बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

घमंडीया गठबंधन का देश की सनातन संस्कृति को मिटाने का एजेंडा : सतर्क रहने की जरूरत : पीएम मोदी▪️पीएम ने बीना रिफाइनरी में 49 हजार करोड़ के पेट्रोकेमिकल्स कॉम्प्लेक्स और रिफाइनरी विस्तार परियोजना की रखी आधारशिला ▪️प्रधानमंत्री ने देश और देशवासियों का मान विश्व में बढ़ाया :सीएम शिवराज सिंह

घमंडीया गठबंधन का देश की सनातन संस्कृति को मिटाने का एजेंडा : सतर्क रहने की जरूरत :  पीएम मोदी▪️पीएम ने बीना रिफाइनरी में 49 हजार करोड़ के पेट्रोकेमिकल्स कॉम्प्लेक्स और रिफाइनरी विस्तार परियोजना की रखी आधारशिला ▪️प्रधानमंत्री ने देश और देशवासियों का मान विश्व में बढ़ाया :सीएम शिवराज सिंह

तीनबत्ती न्यूज :  14 सितंबर 2023
सागर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को मध्य प्रदेश के दौरे पर हैं. यहां उन्होंने 50 हजार करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाई. खास बात यह है कि इस दौरान उन्होंने संबोधन में हाल में बने विपक्षी गठबंधन INDIA पर भी निशाना साधा. पीएम मोदी ने कहा कि इंडिया का मकसद सनातन को खत्म करना है. उन्होंने ये भी कहा कि विपक्षी गठबंधन INDIA सनातन धर्म को खंड-खंड करना चाहता है. उन्होंने कहा ये लोग सनातन धर्म को मिटाने की साजिश रच रहे हैं. विपक्षी गठबंधन में शामिल राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के बयान सनातन के लिए बड़ा खतरा है. 

 प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बुंदेलखंड की धरती वीरों की धरती है, शूरवीरों की धरती है। इस भूमि को केन और बेतवा दोनो का आशीर्वाद मिला है। प्रदेश के विकास को नई गति देने वाली अनेक परियोजनाओं का भूमिपूजन करने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि वे शौभाग्यशाली है कि महीने में दूसरी बार बुंदेलखंड आकर जन आशीर्वाद और जन दर्शन करने का अवसर मिला है।
     
       यह परियोजनाएं बुंदेलखंड क्षेत्र के औद्योगिक विकास को नई ऊर्जा देंगी। इन परियोजनाओं पर केंद्र सरकार 50 हजार करोड़ रुपए से अधिक खर्च करेगा। यह राशि देश के कई राज्यों के वार्षिक बजट से भी अधिक है। यह मध्यप्रदेश के लिए केंद्र सरकार के बड़े संकल्प को दिखाता है। यह परियोजना प्रदेश में लाखो लोगो को रोजगार देंगी। यह परियोजना गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों के सपनों को सच करने वाली है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने परियोजनाओं के लोकार्पण के लिए प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी।
  प्रधानमंत्री श्री मोदी ने आजादी के अमृत काल में हर भारतवासी द्वारा भारत को विकसित करने के लिए लिए गए संकल्प को याद दिलाया। उन्होंने कहा कि इस संकल्प सिद्धि के लिए भारत का आत्मनिर्भर होना बहुत जरुरी है। पेट्रो केमिकल प्रोडक्ट्स के लिए भारत को अन्य देशों पर निर्भर रहना पड़ता था परंतु आज किया गया शिलान्यास भारत को पेट्रो केमिकल प्रोडक्ट निर्माण में आत्मनिर्भर बनाने का कार्य करेगा। पेट्रो केमिकल प्रोडक्ट की प्लास्टिक की दैनिक उपयोग की चीज, पेंट, कार बंपर, कार डैशबोर्ड, मेडिकल उपकरण और कृषि उपकरणों जैसे उत्पादों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अब बीना का पेट्रो केमिकल कॉम्प्लेक्स बुंदेलखंड के विकास को नई ऊंचाइयों पर ले जायेगी। इससे क्षेत्र में नई-नई इंडस्ट्री आएगी। किसानों और छोटे उद्यमियों को मदद मिलेगी साथ ही युवाओं को रोजगार के लाखों अवसर उपलब्ध होंगे।
       प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि देश की बदलती और बढ़ती जरूरत को पूरा करने के लिए मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को आधुनिक बनाना जरूरी है। इसी सोच के साथ शुरू की जा रही मध्यप्रदेश में 10 नई औद्योगिक परियोजना मध्यप्रदेश की औद्योगिक ताकत को और ज्यादा बढ़ाएंगे। इसका लाभ क्षेत्र के सभी वर्गों को मिलेगा। सभी को कमाई के अवसर मिलेंगे।

       प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि किसी भी देश या राज्य के विकास के लिए पूरी पारदर्शिता से शासन अत्यंत आवश्यक है। पिछले समय में मध्यप्रदेश की पहचान एक खस्ताहाल राज्य के रूप में होती थी। पिछली सरकार ने भ्रष्टाचार और अपराध को बढ़ावा दिया। इस कारण कारोबारी और उद्योगपतियों को मध्यप्रदेश में आने में डर लगता था। सड़क, बिजली और पानी की सुविधा का अभाव था। वर्तमान सरकार ने प्रदेश की कानून व्यवस्था को स्थापित किया। हर गांव तक बिजली और सड़क को पहुंचाया। उद्योग-धंधे के लिए सकारात्मक माहौल बनाया। इस कारण अब देश के बड़े-बड़े निवेशक और उद्योगपति मध्यप्रदेश आना चाहते हैं। अब प्रदेश औद्योगिक विकास की नई ऊंचाइयों को छूने जा रहा है।

       प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लाल किले से उन्होंने गुलामी की मानसिकता से मुक्ति और सबके प्रयास एवं समन्वय की चर्चा की थी। उन्होंने कहा कि उन्हें गर्व है कि गुलामी की मानसिकता को पीछे छोड़ते हुए स्वतंत्रता के साथ देश आगे बढ़ रहा है। जब कोई देश ऐसा करता है तो उसका कायाकल्प होना शुरू हो जाता है। इसका ताजा उदाहरण भारत द्वारा जी20 सम्मेलन का सफल आयोजन है। जी20 के सफल आयोजन से सभी देशवासियों को गर्व हुआ है। इसका श्रेय सभी देशवासियों के सामर्थ्य को जाता है। यह 140 करोड़ देशवासियों की सामूहिक शक्ति का प्रमाण है। विदेश से आए मेहमानों ने कहा कि उन्होंने ऐसा आयोजन कभी नहीं देखा। भारत की विविधता, विरासत और समृद्धि से अभिभूत होकर सभी भारत का गुणगान कर रहे हैं। उन्होंने प्रदेश में इंदौर, भोपाल और खजुराहो में जी20 के सफल आयोजन के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान की प्रसंशा की और प्रदेश की जनता का आभार व्यक्त किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि जी20 के सफल आयोजन के माध्यम से मध्यप्रदेश ने अपनी संस्कृति, पर्यटन, कृषि और औद्योगिक सामर्थ्य को विश्व के सामने प्रस्तुत किया है। इससे विश्व भर में मध्यप्रदेश का नाम रोशन हुआ है।

       प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि वर्तमान सरकार एक संवेदनशील सरकार है। यह सरकार आपके घर तक पहुंच  कर आपकी सेवा करने का प्रयास करती है। उन्होंने बताया कि सरकार ने कॉविड काल के दौरान 80 करोड़ से अधिक देशवासियों को निःशुल्क राशन दिया ताकि हर गरीब के घर चूल्हा जलता रहे। इस तरह यह सरकार जनता के सुख दुख का साथी बनती है।

 प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि उनका प्रयास है कि मध्य प्रदेश विकास की नई बुलंदियों को छुए। प्रदेश के घर-घर में समृद्धि आये। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि  वर्तमान सरकार ने जो जो गारंटी थी उसे पूरी की है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पक्के घर की गारंटी दी गई जिससे मध्यप्रदेश में 40 लाख से अधिक परिवारों को पक्के घर मिले हैं। घर-घर शौचालय की गारंटी, मुफ्त इलाज की गारंटी, घर हर घर में बैंक अकाउंट की गारंटी, माताओं और बहनों को धुएं से मुक्त रसोई की गारंटी दी थी और यह सभी गारंटी पुरी करके दिखाई है। उन्होंने कहा कि उनका यह प्रयास है कि एक भी बहन की धुएं में खाना न बनाना पड़े। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने बताया कि इस रक्षाबंधन गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी की गई है। उनका प्रयास है की एक भी बहन और बेटी को धुएं में खाना न बनाना पड़े इसलिए केंद्र सरकार ने निर्णय लिया है कि 75 लाख और बहनों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जाएगा। परिवार में हिस्से होने के कारण नए गैस कनेक्शन की मांग आई है इसके लिए यह नई योजना लाई गई है। कोई भी बहन गैस कनेक्शन से न छूटे यह सुनिश्चित किया जायेगा। सरकार अपनी दी हुई सभी गारंटियों को पूरा करने के लिए पूरी ईमानदारी से कार्य करती है।

        प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि किसानों के कल्याण की दिशा में कार्य करते हुए सरकार ने बिचौलियों को खत्म कर सीधा लाभ देने की गारंटी दी थी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के रूप में प्रत्येक किसान को 28 हजार रुपए सीधा उनके बैंक अकाउंट में दिया जा रहा है। इस योजना पर 2 लाख 60 हजार करोड़ रुपए से अधिक खर्च किया जा चुका है। साथ ही किसान की लागत काम करते हुए खाद को कम कीमत में किसानों को उपलब्ध कराया जा रहा है। पिछले 9 वर्ष में 10 लाख करोड़ से अधिक की राशि इसके लिए खर्च की जा चुकी है। जो यूरिया की थैली अमेरिका में 3 हजार रुपए में मिलती है वहीं भारत में किसानों को 300 रुपए में प्रदान की जाती है। यूरिया को आसानी से हर जगह किसानों को उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि बुंदेलखंड के किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के हर प्रयास किया जा रहे हैं। अटल भूजल योजना के तहत पानी के स्रोत बढ़ाने की योजना पर कार्य किया जा रहा है। केन बेतवा परियोजना से बुंदेलखंड के किसानों को बहुत लाभ होने जा रहा है। प्रदेश में 65 लाख परिवारों में हर घर में पीने का साफ पानी पहुंचाया जा रहा है।

       प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि अब भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य लेकर कार्य कर रहा है। इसमें मध्य प्रदेश एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। आने वाले 5 वर्ष में मध्यप्रदेश के विकास को नई बुलंदी देंगे। आज लोकार्पित की गई परियोजना मध्यप्रदेश के विकास और और अधिक गति देंगे।

        प्रधानमंत्री श्री नरेर्न्र मोदी ने सागर जिले के बीना स्थित बीपीसीएल रिफाइनरी में 49 हजार करोड़ की लागत के डाउनस्ट्रीम पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स और रिफाइनरी विस्तार योजना की आधारशिला रखी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान साथ थे।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रदेश में विभिन्न जिलों में 1800 करोड़ रुपए से निर्मित होने वाली 10 विभिन्न औद्योगिक परिसरों का वर्चुअल शिलान्यास भी किया। बीना रिफाइनरी परिसर में विशाल जनसभा के कार्यक्रम स्थल पर श्री मोदी ने नर्मदापुरम में 227 एकड़ में फैले उर्जा एवं नवकरणीय उर्जा उत्पादन प्रक्षेत्र, आईटी पार्क 3 और 4 इन्दौर, मेगा इंडस्ट्रियल पार्क रतलाम, 6 इंडस्ट्रियल पार्क क्रमशः नर्मदापुरम, गुना, शाजापुर, मऊगंज, आगर मालवा और मक्सी की शिलान्यास पट्टिका का रिमोट द्वारा अनावरण किया।


खुली गाड़ी में किया जन अभिवादन

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी सभा स्थल पर उपस्थित विशाल जन समुदाय का अभिवादन स्वीकार करते हुए खुली गाड़ी में मंच पर पधारे ,मुख्यमंत्री श्री चौहान तथा सांसद श्री वी. डी. शर्मा साथ थे। लोकार्पण अवसर पर बीना रिफाइनरी और  एथिलीन क्रैकर परियोजना तथा प्रदेश के 10 प्रमुख औद्योगिक पार्क पर केंद्रित लघु फिल्मों का प्रदर्शन हुआ।

सीएम ने दी बधाई पीएम को

      मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने  प्रधानमंत्री श्री मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि  जी 20 की एतिहासिक सफलता ने सिद्ध किया है कि प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा विश्व के कल्याण की दिशा में किए जा रहे कार्य से संपूर्ण विश्व में हमारे देश और देशवासियों का मान सम्मान बहा है ।चंद्रयान सफलता के लिए भी हमारे वैज्ञानिकों को प्रणाम और प्रधानमंत्री श्री मोदी का वंदन है। उनके नेतृत्व में अब हम सूर्य की ओर भी  अग्रसर हैं।

       मुख्यमंत्री सभी चौहान ने कहा कि पिछली सरकार ने बुंदेलखंड को पिछड़ा रखा था। प्रधानमंत्री मोदी की पहल पर यहां हो रहे 49 हजार करोड़ के निवेश  से बुंदेलखंड की तस्वीर और यहां के निवासियों की तकदीर बदल जाएगी । बीना रिफाइनरी, एथिलीन क्रैकर परियोजना और प्रदेश के 10 प्रमुख औद्योगिक पार्कों से युवाओं के लिए लाखों रोजगार के अवसर सृजित होंगे ,इन सौगात के लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी का आभार है। उन्होंने कहा कि केन बेतवा परियोजना मंजूर हो गई है इससे  20 लाख एकड  में सिंचाई होगी और बुंदेलखंड क्षेत्र के लोगों का जीवन बदल जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री श्री मोदी को केन बेतवा परियोजना के भूमि पूजन के लिए पधारने का आमंत्रण दिया।

      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री श्री मोदी  के 17 सितंबर को आ रहे जन्मदिवस के लिए प्रदेश वासियों की ओर से शुभकामनाएं देते हुए कहा कि  श्री मोदी का जीवन देश और देश वासियों के लिए है। ईश्वर से यही प्रार्थना है कि वे स्वस्थ और प्रसन्न रहें तथा देश व दुनिया की सेवा करते रहें, मध्य प्रदेश उनका अनुसरण करता रहेगा।

      केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री श्री हरदीप सिंह  ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा 2014 में देश की  बागडोर संभालने के बाद देश का कायाकल्प हुआ है।  वर्ष 2014 में जहां देश के केवल 45ः लोगों के पास एलपीजी गैस कनेक्शन था, हमारी सरकार ने 32 करोड गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए । प्रधानमंत्री श्री मोदी के प्रयासों का परिणाम ही है कि  विश्व के दूसरे देशों में पेट्रोल डीजल के दाम बड़े लेकिन भारत में पेट्रोल डीजल के भाव कम हुए। देश में सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी में भी कमी आई है। जिन राज्यों में डबल इंजन की सरकारें है, वहां वैट टैक्स भी कम हुआ है ।केंद्रीय मंत्री श्री पुरी ने  2014 के बाद मध्य प्रदेश में हुई  प्रगति का उल्लेख करते हुए कहा कि 2014 में मध्य प्रदेश में जहां 2854 पेट्रोल पंप  थे वहीं 2023 में बढ़कर 5938 हो गए । एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर की संख्या 865 से बढ़कर 1552 एलपीजी गैस कनेक्शन की संख्या 70लाख से बढ़कर एक करोड 85 लाख हो गई है। केंद्रीय मंत्री ने मध्य प्रदेश की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए कहा की प्रदेश में एलपीजी गैस की उपलब्धता 45 प्रतिशत से बढ़कर शत प्रतिशत हुई है, एलपीजी पाइपलाइन कनेक्शन की संख्या 2700 से बढ़कर 15785, सीएनजी स्टेशन की संख्या 15 से बढ़कर 275 और प्राकृतिक गेस पाइपलाइन का विस्तार 802 किलोमीटर से बढ़कर 6862 किलोमीटर  में हुआ है । बीना में आज हुए लोकार्पण से यह क्षेत्र ष्बुलंद बुंदेलखंडष् के लक्ष्य की ओर डरता पूर्वक अग्रसर होगा।
BPCL के अधिकारियों ने रिफायनरी की गतिविधियों से

शिलान्यास से पहले बीपीसीएल के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर श्री जी. कृष्णकुमार और डायरेक्टर रिफाइनरीज श्री संजय खन्ना ने माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी को भारत पेट्रोलियम की बीना रिफाइनरी के मौजूदा और आगामी बुनियादी ढांचे के बारे में अवगत कराया। इस दौरान, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव श्री पंकज जैन भी उपस्थित रहे। इस अवसर पर एक विशेष प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया, जिसमें रिफाइनरी द्वारा मध्य प्रदेश की अर्थव्यवस्था में किए गए योगदान को दर्शाया गया। साथ ही, परियोजना की मुख्य विशेषताओं के बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई।
इस अवसर पर बोलते हुए, भारत पेट्रोलियम कॉर्पाेरेशन लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर श्री जी. कृष्णकुमार ने कहा, ‘‘बीना में एथिलीन क्रैकर परियोजना में हमारा ₹49000 करोड़ का निवेश पेट्रोकेमिकल क्षेत्र में फ्यूचर रेडी प्रोडक्ट के साथ ऊर्जा क्षेत्र का विस्तार करने की दिशा में हमारी मजबूत प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इस तरह अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए हम सरकार के उस मिशन में एक प्रमुख भागीदार बनना चाहते हैं, जिसमें देश को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी और पसंदीदा विनिर्माण गंतव्य के रूप में आगे बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है।’’

ये होगा पेट्रो केमिकल्स परिसर में
      उल्लेखनीय है कि 49 हजार करोड़ की लागत से बनने वाला पेट्रोकेमिकल काम्पलेक्स 5 साल की अवधि में तैयार होगा। इसके पूर्ण होने से बीपीसीएल बीना की क्षमता 7.8 मिलियन मीट्रिक टन (एमएमटीपीए) प्रतिवर्ष से बढ़कर 11 एमएमटीपीए हो जायेगी। बीना रिफाइनरी पेट्रोकेमिकल काम्पलेक्स की नवीन इकाई में उत्कृष्ट तकनीक वाले 1.2 एमएमटीपीए क्षमता के एथलीन क्रैकर काम्पलेक्स की स्थापना भी होगी और डाउन स्ट्रीम पेट्रोकेमिकल संयंत्र भी स्थापित होगा। पेट्रोकेमिकल काम्पलेक्स प्लास्टिक, पाइप, पैकेजिंग सामग्री, प्लास्टिक शीट, मोटर वाहन की पुर्जे, चिकित्सा उपकरण, मोल्डेड फर्नीचर के साथ ही घरेलू और औद्योगिक उपयोग की अन्य वस्तुओं की व्यावसायिक निर्माण इकाइयों के लिए द्वार खोलेगा।

       प्रदेश में निवेश के परिणामस्वरूप प्रतिवर्ष 20 हजार करोड़ रूपए की विदेशी मुद्रा की बचत के साथ-साथ 15 हजार लोगों के लिए प्रत्यक्ष और लगभग 2 लाख लोगों के लिए अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर सृजित होंगे। मध्यप्रदेश सरकार एसजीएसटी रिफंड, ब्याज मुक्त ऋण और ब्याज सब्सिडी सहायता, रियायती बिजली, स्टाम्प शुल्क में छूट आदि के तहत वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान कर परियोजना का समर्थन कर रही है। अभी तक बीपीसीएल बीना 7.8 मिलियन मीट्रिक टन प्रतिवर्ष क्षमता की रिफाइनरी संचालित करता है, जो उत्तरी और मध्य भारत की बढ़ती ईंधन की मांग को पूरा करने के लिए सक्षम है।

      कार्यक्रम में केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री वीरेंद्र कुमार, केंद्रीय जल शक्ति नियोजन राज्य मंत्री श्री प्रहलाद पटेल, लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव, नगरीय विकास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह, राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत, सागर जिले के प्रभारी सहकारिता एवं लोक प्रबंधन मंत्री डा. अरविंद सिंह भदौरिया, उद्योग नीति और निवेश प्रोत्साहन मंत्री श्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, सांसद श्री वी. डी. शर्मा, सांसद श्री राजबहादुर सिंह, विधायकगण सर्वश्री शैलेन्द्र जैन, प्रदीप लारिया एवं महेश राय तथा अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। कार्यक्रम में चंडीगढ़ के श्री कन्हैयालाल मित्तल और उनके साथियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive