बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

भाजपा मंडल अध्यक्ष चुनाव:आपराधिक मामले भी दर्ज है अध्यक्ष पर, दलित,महिला और मुस्लिमो को प्रतिनिधित्व नही मिला

भाजपा मंडल अध्यक्ष चुनाव:आपराधिक मामले भी दर्ज है अध्यक्ष पर, दलित,महिला और मुस्लिमो को प्रतिनिधित्व नही मिला

#जिलाध्यक्ष के निर्वाचन में लगा संगठन

सागर । सागर जिले में भाजपा के सभी 34 मंडल अध्यक्षो के चुनाव तो गए । लेकिन  इनको लेकर विवाद गहराने लगा है । कही आपराधिक मामलों की चर्चा है तो कही स्थानीयता को लेकर विरोध। दलित ,मुस्लिम और महिलाओं की हितेषी बनने वाली भाजपा में इस तबके का कोई प्रतिनिधित्व नही है।  मंडल अध्यक्ष में उम्र का अधिकतम गाईड लाईन पूरी जरूर हो गई। लेकिन कई कार्यकर्ता उपेक्षित महसूस कर रहे  है । कुछ और मंडलों में भी नियुक्त हुए अध्यक्षों को लेकर नाराजगी की स्थिति है ।सागर जिले के 34 मंडल अध्यक्षो में ज्यादातर में  विधायकों की चली । वही सांसद हाशिये पर रहे। 

प्रदेश में एक साथ मंडलों का चुनाव कराने के बाद ज्यादातर जगह इनकी घोषणाएं नही हो पाई। सागर जिले में  ऐसे हालात नही बने । लेकिन संग़ठन में विरोध खुलकर सामने आ गया । जिले के शाहगढ़ मंडल में भैयाराम लोधी के खिलाफ कार्यकर्ताओं ने जमकर  नारेबाजी और जुलूस तक निकाला। भाजपाईयो के मुताबिक नवनियुक्त मंडल अध्यक्ष भैयाराम लोधी स्थानीय नही है । उधर जैसीनगर के अध्यक्ष जितेंद्र सिंह सहित कुछ अध्यक्षो के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज है । सुरखी विधानसभा क्षेत्र के जैसीनगर मंडल में नवनियुक्त अध्यक्ष जितेंद्र सिंह पर जैसीनगर थाने में ही गंभीर आपराधिक मामले दर्ज है. इनमें भी पिछले माह ही क्षेत्र में कार्य कर रही केसीसी कंपनी के एक पोकलेन के ड्राईवर राजू राजपूत के साथ मारपीट और कंपनी से पैसे मांगे जाने जैसी शिकायत है. इसमें थाने में दर्ज मामले पर हाईकोर्ट ने भी अग्रिम जमानत अस्वीकार कर दी, यानि नवनियुक्त मंडल अध्यक्ष फिलहाल पुलिस रिकार्ड में फरार है ।पार्टी सूत्रों के मुताबिक ऐसे मामलों पर विचार किया जा रहा है ।
         उधर सागर में भाजपा नेतालखन ठाकुर ने इसकी खिलाफत शुरू कर दी है. उन्होंने मीडिया को बताया कि 20 नवम्बर को वह इसके खिलाफ जिलाध्यक्ष का घेराव करेंगे और निर्णय नहीं बदला तो समर्थकों सहित पार्टी सामूहिक इस्तीफा दे देंगे. 
बीना में शिकायतों का दौर
इसके अलावा जिले के बीना विधानसभा क्षेत्र में भी हुई मंडल में अध्यक्षों पदों की नियुक्ति को लेकर वहां के स्थानीय वरिष्ठ भाजपाईयों के साथ ही विधायक महेश राय भी नाराज बताए जा रहे है. बीना के नगर मंडल में शुभम तिवारी और मंडीबामौरा मंडल में साहब राज यादव को अध्यक्ष घोषित किया गया. दोनों की नियुक्ति के बाद विधायक श्री राय का खेमा नाराज चल रहा है. बताया जाता है कि विधायक खेमे से इन मंडलों में जो नाम अध्यक्ष पद के लिए दिए गए थे, उन्हें मंडल निर्वाचन अधिकारी और पर्यवेक्षकों द्वारा दरकिनार कर दिया गया. इसके अलावा यहाँ वरिष्ठ पदाधिकारी पार्टी द्वारा तय की गई गाईड लाईन के भी इन नियुक्तियों में अवहेलना किए जाने की बात कर रहे है. बताया जाता है कि विधायक श्री राय द्वारा इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भदौरिया से भी चर्चा कर आपत्ति दर्ज कराई गई है.

नही मिला अजा/महिला/मुस्लिम वर्ग का अध्यक्ष
सागर जिले के 34 मंडल अध्यक्षो में कुछ ऐसे क्षेत्र भी है जो अनुसूचित जाति और मुस्लिम बाहुल्य है । लेकिन इन   वर्गों से कोई अध्यक्ष नही बन पाया। यही हाल महिला वर्ग का है । दरअसल निर्वाचन जैसी प्रक्रिया औपचारिक रही है । जिसके चलते ये गड़बड़िया हुई है । जातीय समीकरण में लोधी ,यादव और कुर्मी फिर ब्राह्मण वर्ग के अध्यक्ष बने है । सर्वाधिक छह लोधी है ।
अब जिला अध्यक्ष पर निगाहे
नवम्बर महीने  में ही भाजपा को जिला अध्यक्ष तय करना है । इसमे भी आयु सीमा का ध्यान रखने की बात है । जिला अध्यक्ष 50 साल से  भीतर का होना चाहिए । इस नाते सागर के वर्तमान अध्यक्ष प्रभुदयाल पटेल का दुबारा बनना कठिन है । हालांकि कई नेता इसकी दौड़ में है। लेकिन भाजपा ने पिछले तीन जिला अध्यक्ष स्व राजा दुबे ,जाहर सिंह और प्रभुदयाल पटेल को बनाकर   चौकाया ही है ।  हर दफा कई लोगो के मंसूबो पर पानी फिरा। प्रदेश में अब भाजपा की  सरकार नही है सो अब  इस लिहाज से अध्यक्ष चुना जाएगा।


Share:

1 comments:

Archive