बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा संचालित देश के पहले टोल प्लाजा मध्यप्रदेश में▪️टोल कलेक्शन का 30% महिलाओं के समूह को मिलेगा: सीएम शिवराज सिंह

महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा संचालित देश के पहले टोल प्लाजा मध्यप्रदेश में
▪️टोल कलेक्शन का 30% महिलाओं के समूह को मिलेगा: सीएम शिवराज सिंह 



तीनबत्ती न्यूज : 02,सितम्बर,2923
भोपालमहिला स्व-सहायता समूहों द्वारा संचालित देश के पहले टोल प्लाजा मध्यप्रदेश के आगर मालवा, उज्जैन और छतरपुर जिलों में शुरू हो गए है।
शाजापुर-दोपड़ा नलखेड़ा मार्ग पर चाचाखेड़ी गांव में स्थित टोल प्लाजा का संपूर्ण प्रबंधन और संचालन ज्योति महिला स्व-सहायता समूह करेगा। श्रीमती राजू बाई इसकी अध्यक्ष हैं। वराहमिहिर आजीविका संकुल स्तरीय संगठन कायथा, उज्जैन, कायथा टोल प्लाजा का प्रबंधन करेगा। श्रीमती कौशर परवीन इसकी अध्यक्ष हैं। प्रगति सामुदायिक महिला आजीविका संगठन छतरपुर में संजयनगर टोल का प्रबंधन सम्हालेगा। यह ऐतिहासिक पहल मप्र कैबिनेट के निर्णय के कारण संभव हो सकी है जिसके अनुसार 2 करोड़ रुपए तक कलेक्शन वाले टोल प्लाजा का प्रबंधन महिला स्व सहायता समूहों को दिया जाएगा ताकि उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत किया जा सके।

स्व-सहायता समूहों से जुड़ी हर बहन लखपति हो - मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में आज मध्य प्रदेश सड़क विकास निगम ने महिलाओं के स्व-सहायता समूहों के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए। मुख्यमंत्री ने महिलाओं के लिए यह अनूठी पहल का मार्गदर्शन किया।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि टोल प्लाजा चलाना हिम्मत और दबंगई का काम समझा जाता है। प्रदेश में महिलाओं के स्व-सहायता समूह टोल प्लाजा संचालन की जिम्मेदारी ले रहे हैं यह महिला सशक्तिकरण का बड़ा उदाहरण है। मुझे पूरा विश्वास है कि बहनें अपने संकल्प में सफल होंगी औऱ दक्षतापूर्वक टोल प्लाजा का संचालन करेंगी। दुनिया देखेगी कि मध्यप्रदेश की महिलाएं, पुरुषों के वर्चस्व वाले इस कार्य में भी नई उपलब्धियां अर्जित करेंगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने महिलाओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि वे उत्साह, आत्मविश्वास व सकारात्मकता से काम करें और दुनिया को दिखाएं कि महिलाएं किसी भी गतिविधि में पीछे नहीं हैं। यह महिलाओं द्वारा किए जाने वाले कार्यों के दायरे को बढ़ाने की पहल है। टोल-प्लाजा संचालन से महिलाएं जितनी राशि संग्रहित करेंगी, उसका 30 प्रतिशत बहनों को मिलेगा। मेरी कामना है कि आप टोल प्लाजा का सफल संचालन करें और स्व-सहायता समूहों से जुड़ी हर बहन लखपति हो।


उज्जैन-मक्सी मार्ग जिला उज्जैन के कायथा टोल-प्लाजा के लिए वराहमिहिर आजीविका संकुल स्तरीय संगठन की श्रीमती कौशर परवीन व श्रीमती निर्मिला परमार, शाजापुर दोपाड़ा नलखेड़ा मार्ग जिला आगर के चाचाखेड़ी टोल प्लाजा के ज्योति महिला सामुदायिक संकुल संगठन की श्रीमती राजूबाई व श्रीमती साधना शर्मा और मलहेरा चांदला मार्ग जिला छतरपुर के संजय नगर टोल प्लाजा के लिए प्रगति सामुदायिक महिला आजीविका संगठन की श्रीमती चमेली राजपूत व श्रीमती विद्या अहिरवार के साथ एमओयू का निष्पादन किया। समूह की महिलाओं के साथ मध्यप्रदेश रोड डेवल्पमेंट कॉर्पोरेशन के प्रबंध संचालक श्री अविनाश लवानिया ने एमओयू आदान-प्रदान किया। भविष्य में अन्य मार्गों पर भी उपभोक्ता शुल्क संग्रहण का कार्य महिला स्वसहायता समूह से कराने की योजना है।


बहनों ने कहा कि उम्मीद नहीं थी कि हम इतनी प्रगति कर लेंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान को महिला स्वसहायता समूह की सदस्यों ने राखी बांधी तथा टोल संचालन की जिम्मेदारी देने के लिए उनका आभार माना। बहनों ने कहा कि स्व सहायता समूह से जुड़कर वे सीढ़ी दर सीढ़ी इतनी प्रगति कर लेंगी, ऐसा उन्होंने नहीं सोचा था। समूह की बहनों के पास आज ट्रेक्टर, जीप आदि है। वे दिल्ली हरियाणा और देश के अन्य भागों की यात्रा कर रही हैं। साबुन बनाने, पापड़-बड़ी बनाने, सेंट्रिंग लगाने जैसे कार्यों से अब उन्हें टोल प्लाजा चलाने की जिम्मेदारी भी मिल रही है, यह सब उनकी सोच से परे था। बहनों ने कहा कि यह सब मुख्यमंत्री श्री चौहान की पहल, संवेदनशीलता और निरंतर प्रेरणा से ही संभव हुआ।

क्या है एम.ओ.यू. में ?

समझौते के अनुसार, टोल प्लाजा का प्रबंधन करने वाले महिला समूह को टोल कलेक्शन का 30% मिलेगा बाकी का हिस्सा एमपीआरडीसी को मिलेगा। कैबिनेट निर्णय के तुरंत बाद, समूह के सदस्यों को मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा प्रशिक्षण दिलाया गया। टोल प्लाजा प्रबंधक राजेश पाण्डेय ने उन्हें टोल प्लाजा प्रबंधन के तकनीकी पहलू के बारे में प्रशिक्षित किया।

एमपीआरडीसी इंटरनेट, कनोपी, इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन और शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करायेगा। एमपीआरडीसी के विभागीय प्रबंधक समूह की महिला सदस्यों का मार्गदर्शन करेंगे और उन्हें समय समय पर सहयोग करेंगे। महिला समूह केवल अपने सदस्यों के माध्यम से टोल कलेक्शन करेगा। इस कार्य को किसी अन्य एजेंसी को नहीं सौंप सकेगा। यदि टोल कलेक्शन 2 करोड़ रुपए से अधिक होता है तो यह कार्य एमपीआरडीसी करेगा। महिला सदस्यों का जीवन बीमा किया जायेगा।

टोल कलेक्शन राशि को हर दिन संयुक्त बैंक खाते में जमा किया जाएगा। टोल कलेक्शन राशि से पहले इंटरनेट, बिजली, पानी जैसी टोल प्लाजा की अन्य प्रशासनिक व्यवस्थाओं में खर्च किया जाएगा। प्रारंभ में सफाई, रिकॉर्ड रखने, बैक संबंधी कार्य समूह द्वारा किए जाएंगे।

महिला सशक्तिकरण के मध्यप्रदेश मॉडल की धुरी हैं स्व-सहायता समूह

प्रदेश में 4 लाख 78 हजार से अधिक स्व-सहायता समूहों के माध्यम से 57 लाख से अधिक महिलाएं समूहों से जुड़ीं हैं। अब तक 5.26 लाख स्व-सहायता समूहों को 6,358 करोड़ रुपए से अधिक का क्रेडिट लिंकेज किया गया है।

आजीविका मार्ट पोर्टल से समूहों द्वारा बनाए 700 करोड़ रुपए से अधिक के उत्पाद बिके हैं। पोषण आहार संयंत्रों का संचालन, समर्थन मूल्य पर फसल खरीदी, यूनिफॉर्म निर्माण, जल कर वसूली, फ्लाई ऐश ईंट निर्माण, कोदो-कुटकी के बिस्किट निर्माण, बिजली बिल वसूली, दीदी कैफे, मास्क-सैनिटाइजर निर्माण जैसे हर काम -सहायता समूहों की महिलाएं कर रही हैं।

इन समूहों द्वारा संचालित 7 पोषण आहार संयंत्रों का वार्षिक टर्नओवर 750 करोड़ रुपए हो गया है। समूह सदस्यों द्वारा 2।9 आजीविका एक्सप्रेस सवारी वाहनों का संचालन किया जा रहा है। जल जीवन मिशन में वे जल कर वसूल करने और बिजली बिल भरवाने में भी मदद कर रही हैं।

लगभग 8300 महिलाओं को कम लागत कृषि एवं जैविक खेती पद्धति के लिये प्रशिक्षित किया गया है। इन्होंने मास्टर कृषि सी.आर.पी. के रूप में अपने गांव, जिला, प्रदेश के साथ ही अन्य राज्यों जैसे-हरियाणा, उत्तरप्रदेश व पंजाब में भी सेवायें देकर अपनी अलग पहचान बनाई।

बैंकिंग सेवाओं को और आसान बनाने की दृष्टि से समूह सदस्यों को बैंक सखियों के रूप में चिन्हित कर तैनात किया गया है। फिलहाल 3,922 सखी काम कर रही है।

 
Share:

देवगुरु बृहस्पति की उल्टी चाल जाने किस र्राशि को होगा लाभ और किसको हानि ▪️पंडित अनिल पांडेय

देवगुरु बृहस्पति की उल्टी चाल  जाने किस र्राशि को  होगा लाभ और किसको  हानि 

▪️पंडित अनिल पांडेय

तीनबत्ती न्यूज : 03 सितम्बर,2023

जय श्री राम
देवगुरु बृहस्पति आमतौर पर सभी जातकों को अपना आशीर्वाद प्रदान करते हैं ।  परंतु जब वह उल्टी चाल चलते हैं तब किसी के समझ में नहीं आता है कि वह क्या करने वाले हैं । उनकी चालें इतनी गूढ़ होती हैं की अच्छे अच्छों के समझ में नहीं आती है । आज हम सभी इसी पर चर्चा करते हैं । जबलपुर के भुवन विजय पंचांग के अनुसार 15 सितंबर को 13:08 से गुरु ग्रह  मेष राशि में बक्री हो रहे हैं । पुष्पांजलि पंचांग के अनुसार 7 सितंबर को 18:45 से गुरु ग्रह वक्री हो रहे हैं । 


लाला रामस्वरूप पंचांग के अनुसार गुरु ग्रह 4 सितंबर को  4:06 रात अंत से  बक्री हो रहे हैं । इस प्रकार आप विभिन्न पंचांग के अनुसार गुरु ग्रह के वक्री होने में समय की विभिन्नता को पाएंगे । आइये अब हम उनके बक्री होने के असर के बारे में बात करते हैं ।
वर्तमान में गुरु ग्रह मेष राशि में राहु के साथ विराजमान है ।  इन पर शनि की वक्र दृष्टि है ।   गुरु स्वयं भी सूर्य और बुद्ध पर पंचम दृष्टि डाल रहे हैं । इस प्रकार उनकी वक्र दृष्टि का असर राहु, सूर्य बुध और शनि से प्रभावित जातकों पर ज्यादा होगा । 


मेष राशि
गुरु ग्रह के बक्री होने के कारण मेष राशि के जातकों , उनकी संतान , उनके जीवन साथी  और उनके भाग्य पर इसका विपरीत असर पड़ेगा । इस प्रकार मेष राशि के लिए गुरु का बक्री होना नुकसानदायक रहेगा । मेष राशि के जातकों को प्रतिदिन विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करना चाहिए ।


वृष राशि
वृष राशि के जातकों के खर्चों में कमी आएगी । कामकाज बढ़ेगा जिससे सुख में कमी होगी पेट में पीड़ा हो सकती है ।  छोटी-मोटी दुर्घटना भी हो सकती है । वृष राशि के जातकों को राम रक्षा स्त्रोत का जाप करना चाहिए ।

मिथुन राशि
धन प्राप्त होने में कमी आएगी । भाई बहनों के साथ तनाव बढ़ेगा ।  संतान से सहयोग प्राप्त होगा । जीवनसाथी को कष्ट हो सकता है । संतान के लिए लाभप्रद है । इनको चाहिए कि घर की बनी पहली रोटी गौ माता को दें ।


कर्क राशि
कार्यालय में आपको परेशानी होगी ।  पिताजी को कष्ट होगा ।  माता जी के परेशानी  में कमी आएगी  ।  धन प्राप्त में बाधा होगी  ।  पेट में कष्ट हो सकता है  ।  

सिंह राशि
भाई बहनों के साथ संबंध ठीक रहेंगे  ।  संतान को परेशानी हो सकती है ।  आपके स्वास्थ्य में थोड़ी बाधा आ सकती है  ।  कोई भी कार्य परिश्रम करने पर ही वह संपन्न होगा । 


कन्या राशि
कन्या राशि के जातकों के सुख में कमी आएगी धन आने का योग बन सकता है कचहरी के कार्यों में असफलता प्राप्त  हो सकती है  ।  पेट में पीड़ा हो सकती है ।


तुला राशि
आपको स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होगा  ।  जीवनसाथी के स्वास्थ्य में परेशानी हो सकती है ।  धन लाभ में कुछ बाधा आ सकती है ।

वृश्चिक राशि
आपको शारीरिक कष्ट हो सकता है  ।  कचहरी  के कार्यों में लाभ प्राप्त होगा  ।  कार्यालय में थोड़ी परेशानी हो सकती है ।
धनु राशि
संतान को कष्ट होगा  ।  कार्य परिश्रम करने पर ही सिद्ध होंगे ।  धन आने की उम्मीद की जा सकती है ।

मकर राशि
माता जी के स्वास्थ्य में थोड़ी खराबी आ सकती है।  आपके सुख में कमी हो सकती है ।  खर्चे में कमी होगी  ।  स्थानांतरण रुक सकता है ।

कुंभ राशि
भाई बहनों के साथ परेशानी आ सकती है  ।  भाग्य थोड़ा साथ देगा  ।  जीवनसाथी को कष्ट हो सकता है ।  

मीन राशि
धन प्राप्त होने में बाधा होगी  ।  कार्यालय में आपको परेशानी होगी । पेट का कष्ट बढ़ सकता है ।

गुरु की कृपा प्राप्त करने का उपाय:-

1- गुरुवार का व्रत करें ।
2-कम से कम एक पीला वस्त्र पहने ।
3-पुखराज या सुनीला धारण करें ।
4-विष्णु सहस्त्रनाम या राम रक्षा स्त्रोत का प्रतिदिन जाप करें ।
5-घर की बनी पहली रोटी गौ माता को दें ।

मां शारदा से प्रार्थना है कि आप सदैव स्वस्थ सुखी और संपन्न रहें।

जय मां शारदा।
 निवेदक:-
पण्डित अनिल कुमार पाण्डेय
सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता
प्रश्न कुंडली  और वास्तु शास्त्र विशेषज्ञ
साकेत धाम कॉलोनी, मकरोनिया
PIN code -470004
मोबाइल नंबर -8959594400



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

साप्ताहिक राशिफल : 4 सितंबर से 10 सितंबर 2023 तक ▪️पंडित अनिल पांडेय

साप्ताहिक राशिफल : 4 सितंबर से 10 सितंबर 2023 तक 

▪️पंडित अनिल पांडेय

तीनबत्ती न्यूज : 03 सितम्बर,2023

जय श्री राम
 महाप्रतापी हनुमान जी की कृपा से मैं पंडित अनिल पाण्डेय पुनः  आपके पास  अगले सप्ताह का साप्ताहिक राशिफल लेकर उपस्थित हुआ हूं ।  जैसी हमारी परंपरा है की साप्ताहिक राशिफल के पहले हनुमान चालीसा की एक चौपाई का स्मरण किया जाता है इसी परंपरा में आज की चौपाई है:-

और देवता चित्त न धरई |
हनुमत सेइ सर्ब सुख करई ||

भावार्थ :- 
 आप को एकाग्र होकर के हनुमान जी को अपने चित्त में धारण करना है । आप अगर ऐसा कर लेते हैं तो कोई भी  व्यक्ति ,विपत्ति, संकट पीड़ा ,व्याधि  आदि आपको  सता नहीं सकता है। हम सभी श्री हनुमान जी से अष्ट सिद्धि और नव निधि के अलावा मोक्ष भी प्राप्त कर सकते हैं । श्री हनुमान जी की सेवा करके हम सभी प्रकार के सुख अर्थात आंतरिक और बाएं दोनों प्रकार के सुख प्राप्त कर सकते हैं। 


इस चौपाई के बार बार पाठ करने से होने वाला लाभ  :- 
जब भी आप कभी किसी संकट में पड़े इस  चौपाई की 11 माला  प्रीतिदिन का पाठ करें ।साथ ही संकट को दूर करने का स्वयं भी प्रयास करें । हनुमान जी की कृपा से आपका संकट दूर हो जायेगा । 

आज आपसे 4 सितंबर से 10 सितंबर 2023 अर्थात विक्रम संवत 2080 शक संवत 1945 के भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की पंचमी से ,भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तक के सप्ताह के साप्ताहिक राशिफल के बारे में चर्चा की जावेगी


सबसे पहले हम ग्रहों के गोचर के बारे में आपको बताएंगे ।
इस सप्ताह चंद्रमा प्रारंभ में मेष राशि का रहेगा  ।  5 तारीख को 8:19 रात से वृष राशि में प्रवेश करेगा  ।  चंद्रमा 7 तारीख को 3:23 रात से मिथुन राशि में और 10 तारीख को 12:43 दिन से कर्क राशि में गोचर करेगा ।


इस पूरे सप्ताह सूर्य सिंह राशि में रहेंगे  ।    मंगल कन्या राशि में गोचर करेंगे  ।  बुध सूर्य के साथ में सिंह राशि में वक्री रहेगा और शनि कुंभ राशि में वक्री रहेगा । गुरु ग्रह मेष राशि में 4 सितंबर के 4:06 रात उनसे वक्री हो जाएगा   ।  शुक्र 4 तारीख को प्रातः काल 9:06 से कर्क राशि में मार्गी हो जावेगा  ।  राहु पूरे सप्ताह मेष राशि में वक्री रहेगा । आइए अब हम राशि वार राशिफल की चर्चा करते हैं  ।


मेष राशि
इस सप्ताह आपको अपने संतान से अच्छा सहयोग प्राप्त होगा  ।  आपका और आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य पहले जैसा ही रहेगा  ।  धन आने में बाधा आएगी  ।  व्यापार ठीक रहेगा  । शत्रु आपके सामने परास्त हो जाएंगे परंतु आपको शत्रुओं से उलझने से बचना चाहिए  ।  आपका भाग्य आपका साथ सामान्य रूप से देगा  ।  माता जी के स्वास्थ्य में थोड़ी खराबी आ सकती है  ।  पिताजी का स्वास्थ्य सामान्य रहेगा  ।  इस सप्ताह आपके लिए 4 ,5 और 10 सितंबर फलदायक हैं  ।   सप्ताह के बाकी दिन सामान्य हैं  ।  इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप अपने संतान के सुख के लिए गाय को हरा चारा खिलाएं  ।  सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है ।


वृष राशि 
इस सप्ताह आपको थोड़ी परेशानियां आ सकती हैं ।  धन का खर्च बढ़ेगा ।  भाई बहनों के साथ तकरार हो सकती है ।  आपके सुख में वृद्धि होगी  ।  जनता में आपका सम्मान बढ़ेगा  ।  व्यापार ठीक रहेगा  ।  माता जी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा  कार्यालय में आपको लोगों की ईर्ष्या का सामना करना पड़ेगा  ।  अधिकारियों के सामने  आपके विरुद्ध चुगलखोरी हो सकती है  ।  भाग्य सामान्य है  ।  भाग्य से आपको कोई विशेष मदद प्राप्त नहीं हो पाएगी  ।  इस सप्ताह आपके लिए 6 और 7 सितंबर लाभदायक है  ।  6 और 7  सितंबर को आप जो भी कार्य करेंगे उनमें आपको सफलता मिल सकती है  ।  चार और 5 सितंबर को आपको सावधान रहकर कार्य करना चाहिए  ।  इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप शनिवार का व्रत करें और  प्रतिदिन गायत्री मंत्र के एक माला का जाप करें  ।  सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है ।


मिथुन राशि

इस सप्ताह आपके पराक्रम में वृद्धि होगी ।  भाई बहनों के साथ आपके संबंध सामान्य रहेंगे ।   धन प्राप्ति में बाधाएं आएंगी  ।  आपको हर कार्य करने में अधिक परिश्रम करना पड़ेगा ।  माताजी के स्वास्थ्य में खराबी आ सकती है  ।  आपके सुख में कमी आएगी  ।  पिताजी का स्वास्थ्य ठीक रहेगा  ।  कार्यालय में आपकी स्थिति मजबूत होगी  ।  इस सप्ताह आपके लिए 8 , 9 तथा 10 के दोपहर तक का समय शुभ है  ।  6 और 7 तारीख को आपको सचेत रहकर कार्य करना चाहिए  ।  आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह  भगवान शिव का दूध और जल से अभिषेक करें  ।  सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है ।


कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों को इस सप्ताह धन की प्राप्ति हो सकती है  ।  भाई बहनों के साथ संबंध में तनाव आ सकता है  ।  भाग्य इस सप्ताह आपका साथ देगा  ।  आपके शत्रुओं की स्थिति कमजोर होगी  ।  रोग से आपको मुक्ति मिल सकती है ।  दुर्घटनाओं से बचने का प्रयास करें  ।  इस सप्ताह आपके लिए चार और पांच सितंबर उत्तम और लाभदायक हैं  ।  10 सितंबर के दोपहर के बाद का समय भी आपके लिए काफी अच्छा है  ।  8 , 9 और 10 सितंबर के दोपहर तक आपको सावधान रहकर कार्य करना चाहिए  ।  6 और 7 सितंबर को आपके पास धन आ सकता है  ।  आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह शुक्रवार को मंदिर में जाकर गरीबों के बीच में चावल वितरित करें  ।  सप्ताह का शुभ दिन सोमवार है  ।

सिंह राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य पहले से अच्छा रहेगा ।  धन आने में कई बाधाएं आएंगी ।  इस सप्ताह भाग्य कभी आपका साथ देगा और कभी नहीं देगा ।  संतान से आपके सहयोग प्राप्त होगा ।  दुर्घटनाओं से बचने का निरंतर प्रयास करें  ।  आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य में खराबी आ सकती है  ।  माता जी का स्वास्थ्य पहले से ठीक होगा  ।  पिताजी का स्वास्थ्य ठीक रहेगा  ।  कार्यालय में आपकी स्थिति ठीक रहेगी  ।  इस सप्ताह आपके लिए 6 और 7 तारीख अति उत्तम है  ।  6 और 7 तारीख को आपके द्वारा किए जा रहे हैं सभी कार्य पूर्णतया फल दायक रहेंगे  ।  10 तारीख को आपको सजग रहकर कोई कार्य करना चाहिए  ।  आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर में जाकर पूजा अर्चना करें  ।  सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है ।


कन्या राशि

इस सप्ताह आपको कचहरी के कार्यों में सफलता मिल सकती है  ।  गलत रास्ते से कुछ धन  आ सकता है  ।  आपके कमर या गर्दन में दर्द हो सकता है  ।  मानसिक अशान्ति  भी आपको हो सकती है  ।  आपके सुख में वृद्धि होगी  ।  माता और पिता जी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा  ।  आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा  ।  इस सप्ताह आपके लिए 8 ,9 और दस तारीख उत्तम है  ।  इन तारीखों में अगर आप प्रयास करेंगे तो आपको कुछ अच्छा  प्राप्त हो सकता है  ।  4 और 5 सितंबर को आपको सतर्क रहकर कार्य करना चाहिए  ।   4 और 5 सितंबर को कोई भी कार्य करने के पहले आपको योजना  बना लेना चाहिए  ।  इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप काले कुत्ते को रोटी खिलाएं  ।  सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है ।


तुला राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा ।   आपको चाहिए कि आप कचहरी के कार्यों में न उलझें ।  भाई बहनों के साथ इस सप्ताह आपका संबंध ठीक रहेगा  ।  धन आने का योग है  ।  कार्यालय में आपकी स्थिति थोड़ा कम ठीक रहेगी  ।  इस सप्ताह आपके लिए चार और 5 सितंबर उत्तम है  ।  आपको 6 और 7 सितंबर को  सावधान रहना चाहिए । 10 तारीख को भी आप जिन कार्यों में हाथ डालेंगे उसमें आप सफल हो सकते हैं ।  आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह प्रतिदिन  दक्षिण मुखी हनुमान जी के मंदिर में जाकर तीन बार हनुमान चालीसा का जाप करें । सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है ।


वृश्चिक राशि
इस सप्ताह आपको अपने कार्यालय में अद्भुत सहयोग प्राप्त होगा ।  अधिकारी भी आपकी हर बात को मानेंगे ।  आपको अपने अधिकारियों से कोई भी काम करना बड़ा आसान रहेगा  ।  भाग्य से आपको कोई विशेष मदद नहीं प्राप्त हो पाएगा । आपके पेट में दर्द हो सकता है  ।  माता जी के स्वास्थ्य में थोड़ी कठिनाई हो सकती है  ।  पिताजी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा  ।  आपका और आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य ठीक रहेगा  ।  धन आने में बाधा आ सकती है  ।  इस सप्ताह आपके लिए 6 और 7 सितंबर अत्यंत उत्तम है  ।  6 और 7 सितंबर को आप सभी कार्यों में  पूर्णतया सफल रहेंगे  ।   इसके अलावा सप्ताह के बाकी दिनों में आपको सावधान रहने की आवश्यकता है  ।  आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह प्रतिदिन  रुद्राष्टक का पाठ करें  ।  सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है ।


धनु राशि
इस सप्ताह आपको अपने भाग्य से अच्छा सहयोग मिलेगा  ।  भाग्य के सहारे आपके कुछ कार्य हो सकते हैं  ।  संतान का सहयोग भी आपको प्राप्त होगा  ।  संतान को कष्ट हो सकता है  ।  कार्यालय में आपकी लड़ाई हो सकती है  ।  कार्यालय या पिताजी के कारण आपको मानसिक तनाव रहेगा  ।  पिताजी का स्वास्थ्य थोड़ा काम ठीक रहेगा  । माताजी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा  ।  इस सप्ताह आपके लिए 8 और 9  तारीख  उत्तम है  ।  सप्ताह के बाकी दिनों में आपको  सावधान रहने की आवश्यकता है  ।  इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप राम रक्षा स्त्रोत का प्रतिदिन जाप करें  ।  सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है  ।

मकर राशि
इस सप्ताह अविवाहित जातकों के विवाह के उत्तम प्रस्ताव आ सकते हैं  ।  आपके माताजी और पिताजी का स्वास्थ्य  इस सप्ताह पहले जैसा ही ठीक रहेगा  ।  गलत रास्ते से धन आ सकता है  ।  परिश्रम से इस सप्ताह आपके कार्य संपन्न होंगे  ।  भाग्य कोई विशेष मदद नहीं करेगा  ।  भाई बहनों के साथ सामान्य संबंध रहेंगे ।  इस सप्ताह आपके लिए चार और पांच सितंबर तथा 10 सितंबर को दोपहर के बाद का समय उत्तम और लाभदायक है ।  8, 9 और 10 की दोपहर तक का समय आपके लिए कष्टकारी हो सकता है  ।  अतः आपको 8 ,9 और 10 तारीख को सतर्क रहना चाहिए  ।    इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप विष्णु सहस्त्रनाम का प्रतिदिन पाठ करें  । सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।  


कुंभ राशि
इस सप्ताह आपका आपके माताजी और पिताजी का स्वास्थ्य पिछले सप्ताह जैसा ही रहेगा ।  आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा ।  व्यापार में उन्नति होगी ।  शत्रुओं की संख्या में वृद्धि होगी  ।  भाइयों के साथ संबंध सामान्य रहेंगे  ।  इस सप्ताह आपके लिए 6 और 7 सितंबर   अच्छे हैं  ।  6 और 7 सितंबर को आप जो भी कार्य करेंगे उसमें आप सफल रहेंगे  ।  10 तारीख को आपको सावधान रहकर ही कोई भी कार्य करना चाहिए  ।  इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप  पंचाक्षरी मंत्र का प्रतिदिन जाप करें  ।  सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है ।

मीन राशि
इस सप्ताह आपके पास गलत और सही  दोनों रास्तों से धन आने का योग है  ।  धन के खर्चे में कमी आएगी  ।  आपको अपनी संतान से सहयोग प्राप्त नहीं होगा  ।  शत्रुओं की संख्या में कमी होगी   ।  आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य थोड़ा खराब होगा  ।  माताजी और पिताजी का स्वास्थ्य सामान्य रहेगा  ।  इस सप्ताह आपके लिए 8 ,9 और 10 तारीख लाभकारी है  ।   सप्ताह के बाकी दिन सामान्य रहेंगे ।  आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह घर की बनी पहली रोटी गौ माता को दें  ।  सप्ताह का शुभ दिन रविवार है  ।


मां शारदा से प्रार्थना है कि आप सदैव स्वस्थ सुखी और संपन्न रहें।

जय मां शारदा।
 निवेदक:-
पण्डित अनिल कुमार पाण्डेय
सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता
प्रश्न कुंडली  और वास्तु शास्त्र विशेषज्ञ
साकेत धाम कॉलोनी, मकरोनिया
PIN code -470004
Mob:-8959594400



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

MP: झाबुआ प्रिटिंग घोटाला: तत्कालीन कलेक्टर और सीईओ जिला पंचायत सहित सात अधिकारियों को चार-चार साल की सजा

MP: झाबुआ प्रिटिंग घोटाला: तत्कालीन कलेक्टर और सीईओ जिला पंचायत सहित सात अधिकारियों को चार-चार साल की सजा

तीनबत्ती न्यूज: 02 सितम्बर,2023
झाबुआ ; झाबुआ प्रिंटिंग घोटाला मामले में तत्कालीन कलेक्टर जगदीश शर्मा और तत्कालीन मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत जगमोहन धुर्वे समेत 7 लोगों को 4-4 साल की सजा सुनाई गई है। विशेष न्यायाधीश राजेन्द्र शर्मा (भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम), झाबुआ ने शनिवार को फैसला सुनाया है। इस मामले में लोकायुक्त ने कुल 9 आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र - दाखिल किया था। जिसमें से कोर्ट ने 2 आरोपियों को दोषमुक्त कर दिया।

एक लाख 20 हजार की रिश्वत लेते पकड़ाई जिला आबकारी अधिकारी रिनी गुप्ता की सागर में पोस्टिंग ▪️उमरिया में चार दिन पहले पकड़ा था लोकायुक्त पुलिस ने

9 खिलाफ हुआ था मामला दर्ज

साल 2010 में जब जगदीश शर्मा झाबुआ कलेक्टर थे। तब मनरेगा के तहत स्वच्छता अभियान के पोस्टर सहित अन्य सामग्रियों की छपाई कराई गई थी। जिला प्रशासन ने ये काम गवर्मेंट प्रेस की जगह भोपाल की फर्म राहुल प्रिंटर्स से कराया था। ये काम कुल 33.54 लाख रुपए में कराया गया। जबकि यही काम गवर्मेंट प्रेस से कराया जाता तो मात्र 5,83,891 रुपए में हो जाता। शासन को इसमें 27 लाख 70 हजार 725 रुपए का नुकसान पहुंचाया गया।


जांच के बाद लोकायुक्त पुलिस ने झाबुआ के तत्कालीन कलेक्टर जगदीश शर्मा, तत्कालीन जिला पंचायत सीईओ जगमोहन सिंह धुर्वे, मनरेगा (तकनीकी) के परियोजना अधिकारी एनएस तंवर, स्वच्छता मिशन के जिला समन्वयक अमित दुबे, लेखाधिकारी सदाशिव डावर आशीष कदम, शासकीय मुद्रणालय भोपाल के उप नियंत्रक देवदत्त एके खंडूरी और मेसर्स राहुल प्रिंटर्स भोपाल के मालिक मुकेश शर्मा को आरोपी बनाया। इनके विरूद्ध भ्रष्टाचार अधिनियम की धारा 13 (1) डी, 13 (2) आईपीसी की धारा 420, 120 बी के तहत केस दर्ज किया था।


इन्हें सुनाई गई सजा

.जगदीश शर्मा, तत्कालीन कलेक्टर, जिला झाबुआ
• जगमोहन सिंह धुर्वे, तत्कालीन मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत झाबुआ
• नाथु सिंह तंवर, परियोजना अधिकारी (तकनीकी), राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, जिला पंचायत झाबुआ
• अमित दुबे, तत्कालीन जिला समन्वयक
सदाशिव डाबर, तत्कालीन वरिष्ठ लेखाधिकारी, जिला पंचायत झाबुआ
आशीष कदम, तत्कालीन लेखाधिकारी, राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, जिला पंचायत झाबुआ
• मुकेश शर्मा, संचालक, राहुल प्रिंटर्स, भोपाल


ये हुए बरी

• ए. के. खंडूरी, उप नियत्रंक, शासकीय मुद्रक एवं लेखन सामग्री, भोपाल ,

• देवदत्त, उप-नियंत्रक, शासकीय मुद्रण एवं लेखन सामग्री भोपाल


Share:

SAGAR महिला से मारपीट करने वाले चार गिरफ्तार ,एक फरार : महिला कांग्रेस ने दिया ज्ञापन

SAGAR  महिला से मारपीट करने वाले चार गिरफ्तार ,एक फरार : महिला कांग्रेस ने दिया ज्ञापन

तीनबत्ती न्यूज :02, सितम्बर,2023
सागर : सागर के मुख्य बस स्टैंड पर महिला के साथ बेरहमी से मारपीट करने और घसीटने वाले मामले में दो नए आरोपियों की पहचान हुई है। जिसमें से पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं दूसरा फरार है। जिसकी पुलिस तलाश कर रही है। प्रकरण में गोपालगंज थाना पुलिस ने अब तक चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। महिला से पिटाई के मामले ने राजनेतिक तूल पकड़ लिया। कांग्रेस सहित अनेक संगठनों ने निंदा करते हुए प्रदर्शन किया है। आज महिला कांग्रेस ने ज्ञापन दिया। 


बस स्टैंड परिसर में स्थित कैंटीन के पास महिला के साथ बेरहमी से मारपीट का वीडियो सामने आया था। वीडियो पर संज्ञान लेते हुए गोपालगंज थाना पुलिस ने गुरुवार को आरोपियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया था। वीडियो के आधार पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने तत्काल तीन आरोपी प्रवीण उर्फ नंदलाल रैकवार निवासी तिलकगंज वार्ड, विक्की पिता संतोष यादव निवासी भैंसा


 और राकेश पिता भगवानदास प्रजापति निवासी इतवारी टोरी को गिरफ्तार कर लिया था। उन्हें कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया गया। जिसके बाद पुलिस ने
प्रकरण में पुलिस ने दो नए आरोपी रामेन्द्र पिता छत्रपाल सिंह परिहार निवासी अहमद नगर और अजय जैन लंबरदार की पहचान की है। पहचान के बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए आरोपी रामेंद्र सिंह परिहार को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी को कोर्ट पेश कर जेल भेज दिया गया है। वहीं आरोपी अजय जैन फरार है। जिसकी तलाश की जा रही है।

एसपी अभिषेक तिवारी ने बताया कि महिला से मारपीट का वीडियो सामने आते ही पुलिस ने तत्काल प्रकरण दर्ज कर कार्रवाई शुरू की। जिसमें अब तक चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। एक आरोपी फरार है। जिसकी तलाश की जा रही है। मामले के सभी बिंदुओं पर जांच की जा रही है।


महिला शहर कांग्रेस के ज्ञापन में प्रशासन ने दिखाई अपनी असंवेदनशीलता

बस स्टेंड स्थित केंटीन पर भाजपा नेताओं द्वारा की गई मारपीट की घटना को लेकर आज महिला शहर कांग्रेस ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर ज्ञापन दिया।  पर प्रशासनिक तंत्र की असंवेदनशीलता का यह आलम रहा कि महिला कांग्रेस को काफी इतंजार के बाद कलेक्ट्रेट स्थित कल्पवृक्ष के नीचे मंदिर में अपना ज्ञापन देना पड़ा।जबरदस्त नारेवाजी के बाद प्रशासनिक अधिकारी ने आकर ज्ञापन लिया।

ज्ञापन में मुख्य रूप से बस स्टैंड की कैंटीन बंद करने एवं आरोपीयों पर सख्त कार्यवाही  करे। आरोपियों के अवैधानिक निर्माण तोड़े जाने साथ ही बस स्टैंड पर मौजूद पुलिस चौकी में पदस्थ पुलिस वालों की  बर्खास्त करने आदि की मांग महिला कांग्रेस ने रखी।
शहर महिला कांग्रेस अध्यक्ष महजबींन अली ने कहा कि भाजपा सरकार पूर्णतः महिलाओं की सुरक्षा के प्रति असंवेदनशील है,इसलिये मुख्यमंत्री को तत्काल अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिये। महिलाओ को सुरक्षा नही मात्र गुमराह करके खोखले वादे किये जा रहे है,ऐसे मे हम सभी महिलाओ का आग्रह है की आप अपने पद से त्यागपत्र दे।


ये रहे उपस्थित

ज्ञापन देने वालों में शहर कांग्रेस सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे, श्रीमति भावना रोहण,रजनी ठाकुर,पार्षद रिचा सिंह, नीलोफर अंसारी,रोशनी खान, मीना, पार्वती,सुनीता,रजनी,सुजाता,राधाबाई,शशिबाई,रजनी ठाकुर, लक्ष्मी, खुर्शीद, राविया,एड.गोपाल तिवारी,मनोज पांडे,रमेश कोरी,वसीम खान ज़ैद खान लल्ला यादव अंकुर यादव, खुर्शीद, राविया आदि उपस्थित रहे।

____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

दिगंबर जैन पंचायत सभा आगामी विधानसभा चुनाव तक निष्प्रभावी रहेगी

दिगंबर जैन पंचायत सभा आगामी विधानसभा चुनाव तक निष्प्रभावी रहेगी


सागर। विधानसभा चुनाव  को देखते हुए दिगंबर जैन पंचायत चुनावों तक निष्प्रभावी रहेगी। आज सभा के महामंत्री कपिल मलैया ने इसकी जानकारी दी। 
उन्होंने जारी बयान में कहा कि दिगंबर जैन पंचायत सभा का उद्देश्य मुख्यतः सामाजिक एवं धार्मिक विकास की अवधारणा को लेकर है। जैन पंचायत सभा का कार्य साधुओं के आहार विहार की व्यवस्था,  समाज के कमजोर वर्ग को



 शिक्षा, चिकित्सा एवं आर्थिक संबल देकर समाज की मुख्य धारा में लाना एवं समाज के उत्थान के लिये प्रयास करना है। दिगंबर जैन पंचायत सभा के पदाधिकारियों की बैठक दिनांक 1 सितम्बर 2023 को हुई। जिसमें निर्णय लिया गया कि वर्तमान में राजनीतिक परिदृश्य को देखते हुए जैन पंचायत अगले विधान सभा चुनाव तक के लिए निष्प्रभावी मानी जाएगी ।


 इसका कोई भी पदाधिकारी जैन पंचायत सभा का सक्रिय पदाधिकारी नहीं होगा ना ही वह अपने पद का इस्तेमाल करेगा। यह निर्णय निर्देशक महेश बिलहरा एवं संतोष घड़ी की उपस्थिति में उनके मार्गदर्शन में  लिया गया और सभी पदाधिकारियों ने इस निर्णय पर अपनी सहमति व्यक्त की । यह जानकारी सभा के महामंत्री कपिल मलैया ने दी ।

____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

मुख्यमंत्री ने किया दीनदयाल रसोई योजना का शुभारंभ और आवासीय भूमि पट्टों का वितरण▪️सागर में हुआ लाइव प्रसारण

मुख्यमंत्री ने किया दीनदयाल रसोई योजना का शुभारंभ और आवासीय भूमि पट्टों का वितरण
▪️सागर में हुआ लाइव प्रसारण 

सागर  02 सितंबर, 2023: मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान द्वारा कुशाभाऊ ठाकरे अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर भोपाल  में दीनदयाल रसोई योजना के तीसरे चरण का शुभारंभ और नगरीय क्षेत्र के आवासीय भूमि के पट्टों का वितरण किया गया। कार्यक्रम  का प्रसारण जिला कलेक्ट्रेट कक्ष में विधायक शैलेंद्र जैन, महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी , महापौर प्रतिनिधि  सुशील तिवारी, नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला ,अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी विजय डेहरिया, निगम पार्षद और पट्टाधारकों की उपस्थिति में देखा सुना गया तथा नगरीय क्षेत्र के 97 लोगों को सांकेतिक रूप से भूमि के पट्टों का वितरण किया गया।
विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा कि मध्यप्रदेश की सरकार हितग्राहियों को लाभान्वित करने का कार्य कर रही है और जिले में कोई भी पात्र व्यक्ति पटटे से वंचित नहीं रहेगा। सभी को परीक्षण के उपरांत पटटे प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान हर वर्ग का ध्यान रखते हुए कार्य कर उनको योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित कर रहे हैं। 
इस अवसर पर मेयर श्रीमती संगीता तिवारी ने कहा कि नगर निगम क्षेत्र में कोई भी पात्र व्यक्ति पटटे से वंचित नहीं रहेगा। जो व्यक्ति पात्र है और उसका नाम छूट गया है। उसका नाम फिर से जोड़ा जाएगा। उनको पट्टे प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आज का दिन मध्यप्रदेश के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा 5 रू. में भरपेट भोजन की व्यवस्था का भी आज से शुभारंभ किया जा रहा है। जिसमें 5 रू. में  दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना के माध्यम से भोजन दिया जा रहा है।

 महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी ने पट्टा वितरण योजना और दीनदयाल रसोई योजना का तीसरा चरण प्रारंभ करने पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि यह सरकार की अन्तोदय सोच का परिणाम है कि समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को सुविधा उपलब्ध कराना है। उनका भी स्वयं का घर हो इसके लिए  भूमिहीन व्यक्तियों को चिन्हित कर नियमानुसार पट्टों के वितरण की शुरुआत की जा रही है। साथ ही साथ जो व्यक्ति काम की तलाश में शहर आते थे लेकिन भोजन की व्यवस्था न होने के कारण उन्हें परेशान होना पड़ता था, अब वे भी मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई दीनदयाल रसोई योजना से 5 रुपए में भरपेट भोजन कर सकेंगे।

 निगम आयुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला ने कहा कि भूमिहीनों का सर्वे करने के दौरान इस प्रक्रिया में पार्षदों को भी शामिल करते हुए उनकी सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी ताकि पात्र परिवार को सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ मिले। इस अवसर पर पार्षद श्री शैलेंद्र ठाकुर, श्रीमती रानी अहिरवार ,श्री देवेंद्र अहिरवार पार्षद प्रतिनिधि श्री रामू ठेकेदार ,श्री कैलाश हसानी, श्री शैलेश जैन, सोमेश जड़िया,श्री कन्हैया पटेल जिला नगरीय विकास अभिकरण सहित निगम के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

दीनदयाल रसोई तिली की व्यवस्थाओं का जायजा लिया लिया

जिला अस्पताल , परिसर में  संचालित दीनदयाल रसोई का शनिवार को विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी, निगमायुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला एवं महापौर प्रतिनिधि डॉ सुशील तिवारी ने पार्षदों और अधिकारियों के साथ रसोई की व्यवस्थाओं का अवलोकन किया और  रसोई की किचिन, खाना खिलाने वाले स्थल डायनिंग हॉल, वाशरूम, हेंडवाश एरिया सहित यहां की सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। सभी जनप्रतिनिधियों ने अधिकारीयों ने रसोई में भोजन करने वाले नागरिकों के साथ बैठकर भोजन भी किया और खाने को चखने के बाद गुणवत्ता देखते हुए कहा की यहां खाना अच्छा और पोष्टिक दिया जा रहा है।       

इस दौरान पार्षद श्रीमती रानी अहिरवार, पार्षद प्रतिनिधि सोमेश जड़िया, शैलेश जैन, रामू ठेकेदार, पार्षद देवेंद्र अहिरवार सहित, नगरीय विकास अभिकरण के अधिकारी श्री सचिन मसीह, राष्ट्रीय आजीविका मिशन के सिटी मैनेजर विक्रम जैन अन्य जनप्रतिनिधि एवं नगर निगम के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।
 महापौर के पूछने पर यहां परिवार सहित भोजन कर रहे बांदरी निवासी श्री अरविंद लोधी ने बताया की यहां 5/- रूपये में अच्छा खाना हमें मिला है। 5/- रूपये में दीगई थाली में दाल, सब्जी, चावल और 5 रोटी थी जो की बहुत अच्छा भोजन था।

महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी ने भी दीनदयाल रसोई में भोजन करने वाले लोगों से जानकारी ली और दीनदयाल रसोई के किचिन का निरीक्षण करते हुए कहा की किचिन में खाना बनाते समय साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। 
Share:

SAGAR: सहायक उप-निरीक्षक को रिश्वत देने वाले आरोपियों को सजा

SAGAR: सहायक उप-निरीक्षक को रिश्वत देने वाले आरोपियों को सजा 
सागर । सहायक उप-निरीक्षक को माामले की विवेचना की ऐवज में रिष्वत देने वाले आरोपीगण कमलेश कुर्मी व अमित कुर्मी को विशेष न्यायाधीश, भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, सागर म.प्र श्री आलोक मिश्रा की अदालत ने दोषी करार देते हुये भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 की घारा-8 के अंतर्गत 02-02 वर्ष का सश्रम कारावास एवं पॉच-पॉच हजार रूपये अर्थदण्ड की सजा से दंडित किया है।  मामले की पैरवी प्रभारी उप-संचालक (अभियोजन) श्री धर्मेन्द्र सिंह तारन के मार्गदर्षन में सहायक जिला अभियोजन अधिकारी श्री लक्ष्मी प्रसाद कुर्मी ने की 
घटना संक्षिप्त में इस प्रकार है कि दिनांक 23.02.2021 को थाना रहली के अपराध की विवेचना हेतु,विवेचक/सहायक उपनिरीक्षक एल.एन. तिवारी, आरक्षक मोहनलाल के साथ ग्राम जूना गया थे। एल.एन. तिवारी ने मोबाईल पर फोन कर उक्त प्रकरण के फरियादी व इस प्रकरण के अभियुक्त अमित कुर्मी को घटनास्थल पर बुलाया,, जो अपने पिता अभियुक्त कमलेश कुर्मी के साथ मौके पर उपस्थित हुआ। अमित कुर्मी की निशादेही पर घटनास्थल का नक्शा तैयार किया। अमित कुर्मी के कथनों के आधार पर मामले से जुड़े साक्षी नंदू के कथन लेने हेतु उसेे तलाश करने पर साक्षी नंदू ग्राम जूना में खैरमाता के चबूतरा के पास मिला, वहां अंधेरा होने से एल.एन. तिवारी टॉर्च की रोशनी में साक्षी नंदू के कथन लेख कर रहा था, उस समय गांव के मोहन कुर्मी व मानसिंह कुर्मी भी मौके पर आ गये। शाम लगभग 06ः40 बजे अभियुक्त कमलेश व अमित आए और जेब से पैसे निकालकर एल.एन. तिवारी से बोले, ये ले लो, तो एल.एन.तिवारी ने कहा किस बात के पैसे और किसने मांगे हैं, तो अभियुक्तगण मां-बहन की अश्लील गालियां देने लगे और कहने लगे कि उनके मन का काम नहीं करते हो तथा उसके हाथ से कागज छीनकर फाड़ दिया। अभियुक्तगण ने उसे झूठे केस में फंसाने का कहा, जब उसने अभियुक्तगण से विवेचना करने देने हेतु कहा तो अभियुक्तगण उसके साथ झूमाझटकी करने लगे, जिससे उसकी वर्दी की शर्ट के बटन टूट गये। अभियुक्तगण ने उसे जान से मारने की धमकी दी। मौके पर उपस्थित मोहन कुर्मी, मानसिंह कुर्मी, अन्य गांव के लोगों व आरक्षक नं. 690 मोहनलाल ने बीच बचाव किया तो अभियुक्तगण वहां से भाग गये। उक्त रिपोर्ट के आधार पर प्रकरण पंजीबद्ध कर मामला विवेचना में लिया गया। विवेचना के दौरान साक्षियों के कथन लेख किये गये, घटना स्थल का नक्षा मौका तैयार किया गया अन्य महत्वपूर्ण साक्ष्य एकत्रित कर थाना-रहली में भा.द.वि की धारा-32, 353, 186, 294, 506, 34 तथा भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 की घारा-8 का अपराध आरोपी के विरूद्ध दर्ज करते हुये विवेचना उपरांत चालान न्यायालय में पेष किया।विचारण के दौरान अभियोजन द्वारा अभियोजन साक्षियों एवं संबंधित दस्तावेजों को प्रमाणित किया गया, अभियोजन ने अपना मामला संदेह से परे प्रमाणित किया । जहॉ विचारण उपरांत न्यायालय-विषेष न्यायाधीष  भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, सागर श्री आलोक मिश्रा की न्यायालय ने आरोपी को दोषी करार देते हुये उपरोक्त  सजा से दंडित किया है ।                                                                  
                                                                      
Share:

अतिथि शिक्षकों का मानदेय हुआ दोगुना: सीएम शिवराज सिंह ने अतिथि शिक्षक पंचायत में की घोषणा

अतिथि शिक्षकों का मानदेय हुआ दोगुना: सीएम शिवराज सिंह ने अतिथि शिक्षक पंचायत में की घोषणा
    
तीनबत्ती न्यूज:02 सितम्बर,2023
भोपाल मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अतिथि शिक्षकों के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि जब रेग्युलर शिक्षक नहीं थे तब अतिथि शिक्षक के रूप में आपको पढ़ाने का दायित्व सौंपा गया। मुझे यह कहते हुए प्रसन्नता है कि अतिथि शिक्षकों ने पूरी कर्तव्यनिष्ठा के साथ अपने दायित्व का निर्वाह किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान लाल परेड मैदान पर अतिथि शिक्षक पंचायत को संबोधित कर रहे थे। स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री इंदर सिंह परमार भी कार्यक्रम में उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सरस्वती वंदना के साथ कन्या-पूजन और दीप प्रज्ज्वलित कर पंचायत का शुभारंभ किया।


अतिथि शिक्षकों का अनुबंध अब एक साल का होगा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने घोषणा की कि अतिथि शिक्षकों को अब महीने के हिसाब से मानदेय दिया जाएगा। अतिथि शिक्षकों के मानदेय में वृद्धि करते हुए वर्ग-1 को 9 हजार रुपए के स्थान 18 हजार रुपए, वर्ग-दो को 7 हजार के स्थान पर 14 हजार रुपए और वर्ग-तीन को 5 हजार के स्थान पर 10 हजार रुपए प्रतिमाह मानदेय दिया जाएगा। अतिथि शिक्षकों का अनुबंध एक साल का होगा।


अतिथि शिक्षकों को नियमित करने की योजना बनाई जाएगी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शिक्षक भर्ती में अतिथि शिक्षकों का आरक्षण 25 प्रतिशत की जगह 50 प्रतिशत किया जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग के अनुसार अतिथि शिक्षकों को प्रतिवर्ष 4 और अधिकतम 20 अंक बोनस के रूप में प्रदान किए जाएंगे। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि अतिथि शिक्षकों को माह की निश्चित तिथि को मानदेय की राशि प्राप्त हो। साथ ही पात्रता परीक्षा लेकर अतिथि शिक्षकों को नियमित करने की दिशा में योजना बनाई जाएगी। प्रदेश में वर्ग-1 में 15,920, वर्ग-2 में 38,294 तथा वर्ग-3 में 13,695 में कुल 67910 अतिथि शिक्षक है।


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

 
Share:

एक लाख 20 हजार की रिश्वत लेते पकड़ाई जिला आबकारी अधिकारी रिनी गुप्ता की सागर में पोस्टिंग ▪️उमरिया में चार दिन पहले पकड़ा था लोकायुक्त पुलिस ने

एक लाख 20 हजार की रिश्वत लेते पकड़ाई जिला आबकारी अधिकारी रिनी गुप्ता की सागर में पोस्टिंग 

▪️उमरिया में चार दिन पहले पकड़ा था लोकायुक्त पुलिस ने

तीनबत्ती न्यूज। ; 02 सितंबर,2023
भोपाल : वाणिज्यिक कर विभाग ने उमरिया जिले में पदस्थ जिला आबकारी अधिकारी रिनी गुप्ता को उमरिया से हटाकर सागर संभाग के उड़नदस्ते में पदस्थ कर दिया है। बता दें कि  महिला आबकारी अधिकारी  को लोकायुक्त पॉल ने तीन दिन पहले 29 अगस्त को  1.20 लाख रुपए की रिश्वत लेते पकड़ा था। रीवा लोकायुक्त पुलिस ने कार्रवाई कर रिनी गुप्ता को गिरफ्तार किया था। इस मामले ने कांग्रेस ने शिवराज सरकार पर तंज कसा है। 



बताया जा रहा है कि कार्रवाई के बाद महिला अधिकारी ने यह कहकर अपना बचाव किया था कि सिस्टम में ऊपर तक पहुंचाने के लिए पैसा लेना पड़ता है। इस महिला अधिकारी के बारे में यह बात भी सामने आई थी कि 2021 में पदस्थापना के बाद वह अपने कक्ष में किसी को मोबाइल लेकर नहीं घुसने देती थी।


कांग्रेस का तंज
कांग्रेस ने इस महिला अधिकारी के ट्रांसफर को लेकर सरकार पर तंज कसा है। कांग्रेस नेता केके मिश्रा ने ट्वीट किया कि अब तो बेशर्म भी कहां मरें, जगह ढूंढ रहे होंगे। उन्होंने कहा कि हाल ही में मोटी रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ी गई उमरिया जिले की जिला आबकारी अधिकारी रिनी गुप्ता को निलंबित करने के बजाय कमीशन राज में उन्हें आरामदायक पोस्टिंग के रूप में उड़न दस्ते सागर में पोस्टिंग दे दी गई है।

_________


Share:

MP : ड्यूटी कर लौट रहे पुलिसकर्मियों की कार ट्रक से टकराई : दो सब इंस्पेक्टर सहित तीन की मौत, दो घायल

MP : ड्यूटी कर लौट रहे पुलिसकर्मियों की कार  ट्रक से टकराई : दो सब इंस्पेक्टर सहित तीन की मौत, दो  घायल

तीनबत्ती न्यूज : 02 सितम्बर, 2023 
खरगोन : मध्य प्रदेश के खरगोन जिले में शनिवार सुबह एक बड़ा सड़क हादसा हुआ। यहां एक खड़े ट्रक से कार की जोरदार टक्कर होने से तीन पुलिसकर्मियों की मौत हो गई। वहीं, दो अन्य घायल हो गए। पुलिस अधिकारी ने बताया की सभी पुलिसकर्मी एक धार्मिक जुलूस में अपनी ड्यूटी पूरी करने के बाद खरगोन से सनावद लौट रहे थे।हादसे में दो सब इंस्पेक्टर और एक पुलिस कर्मी की मौत हो गई। 


ड्यूटी कर सनावद लौट रहे थे पुलिसकर्मी

खरगोन के सनावद थाना अंतर्गत ग्राम बडूद के एस्सार पेट्रोल पंप के पास शनिवार सुबह दर्दनाक हादसे में तीन पुलिसकर्मियों की मौत हो गई। खरगोन में शुक्रवार को निकले महाधिष्ठा सिद्धेश्वर महादेव के डोले से ड्यूटी कर तड़के करीब तीन बजे सभी पुलिसकर्मी अल्टो कार क्रमांक एमपी-10-CA 6548 से निकले थे। दुर्घटनाग्रस्त कार को एसआई विमल तिवारी चला रहे थे। 


उनके पास एसआई रमेश भास्कर, पीछे आरक्मषक नोज कुमावत, कोमल सिंह दांगोडे और रघुवीर रावत बैठे हुए थे। सुबह करीब 4:33 बजे बडूद के पास एस्सार पेट्रोल पंप के सामने खड़े राखड़ से भरे डंपर को पीछे से अल्टो कार ने जोरदार टक्कर मार दी। 

टक्कर इतनी भीषण थी कि पांचों सवारो में से तीन की मौके पर ही मौत हो गई। दो गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना के 20 मिनट बाद वहां से गुजर रहे एक दूध वाले ने घायलों को कार में फंसा देखा। बडूद से कुछ लोगों को मदद के लिए बुलाया गया। करीब पांच बजे पेट्रोल पंप के मालिक को भी फोन लगाया और एंबुलेंस को सूचना दी गई। घायल और मृतकों को एंबुलेंस ने दो बार में सिविल अस्पताल पहुंचाया। घायलो को तत्काल मोरी अस्पताल ले गए, जहां प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें इंदौर के मेदांता अस्पताल भेज दिया गया। मृतकों में एसआई विमल कुमार तिवारी, एसआई रमेश भास्करे और आरक्षक मनोज कुमावत शामिल हैं। घायलों में कोमल सिंह दांगोडे और रघुवीर सिंह रावत का इलाज इंदौर में चल रहा है। 


एसपी पहुंचे मौके पर

घटना की गंभीरता को देखते हुए एसपी धर्मवीर सिंह भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने रास्ते में दुर्घटनाग्रस्त कार का निरीक्षण भी किया। सिविल अस्पताल पहुंचे। एसपी ने मृतकों के शवों को देखा। पोस्टमॉर्टम के बाद अंतिम संस्कार की तैयारी के निर्देश दिए। सनावद थाना के टीआई निर्मल कुमार श्रीवास ने बताया कि मृतक विमल तिवारी इंदौर के रहने वाले थे। मृतक रमेश भास्करे बुरहानपुर एवं आरक्षक मनोज कुमावत सिमरोल (इंदौर) के रहने वाले थे।







Share:

Archive