बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

नवरात्रि त्योहार : नवरात्रि पर्व 9 रात्रियों का पर्व @पंडित अनिल पांडेय

नवरात्रि त्योहार : नवरात्रि पर्व 9 रात्रियों का पर्व 

@पंडित अनिल पांडेय

इस बार मैं आपको नवरात्र त्यौहार क्या है इसे क्यों मनाते हैं और इसकी आराधना किस तरह से करें ,इस संबंध में आपको बताने का प्रयास करूंगा ।
नवरात्र शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है पहला नव और दूसरी रात्रि । अर्थात नवरात्रि पर्व 9 रात्रियों का पर्व है ।
9 के अंक का अपने आप में बड़ा महत्व है । यह इकाई की सबसे बड़ी संख्या है । भारतीय ज्योतिष के अनुसार ग्रहों की संख्या भी नौ है । 
9 का अंक एक ऐसी वस्तु का द्योतक है जिसे कभी नष्ट नहीं किया जा सकता । क्योंकि 9 के अंक को चाहे जिस अंक से गुणा किया जाए प्राप्त अंको का योग भी 9 ही होगा ।
हमारे शरीर में 9 द्वार हैं। 2 आंख ,  दो कान , दो  नाक , एक मुख ,एक मलद्वार , तथा एक मूत्र द्वार। नौ द्वारों को सिद्ध करने हेतु पवित्र करने हेतु नवरात्रि का पर्व का विशेष महत्व है। नवरात्रि में किए गए पूजन अर्चन तप यज्ञ हवन आदि से यह नवो द्वार शुद्ध होते हैं।

नवरात्रि दो तरह की होती है एक प्रगट नवरात्रि और दूसरी गुप्त नवरात्रि । हम यहां केवल प्रगट नवरात्रि की ही चर्चा करेंगे।  दो प्रगट नवरात्रि होती हैं । पहली नवरात्रि चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा  से प्रारंभ होती है । इसे वासन्तिक  नवरात्रि भी कहते हैं ‌। यह 2 अप्रैल 2022 से थी।
दूसरी नवरात्रि अश्वनी महासके शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से प्रारंभ होती है । इसे शारदीय नवरात्रि कहते हैं । यह इस वर्ष 26 सितंबर से प्रारंभ हो रही है।
दोनों नवरात्रि में नवरात्रि पूजन प्रतिभा का सीन प्रतिपदा से नौमी पर्यंत किया जाता है प्रतिपदा के दिन घट की स्थापना करके नवरात्रि व्रत का संकल्प करके गणपति तथा मातृका पूजन किया जाता है । इसके उपरांत पृथ्वी का पूजन कर घड़े में आम के हरे पत्ते दूर्वा पंचामृत पंचगव्य डालकर उसके मुंह में सूत्र बांधा जाता है । घट के पास में गेहूं अथवा जव का पात्र रखकर वरुण पूजन करके भगवती का आह्वान करना चाहिए । नवरात्रि में  कन्या पूजन का विशेष महत्व है ।
विभिन्न ग्रंथों के अनुसार नवरात्रि पूजन के कुछ नियम है । जैसे :-देवी भागवत के अनुसार अगर अमावस्या और प्रतिपदा एक ही दिन पड़े तो उसके अगले दिन पूजन और घट स्थापना की जाती है। विष्णु धर्म  नाम के ग्रंथ के अनुसार सूर्योदय से 10 घटी तक प्रातः काल में घटस्थापना शुभ होती है। 
  रुद्रयामल नाम के ग्रंथ के अनुसार यदि प्रातः काल में चित्र नक्षत्र या वैधृति योग हो तो उस समय घट स्थापना नहीं की जाती है अगर इस चीज को टालना संभव ना हो तो अभिजीत मुहूर्त में घट स्थापना की जाएगी।
  देवी पुराण के अनुसार देवी की देवी का आवाहन प्रवेशन नित्य पूजन और विसर्जन यह सब प्रातः काल में करना चाहिए।
 निर्णय सिंधु नाम के ग्रंथ के अनुसार यदि प्रथमा तिथि वृद्धि हो तो प्रथम दिन घटस्थापना करना चाहिए।
 नवरात्र के वैज्ञानिक पक्ष की तरफ अगर हम ध्यान दें तो हम पाते हैं कि दोनों प्रगट नवरात्रों के बीच में 6 माह का अंतर है। चैत्र नवरात्रि के बाद गर्मी का मौसम आ जाता है तथा शारदीय नवरात्रि के बाद ठंड का मौसम आता है। हमारे महर्षि यों ने शरीर को गर्मी से ठंडी तथा ठंडी से गर्मी की तरफ जाने के लिए तैयार करने हेतु इन नवरात्रियों की प्रतिष्ठा की है। नवरात्रि में व्यक्ति पूरे नियम कानून के साथ अल्पाहार  एवं शाकाहार  या पूर्णतया निराहार व्रत रखता है । इसके  कारण शरीर का डिटॉक्सिफिकेशन होता है ।अर्थात शरीर के जो भी विष तत्व है वे बाहर हो जाते हैं । पाचन तंत्र को आराम मिलता है । लगातार 9 दिन के  आत्म अनुशासन की पद्धति के कारण मानसिक स्थिति बहुत मजबूत हो जाती है ।जिससे डिप्रेशन माइग्रेन हृदय रोग आदि बिमारियों  के होने की संभावना कम हो जाती है।
 देवी भागवत के अनुसार सबसे पहले मां ने महिषासुर  का वध किया । महिषासुर का अर्थ होता है ऐसा असुर जोकि भैंसें के गुण वाला है अर्थात जड़  बुद्धि है । महिषासुर का विनाश करने का अर्थ है समाज से जड़ता का संहार करना। समाज को इस योग्य बनाना कि वह नई बातें सोच सके तथा निरंतर आगे बढ़ सके।

समाज जब आगे बढ़ने लगा तो आवश्यक था कि उसकी दृष्टि पैनी होती और वह दूर तक देख सकता ।अतः तब माता ने धूम्रलोचन का वध कर समाज को दिव्य दृष्टि दी। धूम्रलोचन का अर्थ होता है धुंधली दृष्टि। इस प्रकार माता जी माता ने धूम्र लोचन का वध कर समाज को दिव्य दृष्टि प्रदान की।

समाज में जब ज्ञान आ जाता है उसके उपरांत बहुत सारे तर्क वितर्क होने लगते हैं ।हर बात के लिए कुछ लोग उस के पक्ष में तर्क देते हैं और कुछ लोग उस के विपक्ष में तर्क देते हैं । जिससे समाज की प्रगति  अवरुद्ध जाती है । चंड मुंड इसी तर्क और वितर्क का प्रतिनिधित्व करते हैं ।माता ने चंड मुंड की हत्या कर समाज को बेमतलब के तर्क वितर्क से आजाद कराया।

समाज में नकारात्मक ऊर्जा के रूप में मनो ग्रंथियां आ जाती हैं ।रक्तबीज इन्हीं मनो ग्रंथियों का प्रतिनिधित्व करते हैं। जिस प्रकार एक रक्तबीज को मारने पर अनेकों रक्तबीज पैदा हो जाते हैं उसी प्रकार एक नकारात्मक ऊर्जा को समाप्त करने पर हजारों तरह की नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है। जिस प्रकार सावधानी से रक्तबीज को मां दुर्गा ने समाप्त किया उसी प्रकार नकारात्मक ऊर्जा को भी सावधानी के साथ ही समाप्त करना पड़ेगा।

शारदीय नवरात्र में प्रतिपदा को माता शैलपुत्री की पूजा की जाती है । उसके उपरांत द्वितीया को ब्रह्मचारिणी त्रितिया को चंद्रघंटा चतुर्थी को कुष्मांडा पंचमी को स्कंदमाता षष्टी को कात्यायनी सप्तमी को कालरात्रि अष्टमी को महागौरी और नवमी को सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है ।

नवरात्रि के दिनों में हमें मनसा वाचा कर्मणा शुद्ध रहना चाहिए। किसी भी प्रकार के मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए । नवरात्र में लोग बाल बनवाना दाढ़ी बनवाना नाखून काटना पसंद नहीं करते हैं । शुद्ध रहने के लिए आवश्यक है कि हम मांसाहार प्याज लहसुन  आदि तामसिक पदार्थों का त्याग करें । तला खाना भी त्याग करना चाहिए ।
अगर आपने नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापित किया है या अखंड ज्योत जला रहे हैं तो आपको इन दिनों घर को खाली छोड़कर नहीं जाना चाहिए ।
नवरात्र में प्रतिदिन हमें साफ कपड़े साफ और झूले हुए कपड़े पहनना चाहिए । एक विशेष ध्यान देने योग्य बात है कि इन 9 दिनों में नींबू को काटना नहीं चाहिए । क्योंकि अगर आप नींबू काटने का कार्य करेंगे तो तामसिक शक्तियां आप पर प्रभाव जमा सकती हैं।
विष्णु पुराण के अनुसार नवरात्रि व्रत के समय दिन में सोना निषेध है।

अगर आप इन दिनों मां के किसी मंत्र का जाप कर रहे हैं पूजा की शुद्धता पर ध्यान दें ।जाप समाप्त होने तक उठना नहीं चाहिए।

इन दिनों शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए।
नवरात्रि में रात्रि का दिन से ज्यादा महत्व  है ।इसका विशेष कारण है। नवरात्रि में हम व्रत संयम नियम यज्ञ भजन पूजन योग साधना बीज मंत्रों का जाप कर सिद्धियों को प्राप्त करते हैं। राज्य में प्रचलित के बहुत सारे और रोज प्रकृति स्वयं ही समाप्त कर देती है। जैसे कि हम देखते हैं अगर हम जिनमें आवाज दें तो वह कम दूर तक जाएगी परंतु रात्रि में वही आवाज दूर तक जाती है दिल में सूर्य की किरणें आवाज की तरंगों को रेडियो तरंगों को आज को रोकती है अगर हम दिन में रेडियो से किसी स्टेशन के गाने को सुनें तो वह रात्रि में उसी रोडियो से उसी स्टेशन के गाने से कम अच्छा सुनाई देगा और संघ की आवाज भी घंटे और  शंख की आवाज भी दिन में कम दूर तक जाती है जबकि रात में ज्यादा दूर तक जाती है। दिन में वातावरण में कोलाहल रहता है जबकि रात में शांति रहती है। नवरात्रि में  सिद्धि हेतु रात का ज्यादा महत्व दिया गया है ।
नवरात्रि हमें यह भी संदेश देती है की सफल होने के लिए सरलता के साथ ताकत भी आवश्यक है जैसे माता के पास कमल के साथ चक्र एवं त्रिशूल आदि हथियार भी है समाज को जिस प्रकार  कमलासन की आवश्यकता है उसी प्रकार सिंह अर्थात ताकत ,वृषभ अर्थात गोवंश , गधा अर्थात बोझा ढोने वाली  ताकत , तथा पैदल अर्थात स्वयं की ताकत सभी कुछ आवश्यक है।

मां दुर्गा से प्रार्थना है कि वह आपको पूरी तरह सफल करें ।आप इस नवरात्रि में  जप तप पूजन अर्चन कर मानसिक एवं शारीरिक दोनों रुप में आगे के समय के लिए पूर्णतया तैयार हो जाएं।
जय मां शारदा।

निवेदक:-
पण्डित अनिल कुमार पाण्डेय
सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता
प्रश्न कुंडली विशेषज्ञ और वास्तु शास्त्री
साकेत धाम कॉलोनी, मकरोनिया
 सागर। 470004
 मो 8959594400
Share:

साप्ताहिक राशिफल : 26 सितंबर से 2 अक्टूबर 2022 तक ◾पंडित अनिल पांडेय

साप्ताहिक राशिफल  : 26 सितंबर से 2 अक्टूबर 2022 तक 

◾पंडित अनिल पांडेय

आप सभी को नवरात्रि की बधाई । मां शारदा से प्रार्थना है कि आप सभी पर मां की कृपा की निरंतर वर्षा हो । इसी शुभकामना के साथ मैं  पंडित अनिल पाण्डेय आप सभी के समक्ष 26 सितंबर से 2 अक्टूबर 2022 अर्थात विक्रम संवत 2079 शक संवत 1944 के अश्वनी शुक्ल पक्ष की परिवा से अश्वनी शुक्ल पक्ष की सप्तमी तक की सप्ताह का साप्ताहिक राशिफल बताने का प्रयास करूंगा।
इस सप्ताह के प्रारंभ में चंद्रमा कन्या राशि में रहेगा । उसके उपरांत तुला और वृश्चिक से गोचर करता हुआ 1 अक्टूबर को 3:36 बजे रात अंत से धनु राशि में प्रवेश करेगा। पूरे सप्ताह सूर्य और शुक्र कन्या राशि में रहेंगे । मंगल वृष राशि में रहेंगे । गुरु और शनि क्रमशः मीन और मकर राशि में वक्री रहेंगे । राहु  मेष राशि में वक्री रहेगा । बुध प्रारंभ में कन्या राशि में वक्री रहेगा । 1 तारीख के 5:36 रात अंत से सिंह राशि में वक्री हो जाएगा तथा 2 तारीख को 9:42 दिन से मार्गी होगा । 
आइए अब हम राशिवार साप्ताहिक राशिफल की चर्चा करते हैं।


मेष राशि
इस सप्ताह आपको अपनी संतान से अच्छा सहयोग प्राप्त होगा । दुर्घटनाओं से बचने का प्रयास करते रहे । भाग्य आपका साथ देगा । शत्रुओं से आप को डरने की आवश्यकता नहीं है । इस सप्ताह आपके लिए 28 और 29 सितंबर उत्कृष्ट हैं ।  26 और 27 सितंबर को आपको सचेत रहना चाहिए । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह शुक्रवार को मंदिर में जाकर गरीबों के बीच चावल का दान दें । सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है।

वृष राशि
इस सप्ताह आपको अपनी संतान से अच्छा सहयोग प्राप्त होगा । छात्रों की पढ़ाई उत्तम चलेगी । परीक्षा में उत्तम अंक प्राप्त होंगे । आपका स्वास्थ्य थोड़ा खराब हो सकता है ।  आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा ।  इस सप्ताह आपको 28 और 29 तारीख को किसी भी कार्य को करते समय सतर्क रहने की आवश्यकता है ।   30 सितंबर 1 अक्टूबर को   आपकी यात्रा सफल होगी  । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह गुरुवार के दिन मंदिर जाएं ,दर्शन करें तथा पूरे सप्ताह राम रक्षा स्त्रोत का जाप जाप करें । सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है।


मिथुन राशि
इस सप्ताह शत्रुओं पर आपको विजय प्राप्त होगी । कचहरी के कार्यों में सतर्क रहें । जनता में सम्मान मिलेगा । माता और पिता का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा । परिश्रम पर आप विश्वास करें । अगर परिश्रम करेंगे तो फल प्राप्त होंगे । भाग्य के सहारे मत बैठे । इस सप्ताह आपके लिए 26 और 27 सितंबर तथा 2 अक्टूबर  अनुकूल हैं । 30 सितंबर और 1 अक्टूबर को आप शत्रुओं पर विजय प्राप्त कर सकते हैं । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह प्रतिदिन गाय को हरा चारा खिलाएं । सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

कर्क राशि
अपने प्रयासों से आप इस सप्ताह शत्रुओं पर विजय प्राप्त कर सकते हैं । भाग्य के भरोसे मत बैठें । अधिकारियों से लड़ने का प्रयास न करें । आपको अपने संतान से अच्छा सहयोग प्राप्त होगा । छात्रों की पढ़ाई उत्तम चलेगी । संतान की उन्नति भी हो सकती है । धन आने की उम्मीद है । इस सप्ताह आपके लिए 28 और 29 तारीख लाभकारी हैं । 30 सितंबर और 1 अक्टूबर का दिन आपके संतान के लिए उत्तम रहेगा । 2 अक्टूबर को आपको सावधान रह कर ही कोई कार्य करना चाहिए । आपको चाहिए कि आप शनिवार को  अपने जीवन साथी के स्वास्थ्य की कामना के साथ दक्षिण मुखी हनुमान जी का दर्शन करें । साथ ही वहां पर बैठकर कम से कम 3 बार हनुमान चालीसा का जाप करें । सप्ताह का शुभ दिन  बुधवार है।

सिंह राशि
इस सप्ताह आपकी कुंडली के गोचर में धन आने का उत्तम योग है ।   सुख संबंधी कोई सामग्री इस सप्ताह आप खरीद सकते हैं । कार्यालय में आपकी स्थिति ठीक-ठाक रहेगी । भाग्य पर बिल्कुल भरोसा न करें । इस सप्ताह आपके लिए 30  सितंबर और 1 अक्टूबर उत्तम है । आपको चाहिए कि आप बीमारी  इत्यादि से बचने के लिए इस सप्ताह विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करें । सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

कन्या राशि
इस सप्ताह आपका और आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । कचहरी के कार्यों में सफलता का योग है । भाई बहनों से संबंध उत्तम रहेंगे । सुख संबंधी कोई सामग्री खरीद सकते हैं । 26 और 27 सितंबर आपके लिए शुभ दायक हैं । 30 सितंबर या 1 अक्टूबर को आप अपने सुख हेतु कुछ अच्छा कर सकते हैं ।आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह काले कुत्ते को रोटी खिलाएं । सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

तुला राशि
इस सप्ताह शत्रु पर विजय का योग है । कचहरी के कार्य में सफलता मिलेगी । नेताओं से सतर्क रहें । सामान्य धन आएगा । भाई बहनों से संबंध उत्तम रहेंगे । 30 सितंबर और 1 अक्टूबर को धन आने का योग है । 28 और 29 सितंबर आपके लिए फलदाई है । 26 और 27 सितंबर को आपको सतर्क रहकर कार्य करने की आवश्यकता है । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप शनिवार का व्रत करें तथा शनिवार को शनि मंदिर में जाकर शनिदेव पर तेल चढ़ाएं । सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

वृश्चिक राशि
इस सप्ताह आपकी कुंडली के गोचर में धन आने का उत्तम योग है । कोई बड़ा कार्य भी आप  संपन्न कर सकते हैं । संतान से आपको उत्तम सहयोग प्राप्त होगा ।  संतान की उन्नति हो सकती है । आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है । कार्यालय में आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी । इस सप्ताह आपके 30 सितंबर और 1 अक्टूबर उत्तम है । 28 और 29 सितंबर को आपको कष्ट हो सकता है । आपको चाहिए कि आप  शुक्रवार को मंदिर में जाकर किसी योग्य ब्राह्मण को सफेद वस्त्र का दान दें । सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

धनु राशि
इस सप्ताह भाग्य आपका साथ देगा । आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । कचहरी के कार्यों में सफलता प्राप्त होगी । आपको अपने कार्यालय में सफलताएं मिलेंगी । सरकारी कार्यालयों में भी अगर किसी कार्य से आप जाएंगे तो आप सफल रहेंगे । इस सप्ताह आपके लिए 26 और 27 सितंबर उत्तम हैं । 30 सितंबर और 1 अक्टूबर को आपको कचहरी के कार्य में सफलता मिलने की उम्मीद है । 2 अक्टूबर को आपके सभी कार्य सफल होंगे । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ करें । सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है।

मकर राशि
मुकदमे बाजी में आप इस सप्ताह पूर्णतया सफल रहेंगे । भाग्य आपका साथ देगा । आप कोई बड़ी योजना बना सकते हैं । धन आ सकता है । इस सप्ताह आपके लिए 28 और 29 सितंबर लाभदायक है । 30 सितंबर और 1 अक्टूबर को धन आने का उत्तम योग है । 2 अक्टूबर को आपको सतर्क रहना चाहिए । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप भगवान शिव का अभिषेक करें । सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

कुंभ राशि
इस सप्ताह आपका और आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । शत्रुओं की संख्या वृद्धि होगी । धन प्राप्त होने में कुछ बाधा आ सकती है । आपका अपने कार्यालय में प्रभाव बढ़ेगा ।  इस सप्ताह आपके लिए 30 सितंबर और 1 अक्टूबर ठीक है । 26 और 27 सितंबर को आपको सावधान रहना चाहिए । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन रुद्राष्टक का पाठ करें ।  सोमवार को भगवान शिव का अभिषेक करें । सप्ताह का शुभ दिन शनिवार है।

मीन राशि
इस सप्ताह आपका व्यापार उत्तम चलेगा । आप कोई बड़ी डील कर सकते हैं । गलत रास्ते से धन आने - जाने का योग है‌ । भाइयों के साथ संबंध खराब हो सकते हैं । भाग्य आपका साथ देगा ।  कार्यालय में आपका प्रभाव क्षेत्र बढ़ेगा । आप अपने सभी शत्रुओं को समाप्त कर सकेंगे । इस सप्ताह आपके लिए 26 और 27 सितंबर उत्तम हैं । 28 और 29 सितंबर को आप सतर्क रहें । 30 सितंबर और 1 अक्टूबर को भाग्य आपका साथ देगा । 2 अक्टूबर को आपके सभी  शासकीय कार्य आपके प्रयास से संपन्न हो  सकते हैं । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप घर की बनी पहली रोटी प्रतिदिन गौमाता को दें । सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।
राजनिति अनिश्चितता ओं का खेल है । अगर आपको इस संबंध में कोई भविष्यवाणी जानना है तो आप मेरे व्हाट्सएप  फोन नंबर  89595 94400 पर लिखकर व्हाट्सएप कर सकते हैं ।  हम परिणाम बताने का प्रयास करेंगे ।
मां शारदा से प्रार्थना है कि आप सभी को सुख समृद्धि और वैभव प्राप्त हो।

जय मां शारदा।

निवेदक:-
पण्डित अनिल कुमार पाण्डेय
सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता
प्रश्न कुंडली विशेषज्ञ और वास्तु शास्त्री
साकेत धाम कॉलोनी, मकरोनिया
 सागर। 470004
 मो 8959594400
Share:

कर्रापुर नगर परिषद : भाजपा को मिलेगी ऐतिहासिक जीतः गौरव सिरोठिया

कर्रापुर नगर परिषद : भाजपा को मिलेगी ऐतिहासिक जीतः गौरव सिरोठिया

कर्रापुर। नरयावली विधानसभा की  कर्रापुर में नगर परिषद चुनाव में आज भारतीय जनता पार्टी ने महाजनसंपर्क अभियान चलाया जिसमें जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया सांसद राजबहादुर सिंह विधायक प्रदीप लारिया,एवं पदाधिकारी कार्यकर्ताओं ने प्रत्याशियों के साथ वार्डो में सघन जनसंपर्क करते हुए भाजपा को विजयी बनाने की अपील की।
महाजनसंपर्क उपरांत भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में आयोजित विशाल आम सभा को संबोधित करते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष गौरव सिरोठिया ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता बूथ पर लगातार परिश्रम कर रहे है। सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के कारण जनता का अपार समर्थन और स्नेह भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशियों को मिल रहा है। 

जनता के इसी विश्वास और समर्थन के कारण कर्रापुर में हो रहे नगर परिषद चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को ऐतिहासिक जीत मिलेगी। तत्पश्चात सांसद राजबहादुर सिंह एवं विधायक प्रदीप लारिया ने आम सभा को संबोधित करते हुए भाजपा प्रत्याशियों विजय बनाने की अपील की। इस दौरान भाजपा पदाधिकारी कार्यकर्ता एवं बड़ी संख्या में स्थानीय जन उपस्थित रहे।
Share:

कांग्रेस नेता प्रभुदयाल बिल्थरिया और.श्रीमति दमयंती देवी रोहण को सेवादल ने दी श्रद्धांजलि

कांग्रेस नेता प्रभुदयाल बिल्थरिया और.श्रीमति दमयंती देवी रोहण को सेवादल ने दी श्रद्धांजलि 


सागर  : नगर निगम के पूर्व नेता प्रतिपक्ष स्व.श्री प्रभूदयाल बिल्थरिया और पूर्व जिला पंचायत सदस्य स्व.श्रीमति दमयंती देवी रोहण जी के निधन पश्चात शहर कांग्रेस सेवादल परिवार ने श्रद्धांजलि सभा का आयोजन करके उनके कांग्रेस में दिये योगदान को स्मरण किया। दोनों दिवंगतों की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित करके दो मिनिट का मौन रखकर उनकी आत्मा की शांति के लिये प्रार्थना की।
श्रद्धांजलि सभा में प्रदेश उपाध्यक्ष अमित दुबे रामजी,सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे,महेश जाटव,संजय ब्रजपुरिया (देवरी), नितिन पचौरी,कपिल पचौरी,मनोज बह्मपुरिया,लल्ला यादव, अंकुर यादव,राजेश जैन,रवि जैन, अन्नू घोषी,पवन घोषी,पप्पू सेन आदि उपस्थित रहे।
Share:

SAGAR : कुल्हाड़ी से हत्या करने वाले दो आरोपियों को आजीवन कारावास

SAGAR : कुल्हाड़ी से हत्या करने वाले दो आरोपियों को आजीवन कारावास 

 सागर।  जिला न्यायालय सागर में आज  न्यायाधीश प्रथम अपर सेशन के तृतीय अतिरिक्त न्यायाधीश श्री दिनेश सिंह राणा जी के न्यायालय द्वारा हत्या धारा 302 भारतीय दंड संहिता अंतर्गत हत्या करने वाले करने बाले 2 दोषियों को आजीवन कारावास तथा पांच पांच हज़ार रुपये का जुर्माना से  दंडित किया गया।

अपर लोक अभियोजक दीपक  पौराणिक 

प्रकरण में अभियोजन की ओर से पैरवी कर रहे अपर लोक अभियोजक दीपक पौराणिक ने बताया कि घटना सुरखी थाना अंतर्गत ग्राम बेरसला की है जहां दिनांक 20.4.2021 को करीब शाम 6:00 बजे मृतक मोहन की जमीन पर मकान की दीवार अभियुक्त द्वारा बनाये जाने से उतप्पन हुए विवाद को लेकर अभियुक्त नितेश पिता भगीरथ कुर्मी, तथा भागीरथ पिता लालसिंग कुर्मी एवं कृष्ण बाई उर्फ राधारानी द्वारा विधि विरुद्ध जमाव उत्पन्न कर सामान्य उद्देश्य कुल्हाड़ी सांग लाठी इत्यादि ले जाकर मृतक मोहन के साथ घटना की गयी,
मृतक मोहन कुर्मी के सिर पर पहली कुल्हाड़ी नितेश ने मारी जिससे उसे खून आया तथा दूसरी कुल्हाड़ी भागीरथ ने उसे कान के समीप मारी जिससे उसका कान कट गया खून आया और स्थिति गंभीर हुई।
मृतक को बचाने पहुचे उसके पिता सरजू के साथ भी उपहति कारित की गई,,
मृतक मोहन को 108 से सुरखी फिर जिला अस्पताल सागर ले जाया गया जहां उसकी मृत्यु हो गई। पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया तथा न्यायलय द्वारा विचारण उपरांत अभियुक्त नीतेश एवं भगीरथ को धारा 302 भारतीय दंड संहिता का दोषसिद्ध पाते हुए आजीवन कारावास तथा पांच पांच हज़ार रुपये जुर्माना तथा कृष्ण बाई को धारा 324/34 में दोषी पाते हुए 3 माह का कारावास 2000 रुपये जुर्माना से दंडित किया गया,। आजीवन कारावास के दोनों दोषियों को केंद्रीय जेल सागर भेजा गया तथा कृष्णा भाई उर्फ राधारानी को पूर्व में जेल में रहने की अवधी को सजा की अवधि मे समायोजित किया गया तथा जुर्माना 2000 जमा कराके उसे छोड़ दिया गया।प्रकरण में अभियोजन की ओर से अपर लोक अभियोजक दीपक पौराणिक ने पैरवी की।
Share:

भारतीय शैली कुश्ती संघ की प्रदेश स्तरीय बैठक संपन्न

भारतीय शैली कुश्ती संघ की प्रदेश स्तरीय बैठक संपन्न

सागर। भारतीय शैली कुश्ती संघ की प्रदेश स्तरीय बैठक मुख्य अतिथि सांसद राजबहादुर सिंह एवं विधायक शैलेन्द्र जैन की अध्यक्षता में आयोजित की गई। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रांतीय महासचिव अर्जुन यादव जबलपुर उपस्थित थे। प्रदेश के विभिन्न जिलों से आये हुए पहलवानों के समक्ष जिला अध्यक्ष कपिल मलैया व सचिव कौशल पहलवान ने सागर में हिंद केसरी दंगल या भारत केशरी दंगल आयोजित करने की इच्छा व्यक्त की। जिसके लिए समस्त पहलवान सदस्यों ने भरपूर समर्थन किया।

सांसद राजबहादुर सिंह ने बताया कि मैं खुद मूल रूप से स्पोटर््स खिलाड़ी रहा हूं। चूंकि मप्र में 1972 के बाद से ये दोनों दंगल आयोजित नहीं हुए हैं इसलिए भारतीय शैली कुश्ती के संवर्धन के लिए इस आयोजन में मेरा पूर्ण सहयोग हर रूप में रहेगा। शैलेन्द्र जैन विधायक ने कहा कि अखाड़े के जीर्णोद्धार का कार्य मैं करवा ही रहा हूं। मेरा परिवार का कुश्ती संघ से जुड़ाव पहले से रहा है। हर्ष का विषय है कि सागर कुश्ती संघ ने अपने नगर सागर में ये दो बड़े दंगल आयोजित करने का महान निर्णय लिया है। इसमें मेरा पूर्ण सहयोग रहेगा।


जबलपुर से पधारे प्रांतीय महासचिव अर्जुन यादव एवं उनकी टीम ने बताया कि सागर हिंद केसरी दंगल के आयोजन के लिए उपर्युक्त स्थान है एवं इस आयोजन में जो भी सहयोग बनेगा उनकी कार्यकारिणी पूरा सहयोग करेगी।
भारतीय शैली कुश्ती संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष कपिल मलैया ने कहा कि मैं शरीर से पहलवान तो नहीं लेकिन विचारों का पहलवान हूं और पहलवान मन के साफ होते हैं।

विगत माह हुए कुश्ती संघ में विजेता रहे पहलवानों का प्रदेश सचिव कौशल सोनी ने बादाम देकर स्वागत किया गया। मंच का संचालन नीलेश जैन एमआर ने किया और आभार कौशल पहलवान ने माना।
इस अवसर पर शमशेर जंगबहादुर राणा, अंकलेश्वर दुबे, ऋषभ बांदरी, प्रदीप पाठक, मदन सोनी, अभिषेक उपाध्याय, विनय पहलवान, अभिषेक पहलवान, प्रतीक दुबे, सौरभ यादव, संजू पहलवान, अशोक तिवारी, राजेश दुबे आदि उपस्थित थे।
सागर के नवोदित पहलवानों का हुआ सम्मान

प्रवीण यादव, भरत सेन, पवन यादव, चंदन यादव, अमित यादव, राज कोरी, गगन यादव, नयन कुरेसिया, शनि सेन, अभिषेक यादव आदि को दो-दो किलो बादाम देकर सम्मानित किया।

Share:

SAGAR : नाबालिग से दुष्कर्म के आरोपियों को आजीवन कारावास

SAGAR : नाबालिग से दुष्कर्म के आरोपियों को आजीवन कारावास


सागर। विशेष न्यायाधीश पाॅक्सो एक्ट श्रीमति नीलम शुक्ला/तृतीय अपर सत्र न्यायाधीश सागर के न्यायालय ने नाबालिग लड़की के साथ बलात्कार करने तथा उसका सहयोग करने वाले अभियुक्तगण भूर उर्फ रामदास पिता किशन लोधी उम्र 32 वर्ष, गौतम पिता हल्के लोधी उम्र 36 वर्ष व भालू पिता लच्छू लोधी उम्र 28 वर्ष सभी निवासी अंतर्गत थाना बंडा जिला सागर को भादवि की धारा 366 के तहत 5-5 वर्ष का सश्रम कारावास, भादवि की धारा 376(2)(एन) के तहत 10-10 वर्ष के सश्रम कारावास, एस.सी./एस.टी. एक्ट की धारा 3(2)(va) के तहत 3-3 वर्ष का सश्रम कारावास तथा एस.सी./एस.टी. एक्ट की धारा 3(2)(v) के तहत आजीवन कारावास की सजा व 13-13 हजार रूपये के अर्थदण्ड से दंडित करने का आदेश दिया। राज्य शासन की ओर से पैरवी विशेष लोक अभियोजक/अति. जिला अभियोजन अधिकारी रिपा जैन द्वारा की गई।

मामला इस प्रकार है कि फरियादी की मंझली लड़की (अभियोक्त्री) व उसकी छोटी लड़की दिनांक-04.02.2016 को करीब 11.30 बजे साईकिल से दलपतपुर पढ़ने के लिये गई थीं। शाम करीब 05.00 बजे उसकी छोटी लड़की घर पहुंच गई किन्तु अभियोक्त्री के घर नहीं पहुंचने पर छोटी लड़की से उसके बारे में पूछने पर उसने बताया कि वे दोनों बहनें स्कूल में प्रार्थना करके अपनी-अपनी कक्षा में चली गई थी, 03.00 बजे लंच की छुट्टी में बहन स्कूल में दिखी थी, स्कूल की छुट्टी होने पर बहन नहीं दिखी तो वह साईकिल उठाने आई तो उसने देखा कि अभियोक्त्री अपनी साईकिल उठाने नहीं आई तो फिर वह अकेली घर आ गई। अभियोक्त्री की तलाश रिश्तेदारों में की लेकिन उसका कोई पता नहीं चला। अभियोक्त्री के पिता ने पुलिस चैकी दलपतपुर में उक्त घटना की रिपोर्ट लेख कराई कि काई अज्ञात व्यक्ति उसकी बालिका को बहला फुसलाकर ले गया है। उक्त रिपोर्ट पर से चैकी दलपतपुर में गुम इंसान लेख की गई। इसके बाद थाना बण्डा में अज्ञात व्यक्ति के विरूद्ध अपराध पंजीबद्ध किया जाकर अनुसंधान में लिया गया। अभियोक्त्री ने बताया कि अभियुक्त भालू लोधी उससे बात करने के लिए और शादी करने के लिए धमकाता था। दिनांक-04.02.2016 को दिन के करीब 03.30 बजे हाई स्कूल से अभियुक्तगण अभियोक्त्री को बहला फुसलाकर कर दमोह ले गये थे जहां उन्होंने उसकी कोर्ट मैरिज भालू से करा दी और जबरदस्ती धमकी देकर कागज पर उसके हस्ताक्षर करा लिये। अभियुक्तगण उसे सागौनी के जंगल भी ले गये थे और अभियुक्त भालू ने उसके साथ बलात्कार किया वहां उन्होंने उसे करीब एक माह तक रखा फिर अभियुक्तगण उसे जबलपुर और फिर वहां से मण्डला ले गये जहां करीब 5 दिन तक वे वहीं रहे। अभियुक्तगण का अभियोक्त्री के घर आना जाना था। मामले के अनुसंधान के दौरान अभियोक्त्री को दिनांक-02.03.2016 को बरामद किया गया। अभियोक्त्री का मेडीकल परीक्षण कराया गया, घटनास्थल का नक्शा तैयार कराया गया। अभियोक्त्री व अन्य साक्षीगण के कथन लेख किये गये। अभियुक्तगण भालू, गौतम और भूरे को गिरफ्तार किया गया।


                समस्त आवश्यक अनुसंधान उपरांत चालान तैयार कर न्यायालय में पेश किया गया। न्यायालय में विचारण के दौरान अभियोजन ने महत्वपूर्ण साक्ष्य प्रस्तुत किये। अभियोजन के द्वारा प्रस्तुत सबूतों और दलीलों से सहमत होते हुए मामले को संदेह से परे प्रमाणित पाये जाने पर न्यायालय ने अभियुक्त भालू लोधी को बलात्कार करने का दोषी पाते हुए आजीवन कारावास तथा अभियुक्तगण भूर उर्फ रामदास लोधी व गौतम लोधी को अभियुक्त भालू का सहयोग कर दुष्प्रेरण करने का दोषी पाते हुए आजीवन कारावास की सजा से दंडित करने का दंडादेश पारित किया। साथ ही अभियोक्त्री की आयु, उसके ग्रामीण परिवेश एवं घटना के परिणामस्वरूप  उसके भविष्य के अवसरों पर पड़ने वाले परिणाम को दृष्टिगत रखते हुए 4 लाख रूपये प्रतिकर दिये जाने का आदेश पारित किया।

Share:

कोई भी पात्र हितग्राही योजनाओं के लाभ से वचित न रहे : राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत

कोई भी पात्र हितग्राही योजनाओं के लाभ से वचित न रहे : राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत


सागर,24 सितंबर 2022। राज्य सरकार के महत्वकांक्षी अभियान मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के अंतर्गत विभिन्न हितग्राही मूलक 32 योजनाओं का पात्र हितग्राहियों को  लाभ देने लिए षिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कडी में जिले के विकासखंड राहतगढ की ग्राम पंचायत महूनागूजर, एरनामिर्जापुर और कठौदा में शनिवार को लगाए गए षिविरों में राजस्व एवं परिवाहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत सम्मिलित हुए। ग्राम महूनागूजर में आयोजित षिविर में राजस्व मंत्री ने अधिकारियों के निर्देष दिए की कोई भी हितग्राही योजनाओं के लाभ से वचित न रहे। उन्होंने कहा कि यदि कोई हितग्राही आवेदन लेकर नहीं आता है तो षिविर में ही आवेदन लिखने की व्यवस्था की जाए। जिससे कि कोई भी हितग्राही योजनाओं के लाभ से वचित न रहें। उन्होंने  ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी पात्र परिवार आयुषमान कार्ड बनवा ले। बीमारी कभी बता कर नहीं आती। गभ्ांर बीमारियों के इलाज में ज्यादा धन राषि खर्च हो जाती है। आयुषमान के कार्ड के माध्यम से शासन द्वारा 5 लाख रूप्ये तक के इलाज की सुविधा परिवार को दी जाती है। राजस्व मंत्री ने यहां ढाई लाख के विकास कार्यो का भूमि पूजन भी किया।
इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्री शैलेष श्रीवास्तव, श्री नीरज शर्मा, श्री विनोद कपूर, श्री विनोद ओसवाल, श्री गोलू राय , श्री विजेन्द्र सिंह गूजर, श्री महीप सिंह, एसडीएम श्री देवेन्द्र सिंह, जनपद सीईओ सुरेष कुमार प्रजापति और विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि सुरखी विधान सभा क्षेत्र की प्रत्येक ग्राम पंचायत में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत षिविर लगाए जा रहे। इन षिविरों में  32 योजनाओं के साथ- साथ नामांतरण , बटवारा , सीमाकंन , नक्षा बटाकन की सुविधा भी ग्रामीणों को उपलब्ध कराई गई है।  जिस किसी के राजस्व संबंधी कार्य पेंडिग में हो अपने कार्य करवा लें। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष 2024 तक प्रत्येक गरीब का पक्का मकान बना दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिषन के तहत हर घर में टोटी के माध्यम से पेय जल प्रदाय किया जाएगा। इससे सबसे ज्यादा सुविधा महिलाओ की होगी। ग्रामीणों द्वारा पेयजल योजना में हो रही देरी की बात कहने पर राजस्व मंत्री ने षिविर में ही लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी , विद्युत विभाग और ठेकेदार को बुलाकर कार्य में गति लाने के निर्देष दिए। उन्होंने पेयजल की पाईपलाईन के लिए खोदी गई सडकों को रिस्टोरेषन करने के निर्देष दिए है। षिविर को जिला पंचायत सदस्य श्री शैलेष श्रीवास्वत ने भी संबोधित किया। ग्राम महुनागूजर के षिविर में कुल 72 आवेदन आए।


मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत घूघर में षिविर 25 सितंबर को
सागर 23 सितंबर 2022
प्रदेष के राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत 25 सितंबर को विकासखंड जैसीनगर के ग्राम घूघर में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत आयोजित किये जा रहे षिविर में सम्मिलित होंगे ।
कार्यक्रम के अनुसार 25 सितंबर को राजस्व मंत्री दोपहर 12 बजे सागर से प्रस्थान कर दोपहर 12.30 बजे जैसीनगर के ग्राम घूघर पहुंचेगे। यहां मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के षिविर में शामिल होगें और विकास कार्य का भूमिपूजन करेगें। सायं 4 बजे ग्राम घूघर से सागर के लिए प्रस्थान करेंगे।                              
                                        


                       

Share:

राष्ट्रीय महापौरसम्मेलन में मिला शहरी विकास संबंधी मार्गदर्शन : महापौर संगीता तिवारी

राष्ट्रीय महापौरसम्मेलन में मिला शहरी विकास संबंधी मार्गदर्शन : महापौर संगीता तिवारी  

सागर। गांधी नगर में आयोजित दो दिवसीय  राष्ट्रीय महापौर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद सागर आगमन पर महापौर श्रीमती संगीता तिवारी और महापौर प्रतिनिधि डॉ सुशील तिवारी का नागरिकों ने आत्मीय स्वागत किया। दो दिवसीय सम्मेलन में सागर नगर के  विकास कार्यों और  जनकल्याणकारी योजनाओ की रूपरेखा प्रस्तुत की। इस मौके पर प्रदर्शित फोटो प्रदर्शनी के जरिए कार्यों से अवगत कराया। महापौर संगीता तिवारी ने बताया कि सागर वासियों की स्मस्यायाओ को सुलझाने मेयर पोर्टल के नवाचार की शुरुआत की गई है। इस नवाचार को सराहनामिली। 
महापौर सम्मेलन में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जे पी नड्डा , केंद्रीय शहरी विकास मंत्री श्री हरदीप पुरी और गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल, राष्ट्रीय महामंत्री संगठन श्री बी एल संतोष सहित अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा केंट सरकार की शहरी विकास की नीतियों और कार्यशेली से अवगत कराया  गया। यह महत्वपूर्ण  मार्गदर्शन सागर शहर के सम्पूर्ण विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा। 

इस मौके पर  डा सुशील तिवारी ने बताया कि राष्ट्रीय  महापौर सम्मेलन  में मार्गदर्शन देने पधारे सम्मानीय लोगो से सागर शहर के विकास संबंधी योजनाओ पर  व्यक्तिगत मिलकर विचार विमर्श किया है। आने वाले समय में केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओ का लाभ दिलाने नगर निगम कार्ययोजना बनाकर कार्य करेगा। इसके साथ ही कुछ नए विकासपरक प्रस्तावों पर चर्चा की है। इस मौके पर रिशाँक तिवारी ,रविशंकर वार्ड पार्षद  सूरज घोसी , भानु सिंह राजपूत ,टिंकल सैनी, राहुल राजपूत , शुभम नामदेव , प्रज्वल भारद्वाज , टिंकू साहू , सपन ताम्रकार , साकेत शर्मा , शिवम यादव , सुजीत ठाकुर , अमित साहू , प्रशांत साहू , हनी ठाकुर आदि उपस्थित रहे ।
Share:

खुरई व मालथौन जनपदों के 50 ग्रामों में वाटर शेड परियोजना के लिए 30 करोड़ की राशि स्वीकृत

खुरई व मालथौन जनपदों के 50 ग्रामों में वाटर शेड परियोजना के लिए 30 करोड़ की राशि स्वीकृत


सागर। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2.0 के तहत वाटर शेड विकास परियोजना के लिए खुरई व मालथौन जनपद के 50 ग्रामों में वाटर शेड विकास परियोजना के लिए 30 करोड़ 15 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के प्रस्ताव पर स्वीकृत की गई इस परियोजना के तहत कुल 18610 हेक्टेयर भूमि उपचारित होगी।

     मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के प्रस्ताव पर संचालक जल ग्रहण क्षेत्र प्रबंधन मिशन भोपाल के द्वारा अनुमोदन के पश्चात वाटर शेड परियोजना में शामिल किए गए 30 ग्रामों में जनपद पंचायत खुरई के खड़ेसरा, खिरिया चित्तर, लहटवास, बलउ, परासरी, नारधा, दरैया, ढीमाढाना, बहरोल, सिंहपुर, घानोरी, बाडोली, बाॅदरी, बरखेडा, गढौली धीरजखुर्द, गोलनी, पाली, धरमपुर, बलोप, धनोरा, गढोला जागीर, विनायठा, जामुनखेड़ी, बूधोन, चौकापठारी ग्राम शामिल किए गए हैं। 
     वाटर शेड परियोजना के लिए जनपद पंचायत मालथौन के 20 ग्रामों में लच्छासर, खटौरा, समसपुर, संजरा, नीमखेड़ा, नोनीया, रेडान मालगुजारी, टिगरा बुजुर्ग, रेडान रैयतवारी, हडली, मडावनमार, बोबई, सागौनी, करके खजुरिया, चककरके खजुरिया, बिजरी, जामूकेशर, मुहली बुजुर्ग, गडोली, नाउढाना ग्राम शामिल किए गए हैं। 
खुरई विधानसभा क्षेत्र की शत प्रतिशत कृषि भूमि को सिंचित करने की दिशा में यह एक और बड़ी उपलब्धि है। इस परियोजना से ऐसे ग्रामों में भी सिंचाई हेतु जलस्तर उपलब्ध हो सकेगा जो पानी की कमी वाले क्षेत्र हैं।


Share:

वृद्धाश्रम, बसस्टैंड एवं स्मार्ट रोड फेस-2 के कार्यों का सीईओ ने लिया जायजा

वृद्धाश्रम, बसस्टैंड एवं स्मार्ट रोड फेस-2 के कार्यों का सीईओ ने लिया जायजा 

सागर। 23 सितंबर 2022। वृद्धाश्रम में सभी निर्माण वृद्धजन की जरूरतों और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए करें। वृद्धाश्रम बिल्डिंग के परिसर को बाउंड्रीवॉल बनाकर सुरक्षित बनाएं। उक्त निर्देश स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत ने दिए। वे स्मार्ट सिटी के इंजीनियर्स के साथ स्मार्ट सिटी की परियोजनाओं न्यू आरटीओ के पास बनाए जा रहे सर्वसुविधायुक्त वृद्धाश्रम, बसस्टैंड और स्मार्ट रोड फेस-2 में शामिल राजघाट जंक्शन से न्यू आरटीओ जाने वाली सड़क का निरीक्षण कर रहे थे। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के द्वारा एक मॉडर्न ओल्ड एज होम (वृद्धाश्रम) का निर्माण किया जा रहा है। यहां रहने वाले वृद्धजन को उनकी जरूरत से जुड़ी सभी सुविधाएं मुहैया कराना ही हमारा उद्देश्य है। ताकि वे यहां की सुविधाओं का सहजता से उपयोग कर सुरक्षित माहौल में प्रसन्नता से रह सकें। यहां किए जा रहे प्रत्येक निर्माण को वृद्धजन की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखते हुए करें। न्यू आरटीओ के पास करीब सवा एकड जमीन पर भूतल और दो-मंजिला सर्वसुविधायुक्त वृद्धाश्रम का निर्माण कराया जा रहा है। इसमें लिफ्ट, रैम्प, आपातकालीन सहायता, किचिन, डायनिंग, मनोरंजन, योगा और सामाजिक गतिविधियों के लिए हॉल, पार्क आदि की सुविधाएं दी जा रही हैं। इसमें 40 लोगों के ठहरने की व्यवस्था की जा रही है। 

इसके बाद उन्होंने न्यू आरटीओ के पास ही बनाए जा रहे पेरीफेरी बस स्टैंड का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि बसस्टैंड पर बसों में चढ़ते-उतरते समय यात्री बारिश, धूप आदि से सुरक्षित रहें, इसका विशेष ध्यान रखते हुए प्लेटफार्म का निर्माण करें। बस स्टैंड परिसर की सड़कों के किनारे और रोटरी आदि पर सुंदर प्लांटेशन करें ताकि बस स्टैंड की सुंदरता और बढ़े व ध्वनि और वायु प्रदूषण को कम किया जा सके। इसके परिसर को भी बाउंड्रीवॉल बनाकर सुरक्षित बनाएं।
इसके साथ ही उन्होंने स्मार्ट रोड फेस-2 में शामिल राजघाट जंक्शन से न्यू आरटीओ जाने वाली सड़क का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि इस सड़क को यहां से गिरधारीपुरम जाने वाली सड़क से जोड़ें। राजघाट जंक्शन से न्यू आरटीओ तक दोनों ओर 9-9 मीटर कैरिज-वे सहित बनाई जा रही इस सड़क की लम्बाई 3200 मीटर है। इस सड़क के सुव्यवस्थित निर्माण के बाद नागरिकों को आवागमन के लिए यहां 6-लेन सड़क की सुविधा मिलेगी।
निरीक्षण के दौरान स्मार्ट सिटी के इंजीनियर्स, पीएमसी टीम लीडर व एक्सपर्टस सहित निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
Share:

SAGAR ऑटो में छूटा साहिल जैन का बैग, ऑटो ड्राइवर साहिर खान ने दिखाई ईमानदारी, बेग किया वापस

SAGAR ऑटो में छूटा साहिल जैन का बैग, ऑटो ड्राइवर साहिर खान ने दिखाई ईमानदारी, बेग किया वापस


सागर। इंदौर से साहिल जैन किसी आवश्यक कार्य से सागर आए थे, उन्होंने सागर में जाने आने हेतु ऑटो लिया था, ऑटो से बीएमसी के सामने से तीनबत्ती तक जाते समय तीन बत्ती पर उतर गए पर बैग ऑटो में ही छूट गया था, जिसमें उनके काफी जरूरी दस्तावेज और कीमती सामान था साहिल जैन घबराते हुए पुलिस कंट्रोल रूम सागर पहुंचे उन्होंने बताया मेरा बैग ऑटो में छूट गया है,मेरी मदद करे  तत्काल वायरलेस सेट द्वारा शहर की सभी मोबाइलो एंव थानों को  बताया गया बैग ऑटो में छूटा है यदि कोई ऑटो ड्राइवर बैग वापस करता है तो कंट्रोल रूम को सूचित करने का कष्ट करें।  साथ ही सीसीटीवी में ऑटो को देखा गया, ऑटो में उतरते हुए साहिल दिख भी गए थे। आगे ऑटो क पता लगाने  के पहले ही ऑटो ड्राइवर साहिर खान स्वयं बस स्टैंड पहुंचे जहां पर पुलिस ड्यूटी में तैनात रमेश गुरु को उन्होंने बेग वापस किया। रमेश गुरु द्वारा कंट्रोल रूम बताया गया कि बैग मिला है एवं आटो ड्राइवर साहिर खान के साथ कंट्रोल रूम पहुंचकर साहिल को बैग वापस किया। साहिल ने चेक करके अपने सारे डॉक्यूमेंट और कीमती सामान पूरा होना बताया साहिल जैन  पुलिस एवं ऑटो ड्राइवर साहिर खान को बहुत धन्यवाद देकर खुशी-खुशी वापस अपने शहर इंदौर रवाना हो गए।
Share:

महाकालेश्वर कॉरिडोर के लोकार्पण की तैयारी के लिए समीक्षा बैठक सम्पन्न

महाकालेश्वर कॉरिडोर के लोकार्पण की तैयारी के लिए समीक्षा बैठक सम्पन्न

उज्जैन। शुक्रवार को भगवान महाकालेश्वर काॅरिडोर के लोकार्पण कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर त्रिवेणी संग्रहालय के सभाकक्ष में समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में मुख्य रूप से मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह, उज्जैन जिले के प्रभारी मंत्री व वित्त मंत्री श्री जगदीश देवड़ा तथा उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री के संभावित कार्यक्रम की रूपरेखा पर चर्चा की। कलेक्टर श्री आशीष सिंह द्वारा प्रधानमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रम के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया।

     नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बैठक में कहा कि यह आयोजन पूर्ण रूप से धार्मिक आयोजन होगा। इस कार्यक्रम को भव्य स्वरूप प्रदान किया जायेगा। मुख्यमंत्री जी की यह इच्छा है कि कार्यक्रम के आयोजन की समिति बने। समिति में उज्जैन के प्रबुद्धजन, गणमान्य नागरिक और सन्तों को शामिल किया जाये। इसके अध्यक्ष मुख्यमंत्री होंगे। मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि आयोजन समिति के सदस्य हेतु नामांकन कलेक्टर को सौंपे जायें। समाज का हर वर्ग इस कार्यक्रम से जुड़ना चाहिये। आने वाले दिनों में मुख्यमंत्री द्वारा समिति की बैठक भी ली जायेगी। 

 महाकालेश्वर के दर्शन, पूजन-अर्चन किया

 नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह एवं सांसद श्री अनिल फिरोजिया ने भगवान महाकालेश्वर के दर्शन कर पूजा-अर्चना की। मंत्री श्री सिंह द्वारा नन्दी हॉल से भगवान महाकालेश्वर के दर्शन किये गये। इस अवसर पर एडीएम श्री संतोष टैगोर, एसडीएम श्री संजीव साहू, महाकालेश्वर मन्दिर प्रबंध समिति के अन्य अधिकारी कर्मचारी और भक्तगण उपस्थित रहे।


Share:

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने की सागर जिले की समीक्षा◾ पीएम आवास में लापरवाही बरतने वालों पर करे सख्त कारवाई◾ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने बनाए योजना◾माफियाओं से मुक्त जमीन पर बनाएं स्वराज कॉलोनी◾26 जनवरी तक पूर्ण करें लाखा बंजारा झील का काम

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने की सागर जिले की समीक्षा
  पीएम आवास में लापरवाही बरतने वालों पर करे सख्त  कारवाई

ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने बनाए योजना

◾माफियाओं से मुक्त जमीन पर बनाएं स्वराज कॉलोनी

◾26 जनवरी तक पूर्ण करें लाखा बंजारा झील का काम
                                               -  

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने आज प्रातः निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सागर जिले में संचालित विकास कार्यों, हितग्राही मूलक योजनाओं के क्रियान्वयन और कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।  
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सागर प्रदेश का महत्वपूर्ण जिला है। यहाँ का विकास आदर्श स्वरूप में हो, यह सुनिश्चित करने के लिए जन-प्रतिनिधि और शासकीय अमला प्रभावी रूप से गतिविधियाँ संचालित करें। विकास गतिविधियों और जन-कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन समय-सीमा पर सुनिश्चित किया जाए। विकास कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। शासकीय कार्यों से संबंधित शिकायतों का त्वरित निराकरण हो। यह सुनिश्चित करें कि प्रतिमाह जिले में जन-प्रतिनिधियों विकास एवं जन-कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए उत्तरदायी अधिकारियों की बैठक अवश्य हो, जिससे योजनाओं के क्रियान्वयन में आ रही समस्याओं के निराकरण और समय-सीमा में उनकी पूर्णता के लिए आवश्यक कदम उठाए जा सकें। यह सुनिश्चित करें कि "मुख्यमंत्री जन सेवा" अभियान में कोई पात्र व्यक्ति योजनाओं का लाभ लेने से वंचित न रहे। लंपी वायरस के प्रकरणों पर निगरानी रखें।

प्रदेश में चार महत्वपूर्ण कार्यक्रम होंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आगामी दिनों में प्रदेश में चार महत्वपूर्ण कार्यक्रम होंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना में प्रदेश के जिन 4 लाख हितग्राही के आवास पूर्ण हो गए हैं, उन्हें 28 सितम्बर को गृह प्रवेश कराया जाएगा। इसी प्रकार जिन विद्यार्थियों ने 12वीं कक्षा 75 प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित किए हैं, उन्हें 30 सितम्बर को लेपटॉप के लिए 25-25 हजार रूपए की राशि वितरित की जाएगी। जो लाड़ली लक्ष्मी बेटियाँ महाविद्यालय में प्रवेश कर रही हैं, उनके लिए 8 अक्टूबर को कार्यक्रम होगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 11 अक्टूबर को उज्जैन पधार रहे हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी उज्जैन में श्री महाकाल परिसर में शिव-सृष्टि का लोकार्पण करेंगे। इस दिन प्रदेश के सभी मंदिरों में कार्यक्रम होंगे। इन सभी राज्य स्तरीय कार्यक्रमों का मुख्य उद्देश्य जिलों को राज्य स्तर से जोड़ना है। इन कार्यक्रमों का जन-जन को शिक्षित करने और सूचनाओं के प्रसार में महत्वपूर्ण योगदान रहता है। सागर जिला भी इन कार्यक्रमों में पूर्ण उत्साह और सक्रियता से भाग ले।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सागर जिले में जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री आवास शहरी एवं ग्रामीण, मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना, अमृत सरोवर, राजीव आवास योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना, स्वास्थ्य व्यवस्था, जन शिकायत निवारण, सड़कों की स्थिति, विद्युत व्यवस्था, मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान, यातायात व्यवस्था सहित कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की।

जलजीवन मिशन का ध्यान रखे
मुख्यमंत्री श्री चौहान को जानकारी दी गई कि जल जीवन मिशन में सागर जिले में 32.61 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो गया है, समय-सीमा में सभी कार्य पूर्ण करने के लिए चरणबद्ध गतिविधियाँ जारी हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि निर्माण कार्य तथा सामग्री की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। मिशन में बसाहटों में जल आपूर्ति का स्थाई समाधान सुनिश्चित करना है। यह आवश्यक है कि कार्य जनता के संतोष के अनुरूप हो और उन्हें लंबे समय तक घर में जल की सुविधा उपलब्ध हो सके।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जिले में जल स्तर बढ़ाने के लिए तालाब, स्टॉपडेम आदि बनाने उपयुक्त स्थान और गाँवों का चयन कर कार्य किये जायें। बरसात का पानी रोकने के लिए उपुयक्त स्थानों पर संरचनाएँ बनाने के लिए व्यवहारिक योजना बना कर कार्य किया जाए। बताया गया कि सागर जिले में अमृत सरोवर के लिए 110 स्थल का चयन कर लिया गया है। इनमें से 108 स्थान पर कार्य आरंभ हो गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अमृत सरोवर प्रधानमंत्री श्री मोदी की कल्पना के अनुसार ही आकार लें, इसका विशेष ध्यान रखा जाए।
पीएम आवास में लापरवाही बरतने वालों पर करे सख्त कारवाई

बताया गया कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में 5 हजार 504 और ग्रामीण क्षेत्र में 96 हजार 571 आवास पूर्ण हुए हैं। प्रतिमाह 800 आवास पूर्ण करने के लक्ष्य के साथ कार्य किया जा रहा है। आवास प्लस के हितग्राहियों को मुख्यमंत्री श्री चौहान की ओर से बधाई पत्र भेजे गए हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पीएम आवास के हितग्राहियों के खाते में किश्त डालने के लिए पैसा माँगने संबंधी 489 शिकायतें सी.एम. हेल्पलाइन में प्राप्त हुई हैं। दोषी अधिकारी-कर्मचारियों पर सख्त कार्यवाही की जाए। बताया गया कि 6 रोजगार सहायक की सेवा समाप्त की गई और 7 सचिव को निलंबित किया गया है। एक रोजगार सहायक द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र हितग्राहियों के आधार नंबर बदल कर अपने रिश्तेदारों के खातों में राशि डालने के प्रकरण में उसके विरूद्ध एफ.आई.आर. की कार्यवाही की जा रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि रोजगार सहायक द्वारा जिन व्यक्तियों के खातों में प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र हितग्राहियों के हक का पैसा डाला गया है, उन व्यक्तियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाए।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा आवास योजना की राषि में अनियमिता करने वाले व्यक्तियों पर पुलिस कार्रवाई कर उनको जेल भेजें।

माफियाओ से मुक्त कराई जमीन पर बनाए सुराज कालोनी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना में जहाँ हितग्राही आवासीय पट्टा माँग रहे हैं, वहीं उन्हें भूमि उपलब्ध कराने के प्रयास किए जाएँ। बताया गया कि जिले में 98.2 प्रतिशत प्रसव संस्थागत रूप से हो रहे हैं। कुल 37 वाहन, एंबुलेंस 108 की सुविधा उपलब्ध है। मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में 822 शिविर लगना है,‍जिनमें से 320 शिविर लग गए हैं। कानून-व्यवस्था में माफिया से 168 करोड़ रूपये लागत की 625 एकड़ भूमि मुक्त कराई गई है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस भूमि पर गरीबों के लिए सुराज कॉलोनी विकसित की जाए।

यातायात व्यवस्था सुधारने बनाए ठोस योजना

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सागर की यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए तात्कालिक और दीर्घकालिक योजना बनाने के निर्देश दिए। बताया गया कि सागर नगर में ट्रेफिक की स्थिति में सुधार के लिए दो बस स्टेण्ड, ट्रांसपोर्ट नगर, डेयरी एवं आरा मशीन जैसी गतिविधियों के लिए शहर के बाहर व्यवस्था की जा रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सागर नगर के यातायात को व्यवस्थित करने के लिए जन-प्रतिनिधियों के साथ समन्वय कर कार्य-योजना को मूर्तरूप दिया जाए।

जनप्रतिनिधियों के साथ बनाए समन्वय 
मुख्यमंत्री ने निर्देशित किया कि सागर जिले के विकास के लिए जिले के प्रभारी मंत्री एवं जिले के तीनों मंत्री, विधायकों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ अधिकारियों  के समन्वय के साथ बैठक कर कार्य योजना तैयार करें। जिससे सागर का संपूर्ण विकास किया जा सके उन्होंने कहा कि जो भी कार्य चल रहे हैं उनकी सतत मॉनिटरिंग संभागायुक्त, कलेक्टर एवं अन्य अधिकारी निरंतर करें ।
सभी फ्लाई ओवर जल्दी बनाए

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिले में बीना खुरई मकरोनिया में बन रहे आरोबी, फ्लाईओवर की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि सभी फ्लाई ओवरों का कार्य शीघ्र करें। उन्होंने मकरोनिया फ्लाईओवर का कार्य एक माह के अंदर पूर्ण कर यातायात प्रारंभ करें। उन्होंने मकरोनिया गढ़पहरा रोड की भी समीक्षा की।
सागर झील का काम 26 जनवरी तक करे पूरा
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वार सागर की लाखा बंजारा झील के कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देशित यह कार्य 26 जनवरी तक पूर्ण करें। बीना कुरवाई रोड पर बन रहे आरओबी पर उन्होंने प्रमुख सचिव श्री नीरज मंडलोई को निर्देशित किया कि यह कार्य शीघ्रता से किया जाए जिससे आवागमन सुचारू एवं शुगम हो सके।

स्ट्रीट वेंडर योजना को सराहा

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि जिन स्ट्रीट वेंडरों को ₹10000 की राशि ऋण दिया गया है उनको ₹10000 की राशि अदा करने पर ₹20000 का ऋण प्रदान किया जावे। उन्होने सागर नगर निगम ₹10000 की राशि में मध्य प्रदेश में दूसरे स्थान एवं ₹20000 की। ऋण राशि प्रदान करने पर सागर भारत में पांचवें स्थान रहने पर सागर जिले की सराहना की सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देशित किया कि सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों को संतुष्टि पूर्ण निराकरण समय सीमा में करें।

बिजली बिलों में नहीं हो गड़बड़ी


 मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा बिजली विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि बिजली जाने की एवं बिजली बिलों में गड़बड़ी की शिकायत प्राप्त नहीं होना चाहिए । उन्होंने कहा कि जहां ट्रांसफार्मर खराब हो रहे हैं वहां तत्काल 3 दिवस के अंदर ट्रांसफार्मर बदले जाएं एवं नगरीय निकायों में ट्रांसफार्मर खराब होने की स्थिति में 3 से 5 घंटे में ट्रांसफार्मरों को बदला जावे उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में 24 हजार करोड रुपए की सब्सिडी बिजली के लिए उपलब्ध करा रही है ।
मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि इस अभियान में समस्त जनप्रतिनिधियों के माध्यम से शिविर आयोजित किए जाएं एवं उनको पूर्ण जानकारी दी जाए जहां नगरीय निकाय चुनाव होना है वहां नगरीय निकाय चुनाव के तत्काल पश्चात शिविर आयोजित किये जाएं।

822 शिविर लगाए जाएंगे : कलेक्टर

कलेक्टर दीपक आर्य ने बताया कि सागर जिले में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत 822 शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। जिसमें 31 अक्टूबर तक समस्त पात्र हितग्राही को लाभान्वित किया जाएगा ।
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा महिला बाल विकास विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि आंगनबाड़ी में वितरित होने वाले मिड डे मील एवं पोषण आहार समय पर गुणवत्तापूर्ण वितरित हो इसकी कमिश्नर कलेक्टर एवं विभागीय अधिकारी निरंतर मानिटरिंग करें । कलेक्टर श्री आर्य ने बताया कि सागर जिले में 2633 आंगनवाड़ी केंद्रों पर लगातार मिड डे मील एवं पोषण आहार समय पर प्रदान किया जा रहा है इसके लिए लगातार मानिटरिंग भी की जा रही है।
जिले में 161 करोड़ की जमीन कराई मुक्त : एसपी

पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक ने जानकारी दी कि सागर जिले में 161 करोड रुपए  से अधिक की राशि की 625 एकड़ जमीन मुक्त कराई गई है एवं लगातार माफियाओं पर कार्रवाई जारी है।

सीएमएचओ के निधनपर जताया शोक

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समीक्षा बैठक के अंत में सागर जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डी.के. गोस्वामी की असमय निधन पर शोक व्यक्त करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की।


 ये रहे बैठक में मोजूद           

इस अवसर पर सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन एवं प्रभारी मंत्री श्री अरविंद सिंह भदोरिया, लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव, नगरीय विकास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह, राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत, विधायक श्री शैलेंद्र जैन,  प्रदीप लारिया, संभाग आयुक्त श्री मुकेश शुक्ला, पुलिस महानिरीक्षक श्री अनुराग, कलेक्टर  दीपक आर्य पुलिस अधीक्षक  तरूण नायक नगर निगम कमिश्नर  चंद्रशेखर शुक्ला, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री क्षितिज सिंघल, ज्वाइंट कमिश्नर  अनिल द्विवेदी, स्मार्ट सिटी के सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत सहित समस्त विभागों के विभाग अधिकारी मौजूद थे ।
Share:

गौ पूजन कर प्रारंभ कराया टीकाकरण, भाजपा नेताओं ने

गौ पूजन कर प्रारंभ कराया टीकाकरण, भाजपा नेताओं ने


सागर। सेवा पखवाड़ा अंतर्गत लंपी वायरस से गौ वंश की रक्षा हेतु भाजपा स्वयंसेवी संस्था प्रकोष्ठ द्वारा नि:शुल्क टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है जिसे गौ शाला से प्रारंभ  किया गया था टीकाकरण अभियान के तीसरे दिन टीकाकरण पुरानी सब्जी मंडी के पास चलाया गया।
भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष एवं सागर संभाग प्रभारी मुकेश चतुर्वेदी प्रदेश मंत्री के सागर जिला प्रभारी आशीष दुबे जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया जिला महामंत्री एवं नगर निगम अध्यक्ष वृंदावन अहिरवार प्रदेश कार्य समिति सदस्य शैलेश केशरवानी टीकाकरण आयोजक प्रासुक जैन गौ सेवक पारंग शुक्ला, सिद्धार्थ शंकर शुक्ला, वासु चौबे ने गौ पूजन कर टीकाकरण अभियान प्रारंभ कराया।
गो सेवक पराग शुक्ला ने बताया कि 
टीकाकरण अभियान में पशु चिकित्सको के परामर्श उपरांत गायों को आई. आई.एल का गोट पॉक्स टीका लगाया गया एवं उनके सींग पर कलर द्वारा चिन्ह बनाया गया ताकि उनकी पहचान की जा सके। 

सेवा पखवाडा के अंतर्गत स्वयंसेवी संस्था प्रकोष्ठ द्वारा चलाये जा पशु सेवा कार्यक्रम की अतिथियों द्वारा जमकर तारीफ की गई  साथ ही  ।उन्होंने प्रदेश स्तर पर इस कार्यक्रम की शुरुआत कराने की बात कही। टीकाकरण अभियान में जिला उपाध्यक्ष जगन्नाथ गुरैया,लक्ष्मण पार्षद शैलेंद्र ठाकुर, जिला मंत्री देवेन्द्र फुसकेले, जिला मीडिया प्रभारी श्रीकान्त युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष श अग्रवाल अंशुल हर्षे,नीरज चौरसिया,गोलू श्रीवास्तव,वासु चौबे,राहुल वैद्य लकी जैन राकेश लारिया नितिन साहू जय श्री चढ़ार,रश्मि कुशवाहा, सुदर्शनी, वैभव यादव उपस्थित रहें।



Share:

पंचज्योति शक्तितीर्थ सिद्धाश्रम में होगा शक्ति चेतना जनजागरण शिविर, 3, 4, 5 अक्टूबर को◾ एक लाख से अधिक धर्मयोद्धा करेगे महाशक्ति शंखनाद : अजय अवस्थी

पंचज्योति शक्तितीर्थ सिद्धाश्रम में होगा शक्ति चेतना जनजागरण शिविर,  3, 4, 5 अक्टूबर को

◾ एक लाख से अधिक धर्मयोद्धा करेगे महाशक्ति शंखनाद : अजय अवस्थी 

सागर । भगवती मानव कल्याण संगठन एक अखिल भारतीय रजिस्टर्ड जनकल्याणकारी अध्यात्मिक संगठन है, जिससे देश-विदेश के करोड़ों लोग जुड़े हुए हैं। यह संगठन समाज में आपसी भाईचारा बनाने, नशामुक्त, मांसाहारमुक्त, चरित्रवान, चेतनावान, पुरुषार्थी एवं परोपकारी समाज का निर्माण करने के साथ ही जातिभेद, छुआछूत, सम्प्रदायिकता आदि समाजिक बुराईंयों को दूर करके, सभी जाति-धर्म-सम्प्रदाय को एकसूत्र में पिरोते हुये समाज के बीच अध्यात्मिक वातावरण निर्मित करके लोगों को मानवता के पथ पर बढ़ाने का कार्य कर रहा है। उपर्युक्त लक्ष्यों की पूर्ति हेतु संगठन समय-समय पर विभिन्न क्षेत्रों में शक्ति चेतना जनजागरण शिविरों एवं यात्राओं का आयोजन करता है। इन आयोजनों में भगवती मानव कल्याण संगठन एवं पंचज्योति शक्तितीर्थ सिद्धाश्रम ट्रस्ट के संस्थापक-संचालक धर्मसम्राट् युग चेतना पुरुष सद्गुरुदेव परमहंस योगीराज श्री शक्तिपुत्र जी महाराज के सान्निध्य में लाखों लोग एक साथ सम्मिलित होते हैं।
इसी सन्दर्भ में भगवती मानव कल्याण संगठन के केन्द्रीय महासचिव अजय अवस्थी ने बताया कि ऋषियों की पुण्यधरा भारत देश को धर्म-अध्यात्म के क्षेत्र में विकासोन्मुख बनाने और मानवजीवन को दिव्यचेतना से परिपूर्ण करने के लिए ऋषिवर श्री शक्तिपुत्र जी महाराज के द्वारा 23 जनवरी 1997 को शुभमुहूर्त में पंचज्योति शक्तितीर्थ सिद्धाश्रम की स्थापना की गई और वहाँ 15 अप्रैल 1997 से अनन्तकाल के लिए श्री दुर्गाचालीसा अखण्ड पाठ प्रारम्भ कराया गया तथा विगत 25 वर्षों से यह क्रम दिन-रात, 24 घंटे अनवरत जारी है।

सिद्धाश्रम के हुए 25 साल

श्री अवस्थी जी ने कहा  ब्यौहारी अनुविभाग क्षेत्र, जिला-शहडोल (म.प्र.) में धर्मधुरी के रूप में स्थापित अध्यात्मिक स्थली पंचज्योति शक्तितीर्थ सिद्धाश्रम पर आस्था के पर्व शारदीय नवरात्र की महत्त्वपूर्ण तिथियों- अष्टमी, नवमी, विजयदशमी (3, 4, 5 अक्टूबर 2022) को युगपरिवर्तनकारी त्रिदिवसीय विशाल शक्ति चेतना जनजागरण शिविर ‘महाशक्ति शंखनाद’ का आयोजन किया गया है। वर्ष 2022 का यह शिविर अतिमहत्त्वपूर्ण है, क्योंकि सिद्धाश्रम स्थापना के 25 वर्ष पूर्ण हो चुके हैं और ऋषिवर सद्गुरुदेव श्री शक्तिपुत्र जी महाराज की संकल्पित युगपरिवर्तन की यात्रा निरन्तर गतिमान है।

 ‘महाशक्ति शंखनाद’ शिविर अहम

उन्होंने बताया की  यह ‘महाशक्ति शंखनाद’ शिविर इसलिए भी अतिमहत्त्वपूर्ण होजाता है, क्योंकि देश में व्याप्त अनीति-अन्याय-अधर्म, जातिभेद, छुआछूत, सम्प्रदायिकता, भय-भूख-भ्रष्टाचार समाप्त हो और सत्यधर्म की पुनर्स्थापना हो सके, इस संकल्प को लेकर सद्गुुरुदेव जी महाराज के सान्निध्य में 01 लाख से अधिक धर्मयोद्धा इस शिविर में सामूहिक रूप से महाशक्ति शंखनाद करेंगे, जिसका सम्पूर्ण चराचर जगत् साक्षी बनेगा। निश्चय ही इस शंखनाद की गूँज से एक पवित्र वातावरण निर्मित होकर अनीति-अन्याय-अधर्म पर विराम लगना प्रारम्भ होगा। इन्हीं लक्ष्यों को लेकर परम पूज्य गुरुवरश्री के द्वारा तीन धाराओं- भगवती मानव कल्याण संगठन, पंचज्योति शक्तितीर्थ सिद्धाश्रम और भारतीय शक्ति चेतना पार्टी को प्रवाह दिया जा रहा है।

नशा और मांसाहार से मुक्ति का संकल्प
उन्होंने बताया की ऋषिवर के आशीर्वाद एवं तीनों धाराओं के अथक प्रयासों का परिणाम है कि अब तक एक करोड़ से अधिक लोगों ने नशे-मांसहार से मुक्त होकर सच्चरित्रता का जीवन धारण करके माता भगवती आदिशक्ति जगत् जननी जगदम्बा की साधना-आराधना को अपने जीवन का अंग बना लिया है, जिससे उनके जीवन में सुख-शांति का प्रादुर्भाव हुआ है।
 इस भौतिकवादी युग में, जब चारों ओर अनीति-अन्याय-अधर्म व्याप्त है, शीर्ष सत्ता के साथ ही प्रदेश सरकारों ने शराब के कारोबार को राजस्व का मुख्य जरिया बना लिया है, जिसके चलते अपराध चरम पर हैं, मानवता चीख रही है, ऐसी विषम परिस्थिति में ऋषिवर सद्गुरुदेव परमहंस योगीराज श्री शक्तिपुत्र जी महाराज, सनातन धर्म व ऋषिपरम्परा को निभाते हुए अपने तप बल, कर्म, वाणी व सरल साधारण धार्मिक नियमों से धर्मरक्षा, राष्ट्ररक्षा एवं मानवीय मूल्यों की स्थापना के लिए संकल्पबद्ध हैं और इस संकल्प को पूरा करने की दिशा में लगभग एक लाख धर्मयोद्धा, आपश्री के शिष्य अपना तन-मन-धन न्यौछावर करने के लिए तत्पर हैं।


नवरात्रि में जनकल्याणकारी चिंतन होगा

 शारदीय नवरात्र पर आयोजित इस शिविर के तीनों दिवसों में उपस्थित जनसमुदाय को, जहाँ ऋषिवर सद्गुरुदेव श्री शक्तिपुत्र जी महाराज के अध्यात्मिक व जनकल्याणकारी चिन्तनों को सुनने का सौभाग्य प्राप्त होगा, वहीं शिविर के द्वितीय दिवस 04 अक्टूबर को सायं 04 बजे आपश्री के पावन सान्निध्य में उनके 01 लाख से अधिक शिष्य व भक्त सामूहिक रूप से श्महाशक्ति शंखनाद्य करेंगे, जो विश्व रिकॉर्ड के रूप में लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया जायेगा।   सिद्धाश्रम स्थापना के स्वर्णिम 25 वर्ष पूर्ण होने के बाद यह जो ‘महाशक्ति शंखनाद’ होगा, वह निश्चय ही अनीति-अन्याय-अधर्म का पोषण करने वालों के लिए विनाशकारी और सत्यधर्म के अनुयायियों के लिए मंगलकारी सिद्ध होगा।
 विदित हो कि शिविरों में दिए गए सद्गुरुदेव जी महाराज के चिन्तन, निर्देशन उनके शिष्यों एवं समाज के लिए प्रेरणास्पद रहे हैं, क्योंकि आपका हर कार्य सत्यधर्म व अध्यात्मिक चेतना की स्थापना, धर्मरक्षा, राष्ट्ररक्षा और मानवता की सेवा के लिए तथा पापाचार में लिप्त मनुष्यों के उद्धार के लिए समर्पित है। आपश्री का मानवता को संदेश है कि ‘‘यह मानवजीवन अमूल्य है, इसे व्यर्थ न गवायें। सद्कर्म ही हमें जीवंत बना सकते हैं, जबकि दुष्कर्म जन्म-जन्मांतर तक पीड़ा पहुँचाते रहते हैं। आसुरीशक्तियों से घबड़ायें नहीं, क्योंकि हर युग में असुरत्व का विनाश हुआ है और इस कलिकाल में भी होगा। केवल अपनी आत्मशक्ति को जाग्रत् करने की जरूरत है।’’
 श्री अवस्थी जी ने समाज के सभी लोगों का आवाहन किया है कि शक्ति आराधना के पर्व शारदीय नवरात्र पर्व की महत्त्वपूर्ण तिथियों-अष्टमी, नवमी, विजयदशमी पर दिनांक 3, 4, 5 अक्टूबर 2022 को पंचज्योति शक्तितीर्थ सिद्धाश्रम में आयोजित शक्ति चेतना जनजागरण शिविर, महाशक्ति शंखनाद में शामिल होकर माता आदिशक्ति जगत् जननी जगदम्बे की कृपा और सद्गुरुदेव श्री शक्तिपुत्र जी महाराज से कर्ममय व सानन्द जीवन का आशीर्वाद प्राप्त करें. शिविर कार्यक्रम का सीधा प्रसारण यूट्यूब चैनल ठडज्ञै एवं ईश्वर टीवी चैनल पर अपराह्न 3 से 6 बजे तक तथा सुदर्शन टीवी न्यूज चैनल पर सायं 04ः30 से 05ः30 बजे तक किया जायेगा।


   


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इंस्टाग्राम


Share:

SAGAR : शहर कांग्रेस अध्यक्ष समेत पूरी कार्यकारिणी भंग▪️11 साल बाद हटी अध्यक्ष रेखा चौधरी

SAGAR : शहर कांग्रेस अध्यक्ष समेत पूरी कार्यकारिणी भंग
▪️11 साल बाद हटी अध्यक्ष रेखा चौधरी


सागर। कांग्रेस हाईकमान ने सागर शहर कांग्रेस अध्यक्ष सहित पूरी कार्यकारिणी को भंग कर दिया। शहर कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी ने करीब 11 साल से अध्यक्ष पद पर थी। उनको हटाए जाने की लम्बे समय से कोशिश चल रही थी। इस आशय की जानकारी प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने जारी कर दी है। 


कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष संगठन प्रभारी चन्द्रप्रभाष शेखर ने एक पत्र जारी किया। इसके मुताबिक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष  श्री कमलनाथेजी ( पूर्व मुख्यमंत्री ) के निर्देशानुसार शहर कांग्रेस कमेटी सागर के अध्यक्ष पद सहित समस्त शहर कांग्रेस कार्यकारिणी को तत्काल प्रभाव से भंग किया जाता है।

11 साल रही रेखा चौधरी अध्यक्ष

शहर कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष रेखा चौधरी करीब 11 साल अध्यक्ष रही । काफी लंबे कार्यकाल में उनको हटाने भी खूब प्रयास किए गए। उनके हटने के बाद नए अध्यक्ष की दावेदारी के लिए कांग्रेस में लाबिंग शुरू हो गई है। पिछले कुछ महीने में अनेक नेता कमलनाथ से मिल चुके है। विधानसभा चुनाव 23 के मद्देनजर पार्टी अध्यक्ष की भूमिका अहम होगी। 

मेने सभी से मिलकर अध्यक्ष पद का दायित्व निभाया : रेखा चौधरी

एक दशक से  अध्यक्ष रही रेखा चौधरी ने कहा कि पार्टी ने मुझे जो दायित्व दिया मेने पूरी मेहनत और लगन से निभाया। अभी पार्टीजनों का साथ लेकर संगठन की मजबूती के लिए कार्य किया है। पार्टी हाईकमान जिसे भी अध्यक्ष बनाएगी उनका साथ  निभाऊंगी। एसएन कांग्रेस मुझे आगे भी जो  दायित्व सौंपेगी उसको निभाऊंगी। 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इंस्टाग्राम


Share:

SAGAR : लंपी वायरस की वैक्सीन आई , रिस्पांस टीमों का गठन, 6 गाय में मिला वायरस◾कलेक्टर की पशु पालकों से अपील पशुओं को खुले में न छोडे़

SAGAR :  लंपी वायरस की वैक्सीन आई , रिस्पांस टीमों का गठन, 6 गाय में मिला वायरस

◾कलेक्टर की पशु पालकों से अपील पशुओं को खुले में न छोडे़


सागर 22 सितंबर 2022।

कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने गौवंषी पशुओं में होने वाली लंपी वायरस की बीमारी की रोकथाम और नियत्रंण के मद्देनजर लिए पशु चिकित्सा विभाग के चिकित्सकों की बैठक ली।  उन्होंने पशु चिकित्सकों को निर्देष दिए कि विभागीय अमला पूरी तरह सजग और सक्रिय रहकर लंपी वायरस से बीमार पशुओं का उपचार करें । जहां आवष्यकता हो वहां टीकाकरण भी करें। उन्होंने उपसंचालक पशु चिकित्सा डॉ. बी.के. पटेल से जिले में लंपी वायरस से गौवंषी पशुओं में बीमारी की स्थ्ति की जानकारी ली। बैठक में जिले के सभी विकासखंडों के पशु चिकित्सकगण उपस्थित थे।
उपसंचालक पशु चिकित्सा डॉ. पटेल ने बताया कि सागर जिले को लंपी वायरस की वैक्सीन के डोज प्राप्त हो चुके है। जिसे प्रभावित पशु के एक किलोमीटर की परिधि में  लगाया जाएगा। वर्तमान में सागर जिले में 6 गाय लंपी वायरस से प्रभावित हुई हेै । उनका उपचार किया जा रहा है। जिससे उनके स्वास्थ्य में सुधार है । गाय को अन्य पशुओं से अलग (आईसोलेट) कर दिया गया है। जिले के सभी पशु चिकित्सक लंपी वायरस के प्रति पूरी तरह चौकस रहकर कार्य कर रहे है। जिला स्तर और विकासख्ांड स्तर पर पशु चिकित्सा दलों की टीम बना दी गई है। कहीं से भी सूचना आने पर तत्काल उपचार किया जाएगा।
लंपी वायरस के लक्षण - लंपी रोग से पशुओं को शुरू में बुखार आता है और वे चारा खाना बंद कर देते हैं। इसके बाद चमड़ी पर गाँठें दिखाई देने लगती है, पशु थका हुआ और सुस्त दिखाई देता है, नाक से पानी बहना एवं लंगड़ा कर चलता है। यह लक्षण दिखाई देने पर पशुपालक तुरंत अपने नजदीकी पशु चिकित्सालय या पशु औषधालय से संपर्क कर बीमार पशुओं का उपचार कराएँ। पशु सामान्यतः 10 से 12 दिन में स्वस्थ हो जाता है। संक्रमित पशु को स्वस्थ पशु से तत्काल अलग करें।
उपचार - पशु चिकित्सक से तत्काल उपचार आरंभ कराएँ। संक्रमित पशु प्रक्षेत्र, घर, गौ-शाला आदि जगहों पर साफ-सफाई, जीवाणु एवं विशाणु नाशक रसायनों का प्रयोग करें। पशुओं के शरीर पर होने वाले परजीवी जैसे- किलनी, मक्खी, मच्छर आदि को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करें। स्वस्थ पशुओं का टीकाकरण कराएँ और पशु चिकित्सक को आवश्यक सहयोग भी करें।   
 
कलेक्टर की पशु पालकों से अपील
पशुओं को खुले में न छोडे़


कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने जिले के पशु पालकों से अपील की है कि गौवंषी पशुओं में होने वाली लंपी वायरस की बीमारी के नियंत्रण के लिए अपने पशुओं को खुला न छोडे उन्हें घर पर ही बांध कर रखे और उन्हें घर पर ही खिलाए। इसी प्रकार  उपसंचालक पशु चिकित्सा डॉ. बी.के. पटेल ने पशु पालकों से अनुरोध किया है कि लंपी वायरस से होने वाली बीमारी के प्रति  ऐहतियात बरते।  उन्होंने पशुपालकों से कहा है कि वे गौवंषी पशुओं में होने वाली लंपी वायरस की बीमारी के रोकथाम के लिए अपने पशुओं को घर पर रखकर खिलाए उन्हें खुले में न छोडें।                    

जिला और विकासखंड स्तर पर रिस्पांस टीमों का गठन


जिले में गौवंषी पषुओं में होने वाले लंपी वायरस रोग की रोकथाम के लिए जिला स्तर एवं जिला अंतर्गत सभी विकासखंड एवं जिला मुख्यालय में आरआरटी रिस्पांस टीम का गठन किया गया है।
आरआरटी रिस्पांस टीम किसी भी ग्राम से/पशुपालक से/अन्य माध्यम से रोग के संबंध में सूचना प्राप्त होने पर तत्काल मौके पर पहुंचेगी। टीम लंपी वायरस से संबंधित गाईड लाईन के अनुसार सर्वप्रथम रोगी पशु को अन्य पशुओं से पृथक कर अन्य जगह क्वारन्टाईन करवाईगी एवं पशु का सीरम का सेम्पल लेकर लक्षण जनित उपचार देगी।
 आरआरटी रिस्पांस टीम मौके पर पहुंचकर परीक्षण कर संबंधित क्षेत्र के व्ही.ए.एस./ए. व्ही.एफ.ओ./गौसेवक को मौके पर बुलाकर ग्रसित पशु का फालोअप/उपचार देने हेतु निर्देशित करेगी।
संबंधित क्षेत्र के व्ही.ए.एस./ए.व्ही.एफ.ओ./गौसेवक का दायित्व होगा कि वह सुनिष्चित करेगे कि ग्रसित पशु किसी भी हाल मे क्वारेन्टाईन क्षेत्र से बाहर एवं अन्य पशुओं के संपर्क में नही आये। साथ ही लंपी वायरस से संबंधित प्राप्त गाईड लाईन के अनुसार नियमित उपचार दिया जाए। रिस्पांस टीम मौके पर परीक्षण कर यदि लंपी वायरस का लक्षण प्रतीत हो तो इसकी सूचना जनपद पंचायत सी.ई.ओ. के माध्यम से संबंधित ग्राम के सचिव को देगें ताकि उनका सहयोग प्राप्त हो।        
                    
Share:

यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरूद्व कार्यवाही करें, सडक सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न

यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरूद्व कार्यवाही करें, सडक सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न



सागर, 22 सितंबर 2022। सडक सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्टर श्री दीपक आर्य की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री तरूण नायक, नगर निगम आयुक्त श्री चन्द्रषेखर शुक्ला, एसडीएम श्रीमती सपना त्रिपाठी, स्मार्ट सिटी के सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग श्री हरिषंकर जायसवाल, सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी श्री सुरेन्द्र सिंह गौतम, तहसीलदार रोहित वर्मा, राष्ट्रीय राजमार्ग एम.पी.आर.डी.सी. सागर, यातायात पुलिस अधिकारी सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में आई.टी.एम.एस ( इंटीगेटिड ट्रेफिक मैनेजमेंट सिस्टम ) की ओर से बताया गया कि शहर में 12 चौराहों पर आई.टी.एम.एस के द्वारा वाहनों की निगरानी की जाती है और 6 स्थानों पर आने जाने वाले वाहन पर नजर रखी जाती है। बैठक में निर्देषित किया गया कि जो कोई भी यातायात नियमों का उल्लंघन करते है। उनके विरूद्व कार्यवाही की जाए। जो वाहन चालक एक से अधिक बार उल्लंघन करते पाए जाते है उनके विरूद्व कडी कार्यवाही की जाए। आई.टी.एम.एस  से वाहनों द्वारा रेड लाईट का उल्लंघन, तीन सवारी बैठाना, हेलमेट नहीं लगाना, आदि बिंदु पर निगरानी रखी जाती है, जो उल्लंघन करते है। उनके चालान उनके घर पर रजिस्टर पोस्ट द्वारा भेजे जाते है। पुलिस अधीक्षक श्री तरूण नायक ने कहा कि जो बार-बार उल्लंघन कर रहे है उनके विरूध्द कडी कार्यवाही करें।
बैठक में मकरोनिया में पार्किग की व्यवस्था, शहरी क्षेत्रों में हाथ ठेला से यातायात अविरूद्व होने, खुरई रोड पर किये गए अतिक्रमण हटाने, जिले के ब्लेक स्पॉट जहां दुर्घटना संभावित है ऐेसे स्थानों पर स्पीड ब्रेकरों का निर्माण , केटआईस, विलिंकर सडक किनारे की झाडियों की कटाई, यातायात संकेत लगाना सूचनात्मक बोर्ड, ब्लैक स्पॉट प्वाइंट पर गतिसीमा के संकेतक लगाने के निर्देष दिए गये।
बैठक में संबंधित विभागों द्वारा पिछली बैठक का पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया।
                                
Share:

पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी, विधायक तरबर सिंह ने नगर परिषद कर्रापुर के विभिन्न वार्डों में किया जन सम्पर्क

पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी, विधायक तरबर सिंह ने नगर परिषद कर्रापुर के विभिन्न वार्डों में किया जन सम्पर्क

सागर। नरयावली विधानसभा क्षेत्र अन्तर्गत नगर परिषद कर्रापुर के चुनाव में मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी,बण्डा विधायक श्री तरबर सिंह लोधी (बन्टू भैया ) महिला कांग्रेस अध्यक्ष एड. मेहजबीन अली ने कांग्रेसजनों के साथ नगर परिषद कर्रापुर के विभिन्न वार्डों में कांग्रेस प्रत्याशियों के पक्ष में सघन जनसम्पर्क कर विजय श्री दिलाने की अपील की।


जनसम्पर्क के दौरान मुख्य रूप से ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह, शिवचरण सोनी, प्रेम नारायण उपाध्याय, गोपाल सिंह राजपूत, निकलंक जैन,पूर्व मण्डी उपाध्यक्ष पुष्पेन्द्र सिंह, अवदेश सिंह, प्रदेश सचिव राकेश राय, युवा कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष अशरफ खान,सरफराज पठान, एड. सुनील सिंह, एड. शैलेन्द्र सिंह, दीपक शर्मा,सुरेन्द्र राजपूत, बाल किशन अग्निहोत्री, कदम सिंह, सत्यभान सिंह, हरनाम सिंह, सौरभ लोधी, धर्मेन्द्र सिंह, चांद अली,प्रदीप पटैल, राजीव सिंह, पुष्पेन्द्र सिंह, मनोज सिंह, गोविन्द उपाध्याय,अजय भदौरिया, जयदीप तिवारी, गोपाल तिवारी, जीवन लाल भदौरिया, विकेश शर्मा, दीपक कुर्मी, इदरीश खान, मोहन अहिरवार, भैया राम, देवेन्द  चौधरी आदि मौजूद थे।
Share:

Archive