बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

Women's DAy : SAGAR: पारिवारिक जिम्मेदारियों के साथ देशभक्ति का जज्बा लिए है महिला पुलिस अधिकारी

Women's DAy : SAGAR: पारिवारिक जिम्मेदारियों के साथ देशभक्ति का जज्बा लिए है  महिला पुलिस अधिकारी                                            

                                                     
TEENBATTI NEWS .COM          सागर, 07 मार्च 2023 : International Women's Day    
अपनी समस्त पारिवारिक जिम्मेदारियों के साथ-साथ देशभक्ति, जन सेवा का जज्बा लेकर सागर जिले की जनसेवा के लिए समर्पित है जिले की महिला पुलिस अधिकारी। परिवार हो या शासकीय नौकरी जब घर का मुखिया कुशल एवं सक्षम हो तो कोई भी काम असंभव नहीं होते। हम बात कर रहे हैं पुलिस विभाग की उन महिला अधिकारियों की जो कि लगातार अपने परिवार के साथ-साथ अपने संकल्प एवं कर्म को पूरा करते हुए जिले वासियों की सुरक्षा के लिए समर्पित हैं। पुलिस उपमहानिरीक्षक एवं जिले के पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक के मार्गदर्शन में जिले की महिला पुलिस अधिकारियों द्वारा लगातार कदमताल करते हुए अपने संकल्प एवं  देशभक्ति के कर्म को बखूबी अंजाम दे रही हैं।


बात करें अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती ज्योति ठाकुर की, जो अपने कार्यों एवं संकल्प के साथ दिए गए दायित्वों को न सिर्फ बखूबी निभा रही हैं बल्कि अपने अधीनस्थ अधिकारी-कर्मचारियों के साथ-साथ परिवार को भी समय देते हुए कार्यों को संपादित कर रही हैं। श्रीमती ज्योति ठाकुर परिवार एवं सेवा के साथ-साथ अपनी लिखने की रुचि को भी प्रदर्शित करते हुए अनेक पुरस्कार प्राप्त कर चुकी हैं। उनकी पुस्तकों का विमोचन भी हो  चुका हैं।

इसी प्रकार अनुविभागीय अधिकारी पुलिस सुश्री पूजा शर्मा ने देवरी में पदस्थ रहते हुए अनेक उल्लेखनीय कार्य किए  है।सुश्री पूजा शर्मा द्वारा लगातार लंबे समय से देवरी अनुभाग में अपराधियों को धूल चटाने का कार्य कर रही हैं। निरीक्षक श्रीमती उपमा सिंह वह पुलिस अधिकारी हैं, जिन्होंने कोरोना काल में गोपालगंज पुलिस थाने में पदस्थ रहकर 24 घंटे जिला चिकित्सालय एवं बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में अपने कर्तव्य को अंजाम देते हुए स्थिति को संभाला और कोरोना को मात देने में महत्ती भूमिका अदा की। श्रीमती उपमा सिंह अपने छोटे-छोटे बच्चों एवं परिवार के सदस्यों की जिम्मेदारियों को पूरा करते हुए अब देवरी में अपराधियों के लिए दुश्मन बनी हुई है।


बेहतर कार्य के लिए EOW सागर की इंस्पेक्टर उमा आर्य को पुलिस का अवार्ड " डी जी कमेण्डेशन डिस्क एवं प्रशस्ति पत्र मिला।  यह एवार्ड EOW की टीम को मिला है । इसमें सागर से उमा आर्य है। महानिदेशक, आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ मoप्रo भोपाल को प्रकोष्ठ में पदस्थ समस्त स्तर के अधिकारियों/कर्मचारियों को वर्ष मे 02 बार 9-9 (कुल 18) महानिदेशक "कमेण्डेशन डिस्क" एवं "प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गए। 

आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ मुख्यालय एवं क्षेत्रीय इकाईयों में पदस्थ  अधिकारियों को उत्कृष्ट पर्यवेक्षण, उत्तम रूप से केस डायरी का संधारण, श्रेष्ठ स्तर की विवेचना, जटिल एवं संवेदनशील समयबद्ध प्रकरणों का निराकरण अल्प समयावधि में पूर्ण करने तथा अति उत्तम स्वरूप में अभिलेख संधारित करने के लिये उन्हें वर्ष 2022 (माह जनवरी 2022 से जून 2022 ) हेतु महानिदेशक "कमेण्डेशन डिस्क एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। इंस्पेक्टर उमा आर्य को डीजी अजय शर्मा ने भोपाल में इसे प्रदान किया।

 गुमशुदा को तलाशती कविता            उप निरीक्षक कविता द्विवेदी थाना प्रभारी बहरोल में है, जो गुमशुदा नाबालिग बालक- बालिकाओं की अधिकाधिक दस्तयाबी, स्थाई वारंट की तामिली, एवं महिला संबंधी अपराधो में त्वरित कार्यवाही कर अपराध नियंत्रण की कार्यवाही की ।

उपनिरीक्षक मनीषा तिवारी थाना रहली में पदस्थ है। मनीषा तिवारी के द्वारा  नाबालिग 10 बालक-बालिकाओं की दस्तायाबी की गई। रहली अनुभाग के अंतर्गत थाना रहली, गढ़ाकोटा, सुरखी, सनोधा के अंतर्गत अंतर्गत घटित होने वाली महिला संबंधी अपराधों की विवेचना उनके द्वारा की गई। दो मामलो में आरोपियों को पाक्सो एक्ट के तहत सजा भी सुनाई जा चुकी है। 
महिला डेस्क रहली में महिलाओं की समस्या को सुनकर काउंसलिंग कर उनका निराकरण किया गया। स्कूल एवं कॉलेज की कई बच्चियों की गोपनीय तौर पर मदद की गई, जिन्हें उजागर नहीं किया ताकि उनके परिजन एवं उनकी पढ़ाई में किसी तरीके का व्यवधान उत्पन्न न हो। इनके द्वारा महिला संबंधी अपराध की विवेचना कर समय पर निराकरण किया गया।


उपनिरीक्षक प्रतिमा मिश्रा थाना बीना में पदस्थ है। उनके  द्वारा वर्ष 2022 में नाबालिग 24 बालक - बालिकाओं की दस्तायाबी की गई। कुछ मामलो में आरोपियों को दिलाकर जेल पहुंचाया।
 महिला डेस्क बीना में महिलाओं कि समस्याओ को सुनकर काउंसलिंग कर उनका निराकरण किया गया। बीना अनुभाग, खुरई के महिला संबंधी अपराध की विवेचना कर उनका  समय पर निराकरण किया गया ।


    
निरीक्षक रीता सिंह महिला थाना प्रभारी सागर के पद पदस्थ है। पदस्थापना के दौरान महिला थाना में महिलाओं के विरुद्ध हो रहे अपराध दहेज प्रताड़ना, महिलाओं से संबंधी अपराध की विवेचना कर निराकरण किया गया। रीता सिंह के मार्गदर्शन और पहल पर परिवार परामर्श केंद्र के जरिये परिवार का परामर्श कर कई घर पुनर्स्थापित किये गए।  समाज मे तेजी से फैल रहे देह व्यापार को रोकने के लिए लगातार मकरोनिया एवं सिविल लाइन क्षेत्र  में स्पा सेंटर की आड़ में अनैतिक देह व्यापार की 7 कार्यवाही में नार्थ ईस्ट, जयपुर, दिल्ली की युवतियों पर कार्यवाही की गई है
उप निरीक्षक किरण वटके 2018 से  थाना बंडा, केंट, देवरी व वर्तमान में थाना छानबीला मे कार्यरत हैं। सभी थानों के महिला संबंधी अपराध, बालक बालिकाओं की दस्तयाबी, स्थाई वारंट तामिली, माइनर एक्ट की कार्यवाही पर की गई। समय समय पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन पर स्कूल, कॉलेज व प्रतिष्ठित संस्थानों में जाकर जागरूकता अभियान चलाया गया। महिला डेस्क के अंतर्गत समाज में किसी भी कारणों से परेशान महिलाओं की काउंसलिंग कर निराकरण किया गया।

 उपनिरीक्षक संतोषी कनासिया थाना केण्ट में महिला डेस्क प्रभारी के पद पर पदस्थ है। उनके द्वारा पदस्थापना के दौरान महिला संबंधी अपराधों का निराकरण, महिला संबंधी वारण्ट की तामीली, गुमशुदा बालिकाओं की दस्तयाबी, ससुराल से प्रताड़ित व परेशान महिलाओं का पारिवारिक परामर्श कर निराकरण करना, थाना क्षेत्र के स्कूलों में जाकर बालक/बालिकाओं को महिला व सायबर संबंधी अपराधों की जानकारी देकर जागरूक करना तथा अपराध नियंत्रण की कार्यवाही की गई।

उप निरीक्षक ऋचा गर्ग थाना राहतगढ़, कोतवाली, महिला थाना, केंट, गोपालगंज में  पदस्थापना के दौरान उक्त थानों व अन्य थानों में जाकर गुमशुदा नाबालिग, बालक बालिकाओं की अधिकाधिक दस्तयाबी व विवेचना सक्रियता से की गई। अन्य थानों में भी, स्थाई वारंट की तामिली, एवं महिला संबंधी अपराधो में त्वरित कार्यवाही कर अपराध नियंत्रण की कार्यवाही व समय-समय पर जागरूकता अभियान चलाये गये। इस दौरान अपने कार्यकाल में सर्वाधिक वारंटी तामील पुरस्कार से इन्हे पुरस्कृत भी किया गया है।
                                   

           
____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive