तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

Sagar newsगढ़ाकोटा में 20 वां विवाह समारोह 11 मार्च को, गिनीज बुक में दर्ज है यहां की शादियां▪️मंत्री गोपाल भार्गव की बहू श्रीमती शिल्पी भार्गव ने निभाई हल्दी-मेहंदी की रस्मे


गढ़ाकोटा में 20 वां विवाह समारोह 11 मार्च को, गिनीज बुक में दर्ज है यहां की शादियां

▪️मंत्री गोपाल भार्गव की बहू श्रीमती शिल्पी भार्गव ने निभाई हल्दी-मेहंदी की रस्मे


सागर 09 मार्च 2023.
रहस मेला (rahas mela) प्रांगण में 11 मार्च मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत सामूहिक विवाह सम्मेलन में 21 सौ से अधिक जोड़े सात फेरे लेंगे। सामूहिक विवाह सम्मेलन में एक ही मंडप के नीचे 21 सौ से अधिक जोड़ें दांपत्य जीवन में प्रवेश करेंगे। श्री अभिषेक भार्गव ने बताया कि लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव का संकल्प था कि वे 21 हजार कन्याओं के कन्यादान लेकर उनके धर्म पिता बनेंगे। जो उनका संकल्प इस विवाह समारोह में पूरा हो जाएगा ।
 विवाह सम्मेलन हेतु रहस मेला प्रांगण में आयोजन संबंधी बैठक आयोजित की गई। जिसमें अलग-अलग जिम्मेदारी कार्यकर्ताओं को सौंपी। श्री अभिषेक भार्गव ने कहा कि कन्यादान सबसे बड़ा दान है। और यह मेरा सौभाग्य है कि पिछले 19 साल से लगातार मौका मिल रहा है उन्होंने कहा कि मेरा प्रयास है कि रहली विधानसभा क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी की शादी के लिए साहूकारों के चंगुल में न फंसे। उन्होंने कहा कि रहली क्षेत्र का यह समारोह देश और विदेश में अपनी पहचान बना चुका है। गढाकोटा क्षेत्र में होने वाली विवाह समारोह की एक खास और अलग पहचान है।



जामुन की पत्तियों का बना मंडप

जामुन की पत्तियों का मंडप बनाया जाएगा इसके लिए भव्य पंडाल का निर्माण हो चुका है जिस तरह हिंदू धर्म के अनुसार वधू पक्ष के लिए जामुन की पत्तियों का मंडप बनाया जाता है ठीक उसी तरह आयोजन स्थल पर भी मंडप बनेगा। क्षेत्र के कई लोगों को बेहतर सुविधा दिलाने हमेशा प्रयासरत रहते हैं। 11 मार्च को सुबह 11 बजे से विवाह समारोह शुरू होगा एवं प्रत्येक चरण में 200 जोड़े एक साथ फेरे लेंगे और मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत मिलने वाली सहायता के अतिरिक्त मंत्री श्री गोपाल भार्गव के द्वारा प्रत्येक जोड़े को अतिरिक्त उपहार सामग्री प्रदान की जाएगी। 

कार्यक्रम में आए सभी नवविवाहित जोड़ों व उनके परिजनों को ठहरने, भोजन आदि की व्यवस्था कराई गई है।विवाह सम्मेलन की आयोजन को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए जनपद, नगरपालिका सहित अन्य सभी विभागों के अधिकारी और कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई गई है।


बैठक में विभागीय अधिकारी गोविंद दुबे, जनपद सीईओ राजेश पटेरिया, गढ़ाकोटा तहसील कुलदीप पाराशर, एसडीओ साहित्य तिवारी, उपयंत्री दिनेश रावत, सीएमओ धनंजय गुमास्ता,  सहित सभी विभागों के अधिकारी कर्मचारी जनप्रतिनिधि मौजूद थे।
     समारोह के आयोजक मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने 2001 से छिरारी गांव में पुण्य विवाह समारोह की शुरुआत की थी। तब मुख्यमंत्री कन्यादान योजना नहीं चलती थी। न ही श्री भार्गव मंत्री थे। इस क्षेत्र का यह 20वां आयोजन है। एक ही विधानसभा क्षेत्र में 20 हजार से अधिक कन्यादान लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है जो गिनीज बुक में दर्ज है।

Sagar: मंगलगिरी में स्थापना होगी श्रीजी गुरूकुल की, अंग्रेजी माध्यम स्कूल मे नर्सरी से बारहवी तक की पढ़ाई होगी▪️उपाध्याय श्री विहसंत सागर महाराज की प्रेरणा से ▪️,92 वर्ष की बुजुर्ग महिला ताराबाई ने ज्ञान दान मे किया अपना योगदान
                                    

मंत्री श्री भार्गव की बहू श्रीमती शिल्पी भार्गव ने निभाई हल्दी-मेहंदी की रश्में

गढ़ाकोटा में पीडब्लूडी मंत्री श्री गोपाल भार्गव के द्वारा 11 मार्च को रहस मैदान में आयोजित 20 वें कन्यादान सम्मेलन में सैकड़ों वर-वधु विवाह बंधन में बंधकर दांपत्य जीवन में प्रवेश करेंगे। मंत्री श्री भार्गव पिछले 21 सालों से रहली क्षेत्र की निर्धन परिवारों की बेटियों के विवाह निजी रूप से करते है। साथ ही निजी तौर पर वर वधुओं को घर गृहस्थी की सामग्री उपहार स्वरूप भेंट करते आ रहे है। मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह सम्मेलन के पूर्व पीडब्लूडी मंत्री श्री भार्गव की बहू श्रीमती शिल्पी भार्गव ने अनोखे अंदाज में नंव वधुओं को आमंत्रित करके उन्हें हल्दी और मेहंदी लगाने की रश्में निभाई।


 इस दौरान मंत्री श्री गोपाल भार्गव के परिवार के द्वारा हल्दी कार्यक्रम में शामिल वधुओ को भेंट प्रदान की गई। गढ़ाकोटा में 20 वें पुण्य विवाह सम्मेलन के पूर्व हल्दी मेहंदी के रश्में निभाई गई। जिले के गढ़ाकोटा में विवाह सम्मेलन के पूर्व बुंदेलखंड की परम्परा को निभाते हुए सभी रश्में निभाएंगी। दाम्पत्य जीवन में प्रवेश करने वाली नंव वधुओं के लिये श्रीमती शिल्पी अभिषेक भार्गव ने नेग करते हुए हल्दी लगाई साथ ही सबके हाथों में मेहंदी लगाकर बन्नी, विवाह के गीत गाये। हल्दी कार्यक्रम में शहर की अधिक संख्या में महिलाओं ने शामिल होकर मंगल गीत गाये।



कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने सामूहिक विवाह समारोह स्थल का किया निरीक्षण


        कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक के साथ गढ़ाकोटा पहुंचकर 11 मार्च को आयोजित होने वाले मुख्यमंत्री कन्या विवाह के समारोह स्थल का निरीक्षण किया एवं अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
         प्रदेश लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव द्वारा प्रत्येक वर्ष सामूहिक विवाह समारोह आयोजित किया जाता है। इस वर्ष भी मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह समारोह आयोजित किया जा रहा है जिसकी तैयारियों का जायजा लेने के लिए आज कलेक्टर श्री दीपक आर्य एवं पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक ने गढ़ाकोटा पहुंचकर रहस मेला स्थल पर आयोजित होने वाले 2100 कन्याओं के विवाह की तैयारियों का जायजा लिया।


इस अवसर पर तहसीलदार श्री कुलदीप पाराशर, श्री इंदु नाथ तिवारी  सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि मंत्री श्री गोपाल भार्गव के निर्देश पर समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने बताया कि वर-वधु के रूकने के लिए अलग-अलग  स्थल किए गए हैं एवं विवाह के उपरांत वर वधु को दी जाने वाली वस्तु सामग्री के लिए भी अलग से व्यवस्था की जा रही है। कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने गढ़ाकोटा में तैयार किए गए दो हेलीपैड का भी निरीक्षण किया एवं अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।


सीसीटीवी और ड्रोन कैमरे से निगरानी

पुलिस उपमहानिरीक्षक एवं जिले के पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक ने बताया कि विवाह समारोह में हजारों की संख्या में व्यक्तियों की उपस्थिति होगी,। इसके लिए समस्त आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने बताया कि समारोह के लिए मुख्य अतिथियों के आने के लिए 2 हेलीपैड भी तैयार किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि समस्त विवाह स्थल में आयोजित होने वाले स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जा रहा है और संपूर्ण समारोह स्थल पर सीसीटीवी कैमरे एवं ड्रोन के माध्यम से निगरानी की जाएगी।
                                

____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive