बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

Sagar: नगर निगम परिषद का विशेष सम्मेलन : बाजार बैठकी वसूली ठेका को सर्वसम्मति से बंद करने ▪️ दरों का निर्धारण हाकर्स जोन बनाये जाने के बाद

Sagar: नगर निगम परिषद का विषेष सम्मेलन : बाजार बैठकी वसूली ठेका को सर्वसम्मति से बंद करने 
▪️ दरों का निर्धारण हाकर्स जोन बनाये जाने के बाद 


सागर, 30 जून 2023: म.प्र.शासन के मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चौहान द्वारा विगत दिनों हाथ ठेला, फेरीवाले, रेहड़ी वालों एवं फुटपाथ विक्रेताओं की भोपाल में हुई महापंचायत में तहबाजारी / बाजार बैठकी के संबंध में की गई घोषणा के अनुसार नगर निगम परिषद का विषेष सम्मेलन निगमाध्यक्ष श्री वृन्दावन अहिरवार की अध्यक्षता में, महापौर श्रीमति संगीता सुषील तिवारी, विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, सांसद प्रतिनिधि श्री सुषील तिवारी, निगमायुक्त श्री चंद्रषेखर शुक्ला एवं समस्त पार्षदों की उपस्थिति में आयोजित किया गया।

बैठक में मध्यप्रदेश शासन नगरीय विकास एवं आवास विभाग मंत्रालय भोपाल के पत्र क्रमांक 2445/1363069/2023/18-3 भोपाल दिनांक 15.06.2023 बाबत् दिनांक 29 मई 2023 को हाथ ठेला / फेरी वाले / रेहड़ी वालों की पंचायत में तहबाजारी / बाजार बैठकी के संबंध में मान.मुख्यमंत्री जी द्वारा की गई घोषणा के दिषा निर्देष अनुसार महापौर परिषद प्रस्ताव क्रमांक 3 दिनांक 23.06.2023 के अनुसार लिये गये के संबंध में सचेतक एवं पार्षद श्री शैलेन्द्र ठाकुर द्वारा .मुख्यमंत्री  द्वारा फुटपाथ पर छोटा व्यवसाय करने वाले गरीबों के हित में लिये गये ऐतिहासिक निर्णय के संबंध में परिषद को अगवत कराया और पक्ष एवं विपक्ष के पार्षदों से आग्रह किया कि दलीय राजनीति से उठकर छोटे व्यापारियों के हित के संबंध में निर्णय लें।



इस संबंध में महापौर श्रीमति संगीता सुषील तिवारी ने कहा कि प्रदेष के संवेदनषील, जननायक हमारे मान.मुख्यमंत्री समाज के हर वर्ग की चिंता करते रहते है, समाज में हाथ ठेला वाले फेरीवाले रेहड़ी वाले सहित फुटपाथ पर व्यापार करने वालों की अहम भूमिका सदा से रही है। कोरोना काल में इस वर्ग ने आमजन के जीवन यापन के लिये जरूरी सामग्री मुहैया कराने में महती भूमिका निभाई थी। 29 मई 2023 को भोपाल में मुख्यमंत्री जी से इस तबके की महापंचायत में बाजार बैठकी को लेकर महत्वपूर्ण घोषणा की थी। हम.मुख्यमत्रंी जी की मंषानुरूप इससे एक कदम आगे बढ़कर हाथ ठेला, फेरीवाले, रेहड़ी, पथविक्रेताओं की बाजार बैठकी की व्यवस्था को तुरंत निरस्त करते है। अब उनको प्रतिदिन होने वाली बैठकी से मुक्ति मिलेगी।
सांसद प्रतिनिधि श्री सुषील तिवारी ने कहा कि .मुख्यमंत्री जी द्वारा गरीब तवके के छोटे-छोटे व्यवसायियों की चिंता करते हुये उनके हित में लिया गया निर्णय ऐतिहासिक है, मै .मुख्यमंत्री श्री षिवराजसिंह चौहान एवं नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्रसिंह जी का आभार व्यक्त करता हूॅ।ं
विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने मुख्यमंत्री जी के निर्णय की सराहना करते हुये कहा कि छोटे छोटे व्यापारी जैसे हाथठेला, फेरीवाले अपना व्यवसाय करते है, जिन्हें कई बार अपमान का सामना करना पड़ता है इसलिये उनके मान सम्मान को बनाये रखने के लिये मान.मुख्यमंत्री जी द्वारा जो प्रतिदिन की बाजार बैठकी वसूली करने का ठेका निरस्त करने का निर्णय लिया है वह सराहनीय है साथ ही उन्होने सुझाव दिया कि इन छोटे व्यापारियों को बैठने के लिये स्थान चिन्हित किये जाये, क्योकि सड़क किनारे व्यवसाय करते है तो यातायात प्रभावित होता है।

कांग्रेस पार्षद श्री बाबूसिंह यादव ने कहा कि मान.मुख्यमंत्री जी द्वारा छोटे व्यवसायियों के हित मे लिये गये निर्णय का मैं, स्वागत करता हॅॅू एवं मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद देता हूूॅ।
पार्षद श्री धर्मेन्द्र खटीक ने कहा कि मैं, इस निर्णय से छोटा-छोटा व्यवसाय करने वाले सभी व्यक्तियों को इसका लाभ मिलेगा उन्होने मुख्यमंत्री, सांसद , विधायक एवं महापौर को धन्यवाद दिया। पार्षद सुश्री याकृति जड़िया ने बाजार बैठकी वसूली ठेका को पूर्णतः बंद करने का अनुरोध किया। श्री रानी अहिरवार ने भी मान.मुख्यमंत्री जी के निर्णय का स्वागत किया।
निगमायुक्त श्री चंद्रषेखर शुक्ला ने मध्यप्रदेश शासन नगरीय विकास एवं आवास विभाग मंत्रालय भोपाल के पत्र के संबंध में परिषद को अवगत कराया।
निगमाध्यक्ष श्री वृन्दावन ने महापौर, विधायक एवं पक्ष-विपक्ष के सभी पार्षदों के सुझाव उपरांत निर्णय लिया कि मान.मुख्यमंत्री जी घोषणा अनुसार बाजार बैठकी ठेका पूर्णतः बंद किया जाता है एवं नगर निगम द्वारा शहर के वार्डो में चिन्हित स्थानों पर हाकर्स जोन बनाये जाये उसके बाद बाजार बैठकी ठेका की दरों का निर्धारण किया जाय। चिन्हित स्थानों की जानकारी संबंधित अधिकारी परिषद की आगामी बैठक में प्रस्तुत करें। बैठक में समस्त पार्षदगण एवं अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive