बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

मटकी फोड़ प्रतियोगिता :ठाकुर बाबा टोली बनी विजेता,25 हजार नगद एवं कप जीता▪️विधायक शैलेंद्र जैन का आयोजन

मटकी फोड़ प्रतियोगिता :ठाकुर बाबा टोली बनी विजेता,25 हजार नगद एवं  कप जीता
▪️विधायक शैलेंद्र जैन का आयोजन

सागर। विधायक शैलेंद्र जैन द्वारा प्रतिवर्ष अनुसार तीन बत्ती स्थित मिनिस्पल स्कूल के बाहर श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर भव्य मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, प्रतियोगिता में  दूसरे प्रयास में ठाकुर बाबा टोली ने सफलता प्राप्त की। प्रतियोगिता में 15 टीमों ने हिस्सा लिया। प्रत्येक टीम को पहले चरण में 3-3 मिनिट का समय दिया गया। अत्यंत आकर्षक एवं मनोरंजक कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोगों ने प्रतियोगिता का आनंद लिया।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से सांसद राज बहादुर सिंह,निगम अध्यक्ष वृंदावन अहिरवार,आईपीएस नरेंद्र रावत, गौरी यादव, श्रीमती अनुश्री जैन,योगाचार्य विष्णु आर्य ,श्याम तिवारी, रामकुमार साहू,जगन्नाथ गुरैया,लक्ष्मण सिंह, विक्रम सोनी, मनीष चौबे, रीतेश मिश्रा,प्रतिभा चौबे, मेघा दुबे,अमित बैसाखिया, श्रीकांत जैन, प्रासुक जैन,नीलेश जैन,पराग बजाज,राहुल वैद्य, विकास केसरवानी, निखिल अहिरवार,राम स्वरूप यादव,शिव शंकर गुड्डू यादव,अनूप उर्मिल,नरेश यादव,अंशुल परिहार,दीपक दुबे,कविता लारिया,प्रीति शर्मा, प्रशांत जैन,नीरज करोसिया,दीपक पौराणिक, धन्नालाल ताम्रकार,कैलाश गुप्ता,चक्रेश अहिरवार,मोनू जैन,मीरा चौबे,नेहा जैन,श्याम नेमा सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।
Share:

सीएम ने की घोषणा: अब 450 रूपए में हमेशा मिलेगा गरीब बहनों को गैस सिलेंडर▪️ 60 फीसदी अंक लानें वाले छात्रों को भी मिलेगा लेपटाप

सीएम ने की घोषणा:  अब 450 रूपए में  हमेशा मिलेगा गरीब बहनों को गैस सिलेंडर

▪️ 60 फीसदी अंक लानें वाले छात्रों को भी मिलेगा लेपटाप

तीनबत्ती न्यूज : 09 सितम्बर,2023
खरगोन। कांग्रेस के गठबंधन दल के लोग सनातन धर्म को गाली दे रहे हैं, हिंदू धर्म की तुलना वायरस और डेंगू मलेरिया से कर रहें हैं। बताओ मेरे बहनों और भाइयों सनातन धर्म का अपमान कोई सहन करेगा क्या ? अरे कांग्रेसियों तुम सनातन का मतलब क्या जानों। सनातन धर्म का मतलब है सियाराम में सब जग जानी, सनातन धर्म का मतलब है वसुधैव कुटुंबकम, सनातन धर्म कहता है जियो और जीने दो, सनातन धर्म कहता है धर्म की जय हो अधर्म का नाश हो प्राणियों में सद्भावना हो, विश्व का कल्याण हो। यह सनातन धर्म है जो सबको सुखी निरोग और सबके कल्याण की कामना करता है। आज इस सभा में हम सब एक प्रस्ताव पारित करेंगे कि सनातन धर्म की निंदा और अपमान हम सहन नहीं करेंगे। कांग्रेस का राजनीति में धर्म को अपमानित करने का षड्यंत्र किसी भी कीमत पर चलने नहीं दिया जाएगा। यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को निमाड़ अंचल की जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान सनावद और भीकनगाँव में जन सभा और रथ सभाओं को संबोधित करते हुए कहीं। मुख्यमंत्री के साथ राष्ट्रीय महासचिव श्री कैलाश विजयवर्गीय भी यात्रा में शामिल थे।   

मुख्यमंत्री ने दी बहनों और भांजे-भांजियों को सौगात

सनावद में सभा के दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने गरीब बहनों को 450 रूपये में गैस सिलेंडर देने की घोषणा करते हुए कहा कि ’सावन में मैंने कहा, रसोई गैस 450 रुपए में दूंगा। मैं पैसा डालने वाला हूं। उज्जवला में तो डालूंगा, लेकिन जो गैर उज्जवला वाले हैं, उनका भी रजिस्ट्रेशन करवा रहा हूं। और अब सुनो, केवल सावन के महीने में नहीं, हमेशा 450 रुपए में ही गरीब बहनों को गैस दूंगा।’ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने घोषणा करते हुए कहा कि 12वीं में अब 60 पर्सेंट लाने वाले बेटा - बेटियों को भी लैपटॉप दिया जाएगा। अभी तक 12वीं में 75 फीसदी अंक लाने पर लैपटॉप दे रहे थे। अगले साल जो बच्चे 60 फीसदी अंक लाएंगे, उन्हें भी इसका लाभ देंगे। अगले साल से हर स्कूल में 12वीं में टॉप थ्री रैंक पर आने वाले छात्रों को स्कूटी दी जाएगी। 
मोदी जी के नेतृत्व में आज दुनिया सनातन परंपरा को अपना रही
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सेंधवा में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में आज दुनिया सनातन परंपरा को अपना रही है।  योग पूरी दुनिया में पहुंच रहा है, गीता की पूरी दुनिया में पहुंच रही। हम सभी धर्म का सम्मान करते हैं लेकिन सनातन के अपमान को सहन नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार का मकसद है आपकी जिंदगी में बेहतरी लाना। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी निःशुल्क राशन की सौगात देते हैं। 
*भगवान महाकाल लोक की तरह ओंकारेश्वर में बनेगा अद्वेत लोक*
श्री चौहान ने कहा कि दुर्भाग्य से मध्यप्रदेश में कांग्रेस की 15 माह सरकार रही जिसने हमारी हर योजना को बंद कर दिया था। यहां तक की विद्यार्थियों के हाथों से लैपटॉप तक छीन लिए। अब भाजपा की सरकार है, जो गरीबों के लिए हर योजना चला रही है। उन्होंने कहा कि अब ओंकारेश्वर में आदि गुरु शंकराचार्य की भव्य प्रतिमा लग रही है। ऐसा अद्वैत लोक बनेगा कि पूरी दुनिया देखने आएगी। उज्जैन में महाकाल लोक को देखने एक दिन में ढाई से तीन लाख लोग आ रहे हैं। उज्जैन के महाकाल लोक की तरह ही ओम्कारेश्वर का यह अद्वैत लोक इस इलाके की दिशा और दशा बदल देगा। 

बडवाह नगर में कैलाश विजयवर्गीय ने किया रोड शो

निमाड अंचल की जन आशीर्वाद यात्रा शनिवार को सर्वप्रथम बडवाह नगर पहुंची तो राष्ट्रीय महासचिव श्री कैलाश विजयवर्गीय, प्रदेश शासन के कृषि मंत्री श्री कमल पटेल, खण्डवा सांसद श्री ज्ञानेश्वर पाटिल, सांसद श्री गजेन्द्र सिंह पटेल, विधायक श्री सचिन बिरला, सांसद श्री शंकर लालवानी, सह प्रभारी श्री जयपाल सिंह चावडा, जिलाध्यक्ष श्री राजेन्द्र सिंह राठौर रथ यात्रा के माध्यम से जनता का आशीर्वाद लेने निकले। बडवाह नगर में यात्रा का जगह जगह पुष्पवर्षा के साथ स्वागत हुआ। कई स्थानों पर अल्पसंख्यक भाईयों ने मंच लगाकर यात्रा की अगवानी की। विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों और सामाजिक संगठनों ने भी यात्रा का अभिनंदन कर भारतीय जनता पार्टी के प्रति अपना विश्वास व्यक्त किया। यात्रा के दौरान कुछ स्थानों पर मुख्यमंत्री मेधावी योजना की हितग्राही छात्राएं भी स्वागत के लिए पहुंची थी। श्री कैलाश विजयवर्गीय ने बडवाह नगर की जनता का हाथ जोडकर अभिवादन किया और भारतीय जनता पार्टी के लिए समर्थन मांगा।

बडवाह से भीकनगांव तक हुआ मुख्यमंत्री का रोड शो, उमडा जनसैलाब

बडवाह नगर भ्रमण के पश्चात जन आशीर्वाद यात्रा भीकनगांव के लिए रवाना हुई। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान रथयात्रा में यहां से शामिल हुए। स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ विभिन्न गांवों से होते हुए जनआशीर्वाद यात्रा गुजरी तो मुख्यमंत्री के स्वागत और अभिनंदन के लिए ग्रामीण अंचल में जनसैलाब उमडा। बडी संख्या में ग्रामीण हाथों में पुष्प मालाएं और आरती की थाली मुख्यमंत्री की अगवानी के लिए खडे थे। जब मुख्यमंत्री ग्रामीणों के बीच पहुंचे तो ग्रामवासियों ने आरती उतारकर उनका स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने हाथ जोडकर स्नेह स्वीकार करते हुए उनका आभार व्यक्त किया। यात्रा के आगे आगे युवाओं की टोली भारत माता की जय और भाजपा जिंदाबाद के नारे लगाते चल रही थी। हाथों में भाजपा का ध्वज लिए ग्रामीण जगह जगह स्वागत के लिए तैयार थे। 

सभा में आईडीए उपाध्यक्ष श्री गोलू शुक्ला, प्रदेश सह मीडिया प्रभारी श्री दीपक जैन टीनू, विधानसभा चुनाव संचालन समिति जिला संयोजक श्री रणजीतसिंह डंडीर, जिला महामंत्री श्री राजेश माहेश्वरी, यात्रा जिला प्रभारी श्री परसराम चौहान, श्री बाबूलाल महाजन, विधानसभा यात्रा प्रभारी श्री हरीश शर्मा, पूर्व विधायक श्री धुलसिंह डाबर, श्रीमती नंदा ब्राह्मणे, मण्डल अध्यक्ष श्री कृष्णपालसिंह राठौर, श्री ममराज पंवार, श्री बिहारी मोरे आदि मंचासीन थे।
सनावद की सभा में बड़वाह नगर मण्डल अध्यक्ष श्री चंद्रपालसिंह तोमर, ग्रामीण अध्यक्ष श्री लक्ष्मण काग, श्री राजेश पाल, ग्रामीण अध्यक्ष श्री जय करोड़ा, बेड़िया मंडल अध्यक्ष श्री दिलीप चौहान उपस्थित थे ।
Share:

इस्कान सागर द्वारा श्री कृष्णा जन्माष्टमी महोत्सव काआयोजन 10 सितम्बर को

इस्कान सागर द्वारा श्री कृष्णा जन्माष्टमी महोत्सव काआयोजन 10 सितम्बर को

ISKCON SAGAR
सागर : अन्तर्राष्ट्रीय कृष्णभावनामृत संघ (इस्कॉन) सागर  श्री कृष्ण जन्माष्टमी
महोत्सव का आयोजन  रविवार, 10 सितम्बर को सायं 6 बजे से 9 बजे तक)
होटल वरदान परिसर में किया गया है। इस्कान सागर के श्री गौर कृष्णदास ,दीनदयाल दास और प्रधुम्न दास जी ने मीडिया को बताया कि जन्माष्टमी पर इस्कान द्वारा आयोजित महोत्सव में भगवान श्री कृष्ण का अभिषेक,आरती , भजन ,कीर्तन ,नाटक, नृत्य कथा होगी। इसी के साथ  सभी के लिए भोजन महाप्रसाद का वितरण किया जाएगा। 
उन्होंने बताया कि इसमें इस्कान के सागर प्रमुख  श्री कृष्णार्चन जी मोजूद रहेंगे। वर्तमान में करीब 209 साधक और एक हजार लोग संस्था से जुड़े है। सागर में महलवार मंदिर के पास इस्कान का मंदिर तैयार किया जा रहा है। अभी जमीन की कागजी कारवाई चल रही है।  बुंदेलखंड अंचल का पहला इस्कान मंदिर सागर में स्थापित होगा। 


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________





Share:

पहले झील पर, अब बेबस पर, इसके बाद क्या आप ट्रेन से पानी लाने की प्रतीक्षा में हैं। वह दिन भी आएगा : समर्थ दादा गुरु

 पहले झील पर, अब बेबस पर, इसके बाद क्या आप ट्रेन से पानी लाने की प्रतीक्षा में हैं। वह दिन भी आएगा : समर्थ दादा गुरु

तीनबत्ती न्यूज : 09 सितम्बर,2023
सागर : "नदी है तो सदी है" विषय पर संवाद कर लोगों को प्रकृति के बारे में जागरूक करने, मां नर्मदा के जल की शक्ति का परिचय देने के लिए 1058 दिन से अन्न तक त्यागकर केवल नर्मदा जल पर जीवित रहने वाले तपस्वी संत समर्थ दादा गुरु शनिवार को सागर पहुंचे। उन्होंने कहा कि आप किस नदी पर निर्भर हैं? बेबस पर! आखिर मां का नाम बेबस कैसे हो गया, बेबस तो आप हैं जो नदियों और प्रकृति के लिए खड़े नहीं होते और मिटने बर्बाद होने देते हैं। आरोप और प्रत्यारोप नहीं की किसने क्या किया। बेबस के लिए कोई खड़ा नहीं होगा झील के लिए कोई खड़ा नहीं होगा। क्या तुम इसका इंतज़ार कर रहे हो की ट्रेनों से पानी आएगा, तो वह भी हो जाएगा। पहले झील को नष्ट होने दिया अब बेबस पर निर्भर हो उसके बाद क्या करोगे। संस्कृति को जाती संगठनों में मत बांटो। हमारा धर्म धरा पर केंद्रित है इसलिए किसी व्यक्ति द्वारा बनाया गया नहीं है। 
उन्होंने सनातन धर्म को प्रकृति से जोड़कर समझाते हुए भगवान की लीलाओं को समझाते हुए बताया कि संस्कृति को जाती संगठनों में मत बांटो। हमारा धर्म धरा पर केंद्रित है इसलिए किसी व्यक्ति द्वारा बनाया गया नहीं है।

सिर्फ दो घूंट नर्मदा जल पिया

 उनका संवाद कार्यक्रम सागर के सिरोंजा स्थित स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय में हुआ। उन्होंने नृत्यनाटिका देखते एक बार एक घूंट नर्मदा जल ग्रहण किया। इसके बाद बोलते हुए बिजली गुल होने पर एक घूंट जल और ग्रहण किया। उन्होंने अपने वक्तव्य की शुरुआत "जय ओम जय ओम जय माँ" से करते हुए कहा कि "मां मां मां" ऐसा कोई भी नहीं होगा जिसने यह बोल न बोले हों। जीवन का हर क्षण बहुमूल्य है लेकिन संत का क्षण और अन्न का कण व्यर्थ नहीं करना चाहिए। गुरु का क्षण जीवन को दिशा दे सकता है। बुंदेलखंड की पावन धरा सागर है हम जानते हैं यह माटी धैर्य और शौर्य का प्रतीक है। माटी बोलती है, माटी के बोल हमारे जीवन को अनमोल कर देते हैं। उन्होंने कहा कि हम प्रवचन के लिए नहीं बैठे हैं। हम एक संवाद के लिए बैठे हैं। यह संवाद नया नहीं है यह युगों से चल रहा है। एक ऐसा संवाद जो व्यक्ति को ही नहीं पूरे समाज को आत्मनिर्भर बनाता है। उन्होंने अंत मे कहा कि "जबलपुर से यहां तक एक बूंद जल नहीं लिया यहां पहुंचकर दो घंटे में दो घूंट पानी पिया है। यह तपस्या यह है अमरकंटक वाली का चमत्कार है"। 

नौरादेही अभ्यारण्य और लाखाबंजारा झील को बताया बड़ी संपदा 

उन्होंने कहा कि जबलपुर से आते समय जैसे ही नौरादेही अभ्यारण्य में प्रवेश कर भ्रमण किया। टौ लगा प्रदेश और इस देश का प्राण है नौरादेही। विश्व की धरोहर है ये अभ्यारण्य। हवा में नर्मदा का एहसास हुआ क्योंकि उन्ही की तरह ही यह भी जीवन देने वाला है। जिसने जल के लिए अपने बच्चों का बलिदान दे दिया। फिर सागर आया टौ झील का स्मरण हुआ और एक ऐसे लाखा बंजारा का चरित्र सामने आता है। आपको उस प्रकृति को उस झील को बचाने के लिए संकल्पित होना होगा। आज उस झील का पानी जानवर भी नहीं पी सकते जो कभी औषधि की तरह रहा। द्वारिका की तर्ज पर नगर खत्म होते चले जा रहे हैं क्या इस बुंदेलखंड की माटी भी खत्म हो जाएगी। आज एक ऐसा घर बता दें झील के पानी से किसी एक घर में भोजन बनता है। इसे ठीक करना है लेकिन यह कैसे संभव है यह राजनीतिक विषय है। लेकिन जब बात प्रकृति आये तो सबसे ऊपर उठकर देखना होगा। नदी संवाद उन्होंने कहा कि जीवन को जो दिशा देता है वहः नदी संवाद है। एक सक्षम और समर्थ व्यक्तित्व के लिए यह एक संवाद युगों से चला आ रहा है। प्रकृति का व्यक्ति से संवाद। आज ऐसा ही एक संवाद मुझे आपसे करना है। तब जब देश, दुनिया और समाज तरह तरह की व्याधियों, आपदाओं, संक्रमण और विघ्न बाधाओं के बीच है। यह संवाद गीता की तरह है। कुरुक्षेत्र में हुए गुरु गोविंद के संवाद की तरह ही यह संवाद है। गंगापुत्र भीष्म ने भी किया मां गंगा से संवाद ये देश नदियों का है गंगा का है नर्मदा का है यमुना का है गोदावरी है। दुनिया के लिए नदी बहता हुआ पानी है। लेकिन दुनिया में हम ही हैं, हमारे लिए नदी साक्षात भगवती है। हम उसे शक्ति और मां के रूप में पूजते हैं। इससे व्यवस्था भी है विकास भी है। इसलिए नदी है तो सदी है। गंगापुत्र भीष्म का चरित्र आदर्श चरित्र है। जिसने गंगा के साथ संवाद प्रारंभ किया। युग साक्षी है कभी यमुना से संवाद गोविंद ने किया। कभी गोदावरी से राम ने संवाद किया। इस धारा को भी हम मां कहते हैं। जाती पंथ संप्रदायों में हम बट सकते हैं लेकिन माटी से नहीं बटते एक होते हैं। धारा धेनु के लिये हुआ अवतार सभी ने दो दिन पहले जन्माष्टमी मनाई कृष्ण काल्पनिक नहीं वास्तविक चरित्र है। थोड़ी देर के लिए चिंतन करें उसने अवतार क्यों लिया। धरा धेनु के लिए उन्होंने अवतार लिया। बच्चों से पूछिए बताओ कौन सी कृष्ण लीला तुमको दिखयाय देती है। बच्चे ने कहा माखन खाते हुए। तो जिसने माखन खाया उसने यमुना तट की माटी को भी खाया और यशोदा के माध्यम से संदेश दिया। मुख में मिट्टी को खाता है और ब्रम्हांड दिखाते है। यह मां को शक्ति का प्रदर्शन नहीं है। इस लीला के पीछे का रहस्य था की माटी हमारा अस्तित्व है। आज सारी दुनिया यही बात कर रही है मिट्टी बचाओ वह मेरा कृष्ण था जिसने सबसे पहले यह संदेश दिया था। जब गुरु और गोविंद लीला करता है युग साक्षी होता है। आज समाज माटी में ज़हर मिलाकर समाज जीने की बात कर रहा है। तो मान लीजिए हमें संक्रमण और आपदाओं से कोई नहीं बचा सकता। "भगवान की हर लीला प्रकृति से जोड़ती है आत्मनिर्भर बनाती है जीना सिखाती है।" मां वृक्षों की पूजा करती है
मैंने मां को देखा उसे तुलसी के पौधे से प्रार्थना करते देखा। वह बरगद, पीपल, आंवले की पूजा करती है। मेरे तो नारायण ने भी अपने चरित्रों लीलाओं में बताया वृक्ष ही प्रत्यक्ष है। जो जीवन शक्ति का संचार करता है हम उसे ईश्वर कहते हैं। जब तुम एक वृक्ष को देखोगे तुम जान जाओगे वह प्राण वायु और जीवन शक्ति का संचार करता है। त्रेता में कामदगिरि से प्रार्थना करते हैं वह मेरे राम हैं। जो गोवर्धन को पूजते हैं वह मेरे कृष्ण हैं। शब्री के जूठे बेर खाकर जातिपाति का भेद मिटाते हैं वही तो हैं राम जो पोटली में रखकर वनवन फिरते हुए भी अयोध्या की माटी को पूजते हैं।
 पातालकोट में बिताया कोरोना का चातुर्मास छिंदवाड़ा से 75 किलोमीटर दूर स्थित है। पातालकोट घाटी। दादागुरु ने बताया कि संक्रमण काल के चातुर्मास में मैं पातालकोट में था। वहां हमने देखा वन में रहने वाला स्वच्छंद भयमुक्त जी रहा था। वहीं शहर जहां पैसों की होड़ लगी है जहां पैसों के लिए व्यक्ति  हर कर्म करने को तैयार हो जाता है। शहरों ने अपने दर्वाजों को बंद कर लिया। पातालकोट महोत्सव कर चातुर्मास यहीं व्यतीत किया। मिट्टी के क्षरण को रोकने के लिए वहां की घांस जो मिट्टी को पकड़कर रखती है। उसे अलग अलग क्षेत्रों में रोपकर मिट्टी का क्षरण रोका। नोट जीन देने का वादा नहीं करता।
 उन्होंने दर्शक दीर्घा में श्रोताओं में से किसी से एक नोट देने के लिए कहा कि मैं आपको पैसा दिखता हूँ। उन्हीने पैसे और वृक्ष की शक्ति की तुलना करते हुए बताया कि इसपर लिखा है मैं धारक को अदा करने का वचन देता हूँ। लेकिन नोट में यह नहीं लिखा की जीवन देने का वादा करता हूँ। वृक्ष हमें प्राणवायु देता है प्राणशक्ति देता और जो प्राणों का संचार करे वही ईश्वर है। नदियों में केवल नर्मदा की परिक्रमा क्यों होती है दुनिया मे ऐसा कोई पथ नहीं जहां चलना साधना है और बैठना उपासना है। इतनी सहज साधना और उपासना सिर्फ नर्मदा में ही मिलेगी। यह साधारण नदियां नहीं असाधारण शक्तियां हैं। परिक्रमा एक साधना एक जागरण है। केवल नर्मदा नदी की ही परिक्रमा होती है। क्योंकि नर्मदा सभी तीर्थों में अग्रज है इसीलिए नर्मदा की परिक्रमा की जाती है।  ब्रम्हांड के ग्रहों को देखो हम गौर करेंगे हमारा जीवन चक्रों पर आधारित है। काल चक्र, जीवन चक्र, एक सायकिल में ही जीव, ब्रम्हांड सब जुड़े हैं।  

इन्होंने भी किया संबोधित 

डॉ. अनिल तिवारी  ने कहा कि सौभाग्य की बात है जो समर्थ दादागुरु हमारे प्रांगण में पधारे हैं। सागर की धरा सागर के जनजन उनके नदी है तो सदी है के संकल्प को पूरा करने में तत्पर हैं। डॉ. अजय तिवारी ने कहा कि शरीर ऊर्जा का श्रोत होता है उसका साक्षात दर्शन हम कर पा रहे हैं।  समर्थ दादागुरु के सानिध्य में हम उस ऊर्जा का अनुभव कर पा रहे हैं। अन्नमय कोष, प्राणमय कोष आध्यात्ममय कोष से ऊपर उठकर केवल आनंदमय कोष तक पहुंचे हैं।
Share:

आमिल ने किया सागर नगर का नाम रौशन: जीता पदक

आमिल ने किया सागर नगर का नाम रौशन: जीता पदक

तीनबत्ती न्यूज : 09 सितम्बर, 2023
सागर। अहमदाबाद गुजरात मे आयोजित 10 वीं वेस्ट जोन राइफल /पिस्टल शूटिंग प्रतियोगिता में सागर डिस्ट्रिक्ट राइफल   एसोसिएशन के आमिल खान ने पिस्टल शूटिंग में कांस्य पदक प्राप्त कर सागर के लिए पहला पदक प्राप्त कर इतिहास रच दिया। 
आमिल ने 10 मीटर एयर पिस्टल में जूनियर केटेगरी में 371 पॉइंट लेकर सागर के लिए पहला पदक जीतकर राष्ट्रीय राइफल/पिस्टिल शूटिंग प्रतियोगिता के लिए अपना स्थान सुनिश्चित किया। इसके साथ आमिल ने सीनियर केटेगरी में चौथा स्थान प्राप्त किया।आमिल गोपाल गंज के निवासी है। इनके पिता शकील अहमद खान पीएचई में कार्यरत हैं एवं माँ श्रीमती तवस्सुम कुरैशी स्कूल शिक्षिका है।
आमिल ने अपनी उपलब्धि का श्रेय अपने कोच डॉ ऐजाज़ खान एवं अपने माता-पिता को दिया।
Share:

लाड़ली लक्ष्मी के सारस्वत कदम : चार्वी सेलट


लाड़ली लक्ष्मी के सारस्वत कदम : चार्वी सेलट

तीनबत्ती न्यूज : 9 सितम्बर,2023
दमोह । फिजिक्स विषय के छात्रों में अत्यंत लोकप्रिय रहे ख्यातिलब्ध आचार्य डॉ. नवीन-देवकृष्ण जी धगट (दमोह) की नातिन कुमारी    चार्वी सेलट ने G-20 समिट  में भाग लेने भारत आए यूनाइटेड  किंगडम के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक से  हुई लगभग 10 मिनिट की विषय केंद्रित परिचर्चा में हिस्सा लिया ।

  एन सी आर-दिल्ली निवासी सौ.दीप्ति-मनीष सेलट की, लाड़ली बिटिया कुमारी चार्वी  एलकॉन इंटरनेशनल स्कूल, मयूर विहार, नई दिल्ली में कक्षा 09 वीं की छात्रा हैं । होनहार  चार्वी के पिता श्री मनीष सेलट ,एच डी एफ सी बैंक, नोएडा में कार्यरत हैं और मां सौ.दीप्ति सेलट सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं ।

चर्चा के लिए नामित-चयनित चार्वी की टीम की प्रधान मंत्री ऋषि सुनक से हुई परिचर्चा  ब्रिटेन में सूचना प्रोद्योगिकी (IT) और पैनिक बटन जैसी एप्लीकेशन पर केंद्रित रही ।

Share:

SAGAR: चेन स्नेचिंग करने वाले आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार : तीन चैन बरामद

SAGAR: चेन स्नेचिंग करने वाले आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार : तीन चैन बरामद

तीनबत्ती न्यूज : 09 सितम्बर,2023
सागर ।शहर में चेन स्नेचिंग की वारदातों को अंजाम देने वाले दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपियों के कब्जे से चेन स्नेचिंग में लूटी गई सोने की चेनें बरामद की है। मामले में पुलिस ने लूट की चेन खरीदने वाले सराफा व्यापारी को भी आरोपी बनाया। जिसे गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी नशे का शौक पूरा करने के लिए वारादातें करते थे।
सीसीटीवी फुटेज खंगाले
एडिशनल एसपी लोकेश सिंहा ने  आज मीडिया के सामने खुलासा करते हुए बताया कि 22 अगस्त को गोपालगंज थाना क्षेत्र के झंडा चौक एरिया, 5 सितंबर को कैंट थाना क्षेत्र और 8 सितंबर को सिविल लाइन थाना क्षेत्र में चेन स्नेचिंग की वारदातें हुई थी। वारदातों में बदमाश चलती बाइक पर से पैदल जा रही महिलाओं के गले से सोने की चेन खींचकर भागे थे। लगातार वारदातें सामने आते ही आरोपियों की धरपकड़ के लिए पुलिस टीमें गठित की गई। टीमों ने वारदातस्थल के आसपास लगे 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरों के फुटेज खंगाले। कुछ कैमरों में बदमाश नजर आए। लेकिन उनके चेहरे स्पष्ट नहीं दिख रहे थे। कुछ फुटेज में आरोपियों का सुराग लगा।
पुलिस विवेचना में शासकीय स्कूल कुडारी के सामने दो व्यक्ति गोलू उर्फ गनपत लोधी तथा वीरू लोधी पिता बलराम लोधी प्लसर मोटर साइकिल में अवैध 59 लीटर शराब लिये मिले उनके कब्जे से मिली प्लसर मो.सा. क्र एमपी 09 एनपी 4672 तथा उक्त बदमाशों का हुलिया भी चैन लूटने वालें आरोपियों  से मेलखाने पर पूछताछ की। 

तीन थाना क्षेत्रों में चैन लूटना स्वीकारा

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री लोकेश सिन्हा तथा नगर पुलिस अधीक्षक यश बिजोरिया के नेतृत्व में थाना प्रभारी केंट ,गोपालगंज तथा सिविल लाईन को भी अपनी - अपनी टीमों के साथ लूट के घटना के पर्दाफाश में लगाया । जो लगातार तीनों थानों की टीमों द्वारा पूछताछ करने पर  थाना गोपालगंज क्षेत्र के जैन मंदिर के पास से श्रीमति चम्पाबाई पति स्व. अशोक जैन उम्र 66 साल नि. जैन मंदिर के पास गोपालगंज की सोने की चैन गले से छीन लेना तथा थाना सिविल लाईन क्षेत्र के सिंधी कालोनी के पास श्रीमति लक्ष्मी आहूजा पति गौरव आहूजा उम्र 30 साल नि. सिविल लाईन सागर तथा  थाना केंट क्षेत्र के 3 मुहाल सदर में रात्री करीबन 10.30 बजे फरियादी अवनीत पिता गुरशरन सिंह भाटिया उम्र 21 साल नि. 3/60 मुहाल सदर केंट की चैन गले से छीन लेना स्वीकार किया ।
पुलिस द्वारा एक चैन आरोपी गोलू उर्फ गनपत पिता घूमन लोधी उम्र 24 साल नि. पगारा केंट के कब्जे से तथा शेष दो लूटी गई चैने आरोपियों के द्वारा नितिन सोनी (कर्रापुर वाले) पिता महेश सोनी उम्र 32 साल नि. गांधी चौक थाना मोतीनगर के पास बेचना बताये जाने पर दो सोने की चैन उक्त खरीददार से जप्त की गई तथा उसे भी लूटी गई सम्पति को खरीदने के अपराध में गिरफ्तार किया गया। पुलिस चैन और घटना में प्रयुक्त बाइक को जब्त कर लिया है। 

इनका कार्य सराहनीय

उक्त कार्यवाही में थाना केन्ट प्रभारी निरीक्षक मनीष त्रिपाठी, निरीक्षक अजय सारवान, निरीक्षक अर्चना जाट, उपनिरीक्षक लखन राज, प्रधान आरक्षक 799 दिनेश, आरक्षक 1040 अनुराग, आर. 244 मणीशंकर, आर.1066 लखन, आर. 255 रोहित, आरक्षक साईबर सेल अमित शुक्ला की महत्वपूर्ण भूमिका रही । उक्त प्रकरण में पुलिस टीम के उत्साहवर्धन हेतु पुलिस अधीक्षक महोदय सागर द्वारा 10,000 रूपये के ईनाम की उद्घोषणा की गई हैं।।

Share:

मध्यप्रदेश स्वर्ण कला बोर्ड गठित : दुर्गेश सोनी अध्यक्ष और सागर से कमलेश सोनी सहित चार सदस्य नियुक्त▪️सदस्य कमलेश सोनी का हुआ स्वागत

मध्यप्रदेश स्वर्ण कला बोर्ड गठित : दुर्गेश सोनी अध्यक्ष और सागर से कमलेश सोनी सहित चार सदस्य नियुक्त
▪️सदस्य कमलेश सोनी का हुआ स्वागत

तीनबत्ती न्यूज : 9 सितम्बर,2023
सागर। तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार विभाग मंत्रालय, भोपाल ने मध्यप्रदेश स्वर्ण कला बोर्ड का गठन कर दिया है। इसमें श्री दुर्गेश सोनी, रेहटी सीहोर को अध्यक्ष तथा चार सदस्य श्री कमल कुमार सोनी पिता श्री रामकृपाल सोनी, निवासी-तरहटी, चित्रगुप्त मंदिर के पीछे, जिला-रीवा, श्री भोलेशंकर सोनी पिता स्व. श्री गयाप्रसाद सोनी,निवासी-454/2, त्रिमूर्ति नगर, दमोह नाका, जिला-जबलपुर, श्री कमलेश सोनी पिता श्री द्वारका प्रसाद सोनी, निवासी लक्ष्मीनारायण मंदिर के पीछे, चकराघाट, जिला-सागर, श्री अजय कुमार सोनी पिता श्री रामलालजी सोनी,  निवासी गली नंबर-3, जमींदार कॉलोनी, रामटेकरी, जिला-मंदसौर को नियुक्त किया गया है। इनकी नियुक्ति पर सभी लोगो ने बधाई दी है। 

सदस्य कमलेश सोनी को दी बधाई और किया स्वागत

स्वर्णकार कला बोर्ड के सदस्य बनाए जाने कमलेश सोनी को सांसद राज बहादुर सिंह और महापौर प्रतिनिधि डॉ. सुशील तिवारी ने शुभकामनाए दी और सरकार की मंशा के अनुरूप स्वर्णकला से जुड़े वर्ग के हितों के लिए कार्य करने का सुझाव दिया। सदस्य कमलेश सोनी को बधाई देने वालो में वृदावन सोनी,पूर्व पार्षद विनोद सोनी, भारत सोनी, राजीव सोनी ,सोनू सराफ अभिषेक प्रेम अलंकार  ,मनोज मुखिया रामस्वरूप सोनी बाजार वाले,,सुबोध आर्य,,सूरज सोनी,भैयालाल जी सुनील पेरियो  सचिन , पिम्मीमामा,मनोज मुंशी,महेश सोनी पीपर वाले,
आनंद पहलवान छोटू ,नरेंद्र जबलपुर 
विजय जाडिया,, श्याम बरेला अभिषेक पलोटन  गौरव सोनी, संजू मुखिया
पप्पू सोनी,मऊ वाले,,राजा सोनी आदित्य पाठक ,कान्हा सोनी योगेश सोनी अन्नू दूध इशांत सोनी  ,राजेश पीपलमनीष हनुमंत छाया ,शिशिर सराफदिल्लू कटरा ,नवीन भट्ट,द्वारका भट्ट  सहित समाज और सराफा से जुड़े लोगो ने बधाई दी है। ।
Share:

सीएम शिवराज सिंह ने बारिश में भीगते हुए जौरावासियों को दी नगरपालिका की सौगात

सीएम शिवराज सिंह ने बारिश में भीगते हुए जौरावासियों को दी नगरपालिका की सौगात

 
भोपाल : 8 सितम्बर,2023 :मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मुरैना जिले के जौरावासियों को अभूतपूर्व सौगात देते हुए नगर पंचायत जौरा को नगरपालिका बनाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा दी गई सौगात का जौरावासियों ने करतल ध्वनि से आभार माना। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जौरा के साथ ही जिले के सबलगढ़ और कैलारस में बहनों के सशक्तिकरण के लिये किये जा रहे कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि बहनों के जीवन को बेहतर बनाना ही मेरा मकसद है। उन्होंने कहा कि लाड़ली बहनों के खाते में 10 अक्टूबर को 1250 रूपये आयेंगे। आगे बढ़ाकर राशि को 3 हजार तक किया जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पानी में भीगते हुए जौरा की जनता को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि नगर पंचायत को नगरपालिका बनाने की बहुप्रतीक्षित मांग आज पूरी हो गई है। भगवान महाकालेश्वर ने मेरी प्रार्थना को स्वीकार कर पूरे प्रदेश को बारिश कर राहत प्रदान की है। मुरैना जिले में शुक्रवार को सुबह से ही बारिश हो रही है। इसके बाद भी मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लाड़ली बहनों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में पहले लाड़ली लक्ष्मी योजना और उसके बाद लाड़ली बहना योजना के माध्यम से महिलाओं के सशक्तिकरण का कार्य किया जा रहा है। स्व-सहायता समूह की महिलाओं को भी आर्थिक संबल प्रदान करने हेतु प्रदेश में कार्य किया जायेगा। स्व-सहायता समूह की महिलायें, राशन की दुकान, स्कूली बच्चों की यूनीफॉर्म सिलने के साथ-साथ प्रदेश में दलिया बनाने के कारखानों का संचालन भी करेंगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि अब हमारी माता-बहनों को पानी लाने घर से दूर नहीं जाना पड़ेगा। अब पाइप लाइन बिछाकर हर घर में नल की टोंटी से पानी उपलब्ध कराया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लागू की गई जन कल्याणकारी योजनाओं और प्रदेश की कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से गाँव, गरीब और किसानों के जीवन में खुशहाली लाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गरीबों को निःशुल्क इलाज उपलब्ध कराने के उद्देश्य से आयुष्मान कार्ड बनाकर सुरक्षा कवच प्रदान किया है।

केन्द्रीय कृषि एवं किसान-कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि मध्यप्रदेश में महिला सशक्तिकरण की दिशा में बेहतरीन कार्य हुआ है। केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान मुरैना आए हैं तो खाली हाथ नहीं आए हैं, विकास कार्यों की सौगातें लेकर आए हैं। श्री तोमर ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश में अभूतपूर्व कार्य हुए हैं, जिनकी सराहना सम्पूर्ण देश में हो रही है। श्री तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश में विकास और जनकल्याण के कार्य किए जा रहे हैं। केन्द्र सरकार की योजनाओं और मध्यप्रदेश सरकार की योजनाओं के माध्यम से आम लोगों के जीवन को बेहतर बनाने की दिशा में मध्यप्रदेश देश में अपनी अलग पहचान बना चुका है।

खजुराहो सांसद श्री वी.डी. शर्मा ने भी सभाओं को संबोधित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में आमजन के जीवन को बेहतर और खुशहाल बनाने की दिशा में ऐतिहासिक कार्य हो रहे हैं। प्रदेश के विकास के साथ-साथ महिला सशक्तिकरण, किसानों के जीवन में खुशहाली लाने और हर जरूरतमंद को योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित करने का कार्य किया गया है।

Share:

सीएम शिवराज सिंह ने बारिश में भीगते हुए जौरावासियों को दी नगरपालिका की सौगात

सीएम शिवराज सिंह ने बारिश में भीगते हुए जौरावासियों को दी नगरपालिका की सौगात

 
भोपाल : 8 सितम्बर,2023 :मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मुरैना जिले के जौरावासियों को अभूतपूर्व सौगात देते हुए नगर पंचायत जौरा को नगरपालिका बनाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा दी गई सौगात का जौरावासियों ने करतल ध्वनि से आभार माना। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जौरा के साथ ही जिले के सबलगढ़ और कैलारस में बहनों के सशक्तिकरण के लिये किये जा रहे कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि बहनों के जीवन को बेहतर बनाना ही मेरा मकसद है। उन्होंने कहा कि लाड़ली बहनों के खाते में 10 अक्टूबर को 1250 रूपये आयेंगे। आगे बढ़ाकर राशि को 3 हजार तक किया जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पानी में भीगते हुए जौरा की जनता को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि नगर पंचायत को नगरपालिका बनाने की बहुप्रतीक्षित मांग आज पूरी हो गई है। भगवान महाकालेश्वर ने मेरी प्रार्थना को स्वीकार कर पूरे प्रदेश को बारिश कर राहत प्रदान की है। मुरैना जिले में शुक्रवार को सुबह से ही बारिश हो रही है। इसके बाद भी मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लाड़ली बहनों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में पहले लाड़ली लक्ष्मी योजना और उसके बाद लाड़ली बहना योजना के माध्यम से महिलाओं के सशक्तिकरण का कार्य किया जा रहा है। स्व-सहायता समूह की महिलाओं को भी आर्थिक संबल प्रदान करने हेतु प्रदेश में कार्य किया जायेगा। स्व-सहायता समूह की महिलायें, राशन की दुकान, स्कूली बच्चों की यूनीफॉर्म सिलने के साथ-साथ प्रदेश में दलिया बनाने के कारखानों का संचालन भी करेंगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि अब हमारी माता-बहनों को पानी लाने घर से दूर नहीं जाना पड़ेगा। अब पाइप लाइन बिछाकर हर घर में नल की टोंटी से पानी उपलब्ध कराया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लागू की गई जन कल्याणकारी योजनाओं और प्रदेश की कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से गाँव, गरीब और किसानों के जीवन में खुशहाली लाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गरीबों को निःशुल्क इलाज उपलब्ध कराने के उद्देश्य से आयुष्मान कार्ड बनाकर सुरक्षा कवच प्रदान किया है।

केन्द्रीय कृषि एवं किसान-कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि मध्यप्रदेश में महिला सशक्तिकरण की दिशा में बेहतरीन कार्य हुआ है। केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान मुरैना आए हैं तो खाली हाथ नहीं आए हैं, विकास कार्यों की सौगातें लेकर आए हैं। श्री तोमर ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश में अभूतपूर्व कार्य हुए हैं, जिनकी सराहना सम्पूर्ण देश में हो रही है। श्री तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश में विकास और जनकल्याण के कार्य किए जा रहे हैं। केन्द्र सरकार की योजनाओं और मध्यप्रदेश सरकार की योजनाओं के माध्यम से आम लोगों के जीवन को बेहतर बनाने की दिशा में मध्यप्रदेश देश में अपनी अलग पहचान बना चुका है।

खजुराहो सांसद श्री वी.डी. शर्मा ने भी सभाओं को संबोधित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में आमजन के जीवन को बेहतर और खुशहाल बनाने की दिशा में ऐतिहासिक कार्य हो रहे हैं। प्रदेश के विकास के साथ-साथ महिला सशक्तिकरण, किसानों के जीवन में खुशहाली लाने और हर जरूरतमंद को योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित करने का कार्य किया गया है।

Share:

कांग्रेस की प्रस्तावित जन आक्रोश यात्रा को लेकर कांग्रेस की मीडिया टीम ने बनाये प्रभारी

कांग्रेस की प्रस्तावित जन आक्रोश यात्रा को लेकर कांग्रेस की मीडिया टीम ने बनाये प्रभारी

भोपाल, 08 सितम्बर 2023 :प्रदेश कांग्रेस मीडिया विभाग के अध्यक्ष के.के. मिश्रा ने बताया कि आगामी दिनों में प्रारंभ होने वाली कांग्रेस की प्रस्तावित ‘‘जन आक्रोश यात्रा’’ को लेकर मप्र कांग्रेस, मीडिया विभाग के पदाधिकारियों और प्रवक्तागणों को मीडिया से समन्वय स्थापित कर यात्रा के प्रचार-प्रसार के दायित्व का निर्वहन करने हेतु प्रभारी बनाया बनाया है। ये प्रभारीगण अपने प्रभार वाले क्षेत्रांे में यात्रा के दौरान पूरे समय वहां उपस्थित रहकर यात्रा के व्यवस्थित संचालन और प्रचार-प्रसार का जिम्मा संभालेंगे।

ये रहे प्रभारी
श्री मिश्रा ने बताया कि भोपाल संभाग में मीडिया विभाग के उपाध्यक्ष अब्बास हफीज और प्रवक्ता स्वदेश शर्मा, मालवा निमाड़ क्षेत्र-मीडिया उपाध्यक्ष संतोष सिंह गौतम, प्रवक्ताद्वय अमीनुल खान सूरी और अमित चौरसिया, ग्वालियर संभाग-मीडिया उपाध्यक्ष आर.पी. सिंह और प्रवक्ता धर्मेन्द्र शर्मा, चंबल संभाग-प्रवक्ताद्वय अजीत सिंह भदौरिया और कुंदन पंजाबी, बुंदेलखंड-मीडिया उपाध्यक्ष अवनीश बुंदेला, प्रवक्ताद्वय संदीप सबलोक और अभिषेक गौर, होशंगाबाद (नर्मदापुरम) संभाग-मीडिया उपाध्यक्ष सुश्री संगीता शर्मा और प्रवक्ता राजकुमार केलू उपाध्याय, महाकौशल क्षेत्र-प्रवक्ताद्वय महेन्द्र अमूले और रोहित यादव, विंध्यक्षेत्र-प्रवक्ताद्वय शहरयार खान और रवि वर्मा, उज्जैन संभाग-प्रवक्ताद्वय विवेक गुप्ता और नीलाभ शुक्ला को कांग्रेस द्वारा प्रस्तावित जन आक्रोश यात्रा का प्रभारी बनाया गया है।
श्री मिश्रा ने बताया कि प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्तात्रय आनंद जाट, संतोष सिंह परिहार और मिथुन सिंह अहिरवार प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में रहकर इन पूरी यात्राओं के समन्वय और प्रचार-प्रसार का दायित्व निभायेंगे। 
      


Share:

लाड़ली बहनों का किया सम्मान : विधायक शैलेंद्र जैन ने

लाड़ली बहनों का  किया सम्मान : विधायक शैलेंद्र जैन ने


सागर। विधायक शैलेन्द्र जैन और उनकी पत्नी श्री मति अनु जैन द्वारा रक्षाबंधन एवं जन्माष्टमी के अवसर पर लाड़ली बहिना उत्सव का आयोजन निज निवास  में किया। जिसमें सैकड़ों की संख्या में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिकायें और आशा कार्यकर्ता बहिनें सम्मिलित हुई। 

श्रीमति अनुश्री शैलेन्द्र जैन ने  कहा कि आप सभी बहिनें यहाँ आयी यह देखकर मन अति प्रसन्न है। मैं आप सभी को धन्यवाद देती हूँ कि हमारे प्रत्येक कार्य में कदम से कदम मिलाकर साथ देती है, हम जो कुछ भी अच्छा कर पाते है वह केवल आपके ही सहयोग से ही संभव है। आज आंगनवाड़ियों के माध्याम से नगर के विभिन्न वार्ड़ो के कुपोषित बच्चों तक पहुँचकर उन्हें पोषण सामग्री देकर उन्हें कुपोषण से मुक्ति दिलाने का संकल्प भी यदि पूरा हो रहा है, तो वह केवल आप सभी बहिनोें के माध्यम से ही संभव हुआ है। मैं आप सभी को हमारे परिवार की ओर से रक्षाबंधन एवं जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनायें देती हूँ। 
विधायक शैलेन्द्र जैन ने आप सभी बहिनें घर-घर जाकर बच्चों के स्वास्थ्य आदि की जानकारी लेती है साथ ही उन्हें स्वास्थ्य संबंधी प्राथमिक शिक्षा देने का कार्य करती है, जो हमारे समाज का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। आज हमारा भारत देश चारों तरफ विकसित हो रहा है, जिसमें सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा साक्षरता का है। समाज में महिलाओं एवं बच्चों को शिक्षत करने की नींव मेरी आंगनवाड़ी बहिनोें के द्वारा ही रखी जाती है। मैंने आपकी हिम्मत और साहस को हमेशा सर्वोपरी माना है और जरूरत पड़ने पर हर कदम आपके साथ खड़ा रहा हूँ। भविष्य में भी जहाँ कही भी आपको मेरी आवश्यकता होगी मैं आपके साथ खड़ा रहूँगा। 

इस अवसर पर महिला बाल विकास अधिकारी बृजेश त्रिपाठी, जिला अंत्योदय समिति अध्यक्ष प्रतिभा चौबे, नगर निगम एम.आई.सी. सदसय मेघा दुबे, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका मध्यप्रदेश संघ की प्रदेश सचिव लीला शर्मा, महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी साधना खटीक, सोनम नामदेव सहित सैकड़ों की संख्या में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिकायें और आशा कार्यकर्ता बहिनें उपस्थित रही।
Share:

खुरई जैसा आस्था का सागर, ऐसा आस्था का महाकुंभ और कहीं नहीं देखाः बागेश्वर सरकार▪️दर्शन देने निकले बागेश्वर सरकार, सड़कों पर जनसमुद्र उमड़ा

खुरई जैसा आस्था का सागर, ऐसा आस्था का महाकुंभ और कहीं नहीं देखाः बागेश्वर सरकार

▪️दर्शन देने निकले बागेश्वर सरकार, सड़कों पर जनसमुद्र उमड़ा

तीनबत्ती न्यूज : 8 सितम्बर ,2023
खुरई। बागेश्वरधाम पीठाधीश्वर पं श्री धीरेन्द्रकृष्ण शास्त्री जी ने कथा के समापन दिवस का आरंभ खुरई की सड़कों पर मिले प्रेम और आत्मीयता का गुणगान करते हुए किया। उन्होंने रामचरितमानस की एक ही चौपाई पर तीसरे दिन भी कथा जारी रखी और कथा संगति के महत्व की व्याख्या करते हुए मर्म तक पहुंच गई।
बागेश्वर सरकार ने कहा कि कि कथा के मुख्य यजमान भूपेंद्र सिंह जी ने मुझसे एक दिन आग्रह किया था कि गुरु जी आपको एक दिन खुरई के बीच से निकलना है। और आज मैंने उनका आग्रह पूरा किया तो क्या आनंदपूर्ण अनुभव हुआ है कि मैं पूरे जीवन भूल नहीं सकता। ऐसा आत्मीय भाव, ऐसा अभिनंदन, ऐसी चमक मेरे पागलों के चेहरों पर, ऐसा आस्था का महाकुंभ खुरई में देखने को मिला कि मन पर छाप छूट गई। ऐसा पहले कभी देखने नहीं मिला।

     उन्होंने बताया कि खुरई में आज मुझे इतने फूल घले,इतने फूल घले कि बता नहीं सकता। मैं खड़ा होकर यह अनुभव कर रहा था कि एक चौराहे पर एक बहिन ने केलों का गुच्छा दे मारा, पूरे एक दर्जन केले थे। सेवादार ने कहा यह क्या है महाराज जी चोट लग जाएगी, मैंने कहा ये स्वागत है! आगे बढ़े तो जगह जगह फूलों के साथ नारियल बरसने लगे। तब मुझे लगा कि ऐसे प्रेम में सिर न फूट जाए! तब मैं कुर्सी पर बैठा और फिर खड़ा नहीं हुआ।साधो जी सीताराम के जयघोष के साथ बागेश्वर सरकार ने कहा कि तुम सभी को वह चौपाई याद हो गई होगी जिसे मैं समझा रहा हूं तीन दिन से-
सो सब तव प्रताप रघुराई,
नाथ न खछु मोरी प्रभुताई।।

हनुमान जी का प्रताप क्या है जिसका श्रेय वे पूछने पर भी स्वयं नहीं लेते और कहते हैं कि प्रभु श्री राम के चरित्र को सुनने, गाने को इसका श्रेय देते हैं। हनुमान जी कहते हैं कि इसका परिणाम यह हुआ कि प्रभु अब हृदय में विराजमान हो गये हैं। भगवान राम उसी के हृदय में बैठते हैं जो प्रभु के चरणों में बैठता है। रावण लंका जलाना, विदेशी धरती पर प्रभु राम के नाम की पताका फहराना, माता सीता की खबर लाना सब प्रभु के चरित्र को अपने भीतर उतार लेने के कारण संभव हुआ।

     बागेश्वर सरकार ने कहा कि कोई साधु की संगति आपके जीवन में हो जाए तो वह संत सीधे भगवंत से मिला देने का काम करता है। मूर्ख भी सद्संगत पाकर सुधर जाता है और सज्जन भी कुसंग से कुमार्ग पर उतर जाता है। जिनके माथे पर टीका और गले में प्रभु राम की माला हो उसकी संगत करो। माता कैकेयी प्रभु राम से बहुत प्रेम करती थीं पर मंथरा की संगति में बिगड़ गईं। और हनुमान जी की संगति में आकर विभीषण भी प्रभु को पा गये। जैसी संगत वैसी रंगत यह कहावत असत्य नहीं है। उन्होंने पुष्प उद्यान के भंवरे से गंदगी के कीड़े की मित्रता की सुंदर कथा सुनाते हुए बताया कि भंवरे की संगत में नाली का कीड़ा भी  कमल की पंखुड़ी से भगवान शिव के शीश पर पहुंचा और वहां से गंगा के प्रवाह में तिर गया।

     बागेश्वर सरकार ने कहा कि वाल्मीकि जी के जीवन में तो अंधेरा ही अंधेरा था। लेकिन संगति से क्या हुआ, उलटा नाभम जपहूं जग जाना, वाल्मीकि भये ब्रह्म समाना। आदिकवि वाल्मीकि से नारद जी मिले तो उन्होंने कहा राम राम कहो। वाल्मीकि जी  मरा मरा कह जप पाए तो भी भगवान राम को पा गये।

     कथा के दौरान हुई भीषण बारिश को बागेश्वर सरकार ने कहा कि देखिए आज देवता भी नर्तन कर रहे हैं। झूम रहे हैं। बाहर इंद्रदेव भीतर बागेशवर सरकार बरस रहे हैं। बाहर की वर्षा तन को भिगा रही है और भीतर कथा मन को भिगा रही है। प्रकृति और संस्कृति दोनों यहां पोषित हो रही हैं।

     लोग कहते हैं हम सनातन को मिटा देंगे,अरे तुम से अपना जुकाम तो मिटता नहीं तुम क्या मिटाओगे। बागेश्वर धाम ने अयोध्या के बाद काशी मथुरा बाकी है का भी उल्लेख किया। कथा में मुख्य यजमान नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह, श्रीमती सरोज सिंह, अबिराज सिंह, लखन सिंह परिजनों सहित उपस्थित थे। कई जनप्रतिनिधि बाहर व नगर से कथा श्रवण हेतु पधारे।

अन्नपूर्णा खुरई की सड़कों पर दर्शन देने निकले बागेश्वर सरकार, सड़कों पर जनसमुद्र उमड़ा, सड़कें फूलों से पट गईं


 यह खुरई के लिए एतिहासिक दिन था। बागेश्वरधाम पीठाधीश्वर पं श्री धीरेन्द्रकृष्ण शास्त्री जी जब अपनी अन्नपूर्णा नगरी के उनके ही शब्दों में ’पागलों’ को दर्शन देने निकले तो जन समुद्र सड़कों पर उमड़ पड़ा। लोग घरों से निकल कर उनके वाहन की आरतियां कर रहे थे। फूलों की वर्षा कर रहे थे। सभी वार्डों की भजन मंडलियां झांझ मजीरों से बागेश्वर धाम की सवारी का स्वागत कर रहे थे। 

     अपने निवास केके पैलेस की टैरेस से जनसमुदाय को दर्शन देकर बागेश्वर सरकार बायपास से रेलवे स्टेशन चौराहे तक पहुंचे। यहां से वे छतरी वाले रथ में बैठे। उनके साथ नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह भी थे। यहां से जनज्वार उमड़ना आरंभ हुआ जो बढ़ता ही चला गया। परसा चौराहा, झंडा चौक, महाकाली शेड से सागर नाका तक की सड़क श्रद्धालुओं द्वारा बरसाए गए फूलों से पट गई। अपनी चिर-परिचित बाल सुलभ मुद्रा में बागेश्वर सरकार ने लोगों को आशीर्वाद दिया जनता का स्नेह और प्रेम स्वीकार किए। 

ज्यादातर घरों से परिवार निकल कर पूजा की थालियां लेकर उनका पूजन कर रहे थे। यह खुरई के लिए एतिहासिक और अविस्मरणीय क्षण थे। लोग जिनके आकर्षण में बंधे उनकी एक झलक पाने को बेताब रहते हैं वे स्वयं आज उनके द्वार पर उपस्थित हो रहे थे। लगभग एक घंटे तक की शोभायात्रा का समापन सागर नाका में हुआ जहां से बागेश्वर सरकार रथ से उतर कर अपने वाहन में बैठ कर सीधे कथास्थल की ओर रवाना हो गए।


Share:

खुरई में भगवान श्रीकृष्ण लोक बनेगा, यादव समाज के सम्मेलन में मंत्री भूपेंद्र सिंह ने की घोषणा

खुरई में भगवान श्रीकृष्ण लोक बनेगा, यादव समाज के सम्मेलन में मंत्री भूपेंद्र सिंह ने की घोषणा

खुरई।नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर यहां 2 करोड़ की लागत से यादव समाज के सामुदायिक भवन का भूमिपूजन किया और यादव समाज के सम्मेलन को संबोधित किया। मंत्री श्री सिंह ने खुर में भगवान “श्रीकृष्ण लोक“ बनाने की घोषणा की। सेमरा लहरिया हत्याकांड के पीड़ित परिवार की बेटी राखी यादव को नगरपालिका खुरई में नौकरी देने का आदेश दिया, बांदरी व बरोदिया में यादव समाज के भवन बनाने 25-25 लाख रुपए, बांदरी में धर्मशाला बनाने 50 लाख, कारसदेव मंदिर आगासिर्स के लिए 5 लाख और नीलकंठेश्वर मंदिर के नवनिर्माण के कार्य स्वीकृत किए।

     यादव समाज के सम्मेलन को संबोधित करते हुए मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि नवीन बसस्टैंड के निकट यादव समाज के भवन को जो भूमि आवंटित कराई है उसकी कीमत भी लगभग 3 करोड़ रुपए है। यहां सुंदर भवन बनेगा जिसमें नीचे हाल और ऊपर आवासीय परिसर बनाया जाएगा। मंत्री श्री सिंह ने यादव समाज से आग्रह किया कि इस भवन के आवासीय परिसर का उपयोग गांवों में रहने वाले हमारे पिछड़े यादव समाज की बेटियों की शिक्षा के लिए हो। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि समाज में जहर बोने वालों, समाज को बांटने वाले तत्वों को हतोत्साहित करें। विकास ही प्रगति का मार्ग है। मैंने सिर्फ विकास की राजनीति की है कभी जाति और समाज की राजनीति नहीं की। विकास और काम करते हुए कभी किसी की जाति नहीं पूछी।

     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि भगवान श्री कृष्ण ने धर्म, सत्य,न्याय के लिए पांडवों से पुरुषार्थ कराया और तब कहीं उन्हें राजपाट मिलने दिया , इसलिए कि उन्हें राजपाट का मूल्य पता रहे। भगवान श्री कृष्ण की हर लीला हमें प्रेरणा देती है। उनका एक भजन हमारी परेशानियां दूर करके आनंद से भर देता है। इसीलिए लाखों विदेशी अरबपति लोग भारत में आश्रम बना कर भगवान श्री कृष्ण की आराधना में लगे हैं। जन्माष्टमी विश्व का सबसे बड़ा त्यौहार बन गया है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई में भगवान श्रीकृष्ण का भव्य लोक बनाया जाएगा जिसमें उनकी लीलाओं, उपदेशों का चित्रण होगा ताकि आने वाली पीढ़ियां धर्म और संस्कृति से जुड़ी रहें।

     कार्यक्रम को पार्षद बलराम यादव, पार्षद देशराज यादव ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में यादव समाज के प्रतिष्ठित बंसी वाले गुरुजी, गोविंद सिंह कौंरासा, मलखान सिंह यादव भूसा, जन नाथूराम यादव, रमेश यादव, प्रेमसिंह यादव, जयराम यादव बमनौरा, मनोहर यादव मड़ावन गौरी, रतन यादव  मूड़री, सेवन से देवीसिंह,रतन सिंह, करन सिंह यादव, आगासिर्स से रतन यादव, हन्नू यदव, भैय्यन यादव, नंदकिशोर यादव, शेर सिंह यादव, लाखन यादव, सीताराम यादव, बलराम यादव पार्षद, देशराज यादव,सुरेश यादव रब्बू, राजेंद्र यादव कल्लू,रघुबीर यादव, आजाद यादव, संतोष यादव, अनिल यादव कांचवाले, गया प्रसाद यादव, शैलेन्द्र या,बंसी वाले यादव सहित विभिन्न ग्रामों से आए यादव समाज के सैकड़ों प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Share:

Video: प्रसिद्ध जुगल किशोर मंदिर में जन्माष्टमी पर पन्ना महारानी का हंगामा : एफआईआर दर्ज,पुलिस ने किया गिरफ्तार

Video: प्रसिद्ध जुगल किशोर मंदिर में जन्माष्टमी पर पन्ना महारानी का हंगामा : एफआईआर दर्ज,पुलिस ने किया गिरफ्तार

तीनबत्ती न्यूज: 8 सितम्बर,2023
पन्ना: मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड के प्रसिद्ध जुगलकिशोर मंदिर में पन्ना राजघराने की महारानी जितेश्वरी देवी ने कृष्ण जन्माष्टमी पर हंगामा कर दिया। कृष्ण जन्मोत्सव रात 12 बजे शुरू हुआ। इस दौरान जितेश्वरी देवी आरती के बीच से उठीं और गर्भगृह में जाकर पुजारी से चंवर छुड़ा लिया। महारानी जीतेश्वरी कुमारी गर्भ गृह में घुस गई और व्यवधान उत्पन्न किया । गर्भ ग्रह में प्रवेश वर्जित होने की बावजूद अमर्यादित आचरण किया। इससे श्रद्धालुओं में नाराजगी फेल गई। पुजारी और वहां मौजूद लोगों ने पुलिस की मदद से जितेश्वरी देवी को गर्भगृह से बाहर करने की कोशिश की। इस दौरान वह गिर गईं। उन्हें पुलिस की मदद से घसीटकर बाहर किया गया। इस दौरान  उन्होंने पुलिस से भी अभद्रता की। घटना के बाद पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर उनको गिरफ्तार कर लिया। मंदिर प्रबंधन के मुताबिक महारानी शराब के नशे में थी। 

         देखे : पन्ना महारानी का हंगामा

इस घटना के बाद पूजन में विघ्न के कारण पुजारी ने आरती बीच में ही रोक दी। भक्तों में काफी आक्रोश है, उन्होंने पन्ना के इतिहास में इसे सबसे निंदनीय घटना बताया है। मंदिर के मुसद्दी (पुजारी) संतोष कुमार तिवारी ने पुलिस को बताया कि महारानी शराब के नशे में थीं। पुजारी की शिकायत पर पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है।

पन्ना एसपी सांई कृष्ण एस थोटा ने बताया कि मंदिर में कृष्ण जन्मोत्सव के दौरान कमेटी के किसी सदस्य ने जितेश्वरी देवी को बुलाया था। पन्ना राजघराने के 19वें वारिस महाराजा राघवेंद्र सिंह जूदेव का इसी वर्ष जनवरी में निधन हो गया था। इसके बाद राजघराने की परंपराओं को निभाने की जिम्मेदारी उनके बेटे छत्रसाल द्वितीय को सौंपी गई । कृष्ण जन्मोत्सव पर मंदिर में चंवर डुलाने की परंपरा उनके द्वारा ही की जानी थी। किसी कारणवश मंदिर नहीं आ पाए। उनकी मां जितेश्वरी देवी मंदिर पहुंचीं और हंगामा कर दिया। मामले में जांच कर वैधानिक कार्रवाई करेंगे।

मंदिर में जन्माष्टमी का पर्व मथुरा वृंदावन की तरह मनाया जाता है। यह परंपरा करीब 300 वर्ष से चली आ रही है। यहां पन्ना राजघराने के महाराजाओं की उपस्थिति में पूजन होता रहा है।

कोतवाली पुलिस नेपन्ना राज परिवार की महारानी जीतेश्वरी कुमारी को धारा 295A धार्मिक भावनाएं भड़काना और 353 एवं शासकीय कार्य में बड़ा की धाराओं की तहत  गिरफ्तार कर लिया गया है और  मेडिकल परीक्षण कराया गया। 


Share:

अपनी चुस्ती-फुर्ती और सावधानी में कमी न आने दें : सीएम शिवराज सिंह ▪️सीएम ने कमिश्नर, आईजी व कलेक्टर-एस.पी. कॉन्फ्रेंस में दिए दिशा-निर्देश

कानून व्यवस्था हो या जनकल्याण अपनी चुस्ती-फुर्ती और सावधानी में कमी न आने दें  : सीएम शिवराज सिंह        
                                          
▪️सीएम ने कमिश्नर, आईजी व कलेक्टर-एस.पी. कॉन्फ्रेंस में दिए दिशा-निर्देश

भोपाल 08 सितंबर 2023 : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कमिश्नर, आईजी व कलेक्टर-एस.पी. कॉन्फ्रेंस को समत्व भवन से वर्चुअली संबोधित करते हुए प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति, फसलों की स्थिति की सतत निगरानी, खाद की आपूर्ति, बिजली व्यवस्था, हितग्राही मूलक योजनाओ में समय पर भुगतान, नल-जल योजनाओं के क्रियान्वयन और विकास रथों के संचालन के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
कानून व्यवस्था बनाए रखना हमारी ड्यूटी है
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कानून व्यवस्था बनाए रखना हमारी ड्यूटी है, यह मेरी भी ड्यूटी है। हम अपनी चुस्ती, फुर्ती और सावधानी में कोई कमी न आने दें। पुलिस महानिदेशक तीज त्यौहार में कानून व्यवस्था की निरंतर समीक्षा करते रहें। एसपी-कलेक्टर शांति समिति की बैठक कर आवश्यक निर्णय लें, प्रदेश में सभी ओर शांति और सुरक्षा का वातावरण बनाएं।

जहां भी अल्प वर्षा के कारण नुकसान की स्थिति निर्मित होगी, वहां राहत दी जाएगी
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रसन्नता का विषय है कि प्रदेश में वर्षा आरंभ हुई है। इससे कई फसलों को जीवनदान मिलेगा, लेकिन कई जगह सोयाबीन की फसलों का नुकसान हुआ है। किसान चिंता न करें, किसानों का कल्याण हमारी सरकार की प्राथमिकता है। सभी जिला अधिकारी फसलों की स्थिति पर नजर रखे। जहां भी अल्प वर्षा के कारण नुकसान की स्थिति निर्मित होगी, वहां राहत दी जाएगी, फसल बीमा का भी भुगतान होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि क्षति का आकलन कर आरबीसी 6(4) के अंतर्गत राहत दी जाएगी। यह हमारा कर्तव्य है।

कृषि के लिए 10 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाए

      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बिजली को लेकर अब स्थिति सामान्य हैं, लेकिन हम बिजली की स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए हैं। कलेक्टर-कमिश्नर भी अपने क्षेत्रों में ऊर्जा विभाग के साथ आपूर्ति की स्थिति का आंकलन करते रहें। कृषि के लिए 10 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किसानों को फसलों के नुकसान से बचाने के लिए आवश्यक मार्गदर्शन उपलब्ध कराने की व्यवस्था विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसानों को परिस्थितियों के अनुरूप त्वरित मार्गदर्शन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाए। जिले की जल उपयोगिता समिति की बैठक कराने तथा बैठक में फसलों के लिए बांध से पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

किसानों को जरूरत के समय खाद उपलब्ध हो

      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में उर्वरकों की कोई कमी नहीं है, जिलों में खाद की आपूर्ति सुनिश्चित कराना कलेक्टर की जिम्मेदारी है। जिले में खाद की उपलब्धता का समय पर आंकलन कर, जिले की मांग से राज्य शासन को अवगत कराया जाए। यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि किसानों को जरूरत के समय खाद उपलब्ध हो।

जल जीवन मिशन के कार्य गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूर्ण हों

      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जल-जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा कर लें। यह सुनिश्चित करें कि कार्य गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूर्ण हों। रेस्टोरेशन के कार्य प्राथमिकता पर पूर्ण किए जाएं। मिशन के जो कार्य पूर्ण हो गए हैं, उनमें जल की आपूर्ति नल से होना सुनिश्चित करें।

हितग्राहियों को भुगतान में कोई समस्या नहीं आए

      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हितग्राही मूलक योजनाओं के अंतर्गत हितलाभ का समय पर भुगतान सुनिश्चित किया जाए। चुनाव कार्य या अन्य व्यस्तता के कारण हितग्राहियों को भुगतान में कोई समस्या नहीं आए।

शीघ्र लागू होगी मुख्यमंत्री जन आवास योजना

      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शीघ्र ही प्रदेश में मुख्यमंत्री जन आवास योजना लागू की जा रही है। वो गरीब जिनके नाम प्रधानमंत्री आवास तथा आवास प्लस में शामिल नहीं हो सके हैं, उन्हें इस योजना के अंतर्गत आावस उपलब्ध कराए जाएंगे। यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि इस कार्य में कोई भी अनैतिक गतिविधि शुरू न हो।

पंचायत स्तर तक पहुंचे गरीब कल्याण रिपोर्ट की प्रतियां

     मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 10 सितम्बर को लाड़ली बहना दिवस पर ग्वालियर से बहनों के खातों में लाड़ली बहना योजना की राशि डाली जाएगी। उन्होंने गरीब कल्याण रिपोर्ट की प्रतियां पंचायत स्तर तक उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

प्रधानमंत्री श्री मोदी 14 सितम्बर को 2 लाख करोड़ के कार्यों की शुरूआत करेंगे

      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 14 सितंबर को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी बीना पधार रहे हैं। पेट्रो केमिकल उत्पाद पर आधारित 50 हजार करोड़ का निवेश प्रदेश में आ रहा है। प्रधानमंत्री श्री मोदी लगभग 2 लाख करोड़ के कार्यों की शुरूआत करेंगे। इससे प्रदेश में 3 लाख से अधिक रोजगार के अवसर सृजित होंगे। प्रधानमंत्री श्री मोदी का आगमन प्रदेश के लिए सौभाग्य का विषय है।
       समत्व में हुई बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन श्री विनोद कुमार, अपर मुख्य सचिव गृह श्री राजोरा, अपर मुख्य सचिव किसान कल्याण तथा कृषि विकास श्री अशोक वर्णवाल, प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री संजय दुबे तथा पुलिस महानिदेशक श्री सुधीर सक्सेना उपस्थित थे। सभी संभाग तथा जिले के अधिकारी बैठक से वर्चुअली जुड़े। सागर कलेक्ट्रेट के एनआईसी कक्ष से संभागायुक्त डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, जिला पंचायत के सीईओ श्री पीसी शर्मा वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए।
Share:

आम आदमी पार्टी मध्यप्रदेश में सभी सीटो पर चुनाव लडेगी : विधायक जगतार सिंह, प्रदेश सह प्रभारी

आम आदमी पार्टी मध्यप्रदेश में सभी सीटो पर चुनाव लडेगी  : विधायक जगतार सिंह, प्रदेश सह प्रभारी

तीनबत्ती न्यूज : 7 सितम्बर ,2023
सागर . पंजाब राज्य के दयालपुर विधायक एवं आम आदमी पार्टी के मप्र के सह प्रभारी जगतार सिंह ने कहा कि देश हित में गठबंधन समय की जरूरत है.
 श्री सिंह आज सागर प्रवास के दौरान सर्किट हाऊस में पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे. उन्होने कहा कि मप्र में दो दशक से भाजपा की सरकार है. मगर मूलभूत सुविधाओं से आम आदमी आज भी वंचित है. भ्रष्टाचार का बोलबाला है. बेरोजगारों की लंबी कतार है. शिक्षा के सरकारी स्तर पर संस्थान का अभाव है.बिजली और स्वास्थ्य की सेवाएं कमजोर हैं. कर्जा दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है. उन्होने बताया कि प्रदेश की 230 सीटों पर आप के प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरेगें.प्रत्याशियों की पहली सूची जल्द घोषित हो जायेगी. दिल्ली और पंजाब की तरह मप्र में भी आम जन को गारंटी देगें. वादा नहीं करेगें. रेवड़ी कल्चर पर उन्होने कहा कि लोगों का पैसा लोगों को ही दे रहे हैं. विस क्षेत्रों में पदयात्रा के माध्यम से लोगों से जनसंपर्क कर रहे हैं. मतदान केंद्र स्तर पर आप की टीम तैयार हो चुकी है. सभी जगह सर्वे किए जा रहे है। पार्टी ने अच्छे लोगो से आप से जुड़ने की अपील की है। इस मौके पर धर्णेद्र जैन, रामदास राज सहित पार्टी ने अन्य नेता मोजूद रहे। 

____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

भोपाल में बनेगा सर्वसुविधायुक्त स्टेट मीडिया सेंटर : सीएम शिवराज सिंह▪️पत्रकारों के लिए अनेक घोषणाए की: मुख्यमंत्री निवास में हुए पत्रकार समागम में

भोपाल में बनेगा सर्वसुविधायुक्त स्टेट मीडिया सेंटर : सीएम शिवराज सिंह

▪️पत्रकारों के लिए अनेक घोषणाए की: मुख्यमंत्री निवास में हुए पत्रकार समागम में

तीनबत्ती न्यूज: 7 सितम्बर,2023
भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि लोकतंत्र के आधार स्तंभ के रूप में मीडिया प्रतिनिधियों का परिश्रम प्रशंसनीय है। पत्रकार साथी दिन-रात कार्य करते हैं। अनेक कठिनाइयों के बीच वे तथ्यों और समाचारों को जनता तक पहुंचाने का कार्य करते हैं। यही नहीं सरकार और अन्य सभी के लिए सेतु के रूप में भी उनकी भूमिका महत्वपूर्ण होती है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मीडिया के लिए मेरे मन में बहुत आदर का स्थान है। आज इस पत्रकार समागम में अनेक साथियों से भेंट हो रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मुख्यमंत्री निवास में पत्रकार समागम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पत्रकार वर्ग के लिए अनेक महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं। इनमें उपचार सहायता, बीमा योजना, आवास सुविधा, शिक्षा के लिए सुविधा आदि शामिल है। इसके साथ ही जनसंपर्क विभाग छोटे शहरों और कस्बों के पत्रकारों को डिजिटल तकनीक प्रशिक्षण दिलवाने का कार्य भी करेगा। आज हुए पत्रकार समागम में पहली बार राजधानी में प्रदेश के अनेक जिलों के पत्रकार एकत्र हुए।

अत्याधुनिक होगा स्टेट मीडिया सेंटर

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भोपाल के मालवीय नगर में पत्रकार भवन की भूमि वर्तमान में अनुपयोगी है। सभी की इच्छा है कि यहां नया भवन बने। इसे नया स्वरूप दिया जाएगा। नया भवन निर्मित किया जाएगा। नवनिर्मित भवन के साथ ही इसे स्टेट मीडिया सेंटर का दर्जा रहेगा। इसमें सभागार, पुस्तकालय, कैंटीन, सामान्य कक्ष सहित अन्य सुविधाएं होंगी। सेंटर में आधुनिक सुविधाएं भी उपलब्ध कराएंगे।

मीडिया के प्रतिनिधियों से मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की आत्मीय चर्चा

आज मुख्यमंत्री निवास में पत्रकार समागम में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, प्रिंट मीडिया, न्यू मीडिया के विभिन्न माध्यमों और सोशल मीडिया के अलग-अलग माध्यमों के प्रतिनिधि उपस्थित हुए। आकाशवाणी, दूरदर्शन से जुड़े प्रतिनिधियों और एफएम चैनल के प्रतिनिधि भी पत्रकार समागम में शामिल हुए। वीडियोग्राफर और फोटोग्राफर भी पत्रकार समागम में पहुंचे। राजधानी भोपाल सहित प्रमुख नगरों इंदौर, उज्जैन, सागर, रीवा, शहडोल, चंबल, ग्वालियर और नर्मदापुरम सहित सभी संभागों के सभी जिलों के प्रतिनिधि आए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संबोधन के पश्चात मीडिया बंधुओं से आत्मीय भेंट और चर्चा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मीडिया के बंधुओं को दोपहर भोज के लिए आमंत्रित किया और भोजन के पश्चात ही प्रस्थान करने का आग्रह किया। व्रतधारी अतिथियों के लिए फलाहार की भी व्यवस्था की गई थी। पत्रकारों ने मुख्यमंत्री निवास परिसर में नवनिर्मित समत्व भवन और भोज ताल की सुंदरता का भी अवलोकन किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान की महत्वपूर्ण घोषणाएं

राजधानी के पत्रकार भवन की भूमि पर नए भवन का निर्माण किया जाएगा।

वर्तमान में भोपाल में दो स्थानों पर पत्रकारों के लिए भूमि आवंटित कर कॉलोनी विकसित की गई है। अन्य नगरों में आज की आवश्यकता के अनुसार पत्रकारों की सोसायटी को भूमि प्रदान करने की कार्यवाही की जाएगी। इसके लिए विधिवत कदम उठाए जाएंगे। इससे पत्रकार बंधुओं को अपना मकान बनाने के लिए व्यवस्था आसान होगी।

बीमा कंपनी द्वारा प्रीमियम राशि में 27 प्रतिशत वृद्धि की गई थी। बढ़ी हुई राशि पत्रकारों को नहीं भरना होगी। राज्य सरकार बढ़ी हुई राशि वहन करेगी। गत वर्ष की तरह ही पत्रकारों को प्रीमियम देना होगा।

65 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ पत्रकारों को बीमा के लिए प्रीमियम राज्य सरकार द्वारा भरा जाएगा। पत्रकारों के जीवनसाथी (पति/पत्नी) के बीमा का प्रीमियम भीराज्य सरकार भरेगी।

बीमा योजना की अंतिम तिथि 16 सितंबर से बढ़ाकर 25 सितंबर की जाएगी।

अस्वस्थ होने पर पत्रकार बंधु को आर्थिक सहायता के लिए वर्तमान प्रावधान 20 हजार के स्थान पर 40 हजार रूपए किया जाएगा। गंभीर बीमारी की स्थिति में यह 50 हजार के स्थान पर एक लाख रुपये होगा।

मध्यप्रदेश के वरिष्ठ एवं बुजुर्ग पत्रकारों को मासिक सम्मान निधि की राशि 10 हजार के स्थान पर 20 हजार रूपए होगी।

सम्मान निधि प्राप्त करने वाले पत्रकार के अवसान की स्थिति में परिवार को आठ लाख रूपए की राशि प्रदान की जाएगी।

अधिमान्यता प्राप्त पत्रकारों को आवास ऋण ब्याज अनुदान योजना के अंतर्गत अधिकतम ऋण की राशि 25 लाख से बढ़ाकर 30 लाख रूपए की जाएगी।

अधिमान्यता प्राप्त पत्रकारों के बेटे-बेटियों की शिक्षा के लिए बैंक से ऋण पर उसके ब्याज पर 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान 5 वर्ष के लिए राज्य सरकार वहन करेगी।

मध्यप्रदेश के छोटे शहरों और कस्बों के पत्रकार साथियों की जरूरत के अनुसार उन्हें भोपाल में डिजिटल तकनीक का प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा। इसके लिए जनसंपर्क विभाग आवश्यक व्यवस्थाएं करेगा। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल का सहयोग भी प्राप्त किया जाएगा।

पत्रकार सुरक्षा कानून के लिए वरिष्ठ पत्रकारों की समिति गठित कर प्राप्त सुझावों पर राज्य शासन द्वारा अमल किया जाएगा।

पत्रकार समागम के अवसर पर मुख्यमंत्री और जनसंपर्क विभाग के सचिव श्री विवेक पोरवाल, आयुक्त जनसंपर्क श्री मनीष सिंह, जनसंपर्क संचालक श्री आशुतोष प्रताप सिंह और मुख्यमंत्री कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

 
Share:

पर्चा तो बहाना है, भारत को हनुमान जी का बनाना हैः बागेश्वर सरकार▪️जन्माष्टमी पर कथास्थल पर मनाया ठाकुर जी का जन्मोत्सव

पर्चा तो बहाना है, भारत को हनुमान जी का बनाना हैः बागेश्वर सरकार

▪️जन्माष्टमी पर कथास्थल पर मनाया ठाकुर जी का जन्मोत्सव

तीनबत्ती न्यूज : 7 सितम्बर,2023
खुरई। दुनिया में एक ही शक्ति बाला जी हनुमान के रूप में कलियुग में संकटमोचन के लिए विराजमान है। साधु संतों को जो पाखंडी और मंदिरों को शक्तिहीन कहने वालों और हली उल्लाह कहने वालों को हम ललकार कर कहते हैं कि सनातन धर्म में बागेश्वर की शक्तियों का सामना करने में तुम्हें नानी याद आ जाएगी। सत्य सनातन इतना पावर फुल है कि दुनिया का कोई मजहब सनातन के सूर्य की किरणों के तेज का सामना नहीं कर सकता। यह ओजपूर्ण वक्तव्य बागेश्वरधाम पीठाधीश्वर पं श्री धीरेन्द्रकृष्ण शास्त्री जी महाराज ने खुरई में एक दिवसीय दिव्य दरबार के प्रारंभ में उमड़े लाखों श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए दिया है। दिव्य दरबार में बागेश्वर सरकार ने लगभग 30 अर्जियां स्वीकार कीं और उनसे संबंधितों को मंच पर दरबार में बुलाकर समस्या का उपाय बताया।

        मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह
 बागेश्वर सरकार ने दूसरे दिवस की श्री हनुमंत कथा के पूर्व दोपहर 12 बजे से ढाई बजे तक दिव्य दरबार लगाया। मंत्री प्रतिनिधि श्री लखन सिंह ने कथा पंडाल में बागेश्वर सरकार की आरती व स्वागत किया। धूप दीप नैवैद्य से व्यासपीठ के शास्त्र और मंच पर विराजे बाला जी सरकार का पूजन करने के पश्चात उन्होंने खुरई को आज पुनः अन्नपूर्णा नगरी का संबोधन देते हुए अपने आत्मीय “खुरई के पागलो“ बुला कर अपना संबोधन आरंभ किया। महाराज जी ने “साधो जी- सीताराम“ सन्यासघ बाबा और श्री प्रेतराज की जय के साथ आज जन्माष्टमी के पर्व पर “ हाथी घोड़ा पालकी - जय कन्हैया लाल की“ के जयकारे भी लगवाए। उन्होंने कहा कि पर्चों और मूर्तियों से समस्याओं का समाधान नहीं होता बल्कि भगवान का चरित्र जीवन में अंतरतम में उतार लेने से समस्या का समाधान होता है। जीवन में चमत्कार तभी होगा जब स्वयं को बाला जी के चरणों में समर्पित कर दो।

      श्रीमती सरोज सिंह

     बागेश्वर सरकार ने कहा है कि तुम सब इसलिए परेशान रहते हो क्योंकि समाधान के लिए कई विकल्पों, दरवाजों पर दस्तक देते हो। उन्होंने कहा कि आप सभी हमारे दरबार में धक्के खाने नहीं आएं। मैं इसलिए नहीं बुलाता कि मुझे तालियों, जयकारों की आवश्यकता है बल्कि मैं तो आप सभी के भीतर बैठे हनुमान को जगाने आया हूं। जीवन में कुछ पाना है, कौतुहल, क्रांति चमत्कार लाना है जीवन में तो तुम स्वयं को बागेश्वरधाम जाकर हनुमान जी के चरणों में समर्पित करके कहना कि आज से तुम हमारे और हम तुम्हारे हो गये। उन्होंने कहा कि हमारा पर्चा तो बहाना है, पूरे भारत को हनुमान जी का बनाना है। अब भारत में बजरंग बली की ही चलेगी।

       मेयर संगीता सुशील तिवारी
 
बागेश्वर पीठाधीश्वर ने कहा कि भारत के पढ़े लिखे लोग हमारे दरबार पर हंसते थे, लेकिन अब तो हमने अंग्रेजों की भी ठठरी बार दी। अब यदि तुम सब मिलकर मेरा साथ दो हम इसे हिंदू राष्ट्र बना देंगे। उन्होंने सभी से कहा कि यदि सभी प्याज लहसुन मांसाहार त्याग कर मंत्र जाप का नियम प्रारंभ करें तो घर बैठे अर्जी सुन ली जाती है।
दिव्य दरबार में बागेश्वर सरकार के समक्ष अवसर पाने वाले लगभग 30 अर्जियों में ज्यादातर खुरई और ग्रामीण इलाकों से थीं। दतिया डबरा, बीना, सिलवानी, जरुआखेड़ा, सागर के श्रद्धालुओं को भी अवसर मिला। बिसराहा ग्राम के  एक बुजुर्ग और उनके परिवार के भक्तिभाव और सरलता से बागेश्वर सरकार इतने प्रभावित हुए कि उनको अपनी ओर से उपहार की सामग्री देकर उनके गांव का विवरण पूछा और बिसराहा आने की इच्छा जताई। धनौरा के दीवान खलक सिंह के परिवार के युवक को बुला कर समस्या का समाधान किया और सनातन यात्रा निकालने, हिंदू राष्ट्र के लिए काम करने का निर्देश उन्हें दिया। खुरई क्षेत्र के कठेली, सिमरिया, सेमराहाट ग्रामों के श्रद्धालुओं को भी मौका मिला। सभी की समस्याएं पहले ही बागेश्वर सरकार ने लिख रखी थी और सुनने के बाद पर्चा पढ़वाया और वही विवरण पर्चों में लिखा हुआ निकला। सभी को समुचित उपाय समाधान बागेश्वर सरकार ने बताया। बच्चों और कुछ बहिनों से प्रतीक चिन्ह आदि स्वीकार किए। प्रेतबाधाओं से पीड़ित लोगों का भी अपनी शैली में उपचार किया।

बागेश्वर सरकार के सानिध्य में कथास्थल पर मनाया ठाकुर जी का जन्मोत्सव

 बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर पं श्री धीरेन्द्रकृष्ण शास्त्री जी ने यहां श्री हनुमंत कथा के द्वितीय दिवस जन्माष्टमी पर श्री ठाकुर जी कन्हैया जी का जन्मोत्सव मनाया। उन्होंने कहा कि हनुमान जी धर्म का मर्म जानने वाले हैं और उनका धर्म साक्षात प्रभुश्री राम हैं।
व्यासपीठ का पूजन कर सभी देवताओं, गुरुओं का स्मरण कर कथा प्रारंभ करते हुए बागेश्वर सरकार ने कहा कि कितना अच्छा सौभाग्य है कि हम वर्ष 2023 के भाद्रपद मास में अष्टमी के पुण्य मुहूर्त पर द्वापर युग के धरती भू के भार का हरण करने वाले बंसी बजैया भगवान श्रीकृष्ण जी का जन्मदिवस को मना रहे हैं। हम और आप इस शुभ मुहूर्त पर भगवान की कथा गा रहे हैं, सुना रहे हैं, सुन रहे हैं। हमारे पूर्वज स्वयं को आज धन्य मान रहे होंगे कि उनका कोई वंशज यहां भगवान की कथा में बैठा है। उन्होंने कहा कि इसके लिए ही हमने बड़े पुण्यों से मानव तन पाया है। इंसान रूप में जन्म तो मिला लेकिन इंसान हो गया बेईमान, उसका हरिभजन में सिर दुखता है। लेकिन किसी की निन्दा करना हो तो तत्पर रहता है।

     बागेश्वर सरकार ने बताया कि निंदा सुनकर कोई महान नहीं बनता,निंदा में मौन रह कर महान होता है। और निंदा तो उसी की होती है जो जिंदा होता है, सफल होता है। राह चलते हाथी को देखते हो, कुत्ते भौंकते हैं वो भी पीछे से। उन्होंने कहा कि इंसानियत जिंदा रखिए। दुखियों की सेवा करिए, और प्रभु की भक्ति को हृदय में रखिए। उन्होंने कहा कि सेवक वही जो अपने स्वामी के गुणों की प्रशंसा करे, पुत्र वही जो पिता की प्रशंसा करे और शिष्य वही अच्छा जो गुरुदेव की महिमा के गुण गाए।
     उन्होंने कहा कि परमात्मा को सबकी खबर है,बेखबर की भी उसे खबर है। हम तो काया कुटिया में किराए से रह रहे हैं, परमात्मा ही सबकी डोर पकड़े हुए है। तुलसीदास जी कहते हैं कि सबही नचावत नाच गुसाईं, बंधी कीट मरकट की नाईं। बागेशवर महाराज ने कहा कि हमें भगवान की कथा सुनने और परमात्मा को बारंबार धन्यवाद देने की आदत होनी चाहिए। लेकिन आदमी तो हर काम फायदे के लिए करने का सोच रखने लगा है। उन्होंने कहा कि जीवन में सुबह शाम हरिनाम गाने की आदत होना चाहिए। हनुमान जी यही तो बताते हैं कि प्रभु नाम लेने से क्या क्या साध्य होता है।

ये रहे उपस्थित-
     कथा के द्वितीय दिवस प्रदेश के वनमंत्री विजय शाह, जिला पंचायत सागर की पूर्व उपाध्यक्ष श्रीमती सरोज सिंह, सागर महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी, महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष श्रीमती संध्या भार्गव, मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह, नवीन भट्ट, खुरई नपा अध्यक्ष श्रीमती नन्हीं बाई अहिरवार, एसडीएम रवीश श्रीवास्तव सहित समस्त प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी, नपा सीएमओ दुर्गेश सिंह सहित लाखों की संख्या में जनता ने कथा श्रवण किया।

Share:

Archive