बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

कैसा रहेगा नया साल 2023 : जाने:सिंह , कन्या, तुला और वृश्चिक राशि का वार्षिक राशिफल▪️ज्योतिषाचार्य अनिल पांडे

कैसा रहेगा नया साल 2023 : जाने:
सिंह , कन्या, तुला और वृश्चिक राशि का वार्षिक राशिफल

▪️ज्योतिषाचार्य अनिल पांडे



नया साल 2023 केसा रहेगा राशियों पर : पढ़े :सिंह , कन्या, तुला और वृश्चिक राशि का सालाना भविष्यफल

शुरू की चार राशियों  मेष, वृष,मिथुन और कर्क राशि का वार्षिक राशिफल पिछले अंक में दिया गया था।


सिंह राशि के जातकों का वर्ष 2023 का वार्षिक राशिफल ।


सिंह राशि राशि चक्र की पांचवी राशि है। सिंह का अर्थ होता है शेर  । अंग्रेजी में इसे लिओ (Leo) कहते हैं । इस राशि का प्रसार  120 अंश से 150 तक है । मघा नक्षत्र के चारों चरण , पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र के चारों चरण तथा उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र का प्रथम चरण मिलकर सिंह राशि का निर्माण करते हैं । इस राशि का स्वामी सूर्य है ।  इसका स्वभाव स्थिर स्वभाव है । सिंह राशि की प्रकृति क्रूर है । इस राशि का तत्व अग्नि है ,गुण तमोगुणी  है जाति क्षत्रिय है । यह दिन में बलि होती है । यह पूर्व दिशा की स्वामी है ।  यह राशि पित्त प्रकृति की है।शरीर में उदर ,पीठ और रीढ पर होने वाले सभी क्रियाओं का असर इसी राशि से देखा जाता है। यह एक शुष्क राशि है । इस राशि के लोग उदार स्वभाव के एवं स्वतंत्रता प्रिय होते हैं । इस राशि के जातक क्षमाशील , कार्य में समर्थ , मद्य मांस को पसंद करने वाले ,देश में भ्रमण करने वाले, शीत से भयभीत ,अच्छे मित्रों वाले ,विनय शील, शीघ्र कार्य करने वाले ,माता-पिता को प्रिय ,व्यसनी और संसार में प्रख्यात होते हैं ।  इस राशि वालों के लिए शनि बाधक ग्रह होता है । कुंभ राशि बाधक राशि होती है और मंगल इनके लिए शुभ ग्रह होते हैं।

वर्ष के प्रारंभ में गुरु मीन राशि में रहेंगे । 20 अप्रैल  2023 से मेष राशि में गोचर करेंगे । 16 सितंबर 2023 से गुरु मेष राशि में वक्री होंगे तथा 23 दिसंबर से मार्गी हो जाएंगे । इसी प्रकार शनि वर्ष के प्रारंभ में मकर राशि में रहेंगे तथा 20 फरवरी को कुंभ राशि  में प्रवेश करेंगे । 19 जून से शनि कुंभ राशि में वक्री होंगे  । 24 अक्टूबर से शनि कुंभ राशि में मार्गी हो जाएंगे । राहु वर्ष के प्रारंभ में मेष राशि में रहेंगे । दिनांक 28 अक्टूबर 2023 को राहु वक्री चाल चलते हुए मीन राशि में प्रवेश करेंगे तथा पूरे वर्ष भर मीन राशि में ही रहेंगे।
अन्य ग्रह जैसे सूर्य मंगल शुक्र आदि महीने के अनुसार बदलते रहेंगे।
__________________

ब्लू लाइन क्लिक करे


__________________

सिंह राशि के जातकों के लिए यह वर्ष मिलाजुला प्रभाव लेकर आएगा । जैसे वर्ष के प्रारंभ में गुप्त शत्रु बनेंगे परंतु मार्च के महीने से गुप्त शत्रु समाप्त हो जाएंगे।

धन-संपत्ति-
स्पर्श आपके पास धन आने का योग कम है । जून तथा जुलाई के महीने में और सितंबर तथा अक्टूबर के महीने में धन आएगा ।अप्रैल 2023 तक  आप के खर्चे में बहुत वृद्धि होगी । हो सकता है कि घर में कोई वैवाहिक कार्यक्रम हो जाए या आप मकान जमीन से  आदि खरीदें। हम सभी जानते हैं वैवाहिक कार्यक्रम में जब मकान बनाने में  काफी खर्च होता है । 
उपाय-आपको चाहिए क्या आप मंगल की शांति हेतु उपाय करवाएं

कैरियर-
अप्रैल के बाद आपके ट्रांसफर का योग बन सकता है या संभव है कि आपका प्रमोशन भी हो। अप्रैल मई और जून के महीने में कार्यालय में आपकी तूती बोलेगी ।  
उपाय-आपको चाहिए कि आप मई और जून के महीने में शुक्रवार का व्रत करें और मंदिर में जा कर पूजा अर्चना करें तथा सफेद वस्त्र का दान दें।

भाग्य-
वर्ष के प्रारंभिक दिनों में आपका भाग्य सामान्य रहेगा । परंतु सितंबर के महीने से भाग्य से मदद मिलने कमी आ सकती है । नवंबर और दिसंबर के महीने में आपके भाग्य में सुधार होगा।  भाग्य की इस कमी की पूर्ति आप अपने परिश्रम से कर सकते हैं।
उपाय -आपको वर्ष में दो बार राहु और केतु के शांति का उपाय करवाना चाहिए।

परिवार-
पारिवारिक दृष्टिकोण से यह वर्ष आपके लिए अच्छा है । आपको समय-समय पर पिताजी का स्नेह मिलेगा और माता जी का आशीर्वाद प्राप्त होगा। भाई बहनों के साथ कोई विशेष अच्छे संबंध नहीं रहेंगे । अप्रैल से सितंबर तक आपको संतान की मदद मिलेगी । 16 सितंबर से लेकर 23 दिसंबर तक संतान से आपकी आपको मदद मिलना कम हो जाएगा । यह भी संभव है किइस अवधि में आपकी संतान किसी परेशानी में फस जाए।
उपाय-कुंडली का शोधन करवा कर आपको पुखराज धारण करना चाहिए।

स्वास्थ्य-
वर्ष 2023 में आपका स्वास्थ्य पहले से अच्छा रहेगा आपके जीवनसाथी को कष्ट हो सकता है । आपको और आपके जीवन साथी को कमर और गर्दन में इस वर्ष दर्द की संभावना है । अगर आपके जीवनसाथी स्प्लेंडलाइटिस बीमारी से ग्रस्त हैं तो इस वर्ष आपको अपने जीवनसाथी के प्रति सतर्क रहने की आवश्यकता है। आपका स्वास्थ्य 20/4 /2023 से उत्तम हो जाएगा जोकि 16 सितंबर 2023 तक उत्तम रहेगा 16 सितंबर 2023 से स्वास्थ्य में थोड़ी गिरावट
उपाय-शनिवार के दिन शनि मंदिर में जाकर पूजन करें।

व्यापार-
व्यापार में इस वर्ष उन्नति का योग है । व्यापार में आप के खर्चे बढ़ेंगे । अक्टूबर महीने के बाद भाग्य से मदद लेने का प्रयास ना करें । जून जुलाई और सितंबर अक्टूबर में आपके पास धन की आवक बढ़ेगी । व्यापार में उस समय तेजी से उन्नति होगी।  जून , जुलाई अगस्त  सितंबर और अक्टूबर के महीने में पार्टनर से आपका वाद विवाद हो सकता है । सावधान रहें।
उपाय-गणेश चतुर्थी का पूरे वर्ष भर पाठ करें।

विवाह-
अविवाहित जातकों के लिए जनवरी और फरवरी  के बीच में विवाह के अच्छे प्रस्ताव आएंगे । अक्टूबर से दिसंबर के बीच में  भी अच्छे प्रस्ताव आने की उम्मीद है । अगर आपके दशा और अंतर्दशा ठीक है तो विवाह तय भी हो जाएगा । विश्वोन्तरी  दशा अगर ठीक नहीं है अर्थात दशा और अंतर्दशा ठीक नहीं है तो किसी अच्छे विद्वान ब्राह्मण से बात कर आवश्यक उपाय करें। 
उपाय-घर की बनी पहली रोटी गौ माता को खिलाएं।

मकान-
मकान वाहन और जमीन आदि खरीदने के लिए यह वर्ष आपके लिए अति उत्तम है । वाहन खरीदने की भी संभावना अधिक है।  मकान और जमीन खरीदने की संभावना पूरे वर्ष भर है परंतु इसके लिए आपकी इच्छा शक्ति भी आवश्यक है।
उपाय-आपको मंगलवार का व्रत करना चाहिए और मंगलवार को ही हनुमान जी के मंदिर में जाकर हनुमान जी की पूजा करना चाहिए।

वार्षिक उपाय-ऊपर हर विषय पर अलग-अलग उपाय दिए गए हैं । ये उपाय केवल उस विषय विशेष के लिए ही हैं । जैसे कि अगर आप मकान खरीदना चाहते हैं और मकान खरीदने का कार्य नहीं कर पा रहे हैं तो आपको मंगलवार का व्रत रखना चाहिए
अपने संपूर्ण कष्टों के निवारण के लिए आपको चाहिए कि आप किसी विद्वान ब्राह्मण से हर एकादशी और पूर्णमासी को गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ करवाएं। 
मां शारदा से मेरी प्रार्थना है आप सभी स्वास्थ्य सुखी और संपन्न रहें ।
जय मां शारदा।

_________

_______

कन्या राशि के जातकों का वर्ष 2023 का वार्षिक राशिफल 

कन्या राशि राशि चक्र की छठी राशि है। कन्या का अर्थ होता है अविवाहित बालिका ।  इसे अंग्रेजी में (Virgo) कहते हैं ।  यह 150 से 180 अंश तक रहती है । उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र के अंतिम तीन चरण , हस्त नक्षत्र के चारों चरण तथा चित्रा नक्षत्र के  प्रथम दो चरण मिलकर कन्या राशि का निर्माण करते हैं । इस राशि का स्वामी बुध है । इसका स्वभाव द्वि स्वभाव है । कन्या राशि की प्रकृति सोम्य है । इस राशि का तत्व पृथ्वी है ,गुण तमोगुणी  है जाति वैश्य है । यह दिन में बलि होती है । यह दक्षिण दिशा की स्वामी है ।  यह राशि त्रिधातु प्रकृति की है।शरीर में कमर , पेट और लीवर पर होने वाले सभी क्रियाओं का असर इसी राशि से देखा जाता है। यह एक शुष्क राशि है । इस राशि के लोग उन्नति करने वाले और स्वाभिमानी होते हैं । इस राशि के जातक विलासी सज्जनों को प्रिय, सुंदर ,धर्म से परिपूर्ण , दानी  ,निपुण कवि , वैदिक मार्ग के अनुगामी ,सभी लोगों को प्रिय , नाटक नृत्य और गीत की धुन में आसक्त और प्रवासी होते हैं।   इस राशि वालों के लिए मंगल बाधक ग्रह होता है । वृश्चिक राशि बाधक राशि होती है और शुक्र इनके लिए शुभ ग्रह होते हैं।

वर्ष के प्रारंभ में गुरु मीन राशि में रहेंगे । 20 अप्रैल  2023 से मेष राशि में गोचर करेंगे । 16 सितंबर 2023 से गुरु मेष राशि में वक्री होंगे तथा 23 दिसंबर से मार्गी हो जाएंगे । इसी प्रकार शनि वर्ष के प्रारंभ में मकर राशि में रहेंगे तथा 20 फरवरी को कुंभ राशि  में प्रवेश करेंगे । 19 जून से शनि कुंभ राशि में वक्री होंगे  । 24 अक्टूबर से शनि कुंभ राशि में मार्गी हो जाएंगे । राहु वर्ष के प्रारंभ में मेष राशि में रहेंगे । दिनांक 28 अक्टूबर 2023 को राहु वक्री चाल चलते हुए मीन राशि में प्रवेश करेंगे तथा पूरे वर्ष भर मीन राशि में ही रहेंगे।
अन्य ग्रह जैसे सूर्य मंगल शुक्र आदि महीने के अनुसार बदलते रहेंगे।

वर्ष 2023 कन्या राशि के जातकों के लिए वर्ष के प्रारंभिक काल खंड अत्यंत अच्छा  रहेगा परंतु बाकी पूरा वर्ष सामान्य रहने वाला है।

धन उपार्जन-
जनवरी 2023 से अप्रैल 2023 तक आपके पास अच्छा धन आने का योग है । नवंबर 2023 और दिसंबर 2023 में आपके पास गलत रास्ते से भी धन आने का योग है । अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं तो इसका अर्थ है कि आपकी पोस्टिंग फील्ड में होने वाली है । मई से  आपके खर्चों में काफी बढ़ोतरी होगी। जनवरी जनवरी से अप्रैल 2023 तथा जुलाई  2023 से अगस्त 2023 तक धन का उपार्जन काफी अच्छा रहेगा।  
उपाय - किसी विद्वान ब्राह्मण को कुंडली दिखाकर  आपको गुरु की शांति का उपाय कराना चाहिए । इसके अलावा आपको पुस्तकों का दान देना चाहिए ।

कैरियर-
अप्रैल से सितंबर के बीच में आपका स्थानांतरण हो सकता है । इसके अलावा अगर आप कर्मचारी हैं तो इसी अवधि में आपको कार्यालय में परेशान भी किया जा सकता है । परंतु सितंबर 2023 से कार्यालय में आपकी स्थिति में काफी परिवर्तन होगा । आपको अपने कार्यालय में अपने शत्रुओं से मार्च से जून तक तथा नवंबर और दिसंबर के महीने में  सावधान रहना चाहिए।
उपाय -आपको प्रतिदिन घर से निकलने के पहले अपने  पिता जी का पैर छूकर आशीर्वाद प्राप्त करना चाहिए।

भाग्य-
मार्च और अप्रैल 2023 में भाग्य से आपको थोड़ी बहुत मदद मिलेगी । वर्ष की बाकी महीनों में आपका पुरुषार्थ ही आपके कार्यों की सिद्धि का कारण बनेगा। वर्ष के बाकी दिनों में आपको  भाग्य से थोड़ी थोड़ी मदद मिल सकती है। संक्षिप्त में आपको वर्ष 2023 में भाग्य पर यकीन नहीं करना चाहिए तथा परिश्रम कर सफलताएं प्राप्त करना चाहिए।
उपाय-शुक्रवार का आपको  व्रत रखना चाहिए तथा सायंकाल मंदिर में जाकर गरीबों के बीच में चावल का दान देना चाहिए । चावल खराब नहीं होना चाहिए।

परिवार-
वर्ष 2023 में आपको अपने परिवार से विशेष मदद नहीं मिलेगी । परंतु यह भी सत्य है कि आपके माता पिता अपने ताकत भर आपका साथ देंगे । भाई बहनों का अल्प सहयोग आपको प्राप्त होगा। आपको अपने संतान का  सहयोग प्राप्त होगा। संतान को  अच्छी सफलताएं मिल सकती हैं  । 
उपाय- गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ करें या किसी विद्वान ब्राह्मण से गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ करवायें।

स्वास्थ-
 वर्ष 2023 में आप नसों के रोग जैसे कमर और गर्दन में दर्द आदि से पीड़ित रहेंगे । आपका यह रोग जून में जाकर ठीक हो सकता है । इसके अलावा यह भी संभव है कि अप्रैल महीने के बाद आपके साथ छोटा-मोटा एक्सीडेंट हो। स्वास्थ्य सामान्य रहने की उम्मीद है ।जनवरी से अप्रैल के बीच में आपके पेट में भी पीड़ा हो सकती है या पेट के अंदर के किसी अंग में कोई व्यवधान हो सकता है।
उपाय-आपको चाहिए कि आप इस तरह की कोई पीड़ा महसूस करने पर भगवान शिव का अभिषेक करवाएं साथ ही रुद्राष्टक का पाठ भी करें।

व्यापार-
फरवरी के बाद से आपके व्यापार में उन्नति का योग है । अगर आप ध्यान देंगे और योजनाएं ठीक से बनाएंगे और इन योजनाओं पर अमल करेंगे तो निश्चित रूप से आपका व्यापार बड़ी तेजी से उन्नति की ओर अग्रसर होगा ।अगर आप कोचिंग सेंटर चला रहे हैं तो आपका कोचिंग सेंटर बच्चों से भरपूर हो जाएगा। अगर आप वाहन या लोहे का व्यवसाय करते हैं तो उसमें भी आपको फायदा होगा
उपाय-घर की बनी पहली रोटी गौ माता को दें ।

विवाह-
अगर आप अविवाहित हैं तो जनवरी एवं फरवरी के महीने में विवाह के उत्तम प्रस्ताव आएंगे । अगर आपकी विंशोत्तरी दशा अच्छी है तो विवाह हो भी सकता है ।। आपका जीवन साथी आपकी उम्मीदों से ज्यादा अच्छा होगा। आपके जीवनसाथी का रंग गेहुआ होगा । उसके चेहरे पर या तो दांतों में कोई गड़बड़ी होगी या कोई कट मार्क होगा या कोई तिल या मसा होगा।
उपाय- बच्चों के बीच पुस्तकों का दान दें।

मकान जमीन कार आदि खरीदना-
जनवरी से अप्रैल के बीच में इस तरह की सामग्री खरीदने का एक संयोग बन रहा है। इसके अलावा पूरे वर्ष में आप द्वारा मकान आदि खरीदे जाने का  संयोग बहुत कमजोर है। परंतु आपको इससे निराशा होने की आवश्यकता नहीं है । आपको चाहिए कि आप इस समय का सदुपयोग धनराशि इकट्ठा करने मैं करें।
उपाय-मंगलवार के दिन व्रत रखें और मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर में जाकर कम से कम 3 बार हनुमान चालीसा का जाप करें । 

वार्षिक उपाय-ऊपर हर विषय पर अलग-अलग उपाय दिए गए हैं । ये उपाय केवल उस विषय विशेष के लिए ही हैं । जैसे कि अगर आप मकान खरीदना चाहते हैं और मकान खरीदने का कार्य नहीं कर पा रहे हैं तो आपको मंगलवार का व्रत रखना चाहिए ।
अपने संपूर्ण कष्टों के निवारण के लिए आपको चाहिए कि आप किसी विद्वान ब्राह्मण से महीने के प्रथम सोमवार को तथा सोमवती अमावस्या को भगवान शिव का अभिषेक करवाएं तथा रूद्राष्टक का पाठ करें।
मां शारदा से मेरी प्रार्थना है आप सभी स्वास्थ्य सुखी और संपन्न रहें ।
जय मां शारदा।

तुला राशि के जातकों का वर्ष 2023 का वार्षिक राशि फल

तुला राशि राशि चक्र की सातवीं राशि है। तुला का अर्थ होता है तराजू । अंग्रेजी में इसे लिब्रा (Libra) कहते हैं । यह 180 से 210 अंश तक रहता है । चित्रा नक्षत्र के अंतिम दो चरण , स्वाति नक्षत्र के चारों चरण तथा विशाखा नक्षत्र के  प्रथम तीन चरण मिलकर तुला राशि का निर्माण करते हैं । इस राशि का स्वामी शुक्र है । इस राशि की आकृति तराजू लिए पुरुष जैसी होती है । इसका स्वभाव चर है । तुला राशि की प्रकृति क्रूर है । इस राशि का तत्व वायु है ,गुण राजसी  है जाति शुद्र है । यह दिन में बलि होती है । यह पश्चिम दिशा की स्वामी है ।  यह राशि त्रिधातु प्रकृति की है।शरीर में वस्ति और चर्म पर होने वाले सभी क्रियाओं का असर इसी राशि से देखा जाता है। यह एक सजल राशि है । इस राशि के जातक विचारशील पढ़ने की रुचि वाले जिज्ञासु राजनीति में कुशल तथा अपना कार्य सिद्ध करने में दक्ष होते हैं।  ये अकारण क्रोध करने वाले , मधुर भाषी , दयालु , चंचल नेत्रों वाले , व्यापार में चतुर , देवताओं का पूजन करने वाले , परदेश वासी तथा मित्रों के प्रिय पात्र होते हैं ।    इस राशि वालों के लिए सूर्य बाधक ग्रह होता है । सिंह राशि बाधक राशि होती है और शनि इनके लिए शुभ ग्रह होते हैं।

वर्ष के प्रारंभ में गुरु मीन राशि में रहेंगे । 20 अप्रैल  2023 से मेष राशि में गोचर करेंगे । 16 सितंबर 2023 से गुरु मेष राशि में वक्री होंगे तथा 23 दिसंबर से मार्गी हो जाएंगे । इसी प्रकार शनि वर्ष के प्रारंभ में मकर राशि में रहेंगे तथा 20 फरवरी को कुंभ राशि  में प्रवेश करेंगे । 19 जून से शनि कुंभ राशि में वक्री होंगे  । 24 अक्टूबर से शनि कुंभ राशि में मार्गी हो जाएंगे । राहु वर्ष के प्रारंभ में मेष राशि में रहेंगे । दिनांक 28 अक्टूबर 2023 को राहु वक्री चाल चलते हुए मीन राशि में प्रवेश करेंगे तथा पूरे वर्ष भर मीन राशि में ही रहेंगे।
अन्य ग्रह जैसे सूर्य मंगल शुक्र आदि महीने के अनुसार बदलते रहेंगे।

तुला राशि के जातक जो जनप्रतिनिधि है उनके लिए फरवरी 2023 तक का समय अत्यंत उत्तम है । ये  इस अवधि में कोई भी इलेक्शन जीत सकते हैं। फरवरी 2023 के बाद  प्रतिष्ठा में थोड़ी कमी आएगी । जून से अक्टूबर के महीने में  उनको थोड़ी परेशानी आ सकती है ।

धन उपार्जन -
मई से सितंबर  तक तुला राशि के जातकों को लगातार धन मिलता रहेगा । अप्रैल तक उनके खर्चों में भारी वृद्धि होगी । इस समय अगर वह कर्मचारी हैं तो ऐसा कार्य मिल सकता है जिसमें धन आने की संभावना अल्प हो। फरवरी के महीने से गलत रास्ते से अल्प धन आने की संभावना है । अगस्त और सितंबर के महीने में आपको धन लाभ होगा।
उपाय - आपको चाहिए कि आप गुरुवार का व्रत करें और विष्णु सहस्रनाम का जाप करें।

कैरियर-
 जनवरी से लेकर अप्रैल के बीच तक आपका कैरियर स्थिर रहेगा । अर्थात आप जैसे स्थान पर हैं वैसे ही स्थान पर रहेंगे। अगर आप किसी कार्यालय में कर्मचारी हैं तो अप्रैल के बाद आपकी सीट बदल सकती है या स्थान बदल सकता है। इस समय आपको सावधान रहना चाहिए और  किसी अधिकारी से वाद-विवाद नहीं करना चाहिए। अगर आप प्रयास करेंगे तो अप्रैल के बाद आपकी अच्छी पदस्थापना हो सकती है।
उपाय - आपको चाहिए कि आप घर की बनी पहली रोटी गौमाता को दें।

भाग्य- 
इस वर्ष भाग्य आपका बहुत साथ नहीं देगा । जून और जुलाई के महीने में भाग्य आपको थोड़ी मदद करेगा ।आपको अपने परिश्रम पर ज्यादा विश्वास करना होगा । अप्रैल के महीने के बाद भाग्य के कारण आपका कोई नुकसान नहीं होगा । परंतु जनवरी से अप्रैल तक अगर आप परिश्रम नहीं करेंगे तो भाग्य का के कारण नुकसान संभव है । 
उपाय 7- आपको पन्ना पहनना चाहिए। गाय को प्रतिदिन हरा चारा खिलाना चाहिए।

परिवार- 
आपकी और आपके जीवनसाथी के संबंध  वर्ष के अंतिम दिनों में बहुत अच्छे रहेंगे ।वर्ष के प्रथम और मध्य में  स्वास्थ्य के कारण आप दोनों के संबंधों में तनाव हो सकता है ।भाई बहनों के साथ अप्रैल के बाद संबंध मधुर हो सकते हैं ।  आप जितना चाहते होंगे आपके भाई-बहन उतना सपोर्ट नहीं करेंगे । आपकी संतान विशेषकर आपकी पुत्री पूरे वर्ष भर आपके साथ सहयोग करेगी और आप के आशीर्वाद से संतान की उन्नति भी होगी।
उपाय -गुरुवार का व्रत करें और विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करें

स्वास्थ्य-
आपका या आपके जीवन साथी का वर्ष के अंत को छोड़कर बाकी समय में स्वास्थ्य में खराबी आएगी । इस बात की पूरी संभावना है कि गले और कमर में पीड़ा हो । इसके अलावा पेट में भी परेशानी हो सकती है । यहां पर पेट मे भी का अर्थ है पेट और पेट के अंदर के अंग।
उपाय -राहु और केतु की शांति हेतु उपाय करवाएं। काले कुत्ते को रोटी खिलाएं।

व्यापार-
अक्टूबर के उपरांत आपका व्यापार उन्नति करेगा  । जनवरी से लेकर अप्रैल तक व्यापार कुछ कम ठीक चलेगा । बाकी समय में व्यापार और कारोबार की स्थिति सामान्य रहेगी ।  वाहन बिजली लोहे आदि के व्यापारियों को फरवरी के बाद फायदे में थोड़ी बढ़ोतरी होगी । आपको अपने पार्टनर से इस वर्ष सतर्क रहना चाहिए । किसी से पार्टनरशिप में काम करते समय आपको चाहिए कि आप पार्टनर की पूरी तरह से जांच परख कर ले।
उपाय-शनिवार के दिन दक्षिण मुखी हनुमान जी के मंदिर में जाकर कम से कम 3 बार हनुमान चालीसा का जाप करें।

विवाह-
फरवरी से लेकर अप्रैल से लेकर सितंबर तक  अविवाहित जातकों के विवाह के अच्छे संयोग बनेंगे । अगर  विंशोत्तरी दशा अच्छी है तो शादी निश्चित रूप से इस वर्ष हो जाएगी । इसके अलावा बाकी महीनों में भी प्रस्ताव आएंगे । परंतु प्रस्ताव में कोई न कोई व्यक्ति कैंची मारने में के कार्य में लगा रहेगा । अतः ऐसे लोगों से आपको सावधान रहना चाहिए ।अन्यथा ये लोग विवाह नहीं होने देंगे।
उपाय-शनि की पूजा करें तथा पुखराज धारण करें।

मकान - 
वर्ष 2023 में आपके लिए कई बार मकान आज खरीदने के अच्छे संयोग आएंगे । इनका अगर आप उपयोग करें तो आप मकान जमीन कार एसी इतिहास सुख सामग्री की वस्तुएं खरीद सकेंगे ।  आपके लिए सबसे अधिक संभावना कार खरीदने की है । अगर आप कार खरीदना चाहेते है तो आप निश्चित रूप से इस वर्ष कार को खरीद लेंगे साथ ही यह भी तय है कि कार अत्यंत उत्कृष्ट कोटि की होगी।
उपाय-शनिवार को शनि मंदिर में जाकर शनि देव का पूजन करें।

वार्षिक उपाय-ऊपर हर विषय पर अलग-अलग उपाय दिए गए हैं । ये उपाय केवल उस विषय विशेष के लिए ही हैं । जैसे कि अगर आप मकान खरीदना चाहते हैं और मकान खरीदने का कार्य नहीं कर पा रहे हैं तो आपको शनिदेव का पूजन करना चाहिए ।
अपने संपूर्ण कष्टों के निवारण के लिए आपको चाहिए कि आप किसी विद्वान ब्राह्मण से गणेश अथर्वशीर्षा प्रतिदिन पाठ करवाना चाहिए। इसके अलावा   हर शुक्रवार को किसी मंदिर में जाकर गरीबों के बीच में चावल का दान करना चाहिए
मां शारदा से मेरी प्रार्थना है आप सभी स्वास्थ्य सुखी और संपन्न रहें ।
जय मां शारदा।

वृश्चिक राशि के जातकों का वर्ष 2023 का वार्षिक राशि फल

वृश्चिक राशि राशि चक्र की आठवीं राशि है। वृश्चिक का अर्थ है बिच्छू । अंग्रेजी में इस राशि को   Scorpio कहते हैं । यह राशि 210 अंश से 240 अंश  तक रहती है । विशाखा नक्षत्र का अंतिम एक  चरण , अनुराधा नक्षत्र के चारों चरण तथा ज्येष्ठा नक्षत्र के  चारों चरण मिलकर  वृश्चिक राशि का निर्माण करते हैं । इस राशि का स्वामी मंगल है । इस राशि की आकृति बिच्छू जैसी होती है । इसका स्वभाव स्थिर है । वृश्चिक राशि की प्रकृति सोम्य है । इस राशि का तत्व जल है ,गुण राजसी  है जाति ब्राम्हण है । यह दिन में बलि होती है । यह उत्तर दिशा की स्वामी है ।  यह राशि कफ प्रकृति की है।शरीर में गुप्तांग और गुदा पर होने वाले सभी क्रियाओं का असर इसी राशि से देखा जाता है। यह एक सजल राशि है । इस राशि के जातक दृढ़ निश्चयी तीक्ष्ण वाणी युक्त एवं स्पष्ट वक्ता होते हैं । शरीर की लंबाई एवं जननेन्द्रिय का विचार भी इस राशि से किया जाता है । वृश्चिक राशि में उत्पन्न व्यक्ति बाल्यावस्था से ही परदेश में रहने वाला , शूरवीर,  अभिमानी और साहस से धन प्राप्त करने वाला होता है। ।    इस राशि वालों के लिए शुक्र बाधक ग्रह होता है । वृष राशि बाधक राशि होती है और चंद्रमा इनके लिए शुभ ग्रह होते हैं।
वर्ष के प्रारंभ में गुरु मीन राशि में रहेंगे । 20 अप्रैल  2023 से मेष राशि में गोचर करेंगे । 16 सितंबर 2023 से गुरु मेष राशि में वक्री होंगे तथा 23 दिसंबर से मार्गी हो जाएंगे । इसी प्रकार शनि वर्ष के प्रारंभ में मकर राशि में रहेंगे तथा 20 फरवरी को कुंभ राशि  में प्रवेश करेंगे । 19 जून से शनि कुंभ राशि में वक्री होंगे  । 24 अक्टूबर से शनि कुंभ राशि में मार्गी हो जाएंगे । राहु वर्ष के प्रारंभ में मेष राशि में रहेंगे । दिनांक 28 अक्टूबर 2023 को राहु वक्री चाल चलते हुए मीन राशि में प्रवेश करेंगे तथा पूरे वर्ष भर मीन राशि में ही रहेंगे।

अन्य ग्रह जैसे सूर्य मंगल शुक्र आदि महीने के अनुसार बदलते रहेंगे।

वृश्चिक राशि के जातक जो जनप्रतिनिधि है उनके लिए पूरा वर्ष उत्तम है ।ये इस अवधि में कोई भी इलेक्शन जीत सकते हैं।  जून महीने से लेकर अक्टूबर महीने तक आपको थोड़ी सी परेशानी आ सकती है । , अक्टूबर माह के उपरांत जनता में उनकी मान मर्यादा बढ़ेगी।

धन उपार्जन - 
वर्ष 2023  में आपको सामान्य रूप से ही धन प्राप्त होगा।  अगस्त, सितंबर और अक्टूबर के महीनों में भारी मात्रा में धन आएगा। इसके अलावा फरवरी-मार्च में भी  धन आएगा । आपको चाहिए कि आप इस अवधि में पर्याप्त परिश्रम करें जिससे समय अनुसार आपको अधिक धन मिल सके।
उपाय- आपको चाहिए कि आप स्नान करने के उपरांत तांबे के पात्र में जल लेकर तथा उसमें लाल पुष्प और अक्षत डालकर  भगवान सूर्य को सूर्य के मंत्रों के साथ अर्पण करें।, 

कैरियर-
आपका कैरियर पूरे वर्ष भर सामान्य रहेगा । अप्रैल माह के बाद आपको एक ऐसे व्यक्ति का सहयोग प्राप्त होगा जो कार्यालय में आपकी हर तरह से मदद  करेगा । अगस्त 4 सितंबर के महीने में कार्यालय में आपका रूतबा बढ़ेगा। वर्ष 2023 में आपको चाहिए कि आप अधिकारियों से व्यर्थ का वाद विवाद ना करें । अगर आप अधिकारियों से वाद-विवाद करेंगे तो आपको नुकसान भी हो सकता है।
उपाय-आपको चाहिए कि आप   शनिवार को पीपल के पेड़ के नीचे आटे  दीपक में दीया जलाकर पीपल के पेड़ की सात बार परिक्रमा करें।

भाग्य-
वर्ष 2023 के पूर्वार्ध में आपका भाग्य अच्छे रूप से कार्य करेगा । परंतु वर्ष के मध्य में और अंत में आपको भाग्य से आपको कम मदद मिलेगी  ।  मई और,जून के महीने में भाग्य आपकी बहुत कम मदद करेगा । भाग्य की वजह से आप के अधिकांश कार्य रुक सकते हैं। परंतु इसका अर्थ यह नहीं है कि आप पुरुषार्थ ना करें केवल भाग्य के सहारे ही बैठ जाएं।
उपाय-आपको चाहिए कि आप मोती की माला धारण करें ।

परिवार-
वर्ष के प्रारंभ में आपके जीवनसाथी  का स्वास्थ्य खराब हो सकता है।  फरवरी महीने के बाद से आपके पिताजी के स्वास्थ्य में थोड़ी कमजोरी आएगी जो कि जून महीने तक चलेगी । जून महीने से आपके पिताजी का स्वास्थ्य ठीक होने लगेगा । आपका अपने भाई बहनों से संबंध सामान्य रहेगा । आपको अपने संतान से  अप्रैल के महीने तक अच्छा सहयोग प्राप्त होगा ।
उपाय -घर की बनी पहली रोटी गौ माता को दें.

स्वास्थ्य-
जनवरी और फरवरी के महीने में आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा । इसके उपरांत आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है  ।   जून के उपरांत आपका स्वास्थ्य ठीक होना प्रारंभ हो जाएगा । वर्ष के अंत में पुनः आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है । फरवरी से जून तक तथा नवंबर और दिसंबर में आपका कोई छोटा मोटा एक्सीडेंट भी हो सकता है । 
उपाय-आपको चाहिए कि आप शनि की शांति का उपाय करवाएं।

व्यापार-
वर्ष 2023 में आपका व्यापार ठीक नहीं चलेगा । इसमें समय-समय पर तेजी आ सकती है । फरवरी-मार्च और अगस्त- सितंबर  में आपके व्यापार में विशेष रुप से तेजी आएगी। आपको इस समय का विशेष रूप से उपयोग करना चाहिए। व्यापार में तेजी के लिए भाग्य का भी योगदान होता है ।आपका व्यापार विशेष रुप से मई के महीने के पहले  सफल होगा।
उपाय-आपको चाहिए कि आप  महीने में एक बार सत्यनारायण भगवान  की कथा सुनें।

विवाह-
अविवाहित जातकों के लिए वर्ष के प्रारंभ में विवाह में बहुत बाधाएं आएंगी। आपको चाहिए कि आप इन बाधाओं से पूर्व से ही सतर्क रहें। अप्रैल के महीने में आपके पास शादी के कई प्रस्ताव आएंगे जिनका उपयोग आपको करना चाहिए।
उपाय-किसी विद्वान ब्राह्मण से राहु के शांति का उपाय करवाएं तथा  पुखराज  धारण करें।

मकान कार जमीन आदि -
आपकी कुंडली के गोचर में सुखेश अपने भाव में फरवरी के अंत में पहुंचेगा जिसके बाद से इस बात की पूरी संभावना होगी कि आप अगर प्रयास करें तो मकान कार जमीन आज खरीद सकते हैं। जनवरी और फरवरी में भी आप सुख संबंधी कोई सामग्री खरीद सकते हैं । मई से आपकी कुंडली के गोचर के अनुसार आपके खर्चे में भी वृद्धि हो रही है ।अतः इस बात की पूरी संभावना है कि खर्चे में यह  वृद्धि मकान कार आदि खरीदने के कारण हो। 
उपाय-आपको हर शनिवार को दक्षिण मुखी हनुमान जी के मंदिर में जाकर कम से कम 3 बार हनुमान चालीसा का जाप करना चाहिए।

वार्षिक उपाय-
ऊपर हर विषय पर अलग-अलग उपाय दिए गए हैं । ये उपाय केवल उस विषय विशेष के लिए ही हैं । जैसे कि अगर आप मकान खरीदना चाहते हैं और मकान खरीदने का कार्य नहीं कर पा रहे हैं तो आपको वर्ष के हर शनिवार को दक्षिण मुखी हनुमान जी के मंदिर में जाकर हनुमान चालीसा का जाप  करना है ।
अपने संपूर्ण कष्टों के निवारण के लिए आपको चाहिए कि आप किसी विद्वान ब्राह्मण से महीने के पूर्णमासी और एकादशी को सुंदरकांड का पाठ कराना चाहिए। 
मां शारदा से मेरी प्रार्थना है आप सभी स्वास्थ्य सुखी और संपन्न रहें ।
जय मां शारदा।
निवेदक:-
पण्डित अनिल कुमार पाण्डेय
सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता
एस्ट्रो साइंटिस्ट और वास्तु शास्त्री
स्टेट बैंक कॉलोनी मकरोनिया
 सागर। 470004
 मो 8959594400

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive