बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

क्या आप स्मार्टफोन को टॉयलेट में यूज करते हैं :तो महंगा पढ़ सकता है

क्या आप स्मार्टफोन को टॉयलेट में यूज करते हैं :तो महंगा पढ़ सकता है 


Smartphone in Toilet: क्या आप स्मार्टफोन को टॉयलेट में यूज करते हैं, अगर हां, तो ये रिपोर्ट जरूर पढ़ लीजिए
Smartphone in Washroom: एक स्टडी में ये बात कही गई कि टॉयलेट सीट के मुकाबले हमारे स्मार्टफोन में 10 गुना ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं. टचस्क्रीन को डिजिटल युग का मच्छर बताया गया है.


क्या आप  कोरोना के बाद से लोग अपने स्वास्थ का ज्यादा ध्यान रखने लगे हैं और समय-समय पर अपने हाथों को सेनेटाइज भी कर रहे हैं. ये एक अच्छी प्रैक्टिस है. दिन भर में हर व्यक्ति अमूमन 6 से 8 बार अपने हाथों को धोता है. हालांकि इतने बार हाथ धोने और इन्हें समय-समय पर सेनेटाइज करने के बावजूद भी हम सभी हजारों बैक्टीरिया के सम्पर्क में रहते हैं. आप सोच रहे होंगे कैसे तो इसकी वजह है आपका स्मार्टफोन. दरअसल, एक स्टडी में ये कहा गया है कि हमारे स्मार्टफोन में टॉयलेट सीट से 10 गुना ज्यादा बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ पर बुरा असर डालते हैं.


स्मार्टफोन की बुरी लत हैं टॉयलेट में ले जाने की

लोगों को स्मार्टफोन को बाथरूम में लेकर जाना पसंद तो बहुत है लेकिन यह आदत स्मार्टफोन पर खतरनाक बैक्टीरिया छोड़ सकती है। एक तरफ तो लोग खुद को टॉयलेट सीट पर व्यस्त रखते हैं, वहीं दूसरी तरफ बैक्टीरिया और कीटाणु लोगों के हाथ के जरिए स्मार्टफोन की सतह तक पहुंच जाते हैं। फिर लोग पूरे दिन इस फोन का इस्तेमाल करते हैं और ये बैक्टीरिया उन्हीं के मुंह, आंख और नाक के जरिए उनके शरीर में घुस जाते हैं और फिर लोग बीमार पड़ जाते हैं और फिर आपको अस्पताल के चक्कर काटने पड़ते हैं। रिपोर्ट बताती है कि मोबाइल फोन की स्क्रीन पर कीटाणु 28 दिनों तक रहते हैं।


खुद को सुरक्षित रखना है जरूरी

इस तरह की परेशानी से बचने के लिए हम आपको यही सलाह देते हैं कि आप अपने फोन को वॉशरूम में न ले जाएं। हालांकि, सिर्फ फोन ही नहीं, बल्कि अपने ईयबड्स या अन्य किसी गैजेट को भी बाथरूम में न ले जाएं। इस पर हानिकारक कीटाणु आ सकते हैं।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive