बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

शहीद मधुकर शाह बुंदेला स्मारक एवं पार्क सहित तीन चाइल्ड वेलफेयर सेंटर आंगनबाड़ियों का लोकार्पण

शहीद श्री मधुकर शाह बुंदेला स्मारक एवं पार्क सहित तीन चाइल्ड वेलफेयर सेंटर आंगनबाड़ियों का लोकार्पण

▪️अमर शहीद श्री मधुकर शाह बुंदेला जी के वंशजों का अतिथियों द्वारा किया गया शॉल श्रीफल से सम्मान 


सागर, 29 जून 2023 : अमर शहीद वीर बुंदेला श्री मधुकर शाह जी बुंदेला के समाधि स्थल का पुनर्विकास एवं पार्क निर्माण के साथ ही स्मार्ट सिटी द्वारा विभिन्न वार्डों में तैयार की गईं तीन स्मार्ट आंगनबाड़ियों चाइल्ड वेलफेयर सेंटर(आंगनवाड़ी) अंबेडकर वार्ड, चाइल्ड वेलफेयर सेंटर(आंगनवाड़ी) पंतनगर वार्ड, चाइल्ड वेलफेयर सेंटर(आंगनवाड़ी) बाघराज वार्ड का लोकार्पण सांसद श्री राजबहादुर सिंह, विधायक श्री शैलेंद्र जैन, महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी, नगर निगम आयुक्त श्री चंद्र शेखर शुक्ला, महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी, निगम अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार, जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ। 

कार्यक्रम में विशेष रूप से मौजूद रहे वीर बलिदानी श्री मधुकर शाह बुंदेला जी के वंशज श्री विक्रम शाह बुंदेला और श्री ध्रुवप्रताप सिंह बुंदेला का अतिथियों द्वारा साल श्रीफल देकर सम्मान किया गया।


सांसद श्री राजबहादुर सिंह ने कहा की इस आत्मीय और भावभीनी कार्यक्रम में हमें खुशी हैं की अमर शहीद मधुकर शाह बुंदेला जी के वंशज हमारे बीच उपस्थित हैं। हमें आजादी दिलाने वाले नायक को श्रद्धांजलि के रूप में एक सुंदर परिसर स्मार्ट सिटी के माध्यम से हम दे पाये हैं आने वाले समय में बुंदेला जी की स्मृति में हम इस स्थल को और भी समृद्ध और बड़ा बनाएंगे। हमें याद रखना चाहिए की 21 और 25 वर्ष की आयु में जिन्होंने देश के बारे में सोचा, यदि ये न होते तो आज हम आजाद न होते हमें अभिव्यक्ति की आजादी न होती। आज हम आजादी की साँस ले पा रहे हैं तो इन्हीं वीर सपूतों और बलिदानियों के कारण ही सम्भव हुआ है। 


बुंदेलखंड का यह बुंदेला  आंदोलन संगठित नहीं था मधुकर शाह जी ने हार निश्चित जानते हुए भी बहुत कम साथियों के साथ अंग्रेजो की एक बड़ी सेना के विरुद्ध शंखनाद किया। 1957 के पहले तक ऐसे कई वीर बलिदानियों ने अपने रक्त से सींचकर हमें आजादी दिलाई। अब हमारा भी कर्तव्य है इन महान व्यक्तित्वों से सीखें और अपने समाज देश को आगे बढ़ाने और विकसित बनाने में सहयोग करें। 

विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने कहा की मधुकर शाह बुंदेला जी के वंशजों का सागर नगर की ओर से बहुत बहुत स्वागत करते हैं। 1857 की क्रांति के पहले अंग्रेजो के विरुद्ध क्रांति का विगुल 1842 में अमर शहीद मधुकर शाह जी ने यहां से बजाया था। और केवल 21 वर्ष की अल्प आयु में अंग्रेजों ने उन्हें फांसी इसी सागर में दे दी थी। उन्होंने 1842 में दो दर्जन से अधिक अंग्रेजो को मार गिराया और विद्रोह चालू हुआ। अमर शहीद मधुकर शाह जी के ग्राम नारहट में भी एक स्मारक बनाने हेतु अनुसंसा और प्रयास हम करेंगे।


महापौर श्रीमति संगीता सुशील तिवारी ने कहा की यह सुंदर स्मारक देश भर की आने वाली पीढ़ी को मधुकर साहब बुंदेला जी की क्रांति की याद दिलाएगा। 1842 में अंग्रेजो के विरुद्ध बुंदेला विरोध के नायक रहे मधुकर शाह बुंदेला के नाम पर वार्ड तो पहले से ही  है, आज एक पार्क उनकी समाधि स्थल पर भी तैयार हो गया है। आज जो यह सुंदर स्मारक और पार्क हम देख रहे हैं ये स्मार्ट सिटी के बदौलत ही सम्भव हुआ है। स्मार्ट सिटी द्वारा लगातार विकास कार्य किए जा रहे हैं। बस स्टेण्ड, ट्रांसपोर्ट नगर आदि बनने के साथ तेजी से सागर विकसित हो रहा है। माननीय मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने नालों और सड़कों के विकास के लिए भी अलग से राशि प्रदान की हैं।
महापौर प्रतिनिधि डॉ सुशील तिवारी ने कहा की वीर मधुकर शाह बुंदेला जी के वंसज श्री विक्रम शाह बुंदेला और श्री ध्रुवप्रताप सिंह बुंदेला आज हमारे बीच उपस्थित हैं यह हम सब के लिए गर्व का दिन है। मधुकर शाह जी का यह ऐतिहासिक समाधि स्थल जो कभी अव्यस्थित स्थल था। वो आज सुव्यवस्थित पार्क और समाधि स्थल के रूप में विकसित किया गया है। हमारे गौरवशाली इतिहास के वीर सपूत मधुकर शाह का बलिदान यहां हुआ और उनका समाधि स्थल आज सुंदरता के साथ तैयार किया गया है। यहां समाधि स्थल के साथ ही बच्चों के खेल उपकारणों सहित पार्क का निर्माण किया गया है इस सुंदर परिसर की सुरक्षा करना हम वार्डवासियों नैतिक दायित्व है। आज माननीय मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के मार्गदर्शन लगातार सागर को सुंदर स्वच्छ और विकसित बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। डेरीविस्थापन किया जा रहा है। तीन लाख से अधिक जनता की आवारा पशुओं से सुरक्षा और सागर की स्वच्छता के उद्देश्य से डेरी विस्थापन हो रहा है रतोना में सुविकसित डेरी परियोजना में लोग सिफ्ट हो रहे हैं। आज सिटी बस सागर में सफलता के साथ संचालित है। आज सागर विकास की नई करवट ले रहा है।


कार्यक्रम का आभार उद्बोधन एमआईसी सदस्य पार्षद श्री रुपेश यादव ने दिया।
इस दौरान पार्षद  रुपेश यादव, धर्मेंद्र खटीक, राजकुमार पटेल, रितेश तिवारी, शैलेश केशरवानी, हेमंत यादव,  श्रीमती रिचा सिंह, रानी अहिरवार, देवेंद्र अहिरवार, नरेश यादव, मंडल अध्यक्ष श्री रितेश चौबे, श्री लक्ष्मण सिंह  आदि उपस्थित रहे। 
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive