तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

पं.रविशंकर शुक्ल विद्यालय में आजादी के अमृत महोत्सव एवं हर घर तिरंगा अभियान सम्पन्न

पं.रविशंकर शुक्ल विद्यालय में आजादी के अमृत महोत्सव एवं हर घर तिरंगा अभियान  सम्पन्न



सागर ,13 अगस्त 2022 । कलेक्टर जिला सागर के निर्देशानुसार पं.रविशंकर शुक्ल, शास.क.उ.मा.वि. सागर में आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर आजादी का अमृत महोत्सव एवं हर घर तिरंगा अभियान अंतर्गत स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पं.रविशंकर शुक्ल जी को केन्द्र में रखकर कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती जी के पूजन, दीपप्रज्वलन एवं पं.रविशंकर शुक्ल जी के चित्र पर माल्यार्पण कर प्राचार्य डॉ. महेन्द्र प्रताप तिवारी जी ने, शिक्षकों, पालकों एवं विद्यार्थियों ने उनका स्वतंत्रता संग्राम में योगदान व समाज सेवा के फलस्वरूप वंदन किया। तद् उपरांत 900 विद्यार्थियों ने एक साथ झण्डा लेकर ‘‘विजयी विश्व तिरंगा प्यारा‘‘ गीत पर तिरंगा लहराकर उत्साही माहौल की शरूआत की ।तदउपरांत विद्यार्थियों ने इस अवसर पर तिरंगा लेकर बड़ी संख्या मे भारत का नक्शा, भारत माता, महात्मा गांधी आदि के रूप में कार्यक्रम में उत्साह पूर्वक भाग लिया।


 कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने आजादी से अंत्योदय की थीम पर एक लघुनाटिका, एकल एवं सामूहिक देशभक्ति गीत, एकल एवं सामूहिक देशभक्ति नृत्य, राष्ट्रीयता से ओतप्रोत मेंहदी प्रतियोगिता, पोस्टर प्रतियोगिता, तिरंगा मेकिंग, चित्रकला प्रतियोगिता, राखी प्रतियोगिता आजादी के 75वे अमृत महोत्सव पर रंगोली द्वारा मोमवत्ती प्रज्जवलन के साथ भारत के मानचित्र का निर्माण एवं मानव श्रंखला द्वारा भारत के मानचित्र पर तिरंगा लहराते हुए मनमोहक निर्माण किया ।


इस अवसर हर घर तिरंगा एवं आजादी से अंत्योदय विषय पर आधारित गतिविधियों में रंगोली प्रतियोगिता में कॉजल यादव, पिंकी कुशवाहा, तुलसी चढ़ार ने एवं चित्रकला प्रतियोगिता में मुस्कान साहू, रूचि चंदेल, नंदनी सोनी एवं मेंहदी प्रतियोगिता में महक यादव, जया कोरी, प्रियंका नामदेव एवं झण्डा मेकिंग प्रतियोगिता में मुस्कान साहू, खुशी राय, सुरभी जाटव एवं निबंध प्रतियोगिता में माही प्रजापति, अनुराधा कोरी, भावना कुशवाहा क्रमशः प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया।


मंच का संचालन श्रीमति रिंकी राठौर एवं श्री राकेश श्रीवास्तव ने किया। श्री जयंत विश्वकर्मा, श्री धनीराम लड़िया एवं रामगोपाल ठाकुर ने कार्यक्रम में वाद्ययंत्रो द्वारा माहौल संगीतमय बनाया। एवं संपूर्ण कार्यक्रम में निम्नलिखित शिक्षकों ने अपना सहयोग प्रदान किया।     
           

Share:

तीन दिनों तक क्षेत्र के हर घर को तिरंगामय कर देंः मंत्री भूपेंद्र सिंह★ नितिन कुमार के देशभक्ति गीतों से गूंजा बांदरी नगर

तीन दिनों तक क्षेत्र के हर घर को तिरंगामय कर देंः मंत्री भूपेंद्र सिंह

★ नितिन कुमार के देशभक्ति गीतों से गूंजा बांदरी नगर

बांदरी। तिरंगा भारत की स्वतंत्रता और स्वाभिमान का प्रतीक है। देश को आजाद कराने में लाखों लोगों ने अपना बलिदान दिया है। इसलिए आजादी के अमृत महोत्सव पर खुरई विधानसभा क्षेत्र के हर घर पर तिरंगा लगा दिखना चाहिए। यह आह्वान नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने क्षेत्र की जनता से किया है।_
 बांदरी में आयोजित देशभक्ति गीतों के सांस्कृतिक कार्यक्रम में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए मंत्री भूपेंद्र सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि आज श्री मोदी जी के आह्वान पर ही पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। देश में पूरे साल भर अमृत महोत्सव के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए हैं। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि बुंदेलखंड में भी आजादी के लिए सैकड़ों लोगों ने अपना बलिदान दिया है। 1842 के बुंदेला विद्रोह के नायक मधुकर शाह बुंदेला जो मालथौन क्षेत्र में नाराहट के थे उन्होंने लगान वसूली के लिए अत्याचारों के खिलाफ अंग्रेजी सरकार से बगावत की थी। 
उन्होंने कहा कि शहीद मधुकर शाह जी ने कैप्टन राल्फ के नेतृत्व में आई पूरी पलटन को किले में घेर कर मार डाला था। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि युवा क्रांतिकारी मधुकर शाह को अंग्रेज सरकार ने गिरफ्तार कर सागर सेंट्रल जेल के पीछे मैदान में सार्वजनिक रूप से फांसी पर चढ़ाया था। उन्होंने हंसते हंसते फांसी का फंदा पहना लेकिन अंग्रेजों की गुलामी स्वीकार नहीं की। मंत्री श्री सिंह ने घोषणा की कि मालथौन में शहीद मधुकरशाह बुंदेला की भव्य प्रतिमा लगाई जाएगी। 
     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि भारत आज दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश है। भारत के युवा हर क्षेत्र में भारत का झंडा बुलंद कर रहे हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत विश्वगुरू बनने की ओर बढ़ रहा है। मोदी जी के नेतृत्व में देश और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी के नेतृत्व में मध्यप्रदेश सबका साथ सबका विकास सबका प्रयास के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है। अफगानिस्तान का उदाहरण देते हुए मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि जिन देशों में आजादी नहीं है वहां की जनता का बुरा हाल हम सभी लेख रहे हैं। गुलामी की दास्ता हमारे पूर्वजों ने देखी और भोगी है। इसलिए हमें ध्यान रखना होगा कि जो देश अपने आजादी के इतिहास और संघर्ष को ध्यान नहीं रखता वह गुलामी की राह पर चला जाता है। इसलिए हर नागरिक को आजादी का मूल्य समझना होगा। हर नागरिक में देशभक्ति और राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के सम्मान का जज्बा होना चाहिए। मंत्री श्री सिंह ने आह्वान किया कि खुरई विधानसभा क्षेत्र के हर घर में आज से तीन दिवस तक तिरंगा लगाएंगे। 

     इस अवसर पर मंत्री भूपेंद्र सिंह ने क्षेत्र के प्रतिभाशाली छात्र छात्राओं का पांच पांच हजार रुपए नगद, प्रशस्ति पत्र व ट्राफी देकर सम्मानित किया। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बांदरी नगर परिषद के क्षेत्र में 44.40 करोड़ की राशि स्वीकृत की। उन्होंने कहा कि बांदरी क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास के लिए अब तक 121 करोड़ रुपए स्वीकृत किए जा चुके हैं और बांदरी के समुचित विकास हेतु अब तक 176 करोड़ रुपए दिए जा चुके हैं। मंत्री श्री सिंह ने घोषणा की कि बांदरी नगर परिषद में जो सबसे आदर्श वार्ड होगा उसे साल में 25 लाख रुपए अतिरिक्त दिए जाएंगे।
     उन्होंने कहा कि कि बांदरी परिषद के जनप्रतिनिधि अपने वार्ड के विकास, स्वच्छता और जन समस्याएं हल करने की चिंता करें। सप्ताह में एक दिन पार्षद अपने वार्ड में झाड़ू लगाएं। अभी बरसात के मौसम में अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें। बांदरी नगर परिषद के पदाधिकारी और पार्षदों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि खुरई विधानसभा क्षेत्र मध्यप्रदेश का ऐसा पहला क्षेत्र है जहां तीनों नगर परिषद निर्विरोध निर्वाचित हुई हैं। क्षेत्र में यह अच्छी परंपरा की शुरुआत है। तीनों परिषदों के सभी 45 वार्डों में भाजपा के पार्षद निर्वाचित हुए हैं।
आजादी के अमृत महोत्सव पर बांदरी में आयोजित कार्यक्रम में इंडियन आईडल-10 के सिंगर परफार्मर नितिन कुमार ने हर करम अपना करेंगे ए वतन तेरे लिए, यहां डाल-डाल पर सोने की चिड़िया करती है बसेरा जैसे देशभक्ति से ओतप्रोत गीतों की प्रस्तुति दी। 


कार्यक्रम में सागर सांसद राजबहादुर सिंह, महापौर प्रतिनिधि डा. सुशील तिवारी, मंडल अध्यक्ष नारायण सिंह लोधी पप्पू मुकद्दम, नगर पंचायत बांदरी अध्यक्ष प्रतिनिधि विश्वनाथ सिंह, नगर परिषद बांदरी के उपाध्यक्ष महेश यादव, मालथौन नगर परिषद के अध्यक्ष जयंत सिंह बुंदेला, जिला पंचायत सदस्य राजेश राय, रोशन सिंह लम्बरदार, लक्ष्मण सिंह, पूर्व पार्षद नरेश यादव सहित अनेक भाजपा नेता, कार्यकर्ता, भाजपा महिला मोर्चा की कार्यकर्ता, क्षेत्र के गणमान्य नागरिक, पत्रकारों सहित बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे। 


Share:

सरस्वती वाचनालय के इतिहास पर आधारित लघु फिल्म का लोकार्पण


सरस्वती वाचनालय के इतिहास पर आधारित लघु फिल्म का लोकार्पण 


सागर -तीनबत्ती स्थित श्री सरस्वती पुस्तकालय एवं वाचनालय ट्रस्ट के लगभग 120 साल  के इतिहास और गतिविधियों पर आधारित लघु फिल्म का लोकार्पण षनिवार 13 अगस्त को किया गया। वाचनालय के स्वराज सभागार में आयोजित एक समारोह में इस लघु फिल्म का प्रसारण किया गया। इस फिल्म का निर्माण फिल्मेनिया लाईट कैमरा एक्शन फिल्म प्रोडेक्षन ने किया इसके  निर्देषक राहुल पान्डेय है। दौरान पूर्व सांसद लक्ष्मीनारायण यादव, डाॅ सुरेष आचार्य, ट्रस्ट के सचिव षुकदेव प्रसाद तिवारी, डीएन चैबे, उमाकांत मिश्र, डाॅ लक्ष्मी पाण्डेय, जेपी पाण्डेय, देवेन्द्र फुसकेले, पत्रकार विनोद आर्य, सुदेश तिवारी सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे। लघु फिल्म में डाॅ लक्ष्मी पाण्डेय, षुकदेव प्रसाद तिवारी अधिवक्ता के के सिलाकारी, डाॅ सुरेश आचार्य अधिवक्ता चतुर्भुज सिंह राजपूत, समाजवादी चिंतक रघुठाकुर,डॉ मीना पिम्पलापुरे, आदि के माध्यम से वाचनालय के इतिहास उसकी गतिविधियां और संस्था में आने वाले देष के विषिश्टजनों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गयी है। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में तैयार कराई गयी इस लघु फिल्म के लोकार्पण के साथ ही स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के चित्रों पर आधारित प्रदर्षनी का भी आयोजन किया गया। उपस्थित जन समूह ने इस प्रदर्षनी का अवलोकन किया।



उल्लेखनीय है कि देष की आजादी के आंदोलन में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की गतिविधियों का बड़ा केन्द्र सरस्वती पुस्तकालय एव वाचनालय था। अंग्रेजो ने भी इस वाचनालय को आजादी की गतिविधियों संबंधी बडे केन्द्र के रूप में चिन्हित किया था। देष की आजादी के बाद सागर की जनता को साहित्य और समाचार जगत से जुड़ने के लिए वाचनालय ने अवसर प्रदान किया। वर्तमान में सामाजिक और साहित्यिक गतिविधियों के बडे केन्द्र के रूप में यह वाचनालय संचालित हो रहा है प्रतिमाह बड़ी संख्या में यहा आयोजन होते हैं

Share:

हर-घर तिरंगा अभियान का महापौर ने किया शुभारंभ

हर-घर तिरंगा अभियान का महापौर ने किया शुभारंभ



सागर ,13 अगस्त 2022’
आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर हर घर तिरंगा, अभियान का शुभारंभ नगर निगम सागर की महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी द्वारा अटल पार्क में राष्ट्रीय ध्वज फहराकर किया गया ।
 इस अवसर पर नगर निगम के अध्यक्ष श्री वृंदावन  अहिरवार, श्री सुशील तिवारी ,नगर निगम के  पार्षद गण, संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, नगर निगम कमिश्नर श्री चंद्रशेखर शुक्ला डिप्टी कलेक्टर सुश्री शशि मिश्रा, स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत, सहायक संचालक डॉ आशुतोष गोस्वामी, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अखिलेश पाठक, डॉक्टर अरविंद जैन ,डॉक्टर अशफाक खान ,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ डीकेह गोस्वामी, सिविल सर्जन डॉ ज्योति चौहान, खेल अधिकारी श्री अविन्द्रा, श्री संजय तिवारी श्री बृजेश तिवारी सहित समस्त विभागों के अधिकारी कर्मचारी स्कूल कॉलेज के छात्र छात्राएं मौजूद थे ।




आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर अभियान तहत मध्य प्रदेश शासन के निर्देशानुसार आज 13 अगस्त से 15 अगस्त तक चलने वाले हर घर तिरंगा अभियान में महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी द्वारा अटल पार्क में राष्ट्रीय ध्वज फहरा कर जिले में कार्यक्रम की शुरुआत की । इसके पश्चात राष्ट्रगान का  सामूहिक रूप से गायन किया गया।
  कार्यक्रम में महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ने कहा कि यह आज बड़ा सौभाग्य का दिन है कि जब आज पूरे देश, प्रदेश एवं जिले में हर घर में तिरंगा लहरा रहा है। इस अभियान के तहत नगर निगम का प्रत्येक वार्ड के प्रत्येक घर में ध्वज लहराने के लिए समस्त वार्ड पार्षदों से कहा है। इसके लिए नगर निगम के अधिकारी, कर्मचारियों द्वारा आवश्यक व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित की गई है।




संभाग आयुक्त श्री मुकेश शुक्ला ने इस अवसर पर कहा कि सागर जिले के अटल पार्क में हर घर तिरंगा  अभियान की शुरुआत की गई है। संभाग के समस्त जिलों में भी हर-घर तिरंगा अभियान की शुरुआत समस्त कलेक्टरों द्वारा की जा रही है ।
उन्होंने कहा कि संभाग के प्रत्येक जिले के प्रत्येक जनपद पंचायत के प्रत्येक ग्राम पंचायत के प्रत्येक वार्ड के प्रत्येक घर पर तिरंगा ध्वज लहराने के लिए विस्तृत कार्य योजना तैयार की गई थी । जिसके तहत आज संपूर्ण संभाग के समस्त घरों में तिरंगा ध्वज लहराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 13 अगस्त से 15 अगस्त तक समस्त जिलों में स्वतंत्रता दिवससे जुड़े कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे ।


कलेक्टर श्री दीपक आर्य कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर आयोजित हर घर तिरंगा  अभियान के तहत जिले में 5 लाख 87 हजार  से अधिक तिरंगा ध्वज घरों  पर लहराया जा रहा है ।
उन्होंने कहा कि नगर निगम आयुक्त, समस्त अनुविभागीय अधिकारियों, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और नगर पालिका, नगर परिषदों के मुख्य नगरपालिका अधिकारियों के माध्यम से समस्त ग्राम पंचायतों के प्रत्येक घर पर एवं नगर निगम के 48 वार्डों में प्रत्येक घर पर तिरंगा ध्वज लहराने के लिए व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई गई है।




 उन्होंने समस्त जिले वासियों से अपील की कि राष्ट्रीय ध्वज को अभियान के बाद पूरे सम्मान के साथ उतार कर रखें ।
नगर निगम कमिश्नर श्री चंद्रशेखर शुक्ला ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर हर घर तिरंगा अभियान के माध्यम से नगर निगम के 48 वार्डों में वार्ड पार्षदों एवं कर्मचारियों की मदद से समस्त घर पर राष्ट्रीय ध्वज उपलब्ध कराया गया है और फहराने के लिए जन जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है।
हर घर तिरंगा अभियान के शुभारंभ अवसर पर सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल की छात्र-छात्राओं द्वारा भी कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए एवं आर्केस्ट्रा का भी आयोजन किया गया जिसमें देशभक्ति गीतों की मनमोहक प्रस्तुतियां दी गई।    
Share:

एनसीसी कैडेट्स ने निकाली तिरंगा यात्रा

एनसीसी कैडेट्स ने निकाली तिरंगा यात्रा

सागर। हायर सेकेण्ड्री स्कूल मोराजी एवं जनता हायर सेकेण्डी स्कूल सागर के एनसीसी केडिट ने हर घर तिरंगा रैली का आयोजन किया ।| 3 एम.पी. सिग्नल
कम्पनी एनसीसव्व के कमान अधिकारी कर्नल आर० जनार्डन राव के निर्देशन में संस्थाओं के एनसीसी  अधिकारी चीफ आफीसर एस. के सोनी एवं थर्ड आफीसर संजय द्विवेदी के नेतृत्व में संस्था के एनसीसी केडिट ने बड़े उत्साह के साथ रैली आयोजित की। रैली जनता स्कूल से काली तिगड्‌डा होती हुई मोराजी स्कूल, वर्गीभवन मोराजी, चंपावाग, केशवगंज इतवारा बाजार होती हुई मोराजी स्कूल में सम्पन्न हुई। रैली में प्राथमिक, माध्यमिक एवं हायर
सेकेण्ट्री के सभी शिक्षक एवं शिक्षिकाये सम्मलित हुई। छात्रों द्वारा भारत माता की जय, वन्देमातरम्, हर पर तिरंगा आदि नारों से पूरा क्षेत्र गुंजायमान कर दिया। रैली का रास्ते में आम नागरिकों द्वारा पुष्पवर्षा कर स्वागत किया एवं तालियां बजाकर छात्रों का उत्साह वाया। अंत में संख्या के प्राचार्य अशोक जैन द्वारा छात्रों को संबोपित किया एवं आजादी डे अमृत महोत्सव की शुभकामनायें दी।
Share:

अलग-अलग स्थानों पर हुई ट्रेडमार्क उल्लंघन की कार्यवाही, 500 टन नकली सरिया मिला

अलग-अलग स्थानों पर हुई ट्रेडमार्क उल्लंघन की कार्यवाही, 500 टन नकली सरिया मिला

 भोपाल। अहमदनगर महाराष्ट्र एवं देवास में दिल्ली एवं इंदौर से आई हुई टीम जोकि साकेत डिस्टिक जज का ऑर्डर लेकर आई है, जिसमें ट्रेडमार्क उल्लंघन के मामले में गणराज इस्पात प्रायव्हेट लिमिटेड पर कार्यवाही की है।
मोयरा टीएमटी सरिया के डायरेक्टर संदीप जैन ने बताया कि सन 1987 मोहरा स्टील कार्यरत है एवं हमारा ट्रेडमार्क रजिस्टर्ड है, इसके अलावा ट्रेडमार्क की लगभग 32 क्लासेस में भी रजिस्टर्ड है,और उसी के जैसा दिखने वाला हूं डुप्लीकेट सरिया जिसका नाम भोयरा टीएमटी है जिसका उत्पादन गणराज इस्पात प्रायव्हेट लिमिटेड अहमदनगर महाराष्ट्र में किया जा रहा है, जोकि ओरिजिनल मोयरा टीएमटी की तरह दिखता है एवं उसके रजिस्टर ट्रेडमार्क का उल्लंघन कर रहा है इस संबंध में मोयरा टीएमटी के अधिवक्ता अंकुर तिवारी, बी इन लीगल एलएलपी ने दिल्ली साकेत डिस्टिक जज की कोर्ट में ट्रेडमार्क उल्लंघन का सूट फाइल किया था जिसमें दिनांक 2 अगस्त 2022 को डिस्टिक जज ने ट्रेडमार्क उल्लंघन के लिए अहमदनगर महाराष्ट्र में स्थित कंपनी गणराज इस्पात प्रायव्हेट लिमिटेड एवं उनके अन्य डीलर नाज स्टील एवं अरबाज हार्डवेयर जोकि देवास डिस्टिक में है, के यहां लोकल कमिश्नर के साथ मिलकर सर्च एवं सीजर का आर्डर दिया है आज उसी संबंध में अहमदनगर एवं देवास के अलग-अलग स्थानों पर टीम द्वारा ट्रेडमार्क उल्लंघन के मामले में छापे की कार्यवाही की जा रही है। अहमदनगर में अधिवक्ता अंकुर तिवारी, देवास में अधिवक्ता आशीष विश्वकर्मा ने बताया कि यह कंपनी मोयरा के ट्रेडमार्क का उल्लंघन लंबे समय से कर रही थी कंपनी की तरफ से  देवास मे गौरव संघवी एवं अहमदनगर महाराष्ट्र में शुभम जैन, यादवेंद्र वर्मा उपस्थित रहे और बाकी टीम में सलोनी काशलीवाल, ख्याति टोंगियाँ, प्रगति दातरे और दक्ष सराफ रहे।
Share:

थाना परिसर में खुद को आग लगाने वाले किसान की मौत★ परिजनों में आक्रोश, दोषियों पर कार्यवाई की मांग को लेकर विधायक तरवर सिंह बैठे थाने में धरने पर

थाना परिसर में  खुद को आग लगाने वाले  किसान की मौत

★ परिजनों में आक्रोश, दोषियों पर कार्यवाई की  मांग को लेकर विधायक तरवर सिंह बैठे थाने में धरने पर 
 


सागर।  सागर जिलेके बंडा थाने में खुद को आग लगाने वाले किसान की आज भोपाल में इलाज के दौरान मौत हो गई। किसान की घटिया कीटनाशक डालने से पूरी फसल चौपट हो गई थी। जिसमे किसान ने पुलिस को आवेदन दिया था। कार्यवाई नही होने से दुखी किसान ने थाने में आग लगा ली थी। मौत के बाद पूरे क्षेत्र में मातम औरआक्रोश के हालत है।बड़ी मुश्किलों में अंतिम संस्कार हुआ। इसके दोषियों पर कार्यवाई की मांग और अन्य मांगों को लेकर क्षेत्रीय विधायक धरने पर बैठे हुए है। 

क्या है मामला 

सागर जिले के बंडा थाना परिसर में तीन दिन फके चौकी खेड़ा गांव के किसान शीतल रजक ने खुद पर पेट्रोल छिडककर आग लगा ली। उसके पीछे-पीछे उसकी पत्नी और परिजन आ गए, उन्होंने व पुलिस कर्मियों ने कंबल और पानी डालकर आग बुझा ली। उसे एम्बुलेंस से हॉस्पिटल में इलाज के लिए भर्ती कराया। करीब 50 फीसदी किसान झुलसा है।  पूरी घटना के सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है। 
 किसान शीतल रजक ने बंडा में शंकर बीज भंडार से  कीटनाशक खरीदा था। उसने जब कीटनाक खेत में डाला तो खरपतवार तो ठीक पूरा सोयाबीन तक बर्बाद हो गया। 


किसान ने करीब दस एकड़ में सोयाबीन की  फसल बोई थी। काफी खर्चा फसल बोने में आया था। कीटनाशक डालने के बादउसके खेत में पूरी फसल चॉपत हो गई। उसने प्रशासन से शिकायत भी कि लेकिन  दुकानदार पर कार्रवाई हुई । किसान शीतल रजक ने 8 अगस्त को बंडा पुलिस थाने में एक आवेदन दिया और कार्यवाई की मांग की। पुलिस  ने आवेदन पर जांच शुरू कर दी। आवेदन के दूसरे दिन परेशान किसान ने आत्महत्या की कोशिश की।इसके बाद इलाज के लिए भोपाल में हमीदिया हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया । इस दौरान आज उसकी मौत हो गई। इस घटना के बाद हड़कम्प मच गया। 

अंतिम संस्कार के बाद  रात में बैठे धरने पर विधायक


इस घटना को लेकर परिजन और गाँववासी आक्रोशित हो गए। मौके पर क्षेत्रीय  कांग्रेस विधायक तरवर सिंह लोधी पहुचे। एसडीएम प्रकाश नायक और अन्य पुलिस अधिकारी पहुच गए। वहां से परिजनों की कलेक्टर से बात भी कराई। बड़ी समझाईश के बाद अंतिम संस्कार हुआ। अंतिम संस्कार के बाद क्षेत्रीय कांग्रेस विधायक तरवर सिंह लोधी पीड़ित को न्याय दिलाने बंडा थाने में धरने पर बैठ गए। बण्डा थाना परिसर में धीरे-धीरे कॉंग्रेसी कार्यकर्ताओं की भीड़ जुटनी शुरू हो गई ।



विधायक तरवर सिंह का कहना है कि  प्रदेश में किसानों को घटिया खाड़बीज मिल रहा है। किसान परेशान है। पीड़ित के परिजनों को भरपूर मुआवजा मिले । वही  खाद बीज बेचने वाले दुकानदार पर और पुलिस पर कार्यवाई हो। 
उधर एसडीएम प्रकाश नायक ने बताया कि पीड़ित के परिजनों को  1 लाख नगद रेड क्रोस  तथा विभिन्न मदो से 25 हजार की राशि दी है। वही मुख्यमंत्री सहायता कोष से प्रकरण बनाकर भेजा जायेगा।

आग लगाने के एक दिन पहले थाने में  पहुचे शिकायत करने पहुचा था किसान


किसान शीतल रजक अपनी पत्नी निशा और खरीदी गई कीटनाशक दवाओं को लेकर बंडा थाने सोमवार को पहुचा था। शीतल का कहना था कि हमने 18 हजार रुपये किवंतल का सोयाबीन का बीज खरीदा।जब कीटनाशक डाला तो फसल खराब हो गई। हम चाहते दुकान दर पर कार्यवाई हो।  घटिया कीटनाशक बिक रहा है। 
घटना के समय इस मामले में ASP विक्रम सिंह ने बताया कि किसान शीतल रजक ने आत्महत्या करने की कोशिश की है। उसने अमानक कीटनाशक की शिकायत की थी। कीटनाशक की जांच कृषि विभाग से कराई जा रही है जो भी रिपोर्ट आएगी उस पर कार्यवाई होगी । इस मामले की कार्यवाई में बंडा थाने की लापरवाही के सवाल पर विक्रम सिंह का कहना है कि बंडा थाने ने किस तरह से इस मामले को लिया इसकी जांच SDOP से कराने निर्देश दिए है। जो भी सामने आएगा कार्यवाई की जाएगी। फिलहाल किसान हालत ठीक है। 


Share:

मेयर इन कौंसिल गठित, मेयर संगीता तिवारी ने की घोषणा, कई बड़े चेहरो को नही मिला स्थान

मेयर इन कौंसिल गठित,  मेयर संगीता तिवारी ने की घोषणा, कई बड़े चेहरो को नही मिला स्थान 

सागर ।  नगरनिगम सागर की मेयर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ने छह मेयर इन काउंसिल के प्रभारियों की घोषणा कर दी है। इसमें श्रीमती कंचन सोमेश जड़िया, श्रीमती रेखा नरेश यादव, श्री विनोद तिवारी, श्री रूपेश यादव, श्री धर्मेंद्र गुड्डा खटीक, श्री अनूप उर्मिल को बनाया गया है। अभी चार और बाकी है।

नव गठित  मेयर इन कौंसिल में शामिल होने के लिये कई पार्षद अपने अपने तरीको से सक्रिय थे। जिनको मौका नही मिला है। इसमें मंत्री, सांसद और विधायक सभी की पसन्दों का ध्यान रखते हुए  रखा गया है। पहली दफा जीते पाषदो को भी अवसर मिला है। वही निगमाध्यक्ष की दौड़ में शामिल पार्षद MIC में शामिल किए गए। अभी कुछ कौंसिल का गठन हुआ बाकी है। 
Share:

डॉ गौर विवि: 'हर घर तिरंगा' के तहत रंगोली प्रतियोगिता आयोजित हुई

डॉ गौर विवि: 'हर घर तिरंगा' के तहत रंगोली प्रतियोगिता आयोजित हुई


सागर। 12 अगस्त। शिक्षा मंत्रालय , भारत सरकार नई दिल्ली तथा आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के परिपालन में स्वधीनता सप्ताह कार्यक्रम के अंतर्गत डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय , सागर के शिक्षाशास्त्र विभाग में आज शुक्रवार को रंगोली प्रतियोगता का आयोजन स्वतंत्रता संग्राम सेनानी विषय पर किया गया । 


कई विद्यार्थियों ने विषय से संबंधित थीम पर रंगोली बनाकर अपनी कला का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम का संचालन विधा प्रभारी डॉ चंद्रकांता जैन , विभागाध्यक्ष शिक्षाशास्त्र विभाग , डॉ . सुप्रभा दास , ललित कला एवं प्रदर्शनकला विभाग एवं डॉ . आफरीन खान , राजनीति विज्ञान एवं लोक प्रशासन विभाग के द्वारा किया गया । कार्यक्रम में विभिन्न विभाग के छात्र छात्राओं ने भागीदारी की । कार्यक्रम में डॉ . धर्मेन्द सर्राफ , डॉ . बुद्ध सिंह , डॉ . अभिषेक प्रजापति , डॉ . शकीला खान , डॉ अनूपी समैया , डॉ रमाकान्त श्रीमती कंचन चौरसिया, डॉ . शैलेश चौबे उपस्थित रहे ।
 

दिनांक 13 अगस्त को 'स्वन्त्रता संग्राम सेनानी: पंडित रविशंकर शुक्ल' विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। 'आजादी से अंत्योदय तक' कार्यक्रम में गौर समाधि प्रांगण में डॉ गौर एवं स्व श्री शुक्ल की समाधि पर पुष्पांजलि कार्यक्रम भी आयोजित किया गया है। अपराह्न 03 बजे से संगीत विभाग में एकल गायन प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी।
Share:

देशभक्ति और तिरंगे के तरानों से गूंजती निकली कांग्रेस की भारत जोड़ो - तिरंगा सम्मान पदयात्रा

देशभक्ति और तिरंगे के तरानों से गूंजती  निकली कांग्रेस की भारत जोड़ो - तिरंगा सम्मान पदयात्रा


सागर। आज़ादी की 75 वीं वर्षगांठ पर कांग्रेस द्वारा शुक्रवार को शहर के शनीचरी - शुक्रवारी क्षेत्र की तंग गलियों से भारत जोड़ो तिरंगा सम्मान पद यात्रा निकाली। जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी के निर्देशन में पार्षद ताहिर मासाब के सहयोग से निकाली गई यह पदयात्रा कृष्णगंज वार्ड बस स्टेंड चौराहा से शुरू होकर कटरा नमकमंडी में कीर्ति स्तंभ पर समाप्त हुई।
               
शहर जिला कांग्रेस के तत्वाधान में निकाली गई तिरंगा सम्मान यात्रा के कटरा नमक मंडी स्थित कीर्ति स्तंभ पर समापन पर मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता और पीसीसी सदस्य डॉ संदीप सबलोक ने उपस्थित कांग्रेसजनों तथा क्षेत्रीय जनता को संबोधित करते हुए कहा कि भारत की राष्ट्रीयता में सबसे ऊपर देश और देश से ऊपर तिरंगे का सम्मान है। लेकिन देश की सत्ता पर काबिज छद्म राष्ट्रवादी ताकतें आजादी के 75 वें साल के अपने अभियान में तिरंगे को विधि पूर्ण ढंग से ना लेकर गलत तरीके से लहराने और उपयोग से इसकी गरिमा और सम्मान को कम कर रही है। 


 कांग्रेस की तिरंगा सम्मान पदयात्रा कृष्णगंज चौराहे से शुरू होकर गर्ल्स डिग्री कॉलेज पुराने टाउन हॉल के सामने से चढ़कर नंदकिशोर होटल घंशु मुंशी मस्जिद आलम मिठिया फर्श होते हुए कृष्णगंज वार्ड शुक्रवारी शनिचरी महर्षि दयानंद वार्ड लाजपतपुरा आदि की तंग गलियों से होकर कीर्ति स्तंभ पर समापन पूरी गरिमा के साथ किया गया।
             यहां यात्रा में सबसे आगे चल रहे 10 वर्षीय बालक फरहान खान समेत सभी कांग्रेसजनों ने हाथों में लिए तिरंगे को सेल्यूट करते हुए सम्मान पूर्वक ध्वज रक्षक लीलाधर सूर्यवंशी को सौंपकर इसके सम्मान गरिमा और गौरव का संदेश देने का काम किया।


  पदयात्रा में शनिचरी वार्ड पार्षद ताहिर मासाब के साथ ही ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष शरद पुरोहित पार्षद सुलेखा राय वरिष्ठ नेता पुरुषोत्तम मुन्ना चौबे सुरेंद्र सुहाने मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता डॉ संदीप सबलोक डॉ अंकलेश्वर दुबे सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे महिला कांग्रेस अध्यक्ष सैयद महजबीन अली महिला सेवादल अध्यक्ष रजिया खान सेवादल के प्रदेश महासचिव विजय साहू जमीर गब्बर पठान राकेश राय पप्पू गुप्ता चमन अंसारी रामकुमार पचौरी ऋषभ जैन गल्ला महेश जाटव सुल्तान कुरेशी भैयन पटेल शकील शाह गुड्डू अरशद खान आसिफ मासाब फरहान अरशद मोहम्मद अतीब उमर खान रमाकांत यादव धर्मेंद्र चौधरी सुनील पावा हेमराज रजक अनिल दक्ष वसीम खान नेता जुगल यादव मोहसीन खान शहजाद खान  आरिफ भाई गोपी यादव लीलाधर सूर्यवंशी देवेंद्र वाल्मीकि शहबाज बिट्टू मानसिंह चौधरी मकसूद भाई फहीम बख्श इम्तियाज खान गफ्फार बाबा अबरार मोहम्मद कैफ आरिफ नेता मुख्तार अजान इरफान अरबाज दीपक राजौरिया आशीष चौरसिया  संजय जैन समेत बड़ी संख्या में कांग्रेस जनों तथा क्षेत्रीय निवासियों ने हिस्सा लिया।

                            
Share:

मालथौन में धूमधाम से मनाया गया आजादी का 75वां अमृत महोत्सव★ प्रसिद्ध गायक अमित गुप्ता की प्रस्तुतियों से देशभक्तिमय हुआ माहौल

मालथौन में धूमधाम से मनाया गया आजादी का 75वां अमृत महोत्सव*
★ प्रसिद्ध गायक अमित गुप्ता की प्रस्तुतियों से देशभक्तिमय हुआ माहौल

मालथौन। मालथौन के नवनिर्मित पार्क में सन् 1842 के विद्रोह में अंग्रेजों से लोहा लेने वाले अमर शहीद मधुकर शाह बुंदेला की प्रतिमा स्थापित की जाएगी और पार्क का नाम शहीद मधुकर शाह बुंदेला के नाम पर होगा। यह घोषणा नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह की ओर से यहां आजादी के अमृत महोत्सव पर आयोजित देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम में अपने संदेश में की गई। कार्यक्रम में मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह ने शहीद मधुकरशाह बुंदेला नाराहट के वंशज विक्रम शाह बुंदेला का शाल श्रीफल स्मृतिचिन्ह से सम्मान कर उनका नागरिक अभिनंदन किया।

 आयोजन में प्रसिद्ध गायक अमित गुप्ता ने अपनी देशभक्ति से ओतप्रोत प्रस्तुतियां दीं। गायक अमित गुप्ता ने वंदे मातरम एवं तेरी मिट्टी मे मिल जावां सहित अनेक देशभक्ति के गीत गाए। कार्यक्रम में मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह ने प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह के संदेश का वाचन किया। कार्यक्रम में क्षेत्र के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं का सम्मान किया गया। प्रत्येक प्रतिभावान छात्र को मंत्री भूपेन्द्र सिंह की तरफ से सम्मान स्वरूप पांच हजार रूपए, ट्राफी एवं सम्मान-पत्र प्रदान किया गया।


     अपने संदेश में नगरीय विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि एक वीर बलिदानी की कहानी यहीं मालथौन क्षेत्र के क्रांतिकारी मधुकर शाह बुंदेला की है जिन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ तब बहुत बड़ा विद्रोह खड़ा किया जब 1857 की क्रांति भी नहीं हुई थी। 1857 के भी 13 साल पहले मालथौन से 9 किमी पर स्थित नारहट के जागीरदार विजय बहादुर जी के पुत्रों मधुकर शाह बुंदेला और गनेश जू ने अंग्रेजों की जबरन लगान वसूलने की अत्याचारी व्यवस्था के खिलाफ विद्रोह करके अंग्रेजी पलटन को मालथौन के किले में घेर कर मार डाला था और विद्रोह कर दिया था। इस विद्रोह की आग पूरे बुंदेलखंड में फैल गई थी जिसमें आसपास के सभी राजा, जागीरदार, मालगुजार शामिल हुए।

     मंत्री श्री सिंह ने बताया कि डेढ़ दो साल तक अंग्रेजों के साथ से इस पूरे इलाके का शासन विद्रोहियों के हाथों में रहा। अंग्रेजों ने जब मधुकर शाह बुंदेला और गनेश जू को गिरफ्तार किया तब विद्रोह शांत हुआ। मधुकर शाह बुंदेला को 22 वर्ष की उम्र में अंग्रेजों ने सागर की जेल के पीछे वाले मैदान में सार्वजनिक रूप से फांसी दी थी। सागर शहर के लोगों को मुनादी करके जबरदस्ती से उनकी फांसी को देखने के लिए अंग्रेजों ने इकट्ठा किया था। आज भी वहां नाराहट के इस वीर बलिदानी की समाधि बनी है। उनके भाई गनेशजू को काला पानी की सजा दी गई जहां उन पर इतना अत्याचार किया गया कि चार साल बाद उनकी भी मृत्यु हो गई। ऐसे वीर बलिदानियों का जन्म इस  मालथौन क्षेत्र की गौरवशाली धरती पर हुआ। 


     ऐसे सभी महान शहीदों, क्रांतिकारियों के योगदान के साथ हम इस महान राष्ट्र के निर्माताओं सरदार वल्लभभाई पटेल, डा बाबासाहेब आंबेडकर, महात्मा गांधी, वीर सावरकर, डा श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पं दीनदयाल उपाध्याय के स्मरण में हम यह तिरंगा अपने घरों पर फहराएंगे।  इस कार्यक्रम से हम सभी बलिदानियों, महापुरुषों और राष्ट्रनिर्माताओं को स्मरण करेंगे। ऐसा करके हम दुनिया में अपनी एकता और अखंड संकल्प शक्ति का ऐलान करेंगे। इसी संकल्प शक्ति से देश के हर घर में खुशहाली और समृद्धि आएगी। भारतमाता की जय!, जयहिंद, जय भारत आप सभी को आजादी की 75 वीं वर्षगांठ की शुभकामनाएं। 

   *सिद्धि समृद्धि पटैरिया हुई सम्मानित

  
उन्होंने अपने संदेश में कहा कि इस अवसर पर मैं दो घोषणाएं कर रहा हूं जिससे हमारे क्षेत्र की महान विभूतियों की स्मृति को स्थायी बनाया जा सके। शहीद मधुकर शाह बुंदेला जी की भव्य प्रतिमा मालथौन में लगाई जाएगी। मालथौन के पार्क का नाम शहीद मधुकरशाह बुंदेला पार्क होगा। हम सभी मिलकर प्रतिवर्ष शहीद मधुकरशाह बुंदेला का बलिदान दिवस मनाएंगे। दूसरी घोषणा यह कि मालथौन के किले में यहां के बुंदेला शासक की भव्य प्रतिमा स्थापित की जाएगी और उनके जीवन परिचय को डिस्प्ले किया जाएगा।

     अपने संदेश में मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने राष्ट्रीय ध्वज की महिमा बताते हुए कहा कि राष्ट्रीय ध्वज दुनिया में हमारी सांस्कृतिक विरासत, हमारी प्राचीन परंपरा और हमारे स्वाभिमान का प्रतीक है। हमारे देश में ध्वजों का राष्ट्र के प्रतीक के रूप में उदाहरण रामायण और महाभारत काल से मिलता है। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने अपने संदेश में ध्वज की महिमा के इतिहास पर प्रकाश डाला। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने अपने संदेश में कहा कि आज 135 करोड़ जनसंख्या का हमारा महान भारत वर्ष पूरी दुनिया में अपनी संस्कृति समृद्धि, क्षमता और ताकत का लोहा मनवा रहा है। हम विश्वगुरु बनने की ओर हैं। 


     आजादी के इस अमृत महोत्सव वर्ष में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के आह्वान पर देश भर में ऐसे क्रांतिकारियों, बलिदानियों का स्मरण किया जा रहा है जिनको कांग्रेस और वामपंथी इतिहासकारों ने, सरकारों ने जानबूझकर भुला दिया था। हमें इस गौरवपूर्ण अधिकार का अवसर मिला है तो हम अपने घरों पर तिरंगा फहरा कर हमारे अपने मधुकर शाह बुंदेला और गनेश जू को श्रद्धा से याद करेंगे। हम रानी लक्ष्मीबाई, वीरांगना झलकारी बाई के लिए यह तिरंगा अपने घरों पर फहराएंगे। नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, सरदार भगतसिंह, चंद्रशेखर आजाद, रामप्रसाद बिस्मिल, राजगुरु, बटुकेश्वर दत्त के लिए हम यह तिरंगा अपने घरों पर फहराएंगे।

मालथौन के ये प्रतिभावान छात्र हुए सम्मानित


     आजादी के 75वें अमृत महोत्सव कार्यक्रम में क्षेत्र के प्रतिभावान छात्रों में कक्षा 10वीं की रागिनी राय, अनस खान, यशी जैन, अभय राजपूत और कक्षा 12वीं की सांवली साहू और हारिस खान शामिल हैं। इसी प्रकार सीबीएसई बोड से कक्षा दसवीं की सिद्धी समरिद्धी पटैरिया, अनुराग रिछारिया और 12वीं की रिताशी जैन एवं नीलेश कुशवाहा का मंच पर सम्मान किया गया। 

Share:

Archive