बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

कैसा रहेगा नया साल 2023 : जाने: मेष, वृष,मिथुन, कर्क ,सिंह , कन्या, तुला , वृश्चिक , धनु ,मकर, कुंभ और मीन राशि वालो का वार्षिक राशिफल▪️ज्योतिषाचार्य अनिल पांडे

कैसा रहेगा नया साल 2023 : जाने: 
मेष, वृष,मिथुन, कर्क ,सिंह , कन्या, तुला , वृश्चिक , धनु ,मकर, कुंभ और मीन राशि वालो का वार्षिक राशिफल

▪️ज्योतिषाचार्य अनिल पांडे



नया साल 2023 केसा रहेगा राशियों पर : पढ़े : मेष, वृष,मिथुन, कर्क ,सिंह , कन्या, तुला , वृश्चिक , धनु ,मकर, कुंभ और मीन राशि वालो का वार्षिक राशिफल।

 मेष राशि के जातकों का वर्ष 2023 का वार्षिक राशि फल


मेष राशि राशि चक्र की पहली राशि है। मेष शब्द का अर्थ मेढ़ा अर्थात नर भेड़ होता है । इस राशि के तारों को मिलाकर यदि काल्पनिक रेखाएं खींची जाए तो मेढ़े की आकृति बनेगी। इसी आकृति के कारण इस राशि को मेष राशि कहा जाता है। अंग्रेजी में किससे एआईरज (Aries) कहते हैं । यह  शुन्य से 30 अंश तक की होती है । अश्विनी नक्षत्र के चारो चरण , भरणी नक्षत्र के चारों चरण और कृतिका के प्रथम चरण से मिलकर यह राशि बनती है। इस राशि को आज आद्य विश्व तंबूर और आदि नाम भी हैं। 
इस राशि का स्वामी मंगल है। अगर सूर्य इस राशि में निवास करते हैं तो वे उच्च के कहे जाते हैं और अगर शनि निवास करते हैं तो उन्हें नीच का कहा जाता है।  इसका स्वभाव चर है । मेष राशि की प्रकृति  क्रूर है । इस राशि का तत्व अग्नि है ,गुण राजसी  है जाति क्षत्रिय है । यह  रात्रि में बलि होती है । यह पूर्व दिशा की स्वामी है ।  यह राशि पित्त प्रकृति की है।शरीर में शेर और चेहरा पर होने वाले सभी क्रियाओं का असर इसी राशि से देखा जाता है। यह एक शुष्क राशि है । इस राशि के जातक स्वभाव से साहसी ,अभिमानी और मित्रों पर कृपा करने वाले   होते हैं । मेष राशि में उत्पन्न व्यक्ति गंभीर एवं अल्प भाषी , चंचल नेत्रों वाले , धर्म और धन दोनों का मूल्यांकन करने वाले , पाप रहित , राजा को मान्य , जल से डरने वाले , कठोर कार्य करने वाले परंतु विनम्र होते हैं।    इस राशि वालों के लिए शनि बाधक ग्रह होता है । कुंभ राशि बाधक राशि होती है और बृहस्पति इनके लिए शुभ ग्रह होते हैं। 
वर्ष के प्रारंभ में गुरु मीन राशि में रहेंगे । 20 अप्रैल  2023 से मेष राशि में गोचर करेंगे । 16 सितंबर 2023 से गुरु मेष राशि में वक्री होंगे तथा 23 दिसंबर से मार्गी हो जाएंगे । इसी प्रकार शनि वर्ष के प्रारंभ में मकर राशि में रहेंगे तथा 20 फरवरी को कुंभ राशि  में प्रवेश करेंगे । 19 जून से शनि कुंभ राशि में वक्री होंगे  । 24 अक्टूबर से शनि कुंभ राशि में मार्गी हो जाएंगे । राहु वर्ष के प्रारंभ में मेष राशि में रहेंगे । दिनांक 28 अक्टूबर 2023 को राहु वक्री चाल चलते हुए मीन राशि में प्रवेश करेंगे तथा पूरे वर्ष भर मीन राशि में ही रहेंगे।
अन्य ग्रह जैसे सूर्य मंगल शुक्र आदि महीने के अनुसार बदलते रहेंगे।

धन उपार्जन:-13 फरवरी से 15 मार्च के बीच में धन आने का  योग बन रहा है ।  अप्रैल ,मई और जून के महीने में भी थोड़ा बहुत धन आ सकता है। इसके अलावा  अगस्त और सितंबर में भी थोड़े धन आने की संभावना है। इसके अलावा जनवरी से लेकर अप्रैल तक  खर्चे अधिक होंगे   । इस वर्ष आपको धन की कमी अप्रैल तक महसूस होगी । जबकि अप्रैल के महीने तक आपके  द्वारा काफी रकम खर्च होगी।
उपाय-आपको प्रतिदिन राम रक्षा स्त्रोत का जाप करना चाहिए ।इसके अलावा गुरुवार का व्रत रखें।

कैरियर:- जनवरी के महीने से आपके कैरियर में   उछाल कायम रहेगा । इस वर्ष आपकी अपने अधिकारियों से लगातार तनाव चलता रह सकता है ।  अक्टूबर के महीने से आपका यह तनाव समाप्त हो सकता है मई जून और जुलाई के महीने में अधिकारियों से आपको थोड़ा बहुत सहयोग प्राप्त हो सकता है ।
उपाय-इस वर्ष आपको लगातार प्रतिदिन काले कुत्ते को अपने हाथ से रोटी खिलाना चाहिए।



भाग्य:- अप्रैल के बाद आपका भाग्य आपका बेहतर रूप से साथ देगा । परंतु सितंबर 2023 से दिसंबर 2023 तक इस साथ में थोड़ी कमी आएगी । अतः आपको जो भी कार्य भाग्य के भाग्य के कारण नहीं हो रहे हैं उन्हें आप अप्रैल से सितंबर के बीच में करने करने का प्रयास करें । जून और जुलाई के महीने में तथा दिसंबर के महीने में भी आपको भाग्य से मदद मिलेगी
उपाय- किसी विद्वान ब्राह्मण से राहु की शांति का उपाय करवाएं।

परिवार-परिवार का आशय व्यक्ति का अपना परिवार तथा उसके भाई बहन और माता-पिता होते हैं । मार्च-अप्रैल और भी  में आपका संबंध अपने भाई  से खराब हो सकता है । फरवरी के बाद से आपका अपने बहनों से अच्छा संबंध रहेगा । जुलाई के बाद आपकी संतान  आपका अच्छा सहयोग करेगी ।
उपाय-आपको चाहिए कि आप गाय को हरा चारा खिलाएं।
स्वास्थ्य-वर्ष के प्रारंभ में आपके पैर  या पेट में कोई रोग हो सकता है । वर्ष के मध्य और अंत में आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। यह भी संभव है कि किसी कारण बस आपके शरीर से खून बाहर आए जैसे कि आपका कोई ऑपरेशन हो या कोई एक्सीडेंट हो आदि। आपके जीवन साथी के स्वास्थ्य इस वर्ष गिरावट आ सकती है । इस प्रकार कह सकते हैं कि स्वास्थ्य के मामले में यह वर्ष आपके लिए सामान्य है।
उपाय-आपको चाहिए कि आप विद्वान ब्राह्मणों से गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ करवाएं।

व्यापार-इस वर्ष व्यापार में आपको अच्छा लाभ होगा । कोई नया व्यापार भी प्रारंभ हो सकता है । व्यापार की दृष्टि से अप्रैल मई तथा  अक्टूबर , नवंबर और दिसंबर के महीने काफी अच्छे हैं । इस वर्ष आपको सरकार से बहुत ज्यादा मदद नहीं मिलेगी ।
उपाय-आपको चाहिए कि आप शुक्रवार को गरीब लोगों को कपड़ा या चावल का दान दें।

विवाह-वर्ष 2022 के अप्रैल माह से अविवाहित जातकों के विवाह के बहुत अच्छे अच्छे प्रस्ताव प्राप्त होंगे ।  आपको चाहिए कि आप इन प्रस्तावों पर उचित कार्रवाई तत्काल करें । विशेषकर मई  , नवंबर और दिसंबर के महीने में इस तरह के प्रस्ताव भारी मात्रा में आएंगे । अगर आपकी विंशोत्तरी  दशा ठीक है तो विवाह तय भी हो जाएगा।
उपाय -आपको चाहिए कि घर की बनी पहली रोटी गौ माता को खिलाएं।

मकान-अप्रैल और मई  के महीने में आपके पास मकान जमीन कार आज खरीदने का अच्छा शुभ अवसर प्राप्त होगा । परंतु इस वर्ष इस तरह के बड़े खर्चे होने की उम्मीद कम है।
उपाय-आपको चाहिए कि आप गाय को हरा चारा खिलाएं।

वार्षिक उपाय-ऊपर हर विषय पर अलग-अलग उपाय दिए गए हैं । ये उपाय केवल उस विषय विशेष के लिए ही हैं । जैसे कि अगर आप मकान खरीदना चाहते हैं और मकान खरीदने का कार्य नहीं कर पा रहे हैं तो आपको घर की बनी पहली रोटी गौ माता को खिलानी है। 
अपने संपूर्ण कष्टों के निवारण के लिए आपको चाहिए कि आप इस वर्ष गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ प्रतिदिन करें । 

वृष राशि के जातकों का वर्ष 2023 का वार्षिक राशिफल ।


वृष राशि राशि चक्र की दूसरी राशि है। इस शब्द का अर्थ बैल या साढ़ होता है । अंग्रेजी में से (Taurus) कहते हैं इसका विस्तार  30 अंश से 60 तक होता है। कृतिका नक्षत्र की अंतिम तीन चरण , रोहिणी नक्षत्र के चारों चरण तथा मृगशिरा नक्षत्र के पहले दो चरण मिलकर वृष राशि का निर्माण करते हैं इस राशि का स्वामी शुक्र है । राम और चंद्रमा जब इस राशि में गोचर करते हैं तो वे उच्च के कहे जाते हैं । केतू जब इस राशि में गोचर करता है तो वह नीच का कहलाता है । इस राशि का स्वभाव स्थिर है । इसे सोम्य , राशि मानी जाती है। इस राशि का तत्व पृथ्वी है ,गुण राजसी  है जाति वैश्य है । यह रात्रि में बलि होती है । दक्षिण दिशा की स्वामी है । बात संबंधी रोग इसी राशि की वजह से होते हैं ।शरीर में गला और मुख पर होने वाले सभी क्रियाओं का असर इसी राशि से देखा जाता है। इस राशि के लोग अपने में डूबे रहने वाले विद्या की आकांक्षा रखने वाले तथा अपने कार्य समय से निपटाने वाले होते हैं। सांसारिक कार्यों में दक्ष होते हैं और उनको बुद्धिमत्ता पूर्वक निपटाते हैं। इस राशि में जन्म लेने वाला जातक होगी भोगी दानी पवित्र कुशल महाबली धनवान, तेजस्वी और अच्छे मित्रों वाला होता है । इस राशि वालों के लिए मंगल बाधक ग्रह होता है । वृश्चिक बाधक राशि होती है और शनि तथा शुक्र इनके लिए शुभ ग्रह होते हैं।
वर्ष के प्रारंभ में गुरु मीन राशि में रहेंगे । 20 अप्रैल  2023 से मेष राशि में गोचर करेंगे । 16 सितंबर 2023 से गुरु मेष राशि में वक्री होंगे तथा 23 दिसंबर से मार्गी हो जाएंगे । इसी प्रकार शनि वर्ष के प्रारंभ में मकर राशि में रहेंगे तथा 20 फरवरी को कुंभ राशि  में प्रवेश करेंगे । 19 जून से शनि कुंभ राशि में वक्री होंगे  । 24 अक्टूबर से शनि कुंभ राशि में मार्गी हो जाएंगे । राहु वर्ष के प्रारंभ में मेष राशि में रहेंगे । दिनांक 28 अक्टूबर 2023 को राहु वक्री चाल चलते हुए मीन राशि में प्रवेश करेंगे तथा पूरे वर्ष भर मीन राशि में ही रहेंगे।
अन्य ग्रह जैसे सूर्य मंगल शुक्र आदि महीने के अनुसार बदलते रहेंगे।

धन उपार्जन:-
मां जनवरी फरवरी-मार्च और अप्रैल में तथा सितंबर और अक्टूबर के महीने में आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी । अप्रैल के बाद से आपके खर्चे में बड़ी वृद्धि होगी । यह खर्चा किसी शुभ कार्य के लिए होगा । आप अपनी सुख वाली कोई सामग्री खरीद सकते हैं इसके अलावा घर में विवाह का प्रयोजन भी हो सकता है ।
उपाय:-आपको चाहिए कि आप पूरे अप्रैल के बाद पूरे वर्ष भर राम रक्षा स्त्रोत का प्रतिदिन जाप करें

भाग्य-वर्ष के प्रारंभ में आपको भाग्य से काफी मदद मिलेगी । आपके बहुत सारे कार्य कम परिश्रम से ही संपन्न हो जाएंगे । इसके उपरांत भाग्य से आपको मदद करना कम हो जाएगा । जून 2023 से अक्टूबर 2023 तक आपको केवल अपने परिश्रम पर यकीन करना होगा ।  इस प्रकार भाग्य के सहारे स्थान पर आपको परिश्रम का सहारा ज्यादा लेना चाहिए।
उपाय - आपको चाहिए कि आप पूरे वर्ष शनिवार का व्रत रखें और शनिवार को शनि मंदिर में जा कर पूजा अर्चना भी करें। नीलम टेस्ट करके भी आप पहन सकते हैं।

कैरियर-वर्ष के प्रारंभ में कार्यस्थल पर आप  पर कोई विशेष ध्यान नहीं दिया जाएगा परंतु फरवरी महीने से आप अपने कार्यालय के एक चमकते हुए सितारे  कहलाए जाओगे । आपको आपके संस्थान से हटाने का भी कुछ लोग प्रयास कर सकते हैं । ऐसे लोगों से आपको पहले से ही सावधान रहना पड़ेगा। फरवरी से मई तक  अधिकारीगण आप को विशेष तवज्जो देंगे। जून से लेकर अक्टूबर तक अधिकारियों की कृपा दृष्टि आप के ऊपर नहीं रहेगी । अतः इस अवधि में आपको अपने जलने वालों से सावधान रहना चाहिए।
उपाय - आपके शनिवार को दक्षिण मुखी हनुमान जी के मंदिर में जाकर हनुमान जी की पूजा करें तथा कम से कम 3 बार हनुमान चालीसा का जाप करें ।

परिवार-वर्ष के प्रारंभ दिनों में आपको अपने माता-पिता से प्रचुर स्नेह मिलेगा । फरवरी महीने  बाद में आपकी माताजी या पिताजी के स्वास्थ्य में थोड़ी खराबी आने के कारण आप सभी परिवार के लोग परेशान हो सकते हैं । माताजी का स्वास्थ्य अगस्त और सितंबर के महीने में अच्छा रहेगा । वर्ष के प्रारंभ में यह संभव है कि आपके भाई बहन आपके साथ पूर्ण सहयोग कर सकते हैं । परंतु अप्रैल के बाद में इस सहयोग में कमी आ जाएगी ।  मार्च और अक्टूबर के महीने में आपकी संतान से आपको अच्छा सुख प्राप्त होगा ।  आपकी संतान के लिए अक्टूबर का माह अच्छा रहेगा ।  
उपाय -  आप को गाय को हरा चारा खिलाना चाहिए।

स्वास्थ्य- वर्ष के प्रारंभ के दिनों में आपका और आपकी जीवन साथी का स्वास्थ्य थोड़ा नरम गरम रहेगा । अप्रैल के महीने में आपका स्वास्थ्य ठीक हो जाएगा । 
उपाय - आपको चाहिए कि आप शुक्रवार को मंदिर में जाकर गरीबों के बीच में चावल का दान दें।

व्यापार-आपका व्यापार वर्ष के प्रारंभ के दिनों में थोड़ा धीमा हो सकता है परंतु वर्ष के मध्य से आपके व्यापार में तेजी आएगी। यह भी संभावना है कि आप कोई बड़ा व्यापार प्रारंभ करें या अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए और पूंजी निवेश करें।
उपाय -राम रक्षा स्त्रोत का प्रतिदिन दिन जाप करें । 

मकान कार जमीन आदि-इस बात की पूरी संभावना है कि इस वर्ष अप्रैल महीने के बाद  वृष राशि के जातक अपनी सुख सुविधा वाली कोई वस्तु कैसे मकान कार एयर कंडीशनर आदि खरीदें। इस बात की ज्यादा संभावना अगस्त और सितंबर के महीने में है
उपाय- आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन प्रातः काल स्नान के उपरांत एक तांबे के पात्र में जल अक्षत और लाल पुष्प लेकर गायत्री मंत्र और सूर्य मंत्र के साथ भगवान सूर्य को जल अर्पण करें।

वार्षिक उपाय-ऊपर हर विषय पर अलग-अलग उपाय दिए गए हैं । ये उपाय केवल उस विषय विशेष के लिए ही हैं । जैसे कि अगर आप मकान खरीदना चाहते हैं और मकान खरीदने का कार्य नहीं कर पा रहे हैं तो भगवान सूर्य को जल अर्पण करना है।
अपने संपूर्ण कष्टों के निवारण के लिए आपको चाहिए कि आप हर माह के प्रथम सोमवार को भगवान शिव का दूध से अभिषेक करें।


मिथुन राशि के जातकों का वर्ष 2023 का वार्षिक राशिफल 


मिथुन राशि राशि चक्र की तीसरी राशि है। मिथुन का अर्थ होता है जोड़ा अर्थात स्त्री पुरुष का जोड़ा । अंग्रेजी में इसे जैमिनी (Gemini) कहते हैं । इसका विस्तार 60 अंश से 90 अंश तक है ।  मृगशिरा नक्षत्र की अंतिम दो चरण , आद्रा नक्षत्र के चारों चरण तथा पुनर्वसु नक्षत्र के पहले तीन चरण मिलकर मिथुन राशि का निर्माण करते हैं । इस राशि का स्वामी बुध है । इस राशि में राहु उच्च का और केतु नीच का होता है । इसका स्वभाव द्विस्वभाव है । मिथुन राशि की प्रवृत्ति क्रूर है । इस राशि का तत्व वायु है ,गुण सात्विक  है जाति शूद्र है । यह रात्रि में बलि होती है । पश्चिम दिशा की स्वामी है ।  यह राशि  त्रिधातु  प्रकृति की है।शरीर में कंधा  छाती और फेफड़े पर होने वाले सभी क्रियाओं का असर इसी राशि से देखा जाता है। यह एक शुष्क राशि है । इस राशि का रंग हरा है । इस राशि के लोग विद्या की आकांक्षा रखने वाले तथा शिल्प कला में प्रवीण होते हैं ।।  इस राशि वालों के लिए सूर्य बाधक ग्रह होता है । सिंह राशि बाधक राशि होती है और बुध तथा शुक्र इनके लिए शुभ ग्रह होते हैं।

वर्ष के प्रारंभ में गुरु मीन राशि में रहेंगे । 20 अप्रैल  2023 से मेष राशि में गोचर करेंगे । 16 सितंबर 2023 से गुरु मेष राशि में वक्री होंगे तथा 23 दिसंबर से मार्गी हो जाएंगे । इसी प्रकार शनि वर्ष के प्रारंभ में मकर राशि में रहेंगे तथा 20 फरवरी को कुंभ राशि  में प्रवेश करेंगे । 19 जून से शनि कुंभ राशि में वक्री होंगे  । 24 अक्टूबर से शनि कुंभ राशि में मार्गी हो जाएंगे । राहु वर्ष के प्रारंभ में मेष राशि में रहेंगे । दिनांक 28 अक्टूबर 2023 को राहु वक्री चाल चलते हुए मीन राशि में प्रवेश करेंगे तथा पूरे वर्ष भर मीन राशि में ही रहेंगे।
अन्य ग्रह जैसे सूर्य मंगल शुक्र आदि महीने के अनुसार बदलते रहेंगे।

धन उपार्जन - वर्ष के प्रारंभ से ही आपके पास धन की आवक  रहेगी।  गलत रास्ते से धन आने का योग ज्यादा है । अप्रैल के महीने के उपरांत आने की गति थोड़ी तेज होगी। अप्रैल और मई तथा जुलाई और अगस्त के महीने में आपके पास काफी धन आएगा।
उपाय:-आपको पूरे वर्ष भर पर दिन राम रक्षा स्त्रोत और आदित्य हृदय स्त्रोत का जाप करना चाहिए.।

भाग्य-वर्ष के प्रारंभ में आपको भाग्य से  मदद मिलेगी । बाद में आपके सारे कार्य  परिश्रम से ही संपन्न हो पाएंगे । मार्च से आपका भाग्य कम साथ देगा । आपको अपने परिश्रम पर  विश्वास करना होगा ।  इस प्रकार भाग्य के सहारे केस्थान पर आपको परिश्रम का सहारा ज्यादा लेना चाहिए।
उपाय-हर शनिवार को दक्षिण मुखी हनुमान जी के मंदिर में जाकर कम से कम 3 बार हनुमान चालीसा का जाप करें।

कैरियर-कैरियर के क्षेत्र में वर्ष के प्रारंभिक काल खंड ठीक रहेगा।  अगर आपके पास कोई नौकरी नहीं है तो जनवरी फरवरी और मार्च के महीने में आपको नौकरी मिल सकती है । कार्यालय में भी आप के मान सम्मान में वृद्धि होगी । आपको अतिरिक्त प्रभार मिल सकता है। कार्यालय में कुछ लोगों से आपकी शत्रुता भी हो प्रारंभ हो सकती है।
उपाय-आपको चाहिए कि आप गुरुवार का व्रत करें और गुरुवार को या  प्रतिदिन राम रक्षा स्त्रोत का जाप करें।

परिवार-पूरे वर्ष भर माता और पिता जी का आशीर्वाद आप को मिलता रहेगा। पिताजी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा माताजी का भी स्वास्थ्य ठीक रहेगा । नवंबर और दिसंबर के महीने में माता जी के स्वास्थ्य में खराबी आ सकती है । पिताजी का स्वास्थ्य मार्च के महीने में खराब हो सकता है । अक्टूबर तक आपका अपना भाई और बहनों से टकराव हो सकता है  । नवंबर और दिसंबर के महीने में आपका अपने भाई बहनों के साथ टकराव में  कमी आएगी । अप्रैल और मई तथा अगस्त और सितंबर के महीने में आपका अपने भाइयों से उत्तम संबंध रहेगा । भाई और बहनों से आपको मार्च के बाद कम सहयोग मिलेगा । यह भी संभव है कि किसी भाई या बहन से आपकी लड़ाई भी हो जाए । अतः इस संबंध में आपको सावधान रहने की आवश्यकता है।
उपाय-हर बुधवार को काले कुत्ते को रोटी खिलाना चाहिए।

स्वास्थ्य-सामान्यतया आपका और आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य पूरे वर्ष उत्तम रहेगा। । अगर आप अस्थमा के रोगी हैं तो आपका स्वास्थ्य भी अप्रैल माह से थोड़ा खराब होना प्रारंभ हो जाएगा।
उपाय-कुएं के कछुए को लाइ खिलाएं।

व्यापार- आपके धन भाव में गुरु चांडाल योग बन रहा है परंतु आपको उसके लिए घबराने की आवश्यकता नहीं है गुरु चांडाल योग के दौरान आपको धन की अच्छी प्राप्ति हो सकती है आपको छोटे-मोटे उपाय करने होंगे । गुरु चांडाल योग अप्रैल महीने से प्रारंभ होगा । इसके अलावा जून और जुलाई का महीना भी  आपके व्यापार के लिए ठीक हो सकता है ।
उपाय-गुरु से मजबूत करने के लिए आपको पुखराज की अंगूठी विधि पूर्वक धारण करनी होगी

विवाह-मिथुन राशि के अविवाहित जातकों  के विवाह संबंध  के लिए अप्रैल मई-जून जुलाई और अगस्त के महीने उत्तम हैं । इसके अलावा मई के महीने में भी विवाह के सुंदर प्रस्ताव आएंगे ।   इस समय इन जातकों के लिए बहुत सारे वैवाहिक संबंध आएंगे उन पर विचार होगा और अगर दशा अंतर्दशा अनुकूल है तो हो ही जाएंगे। 
उपाय -ब्राह्मणों को पीले वस्त्र का और पुखराज की अंगूठी को धारण करें । 

मकान कार और सुख-सुविधा के यंत्र-
मकान कार और सुख सुविधा  की सामग्री जैसे एयर कंडीशनर आदि  जनवरी और  फरवरी में खरीदने का संयोग बन रहा है । अगर आप इसकी प्लानिंग कर रहे हैं तो इस समय यह योजना आवश्यक रूप से पूर्ण हो जाएगी । इसके अलावा मार्च अप्रैल एवं मई 2023 में भी संयोग बन रहे हैं ।
उपाय-हर बुधवार को आपको गाय को हरा चारा खिलाना चाहिए।

उपाय-ऊपर हर विषय पर अलग-अलग उपाय दिए गए हैं । ये उपाय केवल उस विषय विशेष के लिए ही हैं । जैसे कि अगर आप मकान खरीदना चाहते हैं और मकान खरीदने का कार्य नहीं कर पा रहे हैं तो आपको गाय को बुधवार को हरा चारा खिलाना चाहिए।
आपकी सभी तरफ से रक्षा के लिए सभी संकटों से मुक्ति करने के लिए आपको हर् सोमवती अमावस्या तथा हर महीने की पहली अमावस्या को भगवान शिव का रुद्राभिषेक और गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ किसी विद्वान और योग्य ब्राह्मण से करवाना चाहिए। 


_______________________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



_______________________

कर्क राशि का वर्ष 2023 का राशिफलर्क राशि के जातकों का वर्ष 2023 का वार्षिक राशिफल 


कर्क राशि राशि चक्र की चौथी राशि है। कर्क का अर्थ केकड़ा होता है । इस राशि का प्रसार 90 अंश से 120 अंश तक होता है । अंग्रेजी में इसे कैंसर (Cancer) कहते हैं । इस राशि को कर्कट चतुर्थ और कुलीर भी कहते हैं । पुनर्वसु नक्षत्र का अंतिम चरण , पुष्य नक्षत्र के चारों चरण तथा अश्लेषा नक्षत्र के चारों चरण मिलकर कर्क राशि का निर्माण करते हैं । इस राशि का स्वामी चंद्रमा है । इसका स्वभाव चर स्वभाव है । कर्क राशि की प्रकृति सोम्य है । इस राशि का तत्व जल है ,गुण सात्विक  है जाति ब्राम्हण है । यह रात्रि में बलि होती है । यह उत्तर दिशा की स्वामी है ।  यह राशि  कफ  प्रकृति की है।शरीर में हृदय के अलावा,उदर ,सीना और गुर्दे पर होने वाले सभी क्रियाओं का असर इसी राशि से देखा जाता है। यह एक सजल राशि है । इस राशि के लोग लोगों का स्वभाव भौतिक सुखों में लगे रहना लज्जालु स्थिर गति और समयानुसार निर्णय लेना होता है । इस राशि में जन्म लेने वाला जातक कार्य करने वाला , धनवान , शूरवीर , धार्मिक , गुरु का प्रिय , सिर का रोगी , बुद्धिमान , दुर्लभ शरीर वाला , सभी कार्यों का ज्ञाता , भयंकर क्रोधी , निर्बल , दुखी अच्छे मित्रों वाला होता है । इस राशि वालों के लिए शुक्र बाधक ग्रह होता है । वृष राशि बाधक राशि होती है और मंगल और चंद्रमा इनके लिए शुभ ग्रह होते हैं।

वर्ष के प्रारंभ में गुरु मीन राशि में रहेंगे । 20 अप्रैल  2023 से मेष राशि में गोचर करेंगे । 16 सितंबर 2023 से गुरु मेष राशि में वक्री होंगे तथा 23 दिसंबर से मार्गी हो जाएंगे । इसी प्रकार शनि वर्ष के प्रारंभ में मकर राशि में रहेंगे तथा 20 फरवरी को कुंभ राशि  में प्रवेश करेंगे । 19 जून से शनि कुंभ राशि में वक्री होंगे  । 24 अक्टूबर से शनि कुंभ राशि में मार्गी हो जाएंगे । राहु वर्ष के प्रारंभ में मेष राशि में रहेंगे । दिनांक 28 अक्टूबर 2023 को राहु वक्री चाल चलते हुए मीन राशि में प्रवेश करेंगे तथा पूरे वर्ष भर मीन राशि में ही रहेंगे।
अन्य ग्रह जैसे सूर्य मंगल शुक्र आदि महीने के अनुसार बदलते रहेंगे।

धन उपार्जन-
 इस वर्ष आपके पास धन आने का सामान्य योग है। गलत रास्ते से धन आने का योग है ।   जुलाई ,नवंबर और दिसंबर के महीने में अच्छी धनराशि आपको प्राप्त होगी । अक्टूबर तक आपके खर्चे भी बहुत रहेंगे। इस समय आपको संभल कर अपना धन व्यय करना चाहिए।
उपाय-आपको चाहिए कि आप कुए के कछुए को लाई खिलाए और कोढ़ी को दान दें ।

कैरियर-
दूरस्थ स्थानांतरण का योग नहीं है । यह संभव है कि आपका कार्य इसमें बदल जाए।  आप के विवाद बढ़ेंगे । अप्रैल के बाद कार्यालय में आपका रुतबा बढेगा । इस वर्ष आपको बाद विभाग से बचना चाहिए। आप बगैर किसी काम के भी इस वर्ष अपने अधिकारियों से संग्राम कर सकते हैं। अगर आप बहुत दिमाग से बचेंगे वाद विवाद से बचेंगे तो आपका प्रमोशन भी हो सकता है।
उपाय-आपको चाहिए कि आप काले कुत्ते को रोटी खिलाएं।

भाग्य-
अप्रैल तक आपका भाग्य आपकी लगातार मदद करेगा । अप्रैल माह तक  आप जो कुछ भी प्रयास करेंगे सभी  प्रयास सफल होंगे ।आपको सभी पेंडिंग कार्य को संपन्न करने का प्रयास करना चाहिए। इस प्रकार से कर्क राशि वालों को किसी भी काम को करने के लिए अप्रैल के बाद  विशेष परिश्रम करने होंगे। 28 अक्टूबर के बाद आपका भाग्य आपकी बिल्कुल मदद नहीं करेगा।
उपाय-गुरुवार का व्रत रखें और राम रक्षा स्त्रोत का जाप करें।

परिवार-
इस वर्ष आपके पिताजी या माताजी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है । यह भी संभव है कि आपकी अपने माता पिता जी से कुछ वाद विवाद हो जाए। भाई बहनों से आपके संबंध सामान्य रहेंगे अर्थात जैसे चल रहे हैं वैसे ही रहेंगे। अगर आपके पिताजी या माताजी 70 साल से ऊपर के हैं इस अवधि में आपको उन पर विशेष ध्यान देना पड़ेगा ।आपको अपने संतान से  सहयोग नहीं मिलेगा । 
उपाय-किसी विद्वान ब्राह्मण से राहु और केतु के शांति का उपाय करवाएं।

स्वास्थ्य-
इस वर्ष अप्रैल 2023 तक आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । मई 2023  से    स्वास्थ्य में थोड़ी कमजोरी आएगी । आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य भी मई 2023 से जून 2023 तक थोड़ा तक थोड़ा नरम गरम चलता रहेगा । जून 2023  के बाद जीवनसाथी का स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा।
उपाय-आपको चाहिए कि आप मोती की माला धारण करें।

व्यापार-
फरवरी 2023  में आपका व्यापार अपनी बुलंदियों पर होगा । अगर ग्राहक से ठीक से वार्तालाप करोगे तो आपका व्यापार पूरे साल भर उत्तम रहेगा । इसके अलावा आपका व्यापार मई महीने से धीरे धीरे प्रगति करेगा। यह वर्ष आपके व्यापार के लिए अत्यंत उत्तम वर्ष है । इस वर्ष में आपको चाहिए कि आप अपना व्यापार लगातार आगे बढ़ायें।
उपाय-आपको चाहिए कि आप शनिवार का व्रत करें और शनिवार को दक्षिण मुखी हनुमान जी के मंदिर में जाकर कम से कम 3 बार हनुमान चालीसा का जाप करें।

विवाह-अविवाहित जातकों के लिए जनवरी और फरवरी के महीने अत्यंत उत्तम है। इस  अवधि में विवाह के नए प्रस्ताव आएंगे तथा अगर प्रत्यंतर दशा उत्तम है तो शादी भी हो जाएगी । आपको चाहिए कि आप इस समय अपनी कुंडली को किसी विद्वान ब्राह्मणों को दिखाएं और उसके द्वारा बताए गए उपाय करें।
उपाय-कुंडली की विवेचना के उपरांत विद्वान ब्राह्मणों द्वारा बताए गए उपायों के अलावा जनवरी और फरवरी के महीने में शुक्रवार के दिन आपको मंदिर पर जाकर गरीबों के बीच में चावल का दान देना चाहिए।

मकान-मकान कार और सुख-सुविधा की अन्य चीजें को प्राप्त करने की आपको बहुत इच्छा रहेगी । परंतु अप्रैल के महीने तक यह इच्छा सफल नहीं हो सकेगी ।अप्रैल के बाद अर्थात मई महीने से संयोग बनने प्रारंभ होंगे । अगर आपकी  विंशोत्तरी दशा  अच्छी है  मई से सितंबर 2023 के बीच  में आपकी इच्छा पूर्ण हो सकती है। इसके अलावा नवंबर और दिसंबर महीने में भी सुख सुविधा की बड़ी चीजें खरीदने का संयोग बन सकता है।
उपाय-आपको चाहिए कि आप गरीबों को सफेद वस्त्र का दान दें ।

वार्षिक उपाय-ऊपर हर विषय पर अलग-अलग उपाय दिए गए हैं । ये उपाय केवल उस विषय विशेष के लिए ही हैं । जैसे कि अगर आप मकान खरीदना चाहते हैं और मकान खरीदने का कार्य नहीं कर पा रहे हैं तो गरीबों के बीच आपको वस्त्र का दान देना चाहिए।
अपने संपूर्ण कष्टों के निवारण के लिए आपको चाहिए कि आप किसी विद्वान ब्राह्मण से शनि की शांति का उपाय वर्ष में दो बार करायें ।

सिंह राशि के जातकों का वर्ष 2023 का वार्षिक राशिफल ।



सिंह राशि राशि चक्र की पांचवी राशि है। सिंह का अर्थ होता है शेर  । अंग्रेजी में इसे लिओ (Leo) कहते हैं । इस राशि का प्रसार  120 अंश से 150 तक है । मघा नक्षत्र के चारों चरण , पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र के चारों चरण तथा उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र का प्रथम चरण मिलकर सिंह राशि का निर्माण करते हैं । इस राशि का स्वामी सूर्य है ।  इसका स्वभाव स्थिर स्वभाव है । सिंह राशि की प्रकृति क्रूर है । इस राशि का तत्व अग्नि है ,गुण तमोगुणी  है जाति क्षत्रिय है । यह दिन में बलि होती है । यह पूर्व दिशा की स्वामी है ।  यह राशि पित्त प्रकृति की है।शरीर में उदर ,पीठ और रीढ पर होने वाले सभी क्रियाओं का असर इसी राशि से देखा जाता है। यह एक शुष्क राशि है । इस राशि के लोग उदार स्वभाव के एवं स्वतंत्रता प्रिय होते हैं । इस राशि के जातक क्षमाशील , कार्य में समर्थ , मद्य मांस को पसंद करने वाले ,देश में भ्रमण करने वाले, शीत से भयभीत ,अच्छे मित्रों वाले ,विनय शील, शीघ्र कार्य करने वाले ,माता-पिता को प्रिय ,व्यसनी और संसार में प्रख्यात होते हैं ।  इस राशि वालों के लिए शनि बाधक ग्रह होता है । कुंभ राशि बाधक राशि होती है और मंगल इनके लिए शुभ ग्रह होते हैं।

वर्ष के प्रारंभ में गुरु मीन राशि में रहेंगे । 20 अप्रैल  2023 से मेष राशि में गोचर करेंगे । 16 सितंबर 2023 से गुरु मेष राशि में वक्री होंगे तथा 23 दिसंबर से मार्गी हो जाएंगे । इसी प्रकार शनि वर्ष के प्रारंभ में मकर राशि में रहेंगे तथा 20 फरवरी को कुंभ राशि  में प्रवेश करेंगे । 19 जून से शनि कुंभ राशि में वक्री होंगे  । 24 अक्टूबर से शनि कुंभ राशि में मार्गी हो जाएंगे । राहु वर्ष के प्रारंभ में मेष राशि में रहेंगे । दिनांक 28 अक्टूबर 2023 को राहु वक्री चाल चलते हुए मीन राशि में प्रवेश करेंगे तथा पूरे वर्ष भर मीन राशि में ही रहेंगे।
अन्य ग्रह जैसे सूर्य मंगल शुक्र आदि महीने के अनुसार बदलते रहेंगे।

सिंह राशि के जातकों के लिए यह वर्ष मिलाजुला प्रभाव लेकर आएगा । जैसे वर्ष के प्रारंभ में गुप्त शत्रु बनेंगे परंतु मार्च के महीने से गुप्त शत्रु समाप्त हो जाएंगे।

धन-संपत्ति-
स्पर्श आपके पास धन आने का योग कम है । जून तथा जुलाई के महीने में और सितंबर तथा अक्टूबर के महीने में धन आएगा ।अप्रैल 2023 तक  आप के खर्चे में बहुत वृद्धि होगी । हो सकता है कि घर में कोई वैवाहिक कार्यक्रम हो जाए या आप मकान जमीन से  आदि खरीदें। हम सभी जानते हैं वैवाहिक कार्यक्रम में जब मकान बनाने में  काफी खर्च होता है । 
उपाय-आपको चाहिए क्या आप मंगल की शांति हेतु उपाय करवाएं

कैरियर-
अप्रैल के बाद आपके ट्रांसफर का योग बन सकता है या संभव है कि आपका प्रमोशन भी हो। अप्रैल मई और जून के महीने में कार्यालय में आपकी तूती बोलेगी ।  
उपाय-आपको चाहिए कि आप मई और जून के महीने में शुक्रवार का व्रत करें और मंदिर में जा कर पूजा अर्चना करें तथा सफेद वस्त्र का दान दें।

भाग्य-
वर्ष के प्रारंभिक दिनों में आपका भाग्य सामान्य रहेगा । परंतु सितंबर के महीने से भाग्य से मदद मिलने कमी आ सकती है । नवंबर और दिसंबर के महीने में आपके भाग्य में सुधार होगा।  भाग्य की इस कमी की पूर्ति आप अपने परिश्रम से कर सकते हैं।
उपाय -आपको वर्ष में दो बार राहु और केतु के शांति का उपाय करवाना चाहिए।

परिवार-
पारिवारिक दृष्टिकोण से यह वर्ष आपके लिए अच्छा है । आपको समय-समय पर पिताजी का स्नेह मिलेगा और माता जी का आशीर्वाद प्राप्त होगा। भाई बहनों के साथ कोई विशेष अच्छे संबंध नहीं रहेंगे । अप्रैल से सितंबर तक आपको संतान की मदद मिलेगी । 16 सितंबर से लेकर 23 दिसंबर तक संतान से आपकी आपको मदद मिलना कम हो जाएगा । यह भी संभव है किइस अवधि में आपकी संतान किसी परेशानी में फस जाए।
उपाय-कुंडली का शोधन करवा कर आपको पुखराज धारण करना चाहिए।

स्वास्थ्य-
वर्ष 2023 में आपका स्वास्थ्य पहले से अच्छा रहेगा आपके जीवनसाथी को कष्ट हो सकता है । आपको और आपके जीवन साथी को कमर और गर्दन में इस वर्ष दर्द की संभावना है । अगर आपके जीवनसाथी स्प्लेंडलाइटिस बीमारी से ग्रस्त हैं तो इस वर्ष आपको अपने जीवनसाथी के प्रति सतर्क रहने की आवश्यकता है। आपका स्वास्थ्य 20/4 /2023 से उत्तम हो जाएगा जोकि 16 सितंबर 2023 तक उत्तम रहेगा 16 सितंबर 2023 से स्वास्थ्य में थोड़ी गिरावट
उपाय-शनिवार के दिन शनि मंदिर में जाकर पूजन करें।

व्यापार-
व्यापार में इस वर्ष उन्नति का योग है । व्यापार में आप के खर्चे बढ़ेंगे । अक्टूबर महीने के बाद भाग्य से मदद लेने का प्रयास ना करें । जून जुलाई और सितंबर अक्टूबर में आपके पास धन की आवक बढ़ेगी । व्यापार में उस समय तेजी से उन्नति होगी।  जून , जुलाई अगस्त  सितंबर और अक्टूबर के महीने में पार्टनर से आपका वाद विवाद हो सकता है । सावधान रहें।
उपाय-गणेश चतुर्थी का पूरे वर्ष भर पाठ करें।

विवाह-
अविवाहित जातकों के लिए जनवरी और फरवरी  के बीच में विवाह के अच्छे प्रस्ताव आएंगे । अक्टूबर से दिसंबर के बीच में  भी अच्छे प्रस्ताव आने की उम्मीद है । अगर आपके दशा और अंतर्दशा ठीक है तो विवाह तय भी हो जाएगा । विश्वोन्तरी  दशा अगर ठीक नहीं है अर्थात दशा और अंतर्दशा ठीक नहीं है तो किसी अच्छे विद्वान ब्राह्मण से बात कर आवश्यक उपाय करें। 
उपाय-घर की बनी पहली रोटी गौ माता को खिलाएं।

मकान-
मकान वाहन और जमीन आदि खरीदने के लिए यह वर्ष आपके लिए अति उत्तम है । वाहन खरीदने की भी संभावना अधिक है।  मकान और जमीन खरीदने की संभावना पूरे वर्ष भर है परंतु इसके लिए आपकी इच्छा शक्ति भी आवश्यक है।
उपाय-आपको मंगलवार का व्रत करना चाहिए और मंगलवार को ही हनुमान जी के मंदिर में जाकर हनुमान जी की पूजा करना चाहिए।

वार्षिक उपाय-ऊपर हर विषय पर अलग-अलग उपाय दिए गए हैं । ये उपाय केवल उस विषय विशेष के लिए ही हैं । जैसे कि अगर आप मकान खरीदना चाहते हैं और मकान खरीदने का कार्य नहीं कर पा रहे हैं तो आपको मंगलवार का व्रत रखना चाहिए
अपने संपूर्ण कष्टों के निवारण के लिए आपको चाहिए कि आप किसी विद्वान ब्राह्मण से हर एकादशी और पूर्णमासी को गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ करवाएं। 
मां शारदा से मेरी प्रार्थना है आप सभी स्वास्थ्य सुखी और संपन्न रहें ।
जय मां शारदा।



कन्या राशि के जातकों का वर्ष 2023 का वार्षिक राशिफल 

कन्या राशि राशि चक्र की छठी राशि है। कन्या का अर्थ होता है अविवाहित बालिका ।  इसे अंग्रेजी में (Virgo) कहते हैं ।  यह 150 से 180 अंश तक रहती है । उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र के अंतिम तीन चरण , हस्त नक्षत्र के चारों चरण तथा चित्रा नक्षत्र के  प्रथम दो चरण मिलकर कन्या राशि का निर्माण करते हैं । इस राशि का स्वामी बुध है । इसका स्वभाव द्वि स्वभाव है । कन्या राशि की प्रकृति सोम्य है । इस राशि का तत्व पृथ्वी है ,गुण तमोगुणी  है जाति वैश्य है । यह दिन में बलि होती है । यह दक्षिण दिशा की स्वामी है ।  यह राशि त्रिधातु प्रकृति की है।शरीर में कमर , पेट और लीवर पर होने वाले सभी क्रियाओं का असर इसी राशि से देखा जाता है। यह एक शुष्क राशि है । इस राशि के लोग उन्नति करने वाले और स्वाभिमानी होते हैं । इस राशि के जातक विलासी सज्जनों को प्रिय, सुंदर ,धर्म से परिपूर्ण , दानी  ,निपुण कवि , वैदिक मार्ग के अनुगामी ,सभी लोगों को प्रिय , नाटक नृत्य और गीत की धुन में आसक्त और प्रवासी होते हैं।   इस राशि वालों के लिए मंगल बाधक ग्रह होता है । वृश्चिक राशि बाधक राशि होती है और शुक्र इनके लिए शुभ ग्रह होते हैं।

वर्ष के प्रारंभ में गुरु मीन राशि में रहेंगे । 20 अप्रैल  2023 से मेष राशि में गोचर करेंगे । 16 सितंबर 2023 से गुरु मेष राशि में वक्री होंगे तथा 23 दिसंबर से मार्गी हो जाएंगे । इसी प्रकार शनि वर्ष के प्रारंभ में मकर राशि में रहेंगे तथा 20 फरवरी को कुंभ राशि  में प्रवेश करेंगे । 19 जून से शनि कुंभ राशि में वक्री होंगे  । 24 अक्टूबर से शनि कुंभ राशि में मार्गी हो जाएंगे । राहु वर्ष के प्रारंभ में मेष राशि में रहेंगे । दिनांक 28 अक्टूबर 2023 को राहु वक्री चाल चलते हुए मीन राशि में प्रवेश करेंगे तथा पूरे वर्ष भर मीन राशि में ही रहेंगे।
अन्य ग्रह जैसे सूर्य मंगल शुक्र आदि महीने के अनुसार बदलते रहेंगे।

वर्ष 2023 कन्या राशि के जातकों के लिए वर्ष के प्रारंभिक काल खंड अत्यंत अच्छा  रहेगा परंतु बाकी पूरा वर्ष सामान्य रहने वाला है।

धन उपार्जन-
जनवरी 2023 से अप्रैल 2023 तक आपके पास अच्छा धन आने का योग है । नवंबर 2023 और दिसंबर 2023 में आपके पास गलत रास्ते से भी धन आने का योग है । अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं तो इसका अर्थ है कि आपकी पोस्टिंग फील्ड में होने वाली है । मई से  आपके खर्चों में काफी बढ़ोतरी होगी। जनवरी जनवरी से अप्रैल 2023 तथा जुलाई  2023 से अगस्त 2023 तक धन का उपार्जन काफी अच्छा रहेगा।  
उपाय - किसी विद्वान ब्राह्मण को कुंडली दिखाकर  आपको गुरु की शांति का उपाय कराना चाहिए । इसके अलावा आपको पुस्तकों का दान देना चाहिए ।

कैरियर-
अप्रैल से सितंबर के बीच में आपका स्थानांतरण हो सकता है । इसके अलावा अगर आप कर्मचारी हैं तो इसी अवधि में आपको कार्यालय में परेशान भी किया जा सकता है । परंतु सितंबर 2023 से कार्यालय में आपकी स्थिति में काफी परिवर्तन होगा । आपको अपने कार्यालय में अपने शत्रुओं से मार्च से जून तक तथा नवंबर और दिसंबर के महीने में  सावधान रहना चाहिए।
उपाय -आपको प्रतिदिन घर से निकलने के पहले अपने  पिता जी का पैर छूकर आशीर्वाद प्राप्त करना चाहिए।

भाग्य-
मार्च और अप्रैल 2023 में भाग्य से आपको थोड़ी बहुत मदद मिलेगी । वर्ष की बाकी महीनों में आपका पुरुषार्थ ही आपके कार्यों की सिद्धि का कारण बनेगा। वर्ष के बाकी दिनों में आपको  भाग्य से थोड़ी थोड़ी मदद मिल सकती है। संक्षिप्त में आपको वर्ष 2023 में भाग्य पर यकीन नहीं करना चाहिए तथा परिश्रम कर सफलताएं प्राप्त करना चाहिए।
उपाय-शुक्रवार का आपको  व्रत रखना चाहिए तथा सायंकाल मंदिर में जाकर गरीबों के बीच में चावल का दान देना चाहिए । चावल खराब नहीं होना चाहिए।

परिवार-
वर्ष 2023 में आपको अपने परिवार से विशेष मदद नहीं मिलेगी । परंतु यह भी सत्य है कि आपके माता पिता अपने ताकत भर आपका साथ देंगे । भाई बहनों का अल्प सहयोग आपको प्राप्त होगा। आपको अपने संतान का  सहयोग प्राप्त होगा। संतान को  अच्छी सफलताएं मिल सकती हैं  । 
उपाय- गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ करें या किसी विद्वान ब्राह्मण से गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ करवायें।

स्वास्थ-
 वर्ष 2023 में आप नसों के रोग जैसे कमर और गर्दन में दर्द आदि से पीड़ित रहेंगे । आपका यह रोग जून में जाकर ठीक हो सकता है । इसके अलावा यह भी संभव है कि अप्रैल महीने के बाद आपके साथ छोटा-मोटा एक्सीडेंट हो। स्वास्थ्य सामान्य रहने की उम्मीद है ।जनवरी से अप्रैल के बीच में आपके पेट में भी पीड़ा हो सकती है या पेट के अंदर के किसी अंग में कोई व्यवधान हो सकता है।
उपाय-आपको चाहिए कि आप इस तरह की कोई पीड़ा महसूस करने पर भगवान शिव का अभिषेक करवाएं साथ ही रुद्राष्टक का पाठ भी करें।

व्यापार-
फरवरी के बाद से आपके व्यापार में उन्नति का योग है । अगर आप ध्यान देंगे और योजनाएं ठीक से बनाएंगे और इन योजनाओं पर अमल करेंगे तो निश्चित रूप से आपका व्यापार बड़ी तेजी से उन्नति की ओर अग्रसर होगा ।अगर आप कोचिंग सेंटर चला रहे हैं तो आपका कोचिंग सेंटर बच्चों से भरपूर हो जाएगा। अगर आप वाहन या लोहे का व्यवसाय करते हैं तो उसमें भी आपको फायदा होगा
उपाय-घर की बनी पहली रोटी गौ माता को दें ।

विवाह-
अगर आप अविवाहित हैं तो जनवरी एवं फरवरी के महीने में विवाह के उत्तम प्रस्ताव आएंगे । अगर आपकी विंशोत्तरी दशा अच्छी है तो विवाह हो भी सकता है ।। आपका जीवन साथी आपकी उम्मीदों से ज्यादा अच्छा होगा। आपके जीवनसाथी का रंग गेहुआ होगा । उसके चेहरे पर या तो दांतों में कोई गड़बड़ी होगी या कोई कट मार्क होगा या कोई तिल या मसा होगा।
उपाय- बच्चों के बीच पुस्तकों का दान दें।

मकान जमीन कार आदि खरीदना-
जनवरी से अप्रैल के बीच में इस तरह की सामग्री खरीदने का एक संयोग बन रहा है। इसके अलावा पूरे वर्ष में आप द्वारा मकान आदि खरीदे जाने का  संयोग बहुत कमजोर है। परंतु आपको इससे निराशा होने की आवश्यकता नहीं है । आपको चाहिए कि आप इस समय का सदुपयोग धनराशि इकट्ठा करने मैं करें।
उपाय-मंगलवार के दिन व्रत रखें और मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर में जाकर कम से कम 3 बार हनुमान चालीसा का जाप करें । 

वार्षिक उपाय-ऊपर हर विषय पर अलग-अलग उपाय दिए गए हैं । ये उपाय केवल उस विषय विशेष के लिए ही हैं । जैसे कि अगर आप मकान खरीदना चाहते हैं और मकान खरीदने का कार्य नहीं कर पा रहे हैं तो आपको मंगलवार का व्रत रखना चाहिए ।
अपने संपूर्ण कष्टों के निवारण के लिए आपको चाहिए कि आप किसी विद्वान ब्राह्मण से महीने के प्रथम सोमवार को तथा सोमवती अमावस्या को भगवान शिव का अभिषेक करवाएं तथा रूद्राष्टक का पाठ करें।
मां शारदा से मेरी प्रार्थना है आप सभी स्वास्थ्य सुखी और संपन्न रहें ।
जय मां शारदा।


तुला राशि के जातकों का वर्ष 2023 का वार्षिक राशि फल

तुला राशि राशि चक्र की सातवीं राशि है। तुला का अर्थ होता है तराजू । अंग्रेजी में इसे लिब्रा (Libra) कहते हैं । यह 180 से 210 अंश तक रहता है । चित्रा नक्षत्र के अंतिम दो चरण , स्वाति नक्षत्र के चारों चरण तथा विशाखा नक्षत्र के  प्रथम तीन चरण मिलकर तुला राशि का निर्माण करते हैं । इस राशि का स्वामी शुक्र है । इस राशि की आकृति तराजू लिए पुरुष जैसी होती है । इसका स्वभाव चर है । तुला राशि की प्रकृति क्रूर है । इस राशि का तत्व वायु है ,गुण राजसी  है जाति शुद्र है । यह दिन में बलि होती है । यह पश्चिम दिशा की स्वामी है ।  यह राशि त्रिधातु प्रकृति की है।शरीर में वस्ति और चर्म पर होने वाले सभी क्रियाओं का असर इसी राशि से देखा जाता है। यह एक सजल राशि है । इस राशि के जातक विचारशील पढ़ने की रुचि वाले जिज्ञासु राजनीति में कुशल तथा अपना कार्य सिद्ध करने में दक्ष होते हैं।  ये अकारण क्रोध करने वाले , मधुर भाषी , दयालु , चंचल नेत्रों वाले , व्यापार में चतुर , देवताओं का पूजन करने वाले , परदेश वासी तथा मित्रों के प्रिय पात्र होते हैं ।    इस राशि वालों के लिए सूर्य बाधक ग्रह होता है । सिंह राशि बाधक राशि होती है और शनि इनके लिए शुभ ग्रह होते हैं।

वर्ष के प्रारंभ में गुरु मीन राशि में रहेंगे । 20 अप्रैल  2023 से मेष राशि में गोचर करेंगे । 16 सितंबर 2023 से गुरु मेष राशि में वक्री होंगे तथा 23 दिसंबर से मार्गी हो जाएंगे । इसी प्रकार शनि वर्ष के प्रारंभ में मकर राशि में रहेंगे तथा 20 फरवरी को कुंभ राशि  में प्रवेश करेंगे । 19 जून से शनि कुंभ राशि में वक्री होंगे  । 24 अक्टूबर से शनि कुंभ राशि में मार्गी हो जाएंगे । राहु वर्ष के प्रारंभ में मेष राशि में रहेंगे । दिनांक 28 अक्टूबर 2023 को राहु वक्री चाल चलते हुए मीन राशि में प्रवेश करेंगे तथा पूरे वर्ष भर मीन राशि में ही रहेंगे।
अन्य ग्रह जैसे सूर्य मंगल शुक्र आदि महीने के अनुसार बदलते रहेंगे।

तुला राशि के जातक जो जनप्रतिनिधि है उनके लिए फरवरी 2023 तक का समय अत्यंत उत्तम है । ये  इस अवधि में कोई भी इलेक्शन जीत सकते हैं। फरवरी 2023 के बाद  प्रतिष्ठा में थोड़ी कमी आएगी । जून से अक्टूबर के महीने में  उनको थोड़ी परेशानी आ सकती है ।

धन उपार्जन -
मई से सितंबर  तक तुला राशि के जातकों को लगातार धन मिलता रहेगा । अप्रैल तक उनके खर्चों में भारी वृद्धि होगी । इस समय अगर वह कर्मचारी हैं तो ऐसा कार्य मिल सकता है जिसमें धन आने की संभावना अल्प हो। फरवरी के महीने से गलत रास्ते से अल्प धन आने की संभावना है । अगस्त और सितंबर के महीने में आपको धन लाभ होगा।
उपाय - आपको चाहिए कि आप गुरुवार का व्रत करें और विष्णु सहस्रनाम का जाप करें।

कैरियर-
 जनवरी से लेकर अप्रैल के बीच तक आपका कैरियर स्थिर रहेगा । अर्थात आप जैसे स्थान पर हैं वैसे ही स्थान पर रहेंगे। अगर आप किसी कार्यालय में कर्मचारी हैं तो अप्रैल के बाद आपकी सीट बदल सकती है या स्थान बदल सकता है। इस समय आपको सावधान रहना चाहिए और  किसी अधिकारी से वाद-विवाद नहीं करना चाहिए। अगर आप प्रयास करेंगे तो अप्रैल के बाद आपकी अच्छी पदस्थापना हो सकती है।
उपाय - आपको चाहिए कि आप घर की बनी पहली रोटी गौमाता को दें।

भाग्य- 
इस वर्ष भाग्य आपका बहुत साथ नहीं देगा । जून और जुलाई के महीने में भाग्य आपको थोड़ी मदद करेगा ।आपको अपने परिश्रम पर ज्यादा विश्वास करना होगा । अप्रैल के महीने के बाद भाग्य के कारण आपका कोई नुकसान नहीं होगा । परंतु जनवरी से अप्रैल तक अगर आप परिश्रम नहीं करेंगे तो भाग्य का के कारण नुकसान संभव है । 
उपाय 7- आपको पन्ना पहनना चाहिए। गाय को प्रतिदिन हरा चारा खिलाना चाहिए।

परिवार- 
आपकी और आपके जीवनसाथी के संबंध  वर्ष के अंतिम दिनों में बहुत अच्छे रहेंगे ।वर्ष के प्रथम और मध्य में  स्वास्थ्य के कारण आप दोनों के संबंधों में तनाव हो सकता है ।भाई बहनों के साथ अप्रैल के बाद संबंध मधुर हो सकते हैं ।  आप जितना चाहते होंगे आपके भाई-बहन उतना सपोर्ट नहीं करेंगे । आपकी संतान विशेषकर आपकी पुत्री पूरे वर्ष भर आपके साथ सहयोग करेगी और आप के आशीर्वाद से संतान की उन्नति भी होगी।
उपाय -गुरुवार का व्रत करें और विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करें

स्वास्थ्य-
आपका या आपके जीवन साथी का वर्ष के अंत को छोड़कर बाकी समय में स्वास्थ्य में खराबी आएगी । इस बात की पूरी संभावना है कि गले और कमर में पीड़ा हो । इसके अलावा पेट में भी परेशानी हो सकती है । यहां पर पेट मे भी का अर्थ है पेट और पेट के अंदर के अंग।
उपाय -राहु और केतु की शांति हेतु उपाय करवाएं। काले कुत्ते को रोटी खिलाएं।

व्यापार-
अक्टूबर के उपरांत आपका व्यापार उन्नति करेगा  । जनवरी से लेकर अप्रैल तक व्यापार कुछ कम ठीक चलेगा । बाकी समय में व्यापार और कारोबार की स्थिति सामान्य रहेगी ।  वाहन बिजली लोहे आदि के व्यापारियों को फरवरी के बाद फायदे में थोड़ी बढ़ोतरी होगी । आपको अपने पार्टनर से इस वर्ष सतर्क रहना चाहिए । किसी से पार्टनरशिप में काम करते समय आपको चाहिए कि आप पार्टनर की पूरी तरह से जांच परख कर ले।
उपाय-शनिवार के दिन दक्षिण मुखी हनुमान जी के मंदिर में जाकर कम से कम 3 बार हनुमान चालीसा का जाप करें।

विवाह-
फरवरी से लेकर अप्रैल से लेकर सितंबर तक  अविवाहित जातकों के विवाह के अच्छे संयोग बनेंगे । अगर  विंशोत्तरी दशा अच्छी है तो शादी निश्चित रूप से इस वर्ष हो जाएगी । इसके अलावा बाकी महीनों में भी प्रस्ताव आएंगे । परंतु प्रस्ताव में कोई न कोई व्यक्ति कैंची मारने में के कार्य में लगा रहेगा । अतः ऐसे लोगों से आपको सावधान रहना चाहिए ।अन्यथा ये लोग विवाह नहीं होने देंगे।
उपाय-शनि की पूजा करें तथा पुखराज धारण करें।

मकान - 
वर्ष 2023 में आपके लिए कई बार मकान आज खरीदने के अच्छे संयोग आएंगे । इनका अगर आप उपयोग करें तो आप मकान जमीन कार एसी इतिहास सुख सामग्री की वस्तुएं खरीद सकेंगे ।  आपके लिए सबसे अधिक संभावना कार खरीदने की है । अगर आप कार खरीदना चाहेते है तो आप निश्चित रूप से इस वर्ष कार को खरीद लेंगे साथ ही यह भी तय है कि कार अत्यंत उत्कृष्ट कोटि की होगी।
उपाय-शनिवार को शनि मंदिर में जाकर शनि देव का पूजन करें।

वार्षिक उपाय-ऊपर हर विषय पर अलग-अलग उपाय दिए गए हैं । ये उपाय केवल उस विषय विशेष के लिए ही हैं । जैसे कि अगर आप मकान खरीदना चाहते हैं और मकान खरीदने का कार्य नहीं कर पा रहे हैं तो आपको शनिदेव का पूजन करना चाहिए ।
अपने संपूर्ण कष्टों के निवारण के लिए आपको चाहिए कि आप किसी विद्वान ब्राह्मण से गणेश अथर्वशीर्षा प्रतिदिन पाठ करवाना चाहिए। इसके अलावा   हर शुक्रवार को किसी मंदिर में जाकर गरीबों के बीच में चावल का दान करना चाहिए
मां शारदा से मेरी प्रार्थना है आप सभी स्वास्थ्य सुखी और संपन्न रहें ।
जय मां शारदा।


वृश्चिक राशि के जातकों का वर्ष 2023 का वार्षिक राशि फल

वृश्चिक राशि राशि चक्र की आठवीं राशि है। वृश्चिक का अर्थ है बिच्छू । अंग्रेजी में इस राशि को   Scorpio कहते हैं । यह राशि 210 अंश से 240 अंश  तक रहती है । विशाखा नक्षत्र का अंतिम एक  चरण , अनुराधा नक्षत्र के चारों चरण तथा ज्येष्ठा नक्षत्र के  चारों चरण मिलकर  वृश्चिक राशि का निर्माण करते हैं । इस राशि का स्वामी मंगल है । इस राशि की आकृति बिच्छू जैसी होती है । इसका स्वभाव स्थिर है । वृश्चिक राशि की प्रकृति सोम्य है । इस राशि का तत्व जल है ,गुण राजसी  है जाति ब्राम्हण है । यह दिन में बलि होती है । यह उत्तर दिशा की स्वामी है ।  यह राशि कफ प्रकृति की है।शरीर में गुप्तांग और गुदा पर होने वाले सभी क्रियाओं का असर इसी राशि से देखा जाता है। यह एक सजल राशि है । इस राशि के जातक दृढ़ निश्चयी तीक्ष्ण वाणी युक्त एवं स्पष्ट वक्ता होते हैं । शरीर की लंबाई एवं जननेन्द्रिय का विचार भी इस राशि से किया जाता है । वृश्चिक राशि में उत्पन्न व्यक्ति बाल्यावस्था से ही परदेश में रहने वाला , शूरवीर,  अभिमानी और साहस से धन प्राप्त करने वाला होता है। ।    इस राशि वालों के लिए शुक्र बाधक ग्रह होता है । वृष राशि बाधक राशि होती है और चंद्रमा इनके लिए शुभ ग्रह होते हैं।
वर्ष के प्रारंभ में गुरु मीन राशि में रहेंगे । 20 अप्रैल  2023 से मेष राशि में गोचर करेंगे । 16 सितंबर 2023 से गुरु मेष राशि में वक्री होंगे तथा 23 दिसंबर से मार्गी हो जाएंगे । इसी प्रकार शनि वर्ष के प्रारंभ में मकर राशि में रहेंगे तथा 20 फरवरी को कुंभ राशि  में प्रवेश करेंगे । 19 जून से शनि कुंभ राशि में वक्री होंगे  । 24 अक्टूबर से शनि कुंभ राशि में मार्गी हो जाएंगे । राहु वर्ष के प्रारंभ में मेष राशि में रहेंगे । दिनांक 28 अक्टूबर 2023 को राहु वक्री चाल चलते हुए मीन राशि में प्रवेश करेंगे तथा पूरे वर्ष भर मीन राशि में ही रहेंगे।

अन्य ग्रह जैसे सूर्य मंगल शुक्र आदि महीने के अनुसार बदलते रहेंगे।

वृश्चिक राशि के जातक जो जनप्रतिनिधि है उनके लिए पूरा वर्ष उत्तम है ।ये इस अवधि में कोई भी इलेक्शन जीत सकते हैं।  जून महीने से लेकर अक्टूबर महीने तक आपको थोड़ी सी परेशानी आ सकती है । , अक्टूबर माह के उपरांत जनता में उनकी मान मर्यादा बढ़ेगी।

धन उपार्जन - 
वर्ष 2023  में आपको सामान्य रूप से ही धन प्राप्त होगा।  अगस्त, सितंबर और अक्टूबर के महीनों में भारी मात्रा में धन आएगा। इसके अलावा फरवरी-मार्च में भी  धन आएगा । आपको चाहिए कि आप इस अवधि में पर्याप्त परिश्रम करें जिससे समय अनुसार आपको अधिक धन मिल सके।
उपाय- आपको चाहिए कि आप स्नान करने के उपरांत तांबे के पात्र में जल लेकर तथा उसमें लाल पुष्प और अक्षत डालकर  भगवान सूर्य को सूर्य के मंत्रों के साथ अर्पण करें।, 

कैरियर-
आपका कैरियर पूरे वर्ष भर सामान्य रहेगा । अप्रैल माह के बाद आपको एक ऐसे व्यक्ति का सहयोग प्राप्त होगा जो कार्यालय में आपकी हर तरह से मदद  करेगा । अगस्त 4 सितंबर के महीने में कार्यालय में आपका रूतबा बढ़ेगा। वर्ष 2023 में आपको चाहिए कि आप अधिकारियों से व्यर्थ का वाद विवाद ना करें । अगर आप अधिकारियों से वाद-विवाद करेंगे तो आपको नुकसान भी हो सकता है।
उपाय-आपको चाहिए कि आप   शनिवार को पीपल के पेड़ के नीचे आटे  दीपक में दीया जलाकर पीपल के पेड़ की सात बार परिक्रमा करें।

भाग्य-
वर्ष 2023 के पूर्वार्ध में आपका भाग्य अच्छे रूप से कार्य करेगा । परंतु वर्ष के मध्य में और अंत में आपको भाग्य से आपको कम मदद मिलेगी  ।  मई और,जून के महीने में भाग्य आपकी बहुत कम मदद करेगा । भाग्य की वजह से आप के अधिकांश कार्य रुक सकते हैं। परंतु इसका अर्थ यह नहीं है कि आप पुरुषार्थ ना करें केवल भाग्य के सहारे ही बैठ जाएं।
उपाय-आपको चाहिए कि आप मोती की माला धारण करें ।

परिवार-
वर्ष के प्रारंभ में आपके जीवनसाथी  का स्वास्थ्य खराब हो सकता है।  फरवरी महीने के बाद से आपके पिताजी के स्वास्थ्य में थोड़ी कमजोरी आएगी जो कि जून महीने तक चलेगी । जून महीने से आपके पिताजी का स्वास्थ्य ठीक होने लगेगा । आपका अपने भाई बहनों से संबंध सामान्य रहेगा । आपको अपने संतान से  अप्रैल के महीने तक अच्छा सहयोग प्राप्त होगा ।
उपाय -घर की बनी पहली रोटी गौ माता को दें.

स्वास्थ्य-
जनवरी और फरवरी के महीने में आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा । इसके उपरांत आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है  ।   जून के उपरांत आपका स्वास्थ्य ठीक होना प्रारंभ हो जाएगा । वर्ष के अंत में पुनः आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है । फरवरी से जून तक तथा नवंबर और दिसंबर में आपका कोई छोटा मोटा एक्सीडेंट भी हो सकता है । 
उपाय-आपको चाहिए कि आप शनि की शांति का उपाय करवाएं।

व्यापार-
वर्ष 2023 में आपका व्यापार ठीक नहीं चलेगा । इसमें समय-समय पर तेजी आ सकती है । फरवरी-मार्च और अगस्त- सितंबर  में आपके व्यापार में विशेष रुप से तेजी आएगी। आपको इस समय का विशेष रूप से उपयोग करना चाहिए। व्यापार में तेजी के लिए भाग्य का भी योगदान होता है ।आपका व्यापार विशेष रुप से मई के महीने के पहले  सफल होगा।
उपाय-आपको चाहिए कि आप  महीने में एक बार सत्यनारायण भगवान  की कथा सुनें।

विवाह-
अविवाहित जातकों के लिए वर्ष के प्रारंभ में विवाह में बहुत बाधाएं आएंगी। आपको चाहिए कि आप इन बाधाओं से पूर्व से ही सतर्क रहें। अप्रैल के महीने में आपके पास शादी के कई प्रस्ताव आएंगे जिनका उपयोग आपको करना चाहिए।
उपाय-किसी विद्वान ब्राह्मण से राहु के शांति का उपाय करवाएं तथा  पुखराज  धारण करें।

मकान कार जमीन आदि -
आपकी कुंडली के गोचर में सुखेश अपने भाव में फरवरी के अंत में पहुंचेगा जिसके बाद से इस बात की पूरी संभावना होगी कि आप अगर प्रयास करें तो मकान कार जमीन आज खरीद सकते हैं। जनवरी और फरवरी में भी आप सुख संबंधी कोई सामग्री खरीद सकते हैं । मई से आपकी कुंडली के गोचर के अनुसार आपके खर्चे में भी वृद्धि हो रही है ।अतः इस बात की पूरी संभावना है कि खर्चे में यह  वृद्धि मकान कार आदि खरीदने के कारण हो। 
उपाय-आपको हर शनिवार को दक्षिण मुखी हनुमान जी के मंदिर में जाकर कम से कम 3 बार हनुमान चालीसा का जाप करना चाहिए।

वार्षिक उपाय-
ऊपर हर विषय पर अलग-अलग उपाय दिए गए हैं । ये उपाय केवल उस विषय विशेष के लिए ही हैं । जैसे कि अगर आप मकान खरीदना चाहते हैं और मकान खरीदने का कार्य नहीं कर पा रहे हैं तो आपको वर्ष के हर शनिवार को दक्षिण मुखी हनुमान जी के मंदिर में जाकर हनुमान चालीसा का जाप  करना है ।
अपने संपूर्ण कष्टों के निवारण के लिए आपको चाहिए कि आप किसी विद्वान ब्राह्मण से महीने के पूर्णमासी और एकादशी को सुंदरकांड का पाठ कराना चाहिए। 

धनु राशि के जातकों का वर्ष 2023 का वार्षिक राशि फल

धनु राशि राशि चक्र की नवीं राशि है। धनु का अर्थ धनुष । खगोल मंडल में देखने पर यह राशि धनुष के आकार की दिखती है ।  अंग्रेजी में इसे (Sagittarius) कहते हैं । इसका विस्तार 240 से 270 तक है । मूल नक्षत्र के चारों चरण , पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र के चारों चरण तथा उत्तराषाढ़ा  नक्षत्र का  प्रथम चरण मिलकर धनु राशि का निर्माण करते हैं । इस राशि का स्वामी गुरु है । इस राशि की आकृति ऊपरी भाग धनुष लिए मनुष्य एवं निचला हिस्सा घोड़े के समान होता है । । इसका स्वभाव स्थिर  है । धनु राशि की प्रकृति क्रूर है । इस राशि का तत्व अग्नि है ,गुण सात्विक  है जाति क्षत्रिय है । यह रात्रि में बली होता है  । यह पूर्व दिशा की स्वामी है ।  यह राशि पित्त प्रकृति की है।शरीर में जांघ और कमर पर होने वाले सभी क्रियाओं का असर इसी राशि से देखा झ है। यह एक शुष्क राशि है । इस राशि के जातक दयालु, परोपकारी, ईश्वर भक्त ,अधिकार प्रिय एवं मर्यादित होते हैं । ये शूरवीर ,सत्य बुद्धि से युक्त , सात्विक , आनंद प्रदान करने वाले , शिल्प विज्ञान से संपन्न , धन से युक्त , सुंदर स्त्री वाले , चरित्रवान , सुंदर शब्दों को बोलने वाले तेजस्वी तथा मोटे शरीर वाले होते हैं।  इस राशि वालों के लिए शनि बाधक ग्रह होता है । कुंभ  राशि बाधक राशि होती है और सूर्य इनके लिए शुभ ग्रह होते हैं।

वर्ष के प्रारंभ में गुरु मीन राशि में रहेंगे । 20 अप्रैल  2023 से मेष राशि में गोचर करेंगे । 16 सितंबर 2023 से गुरु मेष राशि में वक्री होंगे तथा 23 दिसंबर से मार्गी हो जाएंगे । इसी प्रकार शनि वर्ष के प्रारंभ में मकर राशि में रहेंगे तथा 20 फरवरी को कुंभ राशि  में प्रवेश करेंगे । 19 जून से शनि कुंभ राशि में वक्री होंगे  । 24 अक्टूबर से शनि कुंभ राशि में मार्गी हो जाएंगे । राहु वर्ष के प्रारंभ में मेष राशि में रहेंगे । दिनांक 28 अक्टूबर 2023 को राहु वक्री चाल चलते हुए मीन राशि में प्रवेश करेंगे तथा पूरे वर्ष भर मीन राशि में ही रहेंगे।

अन्य ग्रह जैसे सूर्य मंगल शुक्र आदि महीने के अनुसार बदलते रहेंगे।

धनु राशि के जातकों के लिए  यह वर्ष मिश्रित फलदाई है । कुछ क्षेत्रों में बहुत अच्छे परिणाम मिलेंगे , कुछ में सामान्य और कुछ में खराब ।

धन उपार्जन-
जनवरी से अप्रैल तक आपको बहुत सामान्य धन लाभ होगा । गलत रास्ते से धन आने का योग है । मई और जून के महीने में धन लाभ थोड़ा ज्यादा होने की संभावना है । दिसंबर के महीने में आपको  अच्छा धन लाभ होगा । 
उपाय- आपको चाहिए कि आप शुक्रवार को किसी मंदिर में जाकर गरीबों को चावल का दान दें।

कैरियर-
वर्ष 2023 आपके कैरियर की दृष्टि से सामान्य है। मई और जून में आपका स्थानांतरण  हो सकता है मई और जून के महीने में आपके कैरियर में एक उछाल या गिरावट आ सकती है । यह भी संभव है कि उस समय आपका स्थान हो या सीट बदली  जाए । जनवरी से अप्रैल तक आपके खर्च में बढ़ोतरी होगी । मई से  आपके खर्चे में कमी आएगी ।जुलाई अगस्त ,सितंबर और अक्टूबरके महीने में फिर आपका कैरियर स्थिर हो जाएगा । नवंबर और दिसंबर के महीने में फिर आपके कैरियर में उछाल या गिरावट आ सकती है। अच्छी या बुरी पोस्टिंग आपके दशा और अंतर्दशा पर निर्भर करती है।
उपाय-आपको गाय को हरा चारा खिलाना चाहिए

भाग्य-
अप्रैल-मई तथा अगस्त एवं सितंबर के महीने में  आपका भाग्य आपका साथ देगा । और उसके बाद आपका भाग्य सामान्य हो जाएगा । मई के महीने से आपको भाग्य से मदद मिलने लगेगी जोकि सितंबर महीने तक रहेगी । सितंबर के उपरांत आपको अपने परिश्रम पर विश्वास करना चाहिए । आपको अपने  किए गए परिश्रम के अनुपात में ही फल की प्राप्ति होगी ।
उपाय- आपको विष्णु सहस्रनाम का जाप प्रतिदिन करना चाहिए

परिवार- 
अप्रैल के महीने तक आपको अपने माता जी से बहुत ज्यादा सहयोग प्राप्त होगा । अप्रैल के महीने तक आपकी माताजी का स्वास्थ्य अत्यंत अच्छा रहेगा पिताजी का भी स्वास्थ्य ठीक रह सकता है नवंबर और दिसंबर में माताजी और पिताजी दोनों का स्वास्थ्य खराब हो सकता है । जनता में भी आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी ।  बहनों के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे । बहनें आपकी मदद भी करेंगी । भाई  के साथ आपके संबंध कोई बहुत अच्छे नहीं रहेंगे । इस वर्ष अक्टूबर तक आपके संतान को परेशानी रहेगी । उसकी परेशानी मई महीने से थोड़ा कम होनी प्रारंभ होगी जो कि नवंबर और दिसंबर में समाप्त हो जाएगी । आपको अपनी संतान से बहुत सहयोग प्राप्त नहीं होगा ।
उपाय-आपके प्रति गुरुवार राम रक्षा स्त्रोत का जाप करना चाहिए।

स्वास्थ्य-
आपके स्वास्थ्य में इस वर्ष कुछ व्यवधान आ सकते हैं । अक्टूबर के उपरांत आपका स्वास्थ्य ठीक हो सकता है ।यह संभव है की छोटे-मोटे ऑपरेशन भी हो । आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । आपके जीवन साथी को चमड़ी संबंधी कोई परेशानी हो सकती है।
उपाय-हर बुधवार आपको काले कुत्ते को रोटी खिलाना चाहिए।

व्यापार-
इस वर्ष आपका व्यापार अप्रैल से सितंबर तक  सामान्य से अच्छा रहेगा । । जिसके कारण आपको धन की भी प्राप्ति होगी । जून और जुलाई महीने में भी आपके व्यापार में तेजी आएगी । वर्ष के बाकी महीने व्यापार के जिससे सामान्य ही हैं ।  व्यापार में तरक्की तभी होगी जब आप पूरी तरह से उसमें ध्यान दें और कार्य करें।
उपाय-बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाएं।

विवाह-
अविवाहित जातकों के लिए जनवरी से अक्टूबर के बीच में विवाह के प्रस्ताव आ सकते हैं । आपको इन प्रस्तावों  पर अच्छे से कार्यवाही करनी है अन्यथा ये प्रस्ताव , प्रस्ताव भर ही रह जाएंगे। जनवरी फरवरी-मार्च तथा जुलाई और अगस्त में अगर आपकी दशा अंतर्दशा ठीक है तो विवाह तय हो कर होने की भी उम्मीद है।
उपाय-  मंदिर में जाकर भिखारियों को चावल का दान दें । अपनी कुंडली किसी विद्वान ब्राह्मण को दिखाकर पन्ना  धारण करें ।

मकान कार जमीन आदि खरीदना -
जनवरी से लेकर अप्रैल के महीने तक  इस बात की बहुत संभावना है कि आप मकान जमीन आदि खरीदें ।  उसके अलावा  पूरे वर्ष में इस बात के संयोग बन सकते हैं कि आप कुछ बड़ी खरीदारी करें या कुछ बड़ा खर्चा करें।
उपाय-अपने घर की बनी पहली रोटी गौ माता को खिलाएं।

वार्षिक उपाय-ऊपर हर विषय पर अलग-अलग उपाय दिए गए हैं । ये उपाय केवल उस विषय विशेष के लिए ही हैं । जैसे कि अगर आप मकान खरीदना चाहते हैं और मकान खरीदने का कार्य नहीं कर पा रहे हैं तो आपको  अपने घर की बनी पहली रोटी गौ माता को खिलानी है ।
अपने संपूर्ण कष्टों के निवारण के लिए आपको चाहिए कि आप इस वर्ष की सभी एकादशी को व्रत रखें और सुंदरकांड का पाठ करें । 

मकर राशि के जातकों का वर्ष 2023 का वार्षिक राशि फल।

मकर राशि राशि चक्र की दसवीं राशि है। मकर का अर्थ होता है मगर जो एक जलीय जंतु है । अंग्रेजी में इसे कैप्रीकॉर्न (Capricorn) कहते हैं । इसका विस्तार 270 अंश से 300 अंश तक है । उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के अंतिम तीन चरण  चरण ,  श्रवण नक्षत्र के चारों चरण तथा धनिष्ठा  नक्षत्र का  प्रथम दो चरण मिलकर मकर राशि का निर्माण करते हैं । इस राशि का स्वामी शनि है । इस राशि की आकृति मगर के समान होती है । । इसका स्वभाव चर  है । धनु राशि की प्रकृति सोम्य है । इस राशि का तत्व पृथ्वी है ,गुण तमोगुणी  है जाति वैश्य है । यह रात्रि में बली होता है  । यह दक्षिण दिशा की स्वामी है ।  यह राशि वात प्रकृति की है।शरीर में जोड़ और घुटने पर होने वाले सभी क्रियाओं का असर इसी राशि से देखा जाता है। यह एक सजल राशि है । इस राशि के जातक विद्वान संगीतज्ञ सुंदर स्त्रियों का प्रिय पात्र पुत्रों से युक्त माता का पेड़ धनी त्यागी अच्छी नौकरी वाला दयालु बहुत भाइयों वाला और सुख लिए अधिक चिंतन करने वाला होता है ।   इस राशि वालों के लिए मंगल बाधक ग्रह होता है । वृश्चिक  राशि बाधक राशि होती है और बुध इनके लिए शुभ ग्रह होते हैं।
वर्ष के प्रारंभ में गुरु मीन राशि में रहेंगे । 20 अप्रैल  2023 से मेष राशि में गोचर करेंगे । 16 सितंबर 2023 से गुरु मेष राशि में वक्री होंगे तथा 23 दिसंबर से मार्गी हो जाएंगे । इसी प्रकार शनि वर्ष के प्रारंभ में मकर राशि में रहेंगे तथा 20 फरवरी को कुंभ राशि  में प्रवेश करेंगे । 19 जून से शनि कुंभ राशि में वक्री होंगे  । 24 अक्टूबर से शनि कुंभ राशि में मार्गी हो जाएंगे । राहु वर्ष के प्रारंभ में मेष राशि में रहेंगे । दिनांक 28 अक्टूबर 2023 को राहु वक्री चाल चलते हुए मीन राशि में प्रवेश करेंगे तथा पूरे वर्ष भर मीन राशि में ही रहेंगे।

अन्य ग्रह जैसे सूर्य मंगल शुक्र आदि महीने के अनुसार बदलते रहेंगे।

वर्ष 2022 मकर राशि के जातकों के लिए मिश्रित फलदाई है । वर्ष के प्रारंभ से मई महीने तक तथा नवंबर और दिसंबर के महीनों अच्छा फल प्राप्त होगा । वर्ष के बाकी महीनों  में स्थितियां कम अच्छी है । ।

धन उपार्जन:-
माह जनवरी  से अप्रैल तक तथा नवंबर और दिसंबर के महीने में धन लाभ का योग है ।   नवंबर और दिसंबर के महीने में गलत रास्ते से भी धन प्राप्त हो सकता है । धन कमाने में आप को बहुत सतर्क रहना पड़ेगा । कुछ व्यक्तिगत में बाधक होंगे ।   
उपाय-आपको शनिवार का व्रत रहना चाहिए तथा शनिवार को ही शनि मंदिर में जा कर पूजा अर्चन करना चाहिए।

कैरियर:-
जनवरी और फरवरी के महीने में कार्यालय में आपकी स्थिति अच्छी रहेगी । परंतु उसके बाद कार्यालय में आपकी स्थिति खराब हो सकती है । सितंबर में आप की स्थिति अपने कार्यालय में या अपने कार्य क्षेत्र में खराब रहेगी परंतु बाद में अक्टूबर के महीने में यह बहुत अच्छी हो जाएगी । इस बात की भी संभावना है कि सितंबर से नवंबर के बीच में आप का स्थानांतरण हो।    
उपाय-आपको चाहिए कि आप शुक्रवार के दिन मंदिर में जाकर गरीबों के बीच चावल का दान दें।

भाग्य-
भाग्य की दृष्टि से यह वर्ष आपके लिए बहुत अच्छा नहीं है । साथ ही खराब भी नहीं है । अक्टूबर के महीने में आपका भाग्य बड़ी तेजी से आपके पक्ष में जाएगा । इसके अलावा सितंबर और नवंबर के महीने में भी भाग्य आपकी मदद करेगा  ।  इस वर्ष आपको अपने परिश्रम पर ज्यादा भरोसा करना चाहिए । आपको जो कुछ भी मिलेगा अपने परिश्रम से ही मिलेगा।    
उपाय-हर बुधवार गाय को हरा चारा खिलाएं। किसी विद्वान ब्राह्मणों को कुंडली दिखा कर पन्ना धारण करना चाहिए।

परिवार-
 अक्टूबर तक आपके माताजी को कष्ट हो सकता है पिताजी को चर्म रोग हो सकता है इस वर्ष आपको अपने भाई बहनों से कोई विशेष सहयोग प्राप्त नहीं होगा जनवरी और फरवरी  के महीने में भाई बहन आपको थोड़ा सा सहयोग कर सकते हैं । जनवरी से अप्रैल तक आपको अपने भाइयों का सहयोग प्राप्त होगा ।  नवंबर और दिसंबर के महीने में आपका अपने भाइयों से तनाव हो सकता है ।   
उपाय-विष्णु सहस्रनाम का प्रतिदिन जाप करें ।

स्वास्थ्य-
अप्रैल तक  आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य खराब रह सकता है । आपके जीवनसाथी  के गर्दन में या कमर में दर्द हो सकता है ।  छोटे-मोटे एक्सीडेंट होने का भी योग है। आपको चाहिए कि आप वसायुक्त भोजन से परहेज करें और स्वास्थ्य के संबंध में अपनी दिनचर्या में योगासन को महत्व दें।
उपाय-आपको चाहिए कि आप शनिदेव , की शांति हेतु किसी विद्वान ब्राह्मण से जाप करवाएं।।

व्यापार-
व्यापार के मामले में वर्ष 2023  मिश्रित फल देने वाला है । जनवरी से लेकर अप्रैल तक आपको लाभ प्राप्त होगा अक्टूबर के बाद आपको गलत रास्ते से धन आने का योग है । आपको अक्टूबर-नवंबर तथा दिसंबर  महीनों में आपको व्यापार से लाभ होगा ।  दिसंबर के महीने में व्यापार के बढ़ाने का  अवसर भी मिलेगा । इस बात की पूरी संभावना है कि आपको अपने व्यापार में लाभ प्राप्त करने के लिए अत्यधिक मेहनत करना पड़े।  अक्टूबर नवंबर और दिसंबर में आपको अपने साझेदार के साथ कुछ तनाव युक्त समय भी बिताना पड़ सकता है।
उपाय-शनिवार को दक्षिण मुखी हनुमान जी के मंदिर में जाकर 7 बार हनुमान चालीसा का जाप करें ।

विवाह-
अविवाहित जातकों की विवाह हेतु वर्ष 2023 में  उम्मीद है। जनवरी फरवरी-मार्च तथा अप्रैल  के महीने में विवाह तय होने की अच्छी उम्मीद है । जून और अक्टूबर के महीने में विवाह के रिश्ते अच्छे आएंगे परंतु उसमें कुछ लोग बाधा खड़ी करेंगे । मई और जून के महीने में विवाह के बहुत अच्छे प्रस्ताव आएंगे । और अगर आप थोड़ा भी प्रयास करेंगे तो जनवरी से अप्रैल के बीच में शादी तय होने की शत प्रतिशत उम्मीद है। 
उपाय- आपको मोती की माला धारण करना चाहिए

मकान कार आदि-
मकान और जमीन या कार खरीदने के इस वर्ष कई अवसर आएंगे । इस बात की पूरी संभावना है कि 24 अप्रैल से 16 सितंबर के बीच में आप कोई सुख की वस्तु खरीद लें । अक्टूबर से दिसंबर के बीच में अच्छी खरीदारी होने की उम्मीद कम है । इन सभी अवधि में आपको आसानी से ऋण मिल सकता है । पैतृक संपत्ति के विवाद का हल भी इसी अवधि में हो सकता है।
उपाय-आपको चाहिए कि आप मंगलवार को मंदिर पर जाकर गरीबों के बीच में गेहूं और मसूर की दाल का  दान दें ।


वार्षिक उपाय-ऊपर हर विषय पर अलग-अलग उपाय दिए गए हैं । ये उपाय केवल उस विषय विशेष के लिए ही हैं । जैसे कि अगर आप मकान खरीदना चाहते हैं और मकान खरीदने का कार्य नहीं कर पा रहे हैं तो आपको मंगलवार को मंदिर पर जाकर गेहूं और मसूर की दाल का दान देना है  । 
अपने संपूर्ण कष्टों के निवारण के लिए आपको चाहिए कि आप इस वर्ष की सभी एकादशी को व्रत रखें और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें । 

कुंभ राशि के जातकों का वर्ष 2023 का वार्षिक राशिफल

कुंभ राशि राशि चक्र की ग्यारहवीं राशि है। कुंभ का अर्थ होता है घड़ा। अंग्रेजी में इसे (Aquarius) कहते हैं । यह 300 से 330 अंश तक स्थित है  । धनिष्ठा नक्षत्र के अंतिम दो चरण  चरण ,  शतभिषा नक्षत्र के चारों चरण तथा पूर्वाभाद्रपद  नक्षत्र का  प्रथम तीन चरण मिलकर कुंभ राशि का निर्माण करते हैं । इस राशि का स्वामी शनि है । इस राशि की आकृति कंधे पर घड़ा लिए पुरुष की है । । इसका स्वभाव स्थिर  है । कुंभ राशि की प्रकृति क्रूर है । इस राशि का तत्व वायु है ,गुण तमोगुणी  है जाति शूद्र है । यह दिन में बली होता है  । यह पश्चिम दिशा की स्वामी है ।  यह राशि त्रिधातु प्रकृति की है।शरीर में पिंडली एवं आंतों पर होने वाले सभी क्रियाओं का असर इसी राशि से देखा जाता है। यह एक सजल राशि है । इस राशि के जातकों में शिल्पचातुर्य  ,वैज्ञानिकता , अन्वेषणशीलता  आदि गुण होते हैं। यदि कुंभ राशि में जन्म हो तो मनुष्य दानी ,कृतज्ञ ,हाथी घोड़ा और धन का स्वामी ,शुभ दृष्टि एवं सदैव कोमल स्वभाव वाला, धन और विद्या हेतु प्रयत्नशील , पुत्र से युक्त , स्नेह युक्त ,यशस्वी अपनी शक्ति से धन का उपभोग करने वाला और निर्भीक होता है  ।   इस राशि वालों के लिए सूर्य बाधक ग्रह होता है । सिंह  राशि बाधक राशि होती है और शुक्र इनके लिए शुभ ग्रह होते हैं।

वर्ष के प्रारंभ में गुरु मीन राशि में रहेंगे । 20 अप्रैल  2023 से मेष राशि में गोचर करेंगे । 16 सितंबर 2023 से गुरु मेष राशि में वक्री होंगे तथा 23 दिसंबर से मार्गी हो जाएंगे । इसी प्रकार शनि वर्ष के प्रारंभ में मकर राशि में रहेंगे तथा 20 फरवरी को कुंभ राशि  में प्रवेश करेंगे । 19 जून से शनि कुंभ राशि में वक्री होंगे  । 24 अक्टूबर से शनि कुंभ राशि में मार्गी हो जाएंगे । राहु वर्ष के प्रारंभ में मेष राशि में रहेंगे । दिनांक 28 अक्टूबर 2023 को राहु वक्री चाल चलते हुए मीन राशि में प्रवेश करेंगे तथा पूरे वर्ष भर मीन राशि में ही रहेंगे।

अन्य ग्रह जैसे सूर्य मंगल शुक्र आदि महीने के अनुसार बदलते रहेंगे।

कुंभ राशि के जातकों का जनवरी से मई तक का तथा नवंबर और दिसंबर का  वार्षिक भविष्यफल अच्छा कहा जा सकता है । 

धन उपार्जन:- 
 जनवरी से अक्टूबर तक आपके पास गलत रास्ते से धन आने का योग है  । इस बीच में धन हानि भी हो सकती है । मई से अगस्त तक अच्छा धन आने की उम्मीद है । जून और जुलाई तथा दिसंबर के महीने में अच्छी मात्रा में धन आ सकता है । जुलाई , अगस्त , सितंबर और अक्टूबर के महीने में यह सामान्य रहेगी । पुनः नवंबर और दिसंबर के महीने में आपके पास धन की आवक बहुत तेजी के साथ बढ़ेगी । 
उपाय-घर से निकलने के पहले अपने माता पिता का आशीर्वाद अवश्य प्राप्त करें।

कैरियर-
बर्ष 2023 में अप्रैल महीने तक आपके कैरियर उछाल पर रहेगा । बाकी महीने में भी आपका कैरियर अच्छा रहेगा ।  इस प्रकार नवंबर और दिसंबर महीने में आपका कैरियर ठीक चलेगा और कार्यालय में आपकी स्थिति अच्छी रहेगी । इस वर्ष आपके कैरियर का ग्राफ ऊंचाई की तरफ जाएगा।
उपाय-आपको चाहिए कि आप शनिवार के दिन शनि मंदिर में जाकर शनि देव की आराधना करें ।

भाग्य -
वर्ष 2023 में कुंभ राशि के जातकों का भाग्य सामान्य है । जनवरी फरवरी-मार्च तथा दिसंबर  माह में आपको अपने भाग्य से मदद मिलेगी।  साल के बाकी दिनों में आपको अपने परिश्रम पर विश्वास करना पड़ेगा अर्थात आप जितना परिश्रम करेंगे उतना ही आपको फल प्राप्त होगा । ज्यादा रिस्क वाले कार्य आपको  एवाइड करना चाहिए ।
उपाय -हीरे या अमेरिकन डायमंड की अंगूठी पहने।

परिवार-
इस वर्ष  आपके माताजी का स्वास्थ्य थोड़ा नरम गरम रहेगा । मई जून और जुलाई के महीने में माताजी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है । पिताजी का स्वास्थ्य भी नरम गरम रहेगा है। अप्रैल के पहले आपका अपने भाई बहनों से संबंध गरम गरम हो सकता है । उनका सहयोग आपको प्राप्त नहीं होगा ।  अप्रैल और अप्रैल के बाद भाई बहनों से आपके संबंध ठीक हो सकते हैं। जून और जुलाई के महीने में आप के संतान की उन्नति हो सकती है । पारिवारिक रूप से यह वर्ष आपके लिए कोई सामान्य  है ।
उपाय-काले कुत्ते को रोटी खिलाएं।

स्वास्थ्य:- 
वर्ष  2023 में आपका स्वास्थ्य पूरे वर्ष भर अच्छा रहेगा । बीच-बीच में थोड़ा स्वास्थ्य खराब हो सकता है । जून 2023 से अक्टूबर 2023 तक आपके गर्दन या कमर में दर्द हो सकता है । आपको चाहिए कि आप अपने स्वास्थ्य के प्रति जून और जुलाई महीने में सतर्क रहें। । आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य इस वर्ष में थोड़ा खराब हो सकता है।
उपाय-आपको चाहिए कि आप शनिवार के दिन दक्षिण मुखी हनुमान जी के मंदिर में जाकर कम से कम 3 बार हनुमान चालीसा का जाप करें।

व्यापार:- 
  यह वर्ष व्यापार के लिए अच्छा नहीं है  । नवंबर और दिसंबर के महीने में आपका व्यापार अच्छा चलेगा ।  मई के महीने से आपके व्यापार में उन्नति प्रारंभ हो जावेगी ।  नवंबर और दिसंबर के महीने में आपका व्यापार बहुत अच्छा रहेगा । अगस्त 9 सितंबर का महीना भी व्यापार की दृष्टि से ठीक प्रतीत होता है । इसके अलावा बाकी सभी महीने व्यापार की दृष्टि से सामान्य है । आप को बहुत सतर्क होकर के वर्ष 2023 में व्यापारिक कार्य करना चाहिए।
उपाय-आपको चाहिए कि काले कुत्ते को रोटी खिलाएं ।

विवाह:- इस वर्ष आपकी कुंडली के गोचर में विवाह के  अच्छे योग अप्रैल से सितंबर के महीने तक हैं । सितंबर के बाद से दिसंबर तक विवाह तय होने की संभावना कम है । अप्रैल से सितंबर के महीनों में अगर आपकी विंशोत्तरी दशा में विवाह के योग हैं तो विवाह  हो सकता है । इस वर्ष  आपको विवाह मैं कोई व्यक्ति बाधा उत्पन्न करने का प्रयास करेगा
उपाय-किसी विद्वान ब्राह्मण से राहु की शांति का उपाय करवाएं।

मकान कार जमीन आदि:- 
फरवरी और अप्रैल के महीने  में मकान का आदि खरीदने का योग है। इस वर्ष आपकी कुंडली में सुख की वस्तुएं खरीदने का बहुत अच्छा योग नहीं है। आपको इन वस्तुओं को खरीदने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है।
उपाय- आपको चाहिए कि आप गरीब लोगों को चावल का दान दें।

वार्षिक उपाय-ऊपर हर विषय पर अलग-अलग उपाय दिए गए हैं । ये उपाय केवल उस विषय विशेष के लिए ही हैं । जैसे कि अगर आप मकान खरीदना चाहते हैं और मकान खरीदने का कार्य नहीं कर पा रहे हैं तो आपको गरीबों के बीच में चावल का दान देना  है। 
अपने संपूर्ण कष्टों के निवारण के लिए आपको चाहिए कि आप इस वर्ष  भगवान शिव का जल और दूध से महीने के प्रथम सोमवार को अभिषेक करें ।

मीन राशि के जातकों का वर्ष 2023 का वार्षिक राशि फल

मीन राशि राशि चक्र की 12वीं राशि है। मीन का अर्थ मछली होता है जो जल में निवास करती है । अंग्रेजी में इसे (Pisces) कहते हैं । यह 330 अंश से 360 तक स्थित है । पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र का अंतिम एक  चरण , उत्तराभाद्रपद नक्षत्र के चारों चरण तथा  रेवती नक्षत्र के  चारों चरण मिलकर  मीन राशि का निर्माण करते हैं । इस राशि का स्वामी गुरु है । इस राशि की आकृति मुंह एवं पूंछ से जुड़ी दो मछलियों जैसी होती है । इसका स्वभाव द्विस्वभाव है । मीन राशि की प्रकृति सोम्य है । इस राशि का तत्व जल है ,गुण सात्विक  है जाति ब्राम्हण है । यह दिन और रात्रि में बलि होती है । यह उत्तर दिशा की स्वामी है ।  यह राशि कफ प्रकृति की है।शरीर में पैर और एड़ी पर होने वाले सभी क्रियाओं का असर इसी राशि से देखा जाता है। यह एक सजल राशि है । इस राशि के जातक परोपकारी दयालु एवं दानी  होते हैं ।  । मीन राशि में उत्पन्न व्यक्ति गंभीर चेष्टा करने वाला , शक्तिशाली , बोलने में चतुर , मनुष्य में श्रेष्ठ , क्रोधी , कृपण , ज्ञान संपन्न , श्रेष्ठ गुणों से युक्त , कुल में प्रिय , नित्य सेवा भाव रखने वाला , शीघ्र गामी , नृत्य गीत आदि में कुशल , शिव दर्शन वाला तथा भाई बंधुओं का प्रेमी होता है ।    इस राशि वालों के लिए शुक्र बाधक ग्रह होता है । वृष राशि बाधक राशि होती है और चंद्रमा इनके लिए शुभ ग्रह होते हैं।

वर्ष के प्रारंभ में गुरु मीन राशि में रहेंगे । 20 अप्रैल  2023 से मेष राशि में गोचर करेंगे । 16 सितंबर 2023 से गुरु मेष राशि में वक्री होंगे तथा 23 दिसंबर से मार्गी हो जाएंगे । इसी प्रकार शनि वर्ष के प्रारंभ में मकर राशि में रहेंगे तथा 20 फरवरी को कुंभ राशि  में प्रवेश करेंगे । 19 जून से शनि कुंभ राशि में वक्री होंगे  । 24 अक्टूबर से शनि कुंभ राशि में मार्गी हो जाएंगे । राहु वर्ष के प्रारंभ में मेष राशि में रहेंगे । दिनांक 28 अक्टूबर 2023 को राहु वक्री चाल चलते हुए मीन राशि में प्रवेश करेंगे तथा पूरे वर्ष भर मीन राशि में ही रहेंगे।

अन्य ग्रह जैसे सूर्य मंगल शुक्र आदि महीने के अनुसार बदलते रहेंगे।

मीन राशि के जातकों के लिए यह वर्ष भाग्य और कैरियर में सफलता लेकर आ रहा है।

धन उपार्जन:-
मार्च से जून तक के महीनों में धन आने का  योग है ।  इसके अलावा जनवरी और फरवरी के महीने में अच्छा धन आएगा ।  जुलाई और अगस्त में भी थोड़े धन आने की संभावना है । इस वर्ष आपको धन की कमी सदा ही महसूस होगी । 
उपाय-आपको किसी  विद्वान ब्राह्मण से शनि की शांति का उपाय करवाना चाहिए।

कैरियर:- 
किस वर्ष आपके कार्यालय में प्रतिष्ठा बढ़ेगी । आपकी अपने अधिकारियों से वाद विवाद भी होगा जिसमें निश्चित रूप से विजय आपको मिलेगी । नवंबर और दिसंबर के महीने में आपके कैरियर में  बहुत तेजी से उछाल आएगा । यह भी संभव है कि आपका प्रमोशन हो या आपको अतिरिक्त प्रभार मिल जाए । इस दौरान आपके अधिकारी आप पर अपनी विशेष कृपा दृष्टि रखेंगे । आपको इस समय का अपने कैरियर को आगे बढ़ाने में पूरी तरह से इस्तेमाल करना चाहिए । इसमें थोड़ा सा आपको सितंबर और अक्टूबर के महीने में परेशानी महसूस हो सकती है । परंतु यह परेशानी अस्थाई होगी। 
उपाय-आपको गुरुवार को व्रत रखना चाहिए और उसी दिन सुंदरकांड का पाठ भी करना चाहिए।

भाग्य:-
जनवरी से अप्रैल  माह तक आपका भाग्य आपका बहुत साथ देगा । इसके उपरांत नवंबर और दिसंबर के महीने में भी आपको भाग्य से काफी मदद मिलेगी । अप्रैल मई-जून के महीने में भी आपको भाग्य से फायदा मिल सकता है । वर्ष के अंत में भी आपका भाग्य आपका काफी साथ देगा।  
उपाय-मंगलवार का व्रत रखें और मंगलवार को ही हनुमान जी के मंदिर में जाकर हनुमान जी की पूजा करें।

परिवार-
परिवार का आशय व्यक्ति का अपना परिवार तथा उसके भाई बहन और माता-पिता होते हैं । आपका इस वर्ष के प्रारंभ में अपने भाई बहनों से संबंध सामान्य रहेगा । मार्च और अप्रैल  में इसमें थोड़ा सुधार होगा । आपका अपने संतान से मई और जून के महीने में कोई सहयोग नहीं मिलेगा । आपकी संतान को मई और जून के महीने में तकलीफ हो सकती है ।  अगर  संतान अभी पढ़ रही है तो उसको परीक्षा में अच्छे नंबर नहीं प्राप्त होंगे । आपके माता-पिता के लिए यह समय सामान्य है।
उपाय-आपको चाहिए कि आप घर की बनी पहली रोटी गौमाता को दें।

स्वास्थ्य-
वर्ष के प्रारंभ में आप  पूर्णतया स्वस्थ रहेंगे। मार्च के महीने में आपके गर्दन के ऊपर के हिस्से जैसे मुंह आंख कान नाक या सिर में कुछ तकलीफ हो सकती है । नवंबर और दिसंबर के महीने में आप और आपके जीवनसाथी को तकलीफ हो सकती है । वर्ष के मध्य  में आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। यह भी संभव है कि किसी कारण बस आपके शरीर से खून बाहर आए जैसे कि आपका कोई ऑपरेशन हो या कोई एक्सीडेंट हो आदि। आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य भी सामान्य  रहेगा। इस प्रकार कह सकते हैं कि स्वास्थ्य के मामले में यह वर्ष आपके लिए सामान्य है।
उपाय-आपको चाहिए कि आप विद्वान ब्राह्मणों से गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ करवाएं।

व्यापार-
इस वर्ष व्यापार में आपको लाभ हो सकता है । कोई नया व्यापार भी प्रारंभ हो सकता है । व्यापार की दृष्टि से पूरा वर्ष आपके लिए सामान्य  है । इस वर्ष आपको सरकार से भी  मदद मिल सकती है ।
उपाय-आपको चाहिए कि आप शुक्रवार को गरीब लोगों को कपड़ा या चावल का दान दें।

विवाह-
वर्ष 2023 के अप्रैल माह तक अविवाहित जातकों के विवाह के बहुत अच्छे अच्छे प्रस्ताव प्राप्त होंगे । आपको चाहिए कि आप इन प्रस्तावों पर उचित कार्रवाई तत्काल करें । विशेषकर फरवरी और मार्च के महीने में इस तरह के प्रस्ताव भारी मात्रा में आएंगे । अगर आपकी विंशोत्तरी  दशा ठीक है तो विवाह तय भी हो जाएगा।
उपाय -आपको चाहिए कि घर की बनी पहली रोटी गौ माता को खिलाएं।

मकान-
जून और जुलाई  के महीने में आपके पास मकान जमीन कार आज खरीदने का अच्छा शुभ अवसर प्राप्त हो सकता है । परंतु इस वर्ष इस तरह के बड़े खर्चे होने की उम्मीद कम है।
उपाय-आपको चाहिए कि आप गाय को हरा चारा खिलाएं।

वार्षिक उपाय-ऊपर हर विषय पर अलग-अलग उपाय दिए गए हैं । ये उपाय केवल उस विषय विशेष के लिए ही हैं । जैसे कि अगर आप मकान खरीदना चाहते हैं और मकान खरीदने का कार्य नहीं कर पा रहे हैं तो आपको घर की बनी पहली रोटी गौ माता को खिलानी है। 
अपने संपूर्ण कष्टों के निवारण के लिए आपको चाहिए कि आप इस वर्ष गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ प्रतिदिन करें । 

______________________


मां शारदा से मेरी प्रार्थना है आप सभी स्वास्थ्य सुखी और संपन्न रहें ।
जय मां शारदा।
निवेदक:-
पण्डित अनिल कुमार पाण्डेय
सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता
एस्ट्रो साइंटिस्ट और वास्तु शास्त्री
स्टेट बैंक कॉलोनी मकरोनिया
 सागर। 470004
 मो 8959594400
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive