बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

विकसित भारत संकल्प यात्रा का प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने किया शुभारंभ▪️पीएम के नेतृत्व में विकास का पहिया दोगुनी रफ्तार से दौड़ रहा : सांसद राजबहादुर सिंह

विकसित भारत संकल्प यात्रा का प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने किया शुभारंभ
▪️पीएम  के नेतृत्व में विकास का पहिया दोगुनी रफ्तार से दौड़ रहा : सांसद राजबहादुर सिंह
                                 

तीनबत्ती न्यूज : 17 दिसंबर,2023
सागर :  विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन एवं समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं की पहुंच को सुगम बनाये जाने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा का आज शुभारंभ हुआ। केंद्र सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुँचाने एवं इनसे लाभ लेने वाले हितग्राहियों से संवाद करने के उद्देश्य से आरंभ की गई विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार 16 दिसम्बर को दोपहर चार बजे किया। प्रधानमंत्री वर्चुअल माध्यम से देश भर में यात्रा के अंतर्गत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों से जुड़े और हितग्राहियों से चर्चा की।


मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव उज्जैन में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शामिल हुए। जबकि, सागर जिले का मुख्य कार्यक्रम पद्माकर स्कूल में आयोजित किया गया। जहां से जिले के लिये प्राप्त विकसित भारत संकल्प यात्रा की आईईसी मोबाइल वैनों को कार्यक्रम के मुख्य अतिथियों द्वारा हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया।
कार्यक्रम में सांसद श्री राजबहादुर सिंह, बंडा विधायक श्री वीरेंद्र सिंह लोधी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हीरा सिंह राजपूत, महापौर श्रीमती संगीता  तिवारी, निगम अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार, श्री सुशील तिवारी, संभागायुक्त डॉ. वीरेन्द सिंह रावत, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, निगमायुक्त श्री चंद्र शेखर शुक्ला, जिला पंचायत के सीईओ श्रीपीसी शर्मा, अधिकारी- कर्मचारी और बड़ी संख्या में आमजन मौजूद थे।


कार्यक्रम की शुरुआत विकसित भारत संकल्प यात्रा की शपथ के साथ हुई। सांसद श्री राज बहादुर सिंह ने मौजूद सभी अतिथियों और हितग्राहियों को शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि, भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का सपना है कि देश लगातार प्रगति करते हुए,  विकसित देश के रूप में उभरे। पीएम  श्री मोदी के मार्गदर्शन में विकास का पहिया दोगुनी रफ्तार से दौड़ रहा है। जबसे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने मोर्चा संभाला है, तब से देश लगातार प्रगति के पथ पर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि जब पीएम  श्री मोदी ने कार्यभार संभाला था तब देश में एक निराशा का भाव व्याप्त था, परंतु प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश ने लगातार नई उपलब्धियां हासिल की है। 

जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हीरा सिंह राजपूत ने कहा कि, दूसरे देश कहते थे कि हम उनसे 100 साल पीछे हैं ।प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने हमें 50 साल आगे कर दिया और 2047 तक हम भी विकसित बनकर उभरेंगे। श्री राजपूत ने कहा के गांव में गरीबों के मकान शौचालय से लेकर युवाओं को   रोजगार देने तक का कार्य किया जा है। उन्होंने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत शहर और गांव के सभी क्षेत्रों में वंचित हितग्राहियों को शासकीय योजनाओं का लाभ मिलेगा।


महापौर श्रीमती संगीता  तिवारी ने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीब 9.5 वर्षों के कार्यकाल में देश में लगातार एक सकारात्मक परिवर्तन देखने मिला है। उनके नेतृत्व में शिक्षा, रोजगार, मुफ्त अनाज  हर वर्ग के कल्याण के लिए योजनाओं के माध्यम से लाभ दिया जा रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा का भी उद्देश्य वंचित हितग्राहियों को लाभान्वित करना है।


आईईसी मोबाइल वैन के जरिए मिलेगा लाभ

केन्द्र सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का काम आईईसी मोबाइल वैन के जरिए होगा। इसके जरिए प्रधानमंत्री श्री मोदी का संदेश, योजनाओं की जानकारी और योजनाओं से संबंधित चलचित्र प्रदर्शित होंगे। इसके अलावा योजनाओं से संबंधित पम्पलेट, बुकलेट आदि वितरित करने के साथ-साथ योजनाओं के लाभ लेने के लिए आवेदन, लाभ वितरण भी सुनिश्चित किया जाएगा। योजनाओं के संबंध में जागरूकता के लिए क्विज, सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। लाभार्थियों की व्यक्तिगत सफलता की कहानियों और उपलब्धियों को साझा करने के लिए ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी‘ जैसे कार्यक्रम होंगे तथा धरती कहे पुकार के, स्वच्छता गीत आदि जैसे कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। साथ ही प्राकृतिक खेती, सॉइल हेल्थ कार्ड के संबंध में जानकारी दी जाएगी।

स्वास्थ्य मेला और अन्य जरूरी सुविधाओं के लिए लगाए कैंप

विकसित भारत संकल्प यात्रा‘ के अंतर्गत स्वास्थ्य मेला, उज्जवला योजना, आधार कार्ड अपडेटेशन आदि के स्टॉल लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही नागरिक उपयोगी अन्य सभी योजनाओं का लाभ दिलाने की भी व्यवस्था होगी। विकसित भारत संकल्प यात्रा‘ के अंतर्गत ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में संचालित योजनाएं सम्मिलित होंगी। ग्रामीण क्षेत्र में क्रियान्वित आयुष्मान भारत, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पीएम आवास योजना, पीएम उज्जवला योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम किसान सम्मान योजना, क्रिसान क्रेडिट कार्ड, पीएम पोषण अभियान, हर घर जल-जल जीवन मिशन, स्वामित्व योजना, जन-धन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, नैनो उर्वरक का उपयोग, स्वाइल हैल्थ कार्ड, उन्नत कृषि यंत्र आदि से संबंधित गतिविधियां शामिल हैं।


शहरी क्षेत्रों में पीएम स्वनिधि योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम उज्जवल योजना, पीएम मुद्रा लोन योजना, स्टार्ट-अप इंडिया, स्टेंड-अप इंडिया, आयुष्मान भारत, पीएम आवास योजना शहरी, वंदे भारत ट्रेनें और अमृत भारत स्टेशन योजना, स्वच्छ भारत अभियान, उजाला योजना, अमृत योजना, पीएम जन औषधि परियोजना, सौभाग्य योजना, डिजिटल भुगतान अधोसंरचना, आरसीएस योजना और खेलो इंडिया से संबंधित योजनाएं व गतिविधियाँ शामिल हैं।

वेब पोर्टल से होगी मानिटरिंग

भारत सरकार और पीएमओ द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा की मॉनीटरिंग वेब आधारित पोर्टल से की जाएगी। यात्रा से संबंधित सामग्री इस वेब पोर्टल में साझा की जाएगी। साथ ही हितग्राहियों को दिये जाने वाले लाभ की सूचना इस पोर्टल में होगी। शिविरों में आने वाले आवेदनों के संबंध में भी जानकारी इस पोर्टल में होगी।

कार्यक्रम में पार्षद धर्मेंद्र गुड्डा खटीक,  सुश्री मेघा दुबे, सुश्री याकृति जड़िया,  श्रीमती वैदेही पुरोहित,  श्री विशाल खटीक, श्री रुपेश यादव, श्री देवेंद्र अहिरवार, श्री अनूप उर्मिल, श्री शैलेष केशरवानी, श्री लक्ष्मण सिंह, आदि शामिल रहे। 
Share:

जीतू पटवारी मध्यप्रदेश कांग्रेस के नए अध्यक्ष बने : उमंग सिंघार नेता प्रतिपक्ष और हेमंत कटारे होंगे उप नेता प्रतिपक्ष

जीतू पटवारी मध्यप्रदेश कांग्रेस के नए अध्यक्ष बने : उमंग सिंघार नेता प्रतिपक्ष और हेमंत कटारे होंगे उप नेता प्रतिपक्ष

तीनबत्ती न्यूज : 16 दिसंबर, 2023


मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव में हार के बाद प्रदेश कांग्रेस संगठन में बड़ा बदलाव किया है। कमलनाथ की जगह जीतू पटवारी को प्रदेश कांग्रेस का नया अध्यक्ष बनाया गया है। वहीं उमंग सिंघार को नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई है। हेमंत कटारे उप नेता प्रतिपक्ष बनाए गए हैं।  कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल ने इस आशय का पत्र जारी किया। कांग्रेस ने  मध्यप्रदेश की राजनीति में अपनी पीढ़ी में परिवर्तन किया है।  मध्यप्रदेश में कांग्रेस की नई टीम युवा है। इसके साथ ही जातीय समीकरणों का भी ध्यान रखा गया है।  जीतू पटवारी युवक कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष भी रह चुके है।

जीतू पटवारी इंदौर के राउ से विधायक थे। जो इस बार चुनाव हार गए। पटवारी ओबीसी वर्ग से आते हैं। जबकि उमंग सिंघार धार जिले की गंधवानी सीट से विधायक हैं। वे आदिवासी वर्ग से आते हैं।  वे चार दफा के विधायक है। 

              हेमंत कटारे
हेमंत कटारे भिंड जिले के अटेर विधानसभा सीट से विधायक हैं। वे ब्राह्मण वर्ग से आते हैं। उनके दिवंगत पिता सत्यदेव कटारे भी नेता प्रतिपक्ष रह चुके हैं। हेमंत 2013 में विधायक रहे है। 2018 का चुनाव हार गए थे। 

कमलनाथ ने दी बधाई

निवर्तमान अध्यक्ष कमलनाथ ने अपने एक्स अकाउंट से बधाई दी और लिखा कि श्री जीतू पटवारी को मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष, श्री उमंग सिंघार को कांग्रेस विधायक दल का नेता एवं श्री हेमंत कटारे को उपनेता मनोनीत किए जाने पर हार्दिक शुभकामनाएँ।

Share:

शिव परिवार से मिलती है संगठित परिवार की शिक्षा : संत चिन्मयानंद बापू

शिव परिवार से मिलती है संगठित परिवार की शिक्षा : संत  चिन्मयानंद बापू

तीनबत्ती न्यूज : 15 दिसंबर,2023
सागर :
पीटीसी ग्राउंड पहलवान बाबा मंदिर के सामने शुरू हुई श्री शिव महापुराण कथा के प्रथम दिन पूज्य संत  चिन्मयानंद बापू ने शिव पुराण की कथा का शुभारंभ करते हुए कहा कि भगवान शिव का परिवार संपूर्ण विश्व के लिए एक आदर्श परिवार का संकेत देता है शिव परिवार में प्रत्येक पात्र एक दूसरे के विपरीत होने के पश्चात भी एक दूसरे में प्रेम और संगठित होकर रहते हैं जहां भगवान शिव का वाहन नंदी है वही माता पार्वती का वाहन सिंह है लेकिन फिर भी दोनों में परस्पर प्रेम है.  बापू ने कहा कि आज समाज में हम देख रहे हैं कितने लोग व्यस्त हो गए हैं कि पैसो के चक्कर में अपने अपने परिवारों का ध्यान भूल गए और परिवारों में बिखराव की स्थिति आ गई है .

 बापू ने कहा कि शिव परिवार का प्रत्येक सदस्य पूजनीय है चाहे गणेशजी हो चाहे कार्तिकेय भगवान हो मातारानी हो भगवान भोलेनाथ हो अथवा भगवान शिव के गले का सर्प ही क्यों ना हो बापू ने कहा कि कथा सुनके हमारी तभी सफल होगी जब हमारे घर का प्रत्येक पात्र पूजनीय हो हम अपने बच्चों को ऐसे संस्कार दें कि वह सनातन धर्म का प्रचार करें सनातन धर्म से जुड़े और सनातन की अलग संपूर्ण विश्व में जगाए प्रत्येक हिंदू सनातनी को चाहिए कि वह अपने मस्तक पर तिलक और हाथ में कलावा बांधे .

बापू ने व्यासपीठ के माध्यम से कहा कि कथा में जितने लोग आते हैं सभी से कहूंगा कि वह कथा में तिलक जरूर लगाएं और अपने हाथ में कलावा जरूर बांधे जो हमारे हिंदू सनातन धर्म की पहचान है हम उसको खोए नहीं और दूसरों को भी जगाए ताकि भारत पुनः विश्व गुरु की पदवी पर पहुंचे हमारा सनातन धर्म वैश्विक है सभी का सम्मान जरूर करता है लेकिन दूसरे धर्म के लोग हमारी सरलता का फायदा उठाते हैं इसलिए प्रत्येक हिंदू सनातनी को बापूजी ने आवाहन किया ज्यादा से ज्यादा अपने सनातन होने का परिचय दें अपने भगवान के संस्कारों को अपने हृदय में उतारे और सनातन धर्म का व्यापक स्तर पर प्रचार करें .

आज प्रथम दिन ही कथा में इतना विशाल पंडाल श्रोता गणों से फुल हो गया बापू ने आग्रह किया की पवित्र अगहन मास में ज्यादा से ज्यादा लोग शिव महापुराण कथा का रसपान करें और भगवान भोलेनाथ की आराधना करें। कथा में मुख्य यजमान श्री अनिल तिवारी श्रीमती प्रतिभा तिवारी ,निगम  महापौर  श्रीमति संगीता डॉ सुशील  तिवारी,  निगम अध्यक्ष वृंदावन अहिरवार, विभाग प्रचारक आस्तिक ,कार्यक्रम अध्यक्ष श्री शिव शंकर मिश्रा,श्री तरूण बडोनिया, अशोक उपाध्याय ,अजय दुबे रामअवतार पाण्डे, विश्व हिंदू पारिषद  अध्यक्ष अनिल दुबे, कपिल स्वामी  राम गोविंद शास्त्री]  शिवनारायण  शास्त्री, बुंदेल सिंह बुंदेला, हरिराम सिंह ठाकुर, गौरीशंकर दक्ष, मयंक वेद्य, सीताराम तिवारी,  ने  आरती की  दीप प्रज्वलित कर वापू जी का व्यास पीठ से आशिर्वाद लिया एवं कथा स्थल में बहुत बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे। कथा नित्य दोपहर 1ः00 बजे से 4ः30 बजे तक आगामी 23 नवंबर तक चलेगी।



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________

Share:

खुले में मांस एवं मछली की बिक्री पर रोक : व्यवस्थाएं सुधारने एक सप्ताह का समय, फिर होगी कार्यवाही▪️कलेक्टर ने विक्रेताओं की ली बैठक

खुले में मांस एवं मछली की बिक्री पर रोक : व्यवस्थाएं सुधारने एक सप्ताह का समय, फिर होगी कार्यवाही

▪️कलेक्टर ने विक्रेताओं की ली बैठक

तीनबत्ती न्यूज : 15 दिसंबर 2023
सागर : कलेक्टर  दीपक आर्य ने राज्य सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के परिपालन में मांस तथा मछली विक्रेताओं की बैठक लेकर उन्हें खुले में मांस तथा मछली का विक्रय प्रतिबंधित संबंधी निर्देश से अवगत करा उसके पालन के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने आयुक्त नगर निगम श्री चंद्रशेखर शुक्ला को इस संबंध में विशेष अभियान चलाते हुए 20 दिसंबर तक आवेदन लेने और नगर निगम तथा नगर पालिका में एक सिंगल विंडो स्थापित करने के निर्देश दिए हैं।
बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री शुक्ला ने बताया कि सभी मांस, मछली विक्रेताओं का लाइसेंस होना आवश्यक है। सार्वजनिक रूप से मांस मछली का प्रदर्शन नहीं किया जा सकता। सभी विक्रेताओं को दुकानों पर अपारदर्शी कांच लगाना अनिवार्य है, अथवा दुकान को कवर करना आवश्यक है। उन्होंने कहा है कि बिना लाइसेंस के कोई भी विक्रेता मांस मछली का विक्रय नहीं कर सकता।


उन्होंने जानकारी दी कि लाइसेंस के लिए नियत प्रारूप में आवेदन दे सकते हैं, जिसके बाद नगर निगम की टीम संबंधित स्थान पर विजिट करेगी एवं तय मापदंडों और नियमों के अनुसार लाइसेंस जारी करेगी।


कलेक्टर श्री ने कहा कि मांस मछली विक्रेताओं को एक सप्ताह का समय दिया गया है जिसके बाद आदेश के उल्लंघन पर वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने बताया कि आदेश के अंतर्गत मांस एवं मछली के विक्रय के समस्त प्रतिष्ठानों में अपारदर्शी कांच/दरवाजा एवं साफ-सफाई की सम्पूर्ण व्यवस्था होना अनिवार्य है। इसके साथ ही किसी भी धार्मिक स्थल के मुख्य द्वार के सामने 100 मीटर की दूरी के भीतर उक्त सामग्री का विक्रय या प्रदर्शन प्रतिबंधित है। उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान में संचालित ऐसे सभी विक्रय स्थानों को तत्काल रूप से ढकने का कार्य किया जाए। बैठक में नगर निगम के अधिकारी एवं मांस एवं मछली विक्रेता उपस्थित रहे।


Share:

बिजली पेंशनरों की समर्पित सेवाओं ने विद्युतीकरण कर प्रदेश को रौशन किया :: पत्रकार दीपक तिवारी▪️सेवारत और सेवानिवृत्त बिजली कर्मचारियों की जायज बात पहुंचाने में अनुचित अड़ंगेबाजी :व्ही.के.एस.परिहार▪️बिजली पेंशनरों की आम सभा और संभागीय सम्मेलन सम्पन्न

बिजली पेंशनरों की समर्पित सेवाओं ने विद्युतीकरण कर प्रदेश को रौशन किया :  पत्रकार दीपक तिवारी


▪️सेवारत और सेवानिवृत्त बिजली कर्मचारियों की जायज बात पहुंचाने में अनुचित अड़ंगेबाजी :व्ही.के.एस.परिहार

▪️बिजली पेंशनरों की आम सभा और संभागीय सम्मेलन सम्पन्न



 
 तीनबत्ती न्यूज : 15 दिसंबर,2023
सागर :  म.प्र.राज्य विद्युत मण्डल पेंशनर्स एसोसिएशन की आम सभा और संभागीय सम्मेलन, स्थानीय रवीन्द्र भवन सभागार में, सागर,छतरपुर, टीकमगढ़,दमोह,बीना,देवरी,रहली आदि स्थानों से आए सैंकड़ों सहभागी पेंशनरों की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ । संरक्षक सी.एल.स्वर्णकार की अध्यक्षता में सरस्वती  पूजन से प्रारंभ हुए कार्यक्रम में बिजली पेंशनर एम.सी.सोनी ने बांसुरी वादन और सरस्वती वंदना प्रस्तुत की । एसोसिएशन के अध्यक्ष इंजी.ए.के.पाण्डेय ने आयोजन की भूमिका पर प्रकाश डाला । सचिव के.एल.कटारिया ने एसोसिएशन का प्रतिवेदन वाचन कर, उपस्थित अतिथियों और पेंशनरों का स्वागत संबोधन किया । कार्यवाहक अध्यक्ष इंजी.के.सी.जैन ने एसोसिएशन के गठन से लेकर इसकी की गतिविधियों पर प्रकाश डाला।

फैसला अनवाना कठिन : दीपक तिवारी

आयोजन के मुख्य अतिथि  ग्लोबल इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिज्म नेटवर्क के हिन्दी संपादक और माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति दीपक तिवारी ने कहा अपने फैसले मनवाने के मामलों में सरकार से बढ़कर कोई और गुण्डा नहीं है चाहे कोई भी और किसी की भी हो ।  सरकारी नियम कानून  करेंसी के नोट की तरह मान्यता रखते हैं,जो बरक़रार रखी जानी चाहिए । 
______________________

        सुने : पत्रकार दीपक तिवारी को


______________________

उन्होंने अस्सी के दशक से शुरू हुए उदारीकरण, निजीकरण,वैष्वीकरण और विनिवेश नितियों का विष्लेशण करते हुए, अंधाघुंध निजीकरण के दुष्परिणामों की चर्चा की । निष्पक्ष पत्रकारिता के मानकों पर प्रकाश डाला और इसकी आवश्यकता की बात की । श्री तिवारी ने उपस्थित बिजली पेंशनर्स के प्रदेश में विकास में योगदान की चर्चा करते हुए कहा कि पेंशनर्स के हितों के प्रति संवेदनशीलता की जरूरत है । फैसले मात्र वोटों की संख्या के आधार नहीं किए जाने चाहिए । उन्होंने कहा कि आप बिजली पेंशनर्स के व्यापक अनुभव नई पीढ़ी को अंतरित कराए जाने की आवश्यकता है ।

विषेश अतिथि संयोजक यूनाइटेड फोरम फॉर पॉवर एम्पलाइज़ एण्ड इंजीनियर्स 
इंजी.व्ही.के.एस.परिहार ने अपने संबोधन में यूनाइटेड फोरम फॉर पॉवर एम्पलाइज़ एण्ड इंजीनियर्स, द्वारा समय समय पर बिजली पेंशनरों और भावी पेंशनर कर्मचारियों के हित में किए गए प्रयासों पर,षासन स्तर से हुई ज्यादातर बातचीत को बेनतीजा होना बताया और कहा कि इसके लिए राज्य के प्रषासिनिक मुखिया जिम्मेदार हैं । उनकी बात प्रदेश के राजनीतिक मुखिया तक पहुंचने नहीं दी जा रही है जिनकी इच्छा शक्ति की समस्याओं के हल में निर्णायक भूमिका होती है। श्री परिहार ने जोर दिया कि सेवानिवृत्त और सेवारत 15 हजार पेंशन के पात्र संगठित बिजली कर्मचारियों का आंदोलन ही हक के फैसले कराएगा । बेअसर हो रही चर्चाओं के बाद आगामी फरवरी मार्च में एकजुट आंदोलन की तैयारी की जानी चाहिए ।

सम्मेलन को पेंशनर्स एसोसिएशन के श्री सुरेश बाबू खरे, छतरपुर, डॉ.प्रेम श्रीवास्तव, बीना, श्री के.सी.जैन, दमोह ने भी संबोधित किया । सभी वक्ताओं ने बिजली पेंशनरों की पेंशन की गारंटी विषय पर चिंता व्यक्त करते हुए, उनके स्थायी हल की दिशा में प्रयासों की बात दोहराई । वक्ताओं ने चिकित्सालयों में पेंशनरों को रियायती उपचार सुविधा, कम पेंशन पाने वाले पेंशनरों को आयुष्मान योजना और राज्य सहायता से मुफ्त इलाज दिलाए जाने की मांग भी रखी । आयोजन को राज्य शासन पेंशनर्स एसोसिएशन के श्री बृज बिहारी उपाध्याय, हरिओम पाण्डेय ने भी संबोधित किया । इन वक्ताओं ने बताया कि राज्य शासन का रवैया अपने पेंशनर्स को लेकर संवेदनशील  नहीं है । राज्य सरकार के पेंशनर्स को भी महंगाई राहत जैसे मुद्दों को लेकर संधर्ष और आंदोलन का रास्ता अपनाना पड़ रहा है । इन वक्ताओं ने पुरानी पेंशन पाने वाले सभी पेंशनर्स की एकजुटता का आह्वान किया ।
पेंसनर्स का सम्मान 
सम्मेलन में  उपस्थित  70 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के पेंशनरों  का सम्मान किया गया । सड़क दुर्घटना में दिवंगत हुए कर्मठ विद्युत पेंशनर स्व.अशोक  गोपीचंद रायकवार जी और स्व.चैतन्य स्वरूप तिवारी जी श्रद्धा सहित स्मरण कर किया गया । उन के परिजनों का एसोसिएशन की ओर से शाल श्रीफल भेंट कर आदर व्यक्त किया गया । 


 बिजली पेंशनरों के प्रति निष्ठापूर्वक समर्पित सेवाओं के लिए  सेवारत लेखापाल श्री राजीव श्रीवास्तव जी को भी आयोजन की ओर से सम्मानित किया गया । आयोजन में शामिल सदस्यों को प्रकाशित विमोचित स्मारिका और टेलीफोन डायरेक्ट्री का वितरण किया गया । आयोजन का संचालन रामलखन श्रीवास्तव और अरविंद जैन ने किया ।



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________


Share:

SAGAR : सड़क हादसा : बाइक पर सवार तीन लोगो की मौत : शादी समारोह से लौट रहे थे घर

SAGAR : सड़क हादसा : बाइक पर सवार तीन लोगो की मौत : शादी समारोह से लौट रहे थे 

तीनबत्ती न्यूज : 15 दिसंबर, 2023
सागर : सागर जिले के राहतगढ़ थाना क्षेत्र के मसुरयाई तिगड्डा के पास तेज रफ्तार अज्ञात वाहन ने बाइक सवार तीन लोगों को रौंद दिया। जिसमे तीनों की मौके पर मौत हो गई। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और शवों का पंचनामा बनाया। शव पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेजे गए। जहां शुक्रवार को शवों का पोस्टमार्टम कराया गया।

शादी समारोह से लौट रहे थे बाइक सवार

जानकारी के अनुसार परषोत्तम पिता सीताराम प्रजापति उम्र 35 साल और हेमराज पिता हीरालाल पटेल उम्र 48 साल दोनों निवासी शारदानगर भैंसा और तुलसीराम पिता भैयालाल विश्वकर्मा उम्र 60 साल निवासी रामनगर भैंसा अपने किसी परिचित के घर शादी समारोह में शामिल होने के लिए राहतगढ़ जा रहे थे।
वे सागर से गुरुवार रात पुरषोत्तम की बाइक क्रमांक एमपी 15 एमडब्ल्यू 1508 पर सवार हुए और राहतगढ़ के लिए रवाना हुए। तभी राहतगढ़ में मसुरयाई तिगड्डा के पास स्थित पावर स्टेशन के सामने तेज रफ्तार अज्ञात वाहन ने बाइक को टक्कर मार दी। टक्कर इतनी भीषण थी कि बाइक
सवार उछलकर सड़क पर जा गिरे।
जिससे तीनों के सिर और शरीर के अन्य हिस्सों में गंभीर चोट आई। गंभीर चोटों के कारण पुरषोत्तम प्रजापति, हेमराज पटेल और तुलसीराम विश्वकर्मा की मौके पर ही मौत हो गई। घटना की सूचना मिलते ही राहतगढ़ थाना पुलिस मौके पर पहुंची। शवों को राहतगढ़ अस्पताल में पीएम के लिए भेजा गया। जहां शुक्रवार को शवों का पोस्टमार्टम कराकर परिवार वालों को सौंप दिया गया है। वहीं मामले में मर्ग कायम कर पुलिस ने जांच में लिया है। पुिलस बाइक को टक्कर मारकर भागे वाहन की तलाश कर रही है।


Share:

लाडली बहना योजना से लाभ परित्याग करने संबंधी आदेश हुआ निरस्त

लाडली बहना योजना से लाभ परित्याग करने संबंधी आदेश हुआ निरस्त

तीनबत्ती न्यूज : 15 दिसंबर, 2023
सागर :  मध्यप्रदेश में लाडली बहना योजना को लेकर चर्चाएं बनी है। यह आगे चलेगी या नहीं ,इस पर सवाल खड़े हो रहे है। वही शिवराज सिंह चौहान के हटने के बाद उनको महिलाओ से भरपूर स्नेह मिल रहा  है। इन्ही के बीच महिला बाल विकास विभाग का एक आदेश सामने आया है। आदेश में विभाग के पर्यवेक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका समेत अन्य को योजना का लाभ परित्याग करने का कहा गया ।  आदेश 4 दिसंबर 2023 को जारी हुआ। आज चर्चा का विषय बना। आदेश चर्चा में आते ही प्रशासन ने निरस्त कर दिया।


क्या था आदेश : लाभ त्यागे अन्यथा होगी कार्यवाई

सागर में लाड़ली बहना योजना से संबंधित एक आदेश शुक्रवार को सामने आया। आदेश 4 दिसंबर को परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास सागर ग्रामीण-2 ने जारी किया था। आदेश में लिखा गया है कि महिला एवं बाल विकास परियोजना सागर ग्रामीण-2 में यदि किसी पर्यवेक्षक या किसी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका और स्व. सहायता समूह के अध्यक्ष व सचिव या समूह के अन्य सदस्य के द्वारा लाड़ली बहना योजना की जो शासन  द्वारा निर्धारित शर्तें थी, उन शर्तों के विपरीत लाभ लिया गया है तो 15 दिन के अंदर आप लाभ परित्याग कर दें। अन्यथा शर्तों से विपरीत लाभ लेने पर आपके खिलाफ कार्रवाई के लिए आप स्वयं जिम्मेदार होंगे। 


प्रशासन ने किया आदेश निरस्त
महिला बाल विकास विभाग का यह  आदेश सामने आते ही आलोचना का शिकार हो गया। कांग्रेस ने ट्वीट कर इसको आगे बढ़ाया। सोशल मीडिया पर चर्चा होने लगी।  इसके बाद प्रशासन हरकत में आया और आदेश की जानकारी निकाली। जिसमें सामने आया कि इस प्रकार के निर्देश संचालनालय से जारी नहीं हुए हैं। उक्त आदेश पूर्णतः अस्पष्ट है। जिस पर 15 दिसंबर को जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास ने परियोजना अधिकारी ग्रामीण-2 द्वारा जारी किया लाड़ली बहना योजना का लाभ परित्याग करने के आदेश को तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया है।



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________


Share:

पूर्व बीजेपी सांसद लक्ष्मीनारायण यादव के बेटे सुधीर यादव ने आम आदमी पार्टी छोड़ी : बंडा से लडा था चुनाव

पूर्व बीजेपी सांसद लक्ष्मीनारायण यादव के बेटे सुधीर यादव ने आम आदमी पार्टी छोड़ी : बंडा से लडा था चुनाव

तीनबत्ती न्यूज : 12 अक्टूबर ,2023
सागर। मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव में बीजेपी की लिस्ट जारी होने के बाद टिकिट नही मिलने से नाराज होकर पार्टी छोड़ने वाले बीजेपी नेता सुधीर यादव ने आम आदमी पार्टी का दामन थामा था और सागर जिले की बंडा सीट से चुनाव लडा था। उनका आम आदमी से मोह भंग हो गया है। 


पूर्व बीजेपी सांसद लक्ष्मीनारायण यादव के बेटे सुधीर यादव को बंडा में काफी उम्मीद थी ।लेकिन आप के टिकिट पर करीब 25 हजार ही वोट मिले। सुधीर यादव ने आज अपने आफिशियल फेसबुक एकाउंट से आम आदमी पार्टी छोड़ने का एलान कर दिया और लिखा कि  "मैने आम आदमी पार्टी को आज अलविदा कह दिया l"


सुधीर यादव ने 12 अक्तूबर 2023 को बीजेपी छोड़ी थी। और दस दिन बाद आप पार्टी का दामन थाम लिया था। बंडा से टिकिट लेकर और हारने के बाद सुधीर यादव ने आप से भी नाता तोड लिया। सुधीर यादव अब कोन सी पार्टी में शामिल होंगे यह कुछ ही दिनों में तय हो जाएगा। 

             ▪️

____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________

Share:

आर ई एस का क्लर्क दस हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार : लोकायुक्त पुलिस सागर की कार्यवाई

आर ई एस का क्लर्क दस हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार :  लोकायुक्त पुलिस सागर की कार्यवाई

तीनबत्ती न्यूज : 14 दिसंबर ,2023
दमोह :  लोकायुक्त पुलिस सागर ने  दमोह ग्रामीण यांत्रिकी विभाग RES के क्लर्क सहायक ग्रेड 3 अंकित सैनी को दस हजार  की रिश्वत लेते रंगे हाथो पकड़ा है। क्लर्क ने ठेकेदार से स्टापडेम के बकाया बिल के पेमेंट के एवज में रिश्वत मांगी थी ।

ठेकेदार प्रमोद तिवारी ने बताया कि उन्होंने 24 लाख की लागत से एक स्टाप डैम स्वीकृत कराया था, जिसका कार्य पूरा हो गया था। निर्माण के बाद उन्होंने बिल प्रस्तुत किया, लेकिन लिपिक अंकित सैनी के द्वारा उनसे बिल भुगतान के एवज में 24 लाख के बदले एक परसेंट की रिश्वत मांगी जा रही थी। करीब 2 महीने से वह बिल को लेकर परेशान थे, लेकिन बाबू का कहना था कि जब तक उन्हें एक परसेंट की रिश्वत नहीं दी जाएगी। वह बिल फाइनल नहीं करेंगे, इसलिए उन्होंने मजबूर होकर सागर लोकायुक्त में इसकी शिकायत की।

लोकायुक्त सागर टीआई रोशनी जैन ने बताया कि ठेकेदार तिवारी की शिकायत पर उन्होंने आज कार्यालय में दबिश दी, जहां पर प्रमोद तिवारी के द्वारा जैसे ही बाबू को रिश्वत दी गई। उन्होंने उसे रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी बाबू के खिलाफ भ्रष्टाचार अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में लिया गया है।

Share:

पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने खेत में ट्रेक्टर चलाकर की चने की बुआई : लाडली बहनों के स्नेह से हुए भावुक

पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने खेत में ट्रेक्टर चलाकर की चने की बुआई : लाडली बहनों के स्नेह से हुए भावुक



तीनबत्ती न्यूज : 14 दिसंबर,2023
विदिशा : पूर्व सीएम शिवराजसिंह चौहान को लाडली बहना योजना से मिली लोकप्रियता दिख रही है। शिवराज के स्वागत में खड़ी महिलाए उनसे लिपटकर रोती नजर आती है तो समर्थन में नारे भी लगाती दिख रही है। पूर्वक सीएम शिवराज सिंह चौहान आज अपने गृह जिले विदिशा पहुंचे तो यही नजारा था। इसके साथ ही शिवराज ने अपने खेत में  ट्रेक्टर चलाया और खेत में चने की बुआई की।इसका वीडियो भी सोशल मीडिया में सामने आया। 
____________________
देखे video : शिवराज सिंह चौहान ने चलाया ट्रेक्टर: खेतो में करी बुआई



______________________

भावुक हुए पूर्व सीएम 

पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान विदिशा में गणेश मंदिर में दर्शन करने पहुंचे।  शिवराज से मिलने भारी संख्या में महिलाएं भी वहां पहुंच गई। लाड़ली बहनों ने शिवराज सिंह के समर्थन में नारेबाजी की।बहनों का लिपटकर रोना और भांजे-भांजियों का प्यार देखकर शिवराज सिंह भावुक हो गए। उनकी आंखों से आंसू बहने लगे। लाड़ली बहनों ने शिवराज सिंह के समर्थन में नारेबाजी की। उन्होंने नारे लगाए - 'शिवराज तुम राज को, हम तुम्हारे साथ हैं'.. 'बहनों का भाई कैसा हो, शिवराज भैया जैसा हो'.. इसके बाद बहनों शिवराज सिंह से लिपटकर रोने लगी। इधर, भीड़ से भांजे-भांजियों ने शिवराज के लिए 'आई लव यू मामा' कहा। बहनों का लिपटकर रोना और भांजे-भांजियों का प्यार देखकर शिवराज सिंह भावुक हो गए। उनकी आंखों से आंसू बहने लगे।


खेत में ट्रैक्टर चलाकर की चने की बुआई

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खेत में ट्रैक्टर चलाया। गुरुवार को वह विदिशा पहुंचे थे। उन्होंने अपने खेत में जुताई कर चने की बुआई की। पूर्व सीएम ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इसका वीडियो भी शेयर किया।

उन्होंने लिखा - अपने मध्यप्रदेश की माटी सोना उगलती है.. धरती मां धन-धान्य से घरों को खुशहाल बना देती है। पसीने की कुछ बूंदों से माटी को नमन किया। आज खेतों की जुताई कर चने की बुआई की।



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________


Share:

गौर विवि : आयुष शिवहरे को मिला एसीएस सर्वश्रेष्ठ पोस्टर पुरस्कार

गौर विवि  : आयुष शिवहरे को मिला एसीएस सर्वश्रेष्ठ पोस्टर पुरस्कार

तीनबत्ती न्यूज : 14 दिसंबर, 2023
सागर : डॉ. हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय के रसायन शास्त्र के  शोध छात्र आयुष शिवहरे  ने आईआईटी मद्रास में आयोजित चार दिवसीय दिनांक 07 दिसंबर से 10 दिसंबर तक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (थियोरेटिकल केमिस्ट्री सिम्पोजियम 2023) में भाग लिया । जहां उन्होंने अपने शोध कार्य को उनके पीएचडी पर्यवेक्षक डॉ. मिलिंद एम. देशमुख के मार्गदर्शन में पोस्टर के रूप में प्रस्तुत किया। सम्मेलन में पोस्टर प्रस्तुति के लिए दुनिया भर से लगभग 420 प्रतिभागी थे। जिसमें उनके पोस्टर को एसीएस बेस्ट पोस्टर अवार्ड के लिए चुना गया था। द्विवार्षिक सैद्धांतिक रसायन विज्ञान संगोष्ठी (थियोरेटिकल केमिस्ट्री सिम्पोजियम) एक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त मंच है, जहां सैद्धांतिक और कम्प्यूटेशनल रसायनज्ञ, विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में सैद्धांतिक रसायन विज्ञान के मौलिक विकास और अनुप्रयोगों के बारे में मिलते हैं, चर्चा करते हैं और विचार-विमर्श करते हैं। उनके पीएचडी पर्यवेक्षक डॉ. मिलिंद एम. देशमुख और रसायन विभाग, डॉ. हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है ।
Share:

"विकसित भारत संकल्प यात्रा“: प्रदेश में 16 दिसम्बर से आरंभ होगी : मुख्यमंत्री डॉ. यादव▪️सीएम 15 दिसम्बर को सभी जनप्रतिनिधियों से करेंगे वर्च्युअल संवाद▪️ “विकसित भारत संकल्प यात्रा“ की तैयारियों की समीक्षा

"विकसित भारत संकल्प यात्रा“: प्रदेश में 16 दिसम्बर से आरंभ होगी : मुख्यमंत्री डॉ. यादव

▪️सीएम 15 दिसम्बर को सभी जनप्रतिनिधियों से करेंगे वर्च्युअल संवाद
▪️ “विकसित भारत संकल्प यात्रा“ की तैयारियों की समीक्षा 




तीनबत्ती न्यूज :  14 दिसंबर, 2023
भोपाल
:  मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रदेश में 16 दिसम्बर से आरंभ हो रही “विकसित भारत संकल्प यात्रा“ के संबंध में कमिश्नर-कलेक्टर्स को मंत्रालय से हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुरूप जनहित और जनकल्याण के लिए आरंभ की गई यात्रा का क्रियान्वयन मोदी की गारंटी की साख और गरिमा के अनुरूप हो। उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार की जनहितैषी योजनाओं, लाभों और सुविधाओं के बारे में जागरूकता सुनिश्चित करने और समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजना की पहुंच को सुगम बनाने के उद्देश्य से “विकसित भारत संकल्प यात्रा“ आरंभ की जा रही है। प्रमुख योजनाओं का लाभ लक्षित लाभार्थियों, विशेष तौर से वंचित व आकांक्षी लोगों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचाना, योजनाओं का प्रचार-प्रसार और जागरूकता, लाभार्थियों के अनुभव साझा करना और संभावित लाभार्थियों का चयन तथा नामांकन सुनिश्चित करना यात्रा का उद्देश्य है। 26 जनवरी 2024 को यात्रा का समापन गणतंत्र दिवस पर होगा।

सभी जिलों में यात्रा का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित हो

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि “विकसित भारत संकल्प यात्रा“ का सभी जिलों में प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए पुख्ता तैयारी की जाएं, कहीं पर भी यात्रा की औपचारिकता न पूरी करें। यात्रा के सभी रूटों पर जनप्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित की जाएं। मुख्यमंत्री स्वयं भी दिनांक 15 दिसम्बर को सभी जिलों के जनप्रतिनिधियों से यात्रा के सफल आयोजन के संबंध में वर्च्युअल संवाद करेंगे। अधिकारी-कर्मचारी व्यक्तिगत रूचि लेकर यात्रा में शामिल हों और यात्रा के उद्देश्य के अनुरूप सभी वंचित और पात्र व्यक्तियों तक यात्रा के लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करें।


बच्चों, महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों और किसानों को यात्रा से जोड़ें : स्वस्थ जीवनशैली के लिए सभी को प्रेरित करें

मुख्यमंत्री डॉ. यादव 16 दिसम्बर को उज्जैन से आरंभ हो रही “विकसित भारत संकल्प यात्रा“ में भाग लेंगे। डॉ. यादव ने कहा कि यात्रा में स्कूली बच्चों, महिलाओं, स्व-सहायता समूहों, वरिष्ठ नागरिकों, युवाशक्ति और किसानों को अधिक से अधिक संख्या में जोड़ा जाएं। “विकसित भारत संकल्प यात्रा“ से फिट इंडिया के संदेश का भी प्रचार-प्रसार सुनिश्चित हों और जनसामान्य को पर्याप्त पोषण तथा एक्सरसाइज की आवश्यकता की जानकारी देते हुए स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित किया जाए। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि मोबाइल वैन के जिलों में भ्रमण के लिए रूट चार्ट तैयार करें और जनप्रतिनिधियों, क्षेत्रीय सांसद, स्थानीय विधायक सहित अधिक से अधिक नागरिकों की सहभागिता सुनिश्चित की जाएं। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने यात्रा की तैयारियों के संबंध में डिण्डौरी, जबलपुर और उज्जैन के जिला कलेक्टरों से चर्चा की।

यात्रा में सांस्कृतिक कार्यक्रम और कृषि कार्यों के लिये ड्रोन प्रदर्शन भी होगा

“विकसित भारत संकल्प यात्रा“ जनहितैषी योजनाओं पर केन्द्रित है। यात्रा के लिए ग्रामीण क्षेत्र की 19 तथा शहरी क्षेत्र की 15 योजनाएं चिन्हित हैं, इनमें स्वस्थ भारत मिशन, खाद्य सुरक्षा, गुणवत्ता शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएं, उचित पोषण, गरीबों के लिए आवास, वित्त पोषण सेवाओं और सामाजिक सुरक्षा से संबंधित योजनाएं शामिल हैं। योजनाओं की जानकारी और प्रचार-प्रसार के लिए प्रत्येक जिले में ग्राम पंचायत तक मोबाइल वैन पहुँचेगी, जिसमें प्रधानमंत्री श्री मोदी का उद्बोधन, योजनाओं की जानकारी और योजनाओं से संबंधित चलचित्र प्रदर्शित होंगे। यह वैन सभी नगरीय निकायों में भी जाएगी तथा पम्पलेट, बुकलेट आदि वितरित करने के साथ-साथ योजनाओं के लाभ लेने के लिए आवेदन, लाभ वितरण भी सुनिश्चित किया जाएगा। योजनाओं के संबंध में जागरूकता के लिए क्विज, सांस्कृतिक कार्यक्रम और ड्रोन प्रदर्शन भी होगा। लाभार्थियों की व्यक्तिगत सफलता की कहानियों और उपलब्धियों को साझा करने के लिए “मेरी कहानी-मेरी जुबानी“ जैसे कार्यक्रम होंगे तथा धरती कहे पुकार के, स्वच्छता गीत आदि जैसे कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। ड्रोन प्रदर्शन द्वारा प्राकृतिक खेती, स्वाईल हेल्थ कार्ड के संबंध में जानकारी दी जाएगी।

स्वास्थ्य मेला सहित विभिन्न स्टॉल लगाए जाएंगे

“विकसित भारत संकल्प यात्रा“ के अंतर्गत स्वास्थ्य मेला, उज्जवला योजना, किसान/पशुपालक मछुआरों के लिए क्रेडिट कार्ड के आवेदन लेने और बैंकों से समन्वय के स्टॉल होंगे। इसके साथ ही आधार कार्ड में जानकारी अपडेशन, राजस्व विभाग के अंतर्गत नामांतरण और बंटवारा, कृषि, स्व-सहायता समूहों, पेंशन योजनाओं, आदिवासी विकास से संबंधित योजनाओं के स्टॉल भी लगाए जाएंगे।

यात्रा में शामिल जनहितैषी योजनाएं


“विकसित भारत संकल्प यात्रा“ के अंतर्गत ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में संचालित योजनाएं सम्मिलित होंगी। ग्रामीण क्षेत्र में क्रियान्वित आयुष्मान भारत, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पीएम आवास योजना, पीएम उज्जवला योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम किसान सम्मान योजना, क्रिसान क्रेडिट कार्ड, पीएम पोषण अभियान, हर घर जल- जल जीवन मिशन, स्वामित्व योजना, जन-धन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, पीएम प्रणाम योजना, नैनो उर्वरक का उपयोग, स्वाइल हैल्थ कार्ड, उन्नत कृषि यंत्र से संबंधित गतिविधियां शामिल होंगी।

शहरी क्षेत्रों में पीएम स्वनिधि योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम उज्जवल योजना, पीएम मुद्रा लोन योजना, स्टार्ट-अप इंडिया, स्टेंड-अप इंडिया, आयुष्मान भारत, पीएम आवास योजना शहरी, वंदे भारत ट्रेनें और अमृत भारत स्टेशन योजना, स्वच्छ भारत अभियान, उजाला योजना, अमृत योजना, पीएम जन औषधि परियोजना, सौभाग्य योजना, डिजिटल भुगतान अधोसंरचना, आरसीएस योजना और खेलो इंडिया से संबंधित योजनाएं व गतिविधियाँ शामिल होंगी।

यात्रा की मॉनीटरिंग वेब आधारित पोर्टल से की जाएगी

यात्रा के लिए जिला, जनपद और पंचायत स्तर पर नोडल अधिकारी तथा वाहन प्रभारी की नियुक्ति की जाएगी। इसके साथ की पंचायत स्तर पर स्वागत समिति और उत्सव समिति का गठन भी होगा। जिला स्तर पर कलेक्टर की अध्यक्षता में क्रियान्वयन समिति गठित होगी। राज्य स्तर पर ग्रामीण क्षेत्रों के लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा राजस्व विभाग और नगरीय क्षेत्रों के लिए नगरीय प्रशासन विभाग समन्वय, मॉनीटरिंग आदि के लिए नोडल विभाग होंगे। भारत सरकार और पीएमओ द्वारा इस यात्रा की मॉनीटरिंग वेब आधारित पोर्टल से की जाएगी।


बैठक में मुख्य सचिव श्रीमती वीरा राणा, अपर मुख्य सचिव श्री विनोद कुमार, डॉ. राजेश राजौरा, श्री मोहम्मद सुलेमान, श्री मलय श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव श्री नीरज मंडलोई, श्रीमती दीपाली रस्तोगी, आयुक्त जनसंपर्क श्री मनीष सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। जबकि सागर एनआईसी से कलेक्टर श्री दीपक आर्य, नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पीसी शर्मा, सीएमएचओ डॉक्टर ममता तिमौरी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________

Share:

MP : कांग्रेस विधायक की बहु ने फांसी लगाकर की आत्महत्या : तीन साल पहले हुई थी शादी

MP : कांग्रेस विधायक की बहु ने फांसी लगाकर की आत्महत्या : तीन साल पहले हुई थी शादी

तीनबत्ती न्यूज : 14 दिसंबर 2023 
छिंदवाड़ा : मध्य प्रदेश में एक कांग्रेस विधायक की पुत्रवधू  ने फांसी के फंदे से लटक कर  lअपनी जान दे दी।  छिंदवाड़ा जिले की परासिया विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक सोहन लाल वाल्मीकि की बहू ने बुधवार की देर रात आत्महत्या कर लिया। जानकारी के मुताबिक, विधायक के घरवालों को इस बारे मैं सुबह पता चला। शव को देखते ही परिजनों ने पुलिस को इसकी सूचना दी। 


तीन साल पहले हुई थी शादी

प्राथमिक जानकारी के मुताबिक 28वर्षीय  मोनिका वाल्मिकी  की वार्ड क्रमांक 19 मंगली बाजार स्थित निवास में संदिग्ध परिस्थिति में मिली ।घटना के बाद उसे शहर के सेवादूत अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। मौके पर एफएसएल की टीम के साथ पुलिस के आलाधिकारी मौजूद हैं। पुलिस ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है और लोगों से पूछताछ जारी है। घटनास्थल को पुलिस ने सील कर दिया है।
मृतिका मोनिका की 3 वर्ष पहले परासिया MLA सोहन वाल्मिक के बेटे से आदित्य से विवाह हुआ था।पुलिस ने मृतिका का कमरा सील कर दिया है।एफ एस एल टीम ने मृतिका के परिजनों के सामने पुलिस घटना से जुड़े साक्ष्य जुटाएगी। 

इटारसी में था मायका, कल ही आई थी ससुराल

एसपी विनायक वर्मा ने बताया है कि ''परासिया विधायक सोहन वाल्मीक की बड़ी पुत्रवधू बुधवार को ही अपने मायके इटारसी से ससुराल परासिया आई थी. गुरुवार सुबर सभी ने साथ में नाश्ता भी किया. लेकिन कुछ देर बाद अचानक महिला ने आत्महत्या कर ली. महिला ने आत्महत्या क्यों की इसका कारण अज्ञात है. फिलहाल पुलिस परिजनों से पूछताछ कर रही है.''
घटना की जानकारी पुलिस ने मायके पक्ष को दी है. मायके पक्ष के लोग इटारसी से परासिया पहुंचेंगे, इसके बाद डॉक्टरों की टीम की मौजूदगी में महिला का पोस्टमार्टम किया जाएगा



Share:

SAGAR: पति ने पत्नी की कुल्हाड़ी से की हत्या : पारिवारिक विवाद के चलते

SAGAR: पति ने पत्नी की कुल्हाड़ी से की हत्या : पारिवारिक विवाद के चलते

तीनबत्ती न्यूज : 14 दिसंबर,2023
सागर : सागर जिले के गढ़ाकोटा थाना क्षेत्र के पिपरिया डिगर्रा में पति ने पत्नी की कुल्हाड़ी मारकर हत्या कर दी। हत्या का कारण पारिवारिक विवाद बताया जा रहा है। वारदात की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और शव का पंचनामा बनाया। वहीं कार्रवाई करते हुए आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।


रात में हुआ पतिपत्नी के बीच झगड़ा

पुलिस के अनुसार ग्राम पिपरिया डिगर्रा निवासी कमलेश पिता धनीराम बंसल उम्र 31 साल बुधवार रात करीब 9.30 बजे अपने घर पर था। खाना खाने के बाद वह कमरे में सोने गया। जहां पत्नी वंदना बंसल उम्र 30 साल थी। इसी दौरान दोनों के बीच किसी बात को लेकर विवाद हुआ। विवाद इतना बढ़ा कि आरोपी पति कमलेश ने कुल्हाड़ी उठाई और पत्नी वंदना पर हमला कर दिया। उसने पत्नी की गर्दन में कुल्हाड़ी के बार किए।


वंदना के चिल्लाने की आवाज सुन दहलान में सो रहे ससुर धनीराम दौड़कर कमरे के पास पहुंचे। कमरे का दरवाजा अंदर से बंद था। दरवाजे को धक्का देखकर दरवाजा खोला। जहां देखा कि आरोपी कमलेश कुल्हाड़ी से वंदना की गर्दन पर बार कर रहा था। धनीराम ने रोका तो आरोपी कमलेश कुल्हाड़ी हाथ में लेकर भाग गया। वहीं वंदना के गले में गंभीर चोट आने से मौके पर ही मौत हो गई। घटनाक्रम की तत्काल पुलिस को सूचना दी। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और शव का पंचनामा बनाया। गुरुवार को पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराकर परिवार वालों को सौंप दिया है। वहीं आरोपी पति कमलेश बंसल के खिलाफ हत्या का प्रकरण दर्ज कर जांच में लिया है। गढ़ाकोटा थाना प्रभारी रजनीकांत दुबे ने बताया कि पति ने कुल्हाड़ी मारकर पत्नी की हत्या की है। प्राथमिक जांच में हत्या का कारण पारिवारिक विवाद बताया जा रहा है।  आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। 
Share:

गोंडवाना एक्सप्रेस के टॉयलेट में महिला ने लगाई फांदी : दिल्ली से दमोह लौट रही महिला

गोंडवाना एक्सप्रेस के टॉयलेट में महिला ने लगाई फांदी : दिल्ली से दमोह लौट रही महिला


तीनबत्ती न्यूज : 14 दिसंबर, 2023
दमोह : दमोह  जिले के पथरिया की बोबई गांव की एक महिला ने गोंडवाना एक्सप्रेस के सामान्य कोच के बाथरुम में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। महिला बाथरूम के लिए गई थी, काफी देर तक वापस नहीं लौटने पर परिवार के लोगों को शक हुआ। जब जाकर देखा, दरवाजा खोलने की कोशिश की पर नहीं खुल । इसके बाद परिजनों ने जीआरपी को सूचना दी। पुलिस मौके पर पहुंची दरवाजे को खोला, तो महिला एक बाथरूम में साड़ी पल्लू से फंदे पर से लटकी हुई थी। उसका शव उतारकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। 

दिल्ली से दमोह आ रही थी महिला अपने परिवार के साथ 

हजरत निजामुद्दीन जबलपुर गोंडवाना एक्सप्रेस के जनरल कोच में एक शव के टॉयलेट में होने की सूचना दमोह जीआरपी चौकी को मिली।  जिसके बाद सुबह ट्रेन जब दमोह पहुंची तो पुलिस ने जनरल कोच के टॉयलेट से महिला का शव बरामद किया। महिला के गले मे साड़ी का टुकड़ा था जो की टायलेट के पाइप से बंधा हुआ था जिससे लग रहा है कि महिला ने सुसाइड किया है।

जीआरपी पुलिस ने प्राथमिक जांच में पाया कि 35 साल की तारा बाई अठ्या अपने पति बच्चों और साथियो के साथ दिल्ली से दमोह जिले के पथरिया थाना क्षेत्र के बोबई गाँव आ रही थी। रात में ट्रेन में परिवार के साथ सफर कर दही तारा गायब हुई तो उसके पति ने तलाशना शुरू किया। काफी देर तलाश करने के बाद लोगो को लगा कि शायद महिला ट्रेन के टॉयलेट में होगी और शक सही निकला। जब टॉयलेट का गेट खोला गया तो महिला उसमे पड़ी हुई थी। महिला के परिजनों ने रेलवे पुलिस को सूचना दी । जिसके बाद दमोह।रेलवे स्टेशन पर पुलिस ने महिला के शव को अपने कब्जे में।लिया। जीआरपी पुलिस प्रभारी महेश कोरी के मुताबिक फिलहाल मामला सुसाइड का ही लग रहा है और शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है जिसके बाद जांच और आगे बढ़ेगी। अभी तक इस सुसाइड का कोई कारण भी सामने नही आया है। 

Share:

SAGAR : लोकायुक्त पुलिस ने ढाई हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथो पकड़ा कोटवार को

SAGAR : लोकायुक्त पुलिस ने ढाई हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथो पकड़ा कोटवार को

तीनबत्ती न्यूज : 13 दिसंबर,2023
सागर :  लोकायुक्त  पुलिस सागर  ने ढाई हजार रुपए रिश्वत लेते हुए कोटवार को रंगे हाथ पकड़ा है। कोटवार जमीन नामांतरण के दस्तावेज दिलाने के एवज में रिश्वत की मांग कर रहा था। मामले की शिकायत पर लोकायुक्त ने कार्रवाई करते हुए कोटवार को रिश्वत लेते हुए पकड़ा है। 

जानकारी के अनुसार फरियादी नीरज पुत्र शिवप्रसाद दुबे निवासी गायत्री कॉलोनी मकरोनिया ने मंगलवार को लोकायुक्त कार्यालय सागर में शिकायत की थी। शिकायत में बताया कि उसकी जमीन केरबना में है। जमीन का नामांतरण कराने के लिए तहसील कार्यालय में आवेदन किया था।
इसी दौरान केरबना का कोटवार जोगेंद्र पुत्र झल्लू चढ़ार निवासी केरबना जमीन के नामांतरण के कागज देने के एवज में 4 हजार रुपए की रिश्वत मांग रहा है। शिकायत मिलते ही लोकायुक्त ने जांच शुरू की। जांच में शिकायत सही पाई गई। जिसके बाद फरियादी नीरज दुबे ने कोटवार से बात की। आज बुधवार को लोकायुक्त टीम ने फरियादी नीरज को रिश्वत की राशि लेकर भेजा। केरबना में आम सड़क पर जैसे ही नीरज ने रिश्वत की राशि 2500 रुपए कोटवार को दी, वैसे ही लोकायुक्त टीम ने दबिश देकर कोटवार को रंगेहाथ धरदबोचा।
लोकायुक्त निरीक्षक केपीएस बेन ने बताया कि जमीन नामांतरण के कागज देने के एवज में 2500 रुपए की रिश्वत लेते हुए कोटवार जोगेंद्र चढ़ार को पकड़ा है। कोटवार के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कर जांच में लिया है। कार्रवाई टीम में लोकायुक्त डीएसपी मंजू सिंह, निरीक्षक अभिषेक वर्मा, प्रआर अजय छेत्री, आरक्षक संतोष गोस्वामी. निलेश, सुरेंद्र प्रताप सिंह, संजीव अग्निहोत्री और आशुतोष व्यास शामिल थे।




____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________

Share:

डॉ गौर विवि के प्रो. जिनेंद्र कुमार जैन एवं प्रो.मनिंदर सिंह पाहवा भारतीय लेखांकन परिषद के पदाधिकारी निर्वाचित

डॉ गौर विवि के प्रो. जिनेंद्र कुमार जैन एवं  प्रो.मनिंदर सिंह पाहवा भारतीय लेखांकन परिषद के पदाधिकारी निर्वाचित

तीनबत्ती न्यूज : 13 दिसंबर, 2023
सागर : भारतीय लेखांकन परिषद का वार्षिक अधिवेशन त्रिवेंद्रम (केरल) में दिनांक 9, 10 दिसंबर 2023 को आयोजित हुआ l इस अधिवेशन में वाणिज्य विभाग डॉ. हरिसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय सागर (मध्य प्रदेश) के विभागाध्यक्ष प्रो जिनेंद्र कुमार जैन प्रथम अकादमिक सत्र के संयुक्त अध्यक्ष रहे l इस सत्र की विषय वस्तु निगमित क्षेत्र में प्रगटन  व्यवहार रहा l  इस सत्र में 78  शोध पत्र पढ़े गए l भारतीय लेखांकन परिषद के  त्रि वर्षीय चुनाव प्रक्रिया मतदान के माध्यम से दिनांक 10 दिसंबर 2023 को त्रिवेंद्रम में संपन्न हुई l  
इस राष्ट्रीय अकड़ में संगठन में वाणिज्य विभाग डॉ. हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर के विभागाध्यक्ष प्रो जिनेंद्र कुमार जैन संयुक्त सचिव के पद हेतु अपने प्रतिद्धन्दी  से 202 मतों से विजय  हुए l  इस चुनाव में पांच उम्मीदवार  जिनमें सर्वाधिक मत  232 प्रोफेसर जिनेंद्र कुमार जैन को प्राप्त हुए तथा  प्रतिद्धन्दी  को 30 मत प्राप्त हुए l केंद्रीय विश्वविद्यालय में पदस्थ प्रोफेसर जिनेंद्र जैन की इस उपलब्धि से विश्वविद्यालय परिसर में खुशी का माहौल है l संयुक्त सचिव के चुनाव में प्रोफेसर जिनेंद्र कुमार जैन की विजय के  अतिरिक्त विभाग के प्रो मनविंदर सिंह पाहवा  को भारतीय लेखांकन परिषद की कार्य परिषद में विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में नामित किया गया l 

भारतीय लेखांकन परिषद (IAA ) अमेरिकन लेखांकन परिषद का भारतीय स्वरूप है, इस परिषद में वार्षिक अधिवेशन में लेखांकन के आयाम के साथ लेखांकन शिक्षा एवं शोध पर व्यापक शोध कार्य प्रस्तुत किए जाते हैं l


 भारतीय स्तर पर आयोजित इस अधिवेशन में लगभग 1000 प्रतिभागी उपस्थित रहे l मतदान का अधिकार इस के संविधान के अनुसार केवल आजीवन सदस्यों को ही प्राप्त है इस अपेक्स परिषद द्वारा देश के विभिन्न विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम निर्माण एवं राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में महत्वपूर्ण योगदान दिया जा रहा है l 


 प्रोफेसर जैन कि इस जीत  पर लेखांकन परिषद के अध्यक्ष प्रोफेसर अप्पाराव ,कोषाध्यक्ष प्रो सत्यजीत ,सह कोषाध्यक्ष प्रो गड्डम नरेश रेड्डी तथा लेखांकन शोध जनरल की  मुख्य संपादक प्रोफेसर निमी देव  द्वारा ससम्मान पदाधिकारीयों  में शामिल किया गयसाथ ही विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो नीलिमा गुप्ता, विभाग के सदस्य प्रोफेसर मानवेंद्र सिंह पाहवा , डॉ रूपाली सैनी, डॉ अनिता कुमारी, डॉ सुषमा यादव, डॉ गौतम प्रसाद एवं विभागीय शोधार्थी सारांश, हर्षिता, मोहित,महिमा, अंकित एवं विश्वविद्यालय के अनेक शिक्षकों ने वाणिज्य विभाग की इस उपलब्धि एवं राष्ट्रीय स्तर पर विभाग की उज्जवल छवि स्थापित करने पर बधाई प्रेषित की।
Share:

Archive