बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

थाना परिसर में किसान ने लगाई आग, 50 फीसदी झुलसा★ घटिया कीटनाशक दवा से हुई फसल बर्बाद, दुकानदार पर कार्यवाई चाहता था किसान

थाना परिसर में किसान ने लगाई आग, 50 फीसदी झुलसा

★ घटिया कीटनाशक दवा से हुई फसल बर्बाद, दुकानदार पर कार्यवाई चाहता था किसान


सागर।सागर जिले बंडा थाना परिसर में एक किसान ने थाना परिसर में स्वयं के ऊपर केरोसिन तेल डालकर आग लगा ली। मौके पर परिजनों और पुलिस ने  दौड़कर आग बुझाई। झुलसे किसान को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। करीब 50 फीसदी किसान झुलसा है। किसान ने अपने खेत मे कीटनाशक दवा डाली थी। जिससे सोयाबीन की पूरी फसल बर्बाद हो गई। दुखी किसान ने पुलिस में दुकानदार के खिलाफ कार्यवाई करने आवेदन दिया था। कार्यवाई नही होने पर यह कदम उठाया। इस घटना के बाद प्रशासन में हड़कम्प मचा है। 
सागर जिले के बंडा थाना परिसर मे मंगलवार को किसान शीतल रजक ने खुद पर केरोसिन छिडकर आग लगा ली।  पीछे-पीछे आ रहे उसकी पत्नी और परिजनो ने आग बुझाई। मदद करने पुलिस भीदौड़कर आई।  कंबल और पानी डालकर आग बुझा ली। उसे एम्बुलेंस से हॉस्पिटल में इलाज के लिए भर्ती कराया।

 

दस एकड़ में थी फसल

चैका गांव के किसान शीतल रजक ने बंडा में शंकर बीज भंडार से से कीटनाशक लिया था। उसने जब कीटनाक खेत में छिड़काव किया। दस ग्यारह एकड़  के खेत में सोयाबीन की फसल बोई थी।कीटनाशनक डालने के बाद उसके खेत में पूरी फसल बर्बाद हो गई। किसान शीतल रजक ने कल सोमवार को बंडा पुलिस थाने में एक आवेदन दिया और कार्यवाई की मांग की। पुलिस  ने आवेदन पर जांच शुरू कर दी। आज मंगलवार की सुबह परेशान किसान ने आत्महत्या की कोशिश की।




             ★घटना का CCTV का फुटेज


थाने में की थी शिकायत, पहले भी की आत्महत्या की कोशिश

घटिया कीटनाशक दवा से फसल कबराब होने के बाद किसान की आर्थिक हालत बिगड़ गए थे। उसकी उम्मीदों पर पानी फिर गया।  पीड़ित किसान शीतल रजक अपनी पत्नी निशा और खरीदी गई कीटनाशक दवाओं को लेकर बंडा थाने सोमवार को पहुचा । शीतल का कहना था कि हमने 18 हजार रुपये किवंतल का सोयाबीन का बीज खरीदा।जब कीटनाशक डाला तो फसल खराब हो गई। हम चाहते दुकान दर पर कार्यवाई हो।घटिया कीटनाशक बिक रहा है। किसान शीतल रजक की पत्नी निशा रजक ने बताया कि फसल खराब होने से उसके पति बहुत परेशान थे। आज सुबह थाने में ही आत्महत्या करने की बात कहकर निकले। हम लोग पीछे पीछे भागे। जब तक उन्होंने आग ही लगा ली।  गांव के एक लड़के को भी बुला लिया था। सबकी मदद से बुझा पाए। शीतल पहले भी कोशिश आत्महत्या की कर चुका है। 

कीटनाशक की जांच  जारी, पूरा मामला सौंपा SDOP को : ASP विक्रम सिंह

इस मामले में ASP विक्रम सिंह ने बताया कि किसान शीतल रजक ने आत्महत्या करने की कोशिश की है। उसने अमानक कीटनाशक की शिकायत की थी। कीटनाशक की जांच कृषि विभाग से कराई जा रही है जो भी रिपोर्ट आएगी उस पर कार्यवाई होगी । बंडा थाने ने किस तरह से इस मामले को लिया इसकी जांच SDOP से कराने निर्देश दिए है। जो भी सामने आएगा कार्यवाई की जाएगी। फिलहाल किसान हालत ठीक है। 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इंस्टाग्राम



Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive