बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

प्रो जी एस वाजपेई बने राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय दिल्ली NLU के कुलपति▪️सागर का बड़ा गौरव

प्रो जी एस वाजपेई बने  राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय दिल्ली  NLU के कुलपति

▪️सागर का बड़ा गौरव


नई दिल्ली,28 फरवरी,2023.राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय दिल्ली के  कुलपति के रूप में प्रोफेसर (डॉ.) जीएस बाजपेयी  ने आज पदभार ग्रहण कर लिया। इसके पहले प्रो वाजपेई राजीव गांधी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ आरजीएनयूएल), पंजाब के कुलपति थे।  प्रोफेसर बाजपेयी राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय दिल्ली के संस्थापक कुलपति प्रोफेसर (डॉ.) रणबीर सिंह के बाद प्रोफेसर (डॉ.) श्रीकृष्ण देव राव के बाद तीसरे कुलपति बन गए हैं। प्रो वाजपेई मध्यप्रदेश के सागर के मूल निवासी है और डा हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर में पढ़ाई की । 

अनेक संस्थानों से जुड़े रहे है प्रो वाजपेई

वे देश के अनेक अकादमिक संस्थानों से जुड़े रहे है। प्रोफेसर बाजपेयी ने पहले एनएलयू दिल्ली में रजिस्ट्रार के रूप में कार्य किया है। उन्होंने अपराध विज्ञान और आपराधिक न्याय (कानून) के प्रोफेसर के रूप में भी काम किया है। के.एल. में चेयर प्रोफेसर आपराधिक कानून में अरोड़ा चेयर; साथ ही एनएलयू दिल्ली में सेंटर फॉर क्रिमिनोलॉजी एंड विक्टिमोलॉजी के अध्यक्ष हैं।

कुशल प्रशासक और  शोधपरक लेखक 

प्रोफेसर बाजपेई के पास एक शोधकर्ता और प्रशासक के रूप में तीस से अधिक वर्षों का अनुभव है। वह एक विपुल लेखक हैं और हाल ही में प्रकाशित हैंडबुक ऑफ़ लॉज़ एंड केस लॉज़ फ़ॉर विक्टिम्स ऑफ़ क्राइम (थॉमसन रॉयटर्स, 2022) और फास्ट ट्रैक कोर्ट्स इन इंडिया प्रॉमिस एंड परफॉर्मेंस (सत्यम लॉ इंटरनेशनल, 2022) सहित बीस से अधिक पुस्तकें लिखी हैं। उनके पास शोध कार्य का एक व्यापक निकाय है और नियमित रूप से द इंडियन एक्सप्रेस, द हिंदू एंड द ट्रिब्यून जैसे प्रमुख दैनिक समाचार पत्रों में राय प्रकाशित करता है। वह दो प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं के संपादक हैं: जर्नल ऑफ विक्टिमोलॉजी एंड विक्टिम जस्टिस (सेज पब्लिकेशंस) और इंडियन जर्नल ऑफ क्रिमिनोलॉजी (इंडियन सोसाइटी ऑफ क्रिमिनोलॉजी)।
उन्होंने कई सरकारी परियोजनाओं पर काम किया है और विभिन्न केंद्र सरकार और राज्य सरकार के पैनल में सदस्य और संयोजक के रूप में काम किया है। उन्होंने नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी, भोपाल, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट, पंजाब पुलिस एकेडमी, पंजाब और क्रिमिनोलॉजी एंड फॉरेंसिक साइंस विभाग में विभिन्न पदों पर भी काम किया है।


उन्होंने गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा नियुक्त आपराधिक कानूनों में सुधार के लिए समिति में सदस्य सचिव के रूप में भी कार्य किया है। भारत की।
कानूनी शिक्षा के विभिन्न क्षेत्रों में 700 से अधिक ई-टेक्स्ट और वीडियो बनाने में प्रधान अन्वेषक के रूप में उनका योगदान उल्लेखनीय रहा है।
प्रोफेसर बाजपेयी ने विक्टिमोलॉजी में डॉक्टरेट और लीसेस्टर विश्वविद्यालय, ब्रिटेन से आपराधिक न्याय में पोस्ट-डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है, जहां वे अपराध विज्ञान विभाग, लीसेस्टर विश्वविद्यालय, यूके में कॉमनवेल्थ फेलो थे। उनकी एलएलएम विशेषज्ञता अपराध विज्ञान और आपराधिक न्याय में थी।
आज पदभार ग्रहण के अवसर पर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी दिल्ली के फैकल्टी, छात्रों और कर्मचारियों ने प्रोफेसर बाजपेयी का स्वागत किया।  आशा जताई कि विश्वविद्यालय निश्चित रूप से उनके नेतृत्व में नई शैक्षणिक ऊंचाइयों तक पहुंचेगा और उत्कृष्टता हासिल करेगा।


सागर में खुशियां 
 प्रो जी एस वाजपेई के कुलपति बनने की खबर मिलते ही सागर में उनके बड़े भाई दुर्गाशंकर वाजपेई और परिजनों शुभचिंतकों ने खुशियां मनाई। सोशल मीडिया पर भी लोगो ने साग्रका गौरव का क्षण बताया।



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________




Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive