बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज का आशीर्वाद लिया विधायक शैलेंद्र जैन ने

आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज का आशीर्वाद लिया विधायक शैलेंद्र जैन ने 

तीनबत्ती न्यूज: 14 अक्टूबर,2023
सागर। विधायक शैलेंद्र जैन ने डोंगरगढ़ छतीसगढ़ पहुंचकर पूज्य गुरुदेव आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज का आशीर्वाद प्राप्त किया,पूज्य गुरुदेव ने विधायक जैन को स्वच्छ राजनीति को जारी रखने एवं भारतीयता बनाए रखने का आशीर्वाद दिया इसी के साथ इंडिया नहीं भारत बोलो अभियान को जारी रखने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर विधायक जैन के साथ आनंद जैन स्टील उपस्थित थे।
Share:

सागर संभाग के 6 जिलों में सात हजार से ज्यादा मतदान केंद्र:साठ लाख से अधिक मतदाता करेंगे मतदान▪️सागर संभाग में चुनाव तैयारियों की समीक्षा

सागर संभाग के 6 जिलों में सात हजार से ज्यादा मतदान केंद्र:
साठ लाख से अधिक मतदाता करेंगे मतदान

▪️सागर संभाग में चुनाव तैयारियों की समीक्षा


तीनबत्ती न्यूज : 14 अक्टूबर,2023
सागर
  । भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, मध्यप्रदेश श्री अनुपम राजन द्वारा सागर संभाग की समीक्षा बैठक निवाड़ी जिले के ओरछा में संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षकों की मौजूदगी में विधानसभा चुनाव-2023 की तैयारियों की विस्तार से समीक्षा की।
बैठक में निर्देशित किया गया कि निर्वाचन प्रक्रिया में ई चालान का उपयोग कराएं, सुरक्षा की दृष्टि से दो प्लान तैयार करें , मतदान कर्मियों को ईवीएम,वीवी पैट का अधिक से अधिक प्रशिक्षण दे, साथ ही सख्ती के साथ आदर्श आचार संहिता का पालन कराएं। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के दो प्लान तैयार करें। डाक मतदान वाले पात्र व्यक्तियों को डाक मतदान करने की जानकारी समय सीमा में प्रदान करें। मतदाता सूची में डुप्लीकेशन न हो।

उल्लेखनीय है कि सागर संभाग के 6 जिलों में सात हजार से ज्यादा मतदान केंद्रों पर साठ लाख से अधिक मतदाता  मतदान करेंगे । चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर ने निर्देश दिए कि मृत लोगों के नाम सूची में न रहें। जिन मतदाताओं के नाम सूची में जोड़े गए हों उनके ईपिक कार्ड वितरित किए जाएं। सभी रिटर्निंग आफिसर अपने क्षेत्र के मतदान केंद्रों का भ्रमण कर लें और मतदान केंद्रों पर सभी बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें। जिन मतदान केंद्रों में 1500 से अधिक मतदाता हैं ऐसे मतदान केंद्रों को मतदाता की सुविधा के लिए दो भागों में विभक्त किया जाए और नया मतदान केंद्र उसी परिसर में या निकटवर्ती भवन में बनाया जाए। मतदान केंद्र पर मतदान कराने के लिए आने वाले मतदान दल और सुरक्षाकर्मियों की सुविधाओं का ध्यान रखा जाये, जिससे उनका मतदान कराने में अच्छा अनुभव रहे।


   श्री अनुपम राजन ने सागर जिले की चांदी एवम राशि पकड़ने की करवाई की सराहना की एवं कहा कि सभी जिले इस तरह की कारवाई करे। इसी प्रकार  सागर के स्वीप प्लान के तहत की जा रही गतिविधियों की भी सराहना की।  स्वीप की गतिविधियों का एक वीडियो कलेक्टर श्री दीपक आर्य के माध्यम से देखा। श्री राजन ने निर्देश दिए कि तत्काल  अंतर्राज्जीय एवं अंतर जिला बार्डर पर नाका  प्रारंभ करें जिससे कार्रवाई प्रारंभ की जा सके।

बैठक में निर्देशित किया गया कि चुनाव कार्य में लगने वाले कर्मचारियों, 80 वर्ष से अधिक की आयु के वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों एवम कोविड से अत्यधिक पीड़ित रहे व्यक्तियों के लिए बैलेट की तैयारी अच्छी तरह से की जाये। बीएलओ को भी पता होना चाहिए कि किन मतदाताओं को पोस्टल बैलेट की सुविधा दी जाना है। चुनाव आचार संहिता का कड़ाई से पालन किया जाये। सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी रखी जाए, जिससे कोई भी व्यक्ति साम्प्रदायिक पोस्ट या रि-पोस्ट कर माहौल बिगाड़ने का काम न कर सके। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों पर प्रतिबंधात्मक और जिला बदर की कार्यवाही की जाये। चुनाव को प्रभावित करने वाली सामग्री की रोकथाम के लिए जिले में और राज्य की सीमाओं में नाके लगाकर वाहनों की सख्ती से जांच की जाये। मदिरा के अवैध निर्माण और परिवहन पर सख्त कार्यवाही की जाये। फ्लाइंग स्कॉड और एसएसटी द्वारा मुस्तैदी से काम किया जाये।
     
       बैठक में निर्देशित किया गया कि चुनाव संबंधी शिकायतों के लिए बनाए गये सी-विजिल मोबाइल एप का व्यापक प्रचार किया जाए। वल्नरेबल क्षेत्र के मतदान केंद्रों में सुरक्षा के इंतजाम करने के साथ ही मतदाता जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिये गए। श्री राजन ने कहा कि बुंदेलखंड संवेदनशील क्षेत्र है उन्होंने कहा कि एनसीसी का आदर्श आचार संहिता का पालन पूरी निष्पक्षता ईमानदारी के साथ करें। मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनिटरिंग कमेटी अनुमतियों का परीक्षण करके ही अनुमति प्रदान करें।

      इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक सुरक्षा श्री अनुराग ने कहा कि सुरक्षा एवं फोर्स के लिए दो प्लान तैयार करें ,जिससे कि आवश्यकता पड़ने पर कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके उन्होंने कहा कि वाहनों की व्यवस्था भी अतिरिक्त रूप से राखी जावे स्थाई वारंटियों ,माफिया एवं आदतन अपराधियों की सूची तैयार करें। संभागायुक्त डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत ने कहा कि आबकारी विभाग, पुलिस एवं राजस्व विभाग के समन्वय से अधिक से अधिक कार्रवाई सुनिश्चित करें एवं वेयर हाउस का समय-समय पर निरीक्षण करें। संभाग में  26 विधान सभाओ में सात  हज़ार 63 मतदान केंद्रों पर कुल मतदाता साठ लाख 44 हजार 956 में से पुरुष मतदाता 31 लाख 79 हजार 130, महिला मतदाता 28 लाख 65 हजार 774 एवं अन्य मतदाता 65  अपने मतदान का प्रयोग करेंगे ।

      बैठक में शामिल सभी कलेक्टर और पुलिस अधीक्षकों द्वारा अपने ज़िले में निर्वाचन के लिए की गई तैयारियों की जानकारी दी गई। बैठक में  संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राकेश सिंह, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान, पुलिस महानिरीक्षक, कानून व्यवस्था एवं सुरक्षा  तथा राज्य पुलिस नोडल अधिकारी श्री अनुराग सहित संभागायुक्त डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत , आईजी श्री प्रमोद वर्मा , डीआईजी श्री सुनील कुमार जैन, छतरपुर रेंज डीआईजी श्री ललित सकवार,जॉइंट कमिश्नर श्री अनिल द्विवेदी,  सागर कलेक्टर श्री दीपक आर्य व पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी,  छतरपुर कलेक्टर श्री संदीप जी. आर व पुलिस अधीक्षक श्री अमित सांघी, दमोह कलेक्टर श्री मयंक अग्रवाल व पुलिस अधीक्षक श्री सुनील तिवारी, निवाड़ी कलेक्टर श्री अरूण विश्वकर्मा व पुलिस अधीक्षक श्री अंकित जायसवाल,  टीकमगढ कलेक्टर श्री अवधेश शर्मा  व पुलिस अधीक्षक श्री रोहित काशवानी, पन्ना कलेक्टर श्री हरजिंदर सिंह व पुलिस अधीक्षक श्री साई कृष्ण थोटा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________

Share:

SAGAR: बीजेपी जनपद सदस्य को धमकाकर कोरे स्टांप पर दस्तखत कराए: वाहन भी वापिस नही किया : पुलिस में की शिकायत

SAGAR: बीजेपी जनपद सदस्य को धमकाकर कोरे स्टांप पर दस्तखत कराए:  वाहन भी वापिस नही किया  : पुलिस में की शिकायत

तीनबत्ती न्यूज : 14 अक्टूबर,2023
सागर। सागर जिले के बड़ा के सेमराहरचंद निवासी और जनपद सदस्य शिवराज सिंह लोधी  ने पुलिस में शिकायत की है कि एक गाड़ी खरीदने बेचने वाले ने उसकी स्कार्पियो को धमकार अपने नाम लिखवा लिया और जबरन पैसा वसूल रहा है । जबकि उसे पास वाहन के मूल कागज है। लोन में भी गड़बड़ी की गई। पूरा मामला फाइनेंस कंपनी और वाहन खरीदने वाले व्यापारी से जुड़ा है । इसकी शिकायत एसपी कार्यालय में भी की गई है। 


जनपद सदस्य शिवराज सिंह ने उसके वकील अकील सिद्दीकी ने आज मीडिया को बताया कि बाहुबली कालोनी निवासी राजेश जैन और मकरोनिया निवासी कप्पिल खत्री की शिकायत की है । शिकायत के मुताबिक शिवराज ने एक  स्कार्पियो खरीदी थी।  जिसका रजिस्ट्रेशन नंबर एम.पी.-65-सी-1595 है।  वर्ष 2019 में  जबलपुर से क्रय की थी और उक्त गाड़ी बैंक से फायनेन्स है।
शिवराज और राजेश जैन की मित्रता थी। जिसके छोटे  दो वर्ष पूर्व आवेदक से उपरोक्त वाहन किराये पर लेने हेतु अपने पास रख लिया था और इसके एवज में 20,000/- रूपया प्रतिमाह देने का मौखिक वचन दिया था । लेकिन किन्तु आज दिनांक उसे एक रूपया भी किराया भी दिया और और ना ही उपरोक्त वाहन लोटाया। जब भी  किराया मांगते थे तो उसे धमकाया जाता था। 
उसे 15 सितम्बर को शिवराज सिंह को 
 मकरोनिया पर बुलाया और जबरन एक 100/- रूपये के कोरे स्टाम्प पर हस्ताक्षर करा लिया। आवेदक द्वारा हस्ताक्षर न करने पर उसे जान से मारने की धमकी दी और आवेदक की फोटो वगैरा भी खींच ली।
शिवराज ने बताया कि उसने एसके फाइनेंस से गाड़ी ली थी। पूरा लोन भी चुकता कर दिया। लेकिन उस वाहन पर दुबारा लोन निकलवा लियाओर मेरे नाम से ट्रांसफर  करा दिया। इसी तरह और भी लोग कर्ज के जाल में फंसे हुए है। मकरोनिया निवासी नितिन  पांडेय का मामला है। जिसकी कार राजेश जैन के जाल में फंसी है। उसने भी पुलिस को शिकायत की है।  जनपद सदस्य शिवराज सिंह ने अनावेदकगणों के विरुद्ध कठोर से कठोर कानूनी कार्यवाही और आवेदक का वाहन स्कार्पियों वापिस दिलाये जाने एवं कोरे स्टाम्प पर किये हुये हस्ताक्षर वाले स्टाम्प को भी वापिस दिलाये जाने की मांग की है। 



Share:

लिव-इन पार्टनर्स और उनके माता-पिता सबके पक्ष प्रस्तुत करता है नाटक 'लिव-इन' ▪️अन्वेषण थिएटर ग्रुप की नाट्य संध्या पर 'लिव-इन' की प्रस्तुति

लिव-इन पार्टनर्स और उनके माता-पिता सबके पक्ष प्रस्तुत करता है नाटक 'लिव-इन' 
▪️अन्वेषण थिएटर ग्रुप की नाट्य संध्या पर 'लिव-इन' की प्रस्तुति 

तीनबत्ती न्यूज : 13 अक्टूबर,2023
 सागर :  एक लड़की के साथ लिव-इन में रहने वाले एक युवक से उसके पिता का कहना कि मैं मानता हूं कि हर इंसान की एक पर्सनल लाइफ होती है और दूसरों को उसमें दखल नहीं देना चाहिए लेकिन बिना शादी किए एक लड़का और लड़की अगर पति-पत्नी की तरह साथ में रहते हैं तो यह व्यक्तिगत नहीं पारिवारिक और सामाजिक मामला है। हर व्यक्ति की निजता होती है और होनी भी चाहिए लेकिन निजता के नाम पर कुछ भी करना निजता नहीं नग्नता हैं, और किसी भी सभ्य समाज में इसकी अनुमति नहीं होती हैं। इस पर पुत्र का चिल्ला कर अपने पिता से कहना कि मैं पूछता हूं कि मैं क्या नंगापन कर रहा हूं ? मैं और एक लड़की साथ में रहते हैं, हम एक-दूसरे को पसंद करते हैं, हम दोनों साथ में रहकर बहुत खुश है तो इसमें परिवार और आपके समाज को क्या परेशानी है ?

ज्ञात हो कि शुक्रवार 13 अक्टूबर 2023 की शाम को रवीन्द्र भवन में अन्वेषण थिएटर ग्रुप द्वारा प्रस्तुत किए गए नाटक 'लिव-इन' में लिव-इन संबंधों के पक्ष और विपक्ष में ऐसे ही अनेकानेक संवादों का प्रस्तुतीकरण देखने को मिल। नाटक ने दर्शकों को भी लिव-इन संबंधों के विषय में सोचने समझने और अपनी राय बनाने के लिए विमर्श का एक छोर थमाया।

ये रही मंचीय व्यवस्थाएं

नाटक का लेखन एवं निर्देशन जगदीश शर्मा का था। नाटक में अन्वेषण के अनेक नये व पुराने कलाकारों ने अभिनय कर पात्रों को जीवंत कर दिया। मंच पर अभिनय करने वाले कलाकारों के तहत मीना की भूमिका में ज्योति रायकवार, दीपक की भूमिका में समर पाण्डेय, दीपक के पिता बने थे सुमीत दुबे, दीपक की मां की भूमिका निभायी कुलदीप रानी राय ने, मीना की मां का रोल अदा किया आयुषी चौरसिया ने, मीना की छोटी बहिन की भूमिका में ग्राम्या चौबे, चीकू का पात्र बख़ूबी निभाया संदीप दीक्षित ने, पागल पिता के रूप में थे कपिल नाहर, जूते  पॉलिश वाले के रूप में नज़र आये दीपक राय, टोनी की भूमिका में देवेन्द्र सूर्यवंशी, मीना के बॉस की भूमिका में अमजद ख़ान और पूजा की भूमिका निभायी सोनाली जैन ने। मंच परे की भूमिकाओं में प्रस्तुति प्रबंधक अमजद ख़ान, सह निर्देशक संदीप दीक्षित, सैट राजीव जाट, लाईट पर संदीप बोहरे, गीत रचना आशीष चौबे, संगीत पार्थो घोष, मेकअप कपिल नाहर, कॉस्टयूम ज्योति रायकवार, टिकिट ब्रोशर डिज़ायन तरुणय सिंह, प्रचार-प्रसार डॉ. अतुल श्रीवास्तव, 
टिकिट वितरण सतीश साहू, ध्वनि प्रभाव संचालन आस्था बानो और प्रस्तुति सहयोग रवीन्द्र दुबे कक्का, मनोज सोनी, अश्वनी साहू, आनंद शर्मा, समता झुड़ेले आदि शामिल रहे। 
नाटक के मंचन से पूर्व सभी कलाकारों सहित निर्देशक जगदीश शर्मा ने मां सरस्वती की पूजा कर आयोजन का विधिवत् शुभारंभ किया। इस आयोजन में सुरेश आचार्य, दिलीप मलैया, लक्ष्मी पांडे, पंकज तिवारी, राजेन्द्र दुबे रमाकांत मिश्रा - सहित सागर नगर के नाट्य-प्रेमी दर्शक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।
Share:

MP: बीजेपी प्रत्याशी का प्रचार रथ थाने में : तेज डीजे बजाने पर मामला दर्ज

MP: बीजेपी प्रत्याशी का प्रचार रथ थाने में : तेज डीजे बजाने पर मामला दर्ज

तीनबत्ती न्यूज :13 अक्टूबर,2023
डिंडौरी:  डिंडोरी की कोतवाली पुलिस ने गुरुवार की देर रात भाजपा प्रत्याशी के प्रचार रथ ड्राइवर के खिलाफ FST टीम की शिकायत पर कोलाहल एक्ट के तहत अपराध दर्ज किया है। जानकारी के अनुसार, बिजौरी गांव में भाजपा प्रत्याशी पंकज टेकाम  के प्रचार रथ का ड्राइवर लक्ष्मण ठाकुर पिता हेमराज ठाकुर निवासी लुकामपुर देर रात वाहन (एमपी 52 जीए 0965) में तेज ध्वनि से डीजे बजा रहा था, जिससे ग्रामीणों को दिक्कत हो रही थी।


मामले की सूचना मिलने पर एफएसटी टीम मौके पर पहुंची। तब भी वाहन चालक तेज आवाज से डीजे बजा रहा था। 

एफएसटी टीम के राहुल पांडेय ने शिकायत दर्ज की। इसके बाद तत्काल वाहन को सिटी कोतवाली में खड़ा कराया गया। विधानसभा चुनाव 2023
के लिए आदर्श आचार संहिता लागू है और ये कृत्य आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन की श्रेणी में आता है।
Share:

SAGAR : पत्थर पटक-पटक कर हत्या करने वाले तीनों आरोपियों को आजीवन कारावास

SAGAR : पत्थर पटक-पटक कर  हत्या करने वाले तीनों आरोपियों को आजीवन  कारावास 


तीनबत्ती न्यूज : 13 अक्टूबर ,2023
सागर । नवयुवक की पत्थर पटक-पटक कर नृशंस हत्या  करने वाले तीनों आरोपीगण मुन्ना पटैल, संजेष पटैल एवं पप्पू लपरा उर्फ रामप्रसाद पटैल को द्वितीय अपर-सत्र न्यायाधीश श्री षिवबालक साहू जिला-सागर की अदालत ने दोषी करार देते हुये भा.द.स. की धारा- 302/34 के तहत आजीवन सश्रम कारावास एवं पॉच-पॉच हजार रूपये अर्थदण्ड की सजा से दंडित किया है। मामले की पैरवी प्रभारी उप-संचालक (अभियोजन) श्री धर्मेन्द्र सिंह तारन के मार्ग दर्शन में सहायक जिला अभियोजन अधिकारी श्री सौरभ डिम्हा ने की ।
ये था मामला
जिला अभियोजन सागर के मीडिया प्रभारी सौरभ डिम्हा ने बताया कि फरियादी लकी उर्फ संजय पिता हरप्रसाद रैकवार  ने दिनॉक- 26.04.2022 को थाना गोपालगंज में इस आषय की देहाती नालसी लेख कराई कि मै लकी उर्फ संजय रैकवार जिला न्यायालय सागर के पास  चाय की दुकान चलाता हॅू दिनॉक 25.04.2022 को मेरा छोटा भाई शनि उर्फ हर्षल रैकवार अपने दोस्त ओमू चौरसिया और शुभम जैन के साथ अपनी मोटरसाइकिल से सोनू चौरिसया की शादी में गये थे, मै और दूसरा छोटा भाई शुभम रैकवार खाना खाकर पठवा मंदिर के पास घूम रहे थे, रात्रि करीब 12 बजे हमें दीपक चौरसिया के घर के सामने मारपीट एवं चिल्लाने की आवाज सुनाई दी तो मै और भाई शुभम रैकवार दौड़कर मौके पर पहुॅचे तो देखा कि रोड पर मेरे भाई शनि रैकवार की मोटरसाइकिल पड़ी थी और भाई जमीन पर पड़ा हुआ था और मौके पर अभियुक्त मुन्ना पटैल, संजेष पटैल व पप्पू पटैल बड़े दो पत्थर और पटिया का टुकड़ा मेरे भाई के सिर पर पटक रहे थे  तीनो ने दो-तीन बार पत्थर पटक कर चोट पहुॅचायी  तब मौके पर ओमू चौरसिया और शुभम जैन आ गये फिर हम सभी लोग शनि को बचाने दौडे़ तो तीनों लोग मेरे भाई को लात मारते हुये व गालाी देते हुये बोले मर गया अब चलो तो तीनों सामने गली से भाग गये, हम चारों ने उनका पीछा किया लेकिन वे भाग गये थे वापस आने पर देखा तो मेरा भाई सिर पर चोट लगने के कारण मर गया था। उक्त देहाती नालषी के आधार पर  थाने पर प्रकरण पंजीबद्ध कर मामला विवेचना में लिया गया, विवेचना के दौरान साक्षियों के कथन लेख किये गये, घटना स्थल का नक्शा मौका तैयार किया गया अन्य महत्वपूर्ण साक्ष्य एकत्रित कर थाना-गोपालगंज द्वारा भारतीय दण्ड संहिता, 1860 की धारा- 302, 34  का अपराध आरोपी के विरूद्ध अपराध का दोषी पाये जाने पर  विवेचना उपरांत चालान न्यायालय में पेश किया।अभियोजन द्वारा अभियोजन साक्षियों एवं संबंधित दस्तावेजो ंको प्रमाणित किया गया एवं अभियोजन ने अपना मामला संदेह से परे प्रमाणित किया । जहॉ विचारण उपरांत द्वितीय अपर-सत्र न्यायाधीश श्री षिवबालक साहू  जिला-सागर की न्यायालय ने आरोपी को दोषी करार देते हुये उपर्युक्त सजा से दंडित कियाहै।
                                               
Share:

पूर्ण स्वच्छता के लिए" वैचारिक स्वच्छता अभियान" बहुत आवश्यक -श्री रामनाथ कोविंद

पूर्ण स्वच्छता के लिए" वैचारिक स्वच्छता अभियान" बहुत आवश्यक -श्री रामनाथ कोविंद

तीनबत्ती न्यूज :13 अक्टूबर,2023
नई दिल्ली : पूर्व राष्ट्रपति श्री रामनाथ गोविंद  से  " वैचारिक स्वच्छता अभियान"की प्रणेता डॉ वन्दना गुप्ता ने दिल्ली स्थित उनके निवास पर मुलाकात की। वैचारिक स्वच्छता अभियान की रिपोर्ट उन्हे देते हुए उनसे माँ, बहन, बेटियों की गालियों के विरुद्ध समाज को जागृत करने पर चर्चा हुई ।सुझाव स्वरूप सभी सार्वजनिक स्थलों जैसे शासकीय एवं अशासकीय कार्यालयों,विद्यालयों, महाविद्यालयों,  औद्योगिक संस्थानों आदि पर जन चेतना बोर्ड लगाने के विषय पर चर्चा हुई।


सामाजिक बुराई एवं स्त्री जाति के अपमान से जुड़े इस विषय को पूर्व राष्ट्रपति एवं “वन नेशन वन इलेक्शन” के चेयरमैन श्री राम नाथ कोविंद जी ने बहुत गंभीरता से लेते हुए कहा कि" पूर्ण स्वच्छता के लिए वैचारिक स्वच्छता अभियान बहुत आवश्यक है"। इस विषय में भी भारत सरकार की कार्य योजनाएं हैं। आपके द्वारा समाज में इस गंभीर विषय को लेकर जन जागृति अभियान बहुत बड़ी हिम्मत का काम है। लोगों को ऐसे अश्लील शब्दों को बोलने पर टोकना- रोकना ,भविष्य में दोबारा न बोलने का संकल्प दिलाना समाज के प्रति आपके समर्पण भाव को दर्शाता है।


 ऐसी गंदगी को दूर करने के लिए समाज में पहले तो कोई आगे नहीं आता और कोई आगे आता है तो उसका प्रथम कई स्थानों पर अलग-अलग मानसिकता के लोगों द्वारा विरोध भी किया जाता है। लेकिन आपकी लगभग 300 पेज की रिपोर्ट को एक झलक देखकर ऐसा लगता है कि विरोध आपको मिशन के लिए ऊर्जा प्रदान करते हैं। आपने जो दीप जलाया है निश्चित रूप से एक स्वस्थ समाज की स्थापना में  मिसाल बनेगा।महान समाज सुधारक राजा राम मोहन राय जी नेस्त्रियों के प्रति घोर अमानवीय शारीरिक एवं मानसिक पीड़ा देने वाली बुराई "सती प्रथा " को जनजागरूकता व कानून पारित करवा कर दूर किया था। इसी प्रकार वैचारिक स्वच्छता अभियान भी समस्त स्त्री जाति को मानसिक पीड़ा देने वाली सामाजिक बुराई "माँ ,बहन बेटी, की गलियों से मुक्त समाज की स्थापना करेगा।जिसके लिए आपके द्वारा सतत किया जा रहा अथक प्रयास सराहनीय है।

Share:

शरदपूर्णिमा के चंद्रग्रहण देखने के पहले समझिये14 अक्‍टूबर को अमावस्‍या के सूर्यग्रहण को ▪️ सारिका घारू

शरदपूर्णिमा के चंद्रग्रहण देखने के पहले समझिये14 अक्‍टूबर को अमावस्‍या के सूर्यग्रहण को 
▪️ सारिका घारू

तीनबत्ती न्यूज :13 अक्टूबर,2023

14 अक्‍टूबर 2023 शनिवार की  शाम भारत में जब सूर्य अस्‍त होता दिखेगा तब वह कुछ देर बाद पश्चिमी देशों मेक्सिको, सेंट्रल अमेरिका, कोलिम्बिया ,ब्राजील आदि में वलयाकार सूर्यग्रहण के रूप में दिखेगा । ग्रहण पथ दक्षिणी कनाडा के तट से प्रशांत महासागर में शुरू होगा । पश्चिमी देशों में होने वाला यह सूर्यग्रहण एन्‍यूलर या वलयाकार सूर्यग्रहण होगा । ग्रहण की जानकारी देते हुये नेशनल अवार्ड प्राप्‍त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया कि भारतीय समय के अनुसार रात्रि 8 बजकर 33 मिनिट 50 सेकंड पर ग्रहण की घटना आरंभ होगी । रात 11 बजकर 29 मिनिट 32 सेकंड पर यह अधिकतम ग्रहण की स्थिति में होगा । इसके बाद रात्रि 2 बजकर 25 मिनिट 16 सेकंड पर यह समाप्‍त हो जायेगा । ग्रहण के समय रात्रि होने से यह घटना भारत में नहीं दिखेगी। अक्‍टूबर के महीने में  15 दिन के अंतर से सूर्यग्रहण तथा चंद्रग्रहण होने जा रहे हैं जिनमें से चंद्रग्रहण भारत में दिखेगा ।


सारिका ने बताया कि एक गणितीय अनुमान के अनुसार पश्चिमी देशों में होने जा रही इस खगोलीय घटना का कुछ न कुछ भाग विश्‍व की लगभग 13 प्रतिशत से अधिक आबादी देख सकेगी वहीं वलयाकार ग्रहण की स्थिति को केवल 0.41 प्रतिशत आबादी ही देख सकेगी ।
सारिका ने बताया कि एन्‍यूलर या वलयाकार सूर्यग्रहण तब होता है जब चंद्रमा ,सूर्य को पूरी तरह नहीं ढ़क पाता है क्‍योंकि वह पृथ्‍वी से दूर होता है । इस‍ स्थिति में चंद्रमा के चारों ओर प्रकाश का एक घेरा बन जाता है । वलयाकार ग्रहण के दौरान कोरोना नहीं दिखाई देता है ।
अगला सूर्यग्रहण 8 अप्रैल पूर्ण सूर्यग्रहण और 2 अक्‍टूबर को वलयाकार सूर्यग्रहण होगा लेकिन ये भी भारत में दिखाई नहीं देंगे ।


भारतीय समायानुसार सूर्यग्रहण -
आंशिक सूर्यग्रहण आरंभ                                    रात्रि 08:33:50  PM
वलयाकार सूर्यग्रहण आरंभ                                 रात्रि 09:40:11  PM
अधिकतम सूर्यग्रहण                                           रात्रि 11:29:32 PM
वलयाकार सूर्यग्रहण समाप्ति                               रात्रि 01:19:01 AM
आंशिक सूर्यग्रहण समाप्ति                                  रात्रि 02:25:16 AM



 ग्रहण के बारे में कुछ खास -

एक साल में अधिकतम 5 सूर्यग्रहण और 2 चंद्रग्रहण हो सकते हैं।
एक साल में न्‍यूनतम 2 सूर्यग्रहण तो होंगे ही ।
सामान्‍य रूप से साल में 4 ग्रहण होते हैं ।
गणितीय अनुमान के अनुसार सन 3000 तक से विगत 5 हजार सालों में 11898 सूर्यग्रहण की गणना की गई है जिसमें लगभग 35 प्रतिशत आंशिक ग्रहण 33 प्रतिशत वलयाकार ग्रहण 27 प्रतिशत पूर्णसूर्यग्रहण  तथा 5 प्रतिशत हाईब्रिड सूर्यग्रहण हैं ।


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________

Share:

SAGAR: पूर्व जिला पंचायत सदस्य अरविंद तोमर ने छोड़ी बीजेपी : नरयावली विधानसभा से लडेंगे चुनाव

SAGAR: पूर्व जिला पंचायत सदस्य  अरविंद तोमर ने छोड़ी बीजेपी : नरयावली विधानसभा से लडेंगे चुनाव

▪️ विनोद आर्य
तीनबत्ती न्यूज : 13 अक्टूबर,2023
सागर : विधानसभा चुनाव में बीजेपी की लिस्ट आने के बाद असंतोष  थम  नही रहा है। सागर जिले में बीजेपी को लगातार झटका लग रहे है।  जिले की आरक्षित नरयावली विधानसभा सीट से दावेदार और पूर्व जिला पंचायत सदस्य अरविंद तोमर ने पार्टी  छोड़ दी है।  बीजेपी ने इस सीट से प्रदीप लारिया को चौथी दफा प्रत्याशी बनाया है। 


 अनुसूचित जाति वर्ग के नेता अरविंद तोमर  अनुसूचित जाति मोर्चा के जिला अध्यक्ष और  पूर्व प्रदेश सह संयोजक मुख्यमंत्री  जनकल्याण प्रकोष्ठ रह चुके है।  कल गुरुवार को पूर्व सांसद लक्ष्मी नारायण यादव के बेटे और 2018 में सुरखी विधानसभा से चुनाव लडे सुधीर यादव ने बीजेपी को छोड़ा था।


जिला अध्यक्ष को भेजा इस्तीफा
 बीजेपी नेता अरविंद तोमर ने आज अपना त्यागपत्र जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया को भेजा है। उन्होंने इस्तीफा में लिखा कि " भारतीय जनता पार्टी द्वारा
मेरी निरंतर उपेक्षा करने के कारण में भाजपा के सभी दायित्वों और प्राथमिक सदस्यता से त्यागपत्र दे रहा हू ."


अरविंद तोमर ने कहा कि मेरा परिवार शुरू से जनसंघ और बीजेपी से जुड़ा रहा है। मेने संगठन के अनेक पदो पर रहकर कार्य किया है । लेकिन पार्टी ने मेरी हमेशा उपेक्षा की। में पिछले तीन चुनाव से नरयावली विधानसभा सीट से टिकिट की दावेदारी कर रहा हू। लेकिन पार्टी ने मुझे कभी अवसर नही दिया। जबकि मेरा कार्यक्षेत्र नरयावली रहा है। एक  दफा जिला पंचायत सदस्य भी रहा।  उन्होंने कहा कि मै नरयावली से चुनाव लडूंगा। इसके लिए  में अपने समर्थको के साथ विचार विमर्श करूंगा। 



नौकरी छोड़कर आए थे बीजेपी में

अरविंद तोमर  जनपद पंचायत सागर में सहायक विकास विस्तार अधिकारी (ग्राम सेवक) के पद पर थे। उन्होंने 19 सालों तक नरयावली क्षेत्र में काम किया। 1996 में भाजपा का काम करने पर उन्हें निलंबित किया गया था। साथ ही बार-बार स्थानांतरण कर परेशान किया जा रहा था। जिसके चलते उन्होंने 2001 में शासकीय सेवा से त्याग पत्र दे दिया था और भाजपा की सदस्य ग्रहण की थी। जिसके बाद वे नरयावली विधानसभा क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 1 से जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़े और 6023 वोटों से जीते थे।

____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________

Share:

खुरई विधानसभा : मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कार्यकर्ताओं को प्रभार सौंपे: बोले: कार्यकर्ता आधारित होगा चुनाव

खुरई विधानसभा : मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कार्यकर्ताओं को प्रभार सौंपे: बोले: कार्यकर्ता आधारित होगा चुनाव


तीनबत्ती न्यूज : 12 अक्टूबर,2023
खुरई। खुरई का चुनाव इस बार कार्यकर्ता आधारित चुनाव होगा। कार्यकर्ता ही यह चुनाव लड़ेंगे और अधिकतम अपने संसाधनों का उपयोग करेंगे। हमारे पास बताने को विकास, सेवा और सुशासन सब कुछ है। कांग्रेस के पास कुछ नहीं है, चुनाव के दौरान सिर्फ शिकायतें करना कांग्रेस का काम रहेगा। यह मार्गदर्शन नगरीय विकास एवं आवास मंत्री  भूपेंद्र सिंह ने खुरई में आयोजित नगर एवं ग्रामीण मंडल की बैठक में कार्यकर्ताओं को दिया है।मंत्री श्री सिंह ने इस बैठक में सभी कार्यकर्ताओं को चुनावी जिम्मेदारियों की दृष्टि से कार्य विभाजन किया और प्रभार सौंपे।


     नवीन बंगला में आयोजित बैठक में मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा  कि सभी भाजपा कार्यकर्ता 15 अक्टूबर को बीना बांध परियोजना के मढ़िया बांध स्थल पर बांध के अवलोकन के लिए पहुंचें। 70 फीसदी से अधिक पूर्ण हो चुकी बीना नदी परियोजना खुरई की स्वर्ण रेखा की तरह है जिससे साल भर में तीन फसलों की सिंचाई से सुख और समृद्धि आने वाली है। श्री सिंह ने कहा कि हम सभी मिलकर बांध का पूजन करेंगे और वहां से जल लेकर आएंगे जिसे अपने क्षेत्र के सभी मंदिरों में चढाया जाए ताकि बांध से खेतों तक शीघ्र पानी पहुंचे।


कांग्रेस के पास बताने कुछ नही
मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि कांग्रेस के पास बताने को कुछ नहीं है वे पूरे चुनाव के दौरान शिकायतों और षडयंत्रों पर निर्भर रहेंगे। इसलिए हमें चुनाव आचार संहिता का अक्षरशः पालन करना है ताकि शिकायतों का अवसर ही न मिले। उन्होंने कहा कि हमें सिर्फ और सिर्फ विकास पर फोकस करना है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि जनता समझ चुकी है कि कांग्रेस एक गंदगी है जिसे कोई देखना भी पसंद नहीं करता। भाजपा का मतलब है कमल का फूल जो  स्वच्छता, समृद्धि और यश लेकर आता है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का विकास विरोधी, जनविरोधी रवैया कमलनाथ की सवा साल की सरकार में जनता ने देख लिया। कर्जामाफी के झूठे वायदे के साथ आई कांग्रेस सरकार में कमलनाथ ने गरीबों के लिए चलाई गई सारी योजनाओं को बंद कर दिया था। महिलाओं और किसानों के सीधे लाभ वाली सारी योजनाओं पर ताला डाल दिया था।  


ये रहे मोजूद

खुरई ग्रामीण से हरिशंकर कुशवाहा, राजपाल सिंह राजपूत, जगदीश अहिरवार, अंकित सिंह ठाकुर, उषा ठाकुर, मोतीलाल अहिरवार, मु. करीम खान, महेश लोधी, नरेन्द्र पटैल, कल्याण सिंह, नारायण ठाकुर, मन्नू दाऊ, भैयाराम ठाकुर, सुन्दरलाल, सुदामा राजपूत, जगत सिंह, प्रभाल सिंह, उदय सिंह ठाकुर, शिवराज सिंह, गोविन्द्र चौबे, भारत सींग पटैल, प्रेमसींग पटैल, देशराज राजपूत, शेरसिंह, डॉ लखन शर्मा, रामसींग, त्रिलोक सिंह, राजकुमार किशनगढ़, रामनिवास महेश्वरी, हेमचंद बजाज, वीर सिंह दाउ, विजय जैन, जिनेन्द्र गुरहा, चंद्रप्रताप सिंह, शैलेन्द्र प्रताप सिंह, सुनील गढ़ौला, संजय बाबा, एमएस ठाकुर, आनंद समैया, देशराज यादव, कैलाश मोदी, रमेश सोनी, इनद्रकुमार राय, कमलेश राय, नीतिराज पटैल, लक्ष्मण चंदेल, कल्लू यादव, बाला प्रसाद रैकवार, सीताराम नायक, विकास समैया, सुरेश पटैल, गीता पटैल, नीटू पटैल, नीटू अजमानी, राजेश मिश्रा, ओमप्रकाश घोरट, जितेन्द्र धनोरा, मूरत सिंह राजपूत, दिलीप सिंह राजपूत, सौभाग्य धनोरा, सरदार सिंह, कुवर सिंह, कुंजन सिंह, रामसींग, वखत सिंह, परमानंद यादव, ओमप्रकाश घोरट, मलखान सिंह, जितेनद्र सिंह, देवराज सिंह, ऋषि व्यास, नंदराम कुशवाहा, वीर सिंह ललोई, प्रेम पटैल, सीताराम नायक, प्रेमसींग, माधव सिंह सिलोधा, दिलीप सिंह गढ़ौला, जगबहादुर सिंह, मूरत सिंह पिपरिया, अर्जुन सिंह कठैली, द्वारका प्रसाद पिठोरिया, धर्मेन्द्र ठाकुर, लाखन ययाद, लखनलाल टंडन, सौभाग्य सिंह धनौरा, सरदार सिंह बरोदिया, परमानंद बरोदिया, धर्मेन्द्र पटैल, कुंवर सिंह, उपेन्द्र सिंह राजपूत, हरनारायण सिंह, पदम वारी, बखत सिंह, प्रेमसींग मासाब बागथरी, रघुराज सिंह ठाकुर, श्याम सुन्दर सुमरेरी, गुंजन कुर्मी करैया, कुन्जन सिंह सुमरेरी, प्रवीण जैन, सौरभ नेमा, नरेश वनपुरिया, श्रीमती नन्हीबाई अहिरवार, राहुल चौधरी, बलराम यादव, मनोज दुबे, पुष्पेन्द्र ठाकुर, श्रीमती रश्मि सोनी, बबलू चौधरी, नेकपाल आदिवासी, बसंत सतसंगी, सोनू यादव, डॉ इमतियाज खान, कोमल प्रजापति, रामेश्वर राय, नन्ने भाई यादव, नंदराम पटैल, श्रीराम कुर्मी, कृष्णगोपाल प्यासी, रामकिशन कुर्मी, पीयुष गुरहा सहित क्षेत्र के भाजपा के नेता एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Share:

Sagar: चलती ट्रेन में कटर मारकर मोबाइल छीनने वाले आरोपी को सजा

Sagar: चलती ट्रेन में कटर मारकर मोबाइल छीनने वाले आरोपी को सजा

 सागर । चलती ट्रेन में कटर मारकर घायल कर मोबाइल छीनने वाले आरोपी- रानू अहिरवार उर्फ शूटर को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट जिला-सागर श्रीमती किरण तुमराची धुर्वे की अदालत ने दोषी करार देते हुये भा.दं.सं. की धारा-394/34 के तहत सात वर्ष का सश्रम कारावास एवं पांच सौ रूपये के अर्थदंड से दंडित किया गया।  मामले की पैरवी प्रभारी उप-संचालक (अभियोजन) श्री धर्मेन्द्र सिंह तारन के मार्ग दर्शन में सहायक जिला अभियोजन अधिकारी श्रीमती किरण गुंप्त  ने की । 

घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि फरियादी रामबाबू ने थाना जीआरपी सागर में इस आषय की  रिपोर्ट लेख कराई कि वह अपने रिश्तेदारों,परिजनों के साथ  दिनांक 12.06.20222 को रेल्वे स्टेशन सागर से ट्रेन हावड़ा इंदौर क्षिप्रा एक्सप्रेस के जनरल कोच में बैठकर उज्जैन के लिये यात्रा कर रहे थे तो वह अपने चचेरे भाई से उसका मोबाइल जियो कंपनी का लेकर चला रहा था जब टेªन नरयावली रेल्वेस्टेशन के आसपास चल रही थी उसी समय टेªन में एक अज्ञात बदमाश उसके हाथ से मोबाइल छीनने की कोशिश करने लगा तो उसने उसका विरोध किया और मोबाइल को कस कर पकड़ लिया तब उस बदमाश ने अपने पेंट की जेब से कटर निकालकर उसके सीने में वार करने को हुआ तो उसने अपना बांया हाथ बचाव के लिये सामने ले आया जिससे उसके बांये हाथ की कोहनी केउपर कलाई वं पंजे के दाहिने हाथ की बीच की अंगूली में कटर मारकर चोटपहुंचा दिया जिससे उसके हाथ से बहुत तेजी से खून बहने लगा और दर्द होनेलगा। उसने उसे धक्का देकर उसके हाथ से मोबाइल छीन लिया और वहीं परपास खड़े अपने साथी को मोबाइल दे दिया जो मोबाइल लेकर चलती ट्रेन से कूद गया, और उसका साथी भाग गया। उस समय ट्रेन धीमी गति से चल रहीथी और जिस बदमाश ने उसके उपर कटर से हमला किया, उसे यात्रियों की मदद से उसी समय पकड़ लिया, इस घटना की सूचना फरियादी के साथी ने अपने मोबाइल से रेल्वे हेल्प लाईन पर किया जब टेªन रेल्वे स्टेशन नरयावली के पहले गाड़ी खड़ी होने पर उसी समय टेªन में मौजूद आरपीएफ के सब इंस्पेक्टर और उनका स्टाफ उनके डिब्बे में पहुंचा, उन्हें घटना की जानकारी दी और जिस बदमाश ने उसे कटर मारा है उसे उन्हें दिखाया तो उन्होंने उसका नाम पता पूछा तो उसने अपना नाम रानू अहिरवार उर्फ शूटर सागर का रहने वाला बताया सब इंस्पेक्टर द्वारा तलाशी ली गई तो उसके पास से पेंट की पीछे की जेब और सामने की बांये जेब में दो कटर मिले जो उन्होंने अपने कब्जे में ले लिये थे।उक्त रिपोर्ट के आधार पर थाने पर प्रकरण पंजीबद्ध कर मामला विवेचना में लिया गया, विवेचना के दौरान साक्षियों के कथन लेख किये गये, घटना स्थल का नक्शा मौका तैयार किया गया अन्य महत्वपूर्ण साक्ष्य एकत्रित कर थाना-जीआरपी सागर द्वारा भारतीय दण्ड संहिता, 1860 की धारा 394/34, 75 का अपराध आरोपी के विरूद्ध दर्ज करते हुये विवेचना उपरांत चालान न्यायालय में पेश किया।अभियोजन द्वारा अभियोजन साक्षियों एवं संबंधित दस्तावेजो ंको प्रमाणित किया गया एवं अभियोजन ने अपना मामला संदेह से परे प्रमाणित किया । जहॉ विचारण उपरांत मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट जिला-सागर श्रीमती किरण तुमराची धुर्वे की न्यायालय ने आरोपी को दोषी करार देते हुये उपर्युक्त सजा से दंडित कियाहै।
____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________

Share:

दिग्विजय सिंह ने विधायक प्रदीप लारिया को दान में मिली जमीन की जांच को लेकर लिखा पत्र ▪️विधायक लारिया बोले : मानहानि का दावा करेंगे

दिग्विजय सिंह ने विधायक  प्रदीप लारिया को दान में मिली जमीन की जांच को लेकर लिखा पत्र 

▪️विधायक लारिया बोले : मानहानि का दावा करेंगे

तीनबत्ती न्यूज : 12 अक्टूबर,2023
भोपाल/सागर :  पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने एक बयान में कहा कि 2004 से लेकर 2023 तक लगभग साढ़े 18 साल के भाजपा के शासनकाल में भाजपा विधायक व मंत्रियों ने भ्रष्टाचार का सहारा लेकर अकूत धन संपत्ति अर्जित की है। यही नहीं, भाजपा नेता मजबूर और गरीबों की जमीन हथियाने और कब्जाने के मामले में भी पीछे नहीं हैं। 
पूर्व सीएम ने कहा कि अभी एक ताजा मामला पूर्व मंत्री सुरेंद्र चौधरी ने उनके संज्ञान में लाया है जिसमें सागर जिले के नरयावली विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रदीप लारिया द्वारा अपनी पत्नी व पुत्र के नाम पर वेशकीमती जमीन दान पत्र द्वारा वसीयत कराई गई है। उन्होंने बताया कि पूर्व मंत्री सुरेंद्र चौधरी ने उन्हें पत्र लिखकर विधायक प्रदीप लारिया द्वारा किए गए जमीन के सौदे का विवरण देते हुए बताया कि प्रदीप लारिया भाजपा विधायक, नरयावली द्वारा पद का दुरुपयोग कर भ्रष्टाचार करके अर्जित की गई धनराशि से अपने रिश्तेदारों के नाम पर खरीदी गई बेशकीमती जमीन  को स्वयं की पुत्र अंशुल लारिया एवं पत्नी रेणु लारिया के नाम पर दान पत्र कराई गई है। पूर्व सीएम ने कहा कि पूर्व मंत्री के बताए अनुसार प्रदीप लारिया की पत्नी रेणु लारिया को वसीयतकर्ता श्रीमती कौशल्या जाटव जो कि विधायक की रिश्ते में सरहज हैं व जिनके पति कैलाश यादव (एलआईसी एजेंट) की माली हालत ऐसी नहीं थी कि वे करोड़ों रूपय की जमीन खरीदें व दान कर दें। इसी तरह लारिया की सास श्रीमती इंद्राणी पति धन प्रसाद उर्फ राजाराम ने प्रदीप लारिया के बेटे अंशुल लारिया के नाम पर भी वसीयत की है दोनों वेशकीमती जमीनों की कीमत लगभग 25 करोड रुपए हैं।  


लोकायुक्त को लिखा पत्र
 उन्होंने कहा कि मैं पूर्व मंत्री सुरेंद्र चौधरी की शिकायत पर विधायक प्रदीप लारिया के पुत्र एवं पत्नी द्वारा दान में प्राप्त संपत्ति की जांच करवाने तथा दानकर्ता के इन लोगों से संबंध और उनके द्वारा अर्जित संपत्ति की निष्पक्ष जांच करवाने हेतु लोकायुक्त को पत्र लिखा है जिससे भ्रष्टाचार से अर्जित की गई संपत्तियों का खुलासा हो सके और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत दोषियों पर कार्यवाही हो सके।


 मानहानि का दावा करेंगे: प्रदीप लारिया

विधायक प्रदीप लारिया ने इस संबंध में बताया कि पूर्व मंत्री सुरेंद्र चौधरी ने जो आरोप लगाए है। वह निराधार है। सुरेंद्र चौधरी ने श्री दिग्विजय सिंह को आधी अधूरी जानकारी देकर भ्रमित किया है।  मेरे परिवार को जो जमीन  मिली है वह लोकाचार के अनुरूप और नियमानुसार है। चूंकि मेरी पत्नी की भाभी श्री मति कोशल्या देवी निसंतान थी। उनके पति श्री कैलाश जी का निधन हो गया है । कोशल्या देवी मेरी पत्नी रेणु को बेटी समान मानती है। I कारण उन्होंने अपनी संपत्ति का कुछ हिस्सा मेरी पत्नी को दान किया है। निसंतान होने पर अपने परिजनों को दान करना कोई गलत कार्य नही है। उन्होंने परिवार के अन्य सदस्यों को भी मदद की है।  कुछ समय पहले यह मामला सामने आया था। सुरेंद्र चौधरी ने उसे प्रोपेगंडा बनाया है। 
उन्होंने कहा कि श्री मति कोशल्या देवी   ने इस कृत्य के लिए सुरेंद्र  चौधरी की निंदा भी की थी। कोशल्या देवी के अनुसार मेने अपने  बहिन को संपत्ति दी है। सुरेंद्र चौधरी की इस हरकत से  मेरे पति की आत्मा को ठेस पहुंची होगी। मै सुरेंद्र चौधरी पर मानहानि का  दावा करूंगी। 
विधायक प्रदीप लारिया का कहना है कि पूरा मामला  गलत तरीके से प्रस्तुत किया गया है।  में भी इस मामले में श्री दिग्वजीय सिंह और सुरेंद्र चौधरी पर मानहानि का दावा  करूंगा।



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________

Share:

पटवारी को 20 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा लोकायुक्त पुलिस ने

पटवारी को 20 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा लोकायुक्त पुलिस ने

तीनबत्ती न्यूज : 12 अक्टूबर ,2023
अशोकनगर  : लोकायुक्त पुलिस ग्वालियर ने अशोकनगर जिले के मुंगावली में एक पटवारी को 20 हजार की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ पकड़ा है। पटवारी ने एक किसान से दो बीघा जमीन का नामांतरण करने के बदले 20 हजार की रिश्वत  मांगी थी। 


लोकायुक्त पुलिस के मुताबिक रिश्वत लेते लोकायुक्त टीम ने बहादुरपुर तहसील क्षेत्र के नानौटी हल्का क्षेत्र के पटवारी राजेश श्रीवास्तव को पकड़ा है। एक किसान को अपनी 2 बीघा जमीन का नामांतरण करना था लेकिन पटवारी ने उससे नामांतरण करने के बदले 20 हजार की मांग की। जिसके बाद किसान ने लोकायुक्त में पटवारी द्वारा रिश्वत मांगे जाने की शिकायत  कार्यालय में की थी।


सरकारी आवास से पकड़ाया पटवारी

आज गुरुवार को डीएसपी राघवेंद्र तोमर के नेतृत्व में लोकायुक्त टीम मुंगावली पहुंची और वहां जाकर पटवारी राजेश श्रीवास्तव को उनके शासकीय निवास पर रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ लिया है। लोकायुक्त पुलिस के द्वारा आगे की के कार्रवाई की जा रही है। 


Share:

BJP: पूर्व सांसद के बेटे और सुरखी विधानसभा के पूर्व बीजेपी प्रत्याशी सुधीर यादव ने छोड़ी बीजेपी▪️बंडा विधानसभा से नही मिला टिकिट

BJP: पूर्व सांसद के बेटे और सुरखी विधानसभा के पूर्व बीजेपी प्रत्याशी सुधीर यादव ने छोड़ी बीजेपी

▪️बंडा विधानसभा से नही मिला टिकिट

▪️विनोद आर्य
तीनबत्ती न्यूज : 12 अक्टूबर ,2023
सागर। मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव में बीजेपी की लिस्ट जारी होने के बाद बगावत होती जा रही है। बुंदेलखंड अंचलके यादव समाज के प्रभावशाली नेता और  सागर लोकसभा के पूर्व बीजेपी सांसद लक्ष्मी नारायण यादव
और उनके बेटे सुधीर यादव ने पार्टी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। आज सुधीर यादव ने सोशल मिडिया के जरिए भाजपा छोड़ने का एलान किया है। इससे बीजेपी को एक बड़ा झटका लगा है। 


सिंधिया समर्थक गोविंद राजपूत के कारण बदली थी सीट 

     पूर्व सांसद लक्ष्मी नारायण यादव

वरिष्ठ नेता लक्ष्मीनारायण यादव की राजनेतिक शुरुआत सुरखी विधानसभा से रही।  वे 1977 में चुनाव लडे और सरकार में शिक्षा मंत्री बने। दो दफा सुरखी से चुनाव जीते। जनता पार्टी, जनता दल, कांग्रेस से सफर तय करते हुए बीजेपी में आए और 2014  में सागर लोकसभा से चुनाव जीते। 


सन 2018 में सुरखी सीट से बीजेपी के टिकिट पर उनके बेटे सुधीर यादव चुनाव  लडे लेकिन वे कांग्रेस प्रत्याशी गोविंद राजपूत से हार गए। सिंधिया समर्थक गोविंद राजपूत के दल बदलने और उपचुनाव जीतने के बाद  यादव परिवार की राजनीति संकट में फंस गई। सुधीर यादव ने सागर जिले की बंडा सीट  को कार्यक्षेत्र बना लिया । सुधीर 2008 में बंडा सीट से चुनाव लड़ चुके थे। इस कारण उनको बीजेपी से उम्मीद थी। लेकिन पार्टी ने टिकिट नही दिया। 

सोशल मीडिया पर की घोषणा

सुधीर यादव ने आज अपने आफिशियल फेसबुक एकाऊंट से बीजेपी छोड़ने का एलान किया। उन्होंने लिखा कि  भारतीय जनता पार्टी सेआज अपना इस्तीफा देता हू . उन्होंने  बताया कि ईमेल के जरिए बीजेपी को इस्तीफा  भेज दिया है। 

यादव ने अपने समर्थको के साथ की थी बैठक 

नाराज पिता पुत्र ने  दो दिन पहले अपने समर्थको के साथ एक बैठक  भी की थी  ।जिसमे मंथन किया गया। बहुत जल्दी ही चुनाव लडने का फैसला होगा। दोनो पिता पुत्र कांग्रेस और आप पार्टी के संपर्क में है। 


हाईकमान अंधा बहरा और तानाशाह

इस मामले में पूर्व सांसद लक्ष्मी नारायण यादव का कहना है कि बीजेपी का हाईकमान इस समय विचित्र स्थिति में है। वह अंधा, बहरा और पूरा तानाशाह है।  मैं, भले ही क्षेत्र में नहीं जाऊं लेकिन वोटर्स को भाजपा के खिलाफ चिट्ठियां भी लिखूंगा। फिर भले ही इससे कांग्रेस को फायदा हो जाए। इससे पहले पूर्व सांसद यादव ने कहा कि सुधीर को चुनाव लड़ना है या नहीं। यह फैसला उन्हें करना है। अगर मैं इस स्थिति में होता तो मैं जरूर चुनाव लड़ता। मैं ऐसे पहले करता भी रहा हूं। वर्ष 2008 में जब कांग्रेस ने मुझे टिकट नहीं दिया था। तब मैंने बगावत की थी। सुधीर ने इच्छा जताई थी सो उन्होंने बंडा से चुनाव लड़ लिया था। सांसद बोले कि मैं सुधीर के पक्ष में प्रचार करने जाऊंगा। फिर चाहे पार्टी कोई भी हो। 

यादव वोट  प्रभावी है बुंदेलखंड में
बुंदेलखंड अंचल में यादव वोट प्रभाई है। सागर जिले में करीब 2 लाख से ज्यादा यादव वोटर है जो विधानसभा चुनाव में अपनी खास भूमिका में रहते है। बीजेपी ने सागर जिले की किसी भी विधानसभा से यादव समाज को टिकट नहीं दिया है। जिले की आठ सीटो में से 2 आरक्षित है। बीजेपी ने सभी सामान्य छह सीटो पर प्रत्याशी घोषित कर दिए है। यादव समाज को टिकिट नही मिलने से यह वर्ग अब नाराज है।  लक्ष्मी नारायण यादव के बेटे सुधीर यादव को टिकट नहीं मिलने से यादव समाज बंडा, खुरई, सुरखी, सागर और नरयावली विधानसभा सीटो पर भाजपा को नुकसान पहुंचा सकती है ।
____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________

Share:

सागर पुलिस ने पकड़े 467 किलो चांदी के जेवर : कीमत सवा तीन करोड़

सागर पुलिस ने पकड़े 467 किलो चांदी के जेवर : कीमत सवा तीन करोड़
तीनबत्ती न्यूज : 12 अक्टूबर ,2023
सागर : चांदी का अवेध कारोबार धडल्ले से चल रहा है। विधानसभा चुनाव को लेकर बार्डर पर लगी पुलिस चेकिंग के दौरान सागर जिले की माल़थोन के अटा अंतर्राज्यीय सीमा पर एक कार से 467 किलो चांदी के जेवर पुलिस ने जब्त किए है। यूपी के दो व्यापारी आंध्र प्रदेश और तेलंगाना आभूषण बेचने ले जा रहे थे। पुलिस ने आयकर विभाग को सूचना दी है। 


पुलिस के मुताबिक विधानसभा चुनाव के दौरान बार्डर नाकों पर चैकिंग हेतु निर्देश दिये गये थे। अटा बार्डर अर्राज्जीय चैक पोस्ट नाका पर सघनता से चैकिंग के दौरान  कल बुधवार की रात्रि में  कार क्रमांक UP 80 FY 2042 इको स्पोर्टस कार को रोककर पुलिस द्वारा तलाशी ली गई। कार में उत्तरप्रदेश के आगरा के सराफा व्यापारी उमेश  गोयल पिता स्व. ओमप्रकाश गोयल उम्र 45 साल निवासी 6/11 बारह भाई गली बेलनगंज जिला आगरा  और. अमित अग्रवाल पिता निर्मल अग्रवाल उम्र 34 साल निवासी गिरधर कॉलोनी बल्केश्वर थाना न्यू आगरा जिला आगरा बैठे थे।


वाहन के अंदर चेकिंग की गई तो चांदी के पायल, ब्रेसलेट, चेन के आभूषण आदि मिलने पर कांटा से तौल कराने पर चांदी के आभूषण  करीब  467.666 किलोग्राम  के जब्त किए। जिनकी कीमत करीब 3 करोड, 22 लाख, 22 हजार, 187 रूपये का आंकी गई है। पुलिस ने जब्त कर कारवाई की ओर जांच शुरू की । 


पुलिस के मुताबिक  आभूषणो को दोनो व्यक्ति उमेश गोयल, अमित अग्रवाल आगरा (उ. प्र.) से हैदराबाद (तेलंगाना) एवं विजयबाडा (आन्ध्रप्रदेश) ले जा रहे थे। 

मोतीनगर  थाना प्रभारी योगेंद्र सिंह के अनुसार चुनाव के दौरान चेकिंग के वक्त यह माला जब्त किया है। इसके लिए आयकर विभाग को जानकारी दी है। आगे की कार्यवाई की जा रही है। 

       सराफा व्यापारी उमेश गोयल 
दूसरी तरफ सराफा व्यापारी उमेश गोयल ने बताया कि वे चांदी के जेवरों का निर्माण करके उनको बेचते है। यह जेवर आंध्रप्रदेश और तेलंगाना ले जा रहे थे। उनके पास कागजात है। 


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________




Share:

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से वैचारिक स्वच्छता अभियान पर डॉ वन्दना गुप्ता ने की चर्चा

केंद्रीय मंत्री  स्मृति ईरानी  से वैचारिक स्वच्छता अभियान पर डॉ वन्दना गुप्ता ने की चर्चा

तीनबत्ती न्यूज : 11 अक्टूबर,2023
नयी दिल्ली :  वैचारिक स्वच्छता अभियान की प्रणेता डॉ वंदना गुप्ता ब्रांड एम्बेसडर स्वच्छता मिशन सागर कैन्ट ने महिला एवं बाल विकास केन्द्रीय मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी से नयी दिल्ली स्थित उनके निवास तुगलक क्रीसेन्ट पर उत्तर प्रदेश कैबिनेट मंत्री श्री नंद गोपाल नंदी  की उपस्थिति में मुलाकात करके उन्हें वैचारिक स्वच्छता अभियान की रिपोर्ट प्रदान की।इसके साथ ही केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को लिखा पत्र भी उन्हें दिया जिसका विषय "सम्पूर्ण स्त्री जाति को सामाजिक न्याय दिलाने के लिए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय से जनजागृति एवं कानूनी पहल का आग्रह  है"। जिसमें  सार्वजनिक स्थलों पर जनजागृति बोर्ड लगाकर लोगों को स्वयं में जागृत कर समाज को स्वच्छ बनाने की दिशा में शासन की पहल को लेकर चर्चा हुई। श्रीमती स्मृति ईरानी  ने कहा समाज की इस गंदगी को दूर करने के लिए एक मिशन बनाकर 5 वर्षों से सतत कार्य करने के लिए आपको धन्यवाद देती हूं।  स्वच्छता के इस मिशन में निश्चित रूप से हमारी सरकार "माँ ,बहन, बेटी की गलियों से मुक्त समाज"  के लिए प्रतिबद्ध है हम ऐसे मिशन का स्वागत करते हैं  और इस दिशा में भी हमारी सरकार अवश्य  चिन्तन कर  क्रियान्वयन योजना बनायेगी।हमारी सरकार एक स्वस्थ एवं स्वच्छ समाज की स्थापना के लिए कटिबद्ध है और निरन्तर  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में कार्य कर रही है।   

Share:

डा गौर विवि में छात्रा से मारपीट : पिस्टल लेकर पहुंचा था छात्र

डा गौर विवि में छात्रा से मारपीट :  पिस्टल लेकर पहुंचा था छात्र

तीनबत्ती न्यूज : 11 अक्टूबर ,2023
सागर : मध्यप्रदेश की एक मात्र सेंट्रल यूनिवर्सिटी  में छात्राओं की सुरक्षा पर सवालिया निशान खड़ा हुआ है। डा हरिसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय सागर  के  वाणिज्य विभाग में बीकॉम प्रथम वर्ष  के एक छात्र ने छात्रा के साथ मारपीट कर उसे धमकाया ।पुलिस ने लड़के को हिरासत में लिया। छात्र के पास से पिस्टल बरामद हुई है। इस घटना के बाद विवि में हड़कंप मच गया । स्टूडेंट पिछले कई दिनों से छेड़छाड़ कर रहा था।  घटना के बाद जब विश्वविद्यालय के सुरक्षा अधिकारी ने लड़के के बैग की तलाशी ली, तो लड़के के बैग में पिस्टल मिला है. घटना के बाद छात्रा ने सिविल लाइन थाना में शिकायत दर्ज कराई है.


ये है मामला

आज बुधवार को डॉ. हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय के कॉमर्स डिपार्टमेंट म़े उस समय अफरा तफरी का माहौल बन गया. जब यूनिवर्सिटी के कामर्स डिपार्टमेंट के बी कॉम फर्स्ट ईयर के क्लासरूम एक छात्र ने छात्रा की पिटाई कर दी और जान से मारने की धमकी दी. जब विश्वविद्यालय के सुरक्षा विभाग की टीम पहुंची, तब जाकर हंगामा थमा. इस दौरान लड़के की तलाशी ली गई, तो उसके बैग से पिस्टल निकली. तब मामले की गंभीरता देखते हुए सिविल लाइन थाना को सूचना दी गई. सूचना पर पुलिस छात्र को थाने में ले जाकर पूछताछ कर रही है.


कुछ दिनों से कर रहा था परेशान

विश्वविद्यालय में पढ़ाई कर रही छात्रा ने शिकायत में बताया कि वह सुबह कॉलेज जा रही थी। रास्ते में उसके ही क्लास में पढ़ने वाला मोहित पांडे मिला और मुस्कुराने लगा। जिसके बाद मैं क्लास रूम में चली गई। क्लास रूम में मोहित ने गालीगलौज करते हुए हाथ पकड़ लिया। विरोध किया तो उसने हाथ मरोड़ दिया और चाटे मारे। मारपीट में छात्रा को चोट आई। विवाद होते देख क्लास के अन्य छात्र बीचबचाव करने पहुंचे तो मोहित ने उनसे भी उनसे भी मारपीट की। सूचना पर प्रोफेसर और अन्य प्रबंधन मौके पर पहुंचा और छात्र को पकड़ा। उसे समझाइश देकर शांत कराया। वहीं बैग की तलाशी लेने पर उसके पास से पिस्टल जब्त की गई। मामले में छात्रा ने सिविल लाइन थाने पहुंचकर शिकायत की है। 

पुलिस मामले की जांच में जुटी

सिविल लाइन थाना प्रभारी आनंदसिंह  का कहना है कि विश्वविद्यालय के सुरक्षा अधिकारी ने सूचना दी थी. कॉमर्स डिपार्टमेंट के एक स्टूडेंट के बैग में पिस्तौल निकाली है. सूचना पर हमारी टीम यूनिवर्सिटी पहुंची थी और लड़के मोहित पांडे को थाने लेकर आए हैं. उससे पूछताछ कर रहे हैं कि ये पिस्तौल उसे कहां से मिली और क्यों लेकर आया था. वही लड़की से मारपीट के मामले में पुलिस का कहना है कि दोनों एक ही क्लास में पढ़ते हैं. लड़की ने भी शिकायत दर्ज कराई है. शिकायत पर कार्यवाही की जाएगी. अभी हम लड़के और लड़की से पूछताछ कर रहे हैं.



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________

Share:

Archive