बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

SAGAR : पंचायत चुनाव में लोगों में भारी उत्सुकता देखने में आई ,सुबह से ही पहुचे मतदाता

SAGAR :  पंचायत चुनाव में लोगों में भारी उत्सुकता देखने में आई ,सुबह से ही पहुचे मतदाता


 सागर एक जुलाई 2022
  सागर जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के अंतर्गत द्वितीय चरण में शुक्रवार को चार विकासखण्ड मालथौन, बण्डा, देवरी और बीना में मतदाताओं द्वारा पंच, सरपंच, जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के लिए मतदान किया गया। इसके लिए चार विकासखण्डों में 702 मतदान केन्द्र बनाए गए थे। मतदान को लेकर लोगों में भारी उत्सुकता देखने में आई। सुबह से ही मतदाता मतदान केन्द्रों पर पहुंचने लगे थे। महिला मतदाताओं ने मतदान में बढ़-चढ़कर भाग लिया। युवतियों और महिलाओं में ग्राम सरकार चुनने में ज्यादा उत्सुकता दिखी। पंचायत चुनाव में ग्राम सरकार बनाने में वे कोई भी मौका चूकना नहीं चाहती थी। जिससे मतदान केन्द्रों पर महिलाओं की लम्बी कतारें देखने को मिली। विकासखण्ड बण्डा के मतदान केन्द्र सौरई, डिलाखेड़ी, गनयारी, उल्दन, विकासखण्ड मालथौन के मतदान केन्द्र खिरियाकला, लोगर, विकासखण्ड बीना के मतदान केन्द्र हिरनछिपा में भी महिलाओं की लम्बी कतारें देखने को मिली। अन्य केन्द्रों पर भी इसी प्रकार के नजारे देखने को मिले।  

सुरक्षा व्यवस्था

मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम रहे। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देष पर पुलिस अधीक्षक श्री तरूण नायक द्वारा मालथौन, बण्डा, देवरी और बीना के सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा की बेहतर व्यवस्था की गई थी, ताकि मतदाता बगैर किसी डर और भय के मतदान कर सकें।

मतदान केन्द्रों पर कोविड के बूस्टर टीका की व्यवस्था

त्रि-स्तरीय पंचायत के दूसरे चरण में विभिन्न मतदान केन्द्रों पर कोविड के बूस्टर डोज के लिए आवष्यक इंतजाम किए गए थे। कोविड टीकाकरण के लिए ब्लॉक बण्डा में 50, देवरी 36, बीना 39 एवं मालथौन 37 इस प्रकार कुल 162 मतदान केन्द्रों पर कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए बूथ बनाए गए थे। इन मतदान केन्द्रों पर कोविड वैक्सीनेशन दल द्वारा मतदाताओं को छूटे हुए द्वितीय डोज एवं प्रिकॉशन डोज के टीके लगाये गए।

दो दिव्यांग मित्र एक-दूसरे की मदद से पहुँचे मतदान केन्द्र ,उत्साह से किया मतदान
 
पंचायत चुनाव में लोगों के उत्सुकता देखते ही बनी। मतदान करने में दिव्यांजन किसी से पीछे नहीं रहे। विकासखण्ड बण्डा के मतदान केन्द्र क्रमांक-103 सौरई में दो दिव्यांग मित्र एक-दूसरे की मदद से मतदान केन्द्र पहुंचे। उन्होंने उत्साह के साथ मतदान किया। दिव्यांग 37 वर्षीय राजकुमार अहिरवार और 26 वर्षीय गजेन्द्र अहिरवार दोनों मित्र हैं और वे एक दूसरे की सहायता करते है। दोनों ने मतदान केन्द्र पहुँचकर मतदान किया।  दोनों ने पहले ही तय कर लिया था कि 10 बजे मतदान करना है। राजकुमार अहिरवार को पैरों से चलने में दिक्कत है। वे ट्रायसाईकिल की सहायता से आवागमन करते है। वहीं गजेन्द्र अहिरवार मल्टीपल डिसेबलिटी से पीड़ित है।

 
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive