बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

SAGAR: सनराइज मेगासिटी कालोनी बनी गीले कचरे का स्थल पर ही प्रसंस्करण करने वाली आत्मनिर्भर कालोनी

SAGAR: सनराइज मेगासिटी कालोनी बनी गीले कचरे का स्थल पर ही प्रसंस्करण करने वाली आत्मनिर्भर कालोनी 

सागर।  सनराइज मेगासिटी कालोनी जो कालोनी के गीले कचरे कालोनी में लगाई गई यायोडायजेस्टर मशीन से स्थल पर ही खाद बनाकर उसका उपयोग कालोनी में ही बने पार्क एवं कालोनी के पेड़ों पौधों में उपयोग किया जा रहा है जिसका निगमायुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला ने स्वास्थ्य समिति के सभापति श्री शैलेष केशरवानी ब्रॉड एम्बेसिटर श्री इंजी. प्रकाष चौबे, सहायक आयुक्त श्री राजेश सिंह राजपूत एवं अन्य अधिकारियों ने जागरूकता अभियान के द्वारा नागरिकों से सर्वेक्षण 2023 में अपनी सहभागिता करने की अपील की।
स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के अंतर्गत अंबेडकर वार्ड की आत्मनिर्भर कॉलोनी सनराइज मेगा सिटी कॉलोनी जहां निकलने वाले गीले कचरे का शत प्रतिशत प्रसंस्करण कर खाद बनाई जाती है जिसका उपयोग कॉलोनी एवं पार्कों में लगे पौधों में किया जाता है और सूखे कचरे को कॉलोनी वासी कचरा गाड़ी को देते हैं इस प्रकार यह कॉलोनी अन्य रहवासी कॉलोनी निवासियों के लिए एक आत्मनिर्भर कॉलोनी का उदाहरण है।
इसी प्रकार कॉलोनी से निकलने वाली वेस्ट पानी को कॉलोनी में ही बने एसटीपी प्लांट में ट्रीट कर जो पानी निकलता है। उसे कॉलोनी में लगे पेड़ पौधों में डाला जाता है
इस कॉलोनी में ही गीले कचरे से खाद बनाने हेतु लगाए गए बायोजेटिक मषीन लगाई गई है। जिसमें कॉलोनी के अंदर रहने वाले नागरिकों का गीला कचरा गाड़ी में एकत्रित कर मषीन तक लाया जाता है जहॉ उससे खाद बनाई जाती है जिसका उपयोग कॉलोनी के पार्को और पौधों में किया जाता है।
कॉलोनी के घरों से निकलने वाले अनुपयोगी पानी को स्वच्छ करने 2 एस.टी.पी. प्लॉट भी लगाये गये है। जहॉ पानी को स्वच्छ कर पुनः पार्को एवं पौधों में डाला जाता है।
इस निरीक्षण के दौरान निगम आयुक्त श्री चंद्रषेक्षर षुक्ला, स्वास्थ्य सभापति श्री षैलेश केषरवानी, ब्रॉड एम्बेसिटर श्री इंजी. प्रकाष चौबे एवं सहायक आयुक्त श्री राजेष सिंह राजपूत ने कॉलोनी निवासियों की बैठक लेकर उनसे नगर को स्वच्छता रैंकिंग में शहर को नंबर वन बनाने हेतु अन्य नागरिकों एवं परिचितों को प्रेरित करने की अपील की तथा स्वच्छ सर्वेक्षण के महत्वपूर्ण घटक मोबाइल पर स्वच्छता ऐप डाउनलोड कर अधिक से अधिक फीडबैक कराने का अनुरोध किया




Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive