बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

सागर बाईपास में शासकीय भूमि का अधिक से अधिक किया जाए उपयोग : मंत्री गोपाल भार्गव▪️24 किलोमीटर लंबा होगा सागर बाईपास,15 ग्रामों के 263 किसान प्रभावित▪️प्रस्तावित सिविल लाईन ओवर फ्लाई को मोतीनगर तक बढ़ाने का सुझाव

सागर बाईपास में शासकीय भूमि का अधिक से अधिक किया जाए उपयोग :  मंत्री गोपाल भार्गव

▪️24 किलोमीटर लंबा होगा सागर बाईपास,
15 ग्रामों के 263 किसान प्रभावित

▪️प्रस्तावित सिविल लाईन ओवर फ्लाई को मोतीनगर  तक बढ़ाने का सुझाव


सागर 3 दिसंबर 2022
। सागर 24 किलोमीटर लंबे प्रस्तावित सागर बाईपास में अधिक से अधिक शासकीय भूमि का उपयोग किया जाए एवं बाईपास में प्रभावित हो रहे किसानों एवं घर मालिकों से चर्चा कर आपसी समन्वय कर प्रारंभ किया जाएगा। सागर बाईपास का कार्य। उक्त विचार मध्यप्रदेश शासन की लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने सागर बाईपास के संबंध में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समन्वय बैठक में व्यक्त किए। इस अवसर पर सांसद श्री राजबहादुर सिंह, विधायक श्री शैलेंद्र जैन, विधायक श्री प्रदीप लारिया, महापौर प्रतिनिधि डॉ सुशील तिवारी, कलेक्टर श्री दीपक आर्य सहित अन्य अधिकारी एवं एनएचएआई के क्षेत्रीय अधिकारी श्री विवेक जायसवाल, अधिवक्ता कृष्ण वीर सिंह सहित अन्य अधिकारी एवं प्रभावित ग्रामों के क्षेत्रवासी मौजूद थे।
सागर में प्रस्तावित लेदरा नाका ढाना लगभग 24 किलोमीटर लंबी सागर बाईपास के संबंध में आयोजित बैठक में मध्यप्रदेश शासन के लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि सागर बाईपास के निर्माण में मुख्य रूप से यह ध्यान रखा जाए कि इसमें निजी भूमि का उपयोग कम से कम हो एवं शासकीय  भूमि का उपयोग अधिकतम किया जाए। जिससे भू अर्जन की राशि भी शासन की बचेगी एवं प्रभावित व्यक्तियों की संख्या भी कम होगी। उन्होंने निर्देश दिए कि जो भी व्यक्ति प्रभावित हो रहे हैं उनसे चर्चा की जाए एवं आपसी समन्वय कर सागर बाईपास निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाए।
  मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि जो भी व्यक्ति का मकान, खेती, कुआ, पेड़ प्रभावित होंगे उनको शासन की गाइडलाइन के अनुसार मुआवजा दिया जाएगा किंतु इसके पहले यह देखा जाए कि सागर बाईपास निर्माण में कम से कम व्यक्तियों प्रभावित हो ।उन्होंने कहा कि सागर बाईपास बनने से जहां भोपाल से जबलपुर नरसिंहपुर छतरपुर रहली जाने के लिए सड़क सुगम होगी वहीं ,शहर का यातायात भी आसान होगा ।

ग्रामवासियों की बताई समस्याएं

एनएचएआई की क्षेत्रीय अधिकारी श्री विवेक जयसवाल ने लगभग 24 किलोमीटर लंबी बाईपास के संबंध में विस्तार से पीपीटी के माध्यम से प्रेजेंटेशन दिया एवं संबंधित ग्राम वासियों की समस्याओं से अवगत भी कराया।मंत्री श्री भार्गव के निर्देश पर सभी ग्राम वासियों की समस्याओं को सूचीबद्ध किया गया है एवं उन समस्याओं का निराकरण हेतु समय सीमा में कार्य किया जाए जिससे कि बहु प्रतीक्षित सागर बाईपास का निर्माण शीघ्र गति से किया जा सके। श्री जयसवाल ने बताया कि प्रस्तावित 24 किलोमीटर बाईपास  15 ग्रामों को जोड़ते हुए तैयार किया जाएगा।

इन 15 ग्रामों के 263 किसान प्रभावित

15 ग्रामों में लेदरानाका, बडोना, रजुआ आमेट मसान जीरी कनेरा देव मजगुआ ग्रेंट मझगवां आहिर तालचिरी सलैया गाजी सुलतानपुरा चितौरा बेरखेड़ी गुरु पिपरिया रामबन एवं थाना ग्राम शामिल है । उन्होंने बताया कि 15 ग्रामों की लगभग 263 किसान प्रभावित होंगे एवं 250 कच्ची ,पक्के मकान एवं कुआं सागर बाईपास में प्रभावित  होंगे ।जिनको शासन की गाइड लाइन के अनुसार मुआवजा दिया जाएगा ।
एनएचएआई के कार्यपालन यंत्री श्री पंकज व्यास ने बताया कि सागर बाईपास हेतु यह बैठक आयोजित की गई थी जिसमें एक रेगड एलाइनमेंट के संबंध में संबंधित ग्राम वासियों से चर्चा की गई । उन्होंने बताया कि एक रेगड एलाइनमेंट से अधिक से अधिक लाभ हो और किसी भूमि को बचाते हुए शासकीय भूमि का उपयोग अधिकतम किया जाए उन्होंने बताया कि इस बाईपास से बमोरी चौराहे पर फ्लाईओवर अंडर पास भी तैयार किया जाएगा।
  बैठक में सांसद श्री राज बहादुर सिंह ने कहा कि सागर शीघ्र गति से विकास कर रहा है और आने वाले दिनों में और प्रगति करेगा उन्होंने कहा कि सागर में सड़कों का जाल बन रहा है और शीघ्र ही अब फ्लाईओवर एवं अंडर पास का जाल भी बनेगा जिससे कि यातायात सुगम हो सकेगा। उन्होंने कहा कि सभी जिले वासी निर्माण कार्यों अपना सहयोग प्रदान करें जिससे कि निर्माण कार्यों को शीघ्रता से पूरा किया जा सके ।

प्रस्तावित सिविल लाइन फ्लाईओवर को मोती नगर चौराहे तक बढ़ाया जाए

विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि सागर में प्रस्तावित सिविल लाइन से नगर निगम तक बनने वाली फ्लाईओवर को मोती नगर चौराहे तक बढ़ाया जाए जिससे कि ना केवल शहर का आवागमन सुगम होगा बल्कि भोपाल जाने के लिए भोपाल रोड तक पहुंचा जा सकेगा। विधायक श्री जैन ने कहा कि शहर में अत्यधिक आवागमन बड़ा बाजार में होने से यातायात हमेशा अवरूद्ध की स्थिति में रहता है ।फ्लाईओवर बनने से यातायात सुगम एवं सरल होगा ।
विधायक श्री प्रदीप लारिया ने मंत्री श्री भार्गव से कहा कि विश्वविद्यालय से ढाना तक फोरलाइन तैयार किया जाए जिससे कि आयोजन होने वाली दुर्घटनाओं को रोका जा सके । उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय से ढाना तक फोरलाइन बनने से यहां बमोरी चौराहे पर फ्लाईओवर बन सकेगा ।वही ढाना एवं रहली तक की रास्ता आसान हो सकेगी।
 महापौर प्रतिनिधि डॉ सुशील तिवारी ने कहा कि सागर नगर अब विकास की दृष्टि में महानगरों की तर्ज पर आगे बढ़ रहा है ।उन्होंने कहा कि सागर में जब मकरोनिया से सिविल लाइन और सिविल लाइन से नगर निगम चौक फ्लाईओवर तैयार होगा तब सागर विकास की राह पर अपने आप चल पड़ेगा उन्होंने कहा कि सागर में अभी अनेक विकास कार्य चल रही हैं और कई विकास कार्य पूर्ण हो गए हैं जिससे शहर सुंदर हो रहा है ।
कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बैठक में कहा कि सागर बाईपास के लिए मंत्री श्री गोपाल भार्गव की अध्यक्षता में यह प्रथम बैठक थी जिसमें सभी ग्राम वासियों की समस्याओं से अवगत हुए और  उनकी समस्याओं को सूचीबद्ध किया गया उन्होंने कहा कि सभी समस्याओं का मौके पर जाकर निराकरण किया जाएगा जिससे कि सागर बाईपास का कार्य शीघ्र गति से प्रारंभ हो सके।


जनप्रतिनिधियों के साथ कलेक्टर ने किया  प्रभावित ग्रामों का निरीक्षण 


सागर के प्रस्तावित लगभग 24 किलोमीटर लंबे सागर बाईपास में प्रभावित होने वाले ग्रामों में पहुंचकर ग्राम वासियों से चर्चा की एवं मौके पर मुआयना किया।इस अवसर विधायक श्री शैलेंद्र जैन विधायक श्री प्रदीप लारिया पर एनएचएआई के रीजनल अधिकारी श्री विवेक जायसवाल श्री सुनील शर्मा, श्री पंकज भैया अनुविभागीय अधिकारी श्रीमती सपना त्रिपाठी, तहसीलदार श्री रोहित वर्मा, श्री निर्मल सिंह राठौर सहित अन्य अधिकारी एवं ग्रामवासी मौजूद थे।
सागर की 24 किलोमीटर लंबी प्रस्तावित सागर बाईपास के निर्माण के पूर्व कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने विधायक श्री शैलेंद्र जैन विधायक ,श्री प्रदीप लारिया के साथ प्रभावित होने वाली ग्रामो में पहुंचकर ग्राम वासियों से चर्चा की एवं उनकी समस्याओं से अवगत हुए।


 कलेक्टर श्री आर्य ने लेदरा नाका, राजुआ ,बडोना ,आमेट कनेरा देव, मसानझरी, सलैया, गाजी, चितौरा सहित अन्य ग्रामों में पहुंचे जहां उन्होंने विधायक श्री प्रदीप लारिया एवं विधायक श्री शैलेंद्र जैन की उपस्थिति में ग्राम वासियों से चर्चा की। उन्होंने सागर बाईपास के एलाइनमेंट के संबंध में आने वाली ,प्रभावित होने वाली जमीनों मकानों को भी देखा ।
कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने कहा कि सागर बाईपास का एलाइनमेंट फाइनल होने के पूर्व एवं निर्माण करने के पहले सभी समस्याओं पर विचार किया जाएगा एवं उनका निराकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक शासकीय  भूमि का उपयोग सागर बाईपास के लिए किया जाएगा और जो भी निजी भूमि या मकान सागर बाईपास में प्रभावित होगा उनके लिए शासन की गाइड लाइन के अनुसार मुआवजा प्रदान किया जाएगा ।
कलेक्टर श्री आर्य ने कहा कि सागर बाईपास बनने से सागर में भारी वाहनों का प्रवेश वर्जित होगा एवं शहर का यातायात सुगम एवं सरल हो सकेगा ।विधायक श्री शैलेंद्र जैन एवं विधायक श्री प्रदीप लारिया ने कलेक्टर की उपस्थिति में सभी ग्राम वासियों से चर्चा की एवं उनकी समस्याओं को सूचीबद्ध कराकर निराकरण के कलेक्टर को निर्देश दिए ।



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________
                        
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive