्सीडेंट भी हो सकता है । 
उपाय-आपको चाहिए कि आप शनि की शांति का उपाय करवाएं।

व्यापार-
वर्ष 2023 में आपका व्यापार ठीक नहीं चलेगा । इसमें समय-समय पर तेजी आ सकती है । फरवरी-मार्च और अगस्त- सितंबर  में आपके व्यापार में विशेष रुप से तेजी आएगी। आपको इस समय का विशेष रूप से उपयोग करना चाहिए। व्यापार में तेजी के लिए भाग्य का भी योगदान होता है ।आपका व्यापार विशेष रुप से मई के महीने के पहले  सफल होगा।
उपाय-आपको चाहिए कि आप  महीने में एक बार सत्यनारायण भगवान  की कथा सुनें।

विवाह-
अविवाहित जातकों के लिए वर्ष के प्रारंभ में विवाह में बहुत बाधाएं आएंगी। आपको चाहिए कि आप इन बाधाओं से पूर्व से ही सतर्क रहें। अप्रैल के महीने में आपके पास शादी के कई प्रस्ताव आएंगे जिनका उपयोग आपको करना चाहिए।
उपाय-किसी विद्वान ब्राह्मण से राहु के शांति का उपाय करवाएं तथा  पुखराज  धारण करें।

मकान कार जमीन आदि -
आपकी कुंडली के गोचर में सुखेश अपने भाव में फरवरी के अंत में पहुंचेगा जिसके बाद से इस बात की पूरी संभावना होगी कि आप अगर प्रयास करें तो मकान कार जमीन आज खरीद सकते हैं। जनवरी और फरवरी में भी आप सुख संबंधी कोई सामग्री खरीद सकते हैं । मई से आपकी कुंडली के गोचर के अनुसार आपके खर्चे में भी वृद्धि हो रही है ।अतः इस बात की पूरी संभावना है कि खर्चे में यह  वृद्धि मकान कार आदि खरीदने के कारण हो। 
उपाय-आपको हर शनिवार को दक्षिण मुखी हनुमान जी के मंदिर में जाकर कम से कम 3 बार हनुमान चालीसा का जाप करना चाहिए।

वार्षिक उपाय-
ऊपर हर विषय पर अलग-अलग उपाय दिए गए हैं । ये उपाय केवल उस विषय विशेष के लिए ही हैं । जैसे कि अगर आप मकान खरीदना चाहते हैं और मकान खरीदने का कार्य नहीं कर पा रहे हैं तो आपको वर्ष के हर शनिवार को दक्षिण मुखी हनुमान जी के मंदिर में जाकर हनुमान चालीसा का जाप  करना है ।
अपने संपूर्ण कष्टों के निवारण के लिए आपको चाहिए कि आप किसी विद्वान ब्राह्मण से महीने के पूर्णमासी और एकादशी को सुंदरकांड का पाठ कराना चाहिए। 
मां शारदा से मेरी प्रार्थना है आप सभी स्वास्थ्य सुखी और संपन्न रहें ।
जय मां शारदा।
निवेदक:-
पण्डित अनिल कुमार पाण्डेय
सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता
एस्ट्रो साइंटिस्ट और वास्तु शास्त्री
स्टेट बैंक कॉलोनी मकरोनिया
 सागर। 470004
 मो 8959594400

Share:

साप्ताहिक राशिफल : 7 नवंबर से 13 नवंबर 2022 तक ▪️पंडित अनिल पांडे

साप्ताहिक राशिफल : 7 नवंबर से 13 नवंबर 2022 तक 
▪️पंडित अनिल पांडे

जय श्री राम
कहते हैं कि हर स्थान पर ईश्वर का वास है ।  यह सत्य भी है। कहा गया है 
हम में तुम में खड़ग खंड में 
घट घट  व्यापे राम ।
परंतु मेरे विचार से स्थान का भी महत्व है । विज्ञान कहता है कि पृथ्वी के कुछ स्थानों पर मैग्नेटिक फील्ड ज्यादा होती है और कुछ स्थानों पर कम । ऐसे ही दैवीय ऊर्जा से भरपूर  मां शारदा शक्तिपीठ मैहर को ध्यान कर मैं  पंडित अनिल पाण्डेय आपको 7 नवंबर से 13 नवंबर 2022 अर्थात विक्रम संवत 2079 , शक संवत 1944 के कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी से अगहन मास के कृष्ण पक्ष की पंचमी तक के सप्ताह का साप्ताहिक राशिफल बताने जा रहा हूं।
इस सप्ताह चंद्रमा प्रारंभ में मेष राशि में रहेगा । फिर  वृष और मिथुन से होता हुआ 13 तारीख को 4:50 रात अंत से कर्क राशि में प्रवेश करेगा । इस पूरे सप्ताह सूर्य तुला राशि में , मंगल मिथुन राशि में वक्री , गुरु मीन राशि में वक्री , शनि मकर राशि में और राहु मेष राशि में रहेंगे । बुध प्रारंभ में तुला राशि में रहेंगे तथा 13 नवंबर को 8:58 रात से वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे । शुक्र प्रारंभ में तुला राशि में रहकर 11 नवंबर को 7:25 रात से वृश्चिक राशि में गोचर करेंगे ।
आइए अब हम राशि वार राशिफल की चर्चा करते हैं

मेष राशि
इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य पिछले सप्ताह से अच्छा रहेगा । आपके जीवन साथी का भी स्वास्थ्य अच्छा रहेगा । अगर आप अविवाहित हैं तो आपके विवाह के अच्छे संबंध आएंगे । प्रेम संबंधों में आपको सफलता मिलेगी । भाग्य से कोई फल प्राप्त करने के स्थान पर अपने परिश्रम पर विश्वास करें ।  शत्रु पराजित होंगे । इस सप्ताह आपके लिए 7 और 8 नवंबर उत्तम फलदाई हैं । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह मंगलवार का व्रत रखें और मंगलवार को ही हनुमान जी के मंदिर में जा कर पूजा अर्चना करें । सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है।


वृष राशि
इस सप्ताह आपके शत्रु पराजित होंगे । कचहरी के कार्य में सफलता मिल सकती है । भाग्य सामान्य है । संतान का सहयोग कम प्राप्त होगा । छात्रों को परीक्षा में सफलता का योग उनके मेहनत पर निर्भर करेगा अर्थात भाग्य का इसमें कोई योगदान नहीं होगा । आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा परंतु जीवन साथी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है । इस सप्ताह आपके लिए 9, 10 और 11 नवंबर उत्तम और कार्य योग्य है ।  7 और 8 नवंबर को आप द्वारा किए गए कई कार्य असफल हो सकते हैं । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप पूरे सप्ताह आदित्य हृदय स्त्रोत का जाप करें । सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है।

मिथुन राशि
इस सप्ताह आपकी कुंडली के गोचर में धन आने का उत्तम योग है। आपकी संतान इस सप्ताह आपके साथ सहयोग करेगी  । छात्रों को परीक्षा में सफलता मिलेगी । उनकी पढ़ाई उत्तम चलेगी ।  आपके और आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य में दिक्कत आ सकती है ।  छोटी मोटी दुर्घटना भी हो सकती है ।  इस सप्ताह आपके लिए 12 और 13 नवंबर हितवर्धक हैं । 9 ,10 और 11 नवंबर को आपको कोई भी कार्य बहुत सचेत होकर करना चाहिए । इस सप्ताह आपको चाहिए कि  अपने और अपने जीवन साथी के स्वास्थ्य के लिए मंगल के शांति हेतु किसी योग्य ब्राह्मण से पाठ करवाएं  । सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

कर्क राशि
इस सप्ताह आप सुख संबंधी कोई सामग्री खरीद सकते हैं । आपको सुख मिलने का अद्भुत योग है।  कार्यालय में आपकी स्थिति अच्छी रहेगी । आपके बॉस से आप का टकराव हो सकता है । 9 ,10 और 11 नवंबर को आपको धन की प्राप्ति हो सकती है । भाग्य  आपका थोड़ा कमजोर है।  आपके स्वास्थ्य में थोड़ी परेशानी हो सकती है । 7 और 8 नवंबर को आपके द्वारा  किए गए सभी कार्य सफल होंगे । 12 और 13 नवंबर को आप कुछ कई कार्यों में असफल हो सकते हैं । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह काले कुत्ते को रोटी खिलाएं । सप्ताह  का शुभ दिन सोमवार है।

सिंह राशि
इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य पिछले सप्ताह से उत्तम रह सकता है । धन आने में कमी आएगी । भाई बहनों से संबंध उत्तम रहेंगे । संतान के साथ संबंध में कमी आ सकती है । भाग्य कम साथ देगा । इस सप्ताह आपके लिए 9 , 10 और 11  नवंबर उत्तम हैं । इन तारीखों में आप जो भी कार्य करेंगे उनमें  पूर्णतया सफल होंगे । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप भगवान शिव का अभिषेक करें । पूरे सप्ताह आपको रुद्राष्टक का पाठ भी करना चाहिए । सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है ।


कन्या राशि
आपका स्वास्थ्य इस सप्ताह उत्तम रहेगा । धन आने का अच्छा योग है । 9 ,10 और 11 तारीख को आप  शेयर में पैसे लगाने जैसे कार्य कर सकते हैं । दुर्घटनाओं से सतर्क रहें । आपके जीवन साथी को शारीरिक कष्ट हो सकता है । आपको अपने पुत्री से सुख मिलेगा । इस सप्ताह आपके सुख में कमी आएगी । 12 और 13 नवंबर को आप अधिकांश कार्यों में सफल रहेंगे । 7 और 8 नवंबर को आपको सतर्क रहना चाहिए । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप गुरुवार का व्रत करें और गुरुवार को ही रामचंद्र जी या कृष्ण भगवान के मंदिर में जाकर उनकी पूजा अर्चना करें। सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

तुला राशि
इस सप्ताह आपको कई क्षेत्रों में सफलता मिलेगी ।  इस सप्ताह भाग्य आपका कम साथ देगा। । पेट में पीड़ा हो सकती है ।  लोगों के बीच में आप की छवि उत्तम होगी ।  भाइयों से तकरार हो सकती है । इस सप्ताह आपके लिए 7 और 8 नवंबर उत्तम फलदायक है । 9 ,10 और 11 नवंबर को आपको सचेत रहना चाहिए । 12 और 13 नवंबर को भाग्य आपका थोड़ा साथ देगा । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप भगवान शिव का अभिषेक करें और नित्य प्रतिदिन उनका पूजन करें । सप्ताह का शुभ दिन शनिवार है।

वृश्चिक राशि
इस सप्ताह मुकदमों में सफलता का बहुत अच्छा योग है । आपको अपनी बहन का बहुत अच्छा सपोर्ट मिलेगा। । दुर्घटनाओं से बचने का प्रयास करें। । व्यय में कमी करें ।  शत्रु पराजित होंगे । छात्रों को पढ़ाई में परेशानी आएगी । भाग्य आपका साथ नहीं देगा।  9 , 10 और 11 नवंबर को आप अधिकांश कार्यों में सफल होंगें । सप्ताह के बाकी दिन आपको सावधान रहकर कार्य करने की आवश्यकता है । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ किसी विद्वान ब्राह्मण से करवाएं ।  सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है।

धनु राशि
इस सप्ताह आपकी कुंडली के गोचर में धन आने का बहुत अच्छा योग है । अगर आप थोड़ा भी प्रयास करेंगे तो उत्तम धन की प्राप्ति होगी । आपका व्यापार बहुत अच्छा हो सकता है । शनि से संबंधित पदार्थों के व्यापार में आपको सफलता मिल सकती है । आपका और आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य में थोड़ी तकलीफ आएगी । संतान से आपको बहुत कम सहयोग प्राप्त होगा । इस सप्ताह आपके लिए 12 और 13 नवंबर उत्तम फलदायक है।  9 ,10 और 11 नवंबर को आपके कार्यों में सफलता की मात्रा कम हो जाएगी । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप घर की बनी पहली रोटी गौ माता को दें । सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

मकर राशि
शासकीय कार्यों में सफलता का योग है । अधिकारियों का बहुत अच्छा सहयोग आपको प्राप्त होगा । व्यापार भी ठीक ठाक  चलेगा । जनता में आपकी प्रतिष्ठा में थोड़ी गिरावट आएगी । संतान से सहयोग प्राप्त होगा । इस सप्ताह आपके लिए 7 और 8 नवंबर  उत्तम एवं लाभकारी है । 12 और 13 नवंबर को आपको कुछ कार्यों में असफलता मिल सकती है । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह गाय को हरा चारा खिलाएं । सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है ।

कुंभ राशि
इस सप्ताह आपका भाग्य आपका बहुत अच्छा साथ देगा ।  आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा ।  जीवन साथी के स्वास्थ्य में थोड़ी गिरावट आ सकती है  ।   मुकदमे बाजी में सफलता का योग है ।  भाई बहनों से तकरार हो सकती है। । संतान का सहयोग इस सप्ताह आपको प्राप्त नहीं हो पाएगा ।  कम मात्रा में धन आने का योग है ।  इस सप्ताह आपके लिए 9 , 10 और 11 नवंबर सफलता दायक है । 9 , 10 और 11 नवंबर को आप सभी कार्यों में सफल होंगे ।  आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह चिड़ियों को दाना दें ।  सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है।

मीन राशि
इस सप्ताह आपकी कुंडली के गोचर में धन आने का उत्तम योग बन रहा है । परंतु यह धन संभवत गलत रास्तों से ज्यादा आएगा । आपको इस सप्ताह दुर्घटना से बचना चाहिए । भाग्य का सामान्य साथ आपको मिलेगा । आपको अपने परिश्रम से ही सब कुछ बनाना पड़ेगा । आपका और आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य थोड़ा नरम गरम रहेगा । इस सप्ताह आपके लिए 12 और 13 नवंबर उत्तम और लाभप्रद हैं । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह काले कुत्ते को रोटी खिलाएं । सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

आपसे अनुरोध है कि इस पोस्ट का उपयोग करें और हमें इसके प्रभाव के बारे में बताएं ।
मां शारदा से प्रार्थना है या आप सदैव स्वस्थ सुखी और संपन्न रहें।

जय मां शारदा।
 निवेदक:-
पण्डित अनिल कुमार पाण्डेय
सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता
प्रश्न कुंडली  और वास्तु शास्त्र विशेषज्ञ
साकेत धाम कॉलोनी, मकरोनिया
 सागर। 470004
 मो  8959594400
Share:

मंत्री प्रतिनिधि ने किया खुरई-खिमलासा मार्ग से मुहली व्यास तक सड़क मार्ग का भूमिपूजन

मंत्री प्रतिनिधि ने किया खुरई-खिमलासा मार्ग से मुहली व्यास तक सड़क मार्ग का भूमिपूजन



खुरई। शनिवार को मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह ने ग्राम मुहली व्यास में 44 लाख की लागत से बनने वाले 1.76 कि.मी. लम्बे खुरई-खिमलासा रोड से मुहली व्यास मार्ग तक सड़क मार्ग का भूमिपूजन किया। 
 इस अवसर पर उन्होंने कहा कि खुरई विधानसभा क्षेत्र में 2013 के बाद जितने विकास कार्य हुए हैं, हमें नहीं लगता की इतने विकास कार्य पिछले 70 साल में हुए हैं। आज क्षेत्र में पक्की सड़कें, नाली निर्माण, सामुदायिक भवन, अच्छी शिक्षा व्यवस्था, स्वास्थ्य पेयजल यह सभी विकास कार्य अब खुरई के हर क्षेत्र में पहुंच रहे हैं अगर यह सब संभव हुआ है तो केवल मंत्री भूपेन्द्र भैया के अथक प्रयासों से हुआ है। इसीलिए हमारा नारा है सबका साथ, सबका विकास और भूपेन्द्र भैया में विश्वास। 
 मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह ने रोजगार के बारे में बताते हुए कहा कि कुछ समय में पानी की व्यवस्था हो जाएगी तो युवाओं को रोजगार दिलाने क्षेत्र में बड़े-बड़े उद्योग लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मंत्री भूपेन्द्र भैया तो क्षेत्र के लिए ही नहीं बल्कि प्रदेश के लिए मेहनत कर ही रहे हैं लेकिन बहुत से विकास कार्य पंचायतों के माध्यम से होते हैं इसलिए पंचायत और जनपद के अंतर्गत आने वाले सभी जनप्रतिनिधियों से मेरा आग्रह है कि वे भी विकास कार्याें को कराने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। जिससे दो साल के अंदर खुरई विधानसभा क्षेत्र विकास के मामले में मध्यप्रदेश का नंबर वन विधानसभा क्षेत्र बन सके। खैरा एवं मुहली में 2-2 मंडलियों को भजन सामग्री वितरित की गई।


*खैरा में होंगे विभिन्न विकास कार्य*

     कार्यक्रम में मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह ने बताया कि मुहली व्यास से खिमलासा सड़क तक डामर रोड, ग्राम खैरा में डेढ़ लाख लीटर पानी की विशाल टंकी की स्वीकृति जिससे खैरा, मुहली, मेहनसी बरोदिया को लाभ मिलेगा। आदर्श ग्राम के अंतर्गत ग्राम मुहली में 17 लाख की सीसी रोड, स्कूल के लिए अतिरिक्त कक्ष, शा.मा. शाला की मरम्मत के लिए राशि, ग्राम खैरा में विधायक निधि से दो चबूतरों के निर्माण, प्राथमिक शाला के लिए अतिरिक्त कक्ष एवं पुरानी प्राथमिक शाला की मरम्मत के लिए मंत्री भूपेन्द्र भैया द्वारा राशि स्वीकृत की गई है। 
ये हुए लाभान्वित
खैरा में आयोजित कार्यक्रम में मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह ने कर्मकार कार्ड, खाद्यान्न पर्ची स्वीकृति, अतिवृष्टि में क्षतिग्रस्त मकानों को राशि, वृद्धावस्था पेंशन, निवास प्रमाण-पत्र, आयुष्मान कार्ड, आर्थिक सहायता चैक, महिला मंडली एवं मंदिर के लिए भजन सामग्री, चार हितग्राहियों को सहायता राशि चैक सहित विभिन्न मदों में हितग्राहियों को लाभान्वित किया। 
इस अवसर पर हेमचंद बजाज, रामप्रसाद व्यास, जमना अहिरवार, ओमप्रकाश घोरट, जितेन्द्र धनोरा, माधव सिंह, हरिशंकर कुशवाहा, राहुल चैधरी, रघुराज सिंह, उपेन्द्र सिंह, हमराज सिंह, नीतिराज पटैल, विशाल राजपूत सिंगपुर, राजेश उदौना, राजेश लोधी, महेश खैरा, गब्बर सिंह, चैनसिंह लोधी तेवरी, हेमंत सिंह, सेवक खैरा, अंकित ठाकुर, राजपाल राजपूत, प्रमोद व्यास, दीपक अहिरवार, दीपेश अहिरवार सहित भाजपा नेता, कार्यकर्ता, शासकीय अधिकारी, कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे। 

Share:

पूर्व मुख्यमंत्री स्व.अर्जुन सिंह को याद किया शहर सेवादल ने किया


 पूर्व मुख्यमंत्री स्व.अर्जुन सिंह को याद किया शहर सेवादल ने किया



सागर । शहर कांग्रेस सेवादल परिवार ने पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय अर्जुन सिंह की जयंती पर उनका स्मरण करते हुए नमन किया।
सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे ने कहा कि स्व.अर्जुन सिंह जी कुशल संगठक, ग़रीब, शोषित, किसान और सर्वहारा वर्ग के हितैषी,सच्चे समाजसेवक थे। मध्यप्रदेश के हित में किये गये उनके कार्य सदैव अविस्मरणीय है।
इसी बीच शहर सेवादल परिवार ने स्व.अर्जुन सिंह जी के चित्र पर पुष्प-माला अर्पित की।
इस अवसर पर पप्पू गुप्ता, नितिन पचौरी,लल्ला यादव,पवन घोषी,अंकुर यादव,रवि जैन,फहीम अंसारी,तरूण सैनी आदि सेवादल परिवार के सदस्य उपस्थित रहे।


Share:

Sagar: भाजपा विधि प्रकोष्ठ की जिला कार्यकारिणी घोषित

Sagar: भाजपा विधि प्रकोष्ठ की जिला कार्यकारिणी घोषित

सागर। भाजपा विधि प्रकोष्ठ के सागर  जिला संयोजक शिवदयाल राजू बडोनिया ने जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया और वरिष्ठ नेताओं की सहमति से जिला कार्यकारिणी घोषित की है। 
Share:

भारत जोड़ो उप पदयात्रा को लेकर बंडा में बैठक

भारत जोड़ो उप पदयात्रा को लेकर बंडा में बैठक

सागर। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राहुल गांधी की नेतृत्व वाली भारत जोड़ो पदयात्रा मध्य प्रदेश में नवंबर माह में प्रवेश करेगी उसको लेकर पूरे प्रदेश में 16 उप– यात्राएं  निकाली जा रही हैं। बंडा क्षेत्र के विधायक  तरवर सिंह लोधी एवं भारत जोड़ो यात्रा सागर के जिला समन्वय मकुल पुरोहित ने निकलने वाली उप यात्रा के मार्ग का जायजा लिया एवं बैठक आयोजित की। यात्रा हीरापुर अमर मऊ शाहगढ़ रूरवन दलपतपुर बंडा उल्दन होकर बहरोल से बांदरी जाएगीयात्रियों के रुकने का प्रबंध,यात्रा  मार्ग में मिलने वाले महापुरषों की प्रतिमा पर माल्यार्पण,यात्रा में शामिल होने वाले साथियों से वरिष्ठ जनों का संवाद आवश्यक विषयों पर विस्तार से  से चर्चा हुई।
विधायक ने कहा कि सौभाग्य की बात है कि उप यात्रा बंडा विधानसभा से होकर जाएगी हम बुंदेली परंपरा से स्वागत करेंगे, अधिक से अधिक लोग पैदल यात्रा के हिस्सेदार बनेगै यह यात्रा अनेकता में एकता का संदेश देने वाली एवं भाई चारे को बढ़ाने वाली है यह तो ऐसे समय आयोजित की जा रही है जब समाज में सांप्रदायिक सौहार्द का वातावरण बिगाड़ने का काम भाजपा कर रही है यात्रा के समवयक मुकुल पुरोहित ने संबोधित करते हुए कहा कि हम हर सहयोग इस यात्रा में करने के लिए तैयार है यह यात्रा जिले की नहीं कांग्रेस की नहीं बल्कि सभी भारतवासियों की है ।
 उन्होंने बताया कि रहली गढ़ाकोटा परसोरिया सागर से जैसीनगर होकर यात्रा सुल्तानगंज में प्रवेश करेगी। उसको लेकर भी व्यापक तैयारियां की जा रही हैं हम सबको राहुल गांधी की यात्रा में भी शामिल होना है।  तैयारी बैठक मुख्य रूप से राजकुमार पचौरी बंडा विधानसभा समन्वय राकेश जैन जिला ग्रामीण के संगठन प्रभारी मनोज पवार जी बलवंत सिंह बुंदेला संतोष जैन  श्रीमती लक्ष्मी राय जी जीवन प्रजापति किशोरी आदिवासी राजा मनीष जैन सुंदरलाल त्रिवेदी आदिवासी राजकुमार ठाकुर नी आदिवासी शीलचंद्र जैन सोनू विश्वकर्मा कोमल राय हुकुम साहू सुभाष त्रिवेदी राजू घोसी जालम सिंह जमीदार अशरफ खान नेता आदिवासी तुलसीराम अहिरवार आनंदी अहिरवार, राजा बाबू फिल्म महेंद्र यादव महेश राय बंडा विधानसभा क्षेत्रवासी बड़ी संख्या में उपस्थित
Share:

SAGAR: सिर पर पत्थर पटक-पटक कर हत्या करने वाले आरोपीयो को आजीवन कारावास




SAGAR: सिर पर पत्थर पटक-पटक कर हत्या करने वाले आरोपीयो को आजीवन कारावास


सागर । सिर पर पत्थर पटक-पटक कर हत्या करने वाले आरोपी बृजेश जाटव (अहिरवार) एवं नकुल जाटव (अहिरवार) को अष्टम अपर सत्र न्यायाधीश सागर श्री अब्दुल्लाह अहमद की अदालत ने दोषी करार देते हुये धारा- 302 भादवि सहपठित धारा-34 के तहत आजीवन कारावास की सजा से दंडित किया है मामले की पैरवी अपर लोक अभियोजक श्री रामबाबू रावत ने की ।
        जिला लोक अभियोजन के मीडिया प्रभारी सौरभ डिम्हा ने बताया कि सूचनाकर्ता जितेन्द्र बाल्मिकी भगतसिंह वार्ड ने थाना मोतीनगर में रिपोर्ट लेख कराई कि दिनॉक 28.01.2021 की शाम 5ः15 बजे उसके मोहल्ले  के रहने वाले गोविंद अहिरवार ने बताया कि उसके भाई सचिन बाल्मिकी को रेल्वे फाटक के पास बाईसा मोहाल के आरोपीगण बृजेश अहिरवार एवं नकुल अहिरवार ने मारपीट की और उसके सिर पर पत्थर पटक दिया है सूचनाकर्ता को चक्षुदर्शी साक्षी ने यह भी बताया कि आरोपीगण ने उसके भाई के सिर पर पत्थर पटक-पटक कर हत्या कर दी है  थाने पर प्रकरण पंजीबद्ध कर मामला विवेचना में लिया गया थाना मोतीनगर द्वारा धारा- 302 सहपठित धारा-34 भादवि का अपराध आरोपी के विरूद्ध दर्ज करते हुये विवेचना उपरांत चालान न्यायालय में पेश किया। विचारण के दौरान अभियोजन द्वारा अभियोजन साक्षियों एवं संबंधित दस्तावेजों को प्रमाणित किया गया, अभियोजन ने अपना मामला संदेह से परे प्रमाणित किया । जहॉ विचारण उपरांत अष्टम अपर सत्र न्यायाधीश सागर श्री अब्दुल्लाह अहमद की न्यायालय ने दोनों आरोपी को दोषी करार देते हुय भादवि की धारा-302, सहपठित धारा-34 भादवि के तहत आजीवन कारावास की सजा से दंडित किया है। 
                                                                                 

Share:

जनसंत विरंजनसागर महराज की पिच्छिका परिवर्तन समारोह हुआ

 जनसंत विरंजनसागर महराज की पिच्छिका परिवर्तन समारोह हुआ
सागर।गौराबाई दिगम्बर जैन मंदिर में परम पूज्य विरंजनसागर जी महाराज ससंघ का भव्य पिच्छिका परिवर्तन समारोह बहुत ही धूमधाम से सम्पन्न हुआ। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में नगर विधायक शैलेन्द्र जैन जी रहे। इस कार्यकम में छोटे छोटे बच्चों ने मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देकर मंगलाचरण किया। विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा कि मुझे अनेक साधु संतों के साथ सत्संग करने का अवसर प्राप्त हुआ है परंतु पूछ विरंजन सागर जी महाराज विलक्षण प्रतिभा के धनी है उन्होंने सागर में रहते हुए अधिवक्ताओं चिकित्सकों राजनेताओं एवं पत्रकारों के साथ संवाद करने का जो अनूठा कार्य किया है वह एक अलग ही कार्य है पूज्य विरंजन सागर जी सूर्य के समान है और मेरा उनके सामने उद्बोधन देना एक छोटे से बल्ब की तरह है हमारा सौभाग्य है कि हम सभी को उनका आशीर्वाद और ऊर्जा प्राप्त हो रही है ।
छुल्लक विसौम्य सागर जी की पुरानी पिछि श्री अशोक भूसा परिवार,छुल्लिक विशीला श्री माता की की पिछि डॉ आनंद पुष्पा जैन एवं जनसंत विरंजनसागर जी की पिछि श्री राकेश चच्चा जी परिवार को प्राप्त हुई। इस अवसर पर मुनि विरंजन सागर जी महाराज ने कहा पिच्छिका अहिंसा धर्म का प्रतीक है। यह संयम का उपकरण है। सूक्ष्म जीवो की रक्षा के लिए मुनिराज इसे धारण करते हैं। उन्होंने कहा जैन धर्म अहिंसा प्रधान धर्म है। सूक्ष्म जीवों की पग विहार के समय हिंसा ना हो जाए इसलिए मुनिराजो के हाँथ में यह पिछि होती है। आज के इस कार्यक्रम में शाहगढ़ ,हीरापुर, बड़ा मलहरा ,खरगापुर, दमोह, जबलपुर, एवं अन्य जगह की समाजों ने पधार कर धर्म लाभ लिया| पूरे चातुर्मास काल में जैन मुनि भक्तों ने मुनि संघ की सेवा की उनका सम्मान किया गयाll संपूर्ण कार्यक्रम में गौराबाई दिगंबर जैन मंदिर की ट्रस्ट कमेटी, अहिंसा यात्रा संघ के सदस्य, गौराबाई दिगंबर जैन महिला मंडल, णमोकार बालिका मंडल आदि का सहयोग रहा कार्यक्रम में मुख्य रूप से संतोष जैन घड़ी राकेश चाचा अशोक पिढरुआ श्रीकांत जैन देवेंद्र पप्पू फुसकेले एवं बड़ी संख्या में धर्मावलंबी उपस्थित थे।
Share:

सेना के 350 प्रशिक्षु जवानों के साथ भूटान और श्रीलंका की सेना ने की आईसीसीसी की विजिट

 सेना के 350 प्रशिक्षु जवानों के साथ भूटान और श्रीलंका की सेना  ने की आईसीसीसी की विजिट


सागर। 5 नवंबर 2022

सागर शहर में यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर अब वैधानिक चालानी दण्ड प्रक्रिया से बच नहीं सकते। उक्त विचार सेना के जवानों ने आईसीसीसी में इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम की जानकारी पाकर व्यक्त किए। वे ढाना से शुक्रवार को यह जानने आए थे कि सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा स्थापित इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) कैसे काम करता है। भारतीय सेना के लगभग 350 प्रशिक्षु जवानों के साथ आए भूटान एवं श्रीलंका की सेना के जवानों ने भी आईसीसीसी की विजिट कर यहां से की जा रही विभिन्न प्रशासनिक सेवाओं की बेहतर मॉनिटरिंग आदि कार्यों को विस्तार से जाना। उन्होंने जाना कि सागर के विभिन्न चौराहों पर लगे आईटीएमएस सिस्टम के कैमरों की मदद से यातायात की लाइव मॉनिटरिंग कर यातायात को व्यवस्थित करते हुए सुगम बनाया जा रहा है। यदि कोई वाहन चालक रेड लाइट वॉयलेशन, ट्रिपल राइड, नो हैलमेट जैसे यातायात नियमों का उल्लंघ करता है तो तत्काल चौराहों पर लगे आरएलवीडी एवं एएनपीआर कैमरों की मदद से उक्त वाहन की नंबर प्लेट से आरटीओ में रजिस्टर जानकारी के अनुसार ई-चालान बनता है। 

इस ई-चालान को आईसीसीसी में तैनात ट्रैफिक पुलिस द्वारा सिग्नेचर करने के पश्चात उक्त वाहन चालक के घर डाक या कोरियर द्वारा भेजा जाता है। जिसे वे यातायात थाना या एमपी ऑनलाइन पर ई-चालान में जमा करते हैं। उन्हें बताया गया कि बिना हैलमेट गाड़ी न चलाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार की मुहिम में भी आईटीएमएस की मदद से सागर में सकारात्मक परिणाम प्राप्त हुए। सिविल लाइन चौराहे पर कैमरों में कैद फोटो में स्टॉप लाइन पर सभी वाहन चालक एवं वाहन सवार हैलमेट पहने हुए पाए गए। अब सागर में नागरिक यातायात नियमों के प्रति जागरूक हुए हैं। आईटीएमएस की मदद से यातायात को सुगम बनाने में मदद मिली ही है साथ ही एंट्री-एग्जिट पर लगे कैमरों आदि की मदद से शहर की सुरक्षा व्यवस्था भी चाक चौबंद करने में मदद मिली है। विभिन्न आपराधिक गतिविधि जैसे महिला अपराध आदि पर कंट्रोल करने में मदद मिली है। इसके साथ ही जवानों को बताया गया कि आईसीसीसी से कचरा गाड़ियों की मॉनिटरिंग, सीएम हेल्पलाइन, 104, ई-गवर्नेंस, महिला सुरक्षा के लिए इंटीग्रेट निर्भया सागर मोबाइल एप आदि को भी मॉनिटर किया जा रहा है। कोविड महामारी के दौरान किए गए कार्यों की जानकारी पाकर सेना के जवानों ने आईसीसीसी की सराहना की। उन्होंने आईसीसीसी में बहुत कुछ जानने व सीखने के बाद अपनी जिज्ञासाएं भी व्यक्त कीं और उनके द्वारा पूछे गए सवालों के संतुष्टिपूर्ण जवाब टीम से पाकर आईसीसीसी विजिट के अपने बेहतर अनुभव को फीडबैक के रूप में सांझा भी किया।
Share:

नगर पालिका प्रशासन ने की अवैध मैरिज गार्डन पर कार्यवाही

नगर पालिका प्रशासन ने की अवैध मैरिज गार्डन पर  कार्यवाही


सागर 05 नवम्बर, 2022।
 नगर पालिका परिषद मकरोनिया क्षेत्र में अवैध रूप से संचालित आकांक्षा मैरिज गार्डन पर नगरीय प्रशासन द्वारा कार्यवाही की गयी। विगत समय से नगर पालिका द्वारा अवैध रूप से संचालित आकांक्षा मैरिज गार्डन के संचालक को लगातार नोटिस एवं समझाईश दी जा रही थी, किन्तु मैरिज गार्डन संचालक द्वारा उक्त नोटिस को लेने से मना करना एवं नगर पालिका के 21 लाख रूपये के बकाया संपत्तिकर को जमा नहीं करने के चलते प्रशासन के पूर्ण सहयोग से मुख्य नगर पालिका अधिकारी द्वारा अनुविभागीय अधिकारी श्रीमती सपना त्रिपाठी, तहसीलदार श्री रोहित वर्मा, नायब तहसीलदार श्री दुर्गेश तिवारी मकरोनिया सीएमओ श्री प्रताप सिंह एवं पुलिस बल के सहयोग से अतिक्रमण की कार्यवाही करते हुये मुख्य मार्ग पर निर्मित गेट एवं स्टेज आदि को जे.सी.बी. के माध्यम से हटाया जाकर कार्यवाही की गयी।उधर मैरिज गार्डन संचालक ने इसे दुर्भावनावश की गई कार्यवायी बताया।      
Share:

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस: खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा कबड्डी प्रतियोगिता आयोजित




मध्यप्रदेश स्थापना दिवस: खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा कबड्डी प्रतियोगिता आयोजित


सागर। म0प्र0 स्थापना दिवस एवं साप्ताहिक कार्यक्रम श्रंखला के अंतर्गत  खेल और युवा कल्याण विभाग खेल परिसर सागर द्वारा विकासखंड स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन स्थानीय वात्सल्य स्कूल में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर निगम सभापति एवं संरक्षक कबड्डी एसोसिएशन सागर के श्री शैलेष केशरवानी थे। अध्यक्षता सेवानिवृत्त उपसंचालक खेल और युवा कल्याण श्री संतोष राजपूत, ने की एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला प्रभारी जन अभियान श्री  के.के.मिश्रा, जिला महिला बाल विकास अधिकारी श्री ब्रजेश त्रिपाठी उपस्थित थे।


कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों द्वारा महात्मा गॉधी एवं सरदार वल्लभ भाई पटेल के छाया चित्र पर पुष्प अर्पण किये तत्पश्चात जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी श्री प्रदीप अबिद्रा एवं कार्यक्रम संयोजन श्रीमती संगीता भदौरिया ने फूल मालाओं से अतिथियों का स्वागत किया। इसी क्रम में  अतिथियों का स्वागत श्री मंगल सिंह यादव एथलेटिक्स प्रशिक्षक, श्री उमेश चंद्र मोर्य,श्री नफीस खान हॉकी प्रशिक्षक, श्री श्यामलाल पाल मलखम्ब प्रशिक्षक द्वारा किया गया।
समापन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि नगर निगम सभापति शैलेष केशरवानी ने  कहा कि सभी को मालूम है की एक से सात नवंबर तक होने वाले कार्यक्रमों को मध्य प्रदेश उत्सव के रूप में आयोजित किये जा रहे है । उसी कड़ी में  कब्बड्डी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।  खेल हमारे जीवन का आवश्यक हिस्सा है। स्वस्थ शरीर और दिमाग काे विकसित करने के लिए खेल महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 


कार्यक्रम की संयोजक श्रीमती संगीता भदौरिया ने बताया किया म0प्र0 स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कबड्डी प्रतियोगिता में ब्लाक की 08बालिकाओं की टीम ने दिनॉक 03नवम्बर 2022 को अपनी प्रतिभागिता दी जिसमें विजेता खेल परिसर ‘‘ए‘‘ एवं उपविजेता खेल परिसर ‘बी‘ ने प्राप्त किया। इसी प्रकार आज दिनॉक 04नवम्बर 2022 को आयोजित प्रतियोगिता में  बालकों की 07बालकों की टीम ने भाग लिया। जिनका फाईनल मैच आज खेल परिसर-सी और खेल परिसर-बी, के बीच खेला जा रहा है। तत्पश्चात अतिथियों द्वारा फाईनल मैच की टीमों से परिचय प्राप्त किया एवं टास कराकर मैच प्रारंभ किया गया। मैच के परिणाम इस प्रकार है बालक वर्ग में विजेता खेल परिसर ‘‘सी‘‘  उपविजेता खेल परिसर ‘‘बी‘‘ रहे।
अंत में सभी बालक/बालिका खिलाड़ियों को पुरस्कार वितरण किया। इसी के साथ ही जिला स्तर पर आयोजित लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत खेल परिसर की प्रतिभावान बालिका खिलाड़ियों को भी प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्हित से संमानित किया गया।
कार्यक्रम के अंत में प्रतियोगिता प्रभारी श्रीमती संगीता सिंह द्वारा सभी अतिथियों,खिलाड़ियों का आभार व्यक्त किया।

समापन कार्यक्रम में खेल और युवा कल्याण विभाग खेल परिसर सागर के विभागीय प्रशिक्षकों, श्री मंगल सिंह यादव, श्री श्यामलाल पाल, श्री उमेश चन्द्र मौय, श्री नफीस खान,। प्रतियोगिता में श्री भीकम पटेल, कु.राखी गौड़, श्री कमलेश कोरी एवं विशाल साक्य द्वारा निर्णायों की भूमि अदा की गई। विभाग के कर्मचारी श्री मिथलेश यादव, श्री विवेक सेन, श्री रामबाबू विश्वकर्मा, श्री बद्री प्रसाद सेन आदि का कार्यक्रम को सफल बनाने में  विशेष सहयोग रहा। 


Share:

48 वी जूनियर बालक-बालिका वालीबॉल चैंपियनशिप आयोजित

48 वी जूनियर बालक-बालिका वालीबॉल चैंपियनशिप  आयोजित


सागर।  म.प्र. बालीबाल संघ सागर द्वारा 48वे जूनियर बालक-बालिका वालीबॉल चैंपियनशिप टूर्नामेंट का फाइनल मैच पीटीसी ग्राउंड में आयोजित हुआ । जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं महापौर प्रतिनिधि डॉ. सुशील तिवारी उपस्थित रहे। इस मौके पर  टूर्नामेंट का फाइनल मैच खेल रही ग्वालियर टीम एवं उज्जैन टीम के सभी खिलाड़ियों का महापौर प्रतिनिधि डॉ. सुशील तिवारी ने परिचय लिया, साथ ही उन्होंने खिलाड़ियों की रुचि को देखकर सभी को अग्रिम भविष्य की शुभकामनाएं दी।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डॉक्टर सुशील तिवारी ने कहा कि खेल के प्रति युवाओं की अग्रणी भूमिका होना चाहिए। तभी व्यक्ति का शारीरिक एवं मानसिक विकास संभव होता है। राज्य सरकार खेल गतिविधियों को आगे बढ़ाने केलिए लगातार सुविधाएं मुहैया करा रही है। 


टूर्नामेंट के बालक वर्ग में  फाइनल मैच में ग्वालियर टीम विजेता रही।  इस दौरान खेल प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक श्रवण मिश्रा, जिला संयोजक विवेक सोदिया, जिला महामंत्री श्याम तिवारी, जगन्नाथ गुरैया, विक्रम सोनी, अमित, रिशांक तिवारी, अंशुल सिंह परिहार, विकास केशरवानी, शुभम नारायण नामदेव, सुजीत सिंह ठाकुर, देशराज यादव, जय सोनी सहित भाजपा पदाधिकारीगण एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
Share:

वेस्ट जोन अंतर-विश्वविद्यालय महिला खो-खो प्रतियोगिता 07 नवंबर से▪️पश्चिम क्षेत्र के चार राज्यों के 69 विश्वविद्यालय होंगे शामिल

वेस्ट जोन अंतर-विश्वविद्यालय महिला खो-खो प्रतियोगिता 07 नवंबर से
▪️पश्चिम क्षेत्र के चार राज्यों के 69 विश्वविद्यालय होंगे शामिल


सागर. 05 नवम्बर. डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर में वेस्ट जोन अंतर-विश्वविद्यालय महिला खो-खो प्रतियोगिता का आयोजन दिनांक 07 से10 नवम्बर 2022 तक किया जा रहा है. इस प्रतियोगिता में पश्चिम क्षेत्र की 69 विश्वविद्यालय प्रतिभागिता करेंगे. उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि ख्यातिलब्ध ओलिम्पिक खिलाड़ी एवं अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित श्री अशोक कुमार ध्यानचंद होंगे. कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता करेंगी. 
इस आयोजन के संबंध में प्रेस-वार्ता को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने कहा कि यह हर्ष का विषय है कि विगत वर्ष की भांति इस बार महिला खो-खो प्रतियोगिता के साथ विश्वविद्यालय परिसर में खेल गतिविधि का एक बड़ा आयोजन किया जा रहा है. भारतीय विश्वविद्यालय संघ, नई दिल्ली और विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्त्वावधान में शारीरिक शिक्षा विभाग द्वारा चार दिवसीय खो-खो (महिला) प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों का खेल से गहरा संबंध होता है. अध्ययन और चिंतन से जुड़े विद्यार्थियों को का स्वास्थ्य अच्छा रहना जरूरी है. शारीरिक अभ्यास, व्यायाम, खेल ये सभी हमारी जीवनचर्या के महत्त्वपूर्ण अंग हैं.

फिजिकल एजुकेशन का पाठ्यक्रम आगे सत्र से

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों को खेल से जोड़ने के लिए कई प्रयास किये जा रहे हैं जिसमें ओपन जिम, बास्केटबाल कोर्ट, बैडमिन्टन कोर्ट, स्विमिंग पूल, सिंथेटिक ट्रैक आदि सहित कई तरह की अत्याधुनिक सुविधायें विद्यार्थियों को दिए जाने का प्रयास चल रहा है. शारीरिक शिक्षा विभाग में फिजिकल एजुकेशन के पाठ्यक्रम भी अगले अकादमिक सत्र से शुरू करने की तैयारी है. आने वाले समय में अन्य तरह के खेलों की भी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी. कई तरह के आयोजन अभी प्रस्तावित हैं. 

शारीरिक शिक्षा विभाग के निदेशक प्रो. उत्सव आनंद  ने 07 से 10 नवम्बर तक चलने वाली प्रतियोगिता के बारे में विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत की और आयोजित की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि मानदंड के अनुसार निर्णायक मंडल को भी आमंत्रित किया गया है. सभी प्रतियोगी टीम के आवास-भोजन इत्यादि की व्यवस्था विश्वविद्यालय परिसर में की गई है. 
कार्यक्रम का संचालन सहायक निदेशक डॉ सुमन पटेल ने किया. कुलसचिव संतोष सोहगौरा ने सभी पत्रकार गणों का आभार प्रकट किया. इस अवसर पर मीडिया अधिकारी डॉ. विवेक जायसवाल, डॉ रंजन मोहंती, डॉ राकेश सोनी, डॉ पंकज तिवारी, महेंद्र बाथम, विनय शुक्ला , अनवर खान एवं अन्य सदस्य उपस्थित रहे.    

पूर्व में भी विश्वविद्यालय में हुई हैं अंतर

विश्वविद्यालय खेल प्रतियोगिताएं  
विश्वविद्यालय खेल परिसर में वर्ष 2002 में बैडमिन्टन, 2010-11 में टेबल-टेनिस, 2011-12 में हॉकी एवं बालीवाल अंतर-विश्वविद्यालय प्रतियोगिता का आयोजन सफलतापूर्वक किया जा चुका है. इसके साथ ही 2015-16 में अंतर-विश्वविद्यालय क्रिकेट प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जा चुका है. यह प्रतियोगिता 19 दिनों तक चली. पिछले वर्ष अंतर विश्वविद्यालयी खो-खो (पुरुष) प्रतियोगिता का आयोजन भी हुआ था जिसमें 65 विश्वविद्यालयों ने प्रतिभागिता की थी.
Share:

SAGAR: भाजपा के जिला उपाध्यक्ष बने संजयसिंह

SAGAR: भाजपा के जिला उपाध्यक्ष बने संजयसिंह

सागर। केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की अनुशंसा  संगठन महामंत्री  हितानंद शर्मा एवं प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा की सहमति से जिला अध्यक्ष गौरव  सिरोठिया ने बीना नगर पालिका के पूर्व नेता प्रतिपक्ष पार्षद संजय सिंह एडवोकेट को पार्टी का जिला उपाध्यक्ष नियुक्त किया है..जिला अध्यक्ष श्री गौरव  सिरोठिया ने संगठनात्मक कार्य दृढ़ता से करने की आशा व्यक्त की है।
सिंघिया समर्थक होने के कारण उनके साथ भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए थे.. तथा  वह तीन बार पार्षद और चौथी बार उनकी पत्नी श्रीमती प्रतिमा सिंह पार्षद एवं सभापति है.. 
Share:

हर्षोल्लास के साथ मनाई गई संत शिरोमणि नामदेव जी महाराज की 752 वी जयंती ▪️नामदेव सत्संग भवन में हुआ भव्य आयोजन


हर्षोल्लास के साथ मनाई गई संत शिरोमणि नामदेव जी महाराज की 752 वी जयंती 

▪️नामदेव सत्संग भवन में हुआ भव्य आयोजन


सागर। संत शिरोमणि नामदेव जी महाराज की 752 वी जयंती नामदेव सत्संग भवन में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। र्कायक्रम में मुख्य अतिथि सागर विधायक शैलेंद्र जैन एवं अध्यक्षता महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया । उसके पश्चात विधायक श्री शैलेन्द्र जैन एवं महापौर प्रतिनिधि सुशील तिवारी का स्वागत ट्रस्ट कमेटी एवं नवयुवक मंडल द्वारा किया गया। उसके पश्चात नरसिंहपुर के तीन बार की पार्षद अनुराधा नामदेव, इंजीनियर फोरम में अध्यक्ष पद पर नियुक्ति पर राजकुमार नामदेव एवं मनुज नामदेव प्रेस फोटोग्राफर दैनिक भास्कर का साल श्रीफल से नामदेव ट्रस्ट कमेटी एवं नामदेव मंडल के सदस्यों ने सम्मान किया गया। 

विधायक निधि के कार्यों का लोकार्पण


इसी उपलक्ष्य में विधायक निधि द्वारा 5.50 लाख से नवनिर्मित हाल का लोकार्पण  विधायक शैलेंद्र जैन द्वारा किया गया किया गया । विधायक शैलेन्द्र जैन ने  कहा कि, आज बड़ा हर्ष हो रहा है कि, संत शिरोमणि नामदेव जी महाराज की जयंती के अवसर पर बड़ी संख्या में नामदेव समाज के सदस्यगण एकसाथ उपस्थित है। आप लोग इस तरह के आयोजन करते हुये समाज को एक मंच पर लाने का प्रयास करते रहेगे।


 कार्यक्रम को महापौर प्रतिनिधि सुशील तिवारी ने कहा कि नामदेव समाज ने महापौर के चुनाव में जो आशीर्वाद दिया है। उसके लिए में आभार व्यक्त करता हू। नामदेव समाज के जो भी कार्य होंगे उनको मैं पूरा करूंगा। उनके उत्कृष्ट कार्य को पूरा करने सदेव सक्रिय रहूंगा।
हर र्वष अनुसार शिक्षा समिति द्वारा मेधावी छात्र छात्राओं को पुरस्कार वितरण शिक्षा समिति अध्यक्ष भगवान दास नामदेव एडवोकेट द्वारा किया गया ।
कार्यक्रम में श्री देव जुगल किशोर ट्रस्ट कमेटी के उपाध्यक्ष मनोज नामदेव कोषाध्यक्ष कमलेश नामदेव सह सचिव संतोष नामदेव न्यासी रामेश्वर नामदेव (प्रेस) मुन्नालाल नामदेव राजकुमार नामदेव अशोक नामदेव सुनील नामदेव बिहारी नामदेव आशीष नामदेव संरक्षक मंडल से डाॅ महेश नामदेव हेमंत नामदेव किशोर नामदेव जगदीश नवयुवक मंडल से अध्यक्ष गौरव नामदेव (प्रेस), सचिव महेश नामदेव (डिब्बावाले) , रोहित नामदेव (बड़कुल),उपाध्यक्ष अमित नामदेव,राहुल नामदेव, आशीष नामदेव, शोभायात्रा प्रमुख शैलेश नामदेव,कोषाध्यक्ष आनंद नामदेव, संगठन मंत्री योगेश नामदेव,संस्कृतिक मंत्री प्रहलाद नामदेव,आकाश नामदेव, देवेंद्र नामदेव, सह मीडिया प्रभारी सौरभ नामदेव,सह सचिव नितिन नामदेव , समस्त् वार्ड प्रभारी ब्रजेश नामदेव, शुभम नामदेव, एवं समस्त नामदेव समाज शामिल हुए।



Share:

अवैध संचालित वाहनों के विरूद्ध सघन चैकिंग की कार्यवाही, 6 वाहनों से 32 हजार की पैनाल्टी वसूल

अवैध संचालित वाहनों के विरूद्ध सघन चैकिंग की कार्यवाही, 6 वाहनों से 32 हजार की पैनाल्टी वसूल


सागर 04 नवम्बर, 2022
क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी, सुनील कुमार शुक्ला ने बताया कि परिवहन मंत्री  गोविंद सिंह राजपूत तथा परिवहन आयुक्त द्वारा दिये गये निर्देशानुसार संपूर्ण मध्यप्रदेश में यात्री बस, मालयान एवं अन्य वाहनों के विरूद्ध सघन चैकिंग संबंधी कार्यवाही की जा रही है।
उक्त प्राप्त निर्देशों के परिपालन में 4 नवबंर को सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सुरेन्द्र सिंह गौतम एवं प्रवर्तन अमले के साथ भोपाल मार्ग, बहेरिया तिराहा एवं शहरी क्षेत्र में यात्री बस, मालयान एवं अन्य वाहनों की सघन चैकिंग संबंधी कार्यवाही की गई। चैकिंग के दौरान लगभग 35 वाहनों की जांच की गई। जांच के दौरान 6 वाहनों में कमियां पाये जाने पर उनसे मोटरयान अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत्  32000 रू. जुर्माना राशि वसूल किया गया। साथ ही रू. 268000/- टैक्स बकाया होने से 01 डम्पर ट्रक को जप्तकर कार्यालय परिसर में सुरक्षार्थ रखा गया।


क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने समस्त वाहनस्वामियों को हिदायत दी है कि वे अपने वाहनों के संचालन के दौरान वाहन से संबंधित समस्त दस्तावेज अनिवार्य रूप से साथ में रखे। साथ ही बकाया टैक्स, अवैध संचालन, बिना परमिट, ओव्हर लोडिंग से संबंधित चैकिंग संबंधी कार्यवाही निर्देशानुसार जारी रहेगी।  
Share:

Sagar :टी.एल. बैठक में गैरहाजिरप्रबंधक जिला खाद्य आपूर्ति का वेतन रोका

Sagar :टी.एल. बैठक में गैरहाजिर
प्रबंधक जिला खाद्य आपूर्ति का वेतन रोका

सागर 04 नवम्बर, 2022। कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने 31 अक्टूबर को आयोजित टी.एल. बैठक में बिना सूचना के अनुपस्थित रहने पर श्री राजेश शिवा (प्रबंधक) जिला खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम सागर का एक दिन का वेतन रोका गया है।
श्री राजेश शिवा (प्रबंधक) खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम जिला सागर के आगामी माह नवम्बर पेड दिसम्बर का एक दिन का “नो वर्क नो पे“ के सिद्धांत पर वेतन रोका गया है।        
Share:

दस साल पुराने आधार कार्ड अपडेट होंगे

दस साल पुराने आधार कार्ड अपडेट होंगे


सागर 04 नवम्बर, 2022।भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा दस वर्ष पुराने आधार कार्ड को अपडेट करने का निर्णय लिया गया है। आधार कार्ड ने नागरिक के पहचान-पत्र के रूप में विश्वसनीयता हासिल की है। आधार कार्ड का उपयोग आज आम नागरिक द्वारा विभिन्न सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किया जा रहा है। शासन के इस निर्णय से ऐसे आधारकार्डधारी, जिन्होंने पिछले 10 वर्ष में आधार कार्ड कभी भी अपडेट नहीं कराया है, उन्हें अपने आधार कार्ड अपडेट कराना होंगे।
आधार कार्ड के अपडेट कराने से जिन नागरिकों के कार्ड पुराने और अस्पष्ट हो गए हैं, वे नये कार्ड बनवा सकेंगे। इससे आधार प्रमाणीकरण एवं सत्यापन में होने वाली असुविधा से बचा जा सकेगा। ऐसे व्यक्ति, जिन्होंने अपना आधार कार्ड 10 वर्ष पूर्व बनवाया था और इसके बाद कभी अपडेट नहीं करवाया है, ऐसे आधार नम्बर धारकों से डॉक्यूमेंट अपडेट करवाने का आग्रह किया गया है। इस संबंध में आधार नम्बर धारकों को न्प्क्।प् ने डॉक्यूमेंट अपडेट की सुविधा निर्धारित शुल्क के साथ प्रदान की है। आधार नम्बर धारक व्यक्तिगत पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण के दस्तावेजों को आधार डाटा में अपडेट कर सकता है।
इस सुविधा को माय आधार पोटर्ल  से ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है या निवासी इसका लाभ उठाने के लिये किसी भी नजदीकी नामांकन केन्द्र पर भी जा सकते हैं।     
Share:

पंच दिवसीय सदगुरु कबीर सत्संग समारोह एवम आध्यात्मिक शिविर शुरू

पंच दिवसीय सदगुरु कबीर सत्संग समारोह एवम आध्यात्मिक शिविर शुरू


सागर।सदगुरु कबीर धाम राजघाट रोड सागर में आयोजित 4 से 8 नवंबर तक चलने वाले पंच दिवसीय सत्संग समारोह एवम आध्यात्मिक शिविर के प्रथम दिवस के शुभ अवसर पर कार्यक्रम के सभापति परम पूज्य कबीर दर्शनाचार्य श्री रामजीवन शास्त्री साहेब जी ने अपने कर कमलों द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके पश्चात ट्रस्ट समिति एवं केंद्रीय समिति के वरिष्ठ पदाधिकारी एवं विभिन्न क्षेत्रों  मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान ,महाराष्ट्र,उत्तर प्रदेश ,एवम उत्तरांचल से आए हुए भक्तजनों के द्वारा परम पूज्य आचार्य श्री एवं समस्त संतों का पुष्पमाला से स्वागत कर सम्मान किया गया। इस अवसर पर आचार्य श्री द्वारा इस सत्संग कार्यक्रम का महत्व एवं संस्कार शिविर का आयोजन कब से और किन परिस्थितियों में किया गया और क्यों आवश्यक है बतलाया गया। साथ ही श्रेष्ठ जीवन का निर्माण कैसे करें। इस पर संदेश दिया गया कि जीवन को सफल बनाने के लिए सत्संग आवश्यक है सत्संग के माध्यम से ही खरे खोटे, सत्य असत्य ,अच्छे बुरे का निर्णय कर सकते हैं । संस्कारों के जागरण से ही व्यक्ति धर्मनिष्ठ धर्म परायण एवं आदर्श परिवार का निर्माण कर सकते हैं। अच्छी दिनचर्या हमारे जीवन में होना चाहिए क्योंकि बिना विवेक विचार से हम धोखा खा सकते हैं इसलिए बच्चों को केवल महंगे स्कूलों में पढ़ाने से इंग्लिश मीडियम में पढ़ाने से हम महात्मा गांधी, विनोबा भावे, विवेकानंद जैसे नहीं बना सकते।

 केवल स्कूली शिक्षा से जीवन में नैतिक आध्यात्मिक मूल्यों का विकास नहीं होगा ।इसलिए प्रथम हम अपना सुधार करें। सादा जीवन उच्च विचार की भावना रखें ।इन्हीं महान सद्गुणों को धारण करके ही जीवन को आदर्श मय बना सकते हैं ।अंतिम में आदर्श दिनचर्या, एवं आदर्श जीवन यापन हेतु आदेश और निर्देश देते हुए परम पूज्य गुरुदेव साहेब जी द्वारा सभी के लिए शुभकामनाएँ की गई। कार्यक्रम में सद्गुरू सत्य कबीर धर्म की विशेषताओं पर प्रकाश डाला गया, तथा प्रतिभागियों ने कबीर भजन प्रतियोगिता, ग्रंथ गायन प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से संस्था समिति के वरिष्ठ पदाधिकारी श्री प्रीतम सिंह देवरी ,आर जी ठाकुर, महेंद्र आशीष राजपूत, श्री श्रीचंद अवधिया ,लक्ष्मी प्रसाद विश्वकर्मा, डी एस ठाकुर, महेंद्र अवधिया, हरनाम सिंह ,नीरज सिंह ,श्रीमती शारदा कोरी , सु श्री मनोरमा गौर पूर्व महापौर, विनोद सोनी, रजनीश सिंह, गजेंद्र सिंह, मलखान सिंह, आनंद सिंह, गोकुल गुप्ता, सुदर्शन सिंह आदि की उपस्थिति रही।
Share:

खुरई विधानसभा क्षेत्र में 315 टन डीएपी भिजवाई

खुरई विधानसभा क्षेत्र में 315 टन डीएपी भिजवाई


सागर। मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के निर्देश पर खुरई विधानसभा क्षेत्र में निरंतर खाद आपूर्ति की व्यवस्था की गई है। मंत्री श्री सिंह ने 4 नवम्बर को और 315 टन डीएपी खाद क्षेत्र में भिजवाई है। 

किसानों को समय पर खाद उपलब्ध कराने के लिये मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के निर्देश पर खुरई डबल लाॅक में 150 टन डीएपी, ए.पी. एग्रो खुरई में 75 टन डीएपी और मालथौन में 90 टन डीएपी रवाना की गई है। 


Share:

निगम की 700 दुकानों का किराया बाकी, 15 दिन में जमा करे,अन्यथा खाली होंगी▪️ निगमायुक्त ने की टैक्स वसूली की समीक्षा

निगम की 700 दुकानों का किराया बाकी, 15 दिन में जमा करे,अन्यथा खाली होंगी

▪️ निगमायुक्त ने की  टैक्स  वसूली की  समीक्षा 


सागर 4 नवंबर 2022 ।सभी 48 वार्डों के टैक्स कलेक्टर 30 नवंबर 2022 तक उनके कार्यक्षेत्र में आने वाले वार्ड की कम से कम 50 प्रतिशत तक टैक्स बसूली सुनिश्चित करें। उक्त निर्देश निगमायुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला ने दिए। वे सागर स्मार्ट सिटी कार्यालय में सभी 48 वार्डों के टैक्स कलेक्टरों द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। समीक्षा के दौरान उन्होंने बकाया टैक्स का 10 प्रतिशत से कम बसूली करने वाले टैक्स कलेक्टरों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। नगर पालिका निगम अंतर्गत वर्तमान में 2300 दुकाने हैं जिनमें से 1600 दुकानों का किराया जमा किया जा चुका है शेष 700 दुकानों का किराया जमा नहीं किया गया है, ऐसे दुकानदारों को 15 दिन के अंदर किराया जमा करने के निर्देश दिए गए हैं। 15 दिन के अंदर किराया जमा न करने वाले ऐसे दुकानदारों की दुकान खाली कराकर नये दुकानदारों को दी जाएंगी। साथ ही किराया न जमा करने वाले ऐसे दुकानदारों से बकाया किराया राशि उनकी चल-अचल सम्पत्ति की कुर्की करके की जावेगी। अब तक 8 दुकानदारों को किराया जमा करने के दिए गए प्राथमिक नोटिश की अवधि समाप्त होने पश्चात कुर्की के आर्डर दिए गए हैं। इसी प्रकार रूपये 50,000/- से अधिक मकान टैक्स बकाया राशि वाले 112 लोगों को टैक्स बसूली के प्राथमिक नोटिस दिए गए हैं। ऐसे भवनस्वामियों को 11 नवंबर 2022 तक का समय कर जमा करने हेतु दिया गया है। टैक्स जमा करने हेतु दी गई इस समयावधि में बकाया भवनकर आदि जमा न करने वाले उक्त भवनस्वामियों की चल-अचल सम्पत्ति की कुर्की की कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। बैठक के दौरान नगर निगम के सभी टैक्स कलेक्टर सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।
Share:

रेल मंडल परिक्षेत्र भोपाल की बैठक, म सांसद राजबहादुर सिंह ने रेल सुविधाओं की रखी मांग

रेल मंडल परिक्षेत्र भोपाल की बैठक, म सांसद राजबहादुर सिंह ने रेल सुविधाओं की रखी मांग

भोपाल। भोपाल में मंडल परिक्षेत्र के  सांसदों के साथ मंडल रेल प्रबंधक की बैठक का आयोजन किया गया ।परिक्षेत्र के सांसदगणों के साथ ही सागर #सांसद राजबहादुर सिंह भी इस बैठक में शामिल हुए । उक्त बैठक में सांसद सिंह ने सर्वप्रथम पश्चिम मध्य रेल द्वारा स्वच्छता कार्यों,रेलवे सुरक्षा,राजस्व बढ़ोत्तरी में बेहतर प्रदर्शन एवं मांग पर बीना-कटनी मुड़वारा-बीना मेमू स्पेशल ट्रेन का शुभारंभ कराए जाने पर उपलब्धि पर रेलवे अधिकारियों को बधाई दी.
सांसद सिंह ने बैठक में संसदीय क्षेत्र की प्रमुख 19 एवं 13 अतिरिक्त मांगों को पटल पर रखने की पुरजोर पहल की.
उन्होंने कहा कि सागर संसदीय क्षेत्र बुंदेलखंड का अत्यंत पिछड़ा एवं प्रमुख केंद्र बिंदु है.सागर में दानवीर डॉ. गौर द्वारा स्थापित विश्व स्तरीय सर डॉ.हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय स्थित होने के कारण जनभावनाओं के अनुरुप उप नगरीय क्षेत्र मकरोनियां रेलवे स्टेशन का नाम डॉ.सर हरिसिंह गौर रखने की मांग की.


साथ ही उन्होंने आगे कहा कि सागर में सेना मुख्यालय, संभागीय मुख्यालय एवं जिला मुख्यालय है साथ ही बीना में विश्वस्तरीय जेपी पावर ग्रिड एवं बीओआरएल रिफाइनरी एवं कृषि यंत्र बनाने एवं अन्य औद्योगिक उत्पादन का केंद्र बिंदु है. 

बीना जंक्शन रेलवे को अत्याधिक राजस्व देने वाला महत्वपूर्ण जंक्शन होने के कारण कमर्शियल/ वाणिज्य विभाग का ए.सी.एम.स्तर के अधिकारी का हेड क्वार्टर के साथ-साथ कंट्रोलिंग हेतु ऑपरेटिंग विभाग के उच्च स्तर के अधिकारी का हेड क्वार्टर बनाये जाने की विशेष मांग की.


उन्होंने इंदौर-हावड़ा-क्षिप्रा एक्सप्रेस जो वर्तमान में तीन दिवस परिचालित हो रही है.इंदौर कनेक्टिविटी के लिए इसे सातों दिन संचालित कराए जाने की मांग की. 
उन्होंने कहा कि देश आजादी का 75वां जश्न मना रहा है.आजादी के 75 बर्ष बाद भी सागर को दक्षिण भारत से जोड़ने एवं चिकित्सा हब नागपुर की कनेक्टिविटी नहीं मिल पाई है जो अत्यंत खेदजनक है. मुझसे पूर्व के सांसदों द्वारा भी मांग की गई इस बहुप्रतीक्षित मांग को शीघ्र ही पूर्ण कराना ही चाहिए.


बीना जंक्शन में यात्री प्रतीक्षालय का (पीपी) के तहत उन्नयन,बीना में स्टेशन पहुंच मार्ग पर विद्युतीकरण,बीना में इंडस्ट्रियल एरिया में अंडर ब्रिज स्वीकृत कराए जाने,बीना में शताब्दी,गोवा एवं पुष्कर एक्सप्रेस के स्टॉपेज,बीना रेलवे स्टेशन से मालखेड़ी स्टेशन तक आवागमन हेतु उच्च कोटि का मार्ग,बीना में रेलवे की खाली पड़ी हुई है जमीन पर अवैध कब्जा पर रेलवे अपने कर्मचारी-अधिकारियों को शादीगृह एवं स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाए,बीना माल गोदाम झांसी गेट से कोटा लाइन रेलवे फाटक तक सड़क निर्माण,बीना मालखेड़ी पर भागलपुर एक्सप्रेस का स्टॉपेज,बीना स्टेशन पर सागर से गुना की ओर जाने वाली एवं बीना स्टेशन पर सागर से झांसी की ओर जाने वाली ट्रेनों के ठहराव की मांग,खुरई रेलवे स्टेशन पर बीकानेर-पुरी,दुर्ग-जम्मूतवी का स्टॉपेज,मंडी बामोरा में पातालकोट एक्सप्रेस, ग्वालियर-भोपाल इंटरसिटी एवं क्षिप्रा एक्सप्रेस का स्टॉपेज,रेल बजट वर्ष 2014-15 में मंडी बामोरा में स्थित रेलवे गेट क्रमांक 300/301 पर आरओबी रोड ओवरब्रिज प्रस्तावित किए गए थे लेकिन अभी तक इस दिशा में कोई कार्य नहीं हुआ जबकि मंडल के अन्य छोटे-बड़े रेलवे स्टेशनों पर ओवरब्रिज या अण्डर ब्रिज का निर्माण कराया गया है.

 आरओबी नहीं बनने से रोजाना हजारों वाहन रेलवे क्रॉसिंग पर घंटों जाम की स्थिति निर्मित होती है शीघ्र ही सड़क यातायात के लिए ओवर ब्रिज निर्माण कराया जाए.

सांसद सिंह द्वारा पूर्व में रेलवे की बैठकों में सागर स्टेशन,बीना,खुरई,बरेठ एवं कलार, कुरवाई- कैथोरा एवं मंडी बामोरा स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं की मांग को रेलवे विभाग द्वारा स्वीकृत किया गया है जिसकी सूची प्रदान की गई.
सांसद सिंह ने सिरोंज-लटेरी विधानसभा को भी रेल मार्ग से लिंक करने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने प्रस्ताव यथाशीघ्र भेजने कहा.
साथ ही संसदीय क्षेत्र में रेल सुविधाओं और विस्तार के संबंध में रेलवे स्टेशनों का विस्तार, नवीन निर्माण,मेमू ट्रेन,ट्रेनों के स्टॉपेज,ओवर ब्रिज-अंडर ब्रिज निर्माण,विद्युतीकरण,स्टेशन पहुंच जर्जर मार्गों के संधारण एवं साधारण टिकट पर यात्रा, सीनियर सिटीजन की यात्री सुविधा और रेलवे अप डाउननर्स की यात्री सुविधाओं पर अपनी बात पुरजोर रखी एवं रेल समस्याओं और रेल सुविधाओं के विस्तार के लिए अपने सुझाव एवं विचार सांझा किए ।
बैठक में परिक्षेत्र के  सांसदों सहित मंडल रेल प्रबंधक,भोपाल और मुख्यालय एवं मंडल के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे ।
Share:

Archive