बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

नगरीय निकायों में समय-सीमा में करें संविदा नियुक्तियाँ◾ नगरीय क्षेत्र के पात्र हितग्राहियों को पट्टा देने चलाएँ अभियान : मंत्री भूपेन्द्र सिंह



नगरीय निकायों में समय-सीमा में करें संविदा नियुक्तियाँ

◾ नगरीय क्षेत्र के पात्र हितग्राहियों को पट्टा देने चलाएँ अभियान : मंत्री भूपेन्द्र सिंह


भोपाल : 21 सितम्बर, 2022।नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने निर्देशित किया है कि नगरीय क्षेत्र के पात्र हितग्राहियों को अधिनिमय के प्रावधान के अनुसार पट्टा देने के संबंध में अभियान चलाया जाए। मंत्री श्री सिंह ने यह निर्देश भी दिये हैं कि मध्यप्रदेश नजूल भूमि निर्वतन निर्देश 2020 के प्रावधान अनुसार आवासीय पट्टाधारियों को भूमि का मालिकाना हक देने के संबंध में अधिनियम में संशोधन का प्रस्ताव एक सप्ताह में भेजें।

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश नगरीय क्षेत्र के भूमिहीन व्यक्ति (पट्टाधृति अधिकारों का प्रदान किया जाना) अधिनियम 1984 में नगरीय क्षेत्रों में आवासीय भूमि के पट्टे देने का प्रावधान है। इसके अंतर्गत 2017 में विशेष अभियान चला कर पात्र व्यक्तियों को आवासीय भूमि के पट्टे वितरित किये गये। इसके बाद वर्ष 2021 में भी आवासीय भूमि के पट्टे देने के निर्देश जारी किये गये थे।  


नगरीय निकायों में समय-सीमा में करें संविदा नियुक्तियाँ

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने निर्देशित किया है कि नगरीय निकायों में कार्यों को सुचारू रूप से करने के लिये नगर पालिका संविदा सेवा नियम-2021 के अनुसार समय-सीमा में संविदा नियुक्ति करें। श्री सिंह ने कहा कि वर्तमान में जूनियर इंजीनियर, एकाउंट एक्सपर्ट, फायर बिग्रेड मैनेजर, ऑफिस असिस्टेंट, कम्प्यूटर ऑपरेटर, स्वच्छता सहायक पर जल्द नियुक्ति करने की जरूरत है। नियमित पद जो विगत 6 माह से रिक्त हों उनमें राज्य शासन अथवा सार्वजनिक उपक्रम से सेवानिवृत्त अधिकारी-कर्मचारियों की नियुक्ति की जा सकती है।
श्री सिंह ने कहा कि संविदा नियुक्ति के लिये चयन प्रक्रिया का पालन करें। नगर पालिक निगमों में संविदा के पदों की भर्ती के लिये आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकस तथा नगर पालिका परिषद और नगर परिषद के लिये संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास से अनुमति प्राप्त की जानी है।

*30 नवम्बर तक पूरी करें चयन प्रक्रिया*

मंत्री श्री सिंह ने निर्देशित किया है कि सभी नगरीय निकायों में 28 सितम्बर, 2022 तक जरूरी पदों का आकलन कर लिया जाये। सभी जरूरी प्रक्रियाएँ पूरी कर 18 अक्टूबर, 2022 तक नगरीय निकायों द्वारा संविदा पदों पर नियुक्ति का विज्ञापन जारी करें और 30 नवम्बर, 2022 तक चयन प्रक्रिया पूरी करना सुनिश्चित करें। 


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive