बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

मतगणना में होगा सागर जिले के 97 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला▪️कड़े सुरक्षा इंतजाम के बीच स्ट्रांग रूम पहुंचे पोस्टल बैलेट: 10142 डले डाक मतपत्र▪️सबसे अधिक 21 उम्मीदवार सागर, सबसे कम 8-8 बीना, खुरई विधानसभा क्षेत्र में▪️मतगणना के अधिकत्तम 22 राउंड रहली में तथा सबसे कम 17 राउंड बीना में होगें

मतगणना में होगा सागर जिले के 97 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

▪️कड़े सुरक्षा इंतजाम के बीच स्ट्रांग रूम पहुंचे पोस्टल बैलेट: 10142 डले डाक मतपत्र

▪️सबसे अधिक 21 उम्मीदवार सागर, सबसे कम 8-8 बीना, खुरई विधानसभा क्षेत्र में

▪️मतगणना के अधिकत्तम 22 राउंड रहली में तथा सबसे कम 17 राउंड बीना में होगें

तीनबत्ती न्यूज:02 दिसंबर,2023
सागर : मध्यप्रदेश में  विधानसभा चुनाव का अंतिम दौर आ गया। 3 दिसंबर को मतगणना होगी। राजनेतिक दलों की धड़कने बढ़ गई है। मध्यप्रदेश की 16 वीं विधानसभा के गठन के लिए सागर जिला सहित अन्य जिलों में रविवार 3 दिसंबर को मतगणना की जायेगी। जिला मुख्यालयों पर बने स्ट्रांग रूम से सबसे पहले कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच प्रातः 7 बजे अभ्यर्थी,अभिकर्ता, प्रेक्षक, रिटनिंग अधिकारी की मौजूदगी में  ईवीएम को निकाला जायेगा, फिर अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रवार कक्षों में सुबह 8.30 बजे से ईवीएम में डाले गये वोटों की गिनती करवाई जायेगी। इसके पहले सुबह 8 बजे पोस्टल बैलेट, 80 प्लस, ईटीपीबीएस तथा दिव्यांग मतदाताओं के वोटों की गिनती होगी। मतगणना स्थल पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये गये है। बिना पास के किसी भी व्यक्ति को मतगणना स्थल पर प्रवेश नहीं मिलेगा। मतगणना की वीडियोंग्राफी के अलावा सी.सी. टीवी कैमरों से भी निगरानी की जायेगी। मतगणना में 576 अधिकारी- कर्मचारी सहित संपूर्ण प्रकिया में लगभग 1000 अधिकारी-कर्मचारियों की सहभागिता होगी। जिला प्रशासन ने मतगणना दिवस 3 दिसंबर को शाम 6 बजे तक शुष्क दिवस घोषित किया हुआ है। मतगणना के अधिकतम 22 राउंड रहली तथा सबसे कम 17 राउंड बीना विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में होंगे। मतगणना के लिए प्रत्येक कक्ष में 14-14 टेबल लगाई गई है। मीडिया की सुविधा के लिए मतगणना स्थल पर मीडिया सेंटर भी बनाया गया है।
____________________

देखे : कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में स्ट्रांग रूम पहुंचे पोस्टल बैलेट


______________________

कड़ी सुरक्षा में अभ्यर्थियों, प्रेक्षक की उपस्थिति में डाक मतपत्र कोषालय स्ट्रांग रूम से मुख्य स्ट्रांग रूम पहुंचे

कड़ी सुरक्षा में अभ्यर्थियों, प्रेक्षक की उपस्थिति में डाक मतपत्रों को जिला कोषालय स्ट्रांग रूम से मुख्य स्ट्रांग रूम के लिए किया गया रवाना। डाक मतपत्रों को जीपीएस लगे कन्टेनर वाहन से परिवहन किया गया।  इस अवसर पर प्रेक्षक श्री सुनील कुमार कलेक्टर श्री दीपक आर्य पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी सहित समस्त विधानसभा क्षेत्र के अभ्यर्थी अभिकर्ता रिटर्निंग अधिकारी मौजूद थे।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने बताया कि आयोग के निर्देशों के तहत जिले के 8 विधानसभा क्षेत्रों के अभ्यर्थियों, गणना अभिकर्ताओं  प्रेक्षकों, सभी रिटर्निंग अधिकारियों की मौजूदी में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जिला कोषालय के स्ट्रांग रूम से निकालकर शास. इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज में बने स्ट्रांग रूम भेजा गया। संपूर्ण प्रकिया की वीडियोग्राफी कराई गई। उन्होंने बताया कि इंजीनियरिंग कालेज के स्ट्रांग रूम से 3 दिसंबर को पुनः अभ्यर्थियों, गणना अभिकर्ताओं की उपस्थिति में डाक मतपत्रों को निकालकर अलग-अलग विधानसभा मतगणना कक्षों में कड़ी सुरक्षा एवं वीडियोग्राफी के साथ भेजा जाएगा, जहां उनकी गणना होगी।


कई तरह के होंगे प्रतिबंध

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने बताया कि सागर जिले की आठों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए होने वाली मतगणना के लिए शा. इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग काॅलेज में मोबाइल एवं व्यसन सामग्री जैसे बीडी, सिगरेट, तम्बाकू सहित अन्य ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। कलेक्टर ने मतगणना परिसर में मोबाइल व व्यसन सामग्री लेकर नहीं लाने की अपील संबंधितों से की है। मतगणना परिसर मंे प्रवेश के पूर्व त्रि-स्तरीय जांच पड़ताल पुलिस द्वारा की जाएगी। 

ये रहे प्रत्याशी विधानसभा वार




पोस्टल बैलेट की गिनती के साथ होगी शुरुआत

जिला कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि मतगणना 3 दिसम्बर को सुबह 8 बजे से पोस्टल बैलेट की गिनती के साथ शुरू होगी। सुबह 8ः30 बजे से ईव्हीएम में दर्ज मतों की गणना प्रारंभ होगी। इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन के मतों की गणना शुरू करने के लिए डाकमत पत्रों की गणना खत्म होने का इंतजार नहीं किया जायेगा। निर्वाचन आयोग के निर्देशों के मुताबिक ईव्हीएम के मतों की गणना का काम डाकमत पत्रों की गणना शुरू होने के आधा घंटे बाद प्रारंभ किया जा सकेगा।  डाकमत पत्रों की गणना के लिए एक सहायक रिटर्निंग अधिकारी तथा एक गणना पर्यवेक्षक और दो गणना सहायकों एवं एक माइक्रो आब्र्जवर को नियुक्त किया गया। प्रत्येक मतगणना कक्ष में 4-4 सीसीटीवी कैमरे एवं गैलरी में 12 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये है।

डाक मतपत्र
डाक मतपत्रों की गणना 20 टेबलों पर

डाक मतपत्रों की गणना 20 टेबलों पर मतगणना की जाएगी। डाक मत पत्रों की गणना के लिए बीना, खुरई, सुरखी, देवरी, बंडा के लिए 2-2 टेबल, रहली, नरयावली के लिए 3-3 और सागर के लिए 4 टेबल लगाई गई है। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतगणना कक्ष में चुनाव डयूटी में संलग्न रहे अधिकारी-कर्मचारियों के वोटो की गिनती के लिए एक-एक (आठ) इस प्रकार कुल 20 टेबल लगाई गई है। 


10,142 डाक मतपत्र

विधानसभा निर्वाचन के अंतर्गत अनुपस्थित श्रेणी 80 प्लस, पीडब्लयुडी, आवश्यक सेवा सुविधा केन्द्र व अन्य जिलों के मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट (डाक मतपत्र) के माध्यम से 10,142  वोट डाले गये। इन श्रेणियों में बीना विस क्षेत्र के लिए 787, खुरई में 958, सुरखी में 1077, देवरी में 1126, रहली में 1474, नरयावली में 1501, सागर में 2138 और बंडा विस क्षेत्र में 1081 डाक मतपत्रों की गणना होगी। इसके अलावा गत 30 नवंबर तक 256 ईटीपीबीएस मतपत्र प्राप्त हो चुके थे।


मीडिया सेंटर

मीडिया सेंटर भी स्ट्रांग रूम के सामने तैयार किया जा रहा है। मीडिया सेंटर तक मीडिया कर्मियों के मोबाइल प्रतिबंधित नहीं होंगे, उसके पश्चात सभी मीडिया कर्मियों एवं अन्य सभी के मोबाइल एवं इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस प्रतिबंधित रहेगी। उन्होंने बताया कि मीडिया के साथियों के लिए आठों मतगणना कक्ष तक ले जाने के लिए जिला जनसंपर्क विभाग के द्वारा व्यवस्था की गई। मतगणना कक्ष में मीडिया कर्मियों के लिए प्रवेश द्वार पर एक पीली पट्टी लगाई गई है। पीली पट्टी के अंदर प्रवेश निषेध रहेगा। पीली पट्टी  से ही उनको मतगणना देखने की अनुमति होगी। सभी मीडिया कर्मियों के लिए मीडिया कक्ष स्थापित किया जा रहा है, जिसमें उनका प्रत्येक चक्र की जानकारी जिला जनसंपर्क कार्यालय के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। आयोग के निर्देशानुसार मतगणना हाल में मीडिया के मोबाइल के अलावा कैमरा, वीडियों कैमरा भी प्रतिबंधित रहेगा।

112 टेबल पर होगी वोटों की गिनती

विधानसभा चुनाव के तहत सागर जिले के आठ विधानसभा निर्वाचन 8क्षेत्रों में ईव्हीएम पर डाले गये मतों की गणना 112 टेबल पर की जायेगी। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के मुताबिक जिले के प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में डाले गये मतों की गणना के लिए 14-14 टेबल का उपयोग किया जायेगा। 
रहली में 22 और बीना में 17 राउंड

मतगणना में जिले की 8 विधानसभा क्षेत्र की जो चक्रवार गणना होगी, उसमें विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र रहली के ईव्हीएम में दर्ज मतों की गणना 22 चक्र में, विधानसभा क्षेत्र बंडा की 21 , विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र खुरई की 19, बीना की 17, सुरखी की 20, देवरी की 19, नरयावली की 20 एवं सागर की 18 राउंड में ईव्हीएम में दर्ज मतों की गणना होगी।


कहां कितने राउंड
विस क्षेत्र राउंड
रहली 22
बंडा 21
खुरई 19
बीना 17
सुरखी 20
देवरी 19
नरयावली 20
सागर  18

मतदाता और मतदान - प्रतिशत
विगत 17 नवंबर को हुए मतदान में जिले के 17 लाख 82 हजार 725 में से 13 लाख 50 हजार 187 मतदाताओं ने मतदान किया था। मतदान का कुल प्रतिशत 75.74 रहा था। सबसे अधिक 79.83 प्रतिशत रहली विधानसभा क्षेत्र में तथा सबसे कम 66.77 प्रतिशत सागर विधानसभा क्षेत्र में मतदान हुआ था।  
त्रि-स्तरीय सुरक्षा
पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग के सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन करते हुए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था तैनात की गई है। मतगणना के दिन शासकीय अधिकारी-कर्मचारी के स्ट्रांग रूम में प्रवेश के लिए स्ट्रांग रूम के सामने से प्रवेश दिया जाएगा और सभी को प्रवेश पत्र जारी होगा, जिसके परीक्षण के उपरांत ही प्रवेश दिया जाएगा। 
 सागर जिले के आठ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के स्ट्रांग रूम एवं मतगणना स्थल पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने बताया कि वर्दीधारी सुरक्षा कर्मियों को छोड़कर गणना परिसर में केवल पासधारियों को ही प्रवेश दिया जाएगा। अभ्यर्थियों व उनके द्वारा नियुक्त किए जाने वाले गणना अभिकर्ताओं के लिए  पास जारी किए गये है। जबकि अधिकारी कर्मचारी एवं मतगणना कार्यों को संपादित करने वाले मतगणना कर्मियों के लिए विधानसभावार निर्धारित रंगों के पास जारी किए गये है।
     सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था के लिए त्रि-स्तरीय सुरक्षा के तहत प्रथम चक्र 100मी. की दूरी, जिसके बाद वाहन आगे प्रवेश नही कर सकेंगे। द्वितीय सुरक्षा चक्र परिसर के प्रवेश द्वार पर होगा। तृतीय सुरक्षा चक्र गणना हाल में प्रवेश द्वार पर होगा। मतगणना अधिकारी-कर्मचारी निर्धारित गणना हाल में अपनी निर्धारित टेबल पर सुगमता से पहुंच सकेंगे।
स्ट्रांग रूम में केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल की सुरक्षा व्यवस्था तैनात की गई है। मतगणना के दिन विद्युत की सतत् आपूर्ति सुनिश्चित की गई है ताकि किसी भी वजह से मतगणना प्रभावित न हो। मतगणना केन्द्र में अग्निशमन यंत्र भी उपलब्ध रहेंगे।

200 मीटर तक जुलूस, प्रदर्शन,  पटाखे प्रतिबंधित

सुरक्षा हेतु तैनात पुलिस बल के पास सुरक्षा साधन लाठी, शस्त्र आदि को छोड़कर, जिला निर्वाचन कार्यालय तथा पुलिस अधिकारी द्वारा आदेशित निर्वाचन दायित्वों में संलग्न पासधारी अधिकारी, कर्मचारी, मतगणना एजेन्ट को मतगणना परिसर के अंदर हैण्ड बैंग, इंक पेन, पानी बाटल, मोबाईल, बीड़ी, सिगरेट, तंबाकू, शराब, धूम्रपान, आग्नेय अस्त्र-शस्त्र, ज्वलनशील पदार्थ तथा माचिस ले जाना प्रतिबंधित रहेगा। प्राधिकृत अधिकारी/कर्मचारी को छोड़कर अन्य व्यक्ति द्वारा किसी भी प्रकार की फोटो, वीडियोग्राफी एवं मतगणना स्थल के 200 मीटर की परिधि में धरना, प्रदर्शन, जुलूस, नारेबाजी, पुतला दहन आदि का आयोजन तथा पटाखों का प्रयोग प्रतिबंधित रहेगा। साथ ही मतगणना स्थल की 100 मीटर की परिधि में वाहनों की आवाजाही पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगी।


मतगणना के लिए प्रेक्षक 

मतगणना के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने जिले की 8 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अलग-अलग प्रेक्षकों को तैनात किया है। जिनमें सागर के लिए श्री के. हर्षवर्धन, बीना के लिए श्री प्रेमकुमार वीआर, खुरई के लिए श्री गंधम चद्रडू, देवरी के लिए श्री सुनील कुमार, रहली के लिए श्री अम्बामुथुंन, सुरखी के लिए श्री मुकेश चैधरी, नरयावली के लिए सुश्री कंचन कपूर एवं बंडा के लिए श्री रमेश देसाई को नियुक्त किया गया है। 

कलेक्टर का नवाचार

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने नवाचार करते हुए स्ट्रांग रूम से मतगणना रूम तक जाने आने के लिए जिले के कोटवारों को नियुक्त किया है। उनकी विशेष पहचान के लिए कलेक्टर ने नवाचार करते हुए उन्हें विधानसभा क्षेत्रवार रंगीन वस्त्र प्रदान किए है। जिससे उनकी रंग के आधार पर पहचान सुनिश्चित की जा सकेगी।
 
पार्किंग व्यवस्था

अधिकारयों-कर्मचारियों एवं मीडिया कर्मियों के लिए पार्किंग की व्यवस्था काॅलेज के स्टेडियम में की गई है। अभ्यर्थियों एवं अभिकर्ताओं की पार्किंग भी अलग से काॅलेज के पीछे रहेगी। मतगणना अधिकारियों-कर्मचारियों को प्रातः 6 बजे से एवं मतगणना एजेंटों को प्रातः 6.30 बजे से मतगणना स्थल में प्रवेश दिया जायेगा।


3 दिसम्बर को शुष्क दिवस 

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य द्वारा 3 दिसम्बर मतगणना दिवस को शुष्क दिवस घोषित करते हुए मदिरा की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया है।
      शुष्क दिवस में संपूर्ण सागर जिले की परिसीमा में स्थित एवं संचालित समस्त कम्पोजिट मदिरा दुकानों, एफएल-3 होटलबार एवं जिले में स्थित देशी मद्यभंडागार से मदिरा का आयात, निर्यात, परिवहन, क्रय, विक्रय एवं प्रदाय पर पूर्णतरू प्रतिबंध रहेगा।




____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________







Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive