बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

30 मिनट में होगी कोरोनावायरस की जांच ,अमेरिका में हुआ भारत का नाम रोशन, सागर के पीयूष जैन जुटे है शोध में

30 मिनट में  होगी कोरोनावायरस की जांच ,अमेरिका में हुआ भारत का नाम रोशन, सागर के पीयूष जैन जुटे है शोध में

#COVID19_SAGAR

सागर । केमिकल इंजीनियर पीयूष जैन  ने फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी में कोरोना वायरस  जैसी महामारी  से लडने के लिए दिन रात शोध कर  एक ऐसा उपकरण तैयार किया । जिस से मात्र 30  मिनट में चलेगा कि किसी व्यक्ति को कोरॉना वायरस है, या नहीं।
उपरोक्त रैपिड टेस्ट किट की मान्यता के लिए अभी कार्यवाही अमेरिका में चल रही है। पीएचडी कंप्लीट कर यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा में असिस्टेंट प्रोफेसर के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।वह crispr based technology की सहायता से अनेक प्रकार की बीमारियों पर शोध का काम कर रहे हैं।जैन के मार्गदर्शन में कई छात्र पीएचडी भी कर रहे हैं। प्रोस्टेट कैंसर, एचआईवी एवं हेपेटाइटिस सी जैसी कई बीमारियों को पर लगातार रिसर्च कर रहे है।

पढ़े : MP:कोरोना आपदा: ग्रामीण रोज़गार का अच्छा माध्यम बन सकते हैं बीड़ी, तेंदू पत्ता, मगर कैसे? ,तेंदू पता तुड़ाई से लेकर बीड़ी बनाने तक संकट

पीयूष के अनुसार कोरिना वायरस का यह टेस्ट 30 मिनट से भी कम समय में घर पर ही किया जा सकेगा।  टेस्ट किट एक जांच करने के लिए किसी विशेष अनुभव की आवश्यकता नहीं है। बाजार में उपलब्ध प्रेगनेंसी टेस्ट किट की तरह इसका उपयोग घर पर ही कर सकते हैं। मान्यता की प्रकिया पूर्ण होने पर यह किट मार्केट में उपलब्ध होगी।  

पढ़िए : सागर में आये दूसरे जिलों के 12 हजार मजदूरों की  घर वापसी , 200 बसे लगी भेजने में

सागर निवासी उमेश सिंघई के पुत्र एवं प्रमोद जैन वारदाना के दामाद पीयूष ने सेंट्रल स्कूल से हायर सेकेंडरी परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद डॉ हरीसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय सागर से एम फार्मा गोल्डमेडलिस्ट पीयूष का चयन अमेरिका मे पीएचडी हेतु हुआ । पीयूष ने बोस्टन शहर के विश्व प्रसिद्ध संस्थान एमआईटी से पोस्टडॉक किया है ।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------
Share:

2 comments:

  1. सागर पीयूष जैन ने कॅरोनाकिट बनाई बधाई-संजीव सराफ
    अमेरिका की बोस्टन यूनिवर्सिटी के सहायक प्रोफेसर पीयूष जैन सागर के समाजसेवी प्रमोद जैन बारदाना के दामाद और उमेश सिंघई के पुत्र हैं। आपने गौर विश्विद्यालय सागर से एम फार्मा में गोल्ड मेडल पाया हैं। विश्व प्रसिद्ध शोध पत्रिका नेचर में आपके एक शोध को दशक का सर्वश्रेष्ठ शोघ माना गया है। गौर साहेब के सच्चे सपूत सागर मूल के पीयूष जैन को बधाई।

    जवाब देंहटाएं
  2. हम सभी लिए यह गर्व की बात है तरह अन्य से सस्ती है तो महत्व और भी बढ़ जाता है।

    जवाब देंहटाएं

Archive