तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

भाजपा जिलाध्यक्ष ने दिलाई नगरपालिका अध्यक्ष और पार्षदों को शपथ◾पूर्व मंत्री हर्ष यादव ने जताई आपत्ति , प्रोटोकाल का नही हुआ पालन◾कलेक्टर ने कहा नगरपालिका अधिनियम में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है शपथ का

भाजपा जिलाध्यक्ष ने दिलाई नगरपालिका अध्यक्ष और पार्षदों को शपथ

◾पूर्व मंत्री  हर्ष यादव ने जताई आपत्ति , प्रोटोकाल का  नही हुआ पालन

◾कलेक्टर ने कहा नगरपालिका अधिनियम में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है शपथ का


सागर। सागर जिले की देवरी नगरपालिका के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष और 15 पार्षदों का एक शपथग्रहण समारोह आयोजित किया गया। जिसमे भाजपा जिला अध्यक्ष गौरव सीरोठिया मंच  पर सभी  को शपथ दिलाते नजर आए। अध्यक्ष ने शपथ पढ़ी और सबने उसे दुहराया। इसको लेकर  देवरी विधायक और पूर्व मंत्री हर्ष यादव ने आपत्ति जताई और प्रोटोकाल का उलंघन बताया।






देवरी के ऐतिहासिक किला मैदान में आज शनिवार को  नगरपालिका अध्यक्ष उपाध्यक्ष और 15 वार्ड पार्षद के शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया। उसमे कई अव्यवस्थाएं भी थी। कार्यक्रम के अतिथि जिला भाजपा जिला अध्यक्ष गौरव सीरोठिया, केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल के भाई और नरसिंहपुर विधायक जालिम सिंह पटेल ,पूर्व विधायक भानू राणा आदि थे। 


जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया ने नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों को शपथ पत्र का वाचन करके पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई । जबकि आमतौर पर शपथ ग्रहण प्रशासनिक अधिकारी के द्वारा कराया जाता है। इस घटना ने राजनेतिक तूल पकड़ लिया। शपथ के मामले में कलेक्टर दीपक आर्य ने कहा कि नगरपालिका अधिनियम में सिर्फ नगर निगम के शपथ के निर्देश है। नगरपालिका और परिषदो को लेकर कोई नियम नही है। 

विधायक ने उठाए सवाल


क्षेत्रीय विधायक  और पूर्व मंत्री हर्ष यादव ने भी इस पर सवाल उठाए हैं उन्होंने कहा कि उनका भी नाम आमंत्रण कार्ड में बिना पूछे छापा एवं कार्यक्रम मैं विशिष्ट अतिथि भी बनाया और प्रोटोकॉल के अनुसार सीएमओ ने समय से सूचना नहीं दी यहां तक कि शपथ ग्रहण कार्यक्रम के दिन ही कुछ घंटे पहले मैसेंजर के माध्यम से उनके कार्यालय में आम आदमी की तरह आमंत्रण कार्ड भेजा गया जो विधायक के विशेषाधिकार का उल्लंघन है । वहीं उन्होंने आरोप लगाया कि शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा के जिला अध्यक्ष ने नवनिर्वाचित पार्षदों को शपथ दिलाई है जबकि यह काम प्रशासनिक अधिकारी के माध्यम से संपन्न कराया जाता है। 

कलेक्टर ने बताए नगरपालिका अधिनियम के प्रावधान


इस मामले में कलेक्टर दीपक आर्य का कहना है कि  जो नगरीय निकाय हैं नगरीय निकाय में निर्वाचन के उपरांत शपथ संबंध में कोई भी प्रावधान नगरीय जो हमारा अधिनियम है नगरपालिका अधिनियम के अंतर्गत नहीं दिया हुआ है सिर्फ नगर निगम का जो नगर निगम के अंतर्गत राज्य सरकार से निर्देशित जारी हुए थे । इसमें कलेक्टर को प्राधिकरण अधिकारी घोषित किया गया था कि कलेक्टर शपथ उसने करवाएंगे विधिवत वह कार्य सागर नगर निगम में पूरा किया गया । उसके बाद जो भी कार्यक्रम नगर पालिका और नगर परिषदों में हो रहे हैं उसमें शपथ की आवश्यकता नहीं होती है




Share:

बुंदेलीवुड को बढ़ाने करेंगे शार्ट फिल्मों से शुरुआत, सागर में होगी वर्कशाप: विनोद जयवंत

बुंदेलीवुड को बढ़ाने करेंगे शार्ट फिल्मों से शुरुआत, सागर में होगी वर्कशाप: विनोद जयवंत


सागर। मध्यप्रदेश में फिल्म निर्माण की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। बुंदेलखंड अंचल से जुड़े फिल्मज्गत और रंगमंच से जुड़े  लोग प्रयासरत है। वीजे फिल्म्स प्रोडक्शन भी इस दिशा में काम कर रहा है। इससे जुड़े फिल्म डायरेक्टर विनोद जयवंत, बिशना चौहान, रंगकर्मी लेखक शेख उस्मान, गगन सिंह और वीनू राणा ने आज मीडिया के  समक्ष  इनसे जुड़े विषयों पर चर्चा की। 
 फिल्म डायरेक्टर और कलाकार विनोद जयवंत फिल्म कलाकार विनोद  जयवंत ने बताया कि बुंदेलखंड अंचल की प्रतिभा फिल्मी दुनिया में स्थापित है। रंगमंच पर भी प्रभावी उपस्थिति है। हमारा उद्देश्य बुंदेलखंड में बिखरी प्रतिभाओं को जोड़कर आगे बढ़ाने का है।  उनकी बनाई  शार्ट फिल्म और बायोपिक इंदु को अच्छा रिस्पांस आया। इंदु अब फिल्म फेस्टिवल में भी जाने वाली है। 


उन्होंने बताया की बुंदेलखंड अंचल के  कथानक "गढ़कुंडार का पत्र " नामक शार्ट फिल्म बना रहे है। इसमें  वालीवुड के साथ ही इस अंचल के कलाकारों को अवसर देंगे। इसके लिए सितम्बर माह से एक। चालीस दिन की  वर्कशाप करके पहले नाटक का मंचन करेंगे फिर फिल्म की शूटिंग। इससे जुड़े सारे लोग फिल्म में शामिल होंगे। इसकी थीम कामेडी है। 

रंगकर्मी शेख उस्मान बताते है कि  इसमें हास्य और ट्रेजड़ी दोनो है। दरअसल  जितना अच्छा कंटेंट होगा उतनी अच्छी सफलता मिलती है।छोटे से बजट के साथ मंच दिलाने का काम कर रहे है।  थियेटर से लेकर फिल्म टीके जुड़ी बिशना चौहान कहती है कि  हम लोग बुंदेलखंड से निकलकर फिल्मी दुनिया तक आ गए। लेकिन अभी के मन में रहता था की अपने अंचल में जाकर कुछ किया जाए। यह हमारा धर्म और फर्ज दोनो है।  एमपी प्रतिभायो के मामले में काफी रिच है। इस ग्रुप के मार्गदर्शक वीनू राणा ने बताया कि मेरा उद्देश्य  बुंदेलखंड अंचल को आगे बढ़ाना है। यह काम में करता रहता हू। 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इंस्टाग्राम


Share:

SAGAR: गांव का निवासी नही फिर भी दिलाया पीएम आवास योजना का लाभ ,ग्राम पंचायत सचिव निलंबित,रोजगार सहायक को नोटिस

SAGAR: गांव का निवासी नही फिर भी दिलाया पीएम आवास योजना का लाभ ,
ग्राम पंचायत सचिव निलंबित,रोजगार सहायक को नोटिस


सागर 3 सितंबर 2022। मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत केसली  से प्राप्त प्रतिवेदन पर श्री नरेन्द्र पाल सचिव ग्राम पंचायत भुसौरा जनपद पंचायत केसली को श्री रामशंकर पाठक एवं श्री गौरीशंकर पाठक के ग्राम में निवासरत् न होने के वावजूद प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देने और  प्रथम किश्त की राशि प्रदान कराये जाने एवंअन्य 7 हितग्राहियों के जियो टेग नहीं करवाये जाने का दोषी पाया गया है। श्री नरेन्द्र पाल का उक्त कृत्य पदीय दायित्वों एवं कर्त्तव्यों के निर्वहन में घोर लापरवाही एवं उदासीनता बरतने के साथ-साथ शासन से धोखाधड़ी कर, शासकीय राशि के दुरूपयोग की श्रेणी में पाया गया। जिस पर उसे म0प्र0 पंचायत सेवा (अनुशासन तथा अपील) नियम  एवं पंचायत सेवा (ग्राम पंचायत सचिव भर्ती और सेवा शर्तें) नियम  के प्रावधानों के अनुसार  तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है। साथ ही संबंधित ग्राम रोजगार सहायक के विरूद्ध संविदा सेवा समाप्ति का नोटिस दिया जाकर, कार्यवाही की जा रही है।
Share:

पर्याप्त खाद आपूर्ति की व्यवस्था सरकार करें : रघु ठाकुर


पर्याप्त खाद आपूर्ति की व्यवस्था सरकार करें : रघु ठाकुर

 
 भोपाल । किसानों के कृषि कार्य व विशेषत: बोनी के काम शुरू होने को हैं परंतु  खाद की पर्याप्त व्यवस्था सरकार ने नहीं की है.अभी से यह  हाल है कि हजारों किसान खाद के लिए लाइनों में खड़े  है. मुरैना में जहां से भारत के  कृषि मंत्री है  वहाँ हालत यह है कि  प्रात: 3:00 बजे से किसान टोकन लेने के लिए लाइनों में खड़े रहतेहैं.यह स्थिति केवल मुरैना की नहीं बल्कि पूरे चंबल संभाग की है लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी मांग करती है कि किसानों को पर्याप्त खाद मिल सके  इसके लिए  समुचित व्यवस्था हो.समूचे प्रदेश में खाद की आवश्यकता के अनुरूप हर जिले में खाद पहुंच जाए यह निर्देश सरकार दें और साथ ही अमानक खाद  न बिके  यह भी सुरक्षित करें. पिछले वर्षों में खाद की आपूर्ति में कमी की वजह से किसानों को भारी कालाबाजारी का शिकार होना पड़ा था और अमानक खाद की वजह से भी बहुत से किसानों की फसल प्रभावित हुई थी 

                                
Share:

मोदी@20 विषय पर सेमिनार हुआ सेमिनार▪️ जनसेवाभाव ने बनाया प्रधानमंत्री : राजबहादुर सिंह

मोदी@20 विषय पर सेमिनार हुआ सेमिनार
▪️ जनसेवाभाव ने बनाया प्रधानमंत्री : राजबहादुर सिंह


सागर। कच्छ भुज में 2001 में भयंकर भूकंप आया था जिसमे लाखो लोग घरों से बेघर हो गए थे, कच्छ को फिर से खड़ा करने के लिए मोदी जी ने हजारों राजमिस्त्री और इंजीनियर लगाकर उसे रिकार्ड समय मे खड़ा कर अपनी दृण इच्छाशक्ति का परिचय दिया ।। मगर मुख्यमंत्री बनने के पूर्व भी उस भूकंपग्रस्त क्षेत्र में 3 माह स्वयंसेवक के रूप में रहकर उन्होंने जो जनसेवा की थी, उसी सेवाभाव ने उन्हें आज प्रधानमंत्री पद तक पहुँचाया ।।यह बात सांसद राजबहादुर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संवैधानिक पदों पर 20 वर्ष पूर्ण होने पर भारतीय जनता पार्टी द्वारा जिला भाजपा कार्यालय में मोदी@20 विषय पर सेमिनार के अवसर पर कही ।। उन्होंने कहा कि मोदी जी के सराहनीय कार्य तो पूरा विश्व देख रहा है , लेकिन महिला सशक्तिकरण की दिशा में जो उन्होंने महिला पुरुष अनुपात को 812 से 918 पर लाया, धारा 370 हटाई, स्वच्छता के प्रति जनजागरण,भव्य राममंदिर का निर्माण प्रारम्भ हुआ आदि कार्य ऐसे हैं जो केवल 56 इंच के सीने वाला प्रधानमंत्री ही कर सकता था ।।
इस अवसर पर बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक अनुराग प्यासी ने कहा कि नरेंद्र मोदी जी के जीवन पर प्रख्यात हस्तियों द्वारा जो लेख लिखे गए व जो पत्र मोदी जी को लिखे गए उन सभी पत्रों और लेखों का संकलन है किताब मोदी@20, जिसमे उनके संघर्षमय जीवन से प्रधानमंत्री बनने तक कि गाथा है ।। जिसका डिजिटल संकलन का आज विमोचन हुआ और शीघ्र ही यह किताब के रूप में सबको उपलब्ध होगी ।

सेमिनार का संचालन कार्यक्रम के संयोजक निकेश गुप्ता ने किया, आभार राजेश पंडित ने माना ।। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से नगर निगम अध्यक्ष जिलामहामंत्री वृन्दावन अहिरवार,  प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सुधीर यादव, शैलेष केशरवानी, श्याम तिवारी, लक्ष्मण सिंह, शैलेन्द्र ठाकुर, देवेंद्र कटारे, देवेंद्र फुसकेले, संध्या भार्गव, मंडल अध्यक्ष विक्रम सोनी ,हरिओम केशरवानी, रामेश्वर नेमा, आनंद पहलवान, जिला सह मीडिया प्रभारी आलोक केशरवानी, सुषमा यादव,रूबी पटेल,पूनम साहू,
लवप्रीत सिंह गुरोन, चौरसिया, सरिता रैकवार, आकाश उपाध्याय,दशरथ मालवीय,विनीता केशरवानी,रश्मि कुशवाहा, मीरा चौबे, मेघा मिश्रा,उर्मिला सहारे, कैलाश चौरसिया, अनिता जैन , संध्या केशरवानी, अलका केशरवानी, रुकमणी केशरवानी सहित बड़ी संख्या में बुद्धिजीवी वर्ग उपस्थित रहे ।।
Share:

‘सब्जीवाले शायर’ का पुस्तक मेला में किया गया सम्मान

‘सब्जीवाले शायर’ का पुस्तक मेला में किया गया सम्मान

वाराणसी। शायरी एक ऐसा इल्म है जिसके लिए मोटी मोटी किताबें पढ़ने और विश्वविद्यालयों में जाने की जरूरत नहीं होती। शायरी का जज्बा तो जज्बात से पैदा होता है। सब्जीवाले शायर के रूप में नई ख्याति अर्जित कर रहे शायर कुंवर सिंह ‘कुंवर’ इसके जीवंत प्रमाण हैं। 
ये बातें बीएचयू के केंद्रीय ग्रंथालय के उपग्रंथालयी डा.संजीव सर्राफ ने शनिवार को कला संकाय के राधाकृष्णनन हॉल में चल रही वाणी प्रकाशन की पुस्तक प्रदर्शनी में कुंवर सिंह ‘कुंवर’ के सम्मान समारोह में कहीं। उन्होंने कहा कि मेयार सनेही जैसे विख्यात शायर की संगत में निखरे ‘कुंवर’ ने स्कूली पढ़ाई नहीं की तो क्या हुआ जिंदगी की पढ़ाई बहुत करीब से की है। उनकी ग़ज़लें इस बात की तस्दीक करती हैं। वाणी प्रकाशन की ओर से  श्रीकांत अवस्थी ने कहा कि हम जब भी किसी शहर में अपनी पुस्तकों की प्रदर्शनी लेकर जाते हैं तो लौटते वक्त यह विचार करते हैं कि हम वहां से पाठकों के लिए क्या लेकर जा रहे हैं। मुझे इस बात की खुशी है कि इस बार बनारस से हम कुंवर सिंह ‘कुंवर’ (उनकी गजलें) को अपने साथ ले जाएंगे। उप ग्रंथालयी डा. रामकुमार दांगी ने कहा कि परिवार पालने के लिए सब्जीबेचने,रिक्शा चलाने, रंगाई-पोताई करते हुए ‘कुंवर’ने जिस अंदाज की ग़ज़लें कही हैं वह बड़े बड़े इल्मी और अदबी शायरों को भी मयस्सर नहीं है। सम्मान समारोह में राजेश उपाध्याय,वाणी प्रकाश के दिनेश भोयर, शीतल कुमार भी उपस्थित रहे।
Share:

कांग्रेस ने महंगाई और बेरोजगारी पर की चर्चा▪️ भाजपा सरकार में युवा, किसान,आमजन परेशान: सुरेन्द्र चौधरी

कांग्रेस ने महंगाई और बेरोजगारी पर की चर्चा

▪️ भाजपा सरकार में युवा, किसान,आमजन परेशान: सुरेन्द्र चौधरी


सागर / केन्द्र की भाजपा सरकार में आसमान छू रही महंगाई और बढ़ती बेरोजगारी को लेकर युवा कांग्रेस नरयावली विधानसभा के तत्वाधान में सैकड़ो कांग्रेसियों ने स्थानीय झांसी बस स्टैण्ड के समीप बेरोजगारी - महंगाई पर चर्चा कर भाजपा सरकार खिलाफ जमकर हल्ला बोला। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता मध्यप्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी थे।कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी ने कहा कि भाजपा सरकार में बढ़ती बेरोजगारी और आसमान छू रही महंगाई की मार आमजनों के साथ- साथ अन्न दाता किसान,युवा नोजवान झेल रहा हैं। रसोंई गैस, डीज़ल -पेट्रोल,खाने की चीजों के दामों में लगातार मूल्य व्रद्धि की जा रही हैं और मजदूरों को दी जाने वाली मजदूरी में कोई व्रद्धि नही की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने आटा पनीर, दूध जैसी आम जरूरत की चीजों पर जी. एस. टी लगाकर आमजनों को आर्थिक बोझ के तले दवाने का काम किया जा रहा हैं।


 बेरोजगारी महंगाई पर चर्चा कार्यक्रम में ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष फिरदौश कुरैशी, देवेन्द्र कुर्मी, रमाकांत यादव, गोवर्धन रैकवार, अनिल कुर्मी, डॉ.वीरेन्द्र सिंह, अभिषेक पाठक, समीर मकरानी, अम्बुज चौहान, जयदीप तिवारी, एम.आई. खान, दीपक कुर्मी आदि ने विचार व्यक्त कर भाजपा सरकार के खिलाफ जमकर हल्ला बोला।कार्यक्रम का संचालन युवा कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष अशरफ खान ने किया। अन्त में आभार युवा कांग्रेस विस.अध्यक्ष राजा बुन्देला ने माना। कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिला कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष देवेन्द्र पटेल, प्रदेश कांग्रेस के सचिव राकेश राय, वरिष्ठ कांग्रेस नेता राजू राठौर, दुलारे यादव,पं.राम शर्मा, मोतीलाल पटेल, रवि सोनी, पि. वर्ग कांग्रेस के अध्यक्ष शरद राजा सेन, उमर खान, सुरेन्द्र करोसिया, रवि उमाहिया, अबरार सौदागर,संदीप चौधरी, सन्ना भाईजान, रोहित वर्मा, राजेश श्रीवास, नाथूराम चौधरी, अभय सिंह, पंचम लाल, आनंद हेला,वीरेन्द्र चौधरी, राजेश लक्ष्मण, नियाज भाई, कोमल सिंह, पवन जाटव, नरेश सनकत, शैलेश अकेला, रोशन अनुरागी, राकेश अहिरवार, सहजाद निहारिया, बबलू भाई, सलमान खान,दुर्गेश अहिरवार, कल्याण सिंह, शेरू भाईजान, रामावतार सिंह, फाहद कुरैशी,ऐजाज मोंटी,
फैसल कुरैशी,भूपेन्द्र सूर्यवंशी, गंगाराम केमले, अजीम मकरानी, मुह. शकील सहित अनेकों कांग्रेसजन मौजूद थे।
Share:

गौर विवि के फार्मेसी विभाग ने रचा इतिहास, एक मंच से चार शिक्षक सम्मानित

गौर विवि के फार्मेसी विभाग ने रचा इतिहास, एक मंच से चार शिक्षक सम्मानित


सागर। डॉ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय से डिपार्टमेंट ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंसेस से सेवा मुक्त डॉक्टर एनके जैन, कार्यरत प्रो डॉक्टर संजय जैन, डॉक्टर वंदना सोनी एवं फार्मेसी विभाग से उच्च शिक्षा प्राप्त कर डॉक्टर जी डी गुप्ता ने राष्ट्रीय स्तर की 25 वी APTICON 2021 जो कि एसोसिएशन ऑफ फार्मास्यूटिकल फीचर्स ऑफ इंडिया जो  जेएसएस विश्वविद्यालय मैसूर में गोल्डन जुबली के दौरान आयोजित की गई है में यह पहला मौका है जब डिपार्टमेंट ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंसेज डॉ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय के चार प्रोफेसर को एक साथ राष्ट्रीय मंच पर उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया है 
प्रोफ़ेसर डॉक्टर एनके जैन को एपीटीआई श्री भोजराज पंजा मूल लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड 2021 से सम्मानित किया गया है. डॉक्टर एनके जैन ने सागर विश्वविद्यालय के विभिन्न पदों पर रहते हुए डिपार्टमेंट ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंसेस को ऊंचाइयों पर पहुंचाने में अहम योगदान दिया है 
डॉक्टर संजय कुमार जैन जो फार्मेसी विभाग में बतौर प्रोफेसर हेड ऑफ डिपार्टमेंट, Dean, एवं कई भूमिकाओं में कार्य कर रहे हैं को ए पीटीआई डॉक्टर मंजूश्री मेमोरियल अवॉर्ड फॉर द बेस्ट फार्मा सेट कर साइंटिस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. डॉ संजय कुमार जैन को को शिक्षा एवं रिसर्च में अहम योगदान के लिए राष्ट्रपति से सम्मान प्राप्त कर चुके हैं.
डॉ वंदना सोनी जो  हेड ऑफ डिपार्टमेंट के पद पर कार्य कर रही हैं को ए पीटीआई फार्मेसी वुमन ऑफ द ईयर के से सम्मानित किया गया है 
वही डॉक्टर जी डी गुप्ता जो कि बतौर डायरेक्टर ISF कॉलेज ऑफ फार्मेसी मोगा में कार्यरत हैं डॉ गुप्ता ने सागर विश्वविद्यालय से बी फॉर्म एवं एमफार्म फार्मास्यूटिक्स में किया है विगत 25 सालों से कई संस्थानों में सेवाएं दे रहे हैं आईपीआर प्रिंसिपल ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया है. यह अवार्ड पाने वाले नॉर्थ इंडिया के  प्रथम प्रोफेसर हैं 
सागर विश्वविद्यालय का डिपार्टमेंट ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंसेस लगातार देश में फार्मेसी के लिए सर्वश्रेष्ठ शिक्षा एवं रिसर्च के लिए जाना जाता है. यहां से पढ़े हुए छात्र फार्मासिस्ट, Hospital, Research Centre, Scientist, शिक्षा जगत रिसर्च के साथ-साथ कई बड़ी-बड़ी कंपनियों को संचालित कर रहे हैं एवं उच्च पद पर आसीन होकर विश्वविद्यालय के डिपार्टमेंट ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंसेस को गौरवान्वित कर रहे हैं. राष्ट्रीय स्तर के मंच पर एक साथ चारों को यह सम्मान महाविद्यालय एवं डिपार्टमेंट ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंसेस के लिए बहुत ही गौरव की बात है 
यह सभी अवार्ड श्री सुदर्शन जैन सेक्रेटरी जनरल इंडियन फार्मास्यूटिकल एलाइंस, डॉक्टर मोंटू एम पटेल प्रेसिडेंट फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया, श्री एसपी मंजूनाथ सेक्रेटरी जेएसएस मैसूर, एग्जीक्यूटिव सेक्रेट्री जेएसएस, डॉ सुरेश प्रो चांसलर जेएसएस, डॉ मिलिंद उमेकर प्रेसिडेंट ए पीटीआई, डॉ रमन सिंह सचिव पीटीआई के अलावा कई मुख्य अतिथियों की उपस्थिति में प्रदान किये गए हैं
इस उपलब्धि पर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने सभी शिक्षकों को बधाई दी है और कहा कि आने वाले समय में डिपार्टमेंट ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंसेस शिक्षा एवं रिसर्च में नए कीर्तिमान स्थापित करे और डॉ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय का नाम का रोशन हो, इसके लिए मेरी शुभकामनाएं.g
Share:

'राम के द्वार' पहुंची सुरखी की 'राम शिलाएं' ▪️ परिवहन मंत्री गोविंद राजपूतके साथ चल समारोह के रूप में अयोध्या पहुंचे राम भक्त

'राम के द्वार' पहुंची सुरखी की 'राम शिलाएं'

 ▪️ परिवहन मंत्री गोविंद राजपूतके साथ चल समारोह के रूप में अयोध्या पहुंचे राम भक्त


सागर।  सुरखी विधानसभा क्षेत्र में चल समारोह के रूप में निकाली गई राम शिलाओं को लेकर प्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत भगवान श्रीराम के द्वार अयोध्या पहुंचे। जहां उन्होंने सैकड़ों सुरखीवासियों तथा परिवार के साथ मिलकर श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ के ट्रस्टी व महासचिव एवं विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष चंपत राय को उक्त शिलाएं सौंपी। इस अवसर पर अयोध्या के लोकप्रिय विधायक वेद प्रकाश गुप्ता, अयोध्या के महापौर ऋषिकेश उपाध्याय, नेपाली बाबा, नागा बाबा,  सागर जिला पंचायत अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत, युवा नेता आकाश सिंह राजपूत, सागर की पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष सविता सिंह राजपूत मौजूद थीं। 


 भगवान के धाम अयोध्या पहुंचने पर श्रीराम के जयकारे के साथ विशाल चल समारोह के रूप में राम शिलाओं को अपने हाथ में लेकर राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष सविता सिंह राजपूत, युवा नेता आकाश सिंह राजपूत रामभक्तों के साथ अयोध्या के विभिन्न मार्गों से होकर श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य द्वार पहुंचे। जहां मंदिर के मुख्य पुजारी ने इन राम शिलाओं का विधिवत पूजन किया। वेद मंत्र उच्चारण और आरती के बाद इन राम शिलाओं को मंदिर के गर्भ गृह में स्थापित कर दिया गया है।इस कार्यक्रम का संचालन प्रमुख रूप से रहे ज्वाला सिंह खटीक, डॉ वीरेंद्र पाठक, रामेश्वर नामदेव, ओंकार सिंह, शैलेश गुप्ता, राजकुमार बरकोटी ने किया हैं। 

परिवहन एवं राजस्व मंत्री ने चुनावी वादा किया पूरा 

सुरखी विधानसभा क्षेत्र के निवासियों को भगवान श्रीराम के धाम अयोध्या की यात्रा करा कर राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने अपना एक और चुनावी वादा पूरा किया। दरअसल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अयोध्या में राम मंदिर की आधार शिला रखने के साथ ही जब सारा देश उस समय दिवाली की तरह जश्न मना रहा था तब सुरखी विधानसभा क्षेत्र में राम नाम की अलख जगाने का बीड़ा ऊठाये प्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने सुरखी में रामशिला यात्रा निकाली थी। इस रामशिला यात्रा में सुरखी की जनता ने श्रीराम मंदिर के लिए सामर्थ्य अनुसार योगदान दिया था। साथ ही जगह-जगह रामशिलाओं का भव्य स्वागत और पूजन किया। तभी श्री राजपूत ने सुरखीवासियों की अयोध्या की यात्रा कराने का वादा किया था जो अन्य वादों की तरह पूरा हो गया।

सरयू नदी में किए स्नान

अयोध्या धाम में सुरखी वासियों ने ने सरयू नदी में स्नान कर  गड़ी के हनुमान मंदिर ,दशरथ महल, कनक महल सहित आसपास के तीर्थ स्थानों पर पहुंचकर दर्शन किए तथा धर्म लाभ अर्जित कर मुख्य श्री राम मंदिर के दर्शन किए सभी सुर्खी वासियों के भोजन प्रसादी की व्यवस्था राजस्व एवं परिवहन मंत्री द्वारा अयोध्या में की गई थी साथ ही शुक्रवार को दर्शन के पश्चात सभी सुरखी वासी श्रद्धालु सागर के लिए प्रस्थान करेंगे जो शनिवार को सागर पहुंच जाएंगे। अयोध्या राम शिलाएं लेकर पहुंचे श्रद्धालुओं में सुखदेव मिश्रा ,अरुण दुबे, देवेंद्र फुसकेले, अरविंद सिंह राजपूत टिंकू राजा, अनिल पिपरा, अजय राजा राजपूत, चंद्रेश सिंह टीला , अजब सिंह यादव, राहतगढ़ से शैलेंद्र श्रीवास्तव, विनोद कपूर, विनोद ओसवाल ,सिहोरा से कमल सिंह महेंद्र गुप्ता, हरि नारायण मिश्रा,  भगवतशरण, कल्याण सिंह, जगदीश साहू ,राकेश दुबे, शोभाराम पटेल ,जैसीनगर से छतर सिंह ,डब्बू आठिया,रामबाबू सिंह ,मोनू सिंह, सुनील सिंह, हेमंत सिंह ,जयदीप बिलहरा से लखन चौबे, मनीष गुरु ,अशोक मिश्रा ,राघव कुसुम गढ़ ,राजा भैया बिलहरा ,मनीष गर्ग ,सुर्खी से अरुण गौतम, महाराज सिंह सरवन सिंह ,दिनेश मिश्रा, राकेश राजपूत, बुंदेल सिंह ,महेंद्र सिंह जालंधर से देशराज यादव ,शैलेंद्र सिंह ,विजय कुर्मी ,मनोज पटेल कमल कुर्मी मंडल अध्यक्ष बाबूलाल ,सुरेंद्र रघुवंशी ,संजय सिंह ,रामकुमार यादव, मर्दानपुर सहित सुर्खी विधानसभा क्षेत्र के सैकड़ों श्रद्धालुओं ने अयोध्या पहुंचकर धर्म लाभ अर्जित किया।
Share:

सर्वसमाज के जाती बिरादरी, माते मुखियाओं ने कलेक्टर को ज्ञापन दिया▪️ समरसता बिगाड़ने वालों पर प्रशासन करे कठोर कार्यवाही

सर्वसमाज के जाती बिरादरी, माते मुखियाओं ने कलेक्टर को ज्ञापन दिया
▪️ समरसता बिगाड़ने वालों पर प्रशासन करे कठोर कार्यवाही 



सागर । बंडा में घटित घटना को राजनीतिक रंग देकर सामाजिक समरसता बिगाड़ने वाले संगठन एवं लोगों पर कठोर कार्रवाई करने की मांग को लेकर आज सागर में सर्व समाज के लोगों ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा ज्ञापन में बताया की बंडा तहसील के अंतर्गत दिनांक 12 अगस्त 2022 को एक बालिका के साथ जो दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई है शासन द्वारा घटना घटित करने वाले व्यक्ति/अपराधी के विरुद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट लेख बंद कर दी गई है। पुलिस प्रशासन द्वारा आरोपी के विरुद्ध अति शीघ्र कार्यवाही की जा चुकी है। हम संपूर्ण समाज पीड़िता एवं पीड़ित परिवार के साथ हैं। उक्त दुर्भाग्यपूर्ण घटना का कुछ स्वार्थी लोग राजनीतिक लाभ के लिए उक्त दुर्घटना को समाज के सामने इस रूप में रखना चाहते हैं कि हम ही इनके हितेषी हैं। पीड़ित बालिका पूरे समाज की बेटी है। लेकिन कुछ स्वार्थी लोग इस घटना को राजनैतिक और जातिगत रंग देकर समाज में वैमनस्यता फैलाना चाहते हैं। ऐसे संगठनों और व्यक्तियों के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई किया जाना समाज हित मे नितांत आवश्यक है। ऐसे स्वार्थी लोग अपनी राजनीतिक स्वार्थ के लिए पीड़िता के हितेषी बन रहे हैं। लेकिन पीड़ित परिवार के साथ पूरा समाज साथ है। प्रत्येक व्यक्ति इस घटना का विरोध कर रहा है तथा पीड़ित परिवार के साथ हैं। सर्व समाज की और से शासन से अनुरोध है कि ऐसे स्वार्थी व्यक्ति एवं संगठनों जो समाज मे विद्वेषपूर्ण वातावरण पैदा कर रहे है इन पर कठोर कानूनी कार्यवाही की जाए।


 आज कलेक्टर को ज्ञापन सौंपने वालों में सर्व समाज में प्रमुख रूप से मुकेश साहू- कोषाध्यक्ष साहू समाज, कल्याण सिंह दांगी- विधि सलाहकार ,अखिल भारतीय दांगी क्षत्रिय संघ मध्य प्रदेश श्री दिनकर तिवारी प्रदेश अध्यक्ष राष्ट्रीय ब्राह्मण महासभा ब्राह्मण श्री सरवन जी करोसिया प्रदेश महामंत्री अखिल भारतीय वाल्मीकि समाज, श्री देवी सिंह जी पटेल कुर्मी समाज, श्री काशीराम बंसल जिला संयोजक बुंदेलखंड बंसल समाज, श्री लक्ष्मण प्रजापति प्रजापति समाज युवा प्रमुख, श्री अनिल रजक- रजक समाज, श्री बालकृष्ण सेन- सेन समाज, डॉ मनोज सैनी सैनी मनोज जाटव सुनील कोरी, बुंदेलखंड युवा ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष श्री भरत तिवारी, उमाशंकर विनोदिये सहित प्रमुख समाजों के प्रमुख लोग ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर कलेक्टर को ज्ञापन देकर मामले को राजनीतिक रंग देखकर सामाजिक समरसता बिगाड़ने वालों पर कठोर दंडात्मक कार्यवाही करने की मांग की है।
Share:

खनिज विभाग की समीक्षा बैठक ली उपाध्यक्ष राजेंद्र सिंह मोकलपुर ने

 खनिज विभाग की समीक्षा बैठक ली उपाध्यक्ष राजेंद्र सिंह मोकलपुर ने 


भोपाल । भोपाल में खनिज विकास निगम के राज्य मंत्री राजेंद्र सिंह मोकलपुर ने खनिज विकास निगम के कार्यालय में निगम की संचालक बैठक में सम्मलित होकर बोर्ड के दिए गए प्रस्ताबो एवम सुझाबो पर समीक्षा बैठक ली , एवम संबंधित अधिकारियों को बोर्ड के माध्यम से विभाग में उत्कृष्ठ कार्य करने के निर्देश दिए । 
साथ ही साथ माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी को पत्र के माध्यम से सुरखी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम मोकलपुर के हाई स्कूल को सीएम राइजिंग स्कूल का दर्जा देने दिलाने हेतु आग्रह किया ।
Share:

शासकीय राशन दुकान विदवास के संचालक पर फिर दर्ज

शासकीय राशन दुकान विदवास के संचालक पर  फिर दर्ज

सागर 2 सितंबर 2022। कलेक्टर श्री दीपक आर्य के निर्देशन में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के  सुदृढीकरण एवं पात्र उपभोक्ताओं को सार्वजनिक वितरण के तहत आवश्यक वस्तुओं का सुगमता से उपलब्धता हेतु जिले में शासकीय उचित मूल्य दुकानों की जांच का अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें सागर विकासखंड की शासकीय उचित मूल्य दुकान विदवास की जॉंच कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी चारू जैन के द्वारा की गई जिसमें कलेक्टर श्री आर्य, के निर्देश पर विक्रेता के विरूद् सुरखी थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई ।
शासकीय उचित मूल्य दुकान विदवास के विक्रेता बृजभूषण कारौलिया के द्वारा हितग्राहियों को राशन ना देकर पीओएस मशीन पर केवल अंगूठे लगवाये गये साथ ही दस लाख बारह हजार नौ सौ चालीस रूपये के राशन का अपयोजन भी किया गया जिस पर सुरखी थाने में धारा 406,409 एवं आवश्यक वस्तु अधिनियम की 1955 की धारा 3/7 के अंतर्गत प्राथमिकी दर्ज कराई गई। जिले में उचित मूल्य दुकानों की जांच का अभियान निरंतर जारी रहेगा।     
Share:

अंधे कत्लों का सीरियल किलर गिरफ्तार , सागर से लेकर भोपाल तक चार चौकीदारो की हत्या की▪️ मशहूर होने की फितरत में चार हत्याएं, नेगेटिव माइंड सेट है किलर

अंधे कत्लों का सीरियल किलर गिरफ्तार , सागर से लेकर भोपाल तक चार चौकीदारो की हत्या की

▪️ मशहूर होने की  फितरत में चार  हत्याएं, नेगेटिव माइंड सेट है किलर 


सागर। मध्यप्रदेश में चौकीदारों की जान को खतरा बना सीरियल किलर को सागर पुलिस ने भोपाल से गिरफ्तार कर लिया है। सागर में सिर्फ तीन दिन में तीन चौकीदारों की हत्या की। इसके बाद भोपाल जाकर एक चौकीदार की जान ली। सोते हुए लोगो को मारकर फेमस होने की चाहत रखने वाला 19 साल का किलर भोपाल में हत्या करने के कुछ घंटो में ही पकड़ा गया। सागर  झोन के आईजी अनुराग और एसपी तरुण नायक ने मीडिया के सामने पूरी घटना का खुलासा किया। पुलिस ने तीस हजार रूपये का इनाम भी घोषित किया था। फिल्म KGF की  तर्ज पर रॉकी बनकर मशहूर होना चाहता था। पुलिस की इस उपलब्धि पर सीएम शिवराज सिंह चौहान और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सागर पुलिस को बधाई दी है। 

सागर में की तीन  लगातार हत्याएं चौकीदारों की
सागर में पिछला हफ्ता दहशत में गुजरा। जब एक अज्ञात  युवक लगातार अंधे कत्ल को अंजाम दे रहा था। उसने सिर्फ चौकीदारों की हत्या करके चौकीदारों पर संकट खड़ा कर दिया।

सिविल लाईन थाना क्षेत्र के आर्ट एन्ड कामर्स कालेज में चौकीदारी करते समय शंभू दयाल दुबे की हत्या हुआ।  सुबह कालेज के अन्य चौकीदार जगदीश रैकवार ने फोन करके परिजनो को सूचना दी की  किसी अज्ञात व्यक्ति ने सोते समय मेरे पिता के सिर पर बड़ा सा पत्थर पटककर उनकी हत्या कर दी है।  सागर शहर में दिनांक 27-28 अगस्त की रात्रि में थाना केन्ट में भैसा बायपास पर स्थित एक ट्रक बाडी रिपेयरिंग की गैरिज में हुई चौकीदार कल्याण सिंह लोधी की हत्या तथा झांसी बस स्टैण्ड स्थित ग्रीन होटल में सो रहे चौकीदार के साथ मारपीट की गई। इसके बाद  दिनांक 30-31.08.22 मोतीनगर थाना क्षेत्र में भोपाल रोड पर रतोना ग्राम सतपाल पेट्रोलपंप के सामने एक निर्माणाधीन मकान के अंदर सो रहे चौकीदार  मंगल अहिरवार की हत्या की वारदात सामने आई। 

आईजी अनुराग के मुताबिक  सागर शहर में हो रही लगातार हत्याओं से शहर में एक भय का वातावरण का निर्माण हो रहा था व लोगो में चर्चा व भय बना हुआ था।  
घटना की गंभीरता को देखते हुये आईजी और डीआईजी विवेक राज सिंह द्वारा पुलिस अधीक्षक सागर को उक्त घटनाओं के आरोपी की शीघ्र गिरफ्तारी हेतु निर्देश दिये गये । 
एसपी तरुण नायक द्वारा अति. पुलिस अधीक्षक विक्रम सिंह, अति. पुलिस अधीक्षक ज्योति सिंह, नगर पुलिस अधीक्षक प्रवीण अस्थाना , नगर पुलिस अधीक्षक मकरोनिया निकिता गोगुलवार के मार्गदर्शन में शहर के थाना प्रभारियो एवं कर्मचारियो की एक विशेष टीम गठित कर अज्ञात आरोपी की पतारशी हेतु क्षेत्र व शहर के विभिन्न क्षेत्रो में सक्रिय किया गया। करीब 250पुलिसकर्मी इस अभियान में जुड़े। सीसीटीवी कैमरों, मौके पर साक्ष्यों और तकनीकी जानकारियों के आधार पर पुलिस जुटी। 
सीसीटीवी को खंगाला पुलिस ने
अज्ञात आरोपी की पता तलाश के दौरान थाना केन्ट के घटना स्थल के सामने गोदाम पर लगे सीसीटीवी कैमरे को चेक किया गया, कैमरों में घटना स्थल का मुख्य गेट नजर आ रहा है, थाना सिविल लाईन के घटना स्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे एवं मृतक के मोबाईल बंद होने के स्थान, घटना स्थल तक के सभी संभावित स्थानो के सीसीटीवी कैमरे चेक कराये गये है । थाना मोतीनगर के घटना स्थल रतौना के पास भारत पेट्रोलपंप एवं लेहदरानाका के सीसीटीवी कैमरे चेक कराये गये है, तथा शहर एवं आउटर में स्मार्ट सिटी कंट्रोलरूम के सीसीटीवी कैमरे भी चेक कराये गये। थाना मोतीनगर के घटना स्थल ग्राम रतौना के आसपास खेतो, पहाड़ी क्षेत्रो व ग्राम भापेल, हफसिली, अमावनी, रतौना रेल्वे स्टेशन के आसपास सघन सर्चिंग अभियान चलाया जाकर ग्रामीणो की मदद से आरोपी की तलाश एवं पतारशी के प्रयास किये गये । उक्त सभी प्रयासों से उक्त घटनाओ के संदिग्ध की हुलिया के बारे में काफी जानकारी प्राप्त हुई। जिसके आधार पर संदिग्ध व्यक्ति का स्कैच तैयार कराया गया। जिसे जिले एवं अन्य जिलों में भी प्रसारित किया गया। एवं मुखबिरो को इसकी पतारशी हेतु लगाया गया। तथा शहर एवं उसके आसपास पुलिस की कई टीमें बनाकर आम लोगो एवं विभिन्न संस्थानों के चौकीदारों को जागरुक किया गया एवं अज्ञात आरोपी की संभावित स्थानो पर तलाश जारी रखी गई। 




 *पकड़े जाने के बाद विक्ट्री का साइन दो      अंगुली दिखाता शिव प्रसाद


भोपाल की मिली लोकेशन
पुलिस के मुताबिक इसी दौरान ऐसे कुछ साक्ष्य प्राप्त हुये जिसके आधार पर संदिग्ध की जानकारी प्राप्त करने हेतु एवं त्वरित कार्यवाही हेतु विशेष टीम के अंतर्गत उनि नेहा सिंह गुर्जर, प्रआर ब्रजेश शर्मा, अमित पटेल, मुकेश, अमित चौबे आर. आशीष गौतम, प्रदीप शर्मा, प्रिंस जोशी, मनीष तिवारी , सायबर सेल से अमित शुक्ला को भोपाल रवाना किया गया। जहां पुलिस टीम द्वारा भोपाल रेल्वे स्टेशन, बस स्टैण्ड, लाज होटल, धर्मशालाओं , आदि संभावित स्थानो पर कई लोगो से हुलिया के आधार पर पूछताछ की गई एवं संभावित स्थानो की सीसीटीवी फुटैज देखकर संदिग्ध की पतारशी की गई। 



पुलिस टीम को उस समय एक बड़ी सफलता हाथ लगी जब एक मुखबिर द्वारा उक्त हुलिया का संदेही कोहेफिजा क्षेत्र में देखा गया है। कोहेफिजा क्षेत्र से भोपाल पुलिस एवं जीआरपी भोपाल की मदद लेते हुये संदेही आरोपी को दस्तयाब किया गया। एवं संदेही आरोपी से पूछताछ करने पर उसने अपना नाम शिवप्रसाद पिता नन्हेवीर धुर्वे उम्र 18 साल 8 माह नि. केकरा थाना केसली जिला सागर का होना बताया। 

पूछताछ में स्वीकारी चारो  हत्याएं



▪️भोपाल में गुरुवार की रात को चोकदार की हत्या का सीसीटीवी फुटेज


संदेही आरोपी से पूछताछ करने पर सागर में विभिन्न हत्या जैसे थाना सिविल लाईन में हत्या की घटना, थाना केन्ट क्षेत्र में एक हत्या की घटना , थाना मोतीनगर क्षेत्र एक घटना, एवं हाल ही में आज दिनांक को  थाना खजूरी जिला भोपाल में की गई हत्या की घटना स्वीकार की गई है। शिवप्रसाद ने भोपाल में एक मार्बल दुकान पर चौकीदार कर रहे सोनू वर्मा की डंडे  से मारकर हत्या कर दी। इसका सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया। 


शिव प्रसाद  नेगेटिव माइंड सेट :आईजी

आई जी अनुराग ने  मीडिया को बताया कि आरोपी शिव प्रसाद  नेगेटिव माइंड सेट का है। जिसका उद्देश्य पैसा कमाना था। उसने देश के की हिस्सो महाराष्ट्र, गोवा, चेन्नई,भोपाल, सागर आदि स्थानों पर नौकर के रूप में काम कर चुका है। सोशल मीडिया से आइडिया लेकर उसने तरीका अपनाया है। आईजी के मुताबिक सोते समय वहा मोजूद पत्थर , हथौड़ा फावड़ा आदि को हथियार बनाकर वारदात को अंजाम देता था। वह आठवी तक पढ़ा है। लेकिन अंग्रेजी के शब्दों का भरपूर प्रयोग कर लेता है कई जगहों पर काम करने के कारण लहजा बदला है। शिव प्रसाद शार्टकट  तरीके से पैसा कमाकर प्रसिद्ध होना चाहता था। फिलहाल उससे पूछताछ जारी है। जब मीडिया ने पूछा कि किलर का  अगला टारगेट पुलिस थी तो आईजी ने तत्काल जवाब  था कि "अब वह पुलिस के टारगेट में आ गया है। "

फेमस होना चाहता था सीरियल किलर :  एसपी तरुण नायक


एसपी तरुण नायक ने बताया कि  पुलिस की  मेहनत सफल हो गई। घटनास्थल पर मिले साक्ष्यों और टेक्निकल जानकारी  सायबर सेल के सहारे किलर को भोपाल से पकड़ा है। उसने सागर में तीन और भोपाल में एक हत्या की है। शिव प्रसाद सोशल मीडिया से प्रभावित होकर फेमस होना चाहता था। इसलिए उसने इन वारदाते को अंजाम दिया। उससे पूछताछ की जा रही है।
आरोपी से मिले दो मोबाइल फोन
पुलिस को  मौके पर ही थाना सिविल लाईन में मृतक शंभुदयाल दुबे का लुटा हुआ मोबाईल एवं एक अन्य मोबाईल जो कि थाना खजुरी कोहेफिजा में हुई हत्या की घटना से संबंधित है, बरामद किया गया बाद जप्त किया गया। 
आरोपी पूर्व में भी महाराष्ट्र में इसी प्रकार के मामले में जेल जा चुका है । और वर्तमान में जमानत पर है। एवं आरोपी के अन्य आपराधिक रिकार्ड के संबंध में जानकारी एकत्रित की जा रही है।

सीएम और गृहमंत्री ने सागर पुलिस को दी बधाई इस सफलता पर

मख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सागर पुलिस को मिली स्फल्ता पर सोसल मीडिया के जरिए बधाईयां दी है। 
सीएम शिवराज सिंह ने ट्वीट किया कि 

सागर पुलिस ने इस खतरनाक अपराधी को पकड़कर सुरक्षित मध्यप्रदेश के संकल्प की सिद्धि की दिशा में एक और सफलता प्राप्त की है। इस सफलता के लिए सागर पुलिस का अभिनंदन करता हूं और बधाई देता हूं।

https://twitter.com/ChouhanShivraj/status/1565609328673161216?t=FnMS3i4DHiKSyTBTMn760w&s=19

गृहमंत्री ने ट्वीट किया कि 

गृह मंत्री @drnarottammisra ने बताया कि सागर के सीरियल किलर को पकड़ना एक चुनौती थी। अपराधी को सफलतापूर्वक पकड़ने के लिए सागर पुलिस को बधाई। 

https://twitter.com/mohdept/status/1565580260900569088?t=4jeECNS8RyUF1T1iJPWkLw&s=19

किलर के परिजनो हिसाब से लड़ाकू प्रवृत्ति का है शिव

                 पिता नन्हेवीर गौड़ 
 केसली क्षेत्र में सीरियल किलर शिव प्रसाद की  कई कहानियां घूम रही है। गाववाले  इन हत्याओं को सुनकर घबरा जाते है वही आश्चर्य भी कर रहे है ।वह गांव में बचपन से ही मारपीट करता था।किलर के पिता नन्हे वीर बताते हैं कि वह रक्षाबंधन पर आया था। कभी कुछ बताता नही था। कुछ सालो से आनाजाणा कम ही था। नन्हे वीर की डेढ़ एकड़ की किसानी है। इस घटना से उसकी मां सीताबाई सहित पूरा परिवार दुखी है। 


टीम का सराहनीय योगदान 
एसपी तरुण नायक ने सराहनीय काम करने वालो से हाथ मिलाकर बधाई दी और तारीफ की। इस अभियान में थाना प्रभारी केन्ट श्री अजय कुमार सनकत,थाना प्रभारी कोतवाली मानस द्विवेदी थाना प्रभारी मोतीनगर श्री सतीश सिंह, थाना प्रभारी गोपालगंज श्री कमल सिंह ठाकुर, थाना प्रभारी मकरोनिया निरी महेन्द्र सिंह जगेत, थाना सिविल लाईन सुश्री नेहा सिंह गुर्जर, रक्षित केन्द्र से उनि गौरव तिवारी, कंट्रोल रूम प्रभारी उनि आर.के. एस चौहान 


▪️एसपी तरुण नायक ने पुलिस कर्मियों को दी शाबाशी हाथ मिलकर

सहयोगी टीमः- 
थाना सिविल लाईनः- उनि आर एन मिश्रा, अजय एक्का, कमल किशोर मौर्य, सउनि ममता सिंह, प्रआर ब्रजेश शर्मा,प्रआर अमित पटेल, आर. प्रिंस जोशी, आर कौस्तुभ मणि पाठक, महेन्द्र सेन, अजय रजक, अमन, प्रकाश यादव, 

 थाना मोतीनगरः- प्रआर मुकेश, प्रआर अमित चौबे, आरक्षक आशीष गौतम, प्रदीप शर्मा, नीलेश चौधरी, हेमन्त  ठाकुर, जय सिंह
थाना केन्टः-     आऱ. मनीष तिवारी , लखन गंधर्व, अभिषेक गौतम
थाना कोतवालीः-  आर. पवन सिंह, 
थाना गोपालगंजः- आर. सचित गुप्ता 
थाना मकरोनियाः- आर. लवकुश सिंह
सायबर सेलः- आर.विजय शुक्ला, प्रदीप यादव ,अमित शुक्ला, अमर तिवारी, सौरभ रैकवार, अरुण सिंह, हेमेन्द्र सिंह।


सीरियल किलर के शिकार बने लोगों के परिजन को सरकार मुआवजा दे : निधि जैन



सागर I सागर और भोपाल में चौकीदार की हत्या के आरोपी का पकड़ा जाना अच्छी खबर है। लेकिन हत्याओं के बाद गिरफ्त में आना पुलिस - प्रशासन की गंभीर चूक को भी जाहिर करता है। इसलिए राज्य सरकार की नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि वह मृतकों के परिजन को 10 -10 लाख रुपए का मुआवजा दे । यह मांग कांग्रेस नेत्री एवं महापौर प्रत्याशी रहीं निधि सुनील जैन ने राज्य शासन से की है। श्रीमती जैन व पूर्व विधायक देवरी सुनील जैन शुक्रवार को चौकीदार स्व. मंगल अहिरवार के उदासी मोहल्ला स्थित घर गए थे । यहां नेताद्वय ने मृतक मंगल की पत्नी हेमा व उसके दोनों बच्चों का हाल जाना । उन्हें कुछ आर्थिक मदद भी दी । 
Share:

SAGAR: नेस्ले मिल्कमेड पर अपर कलेक्टर ने लगाया 5 लाख का जुर्माना

SAGAR: नेस्ले मिल्कमेड पर अपर कलेक्टर ने लगाया 5 लाख का जुर्माना

      
             ADM अखिलेश जैन

सागर 1 सितंबर 2022।
अपर जिला दण्डाधिकारी श्री अखिलेश जैन द्वारा खाद्य सामग्री दूषित पाये जाने पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के तहत दोषी पाये जाने पर अर्थदण्ड से दण्डित किया गया ।श्री राजेश कुमार राय , खाद्य सुरक्षा अधिकारी के द्वारा 27 सितंबर 2021 को सुरेश कुमार टिलवानी द्वारा संचालित फर्म विकास एजेन्सी, सुभाषनगर खुरई रोड सागर का निरीक्षण किया निरीक्षण दौरान मिल्कमेड ब्रांड नेस्ले का सेम्पल लेकर खाद्य प्रयोगशाला इन्दौर भेजा गया था। 


प्रयोगशाला की रिपोर्ट अनुसार सेम्पल अवमानक स्तर का पाया गया जिस पर प्रकरण गठित कर अपर कलेक्टर न्यायालय में पेश किया गया था उक्त प्रकरण में पूर्ण सुनवाई उपरांत 30 अगस्त को आदेश पारित करते हुए सुरेश टिलवानी पिता दयालदास टिलवानी संचालक विकास एजेन्सी , सुभाषनगर खुरई रोड सागर के विरूद्ध 25,000 / रूपये एवं नेस्ले कंपनी के विरूद्ध 5,00,000 / - रूपये का अर्थदण्ड आरोपित किया गया ।



Share:

चौकीदारों पर ही संकट, तीन दिन में तीन चौकीदारों की हत्या▪️ गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा जल्दी पकड़ा जाएगा आरोपी ,संदिग्ध आरोपी का स्केच जारी ▪️एसपी ने घोषित किया 30 हजार का इनाम, किलर को तलाशने में जुटी

चौकीदारों पर ही संकट, तीन दिन में तीन चौकीदारों की हत्या

▪️ गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा जल्दी पकड़ा जाएगा आरोपी ,संदिग्ध आरोपी का स्केच जारी 

▪️एसपी ने घोषित किया 30 हजार का इनाम,  किलर को तलाशने में जुटी

सागर। सागर जिले में चौकीदारों की जान खतरे में है। पिछले तीन दिन में तीन चौकीदार मौत के घाट उतार दिए गए। चार महीने पहले भी एक चौकीदार की हत्या हुई थी। जिसके आरोपियों को अभी तक नही पकड़ा जा सका है । सागर शहर के तीन अलग अलग इलाको में हुए इन अंधे कत्ल से दहशत बनी है। वही प चौकीदारों की हत्या की वारदातो पर गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा  ने भी संज्ञान लिया है। पुलिस वारदात के समय मिले साक्ष्य और सूचनातंत्र के सहारे  हत्यारे को तलाशने में जुटी है। संदिग्ध आरोपी का स्केच भी जारी किया है। सागर एसपी तरुण नायक ने आज मीडिया के सामने पूरी ब्रीफिंग की और अज्ञात हत्यारो पर 30 हजार रुपए का इनाम भी घोषित किया है। 


तीन दिन में तीन चौकीदारों की कत्ल, चार महीने पहले भी हुई थी एक चौकीदार की हत्या

सागर शहर के कैंट थाना क्षेत्र के भैंसा में एक कारखाने में सो रहे चौकीदार कल्याण सिंह लोधी  के सिर पर हथौड़ा मारकर और सिविल लाइन थाना क्षेत्र के शासकीय आर्ट एंड कॉमर्स कॉलेज के चौकीदार शम्भुद्याल दुबे के सिर पर पत्थर पटककर हत्या के बाद  मोतीनगर थाना क्षेत्र के रतौना में  एक निर्माणाधीन मकान के मैगल पिता मोतीलाल चौकीदार के सिर में फावड़ा मारकर हत्या की गई थी। जिनके आरोपियों की तलाश में पूरा पुलिसबल लगा हुआ है। एक मई को मकरोनिया थाना क्षेत्र में उत्तम रजक नामक चौकीदार की हत्या हुई थी । जिसके आरोपियों की भी तलाश जारी है। 


गृहमंत्री ने लिया संज्ञान 





लगातार तीन हत्याओं के बाद  पूरी पुलिस अलर्ट पर है। होम मिनिस्टर नरोत्तम मिश्रा ने मामला संज्ञान में लिया। उन्होंने कहा कि सागर पुलिस अलर्ट मोड़ पर है। सागर एसपी से चर्चा हुई है। पुलिस जल्दी ही आरोपियों को पकड़ लेगी।

एसपी तरुण नायक ने की 30 हजार के इनाम की घोषणा

एसपी तरुण नायक ने मीडिया को बताया कि तीनों मामलों में पुलिस साक्ष्यो के आधार पर  तलाश में जुटी है। तीनो घटनाओं मे आरोपी के बारे मे जानकारी देने वाले को 10-10 हजार रू कुल 30 हजार रू का घोषित किया गया है।
 एसपी के मुताबिक इनको सीरियल किलर के रूप में  नही देखा जा सकता है। सभी में अलग अलग हालत देखने मिले है। एक समानता जरूर है की तीनों की सोते हुए अवस्था में हत्या की गई है। 

एसपी तरुण नायक ने बताया कि  नगर पुलिस अधीक्षक  के नेतृत्व में विभिन्न विशेष टीमों का गठन किया गया है। थाना मोतीनगर, केन्ट, एवं सिविल लाईन की अलग-अलग टीम बनाई गई है।  रात्रि मे वर्दी एवं सिविल ड्रेस मे पुलिस पार्टियां लगाई गई है। शहर के सभी थाना प्रभारियों को संभावित आरोपी की गिरप्तारी हेतु लगाया गया है।,सीसीटीव्ही की टीम बनाई गई है जो घटनास्थल के सामने एवं घटनास्थल तक पहुंचने के संभावित रास्तों के प्राइवेट, स्मार्ट सिटी एवं पुलिस के कैमरों के माध्यम से फुटेज चैक कर आरोपी की तलाश हेतु प्रयासरत है। इसके साथ ही सुरक्षा एजेंसियों  और नगर रक्षा स्मितियो से भी संपर्क किया है। चारो तरफ सर्चिंग की जा रही है। इन घटनाओं की जानकारी देने दो फोन नंबर भी जारी किए है। इसके साथ ही जहा भी चौकीदार है या सुरक्षा में लोग लगे है उनको सतर्क किया जा रहा है। 

स्केच जारी किया


पुलिस को इन सभी वारदातों में उसी सिरफिरे पर संदेह है।सीसीटीवी कैमरे में वह सफेद शर्ट व हॉफ हीने में पेंट पहने दिखा है। पुलिस ने संदिग्ध का एक एक स्केच जारी किया है। वह सिरफिरा ऑफिस, कॉलेज, कारखाने में चौकीदारी करने वालों  और घर के बाहर सोने वालों को मौत की नींद सुला रहा है। उसका मकसद लूटपाट नहीं है। आर्ट एंड कॉमर्स कॉलेज के चौकीदार की हत्या के बाद रुपए व सामान सलामत मिला था। 


पुलिस ने की एडवाइजरी जारी, दो फोन नंबर भी दिए

तीन अंधे कत्ल और सिर्फ चोकादारो की ही होने से एसपी ने आमजन से भी मदद मांगी और एक एडवाइजरी जारी की। 
एडवाइजरी के अनुसार किसी भी शासकीय/ प्राइवेट कार्यालय/स्थान, स्कूल, कॉलेज, एटीएम, बैंक क्रेसर, निर्माणाधीन भवन एवं अन्य व्यवसायिक स्थल आदि स्थानों पर कार्यरत चौकीदार, गार्ड आदि जो रात्रि में खुले कमरे/स्थान पर रहते हो उन्हे सागर पुलिस द्वारा सचेत किया जाता है कि रात्रि ड्यूटी के दौरान न सोये एवं सतर्क रहे। किसी भी प्रकार का संदिग्ध व्यक्ति प्रतीत होता है तो पुलिस कंट्रोल रूम के मोबाइल नंबर 9479997610, 7587600051 पर तत्काल रूप से संपर्क कर सूचित करें।


Share:

स्मार्ट सॉल्यूशंस चैलेंज एंड इनक्लूसिव सिटीज अवार्ड 2022 समारोह का हुआ आयोजन,▪️ सागर स्मार्ट सिटी को मिला अवार्ड

स्मार्ट सॉल्यूशंस चैलेंज एंड इनक्लूसिव सिटीज अवार्ड 2022 समारोह का हुआ आयोजन,

▪️ सागर स्मार्ट सिटी को मिला अवार्ड


सागर 1 सितंबर 2022।  मंत्री आवास एवं शहरी विकास विभाग, पेट्रोलियम एवं नेचुरल गैस विभाग, भारत सरकार  हरदीप सिंह पुरी के मुख्य आतिथ्य में यूनाइटेड नेशंस इंडिया, एनआईयूए, नीति आयोग और आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय द्वारा स्मार्ट सॉल्यूशंस चैलेंज एंड इनक्लूसिव सिटीज अवॉर्ड 2022 समारोह का आयोजन 1 सितंबर दिन गुरुवार को नई दिल्ली में किया गया।
इस समारोह में मिशन डायरेक्टर, अटल इन्नोवेशन मिशन नीति आयोग श्री चिंतन वैष्णव, ज्वाइंट सेक्रेट्री  आवास एवं शहरी विकास विभाग भारत सरकार श्री कुणाल कुमार, भारत में यू एन रेसिडेंट कोऑर्डिनेटर श्री शॉम्बी शार्प, सेक्रेटरी आवास एवं शहरी विकास विभाग श्री मनोज जोशी ने एड्रेस किया एवं स्वागत उद्बोधन डायरेक्टर एनआईयूए श्री हितेश वैद्य ने दिया। इस समारोह के दौरान सागर स्मार्ट सिटी में स्मार्ट प्रौद्योगिकीय सॉल्यूशंस को अपना कर किए गए नवाचारों के लिए सागर स्मार्ट सिटी के कार्यकारी निदेशक श्री चंद्र शेखर शुक्ला एवं सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत को स्मार्ट सॉल्यूशंस चैलेंज एंड इनक्लूसिव सिटीज अवार्ड 2022 प्रदान कर सम्मानित किया गया। 

उल्लेखनीय है की यूनाइटेड नेशंस इंडिया, एनआईयूए, नीति आयोग और आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय द्वारा स्मार्ट सॉल्यूशंस चैलेंज एंड इनक्लूसिव सिटीज अवॉर्ड प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इस प्रतियोगिता के प्रथम चरण में सागर स्मार्ट सिटी का भी चयन हुआ था। यूनाइटेड नेशन एवं यूएन हैबिटेट के प्रतिनिधियों ने पाया की सागर स्मार्ट सिटी एवं बेलगावी स्मार्ट सिटी में जेंडर एंड डिसेबिलिटी समावेशन के सभी आवश्यक मापदंडों पर बेहतर कार्य किया गया है। देश की 100 स्मार्ट सिटीज में से सागर सहित 2 स्मार्ट सिटीज द्वारा जेंडर एंड डिसेबिलिटी समावेशन पर किए गए कार्यों की सराहना कर पुरस्कृत किया गया। इसके तहत भारतीय शहरों को अधिक सुलभ और सभी के लिए समावेशी बनाने के लिए तकनीकी समाधानों को अपनाकर विशेषतः विकलांग व्यक्तियों, महिलाओं, लड़कियों और बुजुर्गों के लिए समावेशी, सुलभ, सुरक्षित और बेहतर शहर विकसित करने के लिए स्मार्ट नवाचारों, विचारों, तकनीकी समाधानों आदि को समाहित कर किए गए कार्यों को पुरस्कृत किया गया। 

ये थे प्रतियोगिता के प्रमुख विषय क्षेत्र:

पॉलिसी एंड गवर्नेंस, मोबिलिटी एंड ट्रांसपोर्टेशन, हेल्थ एंड सेनिटेशन, डिजास्टर रिस्क रिडक्शन, डिसएग्रीगेटेड डाटा कलेक्शन/ डाटा मैनेजमेंट आदि।
सागर स्मार्ट सिटी ने पॉलिसी एंड गवर्नेंस सहित उक्त विषयों के तहत शहर विकास के लिए किए गए विभिन्न इनोवेटिव कार्यों के आधार पर इस अवार्ड में सहभागिता की थी। प्रत्येक श्रेणी में शीर्ष विजेताओं को अवार्ड से नवाजा गया और इन्हें अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अपने कार्यों को प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा। साथ ही विशेषज्ञों (व्यक्तियों और संगठनों) द्वारा परामर्श और तकनीकी सहायता भी प्रदान की जाएगी।
Share:

टीकमगढ़ : नाबालिग बालिका को शादी का झांसा देकर दुष्कर्म के आरोपी को बलात्‍कार 20 साल की सजा

 टीकमगढ़ : नाबालिग बालिका को शादी का झांसा देकर दुष्कर्म के आरोपी को बलात्‍कार  20 साल की सजा

 

टीकमगढ़।   श्रीमती ज्‍योति राजपूत, विशेष न्‍यायाधीश, पॉक्‍सो एक्‍ट, ने नाबालिग बालिका को शादी का झांसा देकर बहला-फुसलाकर ले जाने एवं उसके साथ बलात्‍कार करने के मामले मेंं  आरोपी पी को 20 साल का कठोर कारावास एवं 20000/-(बीस हजार) रूपये का जुर्माना  की सजा सुनाई है।इस मामले की पैरवी श्रीमती नर्मदांजलि दुबे, विशेष लोक अभियोजक (पॉक्‍सो एक्‍ट), ने की।
विशेष न्‍यायाधीश, पॉक्‍सो एक्‍ट, टीकमगढ़ द्वारा आज पारित निर्णय में  नाबालिग बालिका से शादी का झांसा देकर बहला-फुसलाकर अपने साथ भगाकर ले जाने एवं उससे  बलात्‍संग के आरोपी इरशाद उर्फ बोसू खान आयु - 25 वर्ष को भा.दं.सं. की धारा 363 के अपराध में 5 वर्ष का कठोर कारावास एवं 3 हजार रूपये के अर्थदण्‍ड से, धारा 366 के अपराध में 7 वर्ष के कठोर कारावास एवं 5 हजार रूपये के अर्थदण्‍ड से तथा धारा 6 पॉक्‍सो एक्‍ट के अपराध में 20 वर्ष का कठोर कारावास एवं 20,000/- (बीस हजार रूपये) के अर्थदण्‍ड  से दण्डित किया गया।

घटना का संक्षिप्‍त विवरण :- शासन की ओर से पैरवीकर्ता विशेष लोक अभियोजक (पॉक्‍सो एक्‍ट) श्रीमती नर्मदांजलि दुबे ने घटना के संबंध में  बताया कि दिनांक 24.01.2020 को नाबालिग बालिका के पिता ने थाना बल्‍देवगढ़ में इस आशय का लिखित आवेदन दिया था कि उसकी नाबालिग लड़की जिसे उसने बस स्‍टैण्‍ड पर गुलगंज जाने के लिये बस में बैठाया था, फिर उसकी लड़की का कोई पता नहीं चला। लड़की के गुमशुदा होने पर चौकी देवरदा में पदस्‍थ उपनिरीक्षक आकाश रूसिया द्वारा गुमशुदा की रिपोर्ट लेख कर प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज की। विवेचना के दौरान आज दिनांक 30.01.2020 उपनिरीक्षक रिंकी कोरी द्वारा रातीबड़ भोपाल से पीडि़ता को दस्‍तयाब किया जहां उसके साथ आरोपी इरशाद उर्फ बोसू खान भी था। पुलिस आरोपी एवं पीडि़ता को साथ थाना बल्‍देवगढ़ आ गई। जहां पीडि़ता के बताए अनुसार उसके कथन लेखबद्ध किये गये। पीडि़ता ने अपने कथन में बताया कि दिनांक 24.01.2020 को इरशाद उर्फ बोसू खान उसे अपने साथ शादी करने की कहकर ले गया था और उसके साथ कई बार गलत काम (बलात्‍कार) किया है। अनुसंधान के दौरान पीडि़ता एवं आरोपी का मेडीकल परीक्षण करवाकर प्राप्‍त स्‍त्रोतों डीएनए मिलान हेतु पुलिस अधीक्षक कार्यालय के माध्‍यम से ड्राफ्ट तैयार कर एफ.एस.एल सागर भेजा गया। जांच उपरांत डीएनए रिपोर्ट सागर से प्राप्‍त हुई, जिससे प्राप्‍त निष्‍कर्ष से भी यह तथ्‍य साबित हुआ कि पीडि़ता के साथ आरोपी द्वारा बलात्‍संग की घटना कारित की गई है। प्रकरण में अभियोजन द्वारा कुल 17 साक्षीगण को न्‍यायालय के समक्ष परिक्षित कराया गया एवं कुल 31 दस्‍तावेजों को भी प्रदर्शित एवं प्रमाणित किया गया। इस प्रकार अभिलेख पर आयी सम्‍पूर्ण साक्ष्‍य के आधार पर आज दिनांक 01/09/2022 को माननीय विशेष न्‍यायाधीश पॉक्‍सो एक्‍ट टीकमगढ़ द्वारा आरोपी इरशाद उर्फ बोसू खान को नाबालिग बालिका से शादी का झांसा देकर बहला-फुसलाकर अपने साथ भगाकर ले जाने एवं उससे  बलात्‍संग के आरोपी इरशाद उर्फ बोसू खान आयु - 25 वर्ष को भा.दं.सं. की धारा 363 के अपराध में 5 वर्ष का कठोर कारावास एवं 3 हजार रूपये के अर्थदण्‍ड से, धारा 366 के अपराध में 7 वर्ष के कठोर कारावास एवं 5 हजार रूपये के अर्थदण्‍ड से तथा धारा 6 पॉक्‍सो एक्‍ट के अपराध में 20 वर्ष का कठोर कारावास एवं 20,000/- (बीस हजार रूपये) के अर्थदण्‍ड से दण्डित किया गया।

Share:

पूर्व मंत्री हरनाम सिह राठौर की जन्म जयंती मनाई ,क्षेत्र में लोगो ने किया याद

पूर्व मंत्री हरनाम सिह राठौर  की जन्म जयंती मनाई ,क्षेत्र में लोगो ने किया याद

शाहगढ़। शाहगढ़ में आज भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ताओं ने बण्डा विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक एवं पूर्व मंत्री स्वर्गीय हरनाम सिह राठौर की जन्म जयंती मनाई , स्थानीय राठौर बीड़ी ब्रांच परिसर में आयोजित जन्म जयंती कार्यक्रम में शाहगढ़ भारतीय जनता पार्टी मंडल के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुये उनके राजनैतिक जीवन को याद किया गया।
पूर्व मंत्री स्वर्गीय हरनाम सिह राठौर के साथ 1985 से विधानसभा चुनाव में कंधे से कंधा मिलाकर चलने वाले गुलाबचंद जैन गोलन जिला पंचायत सदस्य ने आज उनकी जन्म जयंती पर भावविभोर होकर याद किया एवं उनके पुत्र हरवंशसिह राठौर को राजनैतिक क्षेत्र में साथ देने की बात की है , पूर्व मंत्री स्वर्गीय हरनाम सिह राठौर को जन्म जयंती पर नगर के वरिष्ठ भाजपा नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने याद कर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की है  ।
Share:

SAGAR: मेयर ने किया समस्याओं को निपटानेmayorhelplinesagar.com पोर्टल शुरू ▪️ पोर्टल पीआर प्राप्त शिकायतों का समय सीमा में निपटाए : महापौर प्रतिनिधि सुशील तिवारी

SAGAR: मेयर ने किया समस्याओं को निपटाने
mayorhelplinesagar.com पोर्टल शुरू

 ▪️ पोर्टल पीआर  प्राप्त शिकायतों का समय सीमा में निपटाए :  महापौर प्रतिनिधि सुशील तिवारी



सागर।  नगरवासी आसानी से अपनी समस्या को महापौर तक पहुॅचा सकें, ताकि उनका यथोचित निराकरण हो सके और समस्या के निराकरण में तीन दिन से ज्यादा समय लगता है तो इस जानकारी से अवगत कराया जाये। इस प्रकार जनता की समस्याओं का शीघ्र समाधान के लिये महापौर श्रीमति संगीता डॉ.सुशील  तिवारी द्वारा  mayorhelplinesagar.com 
पोर्टल शुरू किया है,।जिसपर नागरिकगण अपनी समस्यायें प्रेशित कर सकते है जिनकों संबंधित विभागों में भेजकर उनका निराकरण कराया जा रहा है।


जन सुविधा से जुडे इस कार्य की समीक्षा और पोर्टल से प्राप्त षिकायतों के निराकरण में तेजी लाने के लिये विभागों द्वारा की जा रही कार्यवाही की महापौर श्रीमति संगीता सुषील तिवारी की ओर से महापौर प्रतिनिधि डॉ.सुषील तिवारी ने समस्त विभागों को भेजी गई षिकायतों की समीक्षा करते हुये विभागीय कर्मचारियों से कहा कि जिन विभागों की षिकायतें प्राप्त हो, उसको पूरी गंभीरता से लें और जनता के प्रति नैतिक जिम्मेवारी मानते हुये समय सीमा में निराकरण कराये और उसकी जानकारी से अवगत कराये ताकि संबंधित को अवगत कराया जा सकें।



 उन्होंने कहा कि पोर्टल पर षिकायत प्राप्त होते ही संबंधित विभागीय लिपिक और कम्प्यूटर आपरेटर को भेजी जायेगी वहॉ से वह कार्य के जिम्मेवार अधिकारी को प्रेशित करेंगे तथा कार्य उपरांत संबंधित अधिकारी कम्प्यूटर आपरेटर / विभागीय लिपिक के माध्यम से कार्य की अद्यतन स्थिति से अवगत करायेंगे ताकि षिकायत के निराकरण में जिम्मेवारी और कार्य में निराकरण में तेजी आ सके और अपने छोटे-छोटे कार्यो के लिये नागरिकों को यहॉ वहॉ ना भटकना पडे़।
Share:

MP : पांचों केंट क्षेत्र के असैन्य क्षेत्रों को समीपवर्ती निकाय मे विलय करने की पहल शुरू▪️रक्षा मंत्रालय ने लिखी चिठ्ठी, सरकार ने कलेक्टरों से मांगी जानकारी

MP  : पांचों केंट क्षेत्र के असैन्य क्षेत्रों को समीपवर्ती निकाय मे विलय करने की पहल शुरू

▪️रक्षा मंत्रालय ने लिखी चिठ्ठी, सरकार ने  कलेक्टरों से मांगी जानकारी


सागर । आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास, संचालनालय (म.प्र.) भोपाल द्वारा 25 अगस्त 22 को सागर सहित जबलपुर, इन्दौर, ग्वालियर तथा होशंगाबाद जिलों के कलेक्टरों को चिट्ठी के माध्यम से अवलोकन कराया गया हैं कि रक्षा मंत्रालय द्वारा छावनियों में असैन्य क्षेत्रों के छांटने और उनके निकटवर्ती नगर पालिका / नगर निगम में विलय करने का मामला रक्षा मंत्रालय में विचाराधीन है, जिस पर नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्रालय मध्यप्रदेश सरकार द्वारा समय सीमा में अभिमत चाहा गया है।

भाजपा प्रदेश मंत्री एवं छावनी परिषद् के नामित सदस्य प्रभुदयाल कुशवाहा ने  बताया कि रक्षा मंत्रालय भारत सरकार के समक्ष अनेको बार विभिन्न संगठनों एवं वरिष्ठ लोगों द्वारा छावनियों को समाप्त करने हेतु आग्रह पत्र प्रस्तुत दिए गए। जिसमें प्रमुख रूप से सागर से छावनी कृषक संघ, ऑल केंट सिटिजन वेलफेयर एसोसियेशन एवं भारतीय जनता पार्टी की विचार धारा की सोच रखने वाले लोगों द्वारा 2018 में छावनी मुक्त भारत संघ नामक संगठन का भी विशेष योगदान रहा है। छावनी परिषदों को नगरीय निकाय में विलय की प्रक्रिया रक्षा मंत्रालय में अंतिम रूप में आ चुकी है। जिससे संपूर्ण देश में नगरीय निकाय व्यवस्था में एकरूपता आ सके। तथा विश्व स्तर पर जारी होने वाले 'ईज ऑफ लिविंग' इंडेक्स में भारत की रैंक में सुधार हो सके।
मध्यप्रदेश में इस जनहितेषी कार्य के लिए संपूर्ण श्रेय प्रदेश के मुखिया श्री शिवराज सिंह चौहान जी एवं नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री भूपेन्द्र सिंह  को जाता है। साथ ही साथ स्थानीय विधायक इंजी. प्रदीप लारिया, महू विधानसभा की विधायक एवं मंत्री  उषा ठाकुर जबलपुर केंट के विधायक श्री अशोक रोहाणी की भी इस प्रकिया में अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका रही है।


Share:

SAGAR : दो साल की मासूम के साथ दुष्कर्म , नाबालिग आरोपी को आजीवन कारावास की सजा

SAGAR : दो साल की मासूम  के साथ दुष्कर्म , नाबालिग आरोपी को आजीवन कारावास की सजा


सागर। विशेष न्यायालय पॉक्सो एक्ट/नवम अपर सत्र न्यायाधीश श्रीमती ज्योति मिश्रा सागर के न्यायालय ने अपचारी बालक को नाबालिग अभियोक्त्री के साथ बलात्कार करने का दोषी पाते हुए आजीवन कारावास की सजा से दंडित करने का आदेश दिया। राज्य शासन की ओर से पैरवी विशेष लोक अभियोजक/अति. जिला अभियोजन अधिकारी धर्मेन्द्र सिंह तारन ने की।
मामला इस प्रकार है 
 दिनांक-01.08.2017 को समय 03.45 बजे के लगभग पीड़िता के पिता ने थाना मोतीनगर सागर में देहाती नालसी लेख कराई कि दिनांक-31.07.2017 की रात को वह अपनी पत्नि, बच्चों सहित सोया था, टपरिया के बाहर उसके पिता सो रहे थे, उसकी दो वर्षीय छोटी बच्ची अभियोक्त्री उसकी लड़की के साथ सो रही थी। उसकी दो वर्षीय लड़की अभियोक्त्री को कोई अज्ञात व्यक्ति उठा कर ले गया है। घटना की पड़ताल के दौरान फरियादी के पिता ने बताया कि लाल रंग के कपड़े पहने हुये कोई जाता हुआ दिखाई दिया था। पीड़िता के परिजनों एवं मोहल्ले के लोगों की मदद से पीड़िता को तलाश किया गया तब पीड़िता पहाड़ी पर मिली जो खून से लथपथ थी। जिसे इलाज हेतु अस्पताल पहुंचाया गया। फरियादी की रिपोर्ट के आधार पर अज्ञात व्यक्ति के विरूद्ध मामला पंजीबद्ध किया गया। विवेचना के दौरान पीड़िता का मेडीकल परीक्षण कराया गया। पीड़िता के पिता, मां, दादा, बहन व अन्य साक्षीगण के कथन लेखबद्ध किये गये। साक्षीगण के कथन के आधार पर अपचारी बालक को तलाश किया गया जिसे मुखबिर की सूचना व जनता की मदद से गिरफ्तार किया गया। घटनास्थल से जप्त की गई वस्तुओं को परीक्षण हेतु एफएसएल भेजा गया। संपूर्ण विवेचना उपरांत अभियोग पत्र न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। प्रकरण को चिन्हित एवं जघन्य सनसनीखेज प्रकरण की श्रेणी में रखा गया।

न्यायालय में विचारण के दौरान अभियोजन ने महत्वपूर्ण साक्ष्य प्रस्तुत किये जिनसे अपचारी बालक द्वारा अभियोक्त्री के साथ बलात्कर करना प्रमाणित पाया गया। अभियोजन के द्वारा प्रस्तुत सबूतों और दलीलों से सहमत होते हुए मामले को संदेह से परे प्रमाणित पाये जाने पर माननीय न्यायालय द्वारा अपचारी बालक को भादवि की धारा 366 के तहत 10 वर्ष का सश्रम कारावास व 5000 रूपये का अर्थदण्ड तथा भादवि की धारा 376(2) के तहत आजीवन कारावास व 5000 रूपये के अर्थदण्ड से दंडित करने का दंडादेश पारित किया। अपचारी बालक की उम्र 16 वर्ष से अधिक व 18 वर्ष से कम है।


Share:

रामशिलायें लेकर अयोध्या के लिए रवाना हुए राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद राजपूत▪️दो साल पहले निकाली थी रामशिला पूजन यात्रा

रामशिलायें लेकर अयोध्या के लिए रवाना हुए राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद राजपूत

▪️दो साल पहले निकाली थी रामशिला पूजन यात्रा

सागर।  राजस्व और परिवहन मंत्री गोविंद राजपूत आज सपरिवार और सुरखी क्षेत्र के श्रद्धालुओ के साथ चांदी की रामशिलाओ की पूजा अर्चनाकर सागर से अयोध्या के लिए जयश्री राम के जयघोष के साथ रवाना हुए। दो सितम्बर को धर्ममय माहोल में श्री राममंदिर  में राम शिलाए और अंशदान समर्पित करेंगे। 
इन राम शिलाओं को दो साल पहले उपचुनाव के पूर्व राममंदिर की आधारशिला के रखे जाने के वक्त सुरखी क्षेत्र में यात्रा निकली गई थी। जिसमे भारी संख्या में श्रद्धालु  जुटे थे। उस समय इनको अयोध्या ले जाने की घोषणा हुई थी। लेकिन कोरोना काल के चलते संभव नही हो सका था।
 
बढ़चढ़ कर शामिल हुए थे सुरखी वासी

राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने मीडिया से चर्चा में बताया कि  देश के अन्य हिस्सों की तरह सुरखी विधानसभा क्षेत्र से भी जनता ने बढ़चढ़ कर राम मंदिर के लिए अपना योगदान दिया है। उनके नेतृत्व में सुरखी विधानसभा क्षेत्र में राम शिलाएं चल समारोह के माध्यम से पहुंचाई थीं,। जिसमें क्षेत्र वासियों ने अपने अपने सामर्थ्य अनुसार दान दिया था। साथ ही जगह-जगह रामशिलाओं का भव्य स्वागत और पूजन किया।  




श्री राजपूत ने कहा कि अब यह रामशिलाएं सुरखी विधानसभा क्षेत्र वासियों की ओर से राम मंदिर के लिए अर्पित की जा रही है। इन राम शिलाओं के रूप में हमारी सुरखी विधानसभा क्षेत्र वासियों की श्रद्धा, पूजा, भगवान प्रभु राम के चरणों तक पहुंचेगी साथ ही रामशिलाओं को अर्पित करने के लिए सुरखी विधानसभा क्षेत्र से 400 श्रद्धालु बसों के माध्यम से अयोध्या के लिये प्रस्थान किया। श्री राजपूत ने बताया कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी मिलने का समय दिया है। अयोध्या के विधायक एवं महापौर भी इस अवसर पर मौजूद रहेंगे। उन्होंने कहा कि मुझे बड़ी खुशी और गर्व महसूस होता है कि सुरखी विधानसभा क्षेत्र के हर घर से राम मंदिर के लिए अंशदान पहुंच रहा है।




2 सितंबर को अर्पित करेंगे अयोध्या मंदिर में शिलाये 


राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने बताया कि चांदी की 3 शिलायें 2 सितंबर को अयोध्या पहुंचकर समस्त सुरखी वासियों कि ओर से अयोध्या मंदिर में प्रभु श्री राम के लिये अर्पित की जायेंगी। अयोध्या में राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष चंपत राय को  3 शिलाओं सहित सुरखी विधानसभा क्षेत्रवासियों द्वारा दिये गये दान के रूप में अंशदान को को सुपुर्द किया जायेगा ताकि सुरखी विधानसभा क्षेत्र के हर घर से मंदिर निर्माण का अंशदान पहुंच सके। 2 सितंबर को अयोध्या के महापौर, विधायक सहित जनप्रतिनिधि उपस्थित होंगे।

राम शिलाओं की हुई पूजा अर्चना


आज गणेश चतुर्थी पर किलाकोठी के पास बने मंदिर में तीनों रामशिलाओं की मंत्री गोविंद राजपूत, पत्नी सविता सिंह और बेटे आकाश सिंह ने पूजा अर्चना की। सभी लोग बाजे गाजे के साथ भक्तिमय माहौल में इनको लेकर बसों तक आए। इस दौरान महिलाए सिर पीआर कलश लिए थी। भगवान श्री राम के जयघोष के साथ सभी चल रहे थे। लोगो ने फूल बरसाकर इनका स्वागत किया। 



5 एसी बसों से पहुंचेगें 400 श्रद्धालु अयोध्या :


योध्या के लिये  5 एसी बसों में सुरखी विधानसभा क्षेत्र के लगभग 400 श्रद्धालु रामलला की जन्मभूमि के लिये रवाना हुए।  जो मकरोनिया तक डीजे एवं गाजे-बाजे के साथ चल समारोह के रूप में पहुंचे, जहां जगह-जगह पुष्प वर्षा राम शिलाओं का तथा श्रद्धालुओं का क्षेत्रवासियों ने स्वागत किया। मकरोनिया के बाद बसों में बैठकर सभी श्रद्धालु छतरपुर होते हुये अयोध्या पहुंचेगे। 



ये रहे मोजूद

कार्यक्रम में  जिला पंचायत अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत, भाजपा जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया, विधायक शैलेन्द्र जैन, पृथ्वीसिंह सागर जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि, पूर्व जिला ,गुलाब सिंह राजपूत,  डा वीरेंद्र पाठक, भाजपा उपाध्यक्ष कमलेश बघेल, देवेंद्र फुस्केले, भाजपा नेता अनिल तिवारी, निगम अध्यक्ष वृंदावन अहिरवार भाजपा नेता सुखदेव मिश्रा, नेवी जैन, अनुराग प्यासी, अरविंद तोमर, अरविंद सिंह राजपूत टिंकू, पार्षद शिवशंकर यादव,भाजपा युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष यश अग्रवाल सहित भाजपा के वरिष्ट कार्यकर्ता मौजूद रहे।
Share:

Archive