बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

गौर जयंती पर सागर का गौरव दिवस मनेगा भव्य रूप में◾आयोजन को लेकर हुई बैठक

गौर जयंती पर सागर का गौरव दिवस मनेगा भव्य रूप में
◾आयोजन को लेकर हुई बैठक


     
 गौर जयंती पर 26 नवंबर को सागर का गौरव दिवस मनाने को लेकर एक बैठक आयोजित की गई।  इस अवसर पर सांसद राजबहादुर सिंह, विधायक श शैलेंद्र जैन, महापौर प्रतिनिधि डॉ. सुशील तिवारी, डॉ. हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रतिनिधि डॉ. सुबोध जैन, कुलसचिव श्री संतोष सहगोरा, स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय के संस्थापक कुलपति डॉ. अनिल तिवारी, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, नगर निगम कमिश्नर श्री चंद्रशेखर शुक्ला सहित स्वयंसेवी संस्थाओं राजनीतिक राजनीतिक धार्मिक सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी मौजूद थे ।
 26 नवंबर को गौर जयंती के अवसर पर सागर की गौरव दिवस मनाए जाने के निर्णय के उपरांत नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के निर्देश के बाद शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में सांसद श्री राज बहादुर सिंह ने कहा कि गौर जयंती एवं सागर के गौरव दिवस के अवसर पर संपूर्ण बुंदेलखंड के साथ सागर जिले में दीपावली जैसी गौर दिवाली मनाई जाए और पूरे घरों पर रोशनी हो उन्होंने कहा कि आज हम सभी लोग जो भी हैं। वह सिर्फ डॉ. गौर के कारण हैं जिनके द्वारा अपनी गाढ़ी कमाई से शिक्षा का मंदिर विश्वविद्यालय की स्थापना की। उन्होंने कहा कि गौर जयंती के अवसर पर सात दिवसीय गौर सप्ताह आयोजित किया जाए। जिसमें की विभिन्न प्रकार की विधाओं की कार्यक्रम हो उन्होंने कहा कि डॉक्टर गोर की जीवनी स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल हो इसके भी प्रयास किए जा रहे हैं उन्होंने कहा कि मैंने भारत रत्न प्रदान करने के लिए लोकसभा में चर्चा के दौरान अपनी बात रखी थी अभी जिस पर निर्णय होना बाकी है। उन्होंने कहा कि पूरे शहर सहित जिले वासियों की भागीदारी के साथ डॉक्टर को भारत रत्न दिलाने के लिए फिर से कार्यवाही शुरू की जाएगी ।सांसद श्री सिंह ने बैठक के दौरान कहां की सागर जिले के समस्त रेलवे स्टेशनों पर डॉक्टर गौर के छायाचित्र लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार मकरोनिया रेलवे स्टेशन का नाम डॉ. हरिसिंह गौर करने के लिए रेलवे को प्रस्ताव भेजा गया है।
 विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि डॉ. गौर की जयंती एवं सागर के गौरव दिवस का आयोजन भूतो ना भविष्यति होगा और यह कार्यक्रम सागर के इतिहास में अपना नाम अंकित कर ऐतिहासिक होगा । उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश शासन के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा अनुसार हमें सागर का गौरव दिवस मनाने का अवसर डॉक्टर गौर जयंती पर प्राप्त हुआ है जिससे पूरा सागर गौरवान्वित है । उन्होंने कहा कि सागर की गौरव दिवस को ऐतिहासिक बनाने के लिए जनजागृति एवं प्रचार प्रसार किया जाएगा ।
       उन्होंने कहा कि गौर जयंती के अवसर पर सागर नगर निगम के 48 वार्डों में क्लस्टर तैयार कर शोभायात्रा निकाली जाएगी जो कि डा. गौर मूर्ति तक पहुंचेगी वहां से विश्वविद्यालय के लिए रवाना होगी। उन्होंने कहा कि गौर जयंती एवं सागर के गौरव दिवस पर दीपावली के समान गौर जयंती मनाई जाए इसके लिए आज से ही प्रयास प्रारंभ किए जा रहे हैं हम सभी का दायित्व है कि इस में भाग लेकर सागर के गौरव दिवस का कार्यक्रम अभूतपूर्व बनाएं।
         महापौर प्रतिनिधि डॉ सुशील तिवारी ने कहा कि सागर के व्यक्तित्व दिवस को सागर का गौरव दिवस मनाने का जो सौभाग्य प्राप्त हुआ है इसके लिए समस्त शहरवासियों को बधाई ,उन्होंने कहा कि हमें एवं हमारे बच्चों को इतिहास कभी नहीं भूलना चाहिए इतिहास ही हमें आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है । उन्होंने कहा कि आज डॉ. गौर की जीवनी को न केवल पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा। बल्कि नगर निगम की 48 भागों में बनाए गए पार्कों में डा. गौर के चित्र के साथ उनकी जीवनी भी अंकित कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी नगरवासी अपने अपने घरों पर दीपावली की तर्ज पर रोशनी करें नगर निगम के द्वारा संपूर्ण सागर शहर की सजावट की जाएगी ।उन्होंने कहा कि गौरव दिवस के अवसर पर गौर मेला आयोजित होगा जिसमें बुंदेली परिजनों के साथ डॉक्टर गौर के आदर्शों एवं उनके व्यक्तित्व पर आधारित सामग्री को दर्शाया जाएगा ।
 कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने कहा कि शासन की मंशा अनुसार सागर का गौरव दिवस 26 नवंबर डॉ. गौर की जयंती के अवसर पर आयोजित किया जा रहा है जिसमें आप सभी का सहयोग आवश्यक है। उन्होंने कहा कि गौरव दिवस को सफल बनाने के लिए आप सभी आयोजन समिति के सदस्य हैं ।उन्होंने कहा कि गौरव दिवस एवं गौर जयंती को अभूतपूर्व बनाने के लिए पूरा सागर अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहा है ।उन्होंने कहा कि शीघ्र ही गौरव  दिवस कि आयोजन के संबंध में समितियों का गठन किया जाएगा और इसकी लगातार समीक्षा की जाती रहेगी जिसमें आपका सहयोग अपेक्षित रहेगा  आयोजित बैठक में डॉ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रतिनिधि डॉ सुबोध जैन ने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा 21 नवंबर से 26 नवंबर तक विभिन्न विधाओं में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं एवं 25 नवंबर को संध्या समय में गौर मूर्ति तीन बत्ती पर दीप प्रज्वलन भी किया जाएगा उन्होंने कहा कि स्कूल कालेज एवं विश्वविद्यालय स्तर पर भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ संतोष सहगोरा ने कहा कि सागर विश्वविद्यालय का नाम पूरे विश्व पटल पर अंकित है और सागर  वासियों को डॉ हरिसिंह गौर के नाम से जाना जाता है । उन्होंने कहा कि गौर जयंती के अवसर पर विभिन्न विधाओं में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को डॉ. गौर रत्न से सम्मानित किया जाएगा उन्होंने कहा कि इसी प्रकार मैत्री क्रिकेट मैच भी आयोजित होंगे ।
 स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय के संस्थापक कुलपति डॉ अनिल तिवारी, श्री शैलेंद्र ठाकुर, राजू टंडन, श्री लक्ष्मण सिंह, कन्या महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. इला तिवारी, डॉ. इमरान सिद्दीकी, डॉ. अमर चंद जैन, डॉ. अमर कुमार जैन, विनोद सनोदिया, पं. शिव नारायण शास्त्री, श्री नरेंद्र पाल सिंह दुग्गल, श्री सतविंदर सिंह दुग्गल, श्री राम प्रसाद विश्वकर्मा, श्री रविंद्र अवस्थी, श्रीमती लवप्रीत सिंह, श्री हेमराज, श्री पप्पू तिवारी, शिवसेना श्री भरत तिवारी ,डॉ. संदीप सबलोक, श्री समीर जैन, डॉ. संजीव शराब, श्री मुकेश साहू पत्रकार, श्री पंकज सोनी, श्री अतुल तिवारी  वरिष्ठ समाजसेवी एवं इंजीनियर फोरम के श्री प्रकाश चौबे, श्री दिलीप मलैया, श्री अजीत कुमार जैन सहित अन्य जनप्रतिनिधियों गणमान्य नागरिकों ने अपने अपने विचार रखें।     

गौर  दीवाली के रुप में मनाए गौर गौरव दिवस मंत्री  भूपेंद्र सिंह 

मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि डॉ हरिसिंह गौर का जिस प्रकार का गौरव था उसी गौरव को ध्यान में रखते हुए आज हम सागर का गौरव दिवस मना कर अपने आपको गौरवान्वित महसूस करेंगे ।
उन्होंने कहा कि जिस प्रकार दीपावली के त्यौहार पर हम सभी अपने घरों पर रोशनी करते हैं रंगोली सजाते है एवं नए नए परिधान पहनते हैं ,उसी प्रकार 26 नवंबर  हरिसिंह गौर की जन्म जयंती एवं सागर गौरव दिवस के अवसर पर अपने अपने घरों पर रोशनी करें रंगोली सजाएं एवं नए परिधान पहने । उन्होंने समस्त सागर वासियों से अपील की कि डॉ गौर जयंती के अवसर पर सागर गौरव दिवस के लिए आगे आएं एवं अपनी सहभागिता सुनिश्चित करते हुए गौरव दिवस मनाकर सागर को  गौरवान्वित करें।
             
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive